Full Site Search  
Thu May 25, 2017 08:46:51 IST
PostPostPost Trn TipPost Trn TipPost Stn TipPost Stn TipAdvanced Search
×
Forum Super Search
Blog Entry#:
Words:

HashTag:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Train Type:
Train:
Station:
ONLY with Pic/Vid:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    RailFan Club:    

Filters:
Blog Posts by pawankumarsingh~
Page#    185 Blog Entries  next>>
  
ट्रेन छूटने के डर से अगर आप टिकट नहीं ले पाए और ट्रेन में चढ़ गए हैं तो घबराए नहीं, बस एक ये काम कर लीजिएगा।
ट्रेन में चढ़ते ही टीटीई से संपर्क करें और उसे 10 रुपये देकर टिकट ले लें। रेलवे ने अप्रैल महीने से यह सुविधा शुरू कर दी है, लेकिन अभी सिर्फ सुपरफास्ट ट्रेनों में। यह जानकारी पठानकोट रेलवे स्टेशन के एक टीटीई ने दी। उन्होंने बताया कि रिजल्ट अच्छे रहने पर इसे देश भर में लागू किया जा सकता है।
टीटीई ने बताया कि यह स्कीम फायदेमंद होगी,
...
more...
अगर लोग सहयोग करें। लोगों को खुद टीटीई की तलाश करके उससे ​टिकट लेना होगा। उसे बताना होगा कि उसके पास टिकट नहीं है। तब टीटीई यात्री से तय किराए के साथ 10 रुपए अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर उसे दे देगा।
टीटीई ने बताया कि ट्रेन में बिना टिकट लिए चढ़ गए और टीटीई को जानकारी नहीं दी तो जुर्माना वसूला जाएगा। यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम, जगह डालते ही टिकट निकल आएगी। मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी भी आसानी से मिलेगी।
टीटीई ने बताया कि सुपरफास्ट मेल, राजधानी सुपरफास्ट, गरीब रथ में अप्रैल में ही शुरू कर दी गई है। जल्द ही अन्य ट्रेनों में सुविधा शुरू हो जाएगी। यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लियर नहीं हुई है तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है।

1 posts are hidden.

  
922 views
May 06 2017 (16:48)
pawankumarsingh~   194 blog posts   1 correct pred (50% accurate)
Re# 2265531-2            Tags   Past Edits
nice effort by railways by introducing ticket by tte in case of train is about to leave.

1 posts are hidden.
  
Rail News
0 Followers
1760 views
Other NewsNR/Northern  -  
Apr 26 2017 (20:41)   चारबाग स्टेशन पर सीवर का पानी उफनाया, गंदगी से यात्री परेशान

☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~   5672 news posts
Entry# 2251944   News Entry# 300870         Tags   Past Edits
स्टेशन आने-जाने वाले यात्री परेशान
हर दस से पन्द्रह दिन पर चोक हो जाता है सीवर
लखनऊ। कार्यालय संवाददाता
स्चवछता अभियान के बड़े-बड़े दावे चारबाग रेलवे स्टेशन पर फेल नजर आ रहे हैं। रेलवे आए दिन स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान चला रहा लेकिर उसका ए-ग्रेड स्टेशन ही सबसे अधिक गंदगी का शिकार है। बुधवार को चारबाग सेकेंड क्लास इंट्री के सामने बने सुलभ शौचालय
...
more...
की गंदगी सीवर चोक हो जाने की वजह से सड़क पर आ गई। स्टेशन की एक तरफ की पूरी सड़क गंदे पानी से भर गई। इसकी वजह से स्टेशन आने जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।
चारबाग रेलवे स्टेशन का शुमार रेलवे के ए-1 ग्रेड स्टेशनों में किया जाता है। रोजाना यहां पर एक लाख से अधिक यात्री ट्रेनों से आते-जाते हैं। अभी हाल ही में रेलवे ने सफाई व्यवस्था चाकचौबंद रखने के लिए चार एजेंसियों को करीब 4 करोड़ रुपये ठेका भी दिया है। उसके बाद भी यहां पर आने वाले यात्रियों को रोजाना गंदगी से दो चार होना पड़ रहा है। बुधवार को सेकेंड क्लास इंट्री के सामने बना सुलभ शौचालय का सीवर चोक हो गया। शौचालय से निकलने वाला गंदा पानी सीवर में जाने के बजाए पूरी सड़क पर फैल गया। इसकी वजह से यात्रियों स्टेशन से बाहर निकलने व शौचालय जाने में काफी परेशानियां उठाना पड़ी।
मैनहोल का लेवल ऊंचा होना प्रमुख वजह
असल में चारबाग स्टेशन के नीचे से जाने वाला नगर निगम का सीवर ऊंचा है और सुलभ शौचालय का पानी निकालने के लिए डाला गया सीवर नीचा है। इसकी वजह से आए दिन गंदा पानी सड़क पर भर जाता है। इसका खामियाजा यात्रियों को उठाना पड़ता है। अभी तीन से चार महीने पहले भी सीवर चोक हो जाने की वजह से शौचालय से निकला गंदा पानी पूरी सड़क पर फैल गया था। लोगों ने बताया कि मंगलवार से सीवर चोक है, जिसने आज भयंकर रुप ले लिया। वहीं, सीनियर डीसीएम शिवेंद्र शुक्ला ने बताया कि नगर निगम का सीवर टूट गया है। इसकी वजह से पानी भर जाता है। गुरुवार को गाड़ी लगाकर यहां पर सफाई की जाएगी।

18 posts are hidden.

  
823 views
Apr 27 2017 (15:49)
pawankumarsingh~   194 blog posts   1 correct pred (50% accurate)
Re# 2251944-25            Tags   Past Edits
cleanliness tax is being taken from public from every kind of service tax ,but cleaning in trains sepecially in northern region is in poor condition.

  
689 views
Apr 27 2017 (19:27)
☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~   13407 blog posts   3052 correct pred (65% accurate)
Re# 2251944-27            Tags   Past Edits
Agree bro wid ur words 😑
  
Rail News
0 Followers
2639 views
Commentary/Human InterestNR/Northern  -  
Apr 27 2017 (09:30)   बनारस-मुंबई डबल डेकर ट्रेन पर मंथन

Saurabh*^~   3085 news posts
Entry# 2252335   News Entry# 300902         Tags   Past Edits
जागरण संवाददाता, वाराणसी : रेल मंत्रलय जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस को महामना एक्सप्रेस के बाद एक और सुविधा देने वाला है। अब वह दिन दूर नहीं जब बनारस व आस-पास के लोग डबल डेकर ट्रेन से मुंबई तक यात्र कर सकेंगे। यह ट्रेन कैंट स्टेशन से मुंबई के बीच चलेगी। कारण, इस रूट पर यात्रियों की बारह महीने जबरदस्त भीड़ होती है और ट्रेनें 150 से 200 वेटिंग के साथ रवाना होती हैं।
ऐसे में यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल होता है। इसको ध्यान में रखते हुए रेलवे लखनऊ-नई दिल्ली के बाद वाराणसी, छिवकी, जबलपुर, इटारसी, भुसावल, दादर होते हुए कुर्ला टर्मिनल तक डबल डेकर ट्रेन चलाने पर मंथन कर रहा है। इस मुद्दे पर
...
more...
रेल मंत्रलय के अधिकारी कई बैठक कर चुके हैं।
विदेशी टेनों की तर्ज पर यात्र : नई ट्रेन चलाने की मांगें बढ़ती जा रही हैं। इससे निबटने के लिए रेलवे प्रशासन विदेशों में चलने वाली डबल डेकर ट्रेनें भारत में आजमाने जा रहा है। इस क्रम में लखनऊ से नई दिल्ली रूट पर डबल डेकर चलाने का निर्णय लिया गया है। ये सबसे ज्यादा डिमांड वाले रेलवे रूट पर एक खास कैटेगरी की सर्विस होगी। पूरी टेन वातानुकूलित और एक डिब्बे में कम से कम 120 सीटें होंगी। खान-पान की भी बेहतर सुविधा कराई जाएगी।
कम होगा किराया-
किराया सामान्य गाड़ियों के एसी थ्री से भी कम होगा। इस ट्रेन की क्षमता अन्य टेनों की तुलना में 40 फीसद ज्यादा होगी।
"यह मामला मंत्रलय स्तर पर है। इस पर सकारात्मक पहल की जरूरत है। नई दिल्ली-लखनऊ व बनारस-मुंबई रूट पर सबसे अधिक भीड़ हो रही है। इसकी आवश्यकता महसूस की जा रही है। इस पर शीघ्र कार्रवाई संभव है। "-नीरज शर्मा, सीपीआरओ, उत्तर रेलवे।

26 posts are hidden.

  
1379 views
Apr 27 2017 (15:40)
pawankumarsingh~   194 blog posts   1 correct pred (50% accurate)
Re# 2252335-27            Tags   Past Edits
it will be a good decision of revenue making by railways it should be done on all major routes upto 1500km distance where waiting list goes beyond 200/300.

  
1264 views
Apr 27 2017 (15:46)
12165 Ratnagiri Superfast Express~   2145 blog posts   13 correct pred (56% accurate)
Re# 2252335-28            Tags   Past Edits
365 days the trains are running with WL on mumbai varanasi route and during april may june trains are running with over capacity of 130% of passenger must needed train between this two destination

2 posts are hidden.
  
Rail News
0 Followers
1480 views
New/Special TrainsNER/North Eastern  -  
Apr 21 2017 (10:50)   गाजीपुर से मुंबई के लिए साप्ताहिक ट्रेन शुरू, रेल राज्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Saurabh*^~   3085 news posts
Entry# 2244411   News Entry# 300343         Tags   Past Edits
गाजीपुर से मुंबई के लिए साप्ताहिक ट्रेन का संचालन गुरुवार से शुरू हो गया। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन से बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी दिखायी। इसके साथ ही उन्होंने दो स्वचालित सीढ़ियों व एक उपरगामी सेतु का भी उद्घाटन किया।
इस अवसर पर स्थानीय सांसद और रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि पहले यह ट्रेन जौनपुर से चलने वाली थी, लेकिन वहां सुविधाएं न होने के कारण इसे सिटी रेलवे स्टेशन से चलाया गया है। उन्होंने कहा कि जनपदवासियों की लंबे समय से यहां से मुंबई के लिए ट्रेन चलाने की मांग की की जा रही थी। जबकि कोलकाता, दिल्ली, लखनऊ के लिए यहां पहले से ट्रेनें चल चुकी हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात
...
more...
और मुंबई में अपने जनपद के साथ साथ जौनपुर के भी काफी लोग वहां रहते हैं। ऐसी स्थिति में उन लोगों को आने-आने में काफी सुविधा होगी। अभी यह ट्रेन साप्ताहिक है, शीघ्र ही इसको नियमित करने का प्रयास किया जाएगा। बताया कि इस ट्रेन में गाजीपुर का चालीस प्रतिशत तथा जौनपुर के लिए साठ प्रतिशत आरक्षण का कोटा है।
--देश की रेलवे लाइनें होंगी ब्राड गेज--
रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि पूरे देश की सभी नैरो व मीटर गेज की रेलवे लाइनों को ब्राड गेज में परिवर्तित किया जाएगा। कई स्थानों पर रेलवे लाइनों को ब्राड गेज करने का काम शुरू कर दिया गया है। कहा कि पूर्वांचल के प्रत्येक जनपद में रेलवे लाइनों का दोहरीकरण तथा विद्युतीकरण का काम चल रहा है। जोनल ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण अंतिम चरण में चल रहा है। वहीं औड़िहार में डेमू ट्रेनों के रखरखाव का काम तेजी से चल रहा है।
उन्होंने बताया कि सिटी रेलवे स्टेशन में 16 करोड़ की लागत से सुंदरीकरण का कार्य चल रहा है। जिसमें कुछ कार्य पूरा हो गया है। अगल बगल के जनपदों में भी डेमू ट्रेनों का संचालन किया गया है। एनएच 29 को फोरलेन बनाने का कार्य काफी तेजी से चल रहा है। बताया कि ताड़ीघाट बारा मार्ग, जमानियां से सैयदराजा एनएच 24, सैदपुर से जखनियां होते हुए मरदह तक एनएच समेत अन्य मार्गों का शीघ्र ही टेंडर होने वाला है। उन्होंने दावा किया कि यह सभी मार्ग वर्ष 2019 के पहले पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर एमएलसी केदारनाथ सिंह, चेतनारायण सिंह, विधायक सुनीता सिंह, संगीता बलवंत समेत अन्य लोग मौजूद थे।

  
1832 views
Apr 21 2017 (12:00)
pawankumarsingh~   194 blog posts   1 correct pred (50% accurate)
Re# 2244411-1            Tags   Past Edits
good facility for purvanchal provided,person from kutch can get this train for jaunpur/ghazipur/allahabad from vadodara connecting with kutch express.

6 posts are hidden.
  
Rail News
0 Followers
664 views
Commentary/Human Interest
Apr 15 2017 (08:50)   रेलवे में बड़ा बदलाव, अब ट्रेन रवाना होने से चार घंटे पहले अलॉट होगी बर्थ

rdb*^   129373 news posts
Entry# 2236645   News Entry# 299673         Tags   Past Edits
यूटिलिटी डेस्क। ट्रेन में सफर करने वाले पैसेंजर्स ध्यान दें। आपकी रेल यात्रा को पहले से आसान बनाने के लिए रेलवे ने कई नए कदम उठाए हैं। महिलाओं, नि:शक्त और बुजुर्ग यात्रियों को ट्रेनों में ज्यादा से ज्यादा लोअर बर्थ मुहैया कराने के लिए रेलवे के सिस्टम को चेंज किया गया है। इस सिस्टम के तहत बर्थ ट्रेन रवाना होने से चार घंटे पहले अलॉट होगी। आइए जानते हैं रेलवे के नए चेंज के बारे में।

1 posts are hidden.

  
831 views
Apr 15 2017 (16:24)
pawankumarsingh~   194 blog posts   1 correct pred (50% accurate)
Re# 2236645-2            Tags   Past Edits
this is totally cheating with passengers will be done by IR,if this implemented ,already flexi fare system in rajdhani/shatabdi/duronto didnot bring fame to railways.

2 posts are hidden.
  
Rail News
1 Followers
2201 views
New/Special TrainsNER/North Eastern  -  
Apr 15 2017 (10:45)   गाजीपुर से मुंबई के लिए 20 से चलेगी नयी ट्रेन

Saurabh*^~   3085 news posts
Entry# 2236389   News Entry# 299691         Tags   Past Edits
सादात/देवकली (गाजीपुर)। रेलराज्यमंत्री मनोज सिन्हा जनपदवासियों को एक और नई ट्रेन की सौगात देने जा रहे हैं। सिटी रेलवे स्टेशन से अब मुम्बई के लिए नई ट्रेन चलायी जायेगी। मनोज सिन्हा स्वयं इस ट्रेन को 20 अप्रैल को जिला मुख्यालय पर आयोजित समारोह में हरी झण्डी दिखाकर मुम्बई के लिए रवाना करेंगे। उन्होंने शुक्रवार को देवकली ब्लाक के रसूलपुर कोलवर में शुक्रवार को आयोजित अम्बेडकर जयंती व भाजपा के समरसता भोज समारोह में इस नई ट्रेन के संचालन की घोषणा की। साथ ही देवकली में अब तक किसी राष्ट्रीय बैंक की शाखा नहीं होने की समस्या को जल्द ही दूर कराने की बात कही। उन्होंने 20 अप्रैल को यहां बैंक की शाखा खोले जाने की तिथि की भी घोषणा करने को कहा। उनके इन घोषणा का क्षेत्र की जनता ने स्वागत किया है।

9 posts are hidden.

  
1634 views
Apr 15 2017 (16:19)
pawankumarsingh~   194 blog posts   1 correct pred (50% accurate)
Re# 2236389-11            Tags   Past Edits
sinhaji,purvanchal main kewal ghazipur hi nahi hai,ise chhapara se chalana chahiye thaa jisse ki pura uttarpradesh ko fayada hota.

4 posts are hidden.
  
Rail News
1 Followers
1683 views
New/Special TrainsSER/South Eastern  -  
Apr 14 2017 (16:08)   तीन स्पेशल ट्रेनों में 80 फीसद सीटें रह रही है खाली

Mahaparinirwan Express DSJ Gaya Monthly~   87 news posts
Entry# 2235409   News Entry# 299609         Tags   Past Edits
रांची : रेलवे द्वारा चलवाई जा रहीं स्पेशल ट्रेनें यात्रियों को नहीं भा रही हैं। यही कारण है कि एक सप्ताह में शुरू होने वाली तीन ट्रेनों की 80 फीसद से अधिक सीटें खाली रहीं। रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा को देखते हुए इनकी सेवा शुरू की गई थी। यही नहीं विभिन्न संगठनों द्वारा लंबे समय से इन ट्रेनों के परिचालन को लेकर मांग भी उठती रही है। जब सेवा शुरू की गई, तो अब ट्रेन के लिए यात्री ही नहीं मिल रहे हैं। इससे रेलवे के राजस्व को मोटा नुकसान पहुंच रहा है। ट्रेनें स्टेशन से खाली खुल रही हैं। प्रत्येक बोगी में पाच से छह यात्री सफर कर रहे हैं। बोगी खाली रहने से यात्री भी डरा हुआ महसूस कर रहे हैं।
.
...
more...

इन ट्रेनों की सेवा हुई शुरू :
.
एक अप्रैल से तीन ट्रेनों की सेवा शुरू हुई है। इनमें रांची-लखनऊ, रांची-छपरा और हटिया-हबीबगंज ट्रेन शामिल है। इन ट्रेनों की सेवा तीन-तीन महीने के लिए शुरू की गई है। अब तक इन आठ दिनों में दो ट्रिप लखनऊ, एक-एक ट्रिप हबीबगंज और छपरा ट्रेनों का परिचालन हुआ है। शनिवार को रांची स्टेशन से खुलने वाली लखनऊ स्पेशल ट्रेन में दूसरी बार भी सीटें खाली रहीं। शनिवार को 710 सीटें खाली रहीं। शुक्रवार को भी हबीबगंज की ट्रेन को खाली देखा गया।
.
गर्मियों की छुट्टी में स्थिति बेहतर होने की उम्मीद
.
रेलवे आशा जता रहा है कि गर्मियों की छुट्टी में सीट रिजर्वेशन की स्थिति में सुधार देखने को मिल सकता है। गर्मियों की छुट्टी नहीं होने के कारण सीटों की बुकिंग कम हो रही है। हालाकि ट्रेन शुरू करने के दौरान रेलवे को भी ऐसी उम्मीद नहीं थी कि स्टेशन से खुलने वाली स्पेशल ट्रेन में सीटों की बुकिंग बीस फीसद ही होगी।
.
बीते दिनों ट्रेनों में रिजर्वेशन की क्या रही स्थिति
.
- एक अप्रैल को लखनऊ ट्रेन में 690 सीटें रहीं खाली।
.
- आठ अप्रैल को लखनऊ ट्रेन में 710 सीटें रहीं खाली।
.
- रांची-हबीबगंज ट्रेन में मात्र 128 सीटों पर हुई बुकिंग, 800 सीटें रहीं खाली।
.
- रांची- छपरा ट्रेन में मात्र 28 यात्रियों ने टिकट बुकिंग कराई, 80 फीसद सीटें रहीं खाली।
.
रांची-छपरा स्पेशल ट्रेन
.
रांची छपरा स्पेशल ट्रेन राची स्टेशन से प्रत्येक सप्ताह बुधवार को खुलती है, जो पांच अप्रैल से 28 जून 2017 तक चलेगी। छपरा से रांची के लिए ट्रेन प्रत्येक सप्ताह बृहस्पतिवार को खुलेगी, जो छह अप्रैल से 29 जून तक 13 ट्रिप में चलेगी। इस ट्रेन में साधारण बोगियां छह, स्लीपर चार और सामान्य बोगियां हैं। ट्रेन राची स्टेशन, मुरी, बोकारो, धनबाद, चितरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा किऊल, एबरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर और छपरा स्टेशन पहुंचेगी।
.
हटिया- हबीबगंज स्पेशल ट्रेन
.
हटिया-हबीबगंज स्पेशल ट्रेन हटिया से प्रत्येक शुक्रवार को रात्रि 11.55 बजे खुलती है और हबीबगंज शनिवार को रात्रि 9.10 बजे पहुंचेगी। हबीबगंज से यह ट्रेन प्रत्येक रविवार को सुबह 6.25 बजे खुलेगी और हटिया सोमवार को सुबह 5.50 बजे पहुंचेगी, जो 13-13 ट्रिप ट्रेनों का परिचालन होगा। ट्रेन हटिया स्टेशन से खुलेगी और राउरकेला, झारसुगुड़ा, रायगढ़, चंपा, बिलासपुर, बिना, भोपाल होते हुए हबीबगंज पहुंचेगी।
.
रांची-लखनऊ स्पेशल ट्रेन
.
रांची-लखनऊ के लिए ट्रेन रांची स्टेशन से प्रत्येक शनिवार को रात्रि 9.05 बजे खुलेगी, जो लखनऊ रविवार को दोपहर 2.30 बजे पहुंचेगी। लखनऊ से ट्रेन प्रत्येक रविवार को दोपहर 3.30 बजे खुलेगी और रांची स्टेशन सोमवार को सुबह 8.25 पहुंचेगी। दोनों तरफ से 13-13 ट्रिप परिचालन होगा। ट्रेन रांची स्टेशन से खुलेगी, जो मुरी, बोकारो, गोमो, कोडरमा, गया, डेयरी ऑन सोन, सासाराम, मुगलसराय और बनारस होते हुए लखनऊ पहुंचेगी।

  
Apr 14 2017 (17:30)
pawankumarsingh~   194 blog posts   1 correct pred (50% accurate)
Re# 2235409-1            Tags   Past Edits
now railway should launch its own channel such as dd kissan to update all persons about special trains of summer/festive season.if railway will have its own channel it will help people to understand new plans in better way.Zone wise information may be shared at one platefarm on channel

9 posts are hidden.
  
डीजीसीए के अनुसार 2014 तक के पांच वर्षो में 165 पायलटों को ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में पकड़ा गया।
संजय सिंह, नई दिल्ली। शराब पीकर निर्दोष यात्रियों की जान जोखिम में डालने वालों में केवल सड़क पर वाहन चलाने वाले ही दोषी नहीं हैं। प्लेन के पायलट और ट्रेन के लोको पायलटों का रिकार्ड भी इस मामले में बहुत अच्छा नहीं है।
शराब पीकर ड्यूटी पर जाने वाले पायलटों की संख्या लगातार बढ़ रही है। डीजीसीए के अनुसार 2014 तक के पांच वर्षो में 165 पायलटों को ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में पकड़ा गया। 2009
...
more...
में ऐसे मामलों की संख्या केवल 35 थी जो 2013 में बढ़कर 41 हो गई थी। वर्ष 2013 से 2015 के दौरान काफी मामले सामने आने के बाद जेट एयरवेज ने ऐसे मामलों को लेकर अब सख्त रुख अपनाना शुरू कर दिया है। शराब को लेकर जिन पायलटों का रिकार्ड खराब है, उनके लिए एयर इंडिया ने ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट के अलावा रक्त के नमूने लेने का नियम भी बना दिया है। अन्य एयरलाइनें भी अब ज्यादा सचेत हो गई हैं।
एयरक्राफ्ट रूल्स 1934 के नियम 24 अनुसार पायलटों तथा अन्य केबिन क्रू सदस्यों पर विमान उड़ाने से 12 घंटे पहले तक शराब पीने पर पाबंदी है। इसकी जांच के लिए प्रत्येक उड़ान से पहले और बाद में ब्रीथ एनालाइजर टेस्ट किया जाता है। इसमें पाजिटिव पाए जाने पर पायलट या क्रू सदस्यों का लाइसेंस पहली बार पकड़े जाने पर तीन माह के लिए, दूसरी बार पकड़े जाने पर दो साल के लिए निलंबित किया जाता हे। जबकि तीसरी बार दोषी पाए जाने की स्थिति में लाइसेंस रद करने का नियम है। लेकिन बहुत कम मामलों में ऐसा होता है।
ज्यादातर मामलों में अनुभवी पायलटों को चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता है। निलंबन की कार्रवाई भी बहुत कम और प्राय: नए व कम अनुभवी पायलटों के साथ होती है। पिछले दिनों ऐसे ही एक मामले में एयर इंडिया के एक अत्यंत वरिष्ठ पायलट का लाइसेंस पहले निलंबित और फिर रद कर दिया गया। इस पायलट पर लगातार ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट की अवहेलना करने का आरोप था।
रेलवे के लोको पायलट भी नहीं हैं पीछे
रेलवे में भी ड्रंक ड्राइविंग के मामले बढ़ रहे हैं। पांच सालों में इनमें चार गुना बढ़ोतरी हुई है। 2012 से 2016 के दौरान रेलवे में ड्रंक ड्राइविंग के 281 मामले सामने आए। वर्ष 2012 में यह संख्या महज 22 थी जो 2014 में बढ़कर 30, 2015 में 55 तथा 2016 में 81 हो गई।
डिवीजनवार सबसे ज्यादा 75 मामले सिकंदराबाद मंडल में पाए गए। इसके बाद 45 मामलों के साथ अंबाला दूसरे नंबर पर तथा 27 मामलों के साथ रतलाम मंडल तीसरे स्थान पर पाया गया। तकरीबन 15 फीसद लोको पायलट रोज ही ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में फेल होते हैं। वैसे वास्तव में लगभग पचास फीसद लोको पायलट शराब पीते हैं। लेकिन ट्रेन चलाते हुए नहीं, बल्कि ट्रेन चलाने के बाद आराम करते हुए थकान उतारने के लिए। कई मर्तबा शाम को ज्यादा शराब पी लेने की स्थिति में अगली सुबह लोको पायलट ट्रेन चलाने के लिए निकलता है तो टेस्ट में पाजिटिव पाया जाता है।

32 posts are hidden.

  
1265 views
Apr 07 2017 (15:37)
pawankumarsingh~   194 blog posts   1 correct pred (50% accurate)
Re# 2225625-34            Tags   Past Edits
adminstrative action must be taken against pilot/copilot of trains who run the train after consuming liqour.
  
Rail News
0 Followers
591 views
New/Special TrainsSER/South Eastern  -  
Apr 06 2017 (07:52)   खाली गई छपरा स्पेशल ट्रेन सिर्फ 28 ने कराया रिजर्वेशन

Waiting For Extension Of TATA ROU JAT Upto SVDK😊^~   498 news posts
Entry# 2224540   News Entry# 298714         Tags   Past Edits
जासं, रांची : एक बार फिर रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए चलवाई जा रही स्पेशल टेन रांची स्टेशन से खाली ही गई। रांची से छपरा के लिए चल रही स्पेशल ट्रेन के पहले दिन मात्र 28 यात्रियों ने ही स्लीपर क्लास में रिजर्वेशन करवाया। वहीं, 240 से अधिक रिजर्वेशन की सीटें खाली रहीं। वहीं, कुछ दिन पहले ही रांची-लखनऊ स्पेशल ट्रेन के पहले दिन ही अधिकतर सीटें खाली रहीं। 1एसी थ्री टीयर में 500 और एसी टू टियर में 100 से अधिक सीटें खाली रही थीं। रेलवे भी इसे लेकर चिंतित है कि लंबे समय से इसे लेकर विभिन्न संगठनों द्वारा मांग की जा रही थी। पर, किसी भी स्पेशल ट्रेन में यात्रियों ने उत्सुकता नहीं दिखाई। सिर्फ दस से बीस फीसद ही ट्रेन में यात्री सफर कर रहे हैं। इन ट्रेनों को तीन माह तक चलना है। रांची-छपरा स्पेशल ट्रेन में साधारण बोगी 6, स्लीपर बोगी 4 और सामान्य बोगी...
more...
2 होगी है। 1रेलवे के लिए अगली चिंता रांची-हबीबगंज ट्रेन को लेकर है। वह सात अप्रैल से शुरू होगी, जो 30 जून तक चलेगी। रेलवे को उम्मीद है कि लखनऊ और छपरा की ट्रेनों की तरह इसका हाल नहीं होगा। हटिया से यह ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार को रात्रि 11.55 बजे खुलेगी। हबीबगंज शनिवार को रात्रि 9.10 बजे पहुंचेगी।

  
2262 views
Apr 06 2017 (12:45)
pawankumarsingh~   194 blog posts   1 correct pred (50% accurate)
Re# 2224540-1            Tags   Past Edits
concern zone should update passengers by sms,print media,electronic media,social media regarding special trains,most of the passengers ares still not aware of alternate facility resulting railway loosing
revenue.

1 posts are hidden.
  
Rail News
0 Followers
3343 views
Other NewsNR/Northern  -  
Mar 29 2017 (15:05)   कमाई नहीं, होने लगा नुकसान,1हमसफर और शताब्दी से मोहभंग,कई रेलगाड़ियों में 40 प्रतिशत तक खाली जा रहीं तत्काल प्रीमियम की सीटें

☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~   5672 news posts
Entry# 2214981   News Entry# 298007         Tags   Past Edits
इन ट्रेनों में बुधवार को इतनी सीटें खाली
Click here to enlarge image
जागरण संवाददाता, लखनऊ : रेलवे की ट्रेनों की सीटों को मूंह मांगे दामों पर बेचकर मोटी कमाई करने का मंसूबा पूरा नहीं हो पा रहा है। तीन से चार गुना अधिक महंगा किराया होने के कारण यात्री तत्काल प्रीमियम की सीटों की बुकिंग नहीं करा पा रहे हैं। इसके चलते रेल आरक्षण चार्ट बनने तक तत्काल प्रीमियम वाली ट्रेनों में कई सीटें खाली रह जाती हैं। जिससे रेलवे को नुकसान उठाना पड़ रहा है। आलम यह है कि श्रमजीवी और
...
more...
लखनऊ मेल सहित कई ट्रेनों की स्लीपर क्लास में 40 प्रतिशत सीटें खाली ही रहती हैं। 1दरअसल रेलवे ने अधिक डिमांड वाली ट्रेनों में तत्काल कोटे की 50 प्रतिशत सीटों को कम करके उसकी जगह तत्काल प्रीमियम की व्यवस्था पिछले साल लागू की थी। इसके तहत जैसे ही तत्काल कोटे की सीटें फुल हो जाती हैं, तत्काल प्रीमियम की बुकिंग शुरू हो जाती हैं। तत्काल प्रीमियम का न्यूनतम किराया बेसिक किराए से दोगुना तक होता है। जबकि अधिकतम किराया चार गुना तक पहुंच जाता है। लखनऊ से नई दिल्ली का एसी सेकेंड का सामान्य किराया 1140 रुपये जबकि तत्काल का किराया 1560 रुपये है। तत्काल प्रीमियम की बुकिंग पर यह किराया बढ़कर 3600 रुपये प्रति व्यक्ति तक पहुंच जाता है। इसी तरह एसी थर्ड का नई दिल्ली का सामान्य किराया 810 रुपये जबकि तत्काल प्रीमियम में यह 2100 से 2200 रुपये के बीच पहुंच रहा है। स्लीपर का तत्काल 415 रुपये का है जबकि यह प्रीमियम के साथ 700 रुपये तक मिलता है। इसी तरह सबसे लखनऊ से मुंबई के लिए एसी थर्ड का सामान्य किराया 1595 रुपये है तो तत्काल का किराया 2015 रुपये होता है। तत्काल प्रीमियम में यह किराया 2500 रुपये से शुरू होकर चार हजार रुपये तक पहुंचता है। एसी सेकेंड का सामान्य किराया 2310 रुपये है और तत्काल कोटे का किराया 2835 रुपये जबकि तत्काल प्रीमियम में यह 4200 से शुरू होकर 5900 रुपये तक पहुंच रहा है। स्लीपर का किराया भी 605 रुपये है जो कि तत्काल प्रीमियम में 1400 रुपये तक पहुंच जाता है। 1हमसफर और शताब्दी से मोहभंग1रेलवे ने पिछले साल ही शताब्दी एक्सप्रेस में फ्लेक्सी फेयर लागू किया था। जिसमें सामान्य सीटों को ही स्लैब के अनुसार बांट दिया गया। पहले 10 प्रतिशत सीटों की बुकिंग ही न्यूनतम किराए पर करने की व्यवस्था की गई। इसके बाद बुकिंग पर स्लैब के अनुसार किराया बढ़ता है। इस फ्लेक्सी फेयर प्रणाली में किराया दोगुना तक पहुंच जाता है। इस कारण शताब्दी एक्सप्रेस में केवल 30 प्रतिशत सीट ही बुक हो रही है। ट्रेन की चेयरकार में 29 को 369 सीटें खाली हैं। जबकि 30 को 491, 31 को 436 सीट, एक को 310 और दो को 250 से अधिक सीटें खाली हैं। इसी तरह गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस को भी रेलवे ने डायनामिक फेयर पर चलाया है। इस ट्रेन का किराया 40 प्रतिशत तक महंगा पड़ता है। यहीं कारण है कि 28 को जहां ट्रेन में 650 सीटें खाली चली गयी। जबकि 31 को 559, पांच अप्रैल केा 781, सात अप्रैल को 714, 12 को 864 और 14 को 873 सीटें खाली हैं।केस एक 1बंगला बाजार निवासी राहुल आनंद मंगलवार को तत्काल में पुष्पक की एसी सेकेंड का रिजर्वेशन कराने आरक्षण केंद्र पहुंचे। पहला नंबर होने पर भी उनको तत्काल कोटे में वेटिंग मिली। जबकि तत्काल प्रीमियम का किराया अधिक होने के कारण बुकिंग नहीं करा सके।केस दो 1पान दरीबा की सुप्रिया सक्सेना लखनऊ मेल की स्लीपर क्लास का टिकट बनवाने चारबाग आरक्षण केंद्र पहुंची। यहां उनका नंबर आया तो तत्काल कोटे की वेटिंग 17 हो गई। जबकि प्रीमियम तत्काल में वेटिंग की सीटें खाली होने के बावजूद उसकी बुकिंग नहीं हुई।12229 >>लखनऊ मेल >>53 >>24 >>12112555 >>गोरखधाम >>4 >>24 >>3112391 >>श्रमजीवी >>53 >>17 >>7112533 >>पुष्पक एक्सप्रेस >>34 >>8 >>6112541 >>गोरखपुर-एलटीटी >>28 >>18 >>7112108 >>लखनऊ एटीटी >>46 >>20 >>4ट्रेन नंबर व नाम स्लीपर एसी 3 एसी 2इससे सस्ता तो विमान का सफर कर लेते1लखनऊ से मुंबई की लो फेयर विमानों में सामान्य रूप से किराया छह हजार के करीब होता है। जबकि रेलवे का तत्काल प्रीमियम में एसी सेकेंड का किराया ही 5900 रुपये के करीब पहुंच जाता है। नई दिल्ली के लिए एसी सेकेंड का तत्काल प्रीमियम का किराया 3600 रुपये तक पहुंच जाता है। जबकि 2500 रुपये में लखनऊ से दिल्ली जाने के लिए टिकट सामान्य दिनों में उपलब्ध हो जाते हैं। ऐसे में लखनऊ से मुंबई और दिल्ली का तत्काल प्रीमियम का किराया विमान के बराबर तक पहुंच जाता है। जबकि इतने महंगे किराए पर भी यात्रियों को कोई विशेष सुविधाएं तक नहीं मिलती हैं। इससे बेहतर है कि व्यक् िविमान से जाए।

14 posts are hidden.

  
726 views
Mar 29 2017 (17:57)
pawankumarsingh~   194 blog posts   1 correct pred (50% accurate)
Re# 2214981-15            Tags   Past Edits
Tatkal premium should be abolished with immediate effect to avoid revenue loss.

  
736 views
Mar 29 2017 (18:55)
Sharib~   1796 blog posts   26 correct pred (81% accurate)
Re# 2214981-16            Tags   Past Edits
there is no loss i read it here in IRI forum 2-3 days before as per minister there is 13% profit
for reference read this Blog Entry# 2209190

2 posts are hidden.

  
459 views
Mar 29 2017 (20:22)
मिशन सुपरफास्ट   163 blog posts   12 correct pred (50% accurate)
Re# 2214981-19            Tags   Past Edits
Flexible fare is good... Kam SE Kam agent manmana paisa to nahi mangta..illegal.

24 posts are hidden.

  
482 views
Mar 31 2017 (15:37)
BRC WAP 7~   646 blog posts   724 correct pred (78% accurate)
Re# 2214981-45            Tags   Past Edits
Premium tatkal should be there but the fare should go maximum till double of tatkal fare.
it should not go ahead of that.
eg 12901 BCT-ADI tatkal fare: (SL) 415 than PT fare should be btwn (415-830)
currently it goes till 955

14 posts are hidden.
Page#    185 Blog Entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site