Full Site Search  
Thu Mar 30, 2017 08:21:02 IST
PostPostPost Trn TipPost Trn TipPost Stn TipPost Stn TipAdvanced Search
×
Forum Super Search
Blog Entry#:
Words:

HashTag:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Train Type:
Train:
Station:
ONLY with Pic/Vid:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    RailFan Club:    

<<prev entry    next entry>>
Blog Entry# 1822681  
Posted: Apr 27 2016 (15:29)

1 Responses
Last Response: Apr 27 2016 (15:29)
  
Rail News
0 Followers
558 views
Other NewsNER/North Eastern  -  
Apr 27 2016 (14:00)   हमीद सेतु के पश्चिम ही बनेगा रेल पुल
 

Subhash   1014 news posts
Entry# 1822681   News Entry# 265962         Tags   Past Edits
हमीद सेतु के पचास मीटर पश्चिम ताड़ीघाट-मऊ रेल मार्ग का निर्माण होगा। शनिवार को आरवीएनएल की टीम ने सर्वे के बाद इसके निर्माण के लिए हरी झंडी दे दी। हालांकि अंतिम मुहर अभी लगनी बाकी है।
रेल अधिकारियों ने यह निर्णय तीन स्थानों का एलाइनमेंट करने के बाद लिया। अधिकारी अपनी सर्वे रिपोर्ट सीएमडी को सौंपेंगे। रविवार को रिवर सर्वे का काम शुरू हो जाएगा। इसके अलावा इंजीनियरिंग विभाग की टीम निर्माण के लिए मिट्टी की जांच भी शुरू करेगी।
रेल कम रोड ब्रिज निर्माण के संबंध में दोपहर में आरवीएनएल की टीम
...
more...
ने गंगा पार पहुंचकर एलाइनमेंट का काम शुरू किया। सर्वे के दौरान उन्होंने तीन विकल्पों को देखा। पहला रूट जिसमें हमीद सेतु के पश्चिम तरफ से होकर ताड़ीघाट रेलवे स्टेशन के बगल से विस्तार देना है जिसकी लंबाई लगभग छह किमी है। वहीं दो अन्य संम्भावित मार्गो का भी जायजा लिया।
इस मार्ग से निर्माण के दौरान समय और धन की बचत के साथ कम तोड़फोड़ को ध्यान में रख अधिकारियों ने हमीद सेतु से पश्चिम सेतु निर्माण को सबसे बेहतर माना है।
वहीं आरवीएनएल व सर्वेयर टीम सभी संम्भावनाओं को तलाश रही है जिसमें डिजाइनिंग एवं इंजीनियरिंग सर्वे टीम के सदस्यों ने गंगा तलीय स्थल से लेकर सतह स्थल तक के सर्वे को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण केंद्र बिंदु बनाए हैं। इस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है कि होने वाले निर्माण में पुल को किसी भी तरह से प्राकृतिक आपदा से नुकसान न हो। वहीं अब रिवर सर्वे में गंगा की गहराई एवं पानी के बहाव की जांच की जाएगी। इसके अलावा मिट्टी जांच में 70 मीटर गहराई तक मिट्टी की जांच की जाएगी।
--------------------
तीन स्थानों का किया सर्वे
टीम में शामिल रेल विकास निगम लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर आर चंद्रा, सयुंक्त महाप्रबंधक अजय कुमार, राज्य सेतु निगम के पूर्व सीएमडी बागेश्वर प्रसाद सबसे पहले घाट स्टेशन पहुंचे। भूमि देखने के बाद कुछ नाप-जोख की। इसके बाद सभी अधिकारी गंगा के किनारे बंजारीपुर गांव में पहुंचे। यहां भी नापी के बाद सीधे ताड़ीघाट स्टेशन पहुंचकर वहां की व्यवस्था देखी। गंगा पर बनने वाले पुल के लिए संभावित जगह देखी। प्रोजेक्ट मैनेजर आर चंद्रा ने बताया की तीनो जगहों का सर्वे कर नाप जोख कर लिया गया है। अब रिपोर्ट रेल विकास निगम के सीएमडी को देंगे।
पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखा
निर्माण के दौरान पर्यावरण एवं स्वास्थ्य मानकों को भी ध्यान में रखा जाएगा ताकि रेलवे के आवागमन शुरू होने के बाद रेलवे लाइन के आस-पास के हरे पेड़ों की कटाई न हो सके। साथ ही रिहायशी इलाकों में निवास करने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर न पडे़। इसके अलावा पुल निर्माण के दौरान मार्ग में पड़ने वाले रिहायशी इलाकों, सड़क मार्ग, मंदिर, बाजार एवं स्थापित औद्योगिक प्रतिष्ठान, बैंक, सरकारी कार्यालयों तथा विद्यालय आदि को तोड़फोड़ से बचाने की योजना है।
तीन महीने में पूरा होगा सर्वे कार्य
आरवीएनएल के सीपीएम विकास चंद्रा ने बताया कि प्रोजेक्ट बड़ा है। अब तक कई स्तर से सर्वे किया जा चुका है। अब इसे अंतिम रूप देने के काफी करीब पहुंच चुके हैं। अब रिवर सर्वे एवं मिट्टी की जांच का काम शुरू होना है। उम्मीद जताई की तीन माह में सर्वे का काम पूरा कर लिया जायेगा।

  
2029 views
Apr 27 2016 (15:29)
Divyanshu Gupta^~   32290 blog posts   23259 correct pred (76% accurate)
Re# 1822681-1            Tags   Past Edits
Hope jaldi se line ka map aa jae
Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site