Full Site Search  
Fri Jun 23, 2017 17:42:58 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search

KMLR/Kamalur (1 PFs)
     कमालूर

Track: Construction - Electric-Line Doubling

Type of Station: Regular
Number of Platforms: 1
Number of Halting Trains: 2
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Kamalur
State: Chhattisgarh
Elevation: 434 m above sea level
Zone: ECoR/East Coast
Division: Waltair
No Recent News for KMLR/Kamalur
Nearby Stations in the News

Rating: /5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)

Nearby Stations

BHNS/Bhansi 12 km     DWZ/Dantewara 12 km     GIZ/Gidam 20 km     BCHL/Bacheli 23 km     DBF/Dabpal 31 km     KRDL/Kirandul 31 km     KWGN/Kawargaon 40 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 6 of 6 News Items  
Aug 09 2016 (14:38)  फर्जी निकली बम की सूचना (naidunia.jagran.com)
back to top
Crime/AccidentsECoR/East Coast  -  

News Entry# 276509     
   Tags   Past Edits
Aug 09 2016 (2:38PM)
Station Tag: Kamalur/KMLR added by For Better Managed Indian Railways~/1546020

Posted by: For Better Managed Indian Railways~  948 news posts
दंतेवाड़ा। ब्यूरो
भांसी थाना क्षेत्र के कमालूर-झिरका के बीच रेल मार्ग में बम होने की सूचना फर्जी निकली। डॉग स्क्वॉड के साथ पहुंची पुलिस टीम ने काफी सर्च किया लेकिन बताए जगह पर ऐसी कोई सामग्री बरामद नहीं हुई। सर्चिंग के दौरान एसपी कमलोचन कश्यप, एएसपी जीएन बघेल, प्रशिक्षु आईपीएस अभिषेक पल्लव भी मौके पर मौजूद थे। थानेदार सीआर चंद्रा के मुताबिक रेलवे से मिली सूचना पर दोपहर में 9वीं बटालियन के साथ थाना की टीम मौके पर रवाना हुई। फोर्स ने पटरियों के साथ पूरे इलाके की सर्चिंग की लेकिन ऐसी कोई वस्तु नहीं मिली। इस बीच रेल आवागमन भी स्थगित कर दिया गया था।
Aug 08 2016 (13:08)  Are corrected route ran freight trains, passenger on the brakes 793241 (naidunia.jagran.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECoR/East Coast  -  

News Entry# 276390     
   Tags   Past Edits
Aug 08 2016 (1:08PM)
Station Tag: Bhansi/BHNS added by For Better Managed Indian Railways~/1546020

Aug 08 2016 (1:08PM)
Station Tag: Kamalur/KMLR added by For Better Managed Indian Railways~/1546020

Posted by: For Better Managed Indian Railways~  948 news posts
दंतेवाड़ा। केके रेल लाइन में कमालूर-भांसी के बीच नक्सलियों द्वारा उखाड़े पटरी को व्यवस्थित करने के बाद रविवार की सुबह से मालगाड़ियों का आवागमन शुरु हो गया। लेकिन पैसेंजर का परिचालन जगदलपुर से आगे 10 अगस्त से होगा। शुक्रवार की शाम नक्सलियों ने कमालूर-भांसी के बीच रेल पटरी को उखाड़ दिया था। इससे एक मालगाड़ी के इंजन और डिब्बे उतर गए थे। इसके बाद एक किमी दूर भांसी की ओर भी पटरी उखाड़ने से रिलीफ ट्रेन भी दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। पटरी को सुधारने के विशाखापटनम से दूसरी रिलीफ ट्रेन भेजी गई। वहीं पुलिस सुरक्षा में मैदानी अमला करीब 48 घंटे मौके पर मौजूद रहकर रेल मार्ग को दुरूस्त किया। स्टेशन मास्टर रामराजू के मुताबिक रविवार की सुबह 6 बजे से मालगाड़ियों का आवागमन शुरु हो गया है। उन्होंने बताया कि नक्सलियों के बंद के आव्हान के चलते अभी पैसेंजर को जगदलपुर से आगे नहीं भेजा जा रहा है। 10 अगस्त...
more...
के बाद पैसेंजर किरंदुल आएगी। ज्ञात हो कि नक्सलियों ने 6 से 8 अगस्त तक दंडकारण्य बंद का आव्हान पर्चों के माध्यम से किया। इसके मद्देनजर पैसेंजर का संचालन विशाखापटनम से जगदलपुर तक ही किया जाएगा। इससे पहले भी नक्सलियों ने शहीदी सप्ताह जुलाई से 3 अगस्त मनाया था। इस दौरान भी पैसेंजर का परिचालन बंद रखा गया था। रविवार को आईजी एसआरपी कल्लूरी के नेतृत्व में पुलिस अधिकारियों ने घटना स्थल का दौरा किया।
Aug 07 2016 (19:46)  Maoists dismantled track, there derail train boxcar and Relief 792700 (naidunia.jagran.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECR/East Central  -  

News Entry# 276295     
   Tags   Past Edits
Aug 07 2016 (7:46PM)
Station Tag: Bhansi/BHNS added by For Better Managed Indian Railways~/1546020

Aug 07 2016 (7:46PM)
Station Tag: Kamalur/KMLR added by For Better Managed Indian Railways~/1546020

Posted by: For Better Managed Indian Railways~  948 news posts
तेवाड़ा/बचेली। अपने तीन साथियों के मारे जाने के 12 घंटे के भीतर नक्सलियों ने जिले में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए रेल ट्रैक उखाड़ दिया। इससे मालगाड़ी के इंजन सहित छह डिब्बे पटरी से उतर गए। 24 घंटे से रेलमार्ग बाधित है। इतना ही नहीं, घटनास्थल से दो किमी पहले पटरी उखाड़ने से रिलीफ ट्रेन भी दुर्घटनाग्रस्त हो गई।
शहीदी सप्ताह के दौरान वारदात करने में नाकाम और शुक्रवार सुबह अपने तीन साथियों के मारे जाने से बौखलाए नक्सलियों ने केके रेल लाइन में कामालूर-भांसी के बीच झिरकानाला के पास शुक्रवार शाम फिश प्लेट उखाड़ दिया। इससे शाम 6.10 बजे पटरी नंबर 420/3 केओटी 12/4-9 के दो इंजन और छह डिब्बे डी-रेल हो गए।
इसकी
...
more...
सूचना के बाद बचेली से रिलीफ ट्रेन भेजी गई, लेकिन इसे भी रोकने नक्सलियों ने घटनास्थल से करीब दो किमी आगे पटरी नंबर 421/13 को भी उखाड़ दिया था। इससे शाम 6.40 बजे रिलीफ ट्रेन का इंजन भी पटरी से उतर गया। दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन को उठाने और पटरी को बहाल करने दूसरी रिलीफ ट्रेन विशाखापटनम से बुलाई गई है।
पुलिस सुरक्षा में मरम्मत
घटना की जानकारी के बाद रेलवे टीम शुक्रवार रात से ही मार्ग बहाल करने में जुटी है। रेल कर्मचारियों के अनुसार मार्ग को पूरी तरह बहाल होने में अभी और 18 से 24 घंटे लग सकते हैं। टीआई शरद चंद्रा ने बताया कि घटनास्थल पर पुलिस की टीम लगातार सर्चिंग कर कर्मियों को सुरक्षा दे रही है।
आधी रात पहुंचे आईजी
रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचाने और मौके पर फंसे कर्मचारियों की जानकारी के बाद दंतेवाड़ा पहुंचे आईजी एसआरपी कल्लुरी, एसपी दंतेवाड़ा कमलोचन कश्यप और बस्तर एसपी आरएन दास के साथ रात दस बजे मौके के लिए रवाना हुए। अपने साथ कर्मचारियों के लिए भोजन भी ले गए थे। हालांकि इससे पहले भांसी थानेदार ने भी ग्रामीणों के जरिए रेल कर्मचारियों के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था कर दी थी। मौके पर पहुंचे आईजी ने कर्मचारियों का उत्साहवर्धन भी किया।
सिलकजोड़ी से लौटी पैंसेंजर
शुक्रवार शाम जगदलपुर से किरंदुल के लिए निकली पैसेंजर को कोड़ेनार थाना क्षेत्र के सिलकजोड़ी स्टेशन से लौटा दिया गया। तब ट्रेन में करीब 100 पैसेंजर थे। कुछ स्थानीय पैसेंजर सिलकजोड़ी में उतर गए तो कुछ वापस उसी ट्रेन से जगदलपुर लौटकर सड़क मार्ग से देर रात दंतेवाड़ा और किरंदुल-बचेली पहुंचे।
इसी जगह बनाते हैं निशाना
नक्सली पिछले कई साल से रेलवे को इसी जगह निशाना बनाकर नुकसान पहुंचा रहे हैं। पिछले साल भी फिश प्लेट उखाड़कर रेल इंजन समेत डिब्बों को नुकसान पहुंचाया था। इतना ही नहीं, दुर्घटना के बाद यहां करीब एक साल पड़े इंजन के स्क्रैप को उठाने पहुंचे हाइड्रा वाहन को भी नक्सलियों ने कुछ माह पहले जला दिया था।
- See more at: click here
Aug 07 2016 (19:28)  डि-रेल हुई मालगाड़ी को पटरी पर लाने रिलीफ ट्रेन को नक्सलियों ने पटरी से उतारा - www.bhaskar.com (www.bhaskar.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECoR/East Coast  -  

News Entry# 276290   Blog Entry# 1954769     
   Tags   Past Edits
Aug 07 2016 (7:28PM)
Station Tag: Bhansi/BHNS added by For Better Managed Indian Railways~/1546020

Aug 07 2016 (7:28PM)
Station Tag: Kamalur/KMLR added by For Better Managed Indian Railways~/1546020

Posted by: For Better Managed Indian Railways~  948 news posts
रायपुर. जगदलपुर जिला मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर कामालूर व भांसी स्टेशन के बीच शुक्रवार की शाम डि-रेल हुई मालगाड़ी को वापस पटरी पर लाने किरंदुल की तरफ से आ रही रिलीफ ट्रेन को भी शनिवार की सुबह नक्सलियों ने पटरी से उतार दिया। दुर्घटनास्थल से करीब 1 किमी आगे नक्सलियों ने फिश प्लेट खोलकर 26 मीटर की दो पटरियां उखाड़ दी थी।
- रिलीफ ट्रेन की रफ्तार कम होने से कोई जनहानि तो नहीं हुई, लेकिन इसे फिर से पटरियों पर लाने में करीब 4 घंटे लग गए, जिससे पहले से दुर्घटनाग्रस्त मालगाड़ी के इंजन व वैगनों को हटाने में देर हुई।
-
...
more...
इस कारण 24 घंटे बाद भी रेल यातायात बहाल नहीं हो सका। संभवत: नक्सलियों ने राहत कार्य में किरंदुल की तरफ से आने वाली रिलीफ ट्रेन को ही निशाना बनाने के लिए पटरियां उखाड़ दी थी।
वाकी टॉकी भी छीन लिया
- इससे पहले शुक्रवार की शाम सवा 5 बजे भांसी व कमालूर स्टेशन के बीच पटरी से उतरी मालगाड़ी के ड्राइवर, असिस्टेंट ड्राइवर और गार्ड के पास रखी वाकी टॉकी भी नक्सलियों ने छीन लिया।
- तीनों से कोई मारपीट तो नहीं की गई, लेकिन हादसे के बाद दहशत के चलते तीनों रेलकर्मी इंजन में ही घुसकर रात भर दुबके रहे।
- ड्राइवर ने अपने मोबाइल से किसी तरह अपने अफसरों को सूचना दे दी, इसके बाद फोन स्विच आफ कर दिया, जिससे रेलवे अफसरों का संपर्क ड्राइवर, असिस्टेंट ड्राइवर और गार्ड से नही हो पा रहा था और उन्हें बंधक बनाए जाने की आशंका जताई जाने लगी थी।
आईजी ने भिजवाया खाना
- दंतेवाड़ा दौरे पर पहुंचे आईजी एसआरपी कल्लूरी को ट्रेन के डिरेल होने का पता चला, तो उन्होंने भांसी थाने से भोजन बनवाकर ग्रामीणों के जरिए ट्रेन में फंसे स्टाफ तक भेजा।
- सुबह घटना स्थल का दौरा करने आए आईजी कल्लूरी ने मौके परकहा कि बौखलाहट में नक्सली एेसी वारदात को अंजाम दे रहे हैं। नक्सलियों के पांव उखड़ने लगे हैं, जल्द ही बस्तर से नक्सलियों का पूरी तरह सफाया हो जाएगा।
ओपनिंग भी एआरटी से
आमतौर पर इन हादसों के बाद सेक्शन ओपनिंग कराई जाती है, लेकिन यहां समय बचाने के लिए एआरटी(एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन) से ही सेक्शन ओपनिंग और रिलीफ का काम लिया जा रहा था। एआरटी की स्पीड भी काफी कम लगभग 10 किमी प्रति घंटा की थी, यह ट्रेन 421/17 किमी पर पहुंचते ही पटरी से उतर गई।
इस तरह पहुंची एआरटी
- सुबह 6.40 बजे- एआरटी (एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन भांसी से रवाना दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हुई
- 7.10 बजे – दुर्घटनास्थल पहुंचने के पहले ही एआरटी पटरी से उतर गई
- 9.10 बजे- एआरटी को भी वापस पटरी पर लाया और इसके बाद रवाना किया।
पटरी दुरुस्त कर 12 घंटे बाद चली ट्रेन
रेल्वे सूत्रों के मुताबिक रेल्वे लाइन को पूरी तरह दुरूस्त कर लाइन क्लियर करने में और भी 12 घंटे से ज्यादा वक्त लग सकता है। जगदलपुर और किरंदुल की तरफ से पहुंची रिलीफ ट्रेन की मदद से युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। देर शाम तक 1 इंजन और 3 वैगन को पटरी पर लाया जा चुका था, शेष इंजन और डिब्बों को उठाने का काम चल रहा है।
10 मिनट के भीतर ही हो गया हादसा
शुक्रवार की शाम 6.15 बजे के आसपास यह हादसा हुआ। केओटी 12/जी 9 मालगाड़ी विशाखापटनम से किरंदुल के लिए निकली थी। शाम 6.05 बजे लाइन क्लीयर होते ही गाड़ी कमालूर स्टेशन से आगे रवाना हुई और 10 मिनट के भीतर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। कमालूर से 4 किमी आगे पहुंचे पर ड्राइवर ने पटरियां निकली हुई देखकर इमर्जेंसी ब्रेक लगाया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी, दोनों इंजन के बाद डिब्बे भी पटरियों से उतरते चले गए।

1789 views
Aug 07 2016 (19:29)
For Better Managed Indian Railways~   1933 blog posts
Re# 1954769-1            Tags   Past Edits
pics

1824 views
Aug 07 2016 (19:40)
Huge respect for Anil Kumble Legend^~   82684 blog posts   5297 correct pred (78% accurate)
Re# 1954769-2            Tags   Past Edits
VSKP 31552

1828 views
Aug 07 2016 (20:09)
Aditya Immortal ™ ©~   3103 blog posts   186 correct pred (54% accurate)
Re# 1954769-3            Tags   Past Edits
Relif. Train Derail kra kr saman loot rahe honge sab..
Aug 06 2016 (11:38)  Naxal attack on Konta TI in Sukma distric 792565 (naidunia.jagran.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECoR/East Coast  -  

News Entry# 276185     
   Tags   Past Edits
Aug 06 2016 (11:38AM)
Station Tag: Kamalur/KMLR added by For Better Managed Indian Railways~/1546020

Posted by: For Better Managed Indian Railways~  948 news posts
सुकमा। कोंटा टीआई एमन साहू नक्सली हमले में बाल-बल बच गए। एसपी सुकम से मीटिंग के बाद वे वापस कोंटा लौट रहे थे, तभी दोरनापाल से एर्राबोर के बीच घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने उनके निजी वाहन पर फायरिंग कर दी।
एक गोली उनके कंधे के ऊपर से गुजरकर सीट को लगी। टीआई के गनमैन ने इस पर जवाबी फायरिंग की और ड्राइवर ने बड़ी सावधानी के साथ गाड़ी रिवर्स ली और वापस दोरनापाल पहुंचे। गनमैन और ड्राइवर सुरक्षित हैं।
नक्सलियों ने पटरी उखाड़ी, मालगाड़ी हुई डिरेल
दंतेवाड़ा
...
more...
में कमालूर-भांरी के बीच नक्सलियों ने पटरी उखाड़ दी, जिससे इस यहां से गुजर रही एक मालगाड़ी का इंजन और 5 डिब्बे पटरी से उतर गए। मालगाड़ी जगदलपुर से किरंदुल आ रही थी। रेल अधिकारियों का गार्ड और चालक से संपर्क नहीं हो पा रहा है। घटना भांसी थाना क्षेत्र की है।
Page#    Showing 1 to 6 of 6 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.