Full Site Search  
Wed Jan 24, 2018 14:53:35 IST
Advanced Search
×
News Super Search
News Entry#:
Search Phrase:

Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Trains in the News    Stations in the News   
Page#    309138 news entries  <<prev  next>>
  
Today (07:36)  टिकट चेकिंग के दौरान यात्री व टीटीई के बीच विवाद (mnaidunia.jagran.com)
back to top
IR AffairsSECR/South East Central  -  

News Entry# 327757     
   Past Edits
Jan 24 2018 (07:36)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Aaditya^~/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
 
 
जोनल स्टेशन में टिकट चेकिंग के दौरान यात्री व टीटीई के बीच विवाद हो गया। यात्री ने टीटीई पर मारपीट का आरोप लगाते हुए हंगामा मचाने लगा। इसे देखकर आरपीएफ को सूचना दी गई। आरपीएफ ने समझाया और हंगामा करने के बजाय शिकायत करने की बात कही। टीटीई उनके पीछे गए। लेकिन बाद में मामला शांत हो गया।
घटना दोपहर 12 बजे की है। टीटीई प्लेटफार्म में यात्रियों की टिकट चेकिंग कर रहे थे। उसी समय हावड़ा-अहमदाबाद सुपरफास्ट ट्रेन पहुंची। इसमें से उतरने वाले यात्रियों का टिकट जांच की गई। इस दौरान एक यात्री से टिकट दिखाने के लिए कहा गया। उसके पास एक्सप्रेस का टिकट था। ऐसे में उसके खिलाफ टीटीई ने जुर्माने की कार्रवाई करनी शुरू की। इस बीच यात्री
...
more...
व टीटीई के बीच विवाद होने लगा। थोड़ी देर में यात्री ने मारपीट करने का आरोप लगाया और टीटीई की शिकायत करने पहुंच गया। हालांकि प्रत्यक्षदर्शी एक यात्री ने उस यात्री की ही गलती बताई। आरपीएफ ने पहुंचकर यात्री को शांत कराया। इसके बाद उसे सुझाव दिया गया कि यदि कोई परेशानी या शिकायत है तो आरपीएफ या जीआरपी थाने में दर्ज कर सकता है। इसके बाद यात्री थाने की तरफ गया। लेकिन वहां रिपोर्ट दर्ज कराए बिना लौट गया।
  
Today (07:35)  एलएचबी कोच से भी नहीं मिली राहत, आधे यात्री चढ़ नहीं पाए (mnaidunia.jagran.com)
back to top
Commentary/Human InterestSECR/South East Central  -  

News Entry# 327756   Blog Entry# 3033502     
   Past Edits
Jan 24 2018 (07:35)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Aaditya^~/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
 
 
दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस मंगलवार को पहली बार एलएचबी कोच के साथ रवाना हुई। उम्मीद थी कि इस कोच से यात्रियों को राहत मिलेगी और अधिक से अधिक लोगों को जगह मिल जाएगी। लेकिन इतनी भीड़ थी कि आधे यात्री ट्रेन में ही नहीं चढ़ पाए। कई यात्रियों को टॉयलेट व पायदान पर बैठकर यात्रा करनी पड़ी।
यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलती है। हर मंगलवार को इस ट्रेन में यात्रियों की भी़ड़ रहती है। अभी तक यह ट्रेन परंपरागत कोच के साथ चल रही थी। इससे यात्रियों को असुविधा होती थी। उनकी समस्या कम करने और यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए रेलवे ने इसे एलएचबी कोच के साथ चलाने का निर्णय लिया है। मंगलवार को इस बदले कोच के साथ ट्रेन
...
more...
दुर्ग से छूटी। बिलासपुर पहुंची तो भीड़ इतनी अधिक थी कि रिजर्वेशन कराकर यात्रा करने वाले यात्री भी कोच में चढ़ने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। भारी मशक्कत के बाद ऐसे यात्री अपनी बर्थ तक पहुंचे। जनरल कोच की हालत सबसे बदतर थी। यहां सीट तो दूर बैठने तक की जगह नहीं थी। इसी स्थिति में बिलासपुर से यात्रा करने वाले यात्री चढ़े। इस दौरान विवाद भी हुआ। महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी हुई। इतना सब कुछ होने के बाद भी व्यवस्था संभालने के लिए न जीआरपी पहुंची और न ही आरपीएफ। धक्कामुक्की कर जो यात्री चढ़ गए वह रवाना भी हो गए। लेकिन कई यात्री तमाम कोशिशों के बावदूज कोच के अंदर नहीं चढ़ पाए। ऐसे यात्रियों ने रेल प्रशासन पर नाराजगी जताई।
एसी कोच के टूटे शीशे
एलएचबी कोच शायद पुराने थे। इसका खुलासा तब हुआ कुछ कोच के अंदर की स्थिति देखी गई। एसी कोच के टॉयलेट के शीशे तड़के हुए थे। इसके अलावा कोच में गंदगी भी थी। इसी स्थिति में यात्री रवाना हुए।
दूसरी ट्रेन समझ बैठे यात्री
यह ट्रेन पहली बार दूसरे कोच के साथ चली थी। कोचों का रंग भी अलग था। प्लेटफार्म एक पर पहुंची तो कई यात्री इसे दूसरी ट्रेन समझ बैठे थे। यह स्थिति जनरल कोच से यात्री करने वाले यात्रियों के बीच थी। इसकी जानकारी नहीं थी।

  
237 views
Today (11:06)
8888irsh   34 blog posts
Re# 3033502-1            Tags   Past Edits
Is me to train announcer ki galti hogi
unhe train ki announcemnet karna chahiye tha
Isi waja se yatri train ko dusri train samajh baithe
  
Today (07:33)  मंडल की पहली एलएचबी कोचयुक्त ट्रेन बनी दुर्ग जम्मूतवी एक्सप्रेस (mnaidunia.jagran.com)
back to top
IR AffairsSECR/South East Central  -  

News Entry# 327755     
   Past Edits
Jan 24 2018 (07:33)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Aaditya^~/1421836
 
 
00 दुर्ग-जम्मूतवी और दुर्ग-निजामुद्दीन छत्तीसगढ़ सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस में लगे एलएचबी कोच00 डीआरएम समेत अन्य रेल अफसरों ने की सवारी, दी विशेष सुविधाओं की जानकारी
00 जांच में मिला सब कुछ ठीक
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
दुर्ग-जम्मूतवी और दुर्ग-निजामुद्दीन छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगाए दिए गए हैं। मंगलवार को रायपुर रेलवे मंडल की पहली बार एलएचबी कोचयुक्त ट्रेन नंबर 12549 दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस
...
more...
दुर्ग से रवाना की गई। इसमें डीआरएम कौशल किशोर, वरिष्ठ मंडल प्रबंधक तन्मय मुखोपाध्याय, मंडल वाणिज्य प्रबंधक एम अंसारी ने कोच का निरीक्षण भी किया। उन्होंने यात्रियों को एलएचबी कोच की खूबियों को बताया। उन्होंने कहा कि इस कोच में अन्य की अपेक्षा एडवांस सुविधाएं दी गई हैं। इसमें खास बात यह है कि कोचों के अंदर छत्तीसगढ़ी सभ्यता संस्कृति को दर्शाते हुए पर्यटन स्थलों की पेंटिंग्स भी लगाई गई हैं। वहीं दृष्टिहीन दिव्यागों के लिए ब्रेल लिपि का भी उपयोग किया गया है। डेस्टिनेशन बोर्ड भी लगे हैं। सभी कोचों में बायो टॉयलेट्स सिस्टम लगा हुआ है। इससे ट्रैकों पर ट्रेन खड़ी होने के दौरान भी उपयोग करने में गंदगी नहीं होगी। इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए एक-दूसरे कोचों को जोड़ने के लिए सीबीसी कपलिंग लगे हैं। वहीं कोचों के अंदर इंटिरियर डिजाइन को बेहतरीन हैं। इसमें एलईडी वल्ब लगाए गए हैं, ताकि बिजली की खपत भी कम हो। प्रथम श्रेणी के कोचों में कंबल और तकिए को कवर में दिया गया है। इसके साथ ही कोचों में मोबाइल चार्जर प्वाइंट बढ़ाए गए हैं। बुजुर्गों और महिलाओं के लिए बर्थ पर चढ़ने उतरने के लिए सुविधाजनक सिस्टम बनाया गया है। डीआएम कौशल किशोर ने बताया कि दुर्ग जम्मूतवी एक्सप्रेस में लगाए गए सभी एलएचबी कोच 2017 में निर्मित नए कोच हैं। इन एलएचबी कोचों में एसी-3 स्लीपर क्लास में 8 सीटों की संख्या में भी वृद्घि हुई है। जनरल श्रेणी के कोचों में 10 सीटों की वृद्घि हुई है।
  
Today (07:31)  ट्रैक दोहरीकरण से मेगा ब्लॉक, कई ट्रेनें होंगी रद (mnaidunia.jagran.com)
back to top
IR AffairsSECR/South East Central  -  

News Entry# 327754     
   Past Edits
Jan 24 2018 (07:31)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Aaditya^~/1421836
 
 
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर मंडल में सलकारोड-खोंगसरा स्टेशनों के मध्य ट्रैक का दोहरीकरण कार्य चालू कर दिया गया है। इसके चलते 27 जनवरी तक मेगा ब्लॉक लिया जा रहा है। वहीं नान इंटर लॉकिंग कार्य के चलते इस खण्ड में विभिन्न अवधि के ब्लॉक लिए जाएंगे। ब्लॉक की अवधि अलग-अलग दिनों में 3 घंटे से लेकर 8 घंटे तक होगी। इसी क्रम में ब्लॉक के फलस्वरूप 22 से 27 जनवरी तक इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों को रद करने के साथ ही और कुछ ट्रेनों को गंतव्य से पहले समाप्त किया जा रहा है। इसकी जानकारी पहले दी जा चुकी है। इसके अलावा 29 जनवरी को भोपाल से छूटने वाली 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस कम पैसेंजर रद कर दी गई है। रेलवे प्रशासन के मुताबिक निजामुदीन से 23 जनवरी को एवं रायगढ़ से 25 जनवरी को छूटने वाली गोडवाना एक्सप्रेस रद रहेगी। बिलासपुर रेल मंडल में आने वालीं एवं...
more...
जाने वाली 23 जनवरी को निजामुद्दीन से रायगढ़ के लिए छूटने वाली ट्रेन नंबर 12410 निजामुद्दीन-रायगढ़, गोंडवाना एक्सप्रेस रद की गई है। इसी कड़ी में रैक उपलब्ध नहीं होने के कारण 25 को रायगढ़ से निजामुद्दीन के लिए छूटने वाली 12409 रायगढ़-निजामुद्दीन, गोंडवाना एक्सप्रेस भी रद्द रहेगी।
  
Today (07:30)  हाईस्पीड ट्रेनों के स्टॉपेज के लिए बनेगा नया प्लेटफॉर्म (mnaidunia.jagran.com)
back to top
IR AffairsSECR/South East Central  -  

News Entry# 327753     
   Past Edits
Jan 24 2018 (07:30)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Aaditya^~/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
 
 
सबहेडिंग- गुढ़ियारी की तरफ हो रहा निर्माण, जहां होगी बुकिंग, सीसीटीवी समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं से होगा लैसरायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
हाईस्पीड ट्रेन योजना के तहत चलने वाली मिनी बुलेट ट्रेन रायपुर रेलवे स्टेशन के अंतिम प्लेटफॉर्म पर स्टॉपेज बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। प्लेटफॉर्म नंबर 5 व 6 के बाद हाईस्पीड ट्रेन रुकेगी। इसके लिए अभी से मूलभूत सुविधाएं जैसे टिकट बुकिंग हॉल व गुढ़ियारी की तरफ से बाउंड्रीवॉल का निर्माण कार्य चल रहा है। बहरहाल अभी इसके अलावा अन्य सुविधाओं के लिए बजट का प्रस्ताव बनाकर सेंट्रल रेलवे को दिया जा चुका है। इसके लिए 18 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। कुछ इसी तर्ज पर बिलासपुर और नागपुर रेलवे मंडल में भी प्लेटफॉर्म पर सभी सुविधाएं
...
more...
मुहैया कराने की योजना है। हाईस्पीड ट्रेन योजना के लिए 7 हजार करोड़ से अधिक बजट का प्रस्ताव बनाकर सेंट्रल रेलवे को भेजा जा चुका है। इसकी मंजूरी मिलते ही हाईस्पीड ट्रेन के स्टॉपेज स्टेशन को और भी डेवलेप किया जाएगा।
ये मिल सकती हैं सुविधाएं
1-रायपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक के नक्शेकदम पर ही अंतिम प्लेटफार्म पर होटल आदि खोले जा सकते हैं।
2-आरक्षित टिकट काउंटर भी खोले जाने की योजना भविष्य में है।
3-आरओ वाटर मशीन के साथ पीने के पानी के इंतजाम होंगे।
4-सामान्य और वीआईपी यात्री प्रतिक्षालय का निर्माण।
5-आपातकालीन जेनरिक दवाओं का मेडिकल स्टोर।
6-यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ की तैनाती।
7-ट्रेनों के जानकारी के लिए पूछताछ केन्द्र
कार्य योजना पर जल्द लगेगी मुहर
रेलवे प्रशासन के मुताबिक हाईस्पीड ट्रेन योजना के बजट प्रस्ताव के मंजूरी मिलते ही रायपुर रेलवे स्टेशन पर मिनी बुलेट के स्टॉपेज के लिए बनी कार्य योजना को लागू किया जाएगा। रायपुर, बिलासपुर व नागपुर के रेलवे स्टेशनों पर सभी जगह एक ही मॉडल स्टॉपेज बनेगा।
वर्जन
अभी प्राथमिक स्तर पर ही गुढ़ियारी की तरफ कई निर्माण कार्य चल रहे हैं, बजट प्रस्ताव की मंजूरी मिलने के बाद कई सुविधाएं बढ़ेंगी।
-तन्मय मुखोपाध्याय, सीनियर डीसीएम, रायपुर
Page#    309138 news entries  <<prev  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.