Full Site Search  
Sun Apr 30, 2017 10:47:00 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Large Station Board;
Large Station Board;
Large Station Board;

JNU/Jaunpur Junction (5 PFs)
جونپور جنکشن     जौनपुर जंक्शन
[Bhandariya]

Track: Construction - Doubling+Electrification

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 5
Number of Halting Trains: 48
Number of Originating Trains: 6
Number of Terminating Trains: 6
Jn. Pt. SHG/ZBD/ARJ, Station Rd, Jaunpur
State: Uttar Pradesh
Elevation: 83 m above sea level
Zone: NR/Northern
Division: Lucknow Charbagh NR
1 Travel Tips
No Recent News for JNU/Jaunpur Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 3.4/5 (68 votes)
cleanliness - good (9)
porters/escalators - good (8)
food - average (9)
transportation - good (9)
lodging - good (8)
railfanning - good (9)
sightseeing - good (8)
safety - average (8)

Nearby Stations

YDV/Yadvendranagar 6 km     MGWN/Mahgawan Halt 6 km     ZBD/Zafarabad Junction 6 km     KJTW/Kajgaon Terhwan 9 km     JNUK/Jaunpur Kutchary 9 km     MIH/Mihrawan 12 km     SIQ/Sarkoni 12 km     JOP/Jaunpur City 12 km     SAF/Salkhapur 13 km     MFJ/Muftiganj 16 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 99 News Items  next>>
Apr 21 2017 (10:50)  गाजीपुर से मुंबई के लिए साप्ताहिक ट्रेन शुरू, रेल राज्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी (www.livehindustan.com)
back to top
New/Special TrainsNER/North Eastern  -  

News Entry# 300343   Blog Entry# 2244411     
   Tags   Past Edits
Apr 21 2017 (10:50)
Station Tag: Jaunpur Junction/JNU added by Saurabh*^~/15807

Apr 21 2017 (10:50)
Station Tag: Ghazipur City/GCT added by Saurabh*^~/15807

Posted by: Saurabh*^~  3070 news posts
गाजीपुर से मुंबई के लिए साप्ताहिक ट्रेन का संचालन गुरुवार से शुरू हो गया। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन से बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी दिखायी। इसके साथ ही उन्होंने दो स्वचालित सीढ़ियों व एक उपरगामी सेतु का भी उद्घाटन किया।
इस अवसर पर स्थानीय सांसद और रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि पहले यह ट्रेन जौनपुर से चलने वाली थी, लेकिन वहां सुविधाएं न होने के कारण इसे सिटी रेलवे स्टेशन से चलाया गया है। उन्होंने कहा कि जनपदवासियों की लंबे समय से यहां से मुंबई के लिए ट्रेन चलाने की मांग की की जा रही थी। जबकि कोलकाता, दिल्ली, लखनऊ के लिए यहां पहले से ट्रेनें चल चुकी हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात
...
more...
और मुंबई में अपने जनपद के साथ साथ जौनपुर के भी काफी लोग वहां रहते हैं। ऐसी स्थिति में उन लोगों को आने-आने में काफी सुविधा होगी। अभी यह ट्रेन साप्ताहिक है, शीघ्र ही इसको नियमित करने का प्रयास किया जाएगा। बताया कि इस ट्रेन में गाजीपुर का चालीस प्रतिशत तथा जौनपुर के लिए साठ प्रतिशत आरक्षण का कोटा है।
--देश की रेलवे लाइनें होंगी ब्राड गेज--
रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि पूरे देश की सभी नैरो व मीटर गेज की रेलवे लाइनों को ब्राड गेज में परिवर्तित किया जाएगा। कई स्थानों पर रेलवे लाइनों को ब्राड गेज करने का काम शुरू कर दिया गया है। कहा कि पूर्वांचल के प्रत्येक जनपद में रेलवे लाइनों का दोहरीकरण तथा विद्युतीकरण का काम चल रहा है। जोनल ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण अंतिम चरण में चल रहा है। वहीं औड़िहार में डेमू ट्रेनों के रखरखाव का काम तेजी से चल रहा है।
उन्होंने बताया कि सिटी रेलवे स्टेशन में 16 करोड़ की लागत से सुंदरीकरण का कार्य चल रहा है। जिसमें कुछ कार्य पूरा हो गया है। अगल बगल के जनपदों में भी डेमू ट्रेनों का संचालन किया गया है। एनएच 29 को फोरलेन बनाने का कार्य काफी तेजी से चल रहा है। बताया कि ताड़ीघाट बारा मार्ग, जमानियां से सैयदराजा एनएच 24, सैदपुर से जखनियां होते हुए मरदह तक एनएच समेत अन्य मार्गों का शीघ्र ही टेंडर होने वाला है। उन्होंने दावा किया कि यह सभी मार्ग वर्ष 2019 के पहले पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर एमएलसी केदारनाथ सिंह, चेतनारायण सिंह, विधायक सुनीता सिंह, संगीता बलवंत समेत अन्य लोग मौजूद थे।

5 posts - Fri Apr 21, 2017 - are hidden. Click to open.

1 posts - Sat Apr 22, 2017 - are hidden. Click to open.

692 views
Apr 23 2017 (12:58)
The Legendary Godan Express~   246 blog posts   23 correct pred (39% accurate)
Re# 2244411-7            Tags   Past Edits
Aapki baat se agree hu fir bhi Ghazipur se chali sahi hua kyunki ek hi train h vaha se Pawan!
Apr 21 2017 (10:23)  उल्लास और उमंग के बीच तोहफों की बारिश (epaper.jagran.com)
back to top
New/Special TrainsNER/North Eastern  -  

News Entry# 300340     
   Tags   Past Edits
Apr 21 2017 (10:23)
Station Tag: Jaunpur Junction/JNU added by Saurabh*^~/15807

Apr 21 2017 (10:23)
Station Tag: Ghazipur City/GCT added by Saurabh*^~/15807

Posted by: Saurabh*^~  3070 news posts
जागरण संवाददाता, गाजीपुर: सिटी रेलवे स्टेशन पर गुरुवार का नजारा अलग और उल्लास भरा था। वहां की रौनक देखने लायक थी।चमचमाता स्टेशन परिसर और अपने ड्रेस में तैनात रेलकर्मी। रेल राज्य एवं दूर संचार (स्वतंत्र प्रभार) ने एक साथ कई तोहफे दिए तो लोग स्वयं को गौरवान्वित महसूस करने लगे। लोगों के स्वागत से मनोज सिन्हा भी अभिभूत दिखे। हासपरिहास के बीच भोजपुरिया अंदाज में अपनी उपलब्धियों को भी गिनाया। बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने जिंदाबाद के नारे लगाकर आभार जताया।
सुबह 11 बजे मंत्री मनोज सिन्हा जैसे ही मंचासीन हुए तो लोगों ने हर-हर महादेव का उदघोष कर उनका स्वागत किया। मंच पर आने से पूर्व आरपीएफ के जवानों ने उन्हें गार्ड आफ आनर देकर सम्मानित किया। इसके बाद
...
more...
पूवरेत्तर रलवे के अधिकारियों ने मंचासीन अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। कहा कि बीते ढाई वर्षों में सिटी स्टेशन पर विभिन्न विकास कार्यों के लिए 1600 करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च किए जा चुके हैं। दावा है कि दो साल में वाराणसी-गोरखपुर हाइवे फोर लेन के साथ सैदपुर सादात व जखनिया मार्ग बनाने का काम भी पूरा हो जाएगा। वहीं वाराणसी-गोरखपुर हाइवे पर प्रस्तावित महाराजगंज, नंदगंज तथा सैदपुर रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज की कागजी कार्रवाई अंतिम दौर में है। रेल दुर्घटना हादसा, नहीं साजिश1गाजीपुर : रेल राज्समंत्री मनोल सिन्हा ने रेलवे में सुरक्षा पर विशेष बल देते हुए कहा कि पिछले दिनों हुई दुर्घटनाएं हादसा नहीं बल्कि यह आतंकवादी साजिशों का परिणाम है। इसका सबूत सीबीआई एवं एनआईए की जांच में भी मिले हैं। श्री सिन्हा मुंबई जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर मीडियकर्मियों से मुखातिब थे।
--ट्रेन में 60 फीसद जौनपुर का कोटा --
दरअसल इस ट्रेन को जौनपुर से चलना था लेकिन स्टेशन पर उचित सुविधा नहीं होने के कारण इसे सिटी रेलवे स्टेशन से संचालित किया गया। मनोज सिन्हा ने कहा कि चूंकि जौनपुर के लोग मुंबई में अधिक रहते हैं। इसलिए इस ट्रेन का वहीं से चलाना उचित था लेकिन किन्ही कारणों से इसे यहां से संचालित किया जा रहा है।
कहा कि हादसों को लेकर रेल विभाग काफी सतर्क है। भविष्य में रेल हादसे न हो रेलवे इसका प्रयास कर रही है। कहा कि इस वर्ष 1855 किलोमीटर नई रेल लाहन का परिवर्तन एवं दोहरीकरण का कार्य किया गया है। साथ ही 1305 ओवरब्रिज एवं 440 मानवरहित क्रासिंग बनाने का कार्य प्रगति पर है। इस दौरान उन्होंने गाड़ियों के विलंबन पर भी चर्चा की। बोले कि इसमें सुधार का प्रयास चल रहा है। शीघ्र ही यात्रियों को इससे निजात मिलती दिखेगी। एक मौके पर उन्होंने बाबरी मस्जिद मामले में कोर्ट द्वारा मुकदमा जारी रखने के आदेश पर कहा कि यह कोर्ट का मामला है न्यायालय का जो भी फैसला होगा पार्टी उस पर निर्णय लेगी। अभी पद छोड़ने का कोई औचित्य नहीं बनता है। नाम को लेकर रही जिज्ञासा मुंबई के लिए रवाना होने वाली नई ट्रेन के नामकरण को लेकर कार्यक्रम के अंतिम समय तक इसके नाम को लेकर लोगों की जिज्ञासा बनी रही। हर कोई ट्रेन का नाम पूछ रहा था लेकिन इसका नामकरण नहीं होने से लोग सवालिया नजरों से रेल राज्यमंत्री को देख रहे थे। मौजूदा समय पर इसका नाम मुंबई-बांद्रा टर्मिनस के नाम से चलाया जा रहा है।
स्वचालित सीढ़ी से उतरते लोग ’ जागरणसिटी रेलवे स्टेशन पर फूलों से सजी गाजीपुर से मुम्बई जाने वाली ट्रेन ’ जागरणकार्यक्रम में बोलते रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा’>>गार्ड आफ आनर देकर मनोज सिन्हा को किया गया सम्मानित 1’>>विकास के लिए खर्च किए जा चुके हैं 1600 करोड़ से ज्यादा
Apr 17 2017 (22:16)  नई रेल लाइन की पै¨कग, घंटे भर ठप रहा यातायात (m.jagran.com)
back to top
Other NewsNER/North Eastern  -  

News Entry# 299910     
   Tags   Past Edits
Apr 17 2017 (22:16)
Station Tag: Jaunpur Junction/JNU added by Proud CMSian~/1427404

Posted by: Proud CMSian~  87 news posts
जागरण संवाददाता, बदलापुर (जौनपुर) : वाराणसी-लखनऊ रेल प्रखंड पर क्षेत्र के गेट नंबर 26 फत्तूपुर पर बनी नई रेल लाइन के पै¨कग का कार्य होने के कारण रविवार को घंटे भर सड़क यातायात बंद रहा। इससे दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं तो भीषण गर्मी में यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी।
उक्त रेल प्रखंड पर दोहरीकरण का कार्य होने के चलते फत्तूपुर रेलवे क्रा¨सग पर नई लाइन का पै¨कग का कार्य दोपहर में शुरू हुआ। इसके चलते रेल यातायात तो सुचारू रूप से चलता रहा लेकिन सड़क यातायात बंद कर दिया गया था। इंदिरा चौक से ही बैरियर लगाकर वाहनों को दूसरे रूट से पुलिस वालों ने घुमा दिया। यात्रियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी। घंटे भर लगे जाम से
...
more...
जूझते लोग अपने गंतव्य तक जाने के छटपटाते रहे।
Mar 30 2017 (09:40)  दुर्घटना ग्रस्त होने से बच गई मथुरा-पटना एक्सप्रेस (www.patrika.com)
News Entry# 298098     
   Tags   Past Edits
Mar 30 2017 (09:40)
Station Tag: Jaunpur Junction/JNU added by ये क्या हो रहा है इंडियन रेलवे में~/1469143

Posted by: ये क्या हो रहा है इंडियन रेलवे में~  489 news posts
जौनपुर. वाराणसी-लखनऊ रेल प्रखंड पर सिंगरामऊ थाना क्षेत्र के बछुआर गांव के पास रेलवे गेटमैन की सूझ-बूझ से बड़ा हादसा टल गया। ऐसा न होता तो आज मथुरा-पटना एक्सप्रेस से जा रहे यात्रियों को हताहत होने से कोई न बचा पाता।
बुधवार की दोपहर डेढ़ बजे रेलवे में बन रहे ब्रिज का सामान लेकर एक लोड ट्रक रेलवे लाइन पार कर रहा था। बछुआर गांव में स्थित मानव रहित रेलवे क्रासिंग पर ट्रक जाकर फंस गयी। लाख प्रयास के बाद ट्रक नहीं निकल रहा था। उधर मथुरा से पटना जा रही मथुरा-पटना एक्सप्रेस आ गई।
तब
...
more...
तक किसी ने हरिहरपुर गेट पर तैनात गेटमैन उदय प्रताप पटेल को सूचना दी की मानव रहित रेलवे क्रासिंग बछुआर के बीचोबीच एक ट्रक फंसी है। ट्रक फँसने की सूचना पर उसके होश उड़ गए क्योकि उधर मथुरा-पटना एक्सप्रेस की लाइन हो गयी थी। और हरिहरपुर क्रासिंग बंद कर दी गयी थी। वहाँ क्रासिंग पर तैनात गेटमैन उदय ने तत्काल बिना समय गवाये हरिहरपुर क्रासिंग से पश्चिम की तरफ भागकर लाल झंडी दिखा कर ट्रेन रोकने का इशारा किया।
तो ट्रेन के ड्राइवर ने सूझ बूझ का परिचय देते हुए ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोक दिया। गेटमैन ने तत्काल इसकी सूचना रेलवे स्टेशन अधीक्षक राम अवध को दी। उन्होंने इसकी सूचना रेलवे के बरिष्ठ उच्चाधिकारियों दी। आरपीएफ, सिविल पुलिस को भी सूचित किया। रेल उच्चाधिकारियों के निर्देश पर वरिष्ठ खंड अभियंता श्री कृष्णा नगर मनोज कुमार ने जेसीबी मंगाकर घंटो मशक्कत की। तब कही जाकर फँसी ट्रक निकल सकी। यह सब करने में घंटे भर का टाइम लगा। लगभग एक घंटे बाद जब रास्ता साफ हुआ तब जाकर मथुरा-पटना एक्सप्रेस अपने गंतव्य को रवाना हो सकी। इस दौरान अन्य ट्रेनों को जहा तहाँ रोक दिया गया।jau
जौनपुर. यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद अब पूर्वांचल राज्य का मामला भी गरमाने लगा। पूर्वाचंल राज्य की स्थापना की मांग को लेकर गुरूवार को सैकड़ो लोगो ने शाहगंज रेलवे स्टेशन पहुंचकर मुंबई जा रही गोदान एक्सप्रेस ट्रेन को रोककर प्रर्दशन शुरू कर दिया। अचानक हुए इस प्रर्दशन से रेल प्रशासन में हडकंप मच गया। आरपीएफ जीआरपी और सिविल पुलिस ने मौके पर पहुंचकर प्रर्दशनकारियों को रेलवे ट्रैक से हटाने का प्रयास किया। मौके पर पहुंचे एसडीएम के समझाने बुझाने बाद प्रर्दशनकारियो ने रेल को आगे जाने दिया। इधर ट्रेन मुंबई के लिए रवाना हुई और इधर पुलिस ने तीन प्रर्दशनकारियों को हिरासत में लेकर कानूनी कार्यवाही शुरू कर दिया है।
इस आन्दोलन के मुख्य कार्यकारी संयोजक अनुज राही
...
more...
हिन्दुस्तानी के नेतृत्व में दर्जनों की संख्या में सत्याग्रही स्टेशन पहुंचे। स्टेशन अधीक्षक आरपी राम ने किसी भी सूचना की जानकारी से अनभिज्ञता जताते हुए मामले से प्रशासनिक अधिकारियों समेत जीआरपी व आरपीएफ को अवगत कराया सूचना ही एसडीएम सत्यप्रिय सिंह, सीओ रामभवन यादव, कोतवाल पन्नग भूषण ओझा सहित सर्किल के थानों की फोर्स स्टेशन पहुंची। गोदान एक्सप्रेस ट्रेन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर आने की सूचना प्रसारण होते ही सत्याग्रहियों से मिन्नत खुशामद कर रहे पुलिस अधिकारियों ने तीन प्रमुख सत्याग्रहियों को हिरासत में ले लिया। ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचते ही भारी पुलिस बल ने पूरी ट्रेन पर पहरा लगा दिया।
लेकिन पुलिस के पहरे को तोड़ते हुए ज्योति सिंह, महिला आन्दोलन की राष्ट्रीय प्रभारी वन्दना रघुवंशी, अजय सिंह, सूरज त्रिपाठी आदि ट्रेन के सामने पहुंचकर नारेबाजी करने लगे। पुलिस ने पुरुष सत्याग्रहियों को हिरासत में लिया। लेकिन एक महिला सिपाही के रहते महिलाओं को काबू करने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा। 25 मिनट के बाद काफी मिन्नत खुशामद करने पर महिलाओं को ट्रैक से हटाकर ट्रेन को अपने गन्तव्य की ओर रवाना किया गया। गिरफ्तार अनुज राही हिन्दुस्तानी, कासिम सिद्दीकी, भूपेन्द्र सिंह राणा, अजय सिंह, सूरज त्रिपाठी, ज्योति सिंह, वन्दना रघुवंशी को आरपीएफ चैकी पर रख गया है।

1236 views
Mar 24 2017 (09:27)
Donate on Bharat Ke Veer^~   33451 blog posts   26373 correct pred (78% accurate)
Re# 2208781-1            Tags   Past Edits
4 state from 1 state requires to develop
Feb 16 2017 (20:12)  युवक को आरपीएफ ने ट्रेन से फेंका, मौत (epaper.jagran.com)
back to top
Crime/AccidentsNR/Northern  -  

News Entry# 294072     
   Tags   Past Edits
Feb 16 2017 (20:12)
Station Tag: Jaunpur City/JOP added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 16 2017 (20:12)
Station Tag: Jaunpur Junction/JNU added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 16 2017 (20:12)
Train Tag: Shramjeevi SF Express/12391 added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
जासं, जौनपुर : लूटपाट के बाद आरपीएफ के जवानों ने हरदोई जिले के संडीला स्टेशन के पास चलती ट्रेन से एक बीटेक के छात्र को फेंक दिया। छात्र की मौके पर ही मौत हो गई। परिवारीजन को खबर लगी तो आरपीएफ के तीन कांस्टेबलों पर मुकदमा पंजीकृत कराया।बेगमगंज चुंगी निवासी डा.सत्येंद्र मौर्या का बेटा नवीन मौर्या नोएडा में रह कर बीटेक की पढ़ाई कर रहा था। 13 फरवरी को वह श्रमजीवी एक्सप्रेस की एस-9 बोगी में सवार हुआ। बरेली के पास पहुंचा तो उसने पिता को फोन किया। बताया कि आरपीएफ के सिपाहियों ने टिकट होने के बावजूद उसे पकड़ रखा है।
Feb 04 2017 (21:45)  टूटी पटरी पर दौड़ रही ट्रेनें (www.amarujala.com)
back to top
Crime/AccidentsNR/Northern  -  

News Entry# 293105     
   Tags   Past Edits
Feb 04 2017 (21:45)
Station Tag: Jaunpur Junction/JNU added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
वाराणसी रेल प्रखंड के भंडारी स्टेशन पर एक सप्ताह से अधिक समय से ट्रेने टूटी पटरी पर दौड़ रही हैं। आए दिन हो रहे रेल हादसे के बावजूद विभाग बेखबर है। सूत्रों की माने तो पटरी के चटकी होने की सूचना मिलने पर उच्चाधिकारी मरम्मत करके काम चला रहे हैं।
जौनपुर भंडारी स्टेशन से वाराणसी रेल प्रखंड पर आउटर पर स्थित सिग्नल प्वाइंट के पास चटकी रेलवे लाइन से रोज 24 से अधिक ट्रेने गुजरती हैं। पटरी चटकी होने के कारण वहां लगाया गया लाक आए दिन ढीला हो जा रहा है। जिसे रोज कर्मचारी कसकर काम चला रहे हैं। सूत्रों की माने तो शुक्रवार को भी एक कर्मचारी ने पटरी चटकी होने की सूचना पीडब्ल्यूआई को दी।
उन्हें
...
more...
निर्देश दिया गया कि नट बोल्ट ढीला हो गया होगा उसे कस दें। विभाग की लापरवाही इस कदर कि क्लैंप लगाकर काम चलाया जा रहा है। अभी एक पखवारा पहले ही लखनऊ से आरपीएफ और सेक्शन इंजीनियरिंग विभाग को निर्देश मिले थे कि ट्रैक का फिजिकली मुआयना किया जाए।
जिसके बाद दोनों विभागों नेट्रैक का मुआयना भी किया लेकिन यह गड़बड़ी नही पकड़ी गई। वाराणसी फैजाबाद रेल प्रखंड जर्जर होने के बाद भी रेल लाइने बदली नही जा रही हैं।
Feb 04 2017 (20:57)  रेल लाइन से जुड़ेगा ‘बौद्ध परिपथ’,एनईआर में सिर्फ इलेक्टिक ट्रेन (epaper.jagran.com)
back to top
IR AffairsNER/North Eastern  -  

News Entry# 293086     
   Tags   Past Edits
Feb 04 2017 (20:57)
Station Tag: Jaunpur Junction/JNU added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (20:57)
Station Tag: Shahganj Junction/SHG added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (20:57)
Station Tag: Mau Junction/MAU added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (20:57)
Station Tag: Nepalganj Road/NPR added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (20:57)
Station Tag: Bahraich/BRK added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (20:57)
Station Tag: Khalilabad/KLD added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (20:57)
Station Tag: Gonda Junction/GD added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (20:57)
Station Tag: Gorakhpur Junction/GKP added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
अच्छी खबर
बौद्ध रेल परिपथ को जोड़ने में होगा सहायक, क्षेत्र में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Click here to enlarge image
जागरण संवाददाता, गोरखपुर : तथागत की भूमि कुशीनगर को रेल लाइन से जोड़ने की हरी झंडी के बाद बौद्ध रेल परिपथ बनाने की कवायद और तेज हो गई है। आने वाले दिनों में कुशीनगर से कपिलवस्तु भी रेल लाइन से जुड़ जाएगा। देश
...
more...
ही नहीं विदेश के लोग भी रेल मार्ग से ही बौद्ध तीर्थस्थल सारनाथ, कुशीनगर और कपिलवस्तु का भ्रमण कर सकेंगे। स्थानीय जनता को सहूलियत तो मिलेगी ही, पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। 1कुशीनगर से कपिलवस्तु तक रेल लाइन बिछाने की तैयारी भी जोर पकड़ने लगी है। इसके लिए रेल मंत्रलय और नेपाल सरकार में भी बातचीत चल रही है। भारत में पड़ने वाले क्षेत्र को लेकर काम आगे बढ़ रहा है। नेपाल सरकार से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। नेपाल की सहमति मिलते ही 300 किमी की परिधि में पड़ने वाला पूर्वाचल का यह पिछड़ा क्षेत्र भी बौद्ध परिपथ के दायरे में आ जाएगा। जानकारों के अनुसार कपिलवस्तु को बस्ती रूट से जोड़ा जाएगा। इसके सर्वे रिपोर्ट पर भी मंथन चल रहा है। यही नहीं घुघली को आनंदनगर से जोड़ने की भी तैयारी चल रही है। इसके लिए महराजगंज होते हुए लोकेशन सर्वे पूरा कर लिया गया है। बौद्ध रेल परिपथ पूरा हो जाने से क्षेत्रीय जनता की परेशानियां तो दूर होंगी ही, पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। देश-विदेश से पहुंचने वाले श्रद्धालु गोरखपुर से सीधे कुशीनगर और कपिलवस्तु पहुंचेंगे। 1बांसगांव और बखिरा में भी सुनाई देगी छुक-छुक: कुशीनगर ही नहीं सहजनवां-दोहरीघाट (बांसगांव), बखिरा, मेंहदावल और बांसी के लोग भी अब ट्रेनों की छुक-छुक सुन सकेंगे। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने जोरशोर से तैयारी शुरू कर दी है। खलीलाबाद-बखिरा, मेंहदावल और बासी होते हुए बहराइच के भिंडा तक (210 किमी) रेल लाइन बिछाने के लिए लोकेशन कार्य अंतिम चरण में है। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो रही है, जिसे जल्द ही रेलवे बोर्ड को भेज दिया जाएगा। जबकि सहजनवां-दोहरीघाट (75 किमी) का लोकेशन सर्वे पूरा हो चुका है, डीपीआर पर मंथन जारी है। रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही इन क्षेत्रों में भूमि अधिग्रहण का कार्य शुरू हो जाएगा। रेल लाइन बिछ जाने से पिछड़े क्षेत्रों में भी विकास को गति मिलेगी।’>>लगातार चार बार सर्वे के बाद मिली कुशीनगर तक ट्रेन चलाने की मंजूरी1’>>नेपाल सरकार से हरी झंडी मिलने का इंतजारपूवरेत्तर रेलवे में अब इलेक्टिक इंजन से ही गाड़ियां फर्राटा भरेंगी। बजट में कप्तानगंज-थावे-खैरा-छपरा कचहरी तक 206 किमी रेल खंड के विद्युतीकरण के लिए 144 करोड़ स्वीकृत किया गया है। इसके अलावा मनकापुर-कटरा-अयोध्या 38 किमी तथा कासगंज- बरेली-भोजीपुरा-डालीगंज 401 किमी रेल खंड पर विद्युतीकरण के लिए धन मंजूर कर दिया गया है। पिछले बजट में ही गोरखपुर से पनियहवां तक लगभग 90 किमी रेल खंड पर विद्युतीकरण की घोषणा हो गई थी। सर्वे कार्य भी शुरू हो चुका है। इलाहाबाद-औड़िहार-भटनी, मथुरा-कासगंज-फरूखाबाद-कानपुर अनवरगंज, मऊ-शाहगंज, औड़िहार-जौनपुर, औड़िहार-छपरा तथा इंदारा-फेफना रेल खंड पर विद्युतीकरण के लिए स्वीकृति पहले ही मिल चुकी है। पिछले बजट में ही रेल मंत्रलय ने पूवरेत्तर रेलवे के 1035 किमी लूप लाइन (साइड लाइन) का विद्युतीकरण करने के लिए स्वीकृत प्रदान कर दिया था। कार्य को पूरा करने के 1424.59 करोड़ रुपये बजट भी स्वीकृत है।
Jan 18 2017 (11:42)  सिंगल लाइन पर भी इलेक्टिक ट्रेन, पूवरेत्तर रेलवे के सिंगल लाइनों पर भी अब इलेक्टिक गाड़ियां फर्राटा भरती नजर आएंगी (epaper.jagran.com)
back to top
New/Special TrainsNER/North Eastern  -  

News Entry# 291508   Blog Entry# 2131601     
   Tags   Past Edits
Jan 18 2017 (11:42)
Station Tag: Jaunpur Junction/JNU added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 18 2017 (11:42)
Station Tag: Bhatni Junction/BTT added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 18 2017 (11:42)
Station Tag: Aunrihar Junction/ARJ added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 18 2017 (11:42)
Station Tag: Allahabad Junction/ALD added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 18 2017 (11:42)
Station Tag: Shahganj Junction/SHG added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 18 2017 (11:42)
Station Tag: Mau Junction/MAU added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 18 2017 (11:42)
Station Tag: Gorakhpur Junction/GKP added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
सिंगल लाइन पर भी इलेक्टिक ट्रेन
मिलेगी राहत
Click here to enlarge image
जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पूवरेत्तर रेलवे के सिंगल लाइनों पर भी अब इलेक्टिक गाड़ियां फर्राटा भरती नजर आएंगी। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने जोरशोर से तैयारी शुरू कर दी है। गोरखपुर कैंट से पनियहवां से कुछ आगे और बाल्मीकि नगर स्टेशन से पहले पूवरेत्तर रेलवे की सीमा तक लगभग 96 किमी
...
more...
रेल खंड पर विद्युतीकरण के लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।1 इलाहाबाद-औड़िहार-भटनी रेल खंड के विद्युतीकरण के लिए पहले ही शिलान्यास हो चुका है। विद्युतीकरण की प्रक्रिया शुरू कराने के लिए महाप्रबंधक राजीव मिश्र ने 11 जनवरी को ही गोरखपुर-कप्तानगंज- पनियहवां रेल खंड का औचक निरीक्षण किया था। गहन पड़ताल और प्रस्तावों पर चर्चा के बाद उनौला और पिपराइच स्टेशन पर ही उन्होंने रेल विद्युतीकरण परियोजना के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की थी। पूवरेत्तर रेलवे के मुख्य मार्ग डबल लाइन बाराबंकी- गोरखपुर- छपरा (424 किमी) का विद्युतीकरण हो जाने के बाद अब साइड की लूप लाइनों पर भी इलेक्टिक ट्रेन दौड़ाने की कवायद शुरू हो चुकी है। मुख्य मार्ग पर तो 18 जोड़ी गाड़ियां इलेक्टिक इंजन से फर्राटा भी भरने लगी हैं। इलेक्टिक इंजनों के रखरखाव और मरम्मत के लिए 89 करोड़ की लागत से गोरखपुर में इलेक्टिक लोको शेड का निर्माण भी शुरू हो चुका है। 1 1035 किमी के लिए 1424.59 करोड़ बजट : रेल मंत्रलय ने पूवरेत्तर रेलवे के 1035 किमी लूप लाइन (साइड लाइन) का विद्युतीकरण करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है। इस कार्य को पूरा करने के लिए मंत्रलय ने 1424.59 करोड़ रुपये बजट भी स्वीकृत कर दिया है। 1इन रूटों पर मिल चुकी है स्वीकृति : मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार गोरखपुर कैंट-कप्तानगंज-घुघली-पनियहवां और इलाहाबाद-औड़िहार-भटनी के अलावा मथुरा-कासगंज-फरूखाबाद-कानपुरअनवरगंज, मऊ-शाहगंज, औड़िहार-जौनपुर, औड़िहार-छपरा तथा इंदारा-फेफना रेल खंड पर विद्युतीकरण के लिए स्वीकृति मिल चुकी है। 1’>>रेलवे के खर्चे में आएगी कमी। 1’ पर्यावरण में प्रदूषण नहीं फैलेगा। 1’ समय की बचत होगी, ट्रेनें बढ़ेंगी। 1’ स्टेशनों पर बिजली की व्यवस्था। 1’ तेल से संभावित दुर्घटनाएं खत्म।

4616 views
Jan 18 2017 (18:08)
Gonda~   407 blog posts   32 correct pred (64% accurate)
Re# 2131601-1            Tags   Past Edits
pehle mainline ko 120 kmph capable bana le ..phir electrify kare loop line ko

4429 views
Jan 18 2017 (21:14)
AkashNER~   533 blog posts   68 correct pred (65% accurate)
Re# 2131601-2            Tags   Past Edits
Sare routes electrified hone se bahut fayda hai. Speed bhi up hogi aur in routes par trains ki quantity bhi badhegi, warna ye single diesel to neglected pade rehte hain.
Dec 26 2016 (09:42)  टूटी पटरी से गुजर गईं एक्सप्रेस टेनें (epaper.jagran.com)
back to top
Crime/AccidentsNR/Northern  -  

News Entry# 289656     
   Tags   Past Edits
Dec 26 2016 (9:42AM)
Station Tag: Jaunpur Junction/JNU added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
जागरण संवाददाता, जौनपुर : हाल ही में कानपुर के निकट हुए बड़े रेल हादसे के बाद भी रेल प्रशासन की आंख नहीं खुली। रविवार की सुबह खेतासराय स्टेशन के समीप कासिमपुर गांव में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। यहां घने कोहरे और ठंड के बीच रेल पटरी टूट गई, जिसकी जानकारी जिम्मेदारों को तब हुई जब दो एक्सप्रेस ट्रेनें टूटी पटरी से होकर गुजर गईं। इसके बाद हरकत में आये रेल महकमे ने जहां-तहां स्टेशनों पर ट्रेनों को रोक दिया। करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद पटरी दुरुस्त हुई। मरम्मत के दौरान ट्रेनों को कॉसन पर चलाया गया। सुबह टूटी पटरी से सियालदह एक्सप्रेस और लखनऊ से छपरा एक्सप्रेस ट्रेनें गुजरीं। इसके बाद रेल पथ कर्मचारी ट्रैक का निरीक्षण करने निकले तो उन्हे इसकी जानकारी हुई। कर्मचारियों ने जानकारी खेतासराय स्टेशन अधीक्षक को दी। उन्होंने तत्काल कंट्रोल रूम को बताया। कंट्रोल रूम से सूचना प्रसारित होते ही विभाग में...
more...
हडकंप मच गया। शाहगंज में फैजाबाद-वाराणसी एक्सप्रेस, बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस, ओखा-गुवाहाटी एक्सप्रेस, जौनपुर में किसान एक्सप्रेस मिहरावां में लखनऊ-मुगलसराय को जाने वाली ट्रेनों को रोक दिया गया।जागरण संवाददाता, जौनपुर : हाल ही में कानपुर के निकट हुए बड़े रेल हादसे के बाद भी रेल प्रशासन की आंख नहीं खुली। रविवार की सुबह खेतासराय स्टेशन के समीप कासिमपुर गांव में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। यहां घने कोहरे और ठंड के बीच रेल पटरी टूट गई, जिसकी जानकारी जिम्मेदारों को तब हुई जब दो एक्सप्रेस ट्रेनें टूटी पटरी से होकर गुजर गईं। इसके बाद हरकत में आये रेल महकमे ने जहां-तहां स्टेशनों पर ट्रेनों को रोक दिया। करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद पटरी दुरुस्त हुई। मरम्मत के दौरान ट्रेनों को कॉसन पर चलाया गया। सुबह टूटी पटरी से सियालदह एक्सप्रेस और लखनऊ से छपरा एक्सप्रेस ट्रेनें गुजरीं। इसके बाद रेल पथ कर्मचारी ट्रैक का निरीक्षण करने निकले तो उन्हे इसकी जानकारी हुई। कर्मचारियों ने जानकारी खेतासराय स्टेशन अधीक्षक को दी। उन्होंने तत्काल कंट्रोल रूम को बताया। कंट्रोल रूम से सूचना प्रसारित होते ही विभाग में हडकंप मच गया। शाहगंज में फैजाबाद-वाराणसी एक्सप्रेस, बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस, ओखा-गुवाहाटी एक्सप्रेस, जौनपुर में किसान एक्सप्रेस मिहरावां में लखनऊ-मुगलसराय को जाने वाली ट्रेनों को रोक दिया गया।
Page#    Showing 1 to 20 of 99 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site