Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

Follow my Trip Android app

पूजा सुपरफास्ट - हर रोज़ चलूँ मैं तेरे साथ मंज़िल मंज़िल - by Shubham Yadav

Search News
Station Yard; Large Station Board;
Entry# 2278474-0
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 3599160-0


BSP/Bilaspur Junction (8 PFs)
     बिलासपुर जंक्शन

Track: Triple Electric-Line

Show ALL Trains
Type of Station: Junction
Number of Platforms: 8
Number of Halting Trains: 110
Number of Originating Trains: 32
Number of Terminating Trains: 33
Jn Point APR/R/CPH, SECR HQ, Nr Wireless Colony, Tarbahar Chowk,Bilaspur
State: Chhattisgarh
add/change address
Elevation: 272 m above sea level
Zone: SECR/South East Central
Division: Bilaspur
25 Travel Tips
Nearby Stations in the News

Rating: 3.9/5 (262 votes)
cleanliness - excellent (34)
porters/escalators - good (33)
food - good (34)
transportation - good (32)
lodging - good (32)
railfanning - good (32)
sightseeing - good (32)
safety - good (33)

Show ALL Trains
Departures
Arrivals
Station Map
Forum
News
Gallery
Timeline
RF Club
Station Pics
Tips

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 3321 News Items  next>>
Yesterday (08:10) पहले दिन रेलवे परिक्षेत्र से उठाए गए पॉलिथिन के कचरे (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
6117 views

News Entry# 416171  Blog Entry# 4685317   
  Past Edits
Aug 11 2020 (08:11)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by मिशन श्री शक्तिसागर एक्सप्रेस🙏🏼🙏🏼🙏🏼/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बिलासपुर रेल मंडल में सोमवार से स्वच्छता सप्ताह का शुभारंभ हुआ। इस दौरान सभी स्टेशनों, ट्रेनों, पटरियों व कॉलोनियों की गंदगी साफ की गई। रेलवे यह आयोजन 16 अगस्त तक आयोजित करेगा। इस दौरान स्टेश से लेकर पटरियों और रेलवे परिक्षेत्र में सफाई सुनिश्चित की जाएगी। पॉलिथिन भी इकट्टा कर नष्ट किया जाएगा। पूरे अभियान के दौरान इसके निपटान प्रबंधन पर विशेष फोकस किया जाएगा। इसे सफल बनाने और बेहतर कार्य करने के लिए नामित अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों की टीम द्वारा योजनाबद्ध तरीके से बेहतर स्वच्छता बनाए रखने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। साथ ही कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के सभी मानकों का पूर्णतः पालन सुनिश्चित करते कार्य किया जाएगा। सोमवार को बिलासपुर, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, कोरबा, चांपा, रायगढ़ सहित मंडल के सभी प्रमुख स्टेशन में पटरियों के अलावा शौचायल भी साफ किए गए।
Aug 10 (10:31) आराम:दुर्ग-बिलासपुर के बीच 130 की गति से दौड़ेंगी ट्रेनें (www.bhaskar.com)
SECR/South East Central
0 Followers
17004 views

News Entry# 416117  Blog Entry# 4684686   
  Past Edits
Aug 10 2020 (10:32)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by LHB GR🤩waiting 🙃🙂/886143

Aug 10 2020 (10:32)
Station Tag: Durg Junction/DURG added by LHB GR🤩waiting 🙃🙂/886143

Aug 10 2020 (10:32)
Station Tag: Raipur Junction/R added by LHB GR🤩waiting 🙃🙂/886143
कोरोना की वजह से लॉकडाउन में ट्रेनों का परिचालन बंद है। बिलासपुर से रायपुर व दुर्ग के बीच कुछ स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं। रेलवे प्रशासन लॉकडाउन में भी बड़े स्तर पर काम कर रहा है। रायपुर से बिलासपुर और दुर्ग की रेलवे लाइन को अपग्रेड किया जा रहा है। रेलवे अफसरों से मिली जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन के बाद बिलासपुर से रायपुर-दुर्ग के बीच चलने वाली ट्रेनों की गति को बढ़ाने की तैयारी है। सेमी हाई स्पीड के तौर पर ट्रेनों को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जाएगा। अफसरों ने बताया कि ट्रेनों की गति 20 से 25 किमी तक बढ़ाई जा सकती है। पहले उन ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी, जिनमें एलएचबी कोच लगे हैं। एलएचबी कोच वाली ट्रेनें आसानी से 130-140 किमी तक की रफ्तार में दौड़ सकती है।
लक्ष्य
...
more...
जून-2021, दिसंबर तक सुविधादुर्ग से रायपुर होते हुए बिलासपुर तक 145 किमी रेललाइन को अपग्रेड किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने इस हिस्से में ट्रेनों की गति 130 तक करने के लिए जून-2021 का डेडलाइन दिया है। रेलवे अफसरों का कहना है कि कोरोना की वजह से पहले डेढ़-दो महीने काम थम सा गया था, लेकिन अब फिर से तेजी आई है। पिछले महीने ही नागपुर से दुर्ग के बीच पटरियों पर 130 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चलाई गई। 24 एलएचबी कोच वाली ट्रेनों की ट्रायल सफल रही। अफसरों के मुताबिक इस ट्रायल के दौरान नागपुर से दुर्ग तक आने में घंटेभर से अधिक का वक्त बचा है।
अधिकतम गति है 100 किमी प्रति घंटाकोरोना संक्रमण के कारण रायपुर से चार जोड़ी ट्रेनें गुजर रही हैं। बाकी ट्रेनों का परिचालन बंद है। वर्तमान में ट्रेनों की स्पीड 70 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा ही है। अब ट्रैक को मजबूत करने के लिए मंडल प्रशासन तीन हिस्सों में बड़ी संख्या में स्लीपर बदल रहा है। साथ ही जगह-जगह पटरियों की डीप स्क्रीनिंग का काम चल रहा है। कर्व वाले रेललाइन को भी अपग्रेड किया जा रहा है। पटरियों के किनारे बैरिकेड का काम भी चल रहा है। रायपुर रेलवे मंडल के अंतर्गत वर्तमान में 40 किलोमीटर तक बैरिकेड का काम पूरा कर लिया गया है। इससे ट्रेन के परिचालन में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न नहीं होगा।
लॉकडाउन में तेजी से चल रहा काम
दुर्ग से बिलासपुर तक 145 किमी के ट्रैक को अपग्रेड करने का काम लॉकडाउन में भी तेजी से चल रहा है। ट्रेनों की गति को 100 से बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटे तक करने का लक्ष्य है, ताकि यात्रियों का समय बच सके। -श्यामसुंदर गुप्ता, डीआरएम, रायपुर मंडल

Rail News
7165 views
Yesterday (01:01)
Pankaj
Pankaj0915   90 blog posts
Re# 4684686-1            Tags   Past Edits
It's very good news 👍🏼
Aug 10 (07:03) निजीकरण का विरोधः स्टेशन के सामने बुलंद की आवाज (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
5616 views

News Entry# 416113  Blog Entry# 4684572   
  Past Edits
Aug 10 2020 (07:03)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by TATA JAT Express Via CDG😀😀😀/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेलवे में निजीकरण के खिलाफ में रविवार को सभी यूनियनों ने आवाज बुलंद की। श्रमिक यूनियन व मजदूर कांग्रेस अलग-अलग समय पर टेंट लगाकर विरोध जताया। ट्रैकमैन एसोसिएशन ने दोनों यूनियन का समर्थन किया।
ट्रैकमेंटेनर एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेंद्र कुमार कौशिक और महामंत्री संजय गुप्ता ने कार्यक्रम में उपस्थित होकर समर्थन दिया। कौशिक ने कहा कि रेलवे में निजीकरण देश व कर्मचारी विरोधी नीति है। इस मुद्दे पर रेलवे के सबसे बड़े दोनों फेडरेशन एआइआरएफ और एनएफआइआर तथा उनसे संबंधित ट्रेड यूनियनों को मजदूरों के हित में एक मंच पर आकर रेल प्रशासन और भारत सरकार की मजदूर विरोधी नीति के खिलाफ विरोध करना चाहिए। संघ के महामंत्री संतोष कुमार पटेल, जोनल कोषाध्यक्ष कमलेश सिंह, जोनल उपाध्यक्ष
...
more...
बंसत महापात्रों, मंडल अध्यक्ष प्रमोद नागायच, मंडल सचिव निमई बेनर्जी ने कार्यक्रम को संबोधित किया। ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के आह्वान पर साउथ इस्टर्न सेंट्रल रेलवे श्रमिक यूनियन ने तीन मंडलों रायपुर, नागपुर एवं बिलासपुर में विरोध दिवस मनाया। बिलासपुर रेलवे स्टेशन के सामने बड़ी संख्या में रेल कर्मचारी उपस्थित हुए। बिलासपुर मंडल के स्टेशन रायगढ़, चांपा, कोरबा, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, मनेंद्रगढ़, सूरजपुर, अंबिकापुर, ब्रजराजनगर में रेल बचाओ देश बचाओ के नारे लगाते हुए निजीकरण बंद करने की बात कही। इसके साथ - साथ ही न्यू पेंशन स्कीम बंद कर पुरानी पेंशन योजना बहाल करने, रेलवे में ठेकेदारी प्रथा बंद करने, श्रम कानून में बदलाव बंद करने और 50 प्रतिशत पदों की कटौती बंद करने की मांग की।
महापौर ने भी दिया समर्थन
साउथ सेंट्रल रेलवे मजदूर कांग्रेस के महामंत्री केएस मूर्ति के नेतृत्व जोनल स्टेशन के सामने प्रदर्शन किया गया। इसमें शहर कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों ने भी अपना समर्थन दिया और रेलवे में हो रहे निजीकरण के खिलाफ एकजुट होकर इस बैठक में निर्णय लिया गया कि यदि इस समय हम रेलवे में हो रहे निजीकरण का विरोध नहीं किए तो आगे इसकी इसका गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है। महापौर रामशरण यादव ने समर्थन देने की बात कही। साथ ही कहा कि बिलासपुर शहर को बी ग्रेड का दर्जा दिलाने सामान्य सभा में प्रस्ताव रखा जाएगा। रेलवे मजदूर कांग्रेस की विभिन्न शाखाओं उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, मनेंद्रगढ़ व अंबिकापुर में निजीकरण के विरोध में स्टेशन के सामने विरोध सभा आयोजित की गई।
आज प्रधानमंत्री के नाम सौंपेंगे ज्ञापन
छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ जिला शाखा द्वारा निजीकरण का विरोध समेत अन्य मांगों को लेकर 10 अगस्त को दोपहर एक बजे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेंगे। छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ जिला शाखा बिलासपुर के अध्यक्ष जीआर चंद्रा ने बताया कि इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानी व नियमों का पालन भी किया जाएगा।
Aug 09 (11:26) Bilaspur News : लॉकडाउन का उठाया फायदा, समय से पहले बिछ गई तीसरी रेल लाइन (www.naidunia.com)
New Facilities/Technology
SECR/South East Central
0 Followers
9376 views

News Entry# 416059  Blog Entry# 4684070   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
Bilaspur News: बिलासपुर। पेंड्रा-निगौरा के बीच 26 किमी तक तीसरी रेल लाइन का काम पूरा हो गया है। बिलासपुर से अनूपपुर सेक्शन में प्रस्तावित तीसरी लाइन का पहला सेक्शन है जहां यह महत्वपूर्ण कार्य पूरा हुआ है, वह भी समय से पहले। आरबीएनएल ने लॉकडाउन का फायदा उठाया और लाइन बिछाने का काम सात महीने पहले ही पूरा कर लिया।
बिलासपुर से लेकर अनूपपुर रेलवे स्टेशन तक तीसरी लाइन का काम प्रस्तावित है। बड़ा प्रोजेक्ट होने के कारण सेक्शन के अनुरूप काम को पूरा किया जा रहा है। पेंड्रारोड से निगौरा तक तीहरीकरण की जिम्मेदारी रेलवे के ही उपक्रम आरबीएनएल को सौंपी गई। दो साल पहले उन्होंने कार्य शुरू किया। शुरुआत में काम ने अच्छी गति पकड़ी। इसके बाद धीमा हो गया।
...
more...
इस बीच कोरोना वायरस ने सब कुछ अस्त- व्यस्त कर दिया। रेलवे में भी कुछ दिन काम बंद रहा। इस बीच लॉकडाउन में ट्रेनों का परिचालन नहीं होने से काम के लिए पर्याप्त समय मिला। यही वजह है कि समय से पहले तीहरीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया। काम पूरा होने के बाद रेलवे बहुत जल्द इसका सेफ्टी कमिश्नर द्वारा निरीक्षण कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए आवेदन भी भेजा गया है। निरीक्षण के लिए इसी माह सेफ्टी कमिश्नर आ सकते हैं।
ये होगा लाभ
- पेंड्रारोड, गेवरारोड लाइन से जुड़ जाएगा। इससे फायदा यह होगा कि चांपा- बिलासपुर की ओर से कोल परिवहन अनूपपुर व कटनी की ओर होता है। अब सीधे होगा। बिलासपुर तक नहीं आना पड़ेगा। दूरी काम होने से शुल्क भी कम लगेगा।
- समयबद्ध में सुधार आएगी।
- बिलासपुर स्टेशन में ट्रैफिक का दबाव कम होगा।
- गेवरारोड लाइन निर्माण के बाद कोरबा के लोगों के लिए सीधे दिल्ली के लिए ट्रेन चलाई जा सकती है। अभी कोरबा से बिलासपुर तक आना पड़ता है। इसके बाद दिल्ली आदि जगहों के लिए ट्रेन की सुविधा मिलती है।
50 किमी के लिए खर्च होंगे 400 करोड़
पेंड्रारोड से अनूपपुर तक तीसरी लाइन बिछाने का काम आरबीएनएल को सौंपी गई है। 50 किमी तक इस कार्य में 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अनूपपुर से कटनी तक तीहरीकरण रेलवे का कंस्ट्रक्शन विभाग बिछाएगा। इसका ठेका आरबीएनएल को नहीं दिया गया है। 165 किमी सेक्शन में 1400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
पेंड्रारोड एवं निगौरा स्टेशन के बीच तीसरी लाइन का कार्य पूरा हो गया है। सीआरएस के निरीक्षण के बाद यह लाइन शुरू हो जाएगी।
- साकेत रंजन, सीपीआरओ, दपूमरे जोन बिलासपुर

Rail News
5012 views
Aug 09 (20:54)
akku
Desiincanada~   1253 blog posts
Re# 4684070-1            Tags   Past Edits
Korba se Delhi Kabhi Nai Chal Sakti....2 reasons Hai...

1st- Delhi me maintaince overcrowded Hai

2nd- demand Nai Hai Ki Puri train full ho sake route se...pendra onwards to Aur bhi Kam chance
...
more...
Hai bcoz antoyada, Humsafar, SK etc type ki trains already Chal Rahi Hai...Aur Korba se hardly 100 log milenge poori train me... Chattisgarh express already Chal Rahi Hai, slow Hai, but Bilaspur se SK ya fir Rajdhani connect Kara deti Hai...

Solutions kya ho sakta Hai???

Maybe gondwana ko 2 din via Korba-pendra Kar sakte Hai

Ya fir 2 long distance weekly Kar do jisme se Ek train Delhi Aur doosra maybe Pune/Mumbai with maintenance in any one of the cities.... cleaning ka kaam Korba pitline me ho sakta Hai...
Aug 07 (06:42) लॉकडाउन का उठाया फायदा, समय से पहले बिछ गई तीसरी लाइन (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
6622 views

News Entry# 415857  Blog Entry# 4682529   
  Past Edits
Aug 07 2020 (06:42)
Station Tag: Korba/KRBA added by TATA JAT Express Via CDG😀😀😀/1421836

Aug 07 2020 (06:42)
Station Tag: Gevra Road/GAD added by TATA JAT Express Via CDG😀😀😀/1421836

Aug 07 2020 (06:42)
Station Tag: Anuppur Junction/APR added by TATA JAT Express Via CDG😀😀😀/1421836

Aug 07 2020 (06:42)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by TATA JAT Express Via CDG😀😀😀/1421836

Aug 07 2020 (06:42)
Station Tag: Nigaura/NIQ added by TATA JAT Express Via CDG😀😀😀/1421836

Aug 07 2020 (06:42)
Station Tag: Pendra Road/PND added by TATA JAT Express Via CDG😀😀😀/1421836
बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पेंड्रा-निगौरा के बीच 26 किमी तक तीसरी रेल लाइन का काम पूरा हो गया है। बिलासपुर से अनूपपुर सेक्शन में प्रस्तावित तीसरी लाइन का पहला सेक्शन है जहां यह महत्वपूर्ण कार्य पूरा हुआ है। वह भी समय से पहले। आरबीएनएल ने लॉकडाउन का फायदा उठाया और लाइन बिछाने का काम सात महीने पहले ही पूरा कर लिया।
बिलासपुर से लेकर अनूपपुर रेलवे स्टेशन तक तीसरी लाइन का काम प्रस्तावित है। बड़ा प्रोजेक्ट होने के कारण सेक्शन के अनुरूप काम को पूरा किया जा रहा है। पेंड्रारोड से निगौरा तक तीहरीकरण की जिम्मेदारी रेलवे के ही उपक्रम आरबीएनएल को सौंपी गई। दो साल पहले उन्होंने कार्य शुरू किया। शुरुआत में काम ने अच्छी गति पकड़ी। इसके
...
more...
बाद धीमा हो गया। इस बीच कोरोना वायरस ने सब कुछ अस्त- व्यस्त कर दिया। रेलवे में भी कुछ दिन काम बंद रहा। इस बीच लॉकडाउन में ट्रेनों का परिचालन नहीं होने से काम के लिए पर्याप्त समय मिला। यही वजह है कि समय से पहले तीहरीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया। काम पूरा होने के बाद रेलवे बहुत जल्द इसका सेफ्टी कमिश्नर द्वारा निरीक्षण कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए आवेदन भी भेजा गया है। निरीक्षण के लिए इसी माह सेफ्टी कमिश्नर आ सकते हैं।
ये होगा लाभ
0 पेंड्रारोड, गेवरारोड लाइन से जुड़ जाएगा। इससे फायदा यह होगा कि चांपा- बिलासपुर की ओर से कोल परिवहन अनूपपुर व कटनी की ओर होता है। अब सीधे होगा। बिलासपुर तक नहीं आना पड़ेगा। दूरी काम होने से शुल्क भी कम लगेगा।
0 समयबद्ध में सुधार आएगी।
0 बिलासपुर स्टेशन में ट्रैफिक का दबाव कम होगा।
0 गेवरारोड लाइन निर्माण के बाद कोरबा के लोगों के लिए सीधे दिल्ली के लिए ट्रेन चलाई जा सकती है। अभी कोरबा से बिलासपुर तक आना पड़ता है। इसके बाद दिल्ली आदि जगहों के लिए ट्रेन की सुविधा मिलती है।
50 किमी के लिए खर्च होंगे 400 करोड़
पेंड्रारोड से अनूपपुर तक तीसरी लाइन बिछाने का काम आरबीएनएल को सौंपी गई है। 50 किमी तक इस कार्य में 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अनूपपुर से कटनी तक तीहरीकरण रेलवे का कंस्ट्रक्शन विभाग बिछाएगा। इसका ठेका आरबीएनएल को नहीं दिया गया है। 165 किमी सेक्शन में 1400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
पेंड्रारोड एवं निगौरा स्टेशन के बीच तीसरी लाइन का कार्य पूरा हो गया है। सीआरएस के निरीक्षण के बाद यह लाइन शुरू हो जाएगी।
साकेत रंजन
सीपीआरओ, दपूमरे जोन बिलासपुर
Page#    Showing 1 to 20 of 3321 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy