Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE

Money is nothing; RailFanning is Everything

Search News
Post PNR
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 4298452-0
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 4472056-0


PBH/Pratapgarh Junction (3 PFs)
پرتاپگڑھ جنکشن     प्रतापगढ़ जंक्शन

Track: Construction - Electric-Line Doubling

Show ALL Trains
Type of Station: Junction
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 76
Number of Originating Trains: 13
Number of Terminating Trains: 13
Junction Point: CIL/PFM/JNH, Pratapgarh 230001
State: Uttar Pradesh
add/change address
Elevation: 97 m above sea level
Zone: NR/Northern
Division: Lucknow Charbagh NR
1 Travel Tips
No Recent News for PBH/Pratapgarh Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 3.6/5 (68 votes)
cleanliness - good (10)
porters/escalators - average (8)
food - good (8)
transportation - good (8)
lodging - average (9)
railfanning - excellent (9)
sightseeing - good (8)
safety - good (8)

Show ALL Trains
Departures
Arrivals
Station Map
Forum
News
Gallery
Timeline
RF Club
Station Pics
Tips

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 785 News Items  next>>
प्रतापगढ़ रेलवे जंक्शन का रिमाडलिंग हो रहा है। पहले जहां जंक्शन पर केवल तीन प्लेटफार्म थे वहीं अब इसमें विस्तार करते हुए प्लेटफार्म नंबर चार व पांच बनाने की कवायद चल रही है। इसके अलावा वाशिंग लाइन का काम तेजी से चल रहा है।
प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ रेलवे जंक्शन पर अब दिव्यांग, वृद्ध, पोटर्स आदि को प्लेटफार्म के अलावा दोनों छोर के बाहरी हिस्से में आने जाने में सहूलियत मिलेगी। ऐसा इसलिए कि रेलवे जंक्शन के पार्सल कार्यालय व दिव्यांग गेट के बगल से फुट ओवरब्रिज बनना शुरू हो गया है। पिछले एक सप्ताह से निर्माण कार्य तेजी से शुरू हो गया है। क्रेन से लोहे के बने रेडीमेड पिलर को उठाकर लगाया जाने लगा है। उम्मीद है कि करीब तीन माह
...
more...
के भीतर यह बनकर तैयार हो जाएगा।
प्‍लेटफार्म नंबर चार व पांच बनाने की है कवायद
रेलवे जंक्शन का रिमाडलिंग हो रहा है। पहले जहां जंक्शन पर केवल तीन प्लेटफार्म थे, वहीं अब इसमें विस्तार करते हुए प्लेटफार्म नंबर चार व पांच बनाने की कवायद चल रही है। इसके अलावा वाशिंग लाइन का काम तेजी से चल रहा है। निर्माण कार्य के दौरान फुट ओवरब्रिज को प्लेटफार्म नंबर तीन के बाद से तोड़कर हटा दिया गया। अब प्लेटफार्म नंबर चार व पांच पर यात्रियों को जाने के लिए फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। यह सहोदरपुर पूर्वी स्थित रेलवे कालोनी को भी जोडग़ा।
इन इलाकों के लोगों को होगी सहूलियत
खास बात यह है इसके अलावा भंगवा, महुआर, अचलपुर सहित अन्य मोहल्लों में भी लोग इसके सहारे पार करके जा सकेंगे। फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराने में करीब एक करोड़ से अधिक रुपये खर्च होने की बात सामने आ रही है। फिलहाल फरवरी माह में फुट ओवर ब्रिज चालू हो जाने की उम्मीद है। आम लोगों के अलावा रेल यात्री बाहर भी निकल सकेंगे। काम में तेजी लाने के लिए मंडल के रेल अफसरों ने भी कार्यदायी संस्था को दिशा निर्देश जारी किया है। इंजीनियरिंग विभाग के सहायक मंडल अभियंता निहालुद्दीन ने बताया कि फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है।
आइए जानें, क्‍या कहते हैं लोग
तहसील वार्ड के त्रिलोचन सिंह कहते हैं कि पहले हम लोग रेलवे ट्रैक से पैदल पास के मोहल्ले में आते जाते थे, लेकिन खोदाई होने से रास्ता बंद हो गया। फुट ओवरब्रिज बनने से सारी समस्या दूर हो जाएगी। स्‍टेशन रोड निवासी चित्रा सिंह बोलीं कि पहले फुट ओवरब्रिज था तो सहोदरपुर पूर्वी समेत मोहल्ले में जाना आसान था। बाद में रेलवे ने तोड़वा दिया। इससे आना जाना बंद हो गया। फिलहाल बनने से राह आसान होगी।
Nov 22 (18:11) Well Done: पद्मावत एक्सप्रेस को हादसे से बचाने वाले प्रतापगढ़ के की-मैन को मिल सकता है पुरस्कार (m.jagran.com)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
11494 views

News Entry# 470657  Blog Entry# 5140060   
  Past Edits
Nov 22 2021 (18:11)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 22 2021 (18:11)
Station Tag: Varanasi Junction/BSB added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 22 2021 (18:11)
Station Tag: Pratapgarh Junction/PBH added by Adittyaa Sharma/1421836
रेलकर्मी की सक्रियता से पद्मावत एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से बचने की रिपोर्ट मंडलीय अफसरों को भेजी गई है। विभाग की तरफ से कर्मी को सम्मानित किया जा सकता है। पीडब्ल्यूआई ने बताया कि की-मैन की सक्रियता से रेल हादसा बच गया। रिपोर्ट मंडल के अफसरों को भेजी गई है।
प्रतापगढ़, जेएनएन। वाराणसी-लखनऊ रेल मार्ग के अंतू व जगेशरगंज के बीच रविवार को उमरी गांव के पास रेलवे ट्रैक टूट गया था। इस दौरान लखनऊ से पद्मावत एक्सप्रेस आ रही थी। की-मैन की नजर टूटे ट्रैक पर पड़ी तो वह सन्न रह गया था। उसने आनन-फानन में लाल झंडी दिखाकर ट्रेन को रुकवा दिया था। इस तरह से एक बड़ा रेल हादसा होते-होते बच गया। अगर वक्त पर ट्रेन नहीं रुकती तो
...
more...
कुछ भी हो सकता था। इस मामले में पीडब्ल्यूआई ने की-मैन की पीठ भी थपथपाई। रेलकर्मी की सक्रियता से पद्मावत एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से बचने की रिपोर्ट मंडलीय अफसरों को भेजी गई है। विभाग की तरफ से कर्मी को सम्मानित किया जा सकता है। पीडब्ल्यूआई ने बताया कि की-मैन की सक्रियता से रेल हादसा होते-होते बच गया। रिपोर्ट मंडल के अफसरों को भेजी गई है ताकि की मैन को सम्मानित किया जा सके।
Nov 21 (17:57) प्रतापगढ़ : रेल लाइन फ्रैक्चर, कीमैन की सक्रियता बचा बड़ा हादसा, एक घंटे खड़ी रही पद्मावत एक्सप्रेस (www.amarujala.com)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
13849 views

News Entry# 470567  Blog Entry# 5138802   
  Past Edits
Nov 21 2021 (17:57)
Station Tag: Pratapgarh Junction/PBH added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 21 2021 (17:57)
Station Tag: Varanasi Junction/BSB added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 21 2021 (17:57)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by Adittyaa Sharma/1421836
लखनऊ-वाराणसी रेल खंड पर प्रतापगढ़ में मैन की सक्रियता से डैमेज रेल पटरी से ट्रेन गुजरने से बच गई। अन्यथा कोई हादसा हो सकता था। कीमैन ने लाल झंडी दिखाकर ट्रेन को डैमेज पटरी से पहले ही रोक दिया। सूचना पाकर महकमे के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए और गड़बड़ी का जायजा लिया।विज्ञापनरविवार की सुबह अंतू और जगेशरगंज रेलवे स्टेशन के बीच अठगवां गांव के पास रेल पटरी फ्रैक्चर हो गई थी। रेल लाइन का निरीक्षण कर रहे कीमैन की नजर फ्रैक्चर ट्रैक पर पड़ी तो उसने इसकी जानकारी अधिकारियों को दी। इसी बीच लखनऊ की तरफ से आ रही पद्मावत एक्सप्रेस को उसने लाल झंडी दिखाकर रोक दिया।ट्रेन करीब एक घंटे तक खड़ी रही। सूचना पाकर अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जायजा लिया। इसके बाद ट्रैक को दुरुस्त कर ट्रेन को रवाना किया गया। अधिकारियों ने कीमैन के सक्रियता की सराहना की।
Nov 21 (11:21) कीमैन की सजगता से बचा रेल हादसा, प्रतापगढ़ में ट्रैक फ्रैक्चर देख रोक दी पदमावत एक्सप्रेस (m.jagran.com)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
10971 views

News Entry# 470541  Blog Entry# 5138201   
  Past Edits
Nov 21 2021 (11:21)
Station Tag: Varanasi Junction/BSB added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 21 2021 (11:21)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 21 2021 (11:21)
Station Tag: Pratapgarh Junction/PBH added by Adittyaa Sharma/1421836
लखनऊ वाराणसी रेल मार्ग पर अंतू व जगेशरगंज स्टेशन के बीच पारा फाटक के पास रेल ट्रैक फैक्चर हो गया। सुबह करीब सवा आठ बजे कीमैन ने ट्रैक फैक्चर देखा तो रेल लाइन पर लाल झंडी लगा कर दिल्ली से प्रतापगढ़ आ रही पदमावत एक्सप्रेस को रास्ते में रोक लिया
प्रतापगढ़, जेएनएन। रेलवे के कीमैन की सतर्कता की वजह से प्रतापगढ़ में रविवार सुबह हादसा होने से बच गया। लखनऊ वाराणसी रेल मार्ग पर अंतू व जगेशरगंज स्टेशन के बीच पारा फाटक के पास रेल ट्रैक फैक्चर हो गया। सुबह करीब सवा आठ बजे कीमैन ने ट्रैक फैक्चर देखा, तो आनन फानन रेल लाइन पर लाल झंडी लगा कर दिल्ली से प्रतापगढ़ आ रही पदमावत एक्सप्रेस को रास्ते में रोक लिया। पदमावत
...
more...
एक्सप्रेस करीब पचास मिनट तक रुकी रही। ट्रैक ठीक होने के बाद उसे रवाना किया गया। इस दौरान रेलवे के अधिकारी भी पहुंच गए थे। सब की मैन की सराहना कर रहे थे जिसकी चौकसी की वजह से कोई अनहोनी नहीं हो सकी और फ्रैक्चर को दुरस्त कर दिया गया।
Nov 16 (17:48) Pratapgarh Railway Station: सर्द रातों में पेड़ों के नीचे और फुटपाथ पर ठिठुरते हैं यात्री (m.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
7623 views

News Entry# 470155  Blog Entry# 5128579   
  Past Edits
Nov 16 2021 (17:48)
Station Tag: Pratapgarh Junction/PBH added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Pratapgarh Junction/PBH  
Pratapgarh Railway Station जंक्शन के बाहर पोर्टिको के पास टिकट घर बना है। उसके बरामदे में कुछ लोग शरण पाते हैं पर पुलिस उनको कब हटा दे तय नहीं होता। ऐसे में सर्दी की रात यहां पर काटना मुश्किल भरा है। इस ओर कोई ध्‍यान नहीं दे रहा है।
प्रयागराज, जेएनएन। ये है यूपी के प्रतापगढ़ रेलवे स्‍टेशन। शहर के रेलवे स्टेशन पर सामान्य यात्रियों के रैन बसेरे के लिए कोई इंतजाम अभी नहीं है। रेल प्रशासन, नगर पालिका और जिला प्रशासन की ओर से अब तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है, जबकि ठंड का असर धीरे-धीरे बढऩे लगा है। ठंड का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में यहां आने वाले यात्रियों को असुविधा होती है।
रिजर्वेशन
...
more...
टिकट वालों के लिए प्रतीक्षालय है, दिक्‍कत है जनरल टिकट वालों की
प्रतापगढ़ जंक्शन से करीब 26 गाडिय़ों का फेरा होता है। कई तो यहीं से चलती हैं। दर्जनभर बाहर से आकर गुजरती हैं। इसमें रिजर्वेशन के साथ-साथ साधारण टिकट लेकर यात्रा करने वाले सामान्य गरीब, किसान, मजदूर, छात्र, बेरोजगार भी रहते हैं। इन लोगों को अगर रात में ट्रेन का इंतजार करना है तो बहुत परेशानी होती है। रिजर्वेशन टिकट वालों के लिए तो प्रतीक्षालय बना है, लेकिन जनरल टिकट वालों के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। यह लोग पेड़ के नीचे या फिर दुकानों पर मारे-मारे फिरते हैं। कुछ न मिलने पर खुले आसमान के नीचे रहते हैं। ऐसे में उनके सामानों की चोरी, छेड़छाड़, बेसहारा पशुओं के हमले का भी डर बना रहता है। प्लेटफार्म पर लेटना मना है, अगर लेटे मिल गए तो जीआरपी और आरपीएफ कार्रवाई कर देती है।
रैन बसेरे का इंतजाम नहीं
अभी ठंड जैसे-जैसे बढ़ेगी ऐसे गरीब यात्रियों की समस्याएं भी बढ़ती जाएंगी। बहुत से यात्री महिला पुरुष और बच्चे टिकट घर के सामने नाली के फुटपाथ पर रात भर पड़े देखे जाते हैं। इस बारे में सोचने के लिए कोई तैयार नहीं है। ठंड में शासन जब कंबल भेजता है तो केवल दो-चार दिन जिला प्रशासन और कुछ संगठन कंबल बांटने पहुंचते हैं लेकिन रैन बसेरे का कोई इंतजाम नहीं किया जा रहा है।
यात्रियों को हो रही परेशानी
जंक्शन के बाहर पोर्टिको के पास टिकट घर बना है। उसके बरामदे में कुछ लोग शरण पाते हैं, पर पुलिस उनको कब हटा दे तय नहीं होता। ऐसे में सर्दी की रात यहां पर काटना मुश्किल भरा है। इस ओर कोई ध्‍यान नहीं दे रहा है। गरीबों की आवाज भी कोई नहीं उठाता। ऐसे में यहां आने पर हर रात यात्रियों की मजबूरी व सिस्टम की संवेदनहीनता देखी जा सकती है। सरकार समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान का दावा करती है, पर यहां उसके ही अफसर आंख मूंदे हुए हैं।
Page#    Showing 1 to 20 of 785 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy