Full Site Search  
Thu May 25, 2017 20:00:32 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Large Station Board;
Night Pic; Front Entrance - Outside;
Hanumangarh+JN+decorated+for+occasion+of+MahaShivratri

HMH/Hanumangarh Junction (4 PFs)
     हनुमानगढ़ जंक्शन

Track: Single Diesel-Line

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 4
Number of Halting Trains: 24
Number of Originating Trains: 2
Number of Terminating Trains: 2
Station Rd, Hanumangarh
State: Rajasthan
Elevation: 184 m above sea level
Zone: NWR/North Western
Division: Bikaner
HMH/Hanumangarh Junction is in Recent News
Nearby Stations in the News

Rating: 3.8/5 (16 votes)
cleanliness - good (2)
porters/escalators - poor (2)
food - good (2)
transportation - excellent (2)
lodging - good (2)
railfanning - good (2)
sightseeing - good (2)
safety - excellent (2)

Nearby Stations

NAWN/Nawan 7 km     HMO/Hanumangarh Town 7 km     JRKN/Jorkian 8 km     MNSR/Manaksar 12 km     DBI/Dabli Rathan 13 km     HLW/Hirnawali 15 km     SRKN/Sherekan 17 km     SJSM/Salemgarhmasani 20 km     DPK/Dholipal 20 km     TIBI/Tibi 23 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 33 News Items  next>>
Yesterday (23:04)  हनुमानगढ़, चूरू व सादुलपुर स्टेशन पर बढ़ेंगी सुविधाएं (m.rajasthanpatrika.patrika.com)
back to top
NWR/North Western  -  

News Entry# 303515     
   Tags   Past Edits
May 24 2017 (23:09)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by First Tejas Express on 22 May/532278

May 24 2017 (23:09)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by First Tejas Express on 22 May/532278

May 24 2017 (23:09)
Station Tag: Sadulpur Junction/SDLP added by First Tejas Express on 22 May/532278

May 24 2017 (23:09)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by First Tejas Express on 22 May/532278

Posted by: First Bikaner Delhi flight on 17 June  25 news posts
बीकानेर मंडल के हनुमानगढ़, चूरू व सादुलपुर सेक्शन को विकसित किया गया है। इन स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या को देखते हुए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। दिल्ली रूट पर सबसे ज्यादा यात्रीभार हैं। एेसे में दिल्ली के लिए इस सेक्शन को नई टे्रनें देने की संभावना को तलाशा जाएगा। यह बात रेलवे के कार्यवाहक मुख्य प्रबंधक गिरीश पिल्लई ने सोमवार शाम रेलवे स्टेशन पर प्रेस वार्ता में कही।
पिल्लई रेवाड़ी से बीकानेर विंडो ट्रेलिंग से निरीक्षण करते हुए शाम साढ़े चार बजे बीकानेर स्टेशन पहुंचे। उन्होंने इस ट्रैक पर यात्रियों को और सुविधाएं देने के बारे में अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने स्टेशनों पर मिली खामियों को दुरुस्त करने के लिए बीकानेर मंडल के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीकानेर
...
more...
का रेलवे स्टेशन पूरी तरह से विकसित है।
रेलवे मंडल के लिए कई योजनाओं पर काम कर रहा है। उन्होंने अधिकारियों से चर्चा के अलावा यात्रियों से भी फीडबैक लिया। उन्होंने आश्वासन दिया कि यात्रियांे की मांगों पर अधिकारियों से चर्चा कर मंत्रालय से पास करवाने की कोशिश की जाएगी। निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक के साथ डीआरएम अनिल कुमार दुबे, सीनियर डीसीएम सीआर कुमावत समेत मंडल के आला अधिकारी मौजूद थे।
महाप्रबंधक के समक्ष रखी ये मांगें
ट्रेने से जुड़ी समस्याओं व बीकानेर से नई ट्रेनों के संचालन की मांग को लेकर बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया, क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य नरेश मित्तल तथा बीकानेर मंडल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य अनंतवीर जैन, गोपाल अग्रवाल आदि ने रेलवे के महाप्रबंधक से मुलाकात की।
×
प्रतिनिधियों ने महाप्रबंधक के समक्ष बीकानेर में ड्राइपोर्ट की स्थापना, बीकानेर से दिल्ली के बीच जन शताब्दी ट्रेन, बीकानेर से हावड़ा तक 24 कोच की सुपरफास्ट, लालगढ़ से अमृतसर वाया सूरतगढ़, हनुमानगढ़, भठिंडा, लुधियाना के लिए नई ट्रेन, बीकानेर-जयपुर इंटरसिटी को मेड़ता बाइपास चलाते हुए आगरा तक बढ़ाने, जयपुर-लखनऊ एक्सप्रेस त्रि-साप्ताहिक को बीकानेर तक बढ़ाने, अहमदाबाद-उधमपुर साप्ताहिक गाड़ी का ठहराव कोलायत, मंडी डबवाली स्टेशन और बाड़मेर-कालका गाड़ी में सैकंड एसी कोच बढ़ाने की मांग रखी।
उन्होंने कहा कि ड्राइपोर्ट से बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। निर्यात सुलभ होगा तथा पापड़-भुजिया, नमकीन, रसगुल्ला, ऊन उद्योग, गम पाउडर, मूंगफली, केमिकल्स, दाल, कलात्मक फर्नीचर आदि उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार मिलेगा।
कर्मचारियों की समस्याएं बताई
रेलवे कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर आईएससीएसटी रेलवे एम्प्लाइज एसोसिएशन के मंडल सचिव राजपाल अहलावत ने रेलवे महाप्रबंधक से मुलाकात कर ज्ञापन दिया। ज्ञापन में बताया कि यहां कंट्रोलर और टीएनसी की कमी है। मंडल में कोई भी कोटि की पिन-पॉइंटिंग बनाते समय यार्ड स्टिक को नहीं दिखाया जाता।
आरक्षण रोस्टर रजिस्टर अब तक नहीं बनवाए गए। ट्रांसफर को लेकर रेलवे बोर्ड के आदेशों को नजरअंदाज किया जा रहा है। लालगढ़ रेलवे हॉस्पिटल में रेडियोग्राफर का एक ही पद है। एेसे में मरीजों को दिक्कतें होती है। कर्मचारी को भी अवकाश जल्दी नहीं मिल पाता। नर्सिंग स्टाफ को दो अतिरिक्त वेतन वृद्धि दी जानी है, बीकानेर मंडल ही इस लाभ से वंचित है।
विकासके मामले में पिछड़ा माने जाने वाले ऐलनाबाद को नया वर्ष शुरु होते ही बड़ा तोहफा मिला है। हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से संसद में पेश किए गए रेल बजट 2017-18 में उत्तर-पश्चिम रेलवे ने रेवाड़ी से सादुलपुर होते हुए हनुमानगढ़ तक इलेक्ट्रिक लाइन बिछाने के कार्य को मंजूरी दे दी है।
रेवाड़ी से सादुलपुर होते हुए हनुमानगढ़ तक करीब 320 किलोमीटर लंबी लाइन के लिए रेलवे ने 288.38 करोड़ रुपये भी मंजूर कर दिए हैं। इलेक्ट्रिक लाइन बिछाने का कार्य जल्द ही शुरु हो जाएगा और अगले कुछ ही वर्षों में बनकर तैयार हो जाएगा। जिससे तेजगति की एक्सप्रेस गाड़ियां ऐलनाबाद से होकर गुजरेगी। इस रेललाइन के इलेक्ट्रिक होने से सफर सुगम हो जाएगा।
...
more...
उत्तर पश्चिम रेल मंडल के महाप्रबंधक अनिल सिंघल ने बताया कि लोकसभा में पेश किए गए केंद्रीय बजट में रेल सेवाओं के विस्तार, नई लाइनें बिछाने, गेज परिवर्तन करने विद्युतीकरण के साथ ही नई लाइनों के सर्वे करने के मद में पहले से अधिक राशि का आबंटन किया गया है। बता दें कि राजस्थान सीमा से सटे ऐलनाबाद में करीब 100 वर्ष पूर्व रेल का आगमन हुआ था।
करीब 4 वर्ष पूर्व तक यहां मीटर गेज रेल लाइन थी। दिन भर में यहां कुछेक गाड़ियों का आवागमन होता था। उसके बाद हनुमानगढ़ से सादुलपुर के बीच ब्रॉडगेज बिछाने का कार्य शुरु हुआ जो करीब साढ़े तीन वर्ष चला। गत वर्ष अप्रैल माह के प्रारंभ में यहां ब्रॉड गेज लाइन पर रेल गाड़ियों का आवागमन शुरु तो गया लेकिन गाड़ियों की संख्या काफी कम होने के कारण क्षेत्रवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।
रेल लाइन के विद्युतीकरण करने पर सरकार का आभार जताया
श्रीगंगानगर से रेवाड़ी वाया हनुमानगढ़-सादुलपुर रेल लाईन का विद्युतीकरण होने की खबर से शहरवासियों में खुशी की लहर है। ऐलनाबाद को मिली सौगात के लिए नगरपालिका अध्यक्ष रविंद्र कुमार लढ़ा, विधानसभा निगरानी कमेटी के संयोजक नरेश कटारिया रेलवे संघर्ष समिति के संजीव गर्ग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेटली और रेल मंत्री सुरेश प्रभु का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने इस रेल बजट में बिना किसी भेदभाव के श्री गंगानगर से रेवाड़ी वाया हनुमानगढ़-सादुलपुर रेल लाईन के विद्युतीकरण के लिये सबसे ज्यादा 288.38 करोड़ धनराशि मंजूर की है। सरकार ने इस कार्य को जल्द ही शुरू करने का निर्देश देने भी दिए गए हैं। इस रेल लाईन के विद्युतीकरण होने से ऐलनाबाद को बहुत फायदा मिलेगा। यहां के लोगों को दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई और जयपुर जैसे महानगरों के लिये ट्रेन की सुविधा मिलेगी। जिससे क्षेत्र के लोगों को बहुत सी परेशनियों से निजात मिलेगी। तीव्र गति की एक्सप्रेस रेलगाडिय़ां चलने से व्यापारियों को भी फायदा मिलेगा।

1 posts - Wed Feb 08, 2017 - are hidden. Click to open.

2 posts - Thu Feb 09, 2017 - are hidden. Click to open.

2425 views
Feb 10 2017 (13:00)
Raju Optional   3 blog posts
Re# 2156082-4            Tags   Past Edits
Is there any plan to start any train between raigarh and hyderabad in next 1 or two years?
Thanks click here

2303 views
Feb 10 2017 (18:04)
a2z~   827 blog posts
Re# 2156082-5            Tags   Past Edits
Rly minister himself have abdicated his powers, importance & the high profile/ opportunity to present budget in parliament. But this has immediately given following advantages to the almost financially sick IR:
(1) Waiver of payment of anuual dividend to the tune of Rs 10,000 crores to govt of India
(2) GoI/ Fin ministry now has more attachment to IR and is ready to take more of its financial burden. Record 55,000 crore gross budgetary support has come very handy for IR, especially keeping in view the stagnation in bulk freight loading.
(3)
...
more...
Demands/ Pressure from politicians on MR regarding introduction of new trains and new lines which used to be financially undesired has reduced.
Feb 06 2017 (21:24)  हमसफर को हरी झंडी का इंतजार, श्रीगंगानगर यार्ड में जगह कम होने के कारण हनुमानगढ़ भेजा रैक (m.bhaskar.com)
back to top
NWR/North Western  -  

News Entry# 293268   Blog Entry# 2153856     
   Tags   Past Edits
Feb 06 2017 (21:24)
Station Tag: Shri Ganganagar Junction/SGNR added by Sgnr Tpj Humsafar In Feb Month/532278

Feb 06 2017 (21:24)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by Sgnr Tpj Humsafar In Feb Month/532278

Feb 06 2017 (21:24)
Train Tag: Tiruchchirapalli - Sriganganagar HumSafar Express/14716 added by Sgnr Tpj Humsafar In Feb Month/532278

Feb 06 2017 (21:24)
Train Tag: Sri Ganganagar - Tiruchchirappalli HumSafar Express/14715 added by Sgnr Tpj Humsafar In Feb Month/532278

Posted by: First Bikaner Delhi flight on 17 June  25 news posts
हमसफर को हरी झंडी का इंतजार, श्रीगंगानगर यार्ड में जगह कम होने के कारण हनुमानगढ़ भेजा रैक
श्रीगंगानगरसेतिरूचिरापल्ली के मध्य प्रस्तावित हमसफर एक्सप्रेस को रेलवे बोर्ड से हरी झंडी का इंतजार है। इसके लिए रैक आने के बाद भी ट्रेन शुरू होने की तिथि अभी फाइनल नहीं हुई है। ट्रेन का रैक रविवार सुबह श्रीगंगानगर से हनुमानगढ़ जंक्शन पहुंचा। बताया जा रहा है कि श्रीगंगानगर यार्ड में जगह कम होने के कारण रैक को यहां भेजा गया है। अधिकारियों के मुताबिक ट्रेन संचालन की तिथि फाइनल होने पर यह रैक वापिस श्रीगंगानगर जाएगा। ट्रेन का रैक गत छह दिनों से श्रीगंगानगर रेलवे यार्ड में रुका हुआ था। रेलवे के अधिकारी ट्रेन संचालन की मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहे हैं। ट्रेन संचालन
...
more...
को लेकर यात्रियों में उत्सुकता ट्रेन के रैक में 24 एसी कोच हैं। इस ट्रेन के शुरू होने को लेकर लोगों में उत्सुकता है। यह ट्रेन श्रीगंगानगर से हनुमानगढ़ होते हुए दक्षिण भारत के राज्यों से जोड़ेगी। सूत्रों के मुताबिक इस साप्ताहिक ट्रेन को इसी माह में चलाने के लिए हरी झंडी मिलने की उम्मीद है।

1 posts - Mon Feb 06, 2017 - are hidden. Click to open.

1 posts - Tue Feb 07, 2017 - are hidden. Click to open.

1996 views
Feb 24 2017 (15:27)
First Bikaner Delhi flight on 17 June   65 blog posts
Re# 2153856-3            Tags   Past Edits

2099 views
Feb 24 2017 (15:34)
BJ~   2142 blog posts
Re# 2153856-4            Tags   Past Edits
seems the old news. 27 ko inaugural run announced hai shayed
Feb 04 2017 (15:02)  हनुमानगढ़ से रेवाड़ी तक दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन, रेलवे ने दिया 288.38 करोड़ का बजट (m.dainikbhaskar.com)
back to top
NWR/North Western  -  

News Entry# 293071   Blog Entry# 2151410     
   Tags   Past Edits
Feb 04 2017 (15:03)
Station Tag: Ellenabad/ENB added by devduttsharma615/532278

Feb 04 2017 (15:03)
Station Tag: Gogameri/GAMI added by devduttsharma615/532278

Feb 04 2017 (15:03)
Station Tag: Tibi/TIBI added by devduttsharma615/532278

Feb 04 2017 (15:03)
Station Tag: Tahsil Bhadra/TSD added by devduttsharma615/532278

Feb 04 2017 (15:03)
Station Tag: Nohar/NHR added by devduttsharma615/532278

Feb 04 2017 (15:03)
Station Tag: Rewari Junction/RE added by devduttsharma615/532278

Feb 04 2017 (15:03)
Station Tag: Sadulpur Junction/SDLP added by devduttsharma615/532278

Feb 04 2017 (15:03)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by devduttsharma615/532278

Feb 04 2017 (15:03)
Train Tag: Shri Ganganagar - Sadulpur Passenger/54764 added by devduttsharma615/532278

Feb 04 2017 (15:03)
Train Tag: Sadulpur - Shri Ganganagar Passenger/54763 added by devduttsharma615/532278

Posted by: First Bikaner Delhi flight on 17 June  25 news posts
ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन का सबसे बड़ा फायदा हनुमानगढ़ से दिल्ली तक नई ट्रेन के रूप में मिल सकता है। रेवाड़ी से दिल्ली के बीच ट्रैक पर काफी लंबे समय से इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ रही हैं। अब इलेक्ट्रिक ट्रैक के हनुमानगढ़ तक विस्तार से हनुमानगढ़ से दिल्ली के बीच तेज रफ्तार ट्रेनों की शुरुआत हो सकती है। इससे पहले दिल्ली के लिए हनुमानगढ़ से सिर्फ एक ट्रेन अवध-आसाम ही पंजाब के रास्ते से निकलती है। ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन के बाद दिल्ली के लिए नया रूट मिलेगा। बीकानेर से दिल्ली होकर निकलने वाली ट्रेनों के लिए नया विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। इसके अलावा वर्तमान में हनुमानगढ़ से सादुलपुर तक जाने वाली ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ेगी।

11 posts - Sat Feb 04, 2017 - are hidden. Click to open.

4 posts - Mon Feb 06, 2017 - are hidden. Click to open.

2947 views
Feb 07 2017 (14:51)
Raja lare Raja se Praja jaye jaan se~   1313 blog posts   1 correct pred (100% accurate)
Re# 2151410-17            Tags   Past Edits
Then. Make 22495/96 slip of 12495/96 to Run from SGNR to JP via HMH SDLP CUR SIKR RGS JP , attaching/detaching at JP

2806 views
Feb 07 2017 (17:38)
Mazi IRI   694 blog posts
Re# 2151410-18            Tags   Past Edits
Eloco production boosted up as DLW ll manufacture 25 nos WAP7 in 2017-18 & 75 WAP7 in 2018-19. Moreover Dankuni plant ll manufacture 25 WAG9 in 2017-18 & 50 WAG9 in 2018-19 in addition to 300 locos by CLW.
Oct 31 2016 (16:25)  सीकर चूरू रेलवे रूट फरवरी - मार्च में खुलने के आसार (m.bhaskar.com)
back to top
New/Special TrainsNWR/North Western  -  

News Entry# 284431   Blog Entry# 2043290     
   Tags   Past Edits
Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Ringas Junction/RGS added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Shri Ganganagar/SGNR added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Bikaner Junction/BKN added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Churu Junction/CUR added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Jaipur Junction/JP added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Oct 31 2016 (4:25PM)
Station Tag: Sikar Junction/SIKR added by JP SIKR MG LAST RUN 14NOV/1573553

Posted by: ^~  32 news posts
रेलवे सूत्रों के अनुसार सीकर - रींगस - जयपुर के बीच वर्षो से चल रही मीटर गेज की गाड़ियाँ अब इतिहास बन जायेगी। उत्तर-पश्चिम रेलवे ने 15 नवम्बर 2016 से इन गाड़ियों का संचालन बंद करने का फैसला किया है।अब इस रुट पर 14 नवंबर 2016 को आखिरी MG train चलेगी।इसके बाद लगमग डेढ़ वर्ष के लिए आमान परिवर्तन के कारण ये रूट बंद रहेगा।
ज्ञात हो कि रेलवे ने गत वर्ष 15 नवम्बर 2015 को सीकर - चूरू के बीच आमान परिवर्तन के लिए सीकर - चुरू रूट पर गाड़ियों का संचालन बंद किया था। सीकर व चूरू के बीच 91किमी में से लगभग 87 किमी पर काम पूरा हो चुका है।
बाकी
...
more...
5 किमी का कार्य जल्द ही निपटा लिया जायेगा। इसके बाद सीकर - चुरू के बीच फरवरी 2017 में ब्रॉड गेज की ट्रेन शुरू की जाएगी।
--------------------------------------------------
रेलवे निम्न ट्रेन शुरुआती दौर में शुरू कर सकता है।इसके लिए आप भी यहां क्लिक करके (Green flag) हरी झंडी दे सकते हैँ।
click here to support and green flag these train
Bikaner Churu Sikar DEMU
Sikar Churu Bikaner DEMU
Sikar Churu Shri Ganganagar Intercity Express
Sikar Churu Bikaner Fast Passenger
Sikar Churu Jodhpur DEMU
उपर्युक्त सभी ट्रेन शुरुवाती समय में सीकर से चलाई जा सकती है फिर इनका संचालन जयपुर तक बढ़ाया जा सकता है।
हालांकि रेलवे ने आधिकारिक तौर पर ट्रेन नई ट्रेन के बारे में कुछ नहीं बताया है।

11 posts - Mon Oct 31, 2016 - are hidden. Click to open.

7 posts - Tue Nov 01, 2016 - are hidden. Click to open.

7219 views
Nov 07 2016 (19:36)
SGNR🚅🚃🚃🚃🚃🚃🚃🚃🚃TPJ humsafar~   657 blog posts
Re# 2043290-19            Tags   Past Edits
I heard rail over bridge banega dfc me koi normal line nahi aayegi..
Sep 27 2016 (20:24)  हमसफर को ट्रेक पर दौड़ाने की तैयारी (m.rajasthanpatrika.patrika.com)
back to top
NWR/North Western  -  

News Entry# 281426   Blog Entry# 2012499     
   Tags   Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.

Posted by: Mahamana and Tejas incidents very shameful^~  955 news posts
रेल बजट 2016-17 में घोषित हम सफर ट्रेन का रूट मैप तैयार हो गया है। यह श्रीगंगानगर से दक्षिण भारत के त्रिचनापल्ली तक चलेगी।
हालांकि अभी तक ट्रेन कब चलेगी, इसका टाइम टेबल बीकानेर मण्डल के पास नहीं पहुंचा है। लेकिन इस संबंध में रेल मंत्रालय ने अभी से तैयारी करनी शुरू कर दी है।
बताया जाता है कि इस ट्रेन के संचालन की घोषणा जल्द हो सकती है। सूत्रों की माने तो पहले इस ट्रेन का संचालन जोधपुर तक ही था,
लेकिन
...
more...
बाद में बीकानेर मण्डल की ओर से भेजे गए प्रस्तावों पर विचार-विमर्श करते हुए इसका संचालन श्रीगंगानगर तक बढ़ा दिया गया।
ट्रेन के शुरू होने से न केवल बीकानेर मण्डल के बीकानेर और श्रीगंगानगर के यात्रियों को लाभ मिलेगा, बल्कि यात्रियों को मनचाही सुविधा भी ट्रेन से मिल सकेगी।
यह रहेगा रूट मैप
श्रीगंगानगर के बाद यह ट्रेन हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, मारवाड़, पालनपुर, पुने, मिरज होते हुए दक्षिण भारत के त्रिचनापल्ली स्टेशन पहुंचेगी।
रेल अधिकारियों की मानें तो ट्रेन में सभी कोच थर्ड एसी के होंगे। साथ ही विशेष सुविधाएं भी यात्रियों को मुहैया करवाई जाएगी।
जिसमें सीसीटीवी, जीपीएस बेस्ड पैसेंजर्स इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सप्रेशन सिस्टम रहेगा। इसके अलावा मोबाइल, लेपटॉप चार्जिंग करने की सुविधा भी यात्रियों को सुलभ करवाई जाएगी।
ट्रेन का होगा नया लुक
बीकानेर मण्डल के वरिष्ठ मण्डल वाणिज्यि प्रबंधक सी.आर. कुमावत ने बताया कि बीकानेर मण्डल को हम सफर ट्रेन का रूट मैप प्राप्त हो चुका है।
हालांकि अभी तक ट्रेन के संचालन को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं, लेकिन एेसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि जल्द ही इसका संचालन शुरू हो जाएगा।
ट्रेन बीकानेर वासियों सहित श्रीगंगानगर के लोगों को दक्षिण भारत से जोडऩे वाली होगी। सामान्य ट्रेन से इसका लुक भी अलग होगा।

3737 views
Oct 05 2016 (19:33)
ritzraj   588 blog posts
Re# 2012499-1            Tags   Past Edits
it this humsafar train was to start from jodhpur initially but now being extended till sri ganganagar, then ideally jodhpur should remain in GNWL quota, else it will be of no use to jodhpur and nearby pax

3741 views
Oct 05 2016 (19:36)
Mahamana and Tejas incidents very shameful^~   81774 blog posts   5226 correct pred (78% accurate)
Re# 2012499-2            Tags   Past Edits
even if jodhpur to tiruchirapalli is in gnwl then also there will be hardly 1-2 booking from ju to tpj..
ju will get booking only upto KJM...beyond KJM not much pax from Ju.

3727 views
Oct 05 2016 (20:02)
ritzraj   588 blog posts
Re# 2012499-3            Tags   Past Edits
agreed but that is the case with sri ganganagar also. Jodhpur pax will benefit a lot in terms of seat availability for pune and kjm with very convenient timings
May 28 2016 (19:12)  श्रीगंगानगर-सादुलपुर के बीच दूसरी ट्रेन शनिवार से (rajasthanpatrika.patrika.com)
back to top
New/Special TrainsNWR/North Western  -  

News Entry# 269320   Blog Entry# 1868753     
   Tags   Past Edits
May 28 2016 (7:12PM)
Station Tag: Sadulpur Junction/SDLP added by devduttsharma615/532278

May 28 2016 (7:12PM)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by devduttsharma615/532278

May 28 2016 (7:12PM)
Station Tag: Shri Ganganagar/SGNR added by devduttsharma615/532278

May 28 2016 (7:12PM)
Train Tag: Shri Ganganagar - Sadulpur Special/04772 added by devduttsharma615/532278

May 28 2016 (7:12PM)
Train Tag: Sadulpur - Shri Ganganagar Special/04771 added by devduttsharma615/532278

Posted by: First Bikaner Delhi flight on 17 June  25 news posts
श्रीगंगानगर-सादुलपुर के बीच दूसरी ट्रेन शनिवार से शुरू होगी। रेलवे बोर्ड ने इस रूट पर एक और ट्रेन चलाने की मंजूरी दे दी है।
श्रीगंगानगर
अब से यात्रियों को सादुलपुर के लिए सुबह व शाम दोनों समय ट्रेन मिलेगी। यह ट्रेन श्रीगंगानगर से शाम 6.40 बजे रवाना होकर रात एक बजे सादुलपुर पहुंचेगी। वापसी में सादुलपुर से रात 2.35 बजे रवाना होकर हनुमानगढ़ होते हुए सुबह 8.35 बजे श्रीगंगानगर आएगी। बीकानेर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम सीआर कुमावत ने बताया कि ट्रेन नंबर 04772 व 04771 का संचालन शनिवार से शुरू कर
...
more...
दिया जाएगा। नई ट्रेन को 28 मई से 30 जून तक चलाने की मंजूरी मिली है। इसे तात्कालिक रूप से होली डे ट्रेन का नाम दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि आगे इस ट्रेन को रेलवे बोर्ड नियमित कर देगा।
कालका व जम्मूतवी ट्रेन का होगा मिलान
सादुलपुर-हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को होली डे ट्रेन का खूब फायदा मिलेगा। इस ट्रेन का हनुमानगढ़ में करीब एक घंटे ठहराव किया गया है। होली डे ट्रेन के हनुमानगढ़ पहुंचने का समय रात 20.05 बजे निर्धारित किया गया है। जबकि रवानगी का समय 21.05 बजे रखा गया है। करीब एक घंटे तक ट्रेन का ठहराव होने से इस समय यहां से गुजरने वाली कालका व जम्मूतवी ट्रेन का मेल यहां पर हो जाएगा। इससे इन दोनों ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को भी इस ट्रेन का पूरा फायदा मिलेगा।

10749 views
May 28 2016 (21:40)
sanchetinagendra   347 blog posts
Re# 1868753-1            Tags   Past Edits
Good news i like this.
May 26 2016 (16:07)  झंडी दिखाई, सीटी बजी और चल पड़ी रेल (rajasthanpatrika.patrika.com)
back to top
Commentary/Human InterestNWR/North Western  -  

News Entry# 269141   Blog Entry# 1865324     
   Tags   Past Edits
May 26 2016 (4:07PM)
Station Tag: Sadulpur Junction/SDLP added by Hisar to Bulandshahr DEMU required/746156

May 26 2016 (4:07PM)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by Hisar to Bulandshahr DEMU required/746156

Posted by: Subhash  1030 news posts
हनुमानगढ़. आखिरकार साढ़े तीन साल के इंतजार के बाद जनता को हनुमानगढ़-सादुलपुर खंड पर ब्रॉडगेज रेलगाड़ी की सौगात मिल गई। हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन परिसर में हुए समारोह में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने झंडी दिखाकर गाड़ी को रवाना किया। इस दौरान मंच व उसके आसपास सियासी ड्रामे भी चले। एक रेलवे अधिकारी के व्यवहार से पीलीबंगा विधायक द्रोपदी मेघवाल तो इतना तमतमा गई कि रेल राज्य मंत्री को आकर उन्हें शांत करना पड़ा।
रेलवे की आदत के मुताबिक नए ट्रैक पर पहली रेलगाड़ी भी एक घंटा देरी से ही चली। जैसे ही गाड़ी रवाना हुई तालियों से स्टेशन गूंज उठा। उधर, काले झंडे दिखाने तथा विरोध की सुगबुगाहट के बीच जब कांग्रेस कार्यकर्ताओं तथा स्पिनिंग मिल संघर्ष समिति के
...
more...
सदस्यों ने समारोह के बाद शांतिपूर्ण ढंग से रेल मंत्री को मिल संचालन के संबंध में ज्ञापन सौंपा तो पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। कार्यक्रम में रेल राज्यमंत्री सिन्हा, चूरू सांसद राहुल कस्वां ने संबोधित किया।
विधायक को गुस्सा
रेलगाड़ी को मंच से झंडी दिखाने के बाद समारोह समाप्त हो गया। फिर रेल मंत्री को स्मृति चिह्न भेंट करने का दौर चल पड़ा। रेलवे अधिकारी तथा कई अन्य लोग जब स्मृति चिह्न भेंट कर चुके तो पीलीबंगा विधायक द्रोपदी मेघवाल ने रेल मंत्री को स्मृति चिह्न भेंट करना चाहा। तभी डीआरएम राजीव सक्सेना ने गुस्साए अंदाज में हाथ के झटके से विधायक का स्मृति चिह्न एक तरफ कर दिया। इतने में दर्शक दीर्घा से आवाज आई कि हमारी विधायक तो स्मृति चिह्न भेंट ही नहीं कर पाई। रेलवे अधिकारियों की इस हरकत से तमतमाई विधायक डीआरएम व अन्य अधिकारियों से उलझ गई। मंच पर मौजूद कुछ लोगों ने उनको समझाया। आखिरकार खुद रेल मंत्री उठकर उनके पास आए तथा बातचीत की और उनसे स्मृति चिह्न प्राप्त किया।

5490 views
May 26 2016 (16:43)
chandankumarsingh64~   637 blog posts
Re# 1865324-1            Tags   Past Edits
nice news
May 26 2016 (16:06)  हनुमानगढ़- सादुलपुर ट्रेन शुरु, बैंड़ बाजो से किया स्वागत (rajasthanpatrika.patrika.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNWR/North Western  -  

News Entry# 269140     
   Tags   Past Edits
May 26 2016 (4:06PM)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by Hisar to Bulandshahr DEMU required/746156

Posted by: Subhash  1030 news posts
हनुमानगढ़
एक रेलवे अधिकारी के व्यवहार से पीलीबंगा विधायक द्रोपदी मेघवाल तो इतना तमतमा गई कि रेल मंत्री को आकर शांत कराना पड़ा। रेलमंत्री के देरी से आने के कारण रेलगाड़ी तय समय से एक घंटा देरी से रवाना हुई। जैसे ही गाड़ी रवाना हुई तालियों की गडग़ड़ाहट तथा उल्लास का शोर छा गया।

समारोह में रेल राज्य मंत्री ने
...
more...
कहा कि हनुमानगढ़-सादुलपुर रेलखंड के आमान परिवर्तन का कार्य धनाभाव के कारण देरी से पूरा हुआ। गत सरकार ने इसके लिए समय पर पर्याप्त पैसा जारी नहीं किया। हमारी सरकार ने पिछले दो वर्ष में आवश्यकता के अनुसार जल्दी बजट उपलब्ध करवाया। यूपीए सरकार एक वर्ष में अधिकतम 48 हजार करोड़ रुपए का निवेश ही रेलवे में करवा सकी। जबकि हमने गत वित्तीय वर्ष में ही यह आंकड़ा एक लाख करोड़ तक पहुंचा दिया। चालू वित्तीय वर्ष में सवा लाख करोड़ का लक्ष्य है।
48 प्रतिशत अधिक बजट बीकानेर को दिया
रेल मंत्री ने कहा कि बीकानेर रेल मंडल को पिछली सरकार की तुलना में 48 प्रतिशत अधिक बजट दिया गया। समारोह में मंच पर केन्द्रीय मंत्री निहालचंद मेघवाल, नोहर विधायक अभिषेक मटोरिया, भादरा विधायक संजीव बेनीवाल, पीलीबंगा विधायक द्रोपदी मेघवाल, नगर परिषद सभापति राजकुमार हिसारिया, भाजपा नेता अमित सहू, रेलवे बोर्ड के दिनेश सिन्हा, उत्तर पश्चिम रेलवे के महा प्रबंधक अनिल सिंगला आदि मौजूद थे।
May 26 2016 (13:27)  ऐलनाबाद में 4 साल बाद सुनाई दी ट्रेन की सीटी (www.amarujala.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNWR/North Western  -  

News Entry# 269106     
   Tags   Past Edits
May 26 2016 (1:27PM)
Station Tag: Ellenabad/ENB added by Hisar to Bulandshahr DEMU required/746156

May 26 2016 (1:27PM)
Station Tag: Gogameri/GAMI added by Hisar to Bulandshahr DEMU required/746156

May 26 2016 (1:27PM)
Station Tag: Hanumangarh Junction/HMH added by Hisar to Bulandshahr DEMU required/746156

May 26 2016 (1:27PM)
Station Tag: Sadulpur Junction/SDLP added by Hisar to Bulandshahr DEMU required/746156

Posted by: Subhash  1030 news posts
चार साल बाद ऐलनाबाद के रेलवे स्टेेशन पर मंगलवार को पहली बार ट्रेन की सीटी सुनाई दी। जनता ने स्टेशन पर पहुंचकर ट्रेन ड्राइवर को मालाएं पहनाकर उनका स्वागत किया। अब इस ट्रैक पर नियमित रूप से ट्रेनों का संचालन होगा। जिससे लोगों को राहत मिलेगी। बता दें कि सादूलपुर-हनुमानगढ़ वाया ऐलनाबाद ट्रैक पर पिछले चार साल से ब्रॉडगेज निर्माण कार्य चल रहा था, जिसके कारण पूरी तरह से रेल यातायात संचालन बंद था। इसके पहले वर्ष 1927 से इस ट्रैक पर ट्रेनें मीटर गेज पर दौड़ती थी। हनुमानगढ़ में मंगलवार को इस ट्रेन को रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
24 मई को सुबह साढ़े दस बजे पहली ट्रेन इंजन नंबर डब्ल्यूडीजी 4डी 70518, ट्रेन नंबर
...
more...
हनुमानगढ़-सादुलपुर 04744 रवाना हुई। जिसे ऐलनाबाद 11.37 पर पहुंचना था, लेकिन रास्ते में पड़ने वाले प्रत्येक स्टेशनों पर लोगों द्वारा चालक दल का स्वागत किए जाने के कारण पहले ही दिन यह ट्रेन एक घंटा 13 मिनट की देरी से ठीक एक बजे ऐलनाबाद पहुंची। जहां रेलवे स्टेशन पर सुबह से ही ट्रेन का इंतजार कर रहे सैकड़ों नागरिकों ने चालक दल का स्वागत करते हुए उन्हें फूल मालाओं से लाद दिया। ट्रेन की पहली टिकट लेने को युवाओं में होड़ मची हुई थी। सबसे पहले सुनीत सरदाना ने रेल टिकट खरीदा। हालांकि पहले ही दिन पानी की किल्लत लोगों के सामने नजर आई।
रेल अधिकारियों ने बताया कि इस रेलगाड़ी की गोगामेड़ी तक 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार रहेगी, जबकि बाद में ट्रेन की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी। स्थानीय रेलवे अधिकारियों ने बताया कि हनुमानगढ़ जंक्शन से चलने के बाद ऐलनाबाद होती हुई यह ट्रेन दोपहर बाद सादुलपुर पहुंचेगी। इसके बाद वहां से सवा चार बजे रवाना होकर ऐलनाबाद होते हुए रात 8.45 बजे हनुमानगढ़ स्टेशन पहुंचेगी। इस ब्रॉडगेज रेलवे ट्रैक का निरीक्षण दो माह पूर्व रेलवे के सीआरएस ने किया था, जिसमें सुरक्षा व्यवस्थाओं को जांच कर कुछ कमियों को दुरुस्त करने की शर्त पर ट्रेन चलाने की मंजूरी दी थी। अधिकारियों के अनुसार सीआरएस ने ट्रैक की जो कमियां बताई थी वह अब दूर कर ली गई थी।
अगले दिन से इस ट्रेन के फेरे बढ़ाए जाने की संभावना है। हनुमानगढ़-सादुलपुर वाया ऐलनाबाद मीटर गेज रेल ट्रैक सन 1927 में बीकानेर रियासत एवं अंग्रेजों के राज में शुरू हुआ था। तब से इस रेल ट्रैक पर निरंतर मीटर गेज गाड़ियां दौड़ रही थी। रेलवे ने 30 सितंबर 2012 को इस रेल खंड पर ब्रॉडगेज का कार्य शुरू किया। उस समय रेलवे ने अप्रैल 2015 तक अर्थात 27 माह की समयावधि में इस मीटर गेज रेल ट्रैक को ब्रॉडगेज रेल ट्रैक में परिवर्तन कर गाड़ियां चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया था। उस समय रेलवे ने 400 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावनाएं जताई थी लेकिन अब तक इस कार्य पर 497 करोड़ रुपये खर्च हो चुके है।
Page#    Showing 1 to 20 of 33 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site