Full Site Search  
Tue Jun 27, 2017 19:20:54 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Large Station Board;
Large Station Board;
Medium; Platform Pic; Large Station Board;

UJN/Ujjain Junction (8 PFs)
اجین جنکشن     उज्जैन जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 8
Number of Halting Trains: 121
Number of Originating Trains: 6
Number of Terminating Trains: 5
Jn Pt. Dewas/Maksi/Nagda/Fatehabad SH 27, Station Road, Ujjain 456001
State: Madhya Pradesh
Elevation: 492 m above sea level
Zone: WR/Western
Division: Ratlam
2 Travel Tips
No Recent News for UJN/Ujjain Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 4.4/5 (106 votes)
cleanliness - excellent (14)
porters/escalators - good (14)
food - good (11)
transportation - excellent (14)
lodging - good (13)
railfanning - good (13)
sightseeing - excellent (13)
safety - excellent (14)

Nearby Stations

SPBG/Sipra Bridge 3 km     CNN/Chintaman Ganesh 6 km     VRG/Vikram Nagar 6 km     PLW/Pingleshwar 9 km     NKI/Naikheri 12 km     LOD/Lekoda 15 km     TJP/Tajpur 16 km     GRFB/Gambhir Bridge 17 km     KDHA/Karchha 18 km     ASL/Aslaoda 20 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 71 News Items  next>>
उज्जैन। रेलवे स्टेशन पर गुरुवार रात बड़ा हादसा टल गया। विक्रम नगर से शहडोल जा रही मालगाड़ी का ड्राइवर डेंजर सिग्नल क्रॉस कर 300 मीटर आगे निकल गया। इसी दौरान पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस स्टेशन पर आ रही थी। उसे साइड से टक्कर मारते हुए मालगाड़ी आगे निकल गई।
इससे ट्रेन के 7 कोच में रगड़ लग गई। घटना से यात्रियों में हड़कंप मच गया। हालांकि किसी को चोट नहीं लगी। जानकारी लगते ही तत्काल अध्ािकारियों का दल मौके पर पहुंच गया। करीब एक घंटे की देरी से ट्रेन को रवाना किया गया। मालगाड़ी के ड्राइवर को तत्काल निलंबित कर दिया गया व गार्ड के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है।
स्टेशन
...
more...
पर रात करीब एक बजे उस वक्त हड़कंप मच गया जब ट्रेन संख्या 12475 पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस सी केबिन के समीप पाइंट नंबर 178 के करीब पहुंची थी। ट्रेन करीब 3 घंटे की देरी से उज्जैन आई थी। इस कारण उसे प्लेटफॉर्म नंबर एक के बजाए 6 नंबर पर लिया गया था। ट्रेन को स्टेशन आने का सिग्नल दिया गया था। इसी दौरान विक्रम नगर से प्याज लेकर शहडोल के लिए रवाना हुई मालगाड़ी डेंजर सिग्नल क्रॉस करते हुए होम सिग्नल पर रुके बिना आगे आ गई।
मालगाड़ी को लाइन नंबर दो पर लिया जाना था। मालगाड़ी के आगे आ जाने के कारण पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस के 7 डिब्बों में साइड से रगड़ लग गई। इनमें 4 एसी, दो स्लीपर व एक पेंट्री कार कोच शामिल है। रगड़ के कारण कोच के हैंडल, कांच टूट गए। इसके अलावा मालगाड़ी का भी आगे का साइड कांच, हैंडल टूट गया।
घबराए यात्री ने खींच दी चेन
घटना के कारण स्टेशन पर हड़कंप मच गया। तत्काल वॉकी-टॉकी पर मालगाड़ी के ड्राइवर बेनीप्रसाद को सूचना दी गई। वहीं किसी यात्री ने चेन पुलिंग भी कर दी। इससे ट्रेन रुक गई। अधिकारियों का दल मौके पर पहंुचा और जांच शुरू की।
रेलवे प्रशासन के अनुसार मालगाड़ी को लोको पायलट बेनीप्रसाद चला रहा था। वहीं सहायक लोको पायलट पकंज कुमार था व गार्ड संदीप लोहानसिंह था। बेनी प्रसाद को तत्काल निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा संदीप की जांच शुरू कर दी गई है। पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस को लोको पायलट संतोष सुपेकर व गार्ड पीके गुप्ता उज्जैन ला रहे थे। इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
...तो चली जाती यात्रियों की जान
सूत्रों के अनुसार मालगाड़ी थोड़ी और आगे आ जाती तो पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस को साइड से टक्कर लगती। इसके कारण कोच पटरी से उतर सकते थे। ट्रेन के 24 कोच में करीब 1500 से अधिक यात्री सवार थे। इनकी जान भी जा सकती थी।
Jun 24 2017 (15:05)  मालगाड़ी ने तोड़ा डेन्जर सिग्नल, पुरी-जोधपुर रगड़ती हुई निकली (www.patrika.com)
News Entry# 306348     
   Tags   Past Edits
Jun 24 2017 (15:05)
Station Tag: Ujjain Junction/UJN added by The Phenomenal One~/1469143

Posted by: The Phenomenal One~  686 news posts
उज्जैन। उज्जैन रेलवे स्टेशन के नजदीक गुरुवार-शुक्रवार की रात 1.30 बजे बड़ा रेल हादसा टल गया। घटना में एक यात्री ट्रेन (पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस) और मालगाड़ी क्रॉसिंग पर काफी नजदीक आ गई और एक दूसरे को रगड़ती हुई निकल गई। हालांकि घटना में किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस के डिब्बों को काफी नुकसान हुआ। घटना के बाद ट्रेन के स्टेशन पहुंचते ही अधिकारियों ने हड़कंप मच गया और उन्होंने एक घंटे की जांच के बाद ट्रेन को रवाना किया।
पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस
देर रात भोपाल से उज्जैन आ रही पुरी-जोधपुर
...
more...
एक्सप्रेस और विक्रम नगर से आ रही मालगाड़ी आउटर (सी कैबिन के पास) पर खड़ी हुई थी। स्टेशन मास्टर ने पुरी-जोधपुर को प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर आने का सिग्नल दिया। मालगाड़ी के चालक ने उसे अपना समझ दिया। दोनों गाड़ी एक साथ चल पड़ी और टकराते हुए निकल गई। चालक ने गलती से डेन्जर सिग्नल क्रॉस कर दिया। घटना में पैसेंजर गाड़ी के कई डिब्बों में रगड़ के साथ टूटफूट हो गई। रगड़ होते ही ट्रेन में बैठे करीब एक हजार यात्री घबरा गए। तीन मिनट तक रगड़ होती रही। स्टेशन पर गाड़ी के पहुंचते ही अधिकारियों ने पूरे मामले का संज्ञान लिया और एक घंटे की जांच के बाद ट्रेन को रवाना किया। हालांकि मालगाड़ी दिन में भी स्टेशन पर खड़ी रही। इधर, रतलाम मंडल ने पूरी घटना पर जांच के आदेश भी जारी कर दिए।
ट्रेन के साथ अधिकारियों का चेकअप
घटना के बाद उज्जैन स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन की जांच की गई। साथ ही ट्रेन के स्टाफ का भी मेडिकल चेकअप करवाया गया। घटना में पैसेंजर ट्रेन के एस 4 कोच के गेट का हत्था टूट गया। छह कोच में रगड़ आ गई। ट्रेन में स्टाफ भी उज्जैन स्टेशन का ही था। पैसेंजर ट्रेन में मनोज कुमार ड्राइवर और मालगाड़ी में बेनी प्रसाद ड्राइवर थे। रेलवे प्रशासन ने सभी का मेडिकल चेकअप कराया। प्रारंभिक तौर पर कुछ भी नहीं निकला। अभी जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।
Mar 31 2017 (18:48)  भोपाल पैसेंजर ट्रेन में बम रखकर जाते हुए आईएस आतंकी दानिश का पहला फोटो सिर्फ दैनिक भास्कर के पास (www.bhaskar.com)
back to top
Crime/AccidentsWR/Western  -  

News Entry# 298261     
   Tags   Past Edits
Mar 31 2017 (18:48)
Station Tag: Ujjain Junction/UJN added by SMILER~/77823

Mar 31 2017 (18:48)
Station Tag: Jabri/JBX added by SMILER~/77823

Mar 31 2017 (18:48)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by SMILER~/77823

Mar 31 2017 (18:48)
Train Tag: Bhopal - Ujjain Passenger/59320 added by SMILER~/77823

Mar 31 2017 (18:48)
Train Tag: Bhopal-Indore Fast Passenger/59390 added by SMILER~/77823

Posted by: SMILER~  105 news posts
टाइमर सेट कर बोगी से 11 मिनट में उतर गया था आतंकी दानिश
शाजापुर के पास जबड़ी में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर में 7 मार्च को हुए विस्फोट में जांच एजेंसी एनआईए को भोपाल स्टेशन के सीसीटीवी फुटेज से आईएसआईएस आतंकी दानिश और उसके साथियों के बारे में पुख्ता सबूत मिल गए हैं। यही नहीं बम रखने के पहले और बाद में लखनऊ एनकाउंटर में मारे गए आईएस आतंकी सैफुदुल्लाह से बातचीत के सबूत भी मिले हैं। एनआईए (नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी) ने यह खुलासा पिछले सप्ताह भोपाल की विशेष अदालत को सौंपी रिपोर्ट में किया है। सीसीटीवी फुटेज में नीली शर्ट में दानिश भोपाल पैसेंजर में अटैची और बैग के साथ जाता और लगभग दस मिनिट बाद सिर्फ बैग टांगे उतरते हुए दिख
...
more...
रहा है। भारत में आईएसआईएस आतंकियों का पहला हमला माने जा रहे इस विस्फोट में दस लोग घायल हो गए थे। इन्ही आतंकियों ने पिछले साल मोदी की लखनऊ रैली में भी बम रखने की बात मानी है। तेलंगाना पुलिस से मिले इनपुट के आधार पर दानिश सैयद, मीर हुसैन और आतिफ उर्फ आमिर को पिपरिया से गिरफ्तार किया गया था। भोपाल रेलवे स्टेशन पर आउटर से लेकर प्लेटफार्म और बाहरी हिस्से में 30 से ज्यादा कैमरे लगे हुए हैं। शेष | पेज 6 पर
जब इन्हें खंगाला गया तो बम रखने वाले दानिश और उसके साथियों की लखनऊ से आने वाली पुष्पक एक्सप्रेस से सुबह 6.33 पर उतरने और रेलवे स्टेशन के बाहर जाने ब्रिज के ऊपर खड़े रहकर फोन पर लखनऊ और कानपुर में (सैफुदुल्लाह से) बात करने के भी सबूत मिले हैं। तेलंगाना एटीएस किसी और मामले में कुछ लोगों को अपने राडार पर ले रखा था। उसी दौरान उसे आतंकियों की इस प्लानिंग की भनक भी लग गई। यह इनपुट मध्य एटीएस तक पहुंचा और पिपरिया से तीनों आतंकी गिरफ्तार हुए। साथ ही साथ इसी दिन रात को लखनऊ में सैफुदुल्लाह को भी घेर कर मार दिया गया। उसी के पास मिले मोबाइल से भोपाल पैसेंजर में ब्लास्ट करने वाले आतंकियों से बातचीत के सबूत भी मिले। इन आतंकियों ने भोपाल रेलवे स्टेशन के आसपास करीब पौने 2 घंटे बिताए।
6.33- पर दानिश सैयद मीर हुसैन और आतिफ उर्फ आमिर पुष्पक एक्सप्रेस से भोपाल रेलवे स्टेशन पर उतरे, तीनों के पास सूटकेस और एक बेग था।
6.40 बजे ब्रिज पर खड़े रहकर दानिश ने लखनऊ में सैफुदुल्लाह और कानपुर में जीएस खान से बात की फिर यह रेलवे स्टेशन के बाहर नाश्ता करने चले गए।
6.50- करीब 20 मिनट तक तीनों आतंकी चाय नाश्ता करते हैं और 7.18 पर रेलवे स्टेशन की ओर बढ़ गए।
7.25- पर सुबह लोकल आई, दानिश ट्रेन को देखकर अतीक से बात करता है।
7.31- पर वह हाथ में अटैची और एक बैग लेकर ट्रेन में घुसता है।
7. 42- दानिश ट्रेन में अटैची छोड़कर सिर्फ बैग टांगे नीचे उतरता है और बैग टांगे बाहर चला जाता है, 8.10 पर ट्रेन रवाना होने के बाद वह फोन से किसी पर बात करता है।
8.15- पर तीनों पैदल बस स्टैंड के लिए रवाना हो जाते हैं वहां से पिपरिया पहुंचते हैं इसी बीच 9.40 पर जबड़ी के पास ब्लास्ट होता है बस में ही इन्हें ब्लास्ट की सूचना मिलती है और इसके बाद इन्होंने लखनऊ में मारे गए आईएस आतंकी सैफुदुल्लाह से भी फोन पर बातचीत की।
टारगेट आसान था ,इसलिए चुना
भोपाल ट्रेन ब्लास्ट से 15 दिन पहले लखनऊ का हामिद भोपाल आया था। उसने स्टेशन का मुआयना कर जानकारी जुटाई थी। पैसेंजर ट्रेन में बम रखने के मामले में दानिश ने बताया कि हामिद ने भोपाल आने के बाद पता किया कि किस पैसेंजर ट्रेन में ज्यादा भीड़ रहती है। मंगलवार को भोपाल उज्जैन ट्रेन में भीड़-भाड़ होने का सुराग लगा था। टारगेट आसान था इसलिए चुना।
सीरिया से आनलाईन सीखा बम बनाने का फार्मूला
दानिश, आतिफ उर्फ आमीर व सैययद मीर हुसैन ने जांच एजेंसियों को बताया है कि उन्हें लखनऊ से रेडिमेड बम मिले थे। बम लखनऊ में ही बनाए गए थे। सीरिया से बम बनाने का फार्मूला उन्हें आनलाइन बताया गया था। सैफुदुल्लाह और आईएस हैण्डलर्स ने अमोनियम नाईट्रेट से बम बनाने का लाइव डेमो कराया था। बम तैयार होने के बाद इसका परीक्षण भी किया गया था। इन्होंने सात बार सीरिया जाने की भी कोशिश की, लेकिन बार्डर से डरकर लौट आए।
कैमरे में कैद आतंकी की हरकत
पिपरिया में गिरफ्तारी के समय भी खुरासान माड्यूल से जुड़ा दानिश इसी नीली शर्ट में था ।
Mar 23 2017 (08:40)  सांसद ने पूछा- क्या यात्रा से दो घंटे पहले भी कंफर्म हो सकता है टिकट (www.jagran.com)
News Entry# 297251   Blog Entry# 2207514     
   Tags   Past Edits
Mar 23 2017 (08:40)
Station Tag: Ujjain Junction/UJN added by ये क्या हो रहा है इंडियन रेलवे में~/1469143

Posted by: The Phenomenal One~  686 news posts
उज्जैन से सांसद प्रो. चिंतामणि मालवीय पूछा क्या ऐसा हो सकता है कि दो घंटे पहले किसी सांसद का कहीं जाने का प्लान बने और टिकट कंफर्म हो जाए?
नई दिल्ली [अरविंद पांडेय]। लोकसभा में बुधवार को प्रश्नकाल के दौरान रेल मंत्रालय से जुड़े सवाल-जवाब का मौका था। जवाब देने के लिए रेलमंत्री सुरेश प्रभु खुद मौजूद थे। इस दौरान करीब आधा दर्जन सांसदों को मौका मिला। इनमें मध्य प्रदेश के उज्जैन से सांसद प्रो. चिंतामणि मालवीय भी शामिल थे।
खास बात यह है कि इस दौरान सभी सांसदों के सवाल जनता या
...
more...
फिर अपने क्षेत्र से जुड़ी रेल समस्याओं को लेकर थे, लेकिन प्रो. मालवीय का सवाल सबसे अलग था। उन्होंने रेल मंत्री से पूछा कि सांसदों का कार्यक्रम काफी अनिश्चित रहता है। क्या ऐसा हो सकता है कि दो घंटे पहले किसी सांसद का कहीं जाने का प्लान बने और टिकट कंफर्म हो जाए? सवाल से रेलमंत्री सुरेश प्रभु पहले थोड़ा असहज हुए। फिर बोले, सांसदों को शार्ट नोटिस पर कंफर्म टिकट मिलने की व्यवस्था है। इसे और अपग्रेड किया जा रहा है।
हम कोशिश कर रहे हैं कि सभी सांसद टिकट इंटरनेट से बुक कर लें और कैंसल भी कर लें। एक प्रस्ताव भी लोकसभा और राज्यसभा सचिवालयों को भेजा गया है। अनुमति मिलते ही लागू कर दिया जाएगा। रेल मंत्री ने बताया कि फिलहाल यह व्यवस्था सिर्फ सांसदों के लिए ही नहीं, बल्कि सभी यात्रियों के लिए होगी।

884 views
Mar 23 2017 (11:15)
Guest: 346f6edd   show all posts
Re# 2207514-1            Tags   Past Edits
Online will be best,
Mar 09 2017 (14:58)  उज्जैन जा रहे श्रद्धालु थे संदिग्ध आतंकियों के निशाने पर (hindi.news18.com)
News Entry# 295834   Blog Entry# 2192386     
   Tags   Past Edits
Mar 09 2017 (14:58)
Station Tag: Allahabad Junction/ALD added by Shifted to Android for One Day from Windows^~/1270085

Mar 09 2017 (14:58)
Station Tag: Ujjain Junction/UJN added by Shifted to Android for One Day from Windows^~/1270085

Mar 09 2017 (14:58)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by Shifted to Android for One Day from Windows^~/1270085

Mar 09 2017 (14:58)
Train Tag: Bhopal - Ujjain Passenger/59320 added by Shifted to Android for One Day from Windows^~/1270085

Posted by: ^~  292 news posts
भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट मामले में पकड़े गए तीन संदिग्ध आतंकियों ने पूछताछ में बड़े खुलासे किए हैं. पूछताछ में सामने आया है कि संदिग्ध आतंकियों ने ट्रेन को सिर्फ इसलिए चुना था जिससे इस हमले में उज्जैन जाने वाले श्रद्धालुओं को ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाया जा सके. खुलासे के मुताबिक संदिग्ध आतंकी भोपाल जेल से भागे कथित सिमी आतंकियों की एनकाउंटर में हुई मौत का बदला भी लेना चाहते थे. मामले में आरोपी तीनों संदिग्ध आतंकियों को कोर्ट में पेश किया गया है. आतंकियों के नाम दानिश अख्तर, सैय्यद मीर हुसैन और आतिश मोहम्मद बताए जा रहे हैं. इस हमले के बाद उनका प्लान पिपरिया, इटारसी और इलाहबाद के रास्ते लखनऊ पहुंचने का था.
आईजी लॉ एंड आर्डर मकरंद देउस्कर
...
more...
के मुताबिक ये संदिग्ध आतंकी पुष्पक एक्सप्रेस से आए थे और उसी में बम रखना चाह रहे थे लेकिन लोगों की निगाह में आ गए. उन्होंने ये भी कहा कि सेंट्रल एजेंसी को पहले ही ये इनपुट मिल चूका था कि आतंकी ट्रेन को निशाना बना सकते हैं. फिलहाल इस केस को उज्जैन जीआरपी से एमपी एटीएस को ट्रांसफर कर दिया गया है. आईजी ने बताया कि कानपुर ब्लास्ट के बाद से ही इस तरह के हमले की आशंका जताई जा रही थी.

1954 views
Mar 10 2017 (10:21)
Indian Railways Railfan~   446 blog posts   18623 correct pred (68% accurate)
Re# 2192386-1            Tags   Past Edits
हर मन्गलवार और शनिवार को बोलाई BLX स्टेशन के पास स्थित चम्त्कारी प्राचिन हनुमान मन्दिर पर भोपाल से उज्जैन सहित दूर दूर के श्रध्धालुगण दर्शन के लिये इस पेसेन्जर ट्रेन सहित अन्य साधनो से वहा पहुचते है, मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आतन्कियो ने इस ट्रेन को रेन्ड्म तरीके से चुना था, और बम मे २ घन्टे का टाइमर लगाया था, अगर ट्रेन भोपाल से सही समय सुबह 06.40 पर चल्ती तो यह दो घन्टे बाद शुजाल्पुर 8.30 के करीब पहुचती जहा से सर्वाधिक लोग इस ट्रेन से बोलाई के लिये दर्शन हेतु चड्ते है, वे ही इसका शिकार बनते, भाग्य से गाडी लेट होने के कारण आतन्कियो के प्लान पर पानी फ़िर गया और बम जब्डी स्टेशन के बाद फ़ट गया उन्की आशा के विपरित ज्यादा जन हानि नही हुई,,, जो भी हुआ उसकी मे कडे तौर पर निन्दा करता हू,
Page#    Showing 1 to 20 of 71 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.