PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

quiz & poll - Timepass for curious minds

Brindavan Express - ರೈಲು ಹೆಸರು ಬೃಂದಾವನ್ ,ಇದು ಯಾವಾಗಲೂ Number 1 - Vijay Baradwaj

Search News
Post PNR
Platform Pic;
Entry# 2941373-0
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
Side View of SB# MTJ/Mathura Junction.
Entry# 3201719-0


MTJ/Mathura Junction (10 PFs)
متھرا جنکشن     मथुरा जंक्शन

Track: Triple Electric-Line

Show ALL Trains
Type of Station: Junction
Number of Platforms: 10
Number of Halting Trains: 221
Number of Originating Trains: 13
Number of Terminating Trains: 13
Junction Point - NDLS/AWR/VRBD/KSJ/AGC/BTE/AH , Mayur Vihar, Mathura
State: Uttar Pradesh
add/change address
Elevation: 181 m above sea level
Zone: NCR/North Central
Division: Agra
18 Travel Tips
No Recent News for MTJ/Mathura Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 3.8/5 (211 votes)
cleanliness - good (27)
porters/escalators - good (27)
food - good (27)
transportation - good (25)
lodging - good (26)
railfanning - good (27)
sightseeing - good (26)
safety - good (26)

Show ALL Trains
Departures
Arrivals
Station Map
Forum
News
Gallery
Timeline
RF Club
Station Pics
Tips

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 526 News Items  next>>
Nov 21 (07:36) मथुरा के गेहूं किसान उड़ीसा के बाजार से जुड़े, रेलवे ने भेजी मालगाड़ी (m.livehindustan.com)
Commentary/Human Interest
0 Followers
3232 views

News Entry# 425398  Blog Entry# 4785454   
  Past Edits
Nov 21 2020 (07:36)
Station Tag: Mathura Junction/MTJ added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Mathura Junction/MTJ  
किसानों को देश भर के नए बाजारों से जोड़ा जा रहा है। रेलवे दूरदराज के बाजारों तक पहुंचने की शुरुआत मथुरा से की है। एक निजी कंपनी ने मालगाड़ी से मथुरा के किसानों से गेहूं को एमएसपी से ज्यादा और बेहतर दाम पर खरीदकर उसे उड़ीसा के निर्गुण्डि भेजा है। मथुरा जंक्शन के मालगोदाम से 21 डिब्बों की मालगाड़ी 1400 टन गेहूं लेकर गुरुवार को रवाना हुई तो रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इस उपलब्धि पर ट्वीट कर खुशी जताई। नए कृषि कानून के बाद इसे किसानों में पनपे आक्रोश को कम करने की दिशा में बेहतर पहल माना जा रहा है। प्रशासनिक जानकारों के अनुसार इससे किसानों का गुस्सा कम होगा और कानून के प्रति समझ बढ़ेगी। वहीं रेलवे ने इसी के तहत कारोबारियों को आकर्षित करने के लिए माल ढुलाई के नियमों में न सिर्फ ढिलाई दी, बल्कि कारोबारियों को भी इसका भरोसा दिलाया है कि कम समय...
more...
और भाड़े में उनका माल सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा।
एमएसपी से ज्यादा पर की गई गेहूं की खरीद
मथुरा। सरकार की ओर से गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति कुंतल तय किया गया है। मथुरा से निजी कंपनी ने गेहूं की खरीद एमएसपी से बेहतर दाम पर की है। प्रतिद्वंद्विता के चलते कारोबारी इसे खोलने से कतरा रहे हैं। गेहूं की इस खरीद से किसानों को काफी फायदा हुआ। कृषि जानकारों के अनुसार ये कवायद किसानों में खुशी भरने के लिए काफी है। वे इसे बेहतर शुरुआत मान रहे हैं।
रेलवे ने भी दी नियमों में ढील, कारोबारी खुश
मथुरा। अब तक रेलवे का नियम था कि कारोबारी 42 डिब्बों की मालगाड़ी को बुक कर अपना सामान देश के किसी भी हिस्से में भेज सकता था। इतनी मात्रा में कारोबारी माल इकट्ठा नहीं कर पता था, लिहाजा वह सड़क मार्ग से ही माल भेजता था। रेलवे ने कारोबारियों को सुविधा दी है कि वह 21 डिब्बे की मालगाड़ी को भी बुक कर माल भेज सकते हैं। इससे कारोबारी रेलवे की ओर आकर्षित हो रहे हैं।
पश्चिम बंगाल भी जाएगा गेहूं
मथुरा। उड़ीसा के बाद अब पश्चिम बंगाल के लिए 21 डिब्बों की मालगाड़ी में गेहूं का लदान हो रहा है। शुक्रवार शाम को जंक्शन के गुड्स यार्ड में निजी कंपनी द्वारा मालगाड़ी में गेहूं का लदान शुरू करा दिया। मुख्य माल पर्यवेक्षक संजीव जैन ने बताया कि पश्चिम बंगाल के लिए 21 डिब्बों की मालगाड़ी में गेहूं का लदान हो रहा है।कारोबारियों को रेलवे की तरफ आकर्षित करने का प्रयासकारोबारी रेलवे की ओर आकर्षित हों इसके लिए सीनियर डीईओएम आकांक्षू गोविल व सीनियर डीसीएम आशुतोष सिंह लगातार प्रयासरत हैं। उनके प्रयासों का ही नतीजा रहा कि निजी कंपनी ने जनपद के किसानों से गेहूं की खरीद कर उसे मालगाड़ी से उड़ीसा के कटक भेजने का निर्णय लिया। गुरुवार को 21 डिब्बों की मालगाड़ी उड़ीसा के निर्गुण्डि के लिए रवाना हुई। मुख्य माल पर्यवेक्षक संजीव जैन ने बताया कि जंक्शन के मालगोदाम से पहली बार गेहूं का लदान हुआ है। पहली बार गेहूं लेकर जाने वाली मालगाड़ी को फूलों से सजाया गया था।
Nov 14 (08:12) फार्म पर रिजर्वेशन से पहले रेलकर्मी करेंगे काउंटर साइन (m.livehindustan.com)
Commentary/Human Interest
NCR/North Central
0 Followers
4937 views

News Entry# 424798  Blog Entry# 4777698   
  Past Edits
Nov 14 2020 (08:12)
Station Tag: Agra Fort/AF added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Nov 14 2020 (08:12)
Station Tag: Mathura Junction/MTJ added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Nov 14 2020 (08:12)
Station Tag: Agra Cantt./AGC added by Anupam Enosh Sarkar/401739
रिजर्वेशन काउंटरों को दलालों से मुक्त करने के लिए रेलवे ने अनोखी पहल की है। अब रिजर्वेशन फार्म पर रेलकर्मी के काउंटर साइन के बाद ही रिजर्वेशन पर्ची मान्य होगी। दिन में तीन घंटे रेलकर्मी रिजर्वेशन सेंटर में आरक्षण कराने आए लोगों को त्रुटि रहित फार्म भरने में भी मदद करेंगे। यह व्यवस्था आगरा रेल मंडल के सभी स्टेशनों पर स्थित रिजर्वेशन सेंटरों पर शुरू कर दी गई है।आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा रेल मंडल के आगरा कैंट, मथुरा जंक्शन, आगरा फोर्ट सहित सभी स्टेशनों के रिजर्वेशन काउंटरों पर वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों की तैनाती की गई है। सुबह 7.30 से 11.30 बजे तक तीन घंटे रेलकर्मी आरक्षण कराने आए लोगों को टिकट दलालों के चंगुल से बचाने के साथ-साथ उनकी मदद भी करेंगे। रेलकर्मी आरक्षण फार्म भरने में भी लोगों की मदद करेंगे। साथ ही वह फार्म पर काउंटर साइन भी करेंगे।दलालों को दूर...
more...
रखने को लगेगी आरपीएफरिजर्वेशन सेंटरों से दलालों को दूर रखने के लिए अब आरपीएफ की तैनाती भी होगी। पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि आरपीएफ के जवान सेंटरों के आसपास दलालों को फटकने नहीं देंगे। इसके साथ ही विजीलेंस इंस्पेक्टर भी रिजर्वेशन सेंटरों पर रेलकर्मियों पर निगाह रखेंगे।
Nov 12 (21:22) Gurjar Agitation Latest News: राजस्थान में गुर्जर आंदोलन खत्म, ट्रेनों की आवाजाही बहाल (www.india.com)
Commentary/Human Interest
NWR/North Western
0 Followers
19784 views

News Entry# 424677  Blog Entry# 4776662   
  Past Edits
Nov 12 2020 (21:22)
Station Tag: Mathura Junction/MTJ added by jigyasusingh47/2056059

Nov 12 2020 (21:22)
Station Tag: Hindaun City/HAN added by jigyasusingh47/2056059

Nov 12 2020 (21:22)
Station Tag: Sawai Madhopur Junction/SWM added by jigyasusingh47/2056059

Nov 12 2020 (21:22)
Station Tag: Bayana Junction/BXN added by jigyasusingh47/2056059

Nov 12 2020 (21:22)
Station Tag: Kota Junction/KOTA added by jigyasusingh47/2056059
Gurjar Agitation Latest News: सरकार के साथ सहमति बनने के बाद गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने बयाना में जारी अपना 11 दिन पुराना आंदोलन आज समाप्त कर दिया.
Gurjar Agitation Latest News: सरकार के साथ सहमति बनने के बाद गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने बयाना में जारी अपना 11 दिन पुराना आंदोलन आज समाप्त कर दिया. इसके साथ ही दिल्ली-मुंबई रेल लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही बहाल कर दी गई है और कई जिलों में बंद पड़ी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी चालू हो गई हैं. Also Read - Gurjar Aandolan 2020 Updates: नौ नवंबर से तेज होगा गुर्जर आंदोलन, राज्य भर में किया जाएगा चक्का जाम, बैंसला ने किया ऐलान
We
...
more...
came to an agreement with govt last night, community agrees with the settlement. We're vacating tracks, reinstalled all clips (on railway track) that were taken out. Gangman is checking the line, train service will resume soon. Agitation called off: Gurjar leader Vijay Bainsla click here pic.twitter.com/enTYVLj2im Also Read - Gurjar Aandolan Updates: आरक्षण और अन्य मांगो पर राजस्थान सरकार और गुर्जर आंदोलनकारियों के बीच नहीं बनी सहमति, आंदोलन जारी
— ANI (@ANI) November 12, 2020 Also Read - Gurjar Aandolan Updates: आरक्षण को लेकर गुर्जरों का प्रदर्शन, कई ट्रेनों के बदले गए रूट तो कई गाड़ियां हुईं कैंसिल, देखें लिस्ट
बता दें कि आरक्षण सहित अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रही गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के प्रतिनिधि मंडल की बुधवार को यहां मंत्रिमंडलीय उप समिति के साथ बैठक हुई जिसमें छह बिंदुओं पर सहमति बनी थी. पुलिस के अनुसार रेलवे ट्रेक पर बैठे गुर्जर समाज के लोग गुरुवार को अपने घरों को लौट गए. इसके साथ ही भरतपुर सहित कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गयी हैं.
#WATCH Rajasthan: Gurjar agitators repair fishplates, that they'd damaged, on a railway track in Bharatpur where they were protesting with their demand for reservation.
Agitation called off today following a meeting between community leader Kirori Singh Bainsla & CM last night pic.twitter.com/aT3nfa6tBB
— ANI (@ANI) November 12, 2020
उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि गुर्जर आंदोलन समाप्त हो जाने के कारण प्रभावित रेल संचालन बहाल कर दिया गया है, जो ट्रेन बदले हुए मार्ग पर चल रही थीं, उन्हें अब उनके मूल मार्ग पर चलाया जाएगा. आरक्षण सहित अन्य मांगों को लेकर आंदोलनकारी बयाना के पीलूपुरा के पास दिल्ली मुंबई रेल मार्ग पर पटरी पर बैठे थे.
बैकलॉग व प्रक्रियाधीन भर्तियों में आरक्षण समेत 6 सूत्रीय मांग को लेकर पीलूपुरा रेल ट्रैक पर गुर्जर आंदोलन गुरुवार सुबह समाप्त हो गया। पिछले 12 दिन से रेलवे ट्रैक पर धरने दे रहे गुर्जर आंदोलनकारियों ने गुरुवार सुबह ट्रैक खाली कर दिया।
बुधवार रात जयपुर में सरकार से वार्ता के बाद हुए समझौते के बाद गुर्जर नेता विजय बैंसला के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल सुबह करीब 7:00 बजे पीलूपुरा रेलवे ट्रैक पर पहुंचा और ट्रैक पर जमे आंदोलनकारियों को समझौते के बिंदुओं के बारे में जानकारी दी।
आंदोलन की समाप्ति पर मिठाई बांटकर खुशी
...
more...
जताई
इसके बाद आंदोलनकारियों की सहमति होने पर आंदोलन समाप्त करने की घोषणा की गई। इसके बाद आंदोलनकारियों ने रेलवे ट्रैक खाली कर दिया। लोगों ने खुशी में भगवान देवनारायण के जयकारे लगाते हुए मिठाई बांटकर खुशी जताई। गुर्जर नेता विजय बैंसला ने कहा कि सरकार का रुख पूरी तरह सकारात्मक है और उम्मीद है कि समझौते की पालना शीघ्र होगी। इससे समाज के युवाओं को काफी लाभ मिलेगा। सबसे बड़ी बात आंदोलन के दौरान शहीद हुए समाज के लोगों की वीरांगनाओं का सम्मान मिलेगा।
गुर्जरों के ट्रैक खाली करने के साथ ही रेलवे ने ट्रक को सुधारने का काम युद्धस्तर पर शुरू कर दिया। रेलवे के एडीईइन मलखान सिंह मीणा के नेतृत्व में पहुंची टीम ने बयाना-फतेहसिंह पुरा रेलखंड पर मरम्मत का काम शुरू कर दिया।
आंदोलन खत्म होने से आमजन पुलिस प्रशासन के साथ-साथ रेल यात्रियों को भी राहत मिली है क्योंकि दिवाली के मौके पर दूसरे शहरों में रह रहे लोग अपने घरों को आना चाहते थे लेकिन गुर्जर आंदोलन के चलते ट्रेनें बंद होने से असमंजस की स्थिति बनी हुई थी अब ट्रेन चालू होने से इन लोगों के चेहरे पर भी खुशी आ गई है क्योंकि त्योहार पर अब अपने परिवार के साथ मना पाएंगे।

Rail News
20114 views
Nov 12 (11:50)
VARAN GURJAR INDIA
VARANGURJAR   36 blog posts
Re# 4776056-1            Tags   Past Edits
JAI SHRI DEV DHANI..DARBAR..
JAI JAGDISH....

BEFORE FESTIVAL THIS IS GOOD NEWS not only for FOR #GURJAR'S,
all Hindusims and INDIANS.
Thankyu
...
more...
Bainslaji, Good decision with goverment.

19852 views
Nov 12 (11:53)
VARAN GURJAR INDIA
VARANGURJAR   36 blog posts
Re# 4776056-2            Tags   Past Edits
Jai Naseer Maharaj...

22155 views
Nov 12 (12:09)
Saurabh®
Saurabhdubey_86^~   22179 blog posts
Re# 4776056-3            Tags   Past Edits
This is just an eyewash by govt to close the agitation. From years this is happening. Had they worked up on the promises where was the need to do fresh agitation in every two years.
Judiciary is also there to stay any unjustified promises made by govt.
Meanwhile, immediate benefit is the relief for rail travelers in festive season

17648 views
Nov 12 (18:50)
VARAN GURJAR INDIA
VARANGURJAR   36 blog posts
Re# 4776056-4            Tags   Past Edits
Dubey ji Ram Ram sa....
हिंडौन सिटी-बयाना रेल खण्ड पर डुमरिया-फतेहसिंहपुरा रेलखण्ड के किलोमीटर 11551/156/20-22 पर गुर्जर आंदोलन Releases all track today....after recieving in writtng all Demands through Chandnaji and Bainsla ji, i hope you believe.

happy Dipawali to u ....
Nov 10 (19:23) सावधान: ट्रेन का टिकट कंफर्म कराने का झांसा दे रहीं फर्जी वेबसाइट, आगरा-मथुरा में सामने आए मामले (www.amarujala.com)
Crime/Accidents
NCR/North Central
0 Followers
3744 views

News Entry# 424476  Blog Entry# 4773971   
  Past Edits
Nov 10 2020 (19:23)
Station Tag: Agra Cantt./AGC added by Saurabh®/1294142

Nov 10 2020 (19:23)
Station Tag: Mathura Junction/MTJ added by Saurabh®/1294142
शिकायतें आने के बाद आरपीएफ की साइबर शाखा ने शुरू की जांच, तत्काल कोटे पर भी निगरानी  त्योहारी सीजन में फर्जी वेबसाइट बनाकर स्पेशल और फेस्टिवल ट्रेनों में टिकट की बुकिंग की जा रही है और टिकट कंफर्म कराने का दावा किया जा रहा है, जबकि आईआरसीटीसी के अलावा किसी भी वेबसाइट पर रेलवे की टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं है। आगरा और मथुरा में ऐसे मामले सामने आए हैं। इसके बाद आरपीएफ ने ऐसी साइटों की निगरानी शुरू कर दी है।  ...
more...
आशंका है कि टिकट पुख्ता कराने का झांसा देकर ठगी हो सकती है। पुलिस ने बताया कि रेड बुल, रीयल टाइम जैसी कई वेबसाइटों पर रेलवे के टिकट को बुक किया जा रहा है।  रेलवे द्वारा केवल आईआरसीटीसी को ही अधिकृत किया गया है। आगरा रेल मंडल के आरपीएफ कमांडेंट प्रकाश कुमार पंडा ने बताया कि त्योहार पर फर्जी वेबसाइटों के साथ ही टिकट बुकिंग एजेंट पर भी निगाह रखी जा रही है। मथुरा में फर्जी आईडी से टिकट की कालाबाजारी करने वाले दो लोगों को पकड़ा भी गया है। इसके अलावा सुबह तत्काल कोटे के दौरान दलालों पर अंकुश लगाने के लिए आगरा कैंट, आगरा फोर्ट, मथुरा जंक्शन समेत सभी बड़े स्टेशनों की बुकिंग खिड़कियों पर आरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है। शिकायत : टिकट कंफर्म नहीं हुआ बेलनगंज के निखिल ने बताया कि उसने वेबसाइट पर टिकट बुकिंग कराई थी। दावा था कि यह कंफर्म होगा मगर नहीं हुआ। इसी तरह की दो शिकायतें मथुरा से आई हैं। टिकट कंफर्म करने का दावा किया जा रहा है लेकिन ऐसा हो नहीं रहा।ज्यादातर ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूचीदिवाली, छठ पूजा के त्योहारों पर संचालित स्पेशल और फेस्टिवल ट्रेनों में आरक्षित सीट नहीं हैं। ऐसे में तत्काल कोटे से भी राहत नहीं मिल पा रही है। गाजीपुर बांद्रा टर्मिनस स्पेशल में आठ से लेकर 14 नवंबर तक वेटिंग या नो रूम हैं। सचखंड एक्सप्रेस में भी किसी भी श्रेणी में 14 तक कन्फर्म टिकट नहीं है। चेन्नई राजधानी में भी आठ से लेकर 13 व 14 को सीट नहीं हैं। तेलंगाना एक्सप्रेस में भी आठ से लेकर 15 नवंबर तक वेटिंग हैं। कुरुक्षेत्र खजुराहो स्पेशल ट्रेन में आठ से लेकर 13 नवंबर तक किसी श्रेणी में कन्फर्म सीट नहीं है। नई दिल्ली विशाखापत्तनम स्पेशल में 13, 14 व 15 को आरएसी है तो 20 नवंबर तक लंबी प्रतीक्षा सूची है। निजामुद्दीन हबीबगंज स्पेशल में भी 18 नवंबर तक किसी भी श्रेणी में सीट उपलब्ध नहीं है। अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन में आठ नवंबर को सेकेंड एसी, थर्ड एसी और स्लीपर में वेटिंग है।  
Page#    Showing 1 to 20 of 526 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy