Full Site Search  
Mon May 1, 2017 02:13:29 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Large Station Board;
Large Station Board;

SCC/Sitapur Cantt. (2 PFs)
سیتاپور کینٹ.     सीतापुर छावनी

Track: Construction - Electric-Line Doubling

Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 29
Number of Originating Trains: 5
Number of Terminating Trains: 5
Sitapur National Highway 24, Avas Vikas Colony, Sitapur
State: Uttar Pradesh
Elevation: 142 m above sea level
Zone: NER/North Eastern
Division: Lucknow NER
No Recent News for SCC/Sitapur Cantt.
Nearby Stations in the News

Rating: 3.7/5 (23 votes)
cleanliness - good (3)
porters/escalators - good (3)
food - good (3)
transportation - good (3)
lodging - average (3)
railfanning - excellent (2)
sightseeing - good (3)
safety - good (3)

Nearby Stations

STRK/Sitapur Cutchery 1 km     SPC/Sitapur City Junction 4 km     KB/Khairabad Awadh 6 km     BUGN/Bhurjiha Baragn 9 km     TKUR/Tappa Khajuria Halt 10 km     KATA/Katili 12 km     JKP/Jharekapur 14 km     BJLP/Barai Jalalpur 16 km     PSN/Parsendi 16 km     HMP/Hempur 16 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 92 News Items  next>>
Mar 31 2017 (15:31)  रेलवे क्रॉसिंग बंद करने के विरोध में रोकी मालगाड़ी (epaper.navbharattimes.com)
back to top
Other NewsNR/Northern  -  

News Entry# 298210     
   Tags   Past Edits
Mar 31 2017 (15:31)
Station Tag: Sitapur Cantt./SCC added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 31 2017 (15:31)
Station Tag: Ramnagar/RMR added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
40 मिनट तक खड़ी रही मालगाड़ी, कई ट्रेनें लेट•एनबीटी, रामनगरः सीतापुर-बुढ़वल रेलखंड पर बाराबंकी की नहरवल की रेलवे क्रॉसिंग को बंद करने में पक्षपात का आरोप लगाकर गुरुवार को ग्रामीणों ने ट्रेन रोक कर प्रदर्शन किया। 40 मिनट तक मालगाड़ी खड़ी रहने पर आरपीएफ के साथ एसडीएम रामनगर लव वर्मा ने ग्रामीणों से बातचीत कर समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। इसके बाद मालगाड़ी आगे के लिए रवाना हो सकी।
सुबह नहरवल की क्रॉसिंग को बंद करने के लिए रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे तो आसपास के रहने वाले लोग एकत्र होकर रेलवे ट्रैक पर बैठ गए। ग्रामीणों के ट्रैक पर बैठने के कारण सीतापुर से सुबह 11.20 बजे पहुंची मालगाड़ी को रोकना पड़ा। सूचना पर आरपीएफ व एसडीएम रामनगर
...
more...
लव वर्मा भी पहुंचे।
ग्रामीणों का कहना था कि इस रेलखंड पर करीब दो सौ मीटर की दूरी में सरदारगंज रेलवे क्रॉसिंग भी है, लेकिन रेल प्रशासन कम यातायात वाले सरदारगंज को बंद करने के बजाए नहरवल को बंद करने का निर्णय कर रहा है। इन लोगों ने मांग की है कि नहरवल के बजाए सरदारगंज की क्रॉसिंग को बंद किया जाए। एसडीएम ने ग्रामीणों का आश्वस्त किया कि वह उनकी समस्या को डीएम के माध्यम से रेल प्रशासन तक पहुंचाकर न्याय दिलाएंगे। इस पर ग्रामीण हट गए। इधर, सरदारगंज के लोगों ने भी एसडीएम से मिलकर अपनी रेलवे क्रॉसिंग को बंद न किए जाने की मांग करने हुए एक ज्ञापन एसडीएम को दिया।
Mar 21 2017 (20:37)  बर्निग ट्रेन बनने से बची जनसेवा एक्सप्रेस दरभंगा से अमृतसर जा रही थी ट्रेन,बोगियों से धुंआ उठता देख चौंका गेटमैन (epaper.livehindustan.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsNER/North Eastern  -  

News Entry# 297067     
   Tags   Past Edits
Mar 21 2017 (20:37)
Station Tag: Sitapur Cantt./SCC added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 21 2017 (20:37)
Station Tag: Unchaulia/UCH added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 21 2017 (20:37)
Train Tag: Jan Sewa Express/13420 added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
सीज हो गए थे बोगियों के ब्रेक
किशनपाल की सतर्कता ने बचाया हादसा
पसगवां-खीरी। दरभंगा बिहार से अमृतसर जा रही जनसेवा एक्सप्रेस ट्रेन में सोमवार को बड़ा हादसा होते-होते बच गया। ट्रेन के ब्रेक सीज हो जाने से धुआं उठने लगा। बोगियों से धुआं उठता देखकर गेटमैन से सतर्कता दिखाई और ट्रेन को उचौलिया में रोकना पड़ा। 35 मिनट तक जनसेवा एक्सप्रेस स्टेशन पर खड़ी रही। उसमें ब्रेकों की खराबी ठीक कराने के बाद ही वह आगे जा सकी। सोमवार को सुबह 10.08 बजे दरभंगा से अमृतसर जाने वाली जनसेवा एक्सप्रेस उंचौलिया रेलवे
...
more...
स्टेशत से गुजरने वाली थी। उसी वक्त रेलवे स्टेशन से कुछ पहले बने रेलवे फाटक पर तैनात गेटमैन ने ट्रेन नम्बर 15209 की दो बोगियों के पहियों के पास से धुआं निकलते देखा तो तुरन्त स्टेशन मास्टर मोहम्मद नफीस को सूचित किया। ऐसी हालत में ट्रेन को उचौलिया स्टेशन पर रोक लिया गया। स्टेशन मास्टर ने तुरन्त ट्रेन रुकवाई। देखने पर पता चला कि बोगी संख्या 08550/उ व 07455/उ के पहियों से धुआं निकल रहा था। उन्होंने चालक डीके मिश्र व गार्ड राजकुमार को इसकी जानकारी दी। 35 मिनट तक खड़ी रही ट्रेन जनसेवा एक्सप्रेस को उचौलिया में 35 मिनट तक खड़े रखा गया। बोगियों से धुंआ निकलने की सूचना पर मुसाफिरों में हड़कंप मच गया। लम्बे सफर पर जा रहे लोगों के चेहरे पर खौफ की लकीरें थीं। तमाम यात्रियों ने घरों पर कॉल कर इस घटना की जानकारी दी। जब रेलवे ने ट्रेन की खराबी दुरुस्त करने का दावा किया तब मुसाफिर वापस ट्रेन में बैठे। ट्रेन उचौलिया से 10.47 बजे ट्रेन रवाना हो सकी।
ट्रेन को स्टेशन पर रोककर जांच शुरू की गई। जांच के बाद मालूम चला कि बोगियों के दोनों पहियों के ब्रेक सीज हो गए थे। स्टेशन पर तैनात पोर्टर रमेश और चालक, गार्ड ने मिलकर किसी तरह ब्रेक सही किये। रेलवे के अधिकारियों का कहना था कि अगर 30-40 किलोमीटर तक इस बात की जानकारी नहीं हो पाती तो बड़ा हादसा हो सकता था। वक्त रहते ब्रेक दुरुस्त कर लिए गए। आगे की कार्रवाई के लिए ट्रेन को रोजा भेजा गया।
रेलवे के अफसर भले ही जनसेवा एक्सप्रेस के इस हादसे से बचाव की कहानी को पचा जाएं, लेकिन इस पूरे मामले में सामान्य कर्मचारी, गेटमैन किशनपाल का सबसे अहम रोल रहा। किशनपाल के सामने से जैसे ही ट्रेन गुजरी, उसकी नजर बोगियों के निचले हिस्से पर चली गई। हाई स्पीड की इस ट्रेन से धुआं उठने का मतलब बेहद गंभीर था, जिसे किशनपाल ने समझ लिया। आमतौर पर जनसेवा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों का स्टॉपेज लॉंग रूट का होता है। यह ट्रेन सीतापुर से चलकर सीधे बरेली में रुकती है। लेकिन इसे वक्त रहते उचौलिया में रोक लिया गया।
Mar 19 2017 (19:16)  रक्सौल से दिल्ली जाने वाली ट्रेन सीतापुर स्टेशन से कुछ दूर चलकर एक मालगाड़ी से टकरा गई (epaper.livehindustan.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsNER/North Eastern  -  

News Entry# 296849     
   Tags   Past Edits
Mar 19 2017 (19:16)
Station Tag: Sitapur Cantt./SCC added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 19 2017 (19:16)
Train Tag: Satyagraha Express/15274 added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
सीतापुर हिन्दुस्तान संवादरक्सौल से दिल्ली जाने वाली ट्रेन सीतापुर स्टेशन से कुछ दूर चलकर एक मालगाड़ी से टकरा गई। शुक्रवार रात करीब एक बजे हुए हादसे में पांच यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को एम्बुलेंस की मदद से लखनऊ ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। एडीआरएम ने जांच टीम गठित की है।बताया जाता है कि एक मालगाड़ी आउटर के ‘पटरी क्रास’ पर खड़ी थी। मालगाड़ी के गार्ड कोच सहित दो डिब्बे मुख्य ट्रैक पर थे। तभी स्टेशन मास्टर ने रेलवे स्टेशन पर खड़ी सत्याग्रह एक्सप्रेस को ग्रीन सिग्नल दे दिया। ट्रेन संख्या 15273 अप के आउटर के पास पहुंचते ही उसका दूसरा डिब्बा मालगाड़ी के गार्ड कोच से टकरा गया। उस समय कई यात्री कोच के दरवाजों के पास खड़े थे। बोगी में झटका लगने से वे घायल हो गए। घायलों की पहचान बिहार के पश्चिम चम्पारण के गौनहा स्थित माधवपुर बैरिया निवासी इरशाद मिर्जा, बाराबंकी के...
more...
रामनगर थाना क्षेत्र केसरीपुर निवासी विजय तिवारी, बलरामपुर के ललिया थाना स्थित घनघटा निवासी तेजराम मौर्या, सीतापुर के सदरपुर के भलवई निवासी अमरेश कुमार और खैराबाद के उनसिया निवासी हरिनाम के रूप में हुई है। उधर हादसे की सूचना मिलते ही आरपीएफ व जीआरपी ने पहुंचकर राहत कार्य शुरू कराया। भोर होते ही लखनऊ से आला-अफसर सीतापुर पहुंच गए। यात्री ट्रेन को सिग्नल देने में लापरवाही बरते जाने की जांच चल रही है।डेढ़ घंटे विलम्ब से चली ट्रेन: हादसे के बाद रक्सौल से दिल्ली जाने वाली सत्याग्रह एक्सप्रेस डेढ़ घंटे तक सीतापुर स्टेशन के आउटर के ही करीब खड़ी रही। इस दौरान ट्रैक को दुरुस्त किया गया। इसमें क्रेन की भी मदद ली गई। ट्रैक साफ होने पर मालगाड़ी गोरखपुर के लिए, और यात्री ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना की गई।इनसेटप्राथमिक उपचार में दरोगा बने मददगारहादसे के बाद ट्रेन के सभी यात्री दहशत में आ गए। इसी बीच एम्बुलेंस लेकर जीआरपी प्रभारी थानाध्यक्ष रवींद्र कुमार पांडेय घटनास्थल पर पहुंचे। थानाध्यक्ष ने एम्बुलेंस में मौजूद फस्र्ट-एड बॉक्स से मरहम-पट्टी निकाल कर खुद ही कई यात्रियों की कटी उंगलियों व पैरों पर पट्टी बांध दी, ताकि बहते खून को रोका जा सके। इसके बाद यात्रियों ट्रामा सेंटर लखनऊ भेजा गया।
Mar 18 2017 (21:12)  ऐशबाग-सीतापुर-मैलानी रेलखंड जल्द होगा चालू' (epaper.navbharattimes.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNER/North Eastern  -  

News Entry# 296777     
   Tags   Past Edits
Mar 18 2017 (21:12)
Station Tag: Sitapur Cantt./SCC added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 18 2017 (21:12)
Station Tag: Aishbagh/ASH added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 18 2017 (21:12)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
आरवीएनएल अफसरों को काम में तेजी लाने के निर्देश
पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम ने इस रूट के आमान परिवर्तन कार्य की समीक्षा की•एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ
पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम राजीव मिश्र ने शुक्रवार को रेल विकास निगम लिमिटेड के अफसरों के साथ ऐशबाग-सीतापुर-मैलानी रेलखंड के आमान परिवर्तन कार्य की समीक्षा की। उन्होंने अफसरों से कहा कि वह जल्द काम पूरा करके इस रेलखंड पर ट्रेन संचालन का रास्ता साफ करें। समीक्षा से पूर्व उन्होंने डीआरएम आलोक सिंह व इंजीनियरिंग अफसरों से अब तक की प्रगति की जानकारी ली।
जीएम
...
more...
राजीव मिश्र ने शुक्रवार को लखनऊ पहुंचकर आरवीएनएल के चीफ प्रॉजेक्ट मैनेजर वीके पाण्डेय व दूसरे अफसरों के साथ बैठक की। पाण्डेय ने उन्हें ऐशबाग से सीतापुर के बीच आमान परिवर्तन के लिए किए जा रहे कार्य की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। जीएम ने तय समय सीमा में काम पूरा न हो पाने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सिग्नलिंग, इंजीनियरिंग, ऑपरेटिंग एवं इलेक्ट्रिफिकेशन सम्बंधी कार्यों की प्रोग्रेस रिपोर्ट भी पूछी। आरवीएनएल अफसरों ने उन्हें भरोसा दिया कि वह जल्द से जल्द काम पूरा करने की भरसक कोशिश कर रहे हैं।
जीएम ने सीतापुर से मैलानी के बीच आमान परिवर्तन कार्य की प्रगति के बारे में भी कई सवाल किए। बैठक में उनके साथ एडीआरएम मुकेश, सेक्रेटरी टू जीएम धर्मेश खरे, जितेन्द्र कुमार, नीलिमा सिंह, पंकज गंगवार, स्वदेश कुमार सिंह व आर अवस्थी सहित कई अधिकारी भी मौजूद थे।
Mar 15 2017 (20:09)  GM की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा RVNL, अब जून तक पूरा होगा सीतापुर रेलखंड के आमान परिवर्तन का काम (epaper.navbharattimes.com)
back to top
IR AffairsNER/North Eastern  -  

News Entry# 296402     
   Tags   Past Edits
Mar 15 2017 (20:09)
Station Tag: Sitapur Cantt./SCC added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 15 2017 (20:09)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 15 2017 (20:09)
Station Tag: Aishbagh/ASH added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 15 2017 (20:09)
Station Tag: Gorakhpur Junction/GKP added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
एनईआर प्रशासन आरवीएनएल के अफसरों के साथ समय-समय पर बैठकें करके आमान परिवर्तन की समीक्षा करता रहता है। पूरी कोशिश की जा रही है कि आमान परिवर्तन के पहले चरण का काम जल्द से जल्द पूरा हो सके।
- आलोक श्रीवास्तव, पीआरओ,
नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे• एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ
ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड के आमान परिवर्तन के काम को मार्च तक पूरा करने में रेल विकास
...
more...
निगम लिमिटेड असफल रहा है। इससे एनईआर के जीएम राजीव मिश्र की उम्मीदों पर भी पानी फिर गया है। उन्होंने पहले सितम्बर 2016 और फिर मार्च 2017 में आमान परिवर्तन का काम पूरा करके ट्रेन संचालन की समय सीमा तय की थी, लेकिन तय समय सीमा में काम नहीं हो सका है। अब आरवीएनएल अफसर जून महीने के आखिर तक इस काम को पूरा करने की बात कह रहे हैं।
रेलवे ने लखनऊ से पीलीभीत तक का छोटी लाइन को बड़ी लाइन में बदलने का काम तीन चरणों में पूरा करने की प्लानिंग की थी। आरवीएनएल के अनुरोध पर जीएम राजीव मिश्र ने 15 मई से मीटरगेज की 22 ट्रेनों का संचालन भी बंद करा दिया। ऐशबाग से सीतापुर रेलखंड की आखिरी ट्रेन नैनीताल एक्सप्रेस इतिहास बन गई। 129 साल पुराना यह रेल खंड 16 नवंबर 1886 को शुरू हुआ था। आमान परिवर्तन के काम में तेजी लाने के लिए जीएम व डीआरएम आरवीएनएल के साथ ही हर महीने बैठकें करके प्रॉजेक्ट की समीक्षा करते हैं, लेकिन हकीकत यह है कि रेलवे की उम्मीद के मुताबिक छोटी लाइन की जगह बड़ी लाइन बिछाने का काम धीमी गति से हो रहा है। स्टेशनों व प्लेटफार्म बनाने का काम भी समय से पूरा नहीं हो सका है। अफसरों की मानें तो अब जून के आखिर तक सीतापुर रेलखंड का काम पूरा होने की उम्मीद की जा रही है। पहले चरण में ऐशबाग से सीतापुर तक ट्रेन संचालन बंद करने के बाद दूसरे चरण में सीतापुर से मैलानी तक ट्रेन संचालन बंद किया जा चुका है। वहीं तीसरे चरण में मैलानी से पीलीभीत तक आमान परिवर्तन का काम किया जाना है।
काम पूरा हो तो ऐशबाग से भी चल सकें दिल्ली की ट्रेनें
सीतापुर रेलखंड के आमान परिवर्तन का काम पूरा हो तो ऐशबाग से दिल्ली व अमृतसर के लिए सीधी ट्रेनें चलाने का रास्ता साफ हो सके। आमान परिवर्तन बाद देहरादून के लिए भी एक और वैकल्पिक रूट तैयार हो जाएगा। बड़ी लाइन की ट्रेनों का संचालन शुरू होते ही ऐशबाग से दूसरे शहरों की सीधी ट्रेनें चलाने पर भी विचार किया जाएगा।
~975 करोड़ की परियोजना की बढ़ सकती है लागत
ऐशबाग से पीलीभीत तक 975 करोड़ रुपये की आमान परिवर्तन परियोजना का काम पूरी गति से न होने से परियोजना की लागत भी बढ़ सकती है। रेलवे बोर्ड के अफसरों की मानें तो लक्ष्य से ज्यादा समय लगने पर अक्सर प्रॉजेक्ट्स की लागत बढ़ जाती है। 15 मई 2016 से ऐशबाग से सीतापुर तक 88 किमी की लाइन बदलने का काम शुरू हो चुका है, लेकिन रास्ते के कई स्टेशनों की नई बिल्डिंग्स बनाने का काम अभी तक अधूरा है। ऐशबाग स्टेशन पर सेकंड एंट्री डिवलेप करने का काम भी अभी अधूरा है। मेन स्टेशन पर भी काफी काम बाकी है।
Mar 14 2017 (22:03)  जून से दौड़ेंगी ऐशबाग-सीतापुर रूट पर ट्रेनें,पहले चरण में ऐशबाग से सीतापुर के बीच डीजल मल्टीपल यूनिट (डीएमयू) ट्रेनें चलेंगी (www.jagran.com)
back to top
Commentary/Human InterestNER/North Eastern  -  

News Entry# 296324   Blog Entry# 2198044     
   Tags   Past Edits
Mar 14 2017 (22:03)
Station Tag: DaliGanj/DAL added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 14 2017 (22:03)
Station Tag: Lucknow City/LC added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 14 2017 (22:03)
Station Tag: Sitapur Cantt./SCC added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 14 2017 (22:03)
Station Tag: Aishbagh/ASH added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Mar 14 2017 (22:03)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
लखनऊ : प्रदेश में सबसे अधिक दैनिक यात्रियों वाले ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड पर जून से फिर दौड़ सकेंगी। इस रूट पर नोटबंदी के चलते काम कुछ प्रभावित हुआ है, लेकिन अब रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) ने उसे कवर करने के लिए तेजी लाने के आदेश दिए हैं। पटरियों को बिछाने का काम जहां अंतिम चरण में पहुंच गया है, वहीं स्टेशनों की बिल्डिंग, सिग्नल पैनल और पुलों को बनाने का काम मई के पहले सप्ताह तक पूरा करने की तैयारी है। रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण के बाद इस रूट को जून में शुरू किया जा सकता है।
ऐशबाग से पीलीभीत तक रेलवे छोटी लाइन को बड़ी लाइन में बदलने के लिए अमान परिवर्तन कर रहा है। करीब 289 किलोमीटर के प्रोजेक्ट
...
more...
को 900 करोड़ रुपये से पूरा किया जाएगा। ऐशबाग से सीतापुर तक पहले चरण के अमान परिवर्तन के लिए 350 करोड़ रुपये से 14 मई 2016 से काम शुरू किया गया था। रेलवे ने नैनीताल एक्सप्रेस सहित इस रूट की 22 मीटरगेज ट्रेनों का संचालन 13 मई की रात से बंद कर दिया था। अमान परिवर्तन का काम पूरा करने का लक्ष्य 31 मार्च 2017 तय किया गया था। पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम राजीव मिश्र स्वयं इस प्रोजेक्ट की निगरानी कर रहे हैं। आरवीएनएल अधिकारियों ने काम कर रही संस्था एलएंडटी को समय से प्रोजेक्ट पूरा करने के आदेश दिए थे। इसके बाद एलएंडटी ने पटरी बिछाने, पुलियों के निर्माण और स्टेशन के प्लेटफार्म बनाने का काम तेजी से शुरू किया था। नवंबर में नोटबंदी के चलते करीब तीन सप्ताह तक कई मजदूरों को उनके काम का भुगतान नहीं हो पा रहा था। इसके चलते काम की गति धीमी पड़ गयी। हालांकि इस बीच आरवीएनएल ने पटरियों को बिछाने का काम प्राथमिकता से पूरा कराने के आदेश दिए। जिसके बाद ऐशबाग से सीतापुर के बीच पटरियों को बिछाने का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है। अब कुछ स्टेशनों की बिल्डिंग तैयार कर उनमें पैनल लगाने काम बचा है। जिसके लिए आरवीएनएल ने मई तक का समय मांगा है। जून में रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण के बाद यह रूट ट्रेन संचालन के लिए फिट हो जाएगा।
-----------------
चलेंगी डीएमयू ट्रेनें
पहले चरण में ऐशबाग से सीतापुर के बीच डीजल मल्टीपल यूनिट (डीएमयू) ट्रेनें चलेंगी। इस रूट पर रेल विद्युतीकरण को भी इसी बजट में मंजूरी मिली है। अगले चरण में यह काम पूरा होने के बाद मेमू ट्रेनें दौड़ायी जाएंगी। रेलवे का ऑपरेटिंग डिवीजन इस रूट पर ट्रेनें चलाने के लिए एक प्लान तैयार कर रहा है। जिसे अगले सप्ताह मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड भेजा जाएगा।

2468 views
Mar 15 2017 (00:08)
shuk RAILWAY is my first crush~   604 blog posts   320 correct pred (58% accurate)
Re# 2198044-1            Tags   Past Edits
Awesome news bhai. Kaan taras gaye the is news ke liye.

2460 views
Mar 15 2017 (00:10)
☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~   12993 blog posts   3042 correct pred (65% accurate)
Re# 2198044-2            Tags   Past Edits
Ab jiyada tym nahi h apko lko se scc bg train se jane ka
Feb 04 2017 (21:22)  नए रेलवे पुल (आरओबी) और सब वे,आलमनगर-उतरेठिया रेललाइन मजबूत होगी रेल बजट में यूपी को ये मिलीं सौगातें (epaper.livehindustan.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNR/Northern  -  

News Entry# 293097     
   Tags   Past Edits
Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Hardoi/HRI added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Katra UP/KEA added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Mankapur Junction/MUR added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Unnao Junction/ON added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Balrampur/BLP added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Bahraich/BRK added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Nepalganj Road/NPR added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Kanpur Central/CNB added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Shahganj Junction/SHG added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Faizabad Junction/FD added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Ayodhya Junction/AY added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Malhaur/ML added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Gonda Junction/GD added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Burhwal Junction/BUW added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Sitapur Cantt./SCC added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Secunderabad Junction/SC added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Alamnagar/AMG added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Utraitia Junction/UTR added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Feb 04 2017 (21:22)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
नए रेलवे पुल (आरओबी) और सब वे
आलमनगर-उतरेठिया रेललाइन मजबूत होगी
रेल बजट में यूपी को ये मिलीं सौगातें
लखनऊ ’ कार्यालय संवाददातारेलवे आलमनगर उतरेठिया के बीच करीब 25 करोड़ रुपये की लागत से रेल लाइन को मजबूत करने का काम करेगा। शुक्रवार को जारी सूची के अनुसार लखनऊ-कानपुर के बीच तीन स्टेशनों पर तीन लूप लाइन बिछाई जाएगी। वहीं, लखनऊ जंक्शन से मानकनगर
...
more...
तक एक और रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। इस बार रेल बजट को आम बजट के साथ पेश किया गया है। हालांकि, रेलवे की ओर से ¨पक बुक अब तक जारी नहीं की गई। इस बुक में रेलवे किस जगह पर क्या काम करेगा इसकी जानकारी दर्ज होती है।
’ 1. बुढ़वल-सीतापुर के परसंडी एवं सीतापुर कैंट स्टेशनों के बीच क्रासिंग संख्या 91-बी पर 4 लेन का आरओबी’ 2. गोण्डा-लखनऊ के चौकाघाट एवं बुढ़वल स्टेशनों के बीच क्रासिंग संख्या 300 पर 2 लेन का आरओबी’ 3. गोरखपुर-गोण्डा खंड के बरूआचक एवं गोण्डा स्टेशनों के बीच क्रासिंग संख्या 257 पर 4 लेन का आरओबी ।’ 4. गोण्डा-लखनऊ खंड के गोण्डा कचहरी एवं कठोला स्टेशनों के बीच क्रासिंग 264 पर 2 लेन का आरओबी ’ 5. गोण्डा-लखनऊ खंड के करनैलगंज-सरयू स्टेशनों के बीच क्रासिंग संख्या 286 पर 4 लेन का आरओबी’ 6. गोण्डा-लखनऊ खंड के करनैलगंज-सरयू स्टेशनों के बीच क्रासिंग संख्या 286 पर 4 लेन का आरओबी
’ 7. लखनऊ-कानुपर के बीच कानपुर ब्रिज के क्रासिंग संख्या 40 पर 4 लेन का आरओबी ’ 8. लखनऊ-फैजाबाद रेल खंड पर मल्हौर स्टेशन क्रासिंग संख्या 185 पर 2 लेन का आरओबी’ 9. उतरेठिया-ट्रांसपोर्ट और उतरेठिया आलमनगर बॉयपास आरओबी
नई लाइनें कि.मी. लागत (करोड़ में)एटा-कासगंज 29 276.9 पीलीभीत-शाहजहांपुर 83 622.5 नानपारा-नेपालगंज रोड 20 150जंघई फाफामऊ 46.79 357.48बाराबंकी-मल्हौर 32.84 323.86 मल्हौर डालीगंज 12.62 110.93नई लाइन का सर्वे नई लाइनें कि.मी. लागत करोड़लखनऊ-कानपुर चार लाइन 74 .37 गंगाब्रिज से माधोगंज-कन्नौज 25 .125 हरदोई-गुरसहायगंज वाया सांडी 55 .14विद्युतीकरण कार्यस्थान कि.मी. लागत करोड़ में मनकापुर-कटरा-अयोध्या 38 40.65कप्तानगंज-थावे-खैरा-छपरा कचहरी 206 144.18उन्नाव-बालामऊ-सीतापुर 162 104.36उन्नाव-ऊंचाहार 113 85.62
Jan 16 2017 (22:13)  सीतापुर-मैलानी रेल प्रखंड पर चल रहे ब्राडगेज के काम में तेजी (epaper.livehindustan.com)
back to top
Commentary/Human InterestNER/North Eastern  -  

News Entry# 291384   Blog Entry# 2129674     
   Tags   Past Edits
Jan 16 2017 (22:13)
Station Tag: Mailani Junction/MLN added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 16 2017 (22:13)
Station Tag: Sitapur Cantt./SCC added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 16 2017 (22:13)
Station Tag: Sitapur Cantt./SCC added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
लखीमपुर-खीरी हिन्दुस्तान संवादसीतापुर-मैलानी रेल प्रखंड पर चल रहे ब्राडगेज के काम में तेजी आ गई है। लाइन बिछाने के साथ ही वेलिं्डग का भी काम किया जा रहा है। रविवार को राजापुर क्रासिंग से स्टेशन तक बिछी पटरियों को जोड़ने का काम किया गया। सीतापुर-मैलानी रेल प्रखंड पर इस समय आमान परिवर्तन के काम में ब्राडगेज की लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है। इस काम के साथ ही उनको बिलिं्डग करने का भी काम साथ ही किया जा रहा है। इस काम में कार्यदाई संस्था आरवीएनएल मशीनों के प्रयोग से बहुत ही कम समय में पटरी जोड़ने का काम किया जा रहा है। आरवीएनएल के काम देखने वाले शोएब खान ने बताया कि एक किलोमीटर की दूरी में दोनों तरफ की पटरियों को जोड़ने में 120 जगहों पर बिलिं्डग करनी होती है। एक दिन में मशीन के सही तरीके से काम करते रहने पर साठ जगहों पर बिलिं्डग करने...
more...
का काम पूरा हो जाता है। इस तरह से एक दिन में आधा किलोमीटर की दूरी में बिलिं्डग का काम पूरा हो पाता है। स्टेशन पर शुरू हुआ ओवरब्रिज का काम: लाइन बिछाने के साथ ही रेलवे स्टेशन पर एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म जाने के लिए ओवरब्रिज को बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इसमें जीआरपी चौकी के पास पिलर भी बनाए गए हैं। जल्द ही इसका भी निर्माण भी पूरा कर दिया जाएगा। ब्राडगेज का काम होते देखने को लग रही भीड़: सीतापुर-मैलानी रेल प्रखंड पर चल रहे ब्राडगेज काम को देखने के लिए तमाम लोग भी जमा हो रहे है। साथ ही इसको जल्द पूरा होने को लेकर अपने कयास भी लगा रहे है। रविवार को स्टेशन के पास में हो रहे बिलिं्डग के काम को देखने के लिए सुबह से देर शाम तक लोग जमा रहे।

1 posts - Mon Jan 16, 2017 - are hidden. Click to open.

2674 views
Jan 17 2017 (07:56)
shuk RAILWAY is my first crush~   604 blog posts   320 correct pred (58% accurate)
Re# 2129674-2            Tags   Past Edits
That's amazing news. Seems project would get completed within timeline. Keeping fingers crossed. Hope Aishbagh-sitapur sections gauge conversion work is also on its full pace and would be completed by March 2017 so that couple of posting passenger and DEMU trains can run from April 2017.
Jan 06 2017 (11:45)  डीएमयू ट्रेनें आसान करेंगी सीतापुर का सफर मिलेगी राहत (epaper.jagran.com)
back to top
New/Special TrainsNER/North Eastern  -  

News Entry# 290590     
   Tags   Past Edits
Jan 06 2017 (11:45AM)
Station Tag: Aishbagh/ASH added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 06 2017 (11:45AM)
Station Tag: Sitapur Cantt./SCC added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 06 2017 (11:45AM)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
जागरण संवाददाता, लखनऊ : पिछले आठ महीने से बंद चल रहे ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड पर अमान परिवर्तन के बाद डीएमयू ट्रेनें यात्रियों का सफर आसान करेंगी। इस रूट पर पहले चरण में डीजल मल्टीपल यूनिट (डीएमयू) के साथ पैसेंजर ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी है। पूवरेत्तर रेलवे मंडल प्रशासन ने अमान परिवर्तन बाद ट्रेन संचालन के लिए डीएमयू और पैसेंजर ट्रेनों के रैक की मांग की है। 1पहले चरण का काम पूरा होते ही चार डीएमयू ट्रेनें ऐशबाग से सीतापुर के लिए चलेंगी। जबकि इतनी ही सीतापुर से ऐशबाग आएंगी। इसके अलावा रेलवे पांच पैसेंजर ट्रेनों का संचालन भी कर सकता है। रेलवे विद्युतीकरण न होने के कारण अभी केवल डीएमयू ट्रेनों का संचालन करेगा। स्टेशनों की दूरी के अनुसार डीएमयू और पैसेंजर ट्रेनों का किराया निर्धारित होगा। अमान परिवर्तन के बाद सीतापुर होकर दिल्ली के लिए एक वैकल्पिक रूट को भी रेलवे इस्तेमाल कर सकता है।’>>अमान परिवर्तन के बाद ट्रेन...
more...
संचालन की शुरू हुई तैयारी 1’>>रेलवे बोर्ड को जोनल मुख्यालय ने भेजा पत्र1अमान परिवर्तन के बाद ऐशबाग से सीतापुर के बीच पहले डीएमयू और पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी। रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर इनके लिए रैक मांगा गया है। रैक उपलब्ध होने पर टाइम टेबल तय होगा। 1आलोक श्रीवास्तव, जनसंपर्क अधिकारी1पूवरेत्तर रेलवे , लखनऊ
Jan 06 2017 (11:34)  सीतापुर के लिए डेमू चलाने की तैयारी,कोहरे में पटरियों की निगरानी के लिए लगाए गए 1200 पैट्रोलमैन (epaper.navbharattimes.com)
back to top
Commentary/Human InterestNR/Northern  -  

News Entry# 290588   Blog Entry# 2117602     
   Tags   Past Edits
Jan 06 2017 (11:34AM)
Station Tag: Aishbagh/ASH added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 06 2017 (11:34AM)
Station Tag: Sitapur Cantt./SCC added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 06 2017 (11:34AM)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Jan 06 2017 (11:34AM)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5534 news posts
कोल्ड वेदर पैट्रोलिंग के लिए उत्तर रेलवे ने उठाए कदम
कोहरे में पटरियों की निगरानी के लिए लगाए गए 1200 पैट्रोलमैन
• एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ:नॉर्थ-ईस्टर्न रेलवे ने ऐशबाग से सीतापुर के लिए डीजल मल्टिपल यूनिट (डेमू) ट्रेन चलाने की कवायद शुरू कर दी है। डीआरएम आलोक सिंह ने रेलवे बोर्ड से डेमू के नए रैक की मांग की है। ऐशबाग से सीतापुर के बीच आमान परिवर्तन मार्च तक पूरा होने की संभावना है। अप्रैल से लखनऊ से सीतापुर तक डेमू का संचालन शुरू हो सकता है। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने तैयारियां शुरू
...
more...
कर दी हैं।
डीआरएम एके लाहोटी
जा रही है उनमें आफिसर्स के अलावा इंस्पेक्टर, पीडब्लूआई, लोको इंस्पेक्टर व ट्रैफिक इंस्पेक्टर भी शामिल हैं।
कि 1000 पैट्रोलमैन पटरियों पर गश्त के साथ ही उनकी चेकिंग करते रहते हैं। ट्रेनों में रोजाना जिन 100 लोगों की ड्यूटी लगाई
इस बार कोहरे की शुरुआत होते ही रेलवे ने 200 इंजनों में एंटी फॉग डिवाइस लगाकर ड्राइवर्स के लिए कोहरे में ट्रेन संचालन आसान कर दिया है। इससे ड्राइवर को ऑडियो विजुअल तकनीक से सिग्नल के बारे में जानकारी मिलती रहती है। अगले साल मंडल की सभी ट्रेनों व मालगाड़ियों में एंटी फॉग डिवाइस लग जाएंगी।
डीआरएम ने बताया कि सिग्नलों व पुलों के साथ ही पॉइंट्स व ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन लाइन की भी नियमित निगरानी करवाई जा रही है। साथ ही सिग्नलों के पास चूने से मार्किंग कराई गई है जिससे उस पर इंजन की लाइट पड़ने से सिग्नल की सही जानकारी हो जाती है।
अगले साल तक लगेगी एंटी फॉग डिवाइस
सिग्नलों व पुलों की भी हो रही निगरानी• एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ
नॉर्दर्न रेलवे ने कोहरे के दौरान रात में पटरी चटकने की समस्या से निपटने के लिए 1000 पैट्रोलमैन व 200 कीमैन की तैनाती की है। पैट्रोलमैन जहां रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक मॉनिटरिंग करेंगे। वहीं कीमैन सुबह 5 बजे से 9 बजे तक पटरियों की निगरानी की जिम्मेदारी निभाएंगे। दूसरी ओर रेलवे ने रात में चलने वाले ट्रेनों में फुट प्लेटिंग के लिए 100 अफसरों व इंस्पेक्टर्स की ड्यूटी लगाई है।
नॉर्दर्न रेलवे के डीआरएम एके लाहोटी ने बताया कि कानपुर में बीते महीने हुई दो ट्रेन दुर्घटनाओं के बाद रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने पटरियों की निगरानी में विशेष ध्यान देने के आदेश दिए हैं। इसी क्रम में नाइट वेदर पैट्रोलिंग व नाइट फुल प्लेटिंग बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि कोहरे के दौरान पटरियों के चटकने का सर्वाधिक खतरा रहता है। इससे निपटने के लिए ओर जहां अल्ट्रासोनिक मशीन के जरिए पटरियों की टेस्टिंग व मॉनिटरिंग की जा रही है। वहीं रात में मंडल के सभी रेलखंडों पर नाइट पैट्रोलिंग करवाई जा रही है। डीआरएम ने बताया

3440 views
Jan 06 2017 (11:39)
AkashNER~   533 blog posts   68 correct pred (65% accurate)
Re# 2117602-1            Tags   Past Edits
Ye to bahut achi khabar hai. Iska matlan GC sahi speed se chal raha hai, slow nahi pada hai. DEMU trains ki bahut zaruraat bhi padegi is route pe. Acha hai NER pehle se hi soch raha hai, bus rake ki care aur maintenance sahi se ho, NR jaise rake ko kharab na kar de

3422 views
Jan 06 2017 (11:48)
☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~   12993 blog posts   3042 correct pred (65% accurate)
Re# 2117602-2            Tags   Past Edits
proposal pahle bana kar bhej deta zone rb ko ...rly budget may include hogi ye sb train
Page#    Showing 1 to 20 of 92 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site