Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

RailCal - Train Search + Time-Tables + Avl Calendar + Forum

Bhrigu Express: बलिया की आन बान और शान , भृगु एक्सप्रेस है तुम्हारा नाम। हर रविवार तुमसे मिलना है मेरा काम। - Shanzil Kabir

Search News
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 415800
Aug 05 2020 (22:12) कोविड-19 पर पीआईबी का दैनिक बुलेटिन : 27 JUL 2020 (www.pib.gov.in)
Other News
20833 views
0

News Entry# 415800   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
PIB Headquarters
कोविड-19...

Rail News
16627 views
0

Aug 05 2020 (22:13)
Rang De Basanti^   58628 blog posts
Re# 4681931-1              
Part-2/
भारतीय रेलवे ने बांग्लादेश को 10 ब्रॉडगेज इंजन सौंपे

आज आयोजित हुए इंजन सौंपे जाने के समारोह में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने 10 ब्रॉडगेज (बीजी) इंजनों को बांग्लादेश के लिए रवाना किया। इस अवसर पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा “मुझे यह जानकर खुशी महसूस हो रही है
...
more...
कि दोनों देशों के बीच पार्सल और कंटेनर ट्रेनों की शुरुआत कर दी गई हैं। इससे हमारे कारोबारियों के लिए नए अवसर खुलेंगे। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि रेलवे द्वारा व्यापार के आवामगन को सुनिश्चित किया गया है। कोविड-19 महामारी के दौरान, विशेष रूप से रमजान के पवित्र महीने में अनिवार्य आपूर्तियां सुनिश्चित की गई।” उन्होंने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि कोविड-19 महामारी में द्विपक्षीय सहयोग की गति धीमी नहीं हुई है। श्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और बांग्लादेश दोनों का नेतृत्व, दोनों देशों के बीच 1965 से पहले के रेल संपर्कों को पुनर्जीवित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उस समय मौजूदा 7 रेल संपर्कों में से, वर्तमान में 4 क्रियाशील हैं। कोविड-19 के दौरान, दोनों रेलवे द्वारा संकट का प्रबंधन करने में अनुकरणीय दूरदर्शिता दिखाई गई है और आवश्यक वस्तुओं के परिवहन को आगे बढ़ाते हुए आपूर्ति श्रृंखला को बरकरार रखा गया है। हाल के दिनों में, भारत और बांग्लादेश ने कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए अपने रेल सहयोग को बढ़ाया है, क्योंकि सड़क-सीमा के माध्यम से व्यापार करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था।

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-click here

उपराष्ट्रपति ने विद्यार्थियों से कोविड के कारण शिक्षा सत्र में आए व्यवधान से चिंतित नहीं होने को कहा

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने आज मीडिया परिदृश्य, विशेषकर न्यू मीडिया को प्रभावित करने वाली भ्रामक सूचनाओं और फेक न्यूज को बच्चे कैसे पहचाने, इसके लिए बच्चों को सिखाये जाने पर जोर दिया। आज ‘टाइम्स स्कॉलर्स इवेंट’ को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 200 से अधिक लोगों को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने उन्हें सच को स्वीकार करने और झूठ को त्यागने के लिए विश्लेषण व साहस की क्षमता विकसित करने को कहा। कोविड से शैक्षणिक कार्यक्रम के बाधित होने के कारण कई छात्र चिंतित और तनावग्रस्त हैं, उपराष्ट्रपति ने छात्रों को सलाह दी कि वह ऐसी परिस्थितियों से परेशान न हो, क्योंकि ये परिस्थितियां किसी के नियंत्रण में नहीं है। उन्होंने छात्रों से कहा कि आप सभी युवा हैं और आप सभी को भावनात्मक रूप से मजबूत होने और जीवन के उतार-चढ़ावों से लड़ने की क्षमता को विकसित करने की आवश्यकता है। उन्होंने छात्रों से एकाग्रता बढ़ाने, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए तथा तनाव और अवसाद से मुक्त रहने के लिए योगाभ्यास करने की सलाह दी।

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-click here



पीआईबी के क्षेत्रीय कार्यालयों से मिली जानकारियां

• पंजाब: पंजाब सरकार कोविड-19 सामग्री की आपूर्ति श्रृंखला की रियल टाइम ट्रैकिंग के लिए प्रभावी वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन) का उपयोग कर रही है। आवश्यक सामग्री की कमी को दूर करने के लिए आपूर्ति और मांग संतुलन बनाए रखने में यह प्लेटफॉर्म महत्वपूर्ण साबित हुआ है।

• हिमाचल प्रदेश: अंतरराज्यीय आवागमन के संबंध में राज्य सरकार द्वारा जारी आदेशों में आंशिक संशोधन किया गया है। संशोधन के अनुसार, छात्रों या उम्मीदवारों और उनके साथ आने वाले माता-पिता को प्रतिस्पर्धा/चयन परीक्षाओं के कारण 72 घंटे की समयावधि के भीतर राज्य से बाहर जाने अथवा वापस आने के लिए क्वारंटीन की स्थिति से छूट दी जा सकती है।

• महाराष्ट्र- महाराष्ट्र में, पर्यावरण राज्य मंत्री संजय बंसोड कोविड की पुष्टि होने वाले उद्धव ठाकरे सरकार के छठे मंत्री हो गए हैं। इस बीच, बृहन्मुंबई नगर निगम ने शहर के 10,000 निवासियों को शामिल करते हुए कोविड-19 सीरो सर्वेक्षण के पहले चरण को पूरा कर लिया है। यह मुंबई निवासियों की जनसंख्या के बीच एंटीबॉडी के स्तर को निर्धारित करने के लिए किया गया था। शहर में झुग्गी और गैर-झुग्गी दोनों स्थलों से नमूने लिए गए। अगस्त में एक और सर्वेक्षण किया जाएगा। आज तक, महाराष्ट्र में सक्रिय मामलों की संख्या 1.48 लाख है। देश के किसी भी जिले की तुलना में पुणे जिले में सर्वाधिक 43,838 सक्रिय मामले हैं। 37,162 सक्रिय मामलों के साथ ठाणे दूसरे स्थान पर है, जबकि मुंबई में इनकी संख्या घटकर 22,443 रह गई है।

Translate to English
Translate to Hindi
Show AI Response

16403 views
0

Aug 05 2020 (22:13)
Rang De Basanti^   58628 blog posts
Re# 4681931-2              
Part-3/

• गुजरात: रविवार को राज्य में कोविड-19 के 1,110 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही, राज्य में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 55,822 हो गई है। पिछले 24 घंटों में कुल 753 लोगों को छुट्टी दे दी गई, जबकि कोरोनोवायरस से ठीक होने वाले रोगियों की संख्या 40,365 हो गई है। 21 रोगियों की मृत्यु के साथ, राज्य में महामारी के कारण मृतकों की संख्या 2,326 हो गई है।
...
more...

• राजस्थान: पिछले 24 घंटों में 448 नए मामले और 7 मृत्यु दर्ज की गई हैं। इनसे राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या 36,878 हो गई है, जिसमें से 10,124 सक्रिय मामले हैं। राज्य में कुल ठीक हुए लोगों की संख्या बढ़कर 26,123 हो गई और अब तक कुल मृतकों की संख्या 631 हो चुकी है।

• मध्य प्रदेश: रविवार को कोविड-19 से 644 रोगी ठीक हुए और 874 नए मामलों के साथ 12 मृत्यु दर्ज की गई, जिससे राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 7,857 हो गई है। राज्य में ज्यादातर नए मामले भोपाल (205 मामले), उसके बाद इंदौर (149 मामले) से दर्ज किये गए।

• अरुणाचल प्रदेश: अरुणाचल प्रदेश सरकार की संशोधित एसओपी के अनुसार, राज्य में बड़ी परियोजनाओं का काम कर रहे पंजीकृत ठेकेदारों को प्रति ठेकेदार अधिकतम 50 श्रमिक लाने की अनुमति दी गई है। उन्हें प्रवेश के लिए ऑनलाइन परमिट लेना होगा और प्रति एंटीजन जांच के लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा।

• असम: जोरहाट मेडिकल कॉलेज के परिसर में एक और वायरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट लेबोरेटरीज (वीआरडीएल) का संचालन आज से शुरू कर दिया गया है। असम के स्वास्थ्य मंत्री श्री मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट करके जानकारी दी कि इसके साथ ही असम में अब 17 वीआरडीएल हैं।

• मणिपुर: मणिपुर में, कोविड-19 सामान्य नियंत्रण कक्ष के प्रवक्ता ने कहा कि राज्य के किसी भी क्षेत्र में अभी तक कोरोना वायरस के सामुदायिक प्रसार का कोई संकेत नहीं है। रिम्स, मणिपुर के कर्मचारियों में कोविड-19 मामलों की पुष्टि होने के बाद, अस्पताल को संक्रमण रहित करने के लिए 29 जुलाई तक तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है।

• नागालैंड: नागालैंड में, कोहिमा जिला प्रशासन ने मीमा ग्राम में कोविड-19 से ग्रस्त व्यक्ति की जानकारी मिलने के बाद सील क्षेत्रों की सीमा को निर्धारित करने की घोषणा कर दी है।

• सिक्किम: सिक्किम के मुख्यमंत्री श्री प्रेम सिंह तमांग ने आज सम्मान भवन में कोविड-19 से निपटने के लिए राज्य सरकार की योजना की समीक्षा के लिए राज्य कार्य बल की एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

• केरल: आज आयोजित एक विशेष कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया कि राज्य में व्यापक स्तर पर फिर से लॉकडाउन नहीं किया जाएगा क्योंकि यह अव्यावहारिक है। जिन क्षेत्रों में रोग के संक्रमण का प्रसार अधिक है, वहां पुलिस जांच और प्रतिबंध कड़े किए जाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा दुकानें खोलने पर फैसला लिया जा सकता है। इस बीच, कोझीकोड में एक परिवार के तीसरे सदस्यों में आज कोरोनो वायरस की पुष्टि की गई। एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आज कोविड के कारण एक और मृत्यु दर्ज की गई। राज्य में अब मृतकों की कुल संख्या 61 हो गई है। पुलिस ने कोट्टायम में एक कोविड रोगी के दाह-संस्कार को रोकने वाले स्थानीय पार्षद सहित पचास लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। राज्य में कल 927 नए रोगियों के साथ, केरल में कोविड मामलों की संख्या 19,000 हो गई है। वर्तमान में, 9,655 रोगियों का उपचार चल रहा है और 1.56 लाख लोग विभिन्न जिलों में निगरानी में हैं।

• तमिलनाडु: पुडुचेरी विधान सभा परिसर एक विधायक, गार्ड और एक वार्ड में संक्रमण की पुष्टि के बाद 27 और 28 जुलाई को बंद रहेगा। मदुरै सरकारी राजाजी अस्पताल में 29 नर्सों और चिकित्सकों में कोविड की पुष्टि की गई है। राज्य में कला, विज्ञान महाविद्यालयों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है, छात्र 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच अपने दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। चेन्नई में कोविड मामलों में कमी आई है जबकि तमिलनाडु के अन्य जिलों में मामलों में वृद्धि होने से राज्य में कुल मामलों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। राज्य में कल 6986 नए मामले और 85 मृत्यु दर्ज की गई। चेन्नई से कुल 1155 मामलों की पुष्टि की गई। राज्य में कुल कोविड मामले 2,13,723, सक्रिय मामले 53,703, मृतकों की संख्या 3,494 तक पहुंच गई है। चेन्नई में सक्रिय मामलों की संख्या 13,744 हो गई है।

• कर्नाटक: स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, कर्नाटक देश के सभी राज्यों के बीच कोविड-19 आंकडे दर्ज करने की गुणवत्ता के मामले में सर्वश्रेष्ठ है। राज्य के वन मंत्री आनंद सिंह में कोविड-19 की पुष्टि की गई है। राज्य सरकार ने कहा कि वह रविवार के कर्फ्यू को जारी रखने के लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का इंतजार कर रही है। आईआईएससी टीम द्वारा डिज़ाइन की गई मोबाइल प्रयोगशालाओं का पहला सेट तैयार किया गया है और शीघ्र ही इसे राज्य सरकार को सौंप दिया जाएगा। कर्नाटक में रविवार को सबसे अधिक 5,199 मामले दर्ज किये गए जिससे राज्य में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 96,141 हो गई है। रविवार को 58,417 सक्रिय मामले सामने आए और 2,088 स्वस्थ हुए रोगियों के साथ राज्य में कुल ठीक हुए मामलों की संख्या 35,838 तक पहुंच गई है।

• आंध्र प्रदेश: राज्य ने कोविड-19 जांच आयोजित करने के विषय में प्रमुख दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि केवल आईसीएमआर अनुमोदित प्रयोगशालाओं में कोरोनो वायरस की जांच की जाएगी। सरकार ने त्वरित एंटीजन जांच के लिए 750 रुपये और वीआरडीएल जांच के लिए 2,800 रुपये से अधिक के शुल्क पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। राज्य में 5 सितंबर से विद्यालयों को फिर से खोलने की योजना को देखते हुए शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए आज राज्य द्वारा संचालित स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए केवल माता-पिता को प्रवेश प्रक्रियाओं को पूरा करने की अनुमति है। राज्य में कल 7627 नए मामले और 56 मृत्यु दर्ज की गई। राज्य में कुल मामले 96,298, सक्रिय मामले 48,956, मृत्यु 1041 और ठीक हुए मामलों की संख्या 46,301 हो गई है।

• तेलंगाना: हैदराबाद ने कोविड-19 से निपटने के लिए समाधान खोजने की दिशा में अपनी पहचान बनाना जारी रखा है सिप्ला लेबोरेटरीज के द्वारा फेविपिराविर के जेनेरिक संस्करण के रूप में कोविड-19 औषधि सिप्लान्जा को जल्द ही उपयोग के लिए लाया जाएगा इस प्रक्रिया में अवरा लैबोरेट्रीज ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। तेलंगाना में सभी जिलों के जिला अस्पतालों में आइसोलेशन सुविधा उपलब्ध कराते हुए वहां के रोगियों से हैदराबाद न आने का आग्रह किया गया हैं। रविवार को 1473 नए मामले सामने आए, 774 लोग स्वस्थ हुए और 08 मृत्यु दर्ज की गई; 1473 मामलों में से 506 मामले जीएचएमसी से दर्ज किए गए। कल तक के कुल मामले: 55,532; सक्रिय मामले: 12,955; मृत्यु: 471.





एसजी/एएम/एसके/एसएस





(रिलीज़ आईडी: 1641748) आगंतुक पटल : 40

Translate to English
Translate to Hindi
Show AI Response

16441 views
0

Aug 05 2020 (22:15)
Vinay Kumar   23030 blog posts
Re# 4681931-3              
Why you making news land in Main?
Translate to English
Translate to Hindi
Show AI Response

11381 views
0

Aug 06 2020 (07:24)
Rang De Basanti^   58628 blog posts
Re# 4681931-4              
its possibly due to hindi content limitation ... its not getting loaded in one part..u can try
Translate to English
Translate to Hindi
Show AI Response
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy