Full Site Search  
Mon Feb 27, 2017 14:37:19 IST
PostPostPost Trn TipPost Trn TipPost Stn TipPost Stn TipAdvanced Search
×
Forum Super Search
Blog Entry#:
Words:

HashTag:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Train Type:
Train:
Station:
ONLY with Pic/Vid:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    RailFan Club:    

Filters:
Blog Posts by Saurabh
Page#    6265 Blog Entries  next>>
  
★★  Travelogue
0 Followers
522 views
Feb 24 2017 (21:02)   72171/Mathura - Vrindaban MG Rail Bus

Parmeshwar Jat   994 blog posts   138 correct pred (70% accurate)
Entry# 2177286            Tags   Past Edits
भगवान श्री कृष्ण की इच्छानुरूप गत शनिवार 18 फ़रवरी 2017 को मथुरा जाने का मोका मिला ।
.
जैसा की हर कोई भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं से ओतप्रोत है ठीक वैसा ही मथुरा की पवित्र भूमि में मुझे आभास हुआ। अब तक मैं सिर्फ मारवाड़ (राजस्थान का मुख्य भाग) के लोगो को इस धरती ले सबसे अच्छे इंसान मानता था लेकिन यहा मथुरा आने के बाद मेरा नजरिया बदल गया। यहां के लोग इतने जिंदा दिल मिले कि मैं हमेशा के लिए यहां का बनने की ख्वाइस मन ही मन पालने लगा।
...
more...

.
यहां मैं अपने एक मित्र के कृष्ण दर्शनार्थ आया था। शनिवार की शाम को अब हमे एक शुध्द शाकाहारी रेस्टोरेंट की तलाश थी। जेसा मुझे उम्मीद थी की मथुरा में शाकाहारी रेस्टोरेंट ढूंढना नही पड़ा, होना भी था यहां के लोगो में जीव प्रेम जो भरा था श्री कृष्ण ने।
खाना खाने के बाद अक्सर पेमेंट के लिए बोला जाता है लेकिन हमें पूछा गया कि खाना कैसा था।................ये मेरे लिए खुशी की बात थी।
.
हमारा मानना था कि मथुरा आकर बृन्दावन नहीं गए तो ये यात्रा अधूरी रह जायेगी।
.
रविवार सुबह जल्दी 6 बजे हम लोग टिकिट खिड़की पर थे। सर बृंदावन वाली एमजी रेल बस कोनसे प्लेटफॉर्म पर आती है। जवाब मिला कोई प्लेटफॉर्म नही है उसका। 😳🤔🤔
पता चला कि इस ट्रेन को बाहर ही पटक रखा है।
.
यहां पहुंचकर हम लोग हैरान थे एक छोटे से शेड के बाहर रेल बस बिल्कुल शांत थी। एक रेड सिग्नल दिख रहा था बस। पास में ही एक 6×15 का रूम था LP साहब , गार्ड, और कंडक्टर साहब बैठे थे। हमने टिकट के लिए पूछा तो बोले अंदर बैठ जाओ ट्रेन में ही मिलेगा।
रेल बस में यह मेरी पहली यात्रा थी और वो भी मेरे कृष्णा के दर पर।
.
बस यहां पर जो मुझे दृश्य देखने को मिले वो आज तक कहीं नही मिले। लोकोपायलट की केबिन (3×6) में श्री कृष्ण मुस्कुरा रहे थे। अब लोको पायलट ट्रेन की तरफ बढ़े लेकिन वो चढ़े नहीं पहले ट्रेन की दहलीज को प्रणाम किया अब मुझे लगने लगा की मेरा मथुरा आना सफल हो गया है। ट्रेन में मुझे धूल का कण नही मिला। मेंटेनेंस के हिसाब से ट्रेन चकाचक थी।
.
दुर्भाग्य वस हम सभी के फोन स्विचऑफ थे। लेकिन इस दिव्य सफर का साक्षी होना भी मेरे लिए सोभाग्य की बात थी। गार्ड साहब फोर्मल्टी के लिए अपने साथ हरी लाल झण्डी और एक लोहे का हत्था ( लेवल क्रोसिंग पर इस्तेमाल हेतु) लेकर सवार हो गए।ट्रेन अपने समय से रवाना हुई ।
.
अब कंडक्टर साहब एक टिकट बुक लेकर हमारे पास थे। मथुरा से इस रेल बस में हम सिर्फ 8 यात्री थे इनमें से कुछ साधू बाबा और कुछ युवक थे। कंडक्टर महोदय ने हमें जिम्मेदार समझकर सभी से रुपये लेकर , बिना कागज बर्बाद किये सभी 8 लोगों की एक टिकट मुझे थमा दी।
.
इस तरह का टिकट लेने का अनुभव मेरे लिए अचरज एंव खुशी भरा था।
.
मथुरा से बृंदावन के बीच कई लेवल कोसिंग है। अब हर LC से 2 फीट पहले लोको पायलट महोदय ट्रेन रोकेंगे, गार्ड महोदय उतरेंगे, फाटक बन्द करेंगे, लोकोपायलट सड़क पार करेंगे, फिर 3 फिट दूर जाकर गाड़ी रोकेंगे, गार्ड साहब फाटक खोलेंगे, फिर से अगले LC तक ट्रेन में सवार हो जाएंगे।
इसी बीच लोकोपायलट ने मज़ाक मे गार्ड से हरी झंडी दिखाने को कहा । गार्ड ने समेटी हुई झण्डी दिखा दी, LP ने इशारे से लहराने का संकेत देकर दोनो हंसने लगे।
इन पलों में मुझे बहुत मज़ा आ रहा था, पहली बार जो ये सब था मेरे लिए।
.
हमें बांके बिहारी जी मन्दिर जाना था तो लोकोपायलट महोदय ने अनुरोध पर हमें वृन्दावन स्टेशन से तनिक पहले ही उतार दिया। कंडक्टर साहब भी जिंदा दिल थे । हमें पूरा गाइड करके चल दिए , लेकिन रिटर्न वाली ट्रेन में मिलने का बोलना नहीं भूले। अब चल दिए प्राचीन मन्दिर की प्रथम आरती में।
.
यहां से हमें विभिन मन्दिर जैसे प्रेम मन्दिर , Eskon tempal, कृष्ण जन्मस्थली जेसे पवित्र स्थानों के दर्शन का सोभाग्य मिला।
हम लोग उस वाकिये को कभी नही भूलेंगे जो यहां हमें बन्दरों के बारे में सुनने को मिला।
जैसे ही बृंदावन की पावन भूमि में कदम रखे एक भैया ने कहा प्रभुजी चश्मा उतार लो बन्दर ले जाएंगे। मंदिर के बाहर पुनः चश्मा लगाते ही बंदर तैयार बैठे थे । आपको बताता चलूँ ऑटो में गूंगा होकर जाने की बजाय लोगो से पूछते पूछते रास्ता ढूंढना मेरी लत बन चुकी है। मेरी आदत के अनुरूप हमने बृंदावन में 5 - 6 किलोमीटर पैदल ही तय कर दिए।
.
गोवर्धन परिक्रमा , गोकुल , नन्दगाँव और कुछ पवित्र घाट हमने श्री कृष्ण के अगले बुलावे तक अपनी भक्ति कल्पनाओं में ही रखकर इस पावन धरा से विदा ली।
.
आप भी आइयेगा कृष्ण, और बृंदावन के लोग शायद आपका भी मन मोह ले। - परमेश्वर धेतरवाल(जाट)
.
Photo : Captured by me
Date : 18 Feb 2017
Location : Mathura junction MG shed.
Pic : Mathura Varindavan Rail bus ticket, Rail bus Resting under shed

11 posts are hidden.

  
255 views
Feb 24 2017 (22:43)
Saurabh   8700 blog posts   3230 correct pred (73% accurate)
Re# 2177286-13            Tags   Past Edits
उकृष्ट यात्रा विवरण परमेश्वर जी..
--
Kindly change the the category from "General travel" to "Travelogue".
Thanks

  
236 views
Feb 24 2017 (22:50)
Parmeshwar Jat   994 blog posts   138 correct pred (70% accurate)
Re# 2177286-14            Tags   Past Edits
Thanks a lot. Now blog category has changed from general to travelogue.
  
Rail News
0 Followers
90 views
Major Accidents/DisruptionsNCR/North Central  -  
Feb 24 2017 (12:43)   मालगाड़ी का इंजन जाम ठप रहा हावड़ा-दिल्ली ट्रैक

Saurabh   3032 news posts
Entry# 2177049   News Entry# 294702         Tags   Past Edits
इटावा : हावड़ा-दिल्ली ट्रैक पर इकदिल-इटावा रेलवे स्टेशन के बीच मालगाड़ी का इंजन जाम होने से करीब साढ़े छह घंटे तक अप ट्रैक ठप रहा। दिल्ली की ओर जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस सहित कई महत्वपूर्ण ट्रेनें इकदिल-फफूंद रेलवे स्टेशनों के बीच खड़ी रहीं। मालगाड़ी को इकदिल तथा इंजन को खींचकर इटावा लाया गया। ट्रैक पर रगड़ के निशान आने से इकदिल से इटावा के बीच 30 किमी की गति से ट्रेनों को पास कराया गया। ट्रैक ठप रहने से यात्री परेशान रहे। 1गुरुवार सुबह नौ बजे मालगाड़ी इकदिल रेलवे स्टेशन से गुजरी। थोड़ी दूर चांदनपुर के समीप रेलवे खंभा नंबर 1150/5 पर उसके इंजन का चक्का जाम हो गया। चालक ने प्रयास किया पर सफलता नहीं मिली तब उसने रेलवे कंट्रोल तथा स्टेशन मास्टर पीएम मीना को सूचना दी। आरपीएफ पोस्ट प्रभारी डीबी सिंह फोर्स तथा तकनीक दल के साथ पहुंचे। काफी प्रयास के बाद जब सफलता नहीं मिली तो दो...
more...
घंटे बाद टूंडला से एआरटी (एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन) आई। इंजन को मालगाड़ी से अलग करके चलाने का प्रयास किया पर उसके चक्के जाम ही रहे।

  
874 views
Feb 24 2017 (16:41)
Kuchh to log kahenge   202 blog posts   12 correct pred (80% accurate)
Re# 2177049-1            Tags   Past Edits
ab to Delhi - Kanpur route shapit ho gaya ho jaise... kab kon si train palat jaye, kuchh kaha nahi ja sakta. Train pe se to bharosa hi uth gaya hai.... apna Bus zinda baad.. mehnga hai but safe to hai.
  
Rail News
0 Followers
267 views
Major Accidents/DisruptionsNCR/North Central  -  
Feb 23 2017 (10:38)   शिवगंगा.एक्सप्रेस के पहिए. से. उठी चिंगारी

Saurabh   3032 news posts
Entry# 2175263   News Entry# 294580         Tags   Past Edits
आधे घंटे से अधिक समय तक मेन ट्रैक बाधित
जागरण संवाददाता, कौशांबी/इलाहाबाद : दिल्ली-हावड़ा.रेलमार्ग.पर.सैयदसरावां स्टेशन.से.गुजरते.ही.शिवगंगा.एक्सप्रेस में ब्रेक.जाम.होने.से.इंजन.के.बाद.लगे चौथे कोच स्लीपर के पहिए से धुआं उठने लगा। कुछ मिनट बाद ट्रेन को मनौरी स्टेशन पर रोककर उसे ठीक किया गया। इससे आधे घंटे तक मुख्य मार्ग बाधित रहा और लूप लाइन से ट्रेनों को गुजारा गया।1नई दिल्ली से मड़ुवाडीह जा रही 12560 शिवगंगा एक्सप्रेस सुबह 7.17 बजे सैयदसरावां स्टेशन से निकली। यहां से निकलते ही इंजन के बाद चौथे नंबर पर लगे स्लीपर कोच के पहिए से धुआं उठने लगा। धुआं उठता देख यात्रियों में अफरातफरी मच गई। गार्ड ने भी देखा तो तुरंत ड्राइवर से बात की और फिर 7:22 बजे मनौरी स्टेशन पर ट्रेन को रोक लिया गया। यहां पर रेलवे
...
more...
के इंजीनियरों ने इसे ठीक किया और 7:55 बजे आगे के लिए रवाना कर दिया गया। घटना भले ही छोटी थी लेकिन यह देख यात्रियों की धड़कनें बढ़ गई थी। इस ट्रेन को मेन लाइन पर 33 मिनट तक रोका गया था। इस दौरान दिल्ली की ओर से आने वाली गाड़ियों को लूप लाइन से गुजारा गया। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ बिजय कुमार ने बताया कि शिवगंगा के पहिए में हाई फ्रिक्शन कम्पोजिट टाइप के ब्रेक ब्लाक लगे हैं। लगातार ब्रेकिंग एवं इमरजेंसी ब्रेकिंग से ऐसा हो गया था। इसे तुरंत कंट्रोल कर लिया गया है। फिलहाल यात्री और ट्रेन सुरक्षित हैं।
वेंडिंग स्टॉल पर पकड़ी ओवरचार्जिग : स्टेशन के वेंडर ओवर चार्जिग कर रहे हैं। बुधवार को अतरसुइया निवासी यात्री सौरभ शर्मा ने आरपीएफ इंस्पेक्टर पीके राणा को बताया कि प्लेटफार्म नौ के स्टाल नंबर 17 मेसर्स तिरुपति एसोसिएट पर ओवर चार्जिग की जा रही है। इंसपेक्टर ने जांच कराई तो मामला सही पाया गया। बताया कि ओवर चार्जिग के आरोप में स्टाल मालिक राम नारायण मिश्र के खिलाफ कार्रवाई की गई।

  
1285 views
Feb 23 2017 (11:37)
I am Waiting for Patanjali Cold Drink   30265 blog posts   22623 correct pred (76% accurate)
Re# 2175263-1            Tags   Past Edits
Abhi to 130 b nhi mila :-P

  
1200 views
Feb 23 2017 (12:07)
samabduskhan   14 blog posts
Re# 2175263-2            Tags   Past Edits
Poor from rake management unit. A LHB coach should be maintained to perfection up to topmost priority. Same for other trains on the route too.
How can such a track can hold trains travelling upto speed of 130 km/h
  
Rail News
0 Followers
376 views
IR Affairs
Feb 23 2017 (11:00)   डीरेका के इलेक्टिक इंजन निर्माण लक्ष्य में वृद्धि

Saurabh   3032 news posts
Entry# 2175262   News Entry# 294582         Tags   Past Edits
उपलब्धि
>>रेलवे बोर्ड ने दी स्वीकृति, किया जाएगा उत्पादन क्षमता में विस्तार
’>>कैंट रेलवे स्टेशन से डीएलडब्ल्यू वर्कशाप तक होगा ट्रैक विद्युतीकरण
जागरण संवाददाता, वाराणसी : इलेक्टिक रेल इंजन निर्माण की दिशा में डीरेका की सक्रियता और दक्षता को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने नए वित्तीय वर्ष में इसके लक्ष्य को विस्तार दे दिया है। इसके तहत कारखाने में अब वर्ष 2017-18 में 25
...
more...
तो 2018- 19 में 75 इलेक्टिक रेल इंजन बनाए जाएंगे। बोर्ड ने आगे के सत्रों में क्षमता अनुसार क्रमश: लक्ष्य बढ़ाते रहने का भी संकेत दिया है। चालू सत्र में डीएलडब्ल्यू के लिए दो लोको निर्माण सीमा निर्धारित की गई थी।
इनमें छह हजार अश्व शक्ति का एक इंजन गाजियाबाद शेड फील्ड ट्रायल के लिए भेजा गया है। दूसरे इंजन को भी जल्द ही ट्रैक पर ले आने की तैयारी है। नए सत्र से लक्ष्य विस्तार को देखते हुए डीरेका प्रशासन इलेक्टिक इंजन उत्पादन के लिए निर्माण क्षमता विस्तार में जुट गया है। इस निमित्त आवश्यक संसाधन बढ़ाए जाएंगे ताकि समयबद्ध तरीके से रेलवे बोर्ड की अपेक्षाओं पर खरा उतरा जा सके।
इसके अलावा डीरेका से कैंट स्टेशन तक ट्रैक विद्युतीकरण भी किया जाएगा ताकि इलेक्टिक इंजनों को मुख्य पटरियों पर आसानी से भेजा जा सके। कारखाने के भीतरी हिस्से में भी ट्रैक का विद्युतीकरण किया जाएगा।’

  
1183 views
Feb 23 2017 (11:36)
I am Waiting for Patanjali Cold Drink   30265 blog posts   22623 correct pred (76% accurate)
Re# 2175262-1            Tags   Past Edits
DLW rocks
New new record day by day

1 posts are hidden.
  
General Travel
0 Followers
261 views
Feb 23 2017 (10:22)   13009/Doon Express

Md Sahabaz Ansari   3 blog posts
Entry# 2175193            Tags   Past Edits
Please help me Railway master please help me my mistake maine train me hi choor diye h my bag 13009 DehRa Doon exp

  
210 views
Feb 23 2017 (11:22)
Saurabh   8700 blog posts   3230 correct pred (73% accurate)
Re# 2175193-1            Tags   Past Edits
This is not a official website of indian railway.
Ministry of Railways (@RailMinIndia) · Twitter ko message kariye.
  
Rail News
0 Followers
175 views
Other NewsNR/Northern  -  
Feb 22 2017 (11:19)   दौड़ते-भागते पकड़ी महानगरी

Saurabh   3032 news posts
Entry# 2174095   News Entry# 294518         Tags   Past Edits
जागरण संवाददाता, वाराणसी : मुंबई जाने के लिए महानगरी एक्सप्रेस पकड़ने निकले यात्री मंगलवार को रेल अफसरों की लापरवाही से घंटों परेशान हुए। सुबह मंडुआडीह स्टेशन पहुंचे तो पता चला ट्रेन पूर्व निर्धारित शेड्यूल अनुसार कैंट स्टेशन से ही जाएगी। इस पर लोग आक्रोशित हो गए और हंगामा भी किया। ऐसे यात्रियों की बढ़ती भीड़ से रेल अफसरों के हाथ-पांव फूल गए। अधिकारियों से संपर्क कर ट्रेन का समय बढ़ाया गया और यात्रियों को टेंपो से कैंट भेजा गया। कई निजी साधनों से भी भागते हुए पहुंचे। 1दोनों स्टेशनों पर कई बार प्रसारण कर यात्रियों के आ जाने की संतुष्टि होने पर निर्धारित समय से लगभग डेढ़ घंटे बाद ट्रेन मुंबई को रवाना की गई। दरअसल, उत्तर रेलवे मुख्यालय की ओर से कैंट रेलवे स्टेशन की वाशिंग वाशिंग लाइन नंबर चार की मरम्मत के लिए 24 दिनों का ब्लाक स्वीकृत किया गया है। इसकी सूचना सोमवार को कैंट स्टेशन प्रशासन को...
more...
दी गई। इसमें 21 फरवरी से तीन पैसेंजर समेत चार ट्रेनों को रद किए जाने के साथ वाराणसी-अहमदाबाद साप्ताहिक सुल्तानपुर से चलाने व महानगरी एक्सप्रेस को मंडुआडीह स्टेशन तक एक्सटेंड करने की जानकारी दी गई थी। सूचना आम होने के बाद यात्रियों ने इसका अनुसरण किया।

  
1663 views
Feb 22 2017 (12:24)
indian railway   1184 blog posts   10 correct pred (50% accurate)
Re# 2174095-1            Tags   Past Edits
ye kya yaar kabhi cant. bolte hai to kabhi manduadih mazaq chalu hai kya yaha ??
varanasi apni train manduadih ko kese de sakta hai
Departure: Mon Feb 20 2017 @ 20:00
12402/Magadh Express (PT)
Trip# 103502    Traveller: Abhishek Jaiswal    Linked PNR Entry# 2158123
Class: Sleeper - SL
From: NDLS/New Delhi
To: PNBE/Patna Junction
36 wishes
Happy Journey in your IPR Rajdhani HJ HJ HJ हज HJ HJ HJ HJ HJ Hi bhai Apki yatra sukhad evam mangalmay ho HJ HJ bro. HJ Abhi HJ HJ HJ HJ in IPR Rajdhani HJ HJ HJ HJ HJ HJ in Magadh/Shramshakti HJ HJ HJ HJ HJ HJ HJ HJ mubarak ho HJ HJ HJ
TRIP HAS ENDED.
Blog  Time-Table

30 posts are hidden. Click to open.

  
196 views
Feb 20 2017 (19:10)
Saurabh   8700 blog posts   3230 correct pred (73% accurate)
Re# 2158123-31            Tags   Past Edits
Prayagraj ki kya position h..?

2 posts are hidden. Click to open.

  
229 views
Feb 20 2017 (19:14)
Abhishek Jaiswal   44868 blog posts   18353 correct pred (70% accurate)
Re# 2158123-34            Tags   Past Edits
not announced. mostly rt.

161 posts are hidden. Click to open.
  
Info Update
0 Followers
350 views
Feb 20 2017 (17:53)   TDL/Tundla Junction (5 PFs)

Saurabh   8700 blog posts   3230 correct pred (73% accurate)
Entry# 2172004            Tags   Past Edits
#kalindi Derailment-1st goods train on dn line passed around 1615 hrs
-NCR CPRO
click here

  
281 views
Feb 20 2017 (17:54)
WELCOME JBP ET OHE OMG 😲 AGAIN   10879 blog posts   14 correct pred (47% accurate)
Re# 2172004-1            Tags   Past Edits
Is that another line crossing??

  
257 views
Feb 20 2017 (18:04)
Saurabh   8700 blog posts   3230 correct pred (73% accurate)
Re# 2172004-2            Tags   Past Edits
Rail flyover connecting Agra line from CNB-Tundla.

  
247 views
Feb 20 2017 (18:12)
©®™१२४३९ राँची राजधानी एक्सप्रेस १२४४० ™®©^~   2123 blog posts   19746 correct pred (75% accurate)
Re# 2172004-3            Tags   Past Edits
/blog/post/2172016
Pics from the accident site :(

  
196 views
Feb 20 2017 (19:13)
Saurabh   8700 blog posts   3230 correct pred (73% accurate)
Re# 2172004-4            Tags   Past Edits
#kalindi Derailment 1st DN M/Exp 22806 ANVT-BBS S/F onDN Line &1st goods on up line passing simultaneously frm accident site around 1725 hrs
-click here
  
Rail News
0 Followers
1180 views
Other News
Feb 14 2017 (23:17)   सफल रहा 200 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार वाले रेल इंजन का ट्रायल रन

Saurabh   3032 news posts
Entry# 2164808   News Entry# 293912         Tags   Past Edits
मिशन रफ्तार के तहत रेलवे ने दो सौ किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से चलने वाले इंजन का पहला ट्रायल रन कर लिया है। जल्द ही बारह हजार अश्व शक्ति वाले 19 इंजन भारतीय रेलवे के बेड़े में शामिल होंगे। इस इंजन का ट्रायल जर्मनी के सहयोग से किया गया है। इसके बाद यह इंजन जर्मनी की तकनीक पर बिहार के मधेपुरा में रेल इंजन फैक्ट्री में तैयार किये जाएंगे। रेलवे अधिकारियों के अनुसार डबल अश्व शक्ति वाले एक हजार इंजन जर्मनी की तकनीक पर बनाए जाएंगे। अभी तक रेलवे के बेड़े में महज छह हजार अश्व शक्ति वाला ही इंजन है। इस इंजन के सहारे यात्री ट्रेन औसत 30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती है। जर्मन तकनीक पर आधारित इस इंजन से औसत रफ्तार 80-90 प्रति किमी करने की योजना है।
बता
...
more...
दें कि ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने व ज्यादा कोच वाली ट्रेन चलाने के लिए रेलवे इन दिनों कई ट्रेनों में जरूरत पड़ने पर एक ही ट्रेन में दो-दो इंजन जोड़कर चला रहा है। इसी तरह मालगाड़ी भी दो इंजनों के सहारे चल रही है। लेकिन अब एक ही इंजन ज्यादा से ज्यादा माल वाहक बन सकेगा व ज्यादा से ज्यादा कोच लेकर पूरी ताकत के साथ दो सौ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ सकेगा।


भारतीय रेलवे के बेड़े में इंजनों की संख्या
रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार 12 हजार अश्व शक्ति वाले एक हजार इंजन तैयार करने का निर्णय रेलवे ने लिया है। यह इंजन डीजल व इलेक्ट्रिक दोनों होंगे। डेडिकेटेट फ्रेट कॉरीडोर तैयार होने के बाद इसे मालगाड़ी में भी प्रयोग किया जाएगा। इस कॉरीडोर पर मालगाड़ी को शिफ्ट करने के बाद ट्रैक भी खाली हो जाएगा। लिहाजा इस इंजन का प्रयोग एक्सप्रेस ट्रेन में करके यात्री ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ाने की योजना रेलवे की है।
भारतीय रेलवे के पास इन दिनों 10,773 इंजन है। इनमें इलेक्ट्रिक 5,016, डीजल इंजन 5,714 और भाप इंजन 43 है। इनमें सबसे अधिक 600 अश्व शक्ति वाले इंजन है। अगले साल तक जर्मनी के सहयोग से 19 इंजन और भारतीय रेलवे के बेड़े में जुड़ जाएंगे।

1 posts - Tue Feb 14, 2017

  
460 views
Feb 14 2017 (23:49)
©The Dark Lord™   5031 blog posts
Re# 2164808-2            Tags   Past Edits
Great News, ab jald se jald Prima F & P ka manufacturing unit setup ker k production shuru kerna chahiye.

  
499 views
Feb 14 2017 (23:55)
College exams~   189 blog posts   4364 correct pred (79% accurate)
Re# 2164808-3            Tags   Past Edits
"डेडिकेटेट फ्रेट कॉरीडोर तैयार होने के बाद इसे मालगाड़ी में भी प्रयोग किया जाएगा"
Inko sirf freight trains me use kiya jayega sirf DFC ke track per ..

  
1267 views
Feb 15 2017 (00:30)
kdp45   460 blog posts   37 correct pred (64% accurate)
Re# 2164808-4            Tags   Past Edits
If alloted in eastern region then GMO will be the 1st shed to hold this loco

1 posts are hidden.

  
1130 views
Feb 15 2017 (02:52)
® राहुल जैन ☺ झाडू वाले™🚅🚃🚃🚃🚃🚃   9756 blog posts   14932 correct pred (63% accurate)
Re# 2164808-6            Tags   Past Edits
gr8

6 posts are hidden.

  
194 views
Feb 19 2017 (17:41)
Indian Railways the life line of our Nation   11464 blog posts   136 correct pred (83% accurate)
Re# 2164808-13            Tags   Past Edits
Filhaal to Madhepura Eloco Factory ka koi ata pata nahi hai.
  
Rail News
0 Followers
201 views
IR AffairsNCR/North Central  -  
Feb 17 2017 (14:52)   निर्माणाधीन उपरगामी पुल को पूरा करने का निर्देश

Saurabh   3032 news posts
Entry# 2169320   News Entry# 294155         Tags   Past Edits
प्रयाग और रामबाग तक एनसीआर--
बैठक में अधिकारियों ने कहा कि परिचालन में सुगमता के लिए प्रयाग एवं इलाहाबाद सिटी स्टेशन को इलाहाबाद मण्डल में शामिल किया जाना चाहिए। इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड तक भेजा गया। साथ ही एलएचबी कोच लगी गाड़ियों की स्पीड 130 किमी प्रतिघंटा करने पर विचार हुआ। इस दौरान जीएम ने कहा कि स्टेशनों पर ओवरचार्जिग पर लगाम लगाई जाय जिसमें वाणिज्य विभाग और आरपीएफ की विशेष भूमिका होगी।
जन आहार स्टाल पर जांची खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता, सुविधाओं का जायजा लेने पहुंचे जीएम
जासं,
...
more...
इलाहाबाद : उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एमसी चौहान ने गुरुवार को इलाहाबाद जंक्शन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने निर्माण कार्य, खान-पान, ट्रेन संचालन आदि की व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने जल्द से जल्द स्काई वाक का कार्य पूरा करने को कहा।1मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं मण्डल के अधिकारियों के साथ महाप्रबन्धक एमसी चौहान जंक्शन पहुंचे। उन्होंने प्लेटफार्म एक से छह तक की यात्री सुविधाओं, खान-पान स्टालों और स्वचलित वाटर वेंडिंग मशीन का निरीक्षण किया। फिर गार्ड, ड्राइवर लाबी का निरीक्षण किया। वह पावर केबिन भी गए और लाइनशाह बाबा मजार के पास निर्माणाधीन पैदल ऊपरगामी पुल को देखा। उन्होंने ऊपर ही ऊपर सभी पुलों को जोड़ने की योजना को जल्द से जल्द अमल में लाने को कहा। इसके बाद उन्होंने जन आहार में खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच की और यात्रियों से फीडबैक लिया। स्टेशन के बाद वह रिटायरिंग रुम एवं गार्ड, ड्राइवर रनिंग रुम पहुंचे। यहां पर आनलाइन रनिंग रुम मानीटरिंग सिस्टम का शुभारम्भ किया। मैकेनाइज्ड लांड्री एवं मण्डल नियंत्रण कक्ष का भी निरीक्षण किया। ड्राइवरों को आनलाइन सुविधा प्रदान किए जाने पर खुशी जाहिर की और इस टीम को दस हजार रुपये का पुरस्कार दिया। इस दौरान डीआरएम एसके पंकज, सीसीएम डा. दिनेश त्रिपाठी, मुख्य परिचालन प्रबंधक अनुराग, प्रमुख मुख्य अभियन्ता संजीव राय, मुख्य संकेत एवं दूर संचार अभियंता मनमोहन गढ़वाल, मुख्य विद्युत अभियंता आलोक गुप्ता, एडीआरएम अनिल द्विवेदी, सीनियर डीसीएम बीके मिश्र आदि थे।1ट्रैक किनारों के घास होंगे नष्ट : निरीक्षण के बाद उन्होंने डीआरएम सभा कक्ष में बैठक की। बैठक में वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक अंशू पांडेय ने परिचालन की व्यवस्था बताई। बताया कि अक्सर रेलवे लाइन पर जानवर कट रहे हैं। इसलिए रेलवे लाइन के किनारे दवा का छिड़काव कर वहां की घास नष्ट की जाएगी। साथ ही गड्ढे भी खोदे जाएंगे ताकि जिससे जानवर रेलवे पटरी पर न आ सकें।जंक्शन का निरीक्षण करते उमरे के जीएम एससी चौहान, डीआरएम एसके पंकज व अन्य।

  
575 views
Feb 18 2017 (14:47)
samabduskhan   14 blog posts
Re# 2169320-1            Tags   Past Edits
Allahabad City should be in NCR ,the station doesn't have many trains.
Page#    6265 Blog Entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site