Full Site Search  
Tue Jun 27, 2017 19:28:01 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Large Station Board;
Large Station Board;
Large Station Board;

DBG/Darbhanga Junction (5 PFs)
دربھنگہ جنکشن     दरभंगा जंक्शन

Track: Construction - Doubling+Electrification

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 5
Number of Halting Trains: 52
Number of Originating Trains: 20
Number of Terminating Trains: 20
Jn Pt: RXL/JYG/SPJ/BIRL, Tel: 06272-252527, Station Road, Darbhanga
State: Bihar
Elevation: 55 m above sea level
Zone: ECR/East Central
Division: Samastipur
8 Travel Tips
DBG/Darbhanga Junction is in Recent News
Nearby Stations in the News

Rating: 3.8/5 (249 votes)
cleanliness - good (33)
porters/escalators - good (31)
food - good (32)
transportation - good (31)
lodging - good (31)
railfanning - good (30)
sightseeing - good (30)
safety - good (31)

Nearby Stations

LSI/Laheria Sarai 5 km     KKHT/Kakarghatti 6 km     SHEO/Shisho Halt 7 km     TLWA/Thalwara 9 km     BJIH/Bijuli Halt 10 km     MHP/Muhammadpur 11 km     TRS/Tarsarai 13 km     HYT/Haiaghat 15 km     SSNS/Shaheed Suraj Narayan Singh Halt 16 km     TQR/Tektar 17 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 688 News Items  next>>
Yesterday (07:04)  डीआरएम ने दरभंगा जंक्शन का किया औचक निरीक्षण (epaper.jagran.com)
back to top
Commentary/Human InterestECR/East Central  -  

News Entry# 306485     
   Tags   Past Edits
Jun 26 2017 (07:04)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Posted by: DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~  36 news posts
जासं, दरभंगा : समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम रविन्द्र कुमार जैन ने रविवार को दरभंगा जंक्शन का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कई अनियमितता पकड़ी। हालांकि, कई कार्यों में सुधार को देख वे संतुष्ट भी हुए। बताया जाता है कि सफाई मामले को लेकर उनका विशेष फोकस था। स्वच्छता सर्वे में दरभंगा स्टेशन को सबसे गंदा स्टेशन घोषित होने के बाद उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सफाई व सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान देने का आदेश दिया था। उस दिशा में क्या सुधार हुआ है इसकी जानकारी लेने के लिए वह एकाएक स्टेशन पर आ धमके। इसकी सूचना न तो स्थानीय अधिकारियों को मिली और न ही कर्मियों को। यही कारण रहा है कि उनके निरीक्षण में कई अधिकारी नजर नहीं आए। हालांकि, उन्होंने अनुपस्थित कर्मियों के विषय में जानकारी ली। लेकिन, कोई स्पष्ट रूप से नहीं बता पाए। वाणिज्य विभाग में काफी अनियमितता पाए जाने के कारण वे काफी नाराज थे।...
more...
दिए गए टास्क में भी कोई सुधार नहीं नजर आया। औचक निरीक्षण दौरान उन्होंने सबसे पहले स्टेशन परिसर के इंट्री प्वाईंट को चेक किया। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि यात्रियों को आने-जाने में कोई दिक्कत नहीं इसका ख्याल हमेशा रखा जाए। गेट पर आए दिन वाहनों के जमावड़ा को लेकर उन्होंने आरपीएफ को इस समस्या को दूर करने का निर्देश दिया था। इस दिशा में काफी सुधार भी हुआ है। बावजूद, उन्होंने इसे और बेहतर बनाने का आदेश दिया। इसके बाद उन्होंने पोर्टिको का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने यात्रियों की गाड़ी को अंदर में कैसे लगाना है और उसे कैसे बाहर करना है आदि पर विस्तार से चर्चा किया। प्लेफार्म का निरीक्षण कर यूटीएस की स्थिति से अवगत हुए। रेलवे नियम से संबंधित कोई बोर्ड लगा हुआ नहीं देख उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। कहा कि हर जगहों पर रेलवे नियम से संबंधित बोर्ड लगाने का निर्देश दिया। आरक्षित काउंटर के अंदर उन्होंने काफी देर तक व्यवस्था का अवलोकन किया। हालांकि, वे वहां के कार्यों से संतुष्ट नजर आए। निरीक्षण में स्टेशन अधीक्षक मनहर गौपाल, आरपीएफ इंस्पेक्टर विनोद विश्वकर्मा, सहायक अभियंता दिलीप कुमार, सीएचआई श्री चर्टजी आदि कई शाख पदाधिकारी शामिल थे।
Jun 23 2017 (08:09)  झारखंड, हैदराबाद, सिकंदराबाद जाने वाली ट्रेनों पर लगा ग्रहण (epaper.bhaskar.com)
back to top
Commentary/Human InterestECR/East Central  -  

News Entry# 306201     
   Tags   Past Edits
Jun 23 2017 (08:09)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 23 2017 (08:09)
Train Tag: Jaynagar - Ranchi Express/18606 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 23 2017 (08:09)
Train Tag: Raxaul - Hyderabad Deccan Express/17006 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 23 2017 (08:09)
Train Tag: Darbhanga - Secunderabad Express/17008 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Posted by: DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~  36 news posts
कोयलाखदान में लगी आग के बाद से धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन बंद होने से हर दिन दरभंगा रेलवे स्टेशन पर यात्री भटक रहे हैं। दरभंगा से रांची झारखंड से होकर गुजरने वाली ट्रेनों के परिचालन पर ग्रहण लग जाने से यात्रियों को हर दिन परेशानी हो रही है। इस रेल लाइन पर एक भी पैसेंजर ट्रेन नहीं चल रही है। ही कोई मालगाड़ी। रेल लाइन बंद होने से राजधानी रांची सहित झारखंड के विभिन्न जिलों बिहार के कई जिलों के लोग रेल की सुविधा से तत्काल वंचित हो गए हैं। इससे इनकी परेशानी काफी बढ़ गई है। वहीं, सैकड़ों यात्री रोजाना पूछताछ काउंटर से मायूस होकर लौट रहे हैं। इनमें से ज्यादातर यात्री ऐसे हैं जो दूर-दराज के इलाकों से स्थानीय जंक्शन पर यात्रा करने पहुंच रहे हैं। सपरिवार दूर-दराज से दरभंगा जंक्शन पर पहुंचने वाले ऐसे सैकड़ों यात्री रोजाना स्टेशन से मायूस होकर भटकने को विवश हो रहे हैं।
नहीं
...
more...
मिलती सही जानकारी सैकड़ोंयात्री रोजाना पूछताछ काउंटर से रांची जाने वाली ट्रेन हैदराबाद जाने के बारे में जानकारी लेने पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लग रही है। वहीं, जंक्शन से हैदराबाद सिकंदराबाद जाने वाले यात्रियों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। दरअसल, हैदराबाद के स्थानीय जंक्शन से दो ट्रेन हैदराबाद सिकंदराबाद के लिए खुलती थी जो रांची होकर ही गुजरती थी लेकिन इन ट्रेनों का परिचालन भी कोयला खदान में लगी आग के चलते बंद है।
इन ट्रेनों को किया गया रद्द
गाड़ीसंख्या 17006 दरभंगा एक्सप्रेस हैदराबाद जो की सप्ताह में एक दिन रविवार को, गाड़ी संख्या 17008 दरभंगा सिकंदराबाद एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन मंगलवार शुक्रवार को,गाड़ी संख्या 18606 जयनगर रांची एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन रविवार, बुधवार, शुक्रवार को स्थानीय जंक्शन से प्रस्थान करती है। इन तीनों ट्रेनों को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है। ये सभी ट्रेन इस वजह से भी महत्वपूर्ण है कि यह रांची होते हुए अन्य राज्यों में भी जाती है।
झारखंड के लिए कादिराबाद निजी बस स्टैंड से रोजाना पांच बसे जाती हैं लेकिन इन बसों का किराया प्रत्येक यात्री चार सौ से पांच सौ रुपए है। इससे मजदूर निम्न तबके के लोग इन बसों से यात्रा नहीं कर रहे हैं। इसके साथ ही लोग अपने परिवार छोटे-छोटे बच्चों के साथ इतनी लंबी दूरी की बस में सफर करने से कतरा रहे हैं।
कहते हैं यात्री | राजनगरके राजेश साह कहते हैं कि वे दरभंगा सिकंदराबाद एक्सप्रेस पकड़ने आए थे। यहां आने के बाद पता चला कि ट्रेन अगले आदेश तक रद है। उन्होंने बताया कि पहले जानकारी हो जाती तो इतनी परेशानी नहीं होती। यात्री मिथलेश ने नाराजगी जताते कहा कि बड़ी संख्या में यात्री रोजाना मायूस होकर स्टेशनों से लौट रहे हैं। रेलवे को जल्द ही वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए।
कहतेहै अधिकारी | पूर्वमध्य रेलवे हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अरविंद कुमार रजक ने बताया कि समस्या को लेकर दूसरे रूटों से ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। उन रूटों में भी अत्यधिक ट्रैफिक लोड है। रेलवे समस्या पर नजर बनाए हुए है वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है।
एक सप्ताह होने को आये. धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन बंद हुए. इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन बंद होने के कारण लोगों को हो रही समस्या का अंदाजा कोई और नहीं लगा सकता. कोई दर्द का एहसास तब तक नहीं कर सकता, जब तक वह खुद पीड़ित न हो. इसी तरह जिसने जयनगर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर या बरौनी से रांची की यात्रा न की हो, वह इन जगहों की ओर जानेवाले यात्रियों के दर्द का एहसास नहीं कर सकता.
पहली बार एक युवा पत्रकार ने इस दर्द का एहसास किया है. विजय देव झा, जो दरभंगा के रहनेवाले हैं, ने ट्रेन बंद होने के कारण मिथिलावासियों को होनेवाली परेशानी को बयां किया है. उन्होंने जनप्रतिनिधियों की चुप्पी पर गुस्से
...
more...
का भी इजहार किया है.
विजय देव ने मिथिलांचल की बसों और ट्रेनों में यात्रा करनेवालों का दर्द बयां किया है. उन्होंने फेसबुक पर जो पोस्ट लिखा है, वह बताता है कि समस्या कितनी विकट है. झारखंड और उत्तर प्रदेश के सांसद ने अपने राज्य की ट्रेनों को बदले रूट से चलाने के लिए रेल मंत्रालय को मना लिया, लेकिन मिथिलांचल के सांसद, विधायक मौन हैं. मजबूर हैं. आप भी पढ़िये यह पोस्ट और उस दर्द को महसूस कीजिये, जो रांची में रह कर रोजी-रोटी चलानेवाले मिथिलांचल के लोग और उनके परिजन झेल रहे हैं...
92 वर्ष की एक बूढ़ी महिला को उसका पुत्र और पुत्रबधू रांची की बस में ऐसे ठूंस रहे थे, मानो वह वृद्धा कोई भेड़ या बकरी या कोई बोरी हो. वृद्धा के देह में मांस झुर्रियों में खो गया था. वह कलप रही थी. वह जानती थी कि अगले 12 घंटे की यात्रा उसके लिए खौफनाक होनेवाली थी. बेटा बार-बार समझा रहा था कि सरकार ने रांची जानेवाली सभी ट्रेनें बंद कर दी हैं. दरभंगा से रांची महज चंद बसें ही चलती हैं. उसमें भी टिकट मिलना मुश्किल है. मैं भी टिकट लेने गया था. नहीं ले पाया. लौटते समय कलक्टर कोठी से महज आधे किलोमीटर दूर सड़क में बने गड्ढे में गिर कर चोटिल हो बैठा.
मुझे नहीं पता कि उस वृद्धा ने लोकसभा या विधानसभा चुनाव में किस प्रत्याशी या पार्टी को वोट किया था. लेकिन, यह अनुभव हो रहा है कि मिथिलावासियों ने राजनीतिक दिव्यांगों को चुनना अपनी नियति बना ली है. मिथिला को झारखंड से जोड़नेवाली दो ट्रेनें जयनगर-रांची एक्सप्रेस और दरभंगा-सिकंदराबाद एक्सप्रेस उन ट्रेनों में शामिल हैं, जिसे रेल मंत्रालय ने धनबाद-चंद्रपुरा रेल सेक्शन में भूमिगत आग के आसन्न खतरे की वजह से अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया है.
जिस जनप्रतिनिधि की जैसी पहुंच और आत्मबल है, उस हिसाब से उसने अपने इलाके की ट्रेन को परिवर्तित रूट से चलवा लिया. जैसे निशिकांत दुबे और अनंत ओझा ने दम-खम दिखाया. इनके इलाके की ट्रेनें रूट बदल कर चल रही हैं. लेकिन, दरभंगा, मधुबनी और झंझारपुर के बेचारे सांसदों और विधायकों को पता भी नहीं है कि उनके क्षेत्र की ट्रेनें अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दी गयी हैं. अगर पता भी है, तो उनके मुंह से आवाज नहीं निकल रही. विधायकी और सांसदी की इनकी समझ एमपी एमएलए फंड से ऊपर गयी ही नहीं.
दरभंगा के नाॅन-रेजिडेंट सांसद उर्फ जामाता उर्फ दशम ग्रह उर्फ क्रिकेट सम्राट श्रीमान कीर्ति आजाद वित्त मंत्री अरुण जेटली से दिल्ली क्रिकेट क्लब की लड़ाई लड़ रहे हैं. कीर्ति चूंकि दरभंगा में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनवा चुके हैं, वहां से रोज 100 फ्लाइट देश-विदेश के लिए ‘उड़ान’ भरती हैं. ऐसे में वे रेल मंत्रालय से इन दोनों ट्रेनों को परिवर्तित रूट पर चलाने का मांग कर अपनी इज्जत का बट्टा क्यों लगायें. वह क्रिकेट के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं, क्योंकि मिथिला में विश्व स्तर के करीब 100 क्रिकेट स्टेडियम हैं और दरभंगा का हर युवा महेंद्रसिंह झा है. विराट आजाद और युवराज चौधरी है.
वैसे अजादजी की पत्नी पूनम आजाद से पूछा जाना चाहिए कि हर चुनाव में वह जनता के सामने खुद के दरभंगा की बेटी होने का हवाला देकर अपने पति के वोट बटोरने के लिए आंचल फैलाते वक्त कौन -कौन सा फरेब करती थीं.
मेरी अनुपस्थिति में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दरभंगा आये थे. कह कर गये कि वह बिहार को गोद लेंगे. योगीजी पहले आपकी पार्टी के सांसद विधायक क्षेत्र को गोद ले लें. बहरहाल, किसी ने मुझे दिल को छू लेनेवाला करुण वीडियो भेजा था, जिसमें दरभंगा के ऊर्जावान विधायक संजय सरावगीजी योगी के आगमन से एक दिन पहले तूफान में गिरे पंडाल की मरम्मत खुद ही कर रहे हैं. मैं इस विषय पर कुछ नहीं लिखूंगा कि दरभंगा रूपी नर्क का बेड़ा गर्क करने में जनप्रतिनिधियों का क्या योगदान रहा है. सरावगीजी की खासियत है कि वह आपके घर में छठी, मुंडन, जनेऊ, विवाह में भी हाजिर हो जाते हैं. लेकिन, सरावगीजी ने भी ट्रेन का मुद्दा उठाने की जहमत नहीं उठायी.
मेरे मां-बाबूजी को भी मेरे साथ रांची आना था, लेकिन मैं अपने माता-पिता को बस में कोंच कर उनके प्राण हरने का साहस नहीं कर सका. मुझे भी रोजी-रोटी के लिए रांची जाना है. मैं खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से कष्टदायी यात्रा के लिए तैयार कर रहा हूं.
तकलीफ सहना, उपेक्षित रहना हम मैथिलों के जीन में है. न कोई आवाज, न कोई आंदोलन, न ही कोई घेराव. सिवाय रांची के एक संगठन को छोड़ कर. यह संभवतः दशकों की राजनीतिक उपेक्षा का परिणाम है. मैथिली में एक कहावत है, ‘हेहरा रे हेहरा, केना रहै छैं, लात जूता खाई छी, भने रहैत छी’. (अरे बेशर्म, क्या हाल है. लात जूता खाता हूं, मजे से रहता हूं). Hello shameless, how do you do, getting kick on my ass I enjoy.
मैथिल इस मुहावरे के उपयुक्त पात्र हैं. जो अगर मिथिलावासियों का नसीब फूटा है, तो इसके जिम्मेदार हम ही हैं. किसी को भी पवित्र पाग पहना कर मिथिला का उद्धारक घोषित कर दिया. और अगर अटल बिहारी वाजपेयी जैसे किसी ने मैथिलों का भला किया, तो मैथिलों ने बदले में वो किया कि नेताओं को समझ में आ गया कि ये लोग लतियाये जाने पर ही खुश रहत�
Jun 21 2017 (11:04)  ट्रैन बंद होने से रांची जानेवाले यात्रियों के छूट रहे पसीने (mepaper.livehindustan.com)
back to top
Commentary/Human InterestECR/East Central  -  

News Entry# 306048     
   Tags   Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.

Posted by: DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~  36 news posts
दरभंगा एक संवाददाता झारखंड की राजधानी रांची की यात्र मिथिलावासियों के लिए कठिन हो गया है। जयनगर से रांची प्रतिदिन तथा सप्ताह में एक दिन जानेवाली दरभंगा-हैदराबाद एवं दरभंगा-सिकन्दराबाद वाली ट्रेन से इस क्षेत्र के अधिकांश लोग बोकारो-रांची सहित झारखंड के अन्य जिलों की यात्र करते थे लेकिन गत 15 जून से रेल मंत्रलय ने रांची रूट की सभी ट्रेनें बंद कर दी। इसके बाद यात्रियों का बोझ दरभंगा से रांची जानेवाली बसों पर ही आ गयी है। यात्रियों की बढ़ती संख्या के कारण अब लोगों को इन बसों में भी दो-तीन दिन पहले ही रिजर्वेशन कराना पड़ता है। दरभंगा से जमशेदपुर जाती है दो बस दरभंगा से जमशेदपुर के लिए कादिराबाद बस स्टैंड से प्रतिदिन दो बस-बालाजी ट्रैवल्स एवं जय माता दी जाती है। इन बसों में भी 10-10 सीटें स्लीपर है। दरभंगा से जमशेदपुर का भाड़ा 450 रुपये हैं। जमशेदपुर जानेवाली बसें भी रांची होते हुए ही जाती हैं।...
more...
इसलिए लगातार गंतव्य स्थान तक यात्री उपलब्ध नहीं होने पर रांची के लिए बुकिंग की जाती है। चार-पांच दिन पूर्व तक हो रहा बुकिंग वर्तमान में यात्रियों की संख्या में जो वृद्धि हुई है। मंगलवार को रांची जानेवाली सभी पांच बसों में 23 जून तक की बुकिंग लगभग फुल था। उसके बाद की तिथि के लिए लोग सीट बुक करा रहे थे। लगातार 10-11 घंटे की बस यात्र इस गर्मी में दुरूह है। इसके बावजूद सीट के लिए अफरा-तफरी की स्थिति है।
पांच बस रोज जाती है रांची: दरभंगा से पांच बस जाती है रांची दरभंगा से रांची प्रतिदिन पांच बस विजय रोडवेज़,चंद्रलोक की एक-एक बस तथा शिव ज्योति की दो बस जाती है।
दरभंगा बस स्टैंड में रांची जाने के लिए खड़ी बसें।
Jun 21 2017 (10:47)  जुलाई के दूसरे सप्ताह तक किसी भी कोच में एक भी बर्थ नहीं (epaper.bhaskar.com)
back to top
Commentary/Human InterestECR/East Central  -  

News Entry# 306047   Blog Entry# 2327692     
   Tags   Past Edits
Jun 21 2017 (10:47)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Jaynagar - Kolkata Weekly Express/13136 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Darbhanga - Howrah Express/15236 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Howrah-Darbhanga Express/15235 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Maithili Express/15234 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Ganga Sagar Express/13186 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Mithilanchal Express/13156 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Saryu Yamuna Express/14649 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Shaheed Express/14673 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Swatantrata Senani SF Express/12561 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Bihar Sampark Kranti Express/12565 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Raxaul - Hyderabad Deccan Express/17006 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Darbhanga - Secunderabad Express/17008 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Jun 21 2017 (10:47)
Train Tag: Ranchi - Jaynagar Express/18605 added by DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~/1056799

Posted by: DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~  36 news posts
आने के साथ जाने वाले लोगों को भी नहीं मिल रहा टिकट, ईद को लेकर परदेस से आने वाले लोगों को हो रही है काफी परेशानी
सिटी रिपोर्टर | दरभंगा
आजसे ठीक एक सप्ताह बाद ईद है। इसकी तैयारी में समुदाय के हर तबके के लोग अभी से जुट गए हैं। बाजारों की चहल-पहल विभिन्न राज्यों से आने वाले ट्रेनों के सामान्य, स्लीपर एसी कोच में परदेशी कसरत कर परिजनों के पास पहुंच रहे हैं। मिथिलांचल के हजारों ऐसे परदेसी हैं जो इस बार ट्रेनों में जारी भीड़ के कारण अपनों के साथ
...
more...
ईद नहीं मना पाएंगे। क्योंकि समस्तीपुर मंडल से खुलने वाले अधिकांश ट्रेनों में जुलाई के दूसरे सप्ताह तक किसी भी कोच में एक भी बर्थ खाली नहीं है। ऐसे में परिजनों के साथ परदेसियों को अगर ईद मनाना है तो उनके पास सिर्फ एक ही विकल्प बचता है कि वो सामान्य टिकट लेकर चौबीस से छत्तीस घंटे की तकलीफदेह यात्रा कर घर पहुंचे। इसके अलावा वर्तमान में अन्य कोई दूसरा विकल्प नहीं दिख रहा है। साथ ही सबसे बड़ी समस्या सिकंदराबाद, हैदराबाद रांची रूट में रहने वाले स्थानीय लोगों को झेलनी पड़ेगी। वजह है धनबाद-चंद्रपुरा रेलखंड पर कार्य चलने के कारण पूर्व मध्य रेलवे ने ट्रेन संख्या 17007 सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस को 13 जून से, 17008 दरभंगा-सिकंदराबाद एक्सप्रेस 16 जून से, 17005 हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस 15 जून से 17006 रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस 18 जून से अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। इन ट्रेनों से आने की योजना बनाने वाले लोगों को रेलवे ने बीते बुधवार को बड़ा झटका दिया। ऐसे में परदेसी ईद मनाने कैसे अपने परिजनों के पास पहुंचेंगे सोचकर चिंतित हैं। वहीं, परिजनों की भी चिंता बढ़ी हुई है कि बिना पूरे परिवार ईद की खुशियां कैसे मनाएं।
कहते हैं यात्री | अल्लपट्टीके मो. रिजवान बीते तीन वर्षों से सऊदी अरब में रहते हैं। कंपनी डील के तहत तीन वर्षों तक उन्हें स्वदेश नहीं आना था। इस कारण चाहते हुए भी वो ईद में परिजनों के साथ ईद नहीं मना सके। इस बार परिस्थिति बदली तो उन्होंने परिजनों के साथ ईद मनाने की ठान ली। हवाई टिकट भी कंफर्म है। वो 21 जून को दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेंगे। लेकिन सबसे अधिक समस्या दिल्ली से दरभंगा पहुंचने में हो रही है। किसी भी ट्रेन में टिकट नहीं मिल रहा है। परिजन परेशान बने हुए हैं। मो. रिजवान के बड़े पुत्र मो. उस्मान की मानें तो टिकट नहीं मिलेगी तो अंत में चार चक्का वाहन से दिल्ली जाएंगे।
घर पहुंचने की आस नहीं
मिथिलांचलखासकर दरभंगा में मुस्लिम समुदाय की आबादी लगभग तीस से पैंतीस प्रतिशत के आसपास है। स्थानीय स्तर पर सुलभ रोजगार उपलब्ध नहीं होने के कारण अधिकांश घरों से एक या दो व्यक्ति राष्ट्र के विभिन्न राज्यों सहित खाड़ी देशों में रहते हैं। ईद एक ऐसा त्यौहार है जिसमें अधिकांश परदेशी अपनों के बीच पहुंचते है। उनका पहुंचना मुश्किल भरा दिख रहा है। खासकर दिल्ली, मुम्बई कोलकाता से आने वाली ट्रेनों में जुलाई के तीसरे सप्ताह तक एक भी बर्थ या यूं कहें कि वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रहा है। इनमें बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में 21 जुलाई, स्वतंत्रता सेनानी में 17 जुलाई, सरयू यमुना में 21 जुलाई, शहीद एक्सप्रेस में 20 जुलाई, मिथिलांचल एक्सप्रेस में 30 जून, गंगा सागर में 6 जुलाई, दरभंगा-कोलकाता में 2 जुलाई, दरभंगा-हावड़ा में 30 जून, जयनगर-कोलकाता में 2 जुलाई, सीतामढ़ी-कोलकाता में 3 जुलाई, रक्सौल-हावड़ा में 30 जुलाई पवन एक्सप्रेस में 14 जुलाई तक नो-रूम की स्थिति बनी हुई है।
कहते हैं अधिकारी सीनियरडीसीएम वीरेंद्र कुमार ने बताया कि ईद पर अभी कोई स्पेशल ट्रेन चलाने का आदेश नहीं आया है। यात्रियों की भीड़ पर नजर बनाए हुए हैं। जरूरत पड़ी तो स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएगी।

6 posts - Wed Jun 21, 2017 - are hidden. Click to open.

1580 views
Jun 21 2017 (11:45)
Indian Railways the life line of our Nation~   16046 blog posts   137 correct pred (82% accurate)
Re# 2327692-7            Tags   Past Edits
Stop Sppaming

1584 views
Jun 21 2017 (11:52)
DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~   2052 blog posts   1 correct pred (100% accurate)
Re# 2327692-8            Tags   Past Edits
Nahi Karwana Tumshe Bhala...Apna Faltu Suggestion Apne Paas Rakha Karo 😂

1566 views
Jun 21 2017 (11:57)
DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~   2052 blog posts   1 correct pred (100% accurate)
Re# 2327692-9            Tags   Past Edits
Har Ek Post Pe Kuch Ulta Sidha Likhte Rehte Ho!

1556 views
Jun 21 2017 (11:59)
Indian Railways the life line of our Nation~   16046 blog posts   137 correct pred (82% accurate)
Re# 2327692-10            Tags   Past Edits
wait,ham abhi Twitter pe train ki demand karte hai jisse tumhe dikkat na hi😁

1543 views
Jun 21 2017 (12:06)
dbg   93 blog posts   86 correct pred (72% accurate)
Re# 2327692-11            Tags   Past Edits
seet chek rakkhe ho kya ?

1618 views
Jun 21 2017 (12:07)
Indian Railways the life line of our Nation~   16046 blog posts   137 correct pred (82% accurate)
Re# 2327692-12            Tags   Past Edits
AC Express me hamesa seat milta hai.Same with Rajdhani.Indono train me seat aasaani se mil jaata hai

1599 views
Jun 21 2017 (12:10)
dbg   93 blog posts   86 correct pred (72% accurate)
Re# 2327692-13            Tags   Past Edits
kabhi aam aadmi k liye bhi socho

1608 views
Jun 21 2017 (12:11)
DBG SC RXL HYB Express MUST Be Brought Back😡~   2052 blog posts   1 correct pred (100% accurate)
Re# 2327692-14            Tags   Past Edits
Bhai E Mahashaya DRM Hai Samastipur Mandal Ke 😂😂
Pura Theka Le Rakha Hain Inhone Samastipur Ka 😂😂

1597 views
Jun 21 2017 (12:15)
Indian Railways the life line of our Nation~   16046 blog posts   137 correct pred (82% accurate)
Re# 2327692-15            Tags   Past Edits
SPJ se jayda trains hai delhi ke liye.Isiliye hamesa jayda chances hai ticket milne ke.

1558 views
Jun 21 2017 (12:26)
dbg   93 blog posts   86 correct pred (72% accurate)
Re# 2327692-16            Tags   Past Edits
sahi pakre hain
Page#    Showing 1 to 20 of 688 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.