Full Site Search  
Wed Jan 18, 2017 02:54:29 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search

CUR/Churu Junction (3 PFs)
     चूरू जंक्शन

Track: Single Diesel-Line

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 24
Number of Originating Trains: 2
Number of Terminating Trains: 2
National Highway 65, Churu
State: Rajasthan
Elevation: 288 m above sea level
Zone: NWR/North Western
Division: Bikaner
No Recent News for CUR/Churu Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 3.4/5 (31 votes)
cleanliness - average (4)
porters/escalators - average (4)
food - average (4)
transportation - good (4)
lodging - good (4)
railfanning - excellent (3)
sightseeing - good (4)
safety - good (4)

Nearby Stations

KSLL/Khasoli 5 km     DEP/Depalsar 8 km     BUB/Bissau 12 km     ASLU/Aslu 15 km     JOH/Juharpura 17 km     MWR/Mahansar 18 km     SMNN/Shri Makri Nath Nagar 21 km     RSWT/Ramgarh Shekhawati 23 km     SRSL/Sirsala 23 km     MIO/Molisar 26 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 20 News Items  
Dec 10 2016 (11:16)  सीकर-चूरू ट्रैक पर मालगाड़ी का ट्रायल जनवरी में : डीआरएम (www.bhaskar.com)
News Entry# 288178   Blog Entry# 2086373     
   Tags   Past Edits
Dec 10 2016 (11:16AM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by OnePlus 3T^~/229469

Dec 10 2016 (11:16AM)
Station Tag: Sikar Junction/SIKR added by OnePlus 3T^~/229469

Posted by: Fan of 12479^~  926 news posts
डीआरएमअंजली गोयल ने शुक्रवार को रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। डीआरएम ने कहा, सीकर-चूरू ट्रैक का काम रफ्तार से चल रहा है। सीकर से चूरू के बीच लाइन का पूरा होने के बाद जनवरी-फरवरी के बीच माल गाड़ी का ट्रायल हो सकता है। उम्मीद है कि सीआरएस की मंजूरी के बाद मार्च-अप्रैल में इस ट्रैक पर नई गाड़ी चला दी जाएगी।
उन्होंने लुहारु-सीकर ट्रैक और स्टेशनों पर तमाम व्यवस्थाएं संतोषजनक बताई। स्टेशन पर सुविधाघर की सफाई नहीं होने पर नाराजगी जताई। इस मौके पर स्टेशन अधीक्षक ओपी मीणा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इधर, नार्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलाइज यूनियन के पदाधिकारियों ने सीकर-जयपुर खंड बंद होने पर यातायात विभाग के कर्मचारियों का स्थानांतरण विकल्प के आधार पर कर मनमाने तरीके का आरोप
...
more...
लगाया। शाखा सचिव अनिल बाटड़ ने बताया कि ज्ञापन में स्टेशन मास्टरों का स्थानांतरण रद्द करने, कर्मचारियों को विकल्प की सुविधा देने,सीकर स्टेशन पर शंटर के दो पदों को रखने, इंजीनियरिंग सहित अन्य विभागों में लंबित पदोन्नति का जल्द लाभ दिलवाने की मांग की। यूनियन पदाधिकारी अनिल बाटड़ आदिमौजूद रहे।

1 posts - Sat Dec 10, 2016 - are hidden. Click to open.

521 views
Dec 30 2016 (13:24)
ritzraj   556 blog posts
Re# 2086373-2            Tags   Past Edits
any train than can start from jodhpur on this route?

514 views
Dec 30 2016 (13:33)
Fan of 12479^~   77267 blog posts   5080 correct pred (77% accurate)
Re# 2086373-3            Tags   Past Edits
No such proposal has been made.
Railway will start Churu Jaipur intercity in May or June of 2018 after CRS inspection.
Nov 04 2016 (22:06)  100 साल का स्वर्णिम इतिहास बन जाएगी **सीकर - जयपुर** मीटर गेज रेलवे लाइन (m.bhaskar.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNWR/North Western  -  

News Entry# 284811     
   Tags   Past Edits
Nov 04 2016 (10:06PM)
Station Tag: Dahar Ka Balaji/DKBJ added by Indian Railway/1573553

Nov 04 2016 (10:06PM)
Station Tag: Govindgarh Malikpur/GND added by Indian Railway/1573553

Nov 04 2016 (10:06PM)
Station Tag: Lachhmangarh Sikar/LNH added by Indian Railway/1573553

Nov 04 2016 (10:06PM)
Station Tag: Ringas Junction/RGS added by Indian Railway/1573553

Nov 04 2016 (10:06PM)
Station Tag: Chomun Samod/COM added by Indian Railway/1573553

Nov 04 2016 (10:06PM)
Station Tag: Palsana/PLSN added by Indian Railway/1573553

Nov 04 2016 (10:06PM)
Station Tag: Jaipur Junction/JP added by Indian Railway/1573553

Nov 04 2016 (10:06PM)
Station Tag: Fatehpur Shekhawati/FPS added by Indian Railway/1573553

Nov 04 2016 (10:06PM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by Indian Railway/1573553

Nov 04 2016 (10:06PM)
Station Tag: Sikar Junction/SIKR added by Indian Railway/1573553

Nov 04 2016 (10:06PM)
Train Tag: Jaipur - Sikar MG Passenger/02087 added by Indian Railway/1573553

Nov 04 2016 (10:06PM)
Train Tag: Sikar - Jaipur MG Passenger/52082 added by Indian Railway/1573553

Posted by: Parmeshwar Jat~  11 news posts
सीकर से 100 साल बाद अब सीकर-जयपुर मीटर गेज की रेलवे लाइन इतिहास बन जाएगी। आमान परिवर्तन के लिए जयपुर-सीकर मार्ग की इस मीटर गेज लाइन को 15 नवंबर से बंद कर दिया जाएगा। इससे इस मार्ग पर रोजाना चल रही 14 ट्रेनों के पहिए भी थम जाएंगे। इस लाइन को हटाकर यहां ब्रॉडगेज की लाइन डाली जाएगी।
अतिरिक्त मार्ग मिल जाएगी। अभी जयपुर-बांदीकुई होते हुए दिल्ली के लिए ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इस लाइन के आमान परिवर्तन के बाद जयपुर से रींगस, रेवाड़ी, दिल्ली के लिए भी ट्रेनों का संचालन हो सकेगा। वर्तमान मार्ग के मुकाबले नया मार्ग करीब 40 किमी छोटा होगा। इसके अलावा जयपुर से बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर के लिए भी सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी।
108
...
more...
किमी लंबी लाइन है यह :जयपुर सेसीकर तक मीटर गेज की यह लाइन 108 किमी लंबी है। इसके आमान परिवर्तन पर 225 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। रेलवे प्रशासन के मुताबिक 2017 में इस काम को पूरा कर लिया जाएगा। केंद्र सरकार ने जयपुर से सीकर, सीकर से लोहारू और सीकर से चूरू रेलवे लाइन के आमान परिवर्तन के लिए 658.57 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत हुआ था। इसमें सीकर से लोहारू काम पूरा हो चुका है। सीकर से चूरू का काम चल रहा है। जयपुर से सीकर का काम अब शुरू होगा।
जयपुर से 14 नवंबर को अंतिम ट्रेन रात 9:05 बजे सीकर के लिए मीटर गेज की आखरी ट्रेन रवाना होगी। यह ट्रेन रात 12:20 बजे सीकर पहुंचेगी। सीकर से अंतिम ट्रेन 14 नवंबर को रात 8:05 बजे ट्रेन रवाना होगी, जो रात 11:25 बजे जयपुर पहुंचेगी।
सड़क मार्ग पर बढ़ेगा यात्री भार जयपुरसे सीकर के लिए रोजाना 14 ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इन ट्रेनों में रोज करीब 7 हजार यात्री सफर करते हैं। इस मार्ग से ट्रेनों का संचालन बंद होने से यह यात्री भार सड़क मार्ग पर शिफ्ट हो जाएगा। ट्रेनों में सस्ते किराए सफर करने वाले इन यात्रियों को बसों के महंगे किराए में सफर करना होगा। इससे उन पर आर्थिक भार पड़ेगा।
रेलवेस्टेशन के विकास में भी मिलेगी मदद : रेलवेस्टेशन पर अभी एक प्लेटफॉर्म मीटरगेज के लिए हैं। जब मीटर गेज रेलवे लाइन ही नहीं रहेगी तो इस प्लेटफॉर्म को भी ब्रॉडगेज में बदल दिया जाएगा।
•••••••••••••Click here to flag a train••••••
SIKAR CHURU BIKANER FAST PASSENGER
Sikar - Churu - Shri Ganganagar Express
••••••••••••••••••Thanks•••••••••••••••••••••••
इससे स्टेशन से चलने वाली ब्रॉडगेज की ट्रेनों के लिए अतिरिक्त प्लेटफॉर्म मिल सकेगा। साथ ही स्टेशन के सभी प्लेटफार्मों में एकरूपता सकेगी इससे स्टेशन के विकास में मदद मिलेगी।

रेलवे प्रशासन ने इसकी तैयारी कर ली है। रेलवे प्रशासन का दावा है कि इस काम को अगले साल तक पूरा कर लिया जाएगा। इस पर करीब 225 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। जयपुर से दिल्ली, सवाई माधोपुर और अजमेर रेलवे लाइन पहले ही मीटर गेज से ब्रॉडगेज में बदल चुकी है। लेकिन सीकर से जयपुर रेलवे लाइन आज तक भी मीटरगेज ही थी। लंबे समय से इस लाइन के ब्रॉडगेज में बदलने का इंतजार था। इस लाइन के आमान परिवर्तन के बाद सीकर से मीटर गेज की हमेशा के लिए विदाई हो जाएगी। 100 साल पहले 19 दिसंबर 1916 को इस लाइन का काम जयपुर से शुरू हुआ था। इसका उद्घाटन लार्ड चैम्स फोर्ड ने किया था। सबसे पहले यह लाइन जयपुर से पलसाना तक डाली गई थी। इसके बाद इसका सीकर, चूरू और लोहारू तक विस्तार हुआ।
^जयपुर-सीकररेल मार्ग को आमान परिवर्तन के लिए 15 नवंबर से बंद कर दिया जाएगा। रेलवे प्रशासन आमान परिवर्तन के इस काम को जल्दी से जल्दी पूरा करने का प्रयास करेगा। आमान परिवर्तन के बाद जयपुर से दिल्ली, बीकानेर और हनुमानगढ़ के लिए ट्रेनों की कनेक्टिविटी बढ़ सकेगी। इससे यात्रियों को फायदा मिलेगा।
-तरुण जैन, सीपीआरओ, उत्तर पश्चिम रेलवे
Oct 31 2016 (16:25)  सीकर चूरू रेलवे रूट फरवरी - मार्च में खुलने के आसार (m.bhaskar.com)
back to top
New/Special TrainsNWR/North Western  -  

News Entry# 284431   Blog Entry# 2043290     
   Tags   Past Edits
Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Ringas Junction/RGS added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Shri Ganganagar/SGNR added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Bikaner Junction/BKN added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Jaipur Junction/JP added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Sikar Junction/SIKR added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Posted by: Parmeshwar Jat~  11 news posts
रेलवे सूत्रों के अनुसार सीकर - रींगस - जयपुर के बीच वर्षो से चल रही मीटर गेज की गाड़ियाँ अब इतिहास बन जायेगी। उत्तर-पश्चिम रेलवे ने 15 नवम्बर 2016 से इन गाड़ियों का संचालन बंद करने का फैसला किया है।अब इस रुट पर 14 नवंबर 2016 को आखिरी MG train चलेगी।इसके बाद लगमग डेढ़ वर्ष के लिए आमान परिवर्तन के कारण ये रूट बंद रहेगा।
ज्ञात हो कि रेलवे ने गत वर्ष 15 नवम्बर 2015 को सीकर - चूरू के बीच आमान परिवर्तन के लिए सीकर - चुरू रूट पर गाड़ियों का संचालन बंद किया था। सीकर व चूरू के बीच 91किमी में से लगभग 87 किमी पर काम पूरा हो चुका है।
बाकी
...
more...
5 किमी का कार्य जल्द ही निपटा लिया जायेगा। इसके बाद सीकर - चुरू के बीच फरवरी 2017 में ब्रॉड गेज की ट्रेन शुरू की जाएगी।
--------------------------------------------------
रेलवे निम्न ट्रेन शुरुआती दौर में शुरू कर सकता है।इसके लिए आप भी यहां क्लिक करके (Green flag) हरी झंडी दे सकते हैँ।
click here to support and green flag these train
Bikaner Churu Sikar DEMU
Sikar Churu Bikaner DEMU
Sikar Churu Shri Ganganagar Intercity Express
Sikar Churu Bikaner Fast Passenger
Sikar Churu Jodhpur DEMU
उपर्युक्त सभी ट्रेन शुरुवाती समय में सीकर से चलाई जा सकती है फिर इनका संचालन जयपुर तक बढ़ाया जा सकता है।
हालांकि रेलवे ने आधिकारिक तौर पर ट्रेन नई ट्रेन के बारे में कुछ नहीं बताया है।

11 posts - Mon Oct 31, 2016 - are hidden. Click to open.

7 posts - Tue Nov 01, 2016 - are hidden. Click to open.

2820 views
Nov 07 2016 (19:36)
Fan of Humsafar   518 blog posts
Re# 2043290-19            Tags   Past Edits
I heard rail over bridge banega dfc me koi normal line nahi aayegi..
Oct 25 2016 (10:29)  चूरू में रेल हादसा टला: रेवाड़ी से बीकानेर के बीच सफर करने वाले यात्रियों की अटकी सांसें (m.rajasthanpatrika.patrika.com)
back to top
Crime/AccidentsNWR/North Western  -  

News Entry# 283969     
   Tags   Past Edits
Oct 25 2016 (5:22PM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by मैं भारतीय रेलवे हूँ/1573553

Oct 25 2016 (5:22PM)
Station Tag: Ratangarh Junction/RTGH added by मैं भारतीय रेलवे हूँ/1573553

Oct 25 2016 (5:22PM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by मैं भारतीय रेलवे हूँ/1573553

Oct 25 2016 (5:22PM)
Station Tag: Sikar Junction/SIKR added by मैं भारतीय रेलवे हूँ/1573553

Oct 25 2016 (5:22PM)
Station Tag: Bikaner Junction/BKN added by मैं भारतीय रेलवे हूँ/1573553

Oct 25 2016 (10:29AM)
Station Tag: Dudhwakhara/DKX added by मैं भारतीय रेलवे हूँ/1573553

Oct 25 2016 (10:29AM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by मैं भारतीय रेलवे हूँ/1573553

Oct 25 2016 (10:29AM)
Train Tag: Rewari - Bikaner Passenger/54789 added by मैं भारतीय रेलवे हूँ/1573553

Posted by: Parmeshwar Jat~  11 news posts
रेवाड़ी-बीकानेर पैसेंजर ट्रेन से सोमवार सुबह हादसा टल गया। रेलवे सूत्रों के मुताबिक ट्रेन नंबर 14789 रेवाड़ी-बीकानेर पैसेंजर अपने निर्धारित समय से सादुलपुर से रवाना होकर बीकानेर जा रही थी।
चूरू के निकटवर्ती गांव दूधवाखारा से थोड़ी दूर पहले ट्रेन के एक डिब्बे से धुआं निकलने लगा। चालक की सूचना पर गार्ड ने ट्रेन को बीच में ही रोक दिया। बाद में डिब्बे के पास पहुंचकर परिचालक ने तकनीकी खामी के कारण बी बेल्ट से धुआं निकलता देखकर इसे बदल दिया।
बेल्ट बदलने के बाद ट्रेन को रवाना कर दिया गया।
...
more...
ऐसे में रेलकर्मियों की सूझबूझ से बड़ा हादसा होते-होते टल गया।
बेल्ट बदलने में लगे 15 मिनट तक ट्रेन रास्ते में खड़ी रही।
......................................................................
क्या आप चाहते है कि ये 👇ट्रेन शुरू हो ।यदि हां तो इसे Green Flag दिखाएँ|
Click here 👇
SIKAR CHURU BIKANER DEMU
....................................................................
चूरू रेलवे स्टेशन पर ट्रेन अपने निर्धारित समय 9.24 की बजाय 25 मिनट देरी से 9.50 बजे पहुंची। इससे पहले दूधवाखारा स्टेशन पर ट्रेन 15 मिनट देरी से पहुंची। ट्रेन बीच राह में खड़ी होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
बी बेल्ट की खराबी के कारण धुआं निकलता देख ट्रेन बीच में रोकनी पड़ी थी। रेलकर्मियों ने 15 मिनट में अपने स्तर पर ही बेल्ट बदलकर ट्रेन रवाना कर दी।
-देबुराम मीणा, स्टेशन अधीक्षक, रेलवे स्टेशन, चूरू
Oct 02 2016 (05:20)  जनवरी-फरवरी में चलेगी चूरू सीकर के बीच ट्रेन (www.khaskhabar.com)
News Entry# 281901   Blog Entry# 2008886     
   Tags   Past Edits
Oct 02 2016 (2:57PM)
Station Tag: Jaipur Junction/JP added by Very Happy because Many trains of NWR speededup^~/229469

Oct 02 2016 (5:20AM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by Very Happy because Many trains of NWR speededup^~/229469

Oct 02 2016 (5:20AM)
Station Tag: Sikar Junction/SIKR added by Very Happy because Many trains of NWR speededup^~/229469

Oct 02 2016 (5:20AM)
Station Tag: Bissau/BUB added by Very Happy because Many trains of NWR speededup^~/229469

Posted by: Fan of 12479^~  926 news posts
झुंझुंनू। सीकर-चूरू रेल खंड पर चल रहे आमान परिवर्तन कार्य का जायजा लेने के लिए शनिवार को रेलवे के नार्थ वेस्ट सीईओ ललित कपूर बिसाऊ पहुंचे। कपूर ने स्टेशन पर निर्माण कार्य का निरीक्षण कर अधिकारियों व ठेकेदारों की बैठक में 30 दिसंबर तक समस्त कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। कूपर ने ऊंटवालिया रोड के रेल फाटक पर बन रहे अंडर ब्रिज तथा बिसाऊ स्टेशन पर चल रहे भवन के निर्माण कार्यों को देखा। कपूर ने रामगढ के पास बिसाऊ फाटक पर बने अंडर ब्रिज में भरने वाले पानी की निकासी के लिए बोरवैल बनाने के निर्देश दिए। कपूर ने बताया नॉर्थ वेस्ट रेलवे में जयपुर-चूरू मुख्य सेक्शन है इसको जल्द से जल्द खोलना जरूरी है। इसके लिए हम पूरी तरह समर्पित है । सीईओ के निरीक्षण के दौरान रेलवे के चीफ इंजीनियर वेदप्रकाश, डिप्टी चीफ इंजीनियर अशोक धाकड़, अधिशाषी अभियंता वीपीसिंह सहित दो दर्जन अधिकारी व ठेकेदार साथ...
more...
थे। निरीक्षण के दौरान कपूर ने अधिकारियों व ठेकेदारों को जनवरी-फरवरी तक ट्रेन चलाने की जानकारी देते हुए प्लेटफार्म व स्टेशन के मुख्य भवन तथा चूरू से लक्ष्मणगढ के बीच बन रहे 33 अंडर ब्रिज के कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने की हिदायत दी।

2 posts - Sun Oct 02, 2016 - are hidden. Click to open.

1 posts - Mon Oct 03, 2016 - are hidden. Click to open.

2627 views
Oct 04 2016 (14:36)
Baaz SGUJ WDP4 with NJP Shatabdi NFRs pride~   605 blog posts   35 correct pred (61% accurate)
Re# 2008886-5            Tags   Past Edits
They should start work on Sikar-Jaipur section as well. It has been a long time for the complete JP-CUR section to have been disconnected!

2483 views
Oct 04 2016 (18:17)
Fan of 12479^~   77267 blog posts   5080 correct pred (77% accurate)
Re# 2008886-6            Tags   Past Edits
pehle 1 poject to complete ho jaye... wo complete hone ka naam hi nahi le raha.....itne saal se sikar churu hi pending hai..... atleast train running on jaipur sikar section.

2434 views
Oct 04 2016 (18:19)
Baaz SGUJ WDP4 with NJP Shatabdi NFRs pride~   605 blog posts   35 correct pred (61% accurate)
Re# 2008886-7            Tags   Past Edits
I heard that they are making Bissau as the yard of Churu. Any update on Bissau will be highly appreciated from your or anyone's side!
सीकर.ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के काम को लेकर प्लानिंग में लगातार बदलाव हो रहा है। रेलवे ने सीकर-जयपुर के बीच एक दिसंबर से ट्रेनों का संचालन बंद करने का निर्णय वापस ले लिया है। इस संबंध में सभी स्टेशनों को आॅर्डर भेजे गए हैं। आॅर्डर में आगामी आदेश तक ट्रेनों का संचालन करने को कहा गया है। एक हफ्ते पहले रेलवे मंडल जयपुर द्वारा मीटर गेज ट्रेनों का संचालन एक दिसंबर से बंद करने के आदेश जारी किए गए थे।
ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने और कम से कम समय के लिए ट्रैक बंद करने की कवायद में रेलवे लगातार प्लानिंग में बदलाव कर रहा है। यही वजह है कि पूर्व में प्रस्तावित ट्रेन बंद करने के निर्णय को वापस लिया गया
...
more...
है।
सूत्रों के अनुसार रेलवे ने चूरू-सीकर ट्रेन मार्च तक शुरू करने का टारगेट दिया है। ऐसे में रेलवे अधिकारी पहले इस काम को पूरा करवाना चाहते हैं। इसके बाद सीकर-जयपुर का काम हाथ में लेना चाहते हैं। लेकिन इसमें तकनीकी दिक्कत है कि प्लेटफार्म तक चूरू रेल लाइन लाने के लिए मीटर गेज ट्रैक हटाना पड़ेगा। ऐसे में रेलवे अधिकारी ऐसा कोई विकल्प तलाश रहे हैं कि चूरू रेल लाइन शुरू होने के बाद जयपुर-सीकर ट्रेन बंद की जाए। इसके अलावा जयपुर जंक्शन पर सीकर लाइन का ब्रॉडगेज ट्रैक डालने में ज्यादा वक्त लगेगा। ऐसे में सीकर-जयपुर ट्रेन को ढहर का बालाजी तक चलाने पर भी विचार हो रहा है। ऐसे में सीकर-जयपुर ट्रेन को एक दिसंबर से बंद करने के निर्णय को वापस लिया गया है।
सीकर-चूरू ट्रैक का काम 80 फीसदी पूरा
सीकर-चूरू ट्रैक का काम करीब 80 फीसदी पूरा हो चुका है। ट्रैक का काम पूरा होने के बाद इंजन ट्रायल लिया जाएगा। इसके साथ ही बिल्डिंग वर्क का काम भी तेजी से चल रहा है। बिल्डिंग का काम पूरा होने के बाद सिग्नल व रिले रूम में मशीनरी फिटिंग होगी। लेकिन फतेहपुर बीड़ में काम अटकने की वजह से खासी परेशानी हो रही है। जेसीबी सहित अन्य संसाधन सड़क मार्ग के जरिए मंगवाने पड़ रहे हैं, ऐसे में ज्यादा वक्त लग रहा है।
एक अक्टूबर से बदलेगा समय
रेलवे द्वारा एक अक्टूबर से ट्रेनों के समय में बदलाव किया जा रहा है। इसे लेकर सीकर से रेवाड़ी, दिल्ली व जयपुर जाने वाली ट्रेनों की टाइमिंग को लेकर सर्वे किया जा रहा है। रेवाड़ी में दिल्ली की ट्रेनों को क्रॉसिंग देने और सीकर में जयपुर की ट्रेनों के मिलान को ध्यान में रखते हुए समय बदलाव हो सकता है। इसके अलावा पूर्व में दिए गए प्रस्तावों के तहत सीकर-दिल्ली के बीच कुछ नई ट्रेनें भी मिल सकती हैं।

3626 views
Sep 13 2016 (15:52)
Fan of 12479^~   77267 blog posts   5080 correct pred (77% accurate)
Re# 1990437-1            Tags   Past Edits
Sikar Jaipur Mega block cancel ho gaya hai..Ab megablock Churu sikar ka kaam complete hone ke baad hi hoga.

4005 views
Sep 13 2016 (16:11)
Narendra yadav   140 blog posts
Re# 1990437-2            Tags   Past Edits
Sep 13 2016 (05:25)  चलती ट्रेन में आग से यात्रियों में मची अफरा-तफरी, जोधपुर से दिल्ली तक की बढ़ी चिंता (m.rajasthanpatrika.patrika.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsNWR/North Western  -  

News Entry# 279913   Blog Entry# 1990215     
   Tags   Past Edits
Sep 13 2016 (6:01AM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by 22481 JU DEE SF~/1454170

Sep 13 2016 (6:01AM)
Train Tag: Salasar Express/14706 added by 22481 JU DEE SF~/1454170

Posted by: 22481 जोधपुर दिल्ली सराय रोहिल्ला सुपरफास्ट^~  13 news posts
रतनगढ़. ।
कस्बे से चार किमी दूर सोमवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे भगत की कोठी-दिल्ली सरायरोहिल्ला ट्रेन 14706 के इंजन में अचानक आग लग गई। इंजन में आग लगी देखकर यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई।
एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। ट्रेन के चालक जोधपुर निवासी सत्यनारायण की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया।
चालक ने
...
more...
बताया कि रतनगढ़ से चार किमी पहले मोड़ पर मुड़ते समय ट्रेन के इंजन में आग लगने के संकेत मिले। इंजन को आग की लपटों से घिरता देख कर इसे तुरंत ट्रेन से अलग कर दिया। आगे हल्का सा चलाकर छोड़ते हुए वह नीचे कूद गया।
इंजन के रुकने पर चालक ने पास से दो अग्निशमन सिलेंडर से आग बुझाने का प्रयास किया। बाद में ट्रेन में से आठ सिलेंडर और मंगवा लिए।
रेलवे के अभियंताओं व अधिकारियों को फोन किए। सूचना पर रेलवे के डिवीजन इंजीनियर विक्रम मीणा, रेलवे के संवेदक अशोक सारस्वा पिकअप लेकर मौके पर पहुंचे।
यात्रियों के सहयोग से आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए गए। सूचना मिलने पर करीब पौन घंटे बाद नगरपालिका की दमकल पहुंची। तब तक लोगों ने इंजन से उठ रही आग की लपटों पर काबू पा लिया।
इंजन जल गया। स्टेशन अधीक्षक राजेश संतलानी, जीआरपी व आरपीएफ थाना प्रभारी मय स्टाफ ने दूसरा इंजन मंगवाकर जले इंजन को जोड़कर स्टेशन पर पहुंचाया।
मौके पर अटकी भगत की कोठी-दिल्ली सरायरोहिल्ला ट्रेन को दूसरे इंजन से रेलवे स्टेशन तक लाया गया। इस दौरान सैकड़ों लोग पैदल ही सड़क पर पहुंचकर गंतव्य की ओर रवाना हो गए।
पैसेंजर-ट्रेन के इंजन से किया रवाना
स्टेशन अधीक्षक के मुताबिक भगत की कोठी-दिल्ली सरायरोहिल्ला ट्रेन को स्टेशन पर खड़े बीकानेर-रतनगढ़ पैसेंजर ट्रेन के इंजन से जोड़कर दिल्ली सरायरोहिल्ला के लिए रवाना किया गया।
हादसे के कारण टे्रन को 2.20 मिनट की देरी से शाम 6.05 बजे रवाना किया जा सका। उधर चूरू से पहुंची ट्रेन 04852 चूरू- मेड़ता स्पेशल पैसेंजर ट्रेन 1.15 मिनट देरी से रवाना हो सकी।

3293 views
Sep 13 2016 (12:04)
riz339~   2107 blog posts   111 correct pred (56% accurate)
Re# 1990215-1            Tags   Past Edits
Great
Apr 02 2016 (16:51)  Pt.Deendayal Upadhyaya Shekhawati University Sikar News|Shekhawati University Time Table|Shekhawati University Admit Card|Shekhawati University Results|Shekhawati University Admission Process|About Shekhawati University|Shekhawati University Sikar News (shekhawatiuniversitysikar.blogspot.in)
back to top
Commentary/Human InterestNWR/North Western  -  

News Entry# 263230   Blog Entry# 1788122     
   Tags   Past Edits
Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Lachhmangarh Sikar/LNH added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Nawalgarh/NWH added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Jhun Jhunu/JJN added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Chomun Samod/COM added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Goriyan/GIO added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Ranolishishu/RNIS added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Palsana/PLSN added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Ramgarh Shekhawati/RSWT added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Fatehpur Shekhawati/FPS added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Ringas Junction/RGS added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Station Tag: Sikar Junction/SIKR added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Train Tag: Chetak Express/12981 added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Train Tag: Jaipur - Sikar MG Passenger/02087 added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Train Tag: Sikar - Delhi Sarai Rohilla Express/14811 added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Train Tag: Sikar - Jaipur MG Intercity Express/19736 added by allrajasthan2014/1436707

Apr 02 2016 (4:51PM)
Train Tag: Jaipur - Sikar MG Passenger Special/02081 added by allrajasthan2014/1436707

Posted by: allrajasthan2014  5 news posts
Shekhawati University Sikar Contact Detail –
Pt. Deendayal Upadhyaya Shekhawati University, Sikar (Raj.)
Behind Shri Kalyan Govt. College, Sikar-332001 (Raj.)
Website : www.shekhauni.ac.in
Dr. Shamsuddin Khan
Phone
...
more...
No. : 01572-273100, 273200
E-mail : reg.shekhauni@gmail.com
Click Here:
download Time Table of shekhawati university 2016
or at
click here
For Sekhawati university Admit card 2016 candidate follow given Instruction –
Open official link of Sekhawati university sikar sekhauni.ac.in .
Go for Shekhawati university Exam Permission letters.
Put your detail
Download PDUU Sikar hall tickets.
click here
click here

6504 views
Apr 02 2016 (17:12)
Vlog for Taj Express has been derailed by NCR^~   27388 blog posts   22218 correct pred (75% accurate)
Re# 1788122-1            Tags   Past Edits
this railway info site
#admin kindly remove this news
Mar 17 2016 (22:27)  KhatuShyam baba temple mela/fair-devotees of surajgarh offer nishan to baba shyam (khatushyambabamandir.blogspot.in)
back to top
TourismNWR/North Western  -  

News Entry# 261577     
   Tags   Past Edits
Mar 17 2016 (10:27PM)
Station Tag: Goriyan/GIO added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Station Tag: Ranolishishu/RNIS added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Station Tag: Baori Thikria/BOTI added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Station Tag: Palsana/PLSN added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Station Tag: Jhun Jhunu/JJN added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Station Tag: Surajgarh/SRGH added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Station Tag: Jaipur Junction/JP added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Station Tag: Sikar Junction/SIKR added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Alipur Duar Jn - Kolkata Chitpur Special Fare Special/03130 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Rewari - Ringus Mela Special/09704 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Delhi Sarai Rohilla - Sikar Express/14812 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Sikar - Delhi Sarai Rohilla Express/14811 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Sikar - Jaipur MG Special/02090 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Sikar - Jaipur MG Mela Special/02094 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Jaipur - Sikar MG Mela Special/02093 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Ringas - Rewari Mela Special/09767 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Rewari - Ringus Mela Special/09704 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Jaipur - Sikar MG Passenger Special/02081 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Sikar - Jaipur MG Passenger Special/02082 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Ringas - Hisar Mela Special/04791 added by allrajasthan2014/1436707

Mar 17 2016 (10:27PM)
Train Tag: Rewari - Ringus Mela Special/09704 added by allrajasthan2014/1436707

Posted by: allrajasthan2014  5 news posts
Shri khatu shyam ji Mandir| Khatu shyam ji Temple|Khatu Shyam temple in Sikar|Story Of Khatu Shyam Temple|Aarti of khatu shyam Baba|Photos Of Khatu Shyam Baba Temple|Book Your Stay At Khatu Shyam Ji|khatu shyam baba temple Live Darshan|Khatu Shyam Baba mela bhajan
KhatuShyam baba temple mela/fair- 367 साल से खाटूधाम के शिखर पर लहराता है सिर्फ इनका निशान
khatushyambaba templesikar
click here
खाटूश्यामजी/KhatushyamJi
...
more...
Temple
खाटूश्याम का फाल्गुन लक्खी मेला परवान है। मेले के दौरान बाबा श्याम को लाखों निशान चढ़ाए जाएंगे, मगर सूरजगढ़ का निशान सबसे खास है। इससे जुड़ा इतिहास भी बेहद रोचक है। यही वो निशान है, जो मेले के दौरान चढ़ाए जाने के बाद सालभर बाबा श्याम के मुख्य शिखरबंद पर लहराता है। झुंझुनूं जिले के सूरजगढ़ से श्याम भक्त हर साल बड़े उत्साह से गाजे-बाजे के साथ अपनी ही धुन नाचते-गाते खाटू पहुंचकर यह निशान लखदातार का अर्पित करते हैं। इसे सूरजगढ़ वालों के निशान के नाम से जाता है। खास बात यह है कि सूरजगढ़ वालों के इस जत्थे में कस्बे व आस-पास के लगभग 15 हजार से ज्यादा श्रद्धालु शामिल होते हैं। ये श्रद्धालु पैदल ही खाटूधाम पहुंचते हैं। निशान चढ़ाने के बाद पैदल ही घर लौटते हैं। यह परम्परा 367 साल से जारी है।
यह है पहचान
सूरजगढ़ वाला निशान लेकर आने वाले श्रद्घालुओं की अलग ही पहचान है। ज्यादातार श्रद्धालु पगड़ी बांधे होते हैं। इसके अलावा सिर पर सिगड़ी भी रखे होते हैं, जिसमें ज्योत जलती रहती है। कहते हैं कि रास्ते में भले ही आंधी-तुफान या बारिश आए, मगर सिगड़ी में बाबा की ज्योत निरंतर जलती रहती है।
दल सूरजगढ़ से रवाना
सूरजगढ़ से बाबा श्याम का निशान लेकर जत्था रवाना हो चुका है। जत्थे ने कस्बे के वार्ड 18 स्थित पुराने श्याम मंदिर से खाटू धाम के लिए रवानगी ली। निशान पदयात्रा के साथ ढप कलाकार भजन व धमाल गाते हुए चल रहे हैं। पदयात्रा का कस्बे में जगह-जगह फूल बरसा कर स्वागत किया जा रहा है। इससे पहले सोमवार रात्रि को मंदिर परिसर में जागरण हुआ। पदयात्रा सूरजगढ़ से सुलताना, गुढ़ा, उदयपुरवाटी, गुरारा, मंढा होते हुए खाटूश्यामजी पहुंचेगी। द्वादशी को यह निशान बाबा श्याम को चढ़ाया जाएगा।
यूं शुरू हुई परम्परा
khatushyambaba temple
click here
दंतकथा है कि सीकर के खण्डेला में बाबा श्याम का एक भक्त था। वह खण्डेला से खाटूधाम निशान लेकर जाता था। उसने एक बार दावा किया था कि बाबा श्याम ने सपने में आकर उसे खण्डेला की बजाय सूरजगढ़ से आकर निशान चढ़ाने को कहा। तब वह भक्त सूरजगढ़ में रहने लगा और वहां से निशान आकर चढ़ाने लगा।
उनके बाद भक्त मंगलाराम यादव और सांवलराम ने सूरजगढ़ की इस परम्परा को आगे बढ़ाया। वर्तमान में भी सूरजगढ़ के लोग सदियों पुरानी यह परम्परा बड़ी श्रद्धा से निभा रहे हैं। यह भी कहा जाता है कि सूरजगढ़ के अमरचंद भोजराजका का परिवार भी 1752 में सूरजगढ़ से प्रथम निशान ले जाकर खाटू चढ़ाया था।
click here
Feb 27 2016 (19:47)  Churu Will get three railway line (rajasthanpatrika.patrika.com)
News Entry# 259427   Blog Entry# 1769095     
   Tags   Past Edits
Feb 27 2016 (7:47PM)
Station Tag: Ratangarh Junction/RTGH added by vikaspoonia3/898867

Feb 27 2016 (7:47PM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by vikaspoonia3/898867

Feb 27 2016 (7:47PM)
Station Tag: Sadulpur Junction/SDLP added by vikaspoonia3/898867

Posted by: vikaspoonia3  5 news posts
चूरूदेश के रेल बजट में रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को चूरू जिले को अनेक सौगात दी। अब बजट घोषणाओं पर अमल हुआ तो जिले में तीन नई लाइनों के लिए सर्वे शुरू होगा। चार रेलवे लाइनों के लिए पहले से चल रहे सर्वे व एक रेल मार्ग के दोहरीकरण व विद्युतिकरण के लिए और राशि जारी की गई है। सभी सर्वे पूरे होने के बाद ट्रेन चलने पर देशभर में ख्यातनाम सिद्धपीठ सालासर धाम व जाहरवीर गोगाजी की जन्मस्थली ददरेवा रेल सेवा से जुड़ेगा। जिससे देश के बड़े महानगरों से श्रद्धालु रेल से सालासर धाम व ददरेवा पहुंच सकेंगे। सर्वे के बाद आगामी वर्षों में इन मार्गों पर ट्रेनें चलने से पूरा जिला रेल सेवा से जुड़ सकेगा। इसके अलावा हिसार-सादुलपुर मार्ग स्थित क्रोसिंग नंबर सी4-ए पर आरओबी बनने से क्षेत्र की जनता को आवागमन में सुविधा मिलेगी।बढ़ेगा व्यापार, मिलेगा रोजगारनई रेल लाइनों के सर्वे के बाद इन पर...
more...
टे्रन चलने से जिले में व्यापार बढ़ेगा। युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे।तारानगर में गूंजेगी छुकछुक की सीटी!सरदारशहर- तारानगर- राजगढ़ के बीच 100 किमी नई रेल लाइन के लिए सर्वे के बाद ट्रेन चलने से तारानगर में रेल के इंजन की सीटी की गूंज सुनाई देगी और सरदारशहर-तारानगर वासियों का हरियाणा सहित अन्य राज्यों में आवागमन आसान होगा।रतनगढ़ से मिलेगी लंबी दूरी की ट्रेनेंरतनगढ़-फतेहपुर के बीच 36 किमी लंबी नई रेल लाइन के लिए सर्वे किया जाएगा। जिससे रतनगढ़ सीकर-फतेहपुर होते हुए देश के बड़े महानगरों से जुड़ सकेगा।विद्युतिकरण के लिए होगा सर्वे : रेल मंत्री ने बजट में रेवाड़ी से सादुलपुर वाया लोहारू, महेंद्रगढ़ तक 140 किमी रेल लाइन के दोहरीकरण वविद्युतीकरण के लिए इस बार 40 लाख रुपए और जारी किए हैं।जयपुर-रींगस-चूरू रेल लाइन के लिए दिए 100 करोड़: रेल मंत्री ने पहले से चल रहे जयपुर-रींगस-चूरू आमान परिवर्तन के लिए 100 करोड़ रुपए और स्वीकृत किए हैं। रेवाड़ी-सादुलपुर बाइपास के लिए 33 करोड़ रुपए और स्वीकृत करने की घोषणा की। जयपुर-सीकर-चूरू रेलवे लाइन पर 6 1आरयूबी, सादुलपुर-हिसार रेलवे लाइन पर पांच सब वे व एक आरओबी की घोषणा की।उम्मीद, जो रह गई अधूरी: जिले को सादुलपुर से कोयंबटूर वाया चूरू-रतनगढ़-डीडवाना-जोधपुर होते हुए हैदराबाद, बेंगलुरु व चेन्नई से जोडऩे की घोषणा नहीं होने से निराशा हाथ लगी। क्योंकिबड़ी संख्या में क्षेत्र के लोग व्यापार व पढ़ाई के सिलसिले में इन बड़े महानगरों में रह रहे हैं।ना फेरे बढ़ाए, ना चलाई कामाख्या एक्सप्रेसरेल बजट में चूरू की जनता को साप्ताहिक ट्रेन जैसलमेर-हावड़ा, हिसार-बांद्रा व जम्मूतवी बांद्रा के फेरे बढ़ाकर सप्ताह में दो या तीन दिन चलाए जाने की घोषणा होने की उम्मीद थी। मगर ऐसा नहीं किया गया। इसके अलावा रेल बजट 2013-14में घोषित टाइम टेबल में लागू की जा चुकी कामाख्या एक्सप्रेस को शुरू नहीं किया गया।पंजाब जाना होगा आसानसरदारशहर-सूरतगढ़ (गजसिंहपुर) (115 किमी) के बीच सर्वे के बाद ट्रेन चलने से जिलेवासियों को पंजाब सहित अन्य प्रांतों में आवागन के लिए रेल के साधन उपलब्ध होंगे।यहां बनेंगे पांच सब-वे-हिसार-सादुलपुर के बीच लेवल क्रोसिंग नंबर छह व10 ए पर-हिसार-सादुलपुर के बीच लेवल क्रोसिंग नंबर 61ए, 62ए व 65 परतीन नए रेल मार्गों के लिए होगा सर्वे1. सरदारशहर से सूरतगढ़ से गजसिंहपुर के लिए नई लाइन का सर्वे (115 कि.मी.)2. रतनगढ़ से फतेहपुर के बीच नई लाइन का सर्वे (36 कि.मी.)3.सरदारशहर से राजगढ़ वाया तारानगर के बीच नई लाइन का सर्वे (100 कि.मी.)चार पुराने सर्वे के लिए मिली और राशि1. नीम का थाना से सुजानगढ़ वाया उदयपुरवाटी, सीकर, सालासर के बीच नई लाइन सर्वे (150 कि.मी.) के लिए 10 लाख रुपए और दिए।2. सरदारशहर से सिरसा के बीच नई रेल लाइन के सर्वे (94 कि.मी.) के लिए 14 लाख रुपए।3.लूणकरणसर से सरदारशहर के बीच नई लाइन सर्वे (82 कि.मी.) के लिए नौ लाख 5 हजार रुपए।4. गजसिंहपुर से सादुलपुर वाया पदमपुर, गोलवाला,रावतसर, तारानगर, ददरेवा के मध्य नई लाइन सर्वे (315 कि.मी.) के लिए 44 लाख रुपए।रेल मंत्री ने बजट में चूरू जिले को अनेक सौगात दी हैं। जयपुर-रींगस-चूरू लाइन के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा है। नए रेल मार्गों के लिए सर्वे के बाद ट्रेन चलने से जिला देश के बड़े महानगरों से जुड़ सकेगा। -राहुल कस्वा, सांसद, चूरू

4857 views
Mar 16 2016 (18:25)
14705 salasar express   36 blog posts
Re# 1769095-1            Tags   Past Edits
Baki sb to thik h,,,,,lekin Churu ko sabse jyada ummid isi budget se thi,,,,,,,12371 or 19028 k fero me vridhi,,,,,,lekin vo nhi ho paya,,,,,,lekin Churi ko ek new train mil gai.,,,,,,,lekin baki ki trains ka kya hoga,,,,,,,Churu se Coimbatore,,,,,,,,Churu se Chennai,,,,,,,Churu se Hyderabad,,,,,,,,Churu se Vishakhapatnam,,,,,ye train kb chalegi.
Page#    Showing 1 to 20 of 20 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site