Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE

Start RailFanning NOW, learn to live - before you run out of time - Varun

Search News
Post PNR

NPNR/Nepanagar (2 PFs)
     नेपानगर

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 25
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Yawal Wildlife Sanctuary, Nepanagar, State Highway 27
State: Madhya Pradesh
add/change address
Elevation: 289 m above sea level
Zone: CR/Central
Division: Bhusaval
No Recent News for NPNR/Nepanagar
Nearby Stations in the News

Rating: 3.3/5 (8 votes)
cleanliness - average (1)
porters/escalators - average (1)
food - average (1)
transportation - excellent (1)
lodging - good (1)
railfanning - average (1)
sightseeing - good (1)
safety - good (1)

Show ALL Trains
Departures
Arrivals
Station Map
Forum
News
Gallery
Timeline
RF Club
Station Pics
Tips

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 27 News Items  next>>
Jun 26 (01:12) किसी स्टेशन पर किसी गाड़ी का हाल्ट प्रदान करना नीतिगत विषय (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
CR/Central
0 Followers
6163 views

News Entry# 457285  Blog Entry# 4995649   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
Stations:  Nepanagar/NPNR  
नेपानगर (नईदुनिया न्यूज)। रेल सलाहकार समिति सदस्य द्वारा मध्य रेल भुसावल मंडल को पत्र लिखकर नेपानगर में ट्रेनों के स्टापेज पूर्व की तरह यथावत करने की मांग की गई तो वहीं रेलवे की ओर से पहले की तरह ही जवाब लिखित में भेजा गया। जवाब में बताया कि किसी भी स्टेशन पर किसी गाड़ी का हाल्ट प्रदाय करना एक नीतिगत विषय है। इसका निर्णय रेलवे बोर्ड स्तर पर लिया जाता है। वहीं इसे लेकर एक दिन पहले रेल संघर्ष समिति द्वारा भी डीआरएम विवेक कुमार गुप्ता को ईमेल कर स्टापेज चालू करने की मांग की गई थी।
नेपानगर रेल सलाहकार समिति सदस्य रवि मलानी द्वारा भुसावल रेलवे मंडल को पत्र लिखा गया जिसमें काशी एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस सहित अन्य यात्री ट्रेनों
...
more...
को चालू करने की मांग की गई। गौरतलब है कि नेपानगर रेलवे स्टेशन पर इन दिनों केवल कुशीनगर और पठानकोट एक्सप्रेस ट्रेनें ही रूक रही है। मार्च 2020 से यहां आठ से अधिक ट्रेनों का स्टापेज स्थगित है। जिसमें महानगरी, कामायनी, काषी एक्सप्रेस, जनता एक्सप्रेस, इटारसी भुसावल पैसेंजर, कटनी भुसावल पैसेंजर, नागपुर भुसावल सुपरफास्ट सहित अन्य ट्रेनें शामिल हैं। वहीं ट्रेनों का स्टापेज नहीं किए जाने पर इस बार फिर चुनावी बहिष्कार की चर्चाएं भी चल रही है, क्योंकि आने वाले दिनों में लोकसभा उपचुनाव भी है।
पत्र में यह मांगें भी की गई
-भुसावल मंडल के नेपानगर स्टेशन पर शेड के अधूरे काम को जल्द पूरा किया जाए। नेपानगर स्टेशन पर विगत दो साल से शेड बनाने का कार्य प्रारंभ किया गया था जो कि अभी तक पूरा नहीं किया गया। कईं जगह फ्लोर में भी गड्ढे व क्षतिग्रस्त है। जिससे स्टेशन परिसर में यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
रेलवे ने दिया जवाब
-नेपानगर स्टेशन पर शेड लगाने का कार्य जून 2020 में शुरू किया गया है। वर्तमान में यात्री शेड के इरेक्षन का कार्य तथा यात्रियों के लिए बैठक व्यवस्था का कार्य पूरा हो चुका है। पीपीजीआई षीट लगाने तथा फ्लोरिंग का निर्माण कार्य शेष है, जिसे अगस्त 2021 तक पूर्ण करने का लक्ष्‌य है।
-नेपानगर स्टेशन के प्लेटफार्म एक व दो पर कोच पोजिशन के लिए कोच क्रमांक मेनुवली बोर्ड क्रम अनुसार लगे हुए थे जो कि प्लेटफार्म के फ्लोर के कार्य करते समय निकाल दिए गए थे। उसे लगाने का कार्य पूरा किया जाए।
रेलवे का जवाब
-नेपानगर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक व दो पर कोच पोजिशन के लिए मैन्युअल बोर्ड लगाने का काम प्रगति पर है। जिसे 30 जून 2021 तक पूरा करने का लक्ष्‌य है।
आंदोलन के छह माह बाद भी मिल रहा आश्वासन
31 दिसंबर 2020 को नेपानगर रेलवे स्टेशन पर आंदोलन किया गया था। कुछ लोग रेल मार्ग पर लेट गए थे। इसके कारण दिल्ली मुंबई मार्ग प्रभावित हुआ था। आरपीएफ, जीआरपी ने करीब 300 से अधिक लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था। तब अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि जल्द ट्रेनों का स्टापेज शुरू करा दिया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। शुक्रवार को भी रेलवे के की वर्चुअल बैठक हुई, लेकिन इसमें भी ट्रेनों के स्टापेज यथावत किए जाने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया। अधिकारियों ने कहा यह रेलवे बोर्ड के अधिकार क्षेत्र की बात है। रेल संघर्ष समिति के सदस्य व पूर्व नपाध्यक्ष सोहन सैनी, नगर पालिका अध्यक्ष राजेश चौहान, डॉ. भानुप्रताप रघुवंशी, डॉ. ओमप्रकाश महाजन, पूर्व विधायक रघुनाथ चौधरी, भाजपा नेता संजय विजयवर्गीय, व्यापारी संघ अध्यक्ष हेमंत सिद्धवानी, पूर्व नपा अध्यक्ष जगविंदरसिंह जॉली, विजेयता चैहान, विजय महाजन, अषोक जायसवाल आदि ने महानगरी, काशी, जनता, कामायनी एक्सप्रेस, कलकत्ता मेल और पैसेंजर ट्रेनें जल्द चालू करने की मांग की।
इन ट्रेनों की आवश्यकता अधिक
-काशी, कामायनी एक्सप्रेस ट्रेन की सबसे अधिक आवश्यकता है। इससे काफी संख्या में अप डाउनर्स, व्यापारी, विद्यार्थी सफर करते हैं। जबकि पैसेंजर ट्रेन से छोटे स्टेशनों के ग्रामीण यात्री आवागमन करते हैं। ऐसे में उन्हें करीब छह माह अतिरिक्त आर्थिक खर्च वहन करना पड़ रहा है।
Jun 25 (19:02) रेल संघर्ष समिति ने डीआरएम को भेजा ईमेल, पूर्व की तरह सभी यात्री ट्रेनें चालू करें (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
CR/Central
0 Followers
7608 views

News Entry# 457273  Blog Entry# 4995333   
  Past Edits
Jun 25 2021 (19:02)
Station Tag: Nepanagar/NPNR added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Nepanagar/NPNR  
नेपानगर (नईदुनिया न्यूज)। रेल संघर्ष समिति द्वारा मध्य रेलवे भुसावल मंडल डीआरएम विवेक कुमार गुप्ता को ई-मेल भेजकर नेपानगर में पूर्व की तरह सभी यात्री ट्रेनें वापस चालू करने की मांग की गई है। समिति सदस्य व पूर्व नपाध्यक्ष सोहन सैनी, नगर पालिका अध्यक्ष राजेश चौहान, डॉ. भानुप्रताप रघुवंशी, डॉ. ओमप्रकाश महाजन, पूर्व विधायक रघुनाथ चौधरी, भाजपा नेता संजय विजयवर्गीय, व्यापारी संघ अध्यक्ष हेमंत सिद्धवानी, पूर्व नपा अध्यक्ष जगविंदरसिंह जॉली, विजेयता चौहान, विजय महाजन, अशोक जायसवाल आदि की ओर से भेजे गए ईमेल में कहा गया कि मार्च 2020 से नेपानगर में अधिकांश यात्री ट्रेनों के स्टापेज बंद हैं। यहां केवल कुशीनगर और पठानकोट एक्सप्रेस ट्रेन ही रूक रही है। ट्रेन कनेक्टिविटी नहीं होने से सारा व्यापार चौपट पड़ा है।
महानगरी, काशी,
...
more...
जनता, कामायनी एक्सप्रेस, कलकत्ता मेल और पैसेंजर भी करें चालू
रेल संघर्ष समिति सदस्य सोहन सैनी ने कहा कि रेलवे ने कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 से महानगरी, काशी, जनता, कामायनी एक्सप्रेस, कलकत्ता मेल और पैसेंजर ट्रेनों सहित नागपुर भुसावल सुपरफास्ट ट्रेन का नेपानगर में स्टापेज बंद कर रखा है। यहां केवल कुशीनगर एक्सप्रेस रूक रही थी और अब अनलॉक होने पर 17 जून 2021 से पठानकोट का ठहराव किया गया है। इसी तरह अन्य यात्री ट्रेनों का भी ठहराव दोबारा शुरू कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा देशभर में कोरोना महामारी में काफी हद तक गिरावट आ चुकी है। ऐसे में जल्द से जल्द यात्री ट्रेनें दोबारा चालू की जाए।
31 दिसंबर को पटरियों पर लेट गए थे लोग, दिल्ली मुंबई मार्ग हुआ था प्रभावित
गौरतलब है कि नेपानगर में यात्री ट्रेनें स्थगित किए जाने के बाद दोबारा शुरू कराए जाने के लिए रेल संघर्ष समिति का गठन किया। इस दौरान 31 दिसंबर 2020 को रेलवे स्टेशन पर हुए आंदोलन के दौरान कुछ लोग पटरियों पर लेट गए थे। जिसके कारण दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग प्रभावित हुआ था। जीआरपी-आरपीएफ ने करीब 300 से अधिक लोगों पर केस भी दर्ज किए थे। तब अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि जल्द स्टापेज वापस चालू किए जाएंगे, लेकिन अब तक नेपानगर रेलवे स्टेशन पर आठ से अधिक यात्री र्ट्रेनों के स्टापेज स्थगित हैं।
Jun 13 (04:11) काशी एक्सप्रेस, नागपुर-भुसावल और इटारसी पैसेंजर ट्रेन चलाने की भी उठी मांग (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
CR/Central
0 Followers
11694 views

News Entry# 455937  Blog Entry# 4984242   
  Past Edits
Jun 13 2021 (04:11)
Station Tag: Nepanagar/NPNR added by Adittyaa Sharma/1421836

Jun 13 2021 (04:11)
Station Tag: Burhanpur/BAU added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Burhanpur/BAU   Nepanagar/NPNR  
नेपानगर/बुरहानपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण के कारण रेलवे ने मार्च 2020 से सभी यात्री
ट्रेनों का नेपानगर में स्टापेज स्थगित कर दिया था।
जनवरी 2021 से पहले करीब पांच ट्रेनें चालू कर दी गई थी, लेकिन फिर एक के बाद एक स्थगित होती गई और अब तक केवल कुशीनगर एक्सप्रेस चल रही है। 16 जून से पठानकोट एक्सप्रेस चालू होने वाली है जो 17 जून को करीब 15 महीने बाद पहली बार नेपानगर में रूकेगी। जिसके बाद स्थानीय रहवासियों, ग्रामीण, व्यापारियों ने मांग उठाई है कि जिस तरह अनलॉक हुआ है
...
more...
और पठानकोट एक्सप्रेस को मध्य रेलवे ने चालू करने का निर्णय लिया है उसी तरह कामायनी एक्सप्रेस, काशी एक्सप्रेस, जनता एक्सप्रेस, महानगरी एक्सप्रेस, नागपुर भुसावल सुपरफास्ट, इटारसी भुसावल पैसेंजर, कटनी भुसावल पैसेंजर को भी चालू किया जाना चाहिए। ताकि यहां का व्यापार पर भी वापस पटरी पर लौट सके। इसे लेकर रेल संघर्ष समिति की ओर से भी डीआरएम विवेक कुमार गुप्ता को पत्र लिखा गया है।
नेपानगर में ट्रेनों के स्टापेज बंद होने से आमजन, विद्यार्थी, व्यापारियों को खासी परेशानी हो रही है। कुछ माह पहले रेल संघर्ष समिति की ओर से डीआरएम से मुलाकात कर पैसेंजर ट्रेन चलाने की मांग की गई थी।
तब डीआएम विवेक गुप्ता ने कहा था कि हमारे अधिकार क्षेत्र में पैसेंजर ट्रेन चालू करना है, लेकिन इससे पहले कलेक्टर को सचिवालय और डीआरएम के नाम पत्र लिखना होगा। सचिवालय से मंजूरी मिलते ही हम भुसावल इटारसी पैसेंजर चालू सकते हैं, परंतु महाराष्ट्र में कोरोना
संक्रमण नहीं थमने पर पैसेंजर भी चालू नहीं हो पाई थी।
15 माह से पैसेंजर ट्रेन का भी बंद है स्टापेज
नेपानगर रेलवे स्टेशन पर 15 माह से भुसावल-इटारसी पैसेंजर, कटनी भुसावल पैसेंजर का स्टापेज बंद है। जिसके कारण आमजन को खासी परेशानियां हो रही है। मार्च 2020 में लगे लाकडाउन के करीब पांच माह बाद काशी एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस, जनता एक्सप्रेस और महानगरी एक्सप्रेस आदि का स्टापेज वापस कर दिया गया था, लेकिन बाद में बंद कर दिया गया। यहां केवल कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन ही यहां रूक रही है। जबकि पठानकोट 16 जून से रूकेगी। इसके बाद ही आमजन की आस बंधी है कि अब दूसरी ट्रेनें भी चालू हों। ट्रेनें बंद होने से नेपानगर के व्यापार व्यवसाय पर बुरा असर पड़ रहा है। आमजन, यात्री, विद्यार्थी, अप डाउनर्स सभी परेषान हो रहे हैं। गौरतलब है कि नेपानगर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने 31 दिसंबर 2020 को यात्री ट्रेनें चालू कराने की मांग को लेकर रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन किया था।
May 29 (06:02) मध्य रेलवे मुंबई चीफ इंजीनियर ने किया चांदनी स्टेशन का टेक्निकल निरीक्षण (www.naidunia.com)
IR Affairs
CR/Central
0 Followers
11694 views

News Entry# 453224  Blog Entry# 4971932   
  Past Edits
May 29 2021 (06:02)
Station Tag: Chandni/CDI added by Adittyaa Sharma/1421836

May 29 2021 (06:02)
Station Tag: Burhanpur/BAU added by Adittyaa Sharma/1421836

May 29 2021 (06:02)
Station Tag: Nepanagar/NPNR added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Burhanpur/BAU   Nepanagar/NPNR   Chandni/CDI  
नेपानगर/बुरहानपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मध्य रेलवे मुंबई के चीफ इंजीनियर डीके मिश्रा ने शुक्रवार को चांदनी रेलवे स्टेशन का टेक्निकल निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टेशन के क्षतिग्रस्त होने के कारणों को समझा। अधिकारियों से जल्द से जल्द स्टेशन का काम पूरा करने को कहा। वहीं दो दिन से अस्थायी रूप से संचालित हो रहा चांदनी स्टेशन अब परिसर की बजाए पुराने कक्ष में चला गया। बाहरी दीवारों की मरम्मत का काम दिनभर जारी रहा।
गौरतलब है चांदनी स्टेशन का छज्जा दीवार से टकराने में दीवार क्षतिग्रस्त हो गई थी। इसके बाद से यहां अधिकारियों के निरीक्षण का दौर जारी है। एक दिन पहले ही रेलवे ने उस समय इस भवन का सुपरविजन करने वाले वरिष्ठ अभियंता कार्य प्रशांत भुसारी को निलंबित किया
...
more...
है। अब चीफ इंजीनियर मुंबई ने यहां निरीक्षण कर स्थिति का जाना है। संभवतः वह अपनी रिपोर्ट जीएम मुंबई को सौंपेंगे। चीफ इंजीनियर मध्य रेल डीके मिश्रा शुक्रवार को महानगरी एक्सप्रेस से मुंबई से चांदनी पहुंचे। यहां अधिकारियों से पूरी घटना की जानकारी हासिल की। करीब एक घंटे बाद वह यहां से रवाना हुए। वहीं परिसर में चल रहा चांदनी स्टेशन का कार्यालय भवन में शिफ्ट हो गया है। अधिकांश यात्री ट्रेनों को धीमी गति से निकाला जा रहा है।गौरतलब है कि चांदनी स्टेशन के भवन के तेज रफ्तार ट्रेन के कंपन से ही गिरने को लेकर इंटरनेट मीडिया पर लगातार चर्चाएं जारी रही। लोगों ने भवन निर्माण में भ्रष्टाचार संबंधी आरोप भी लगाए।
May 28 (01:54) रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग की सुरक्षा के लिए कराते हैं मरम्मत (www.naidunia.com)
IR Affairs
WR/Western
0 Followers
12503 views

News Entry# 453033  Blog Entry# 4971058   
  Past Edits
May 28 2021 (01:54)
Station Tag: Chandni/CDI added by Adittyaa Sharma/1421836

May 28 2021 (01:54)
Station Tag: Nepanagar/NPNR added by Adittyaa Sharma/1421836

May 28 2021 (01:54)
Station Tag: Burhanpur/BAU added by Adittyaa Sharma/1421836

May 28 2021 (01:54)
Station Tag: Mandsor/MDS added by Adittyaa Sharma/1421836
मंदसौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आजादी के पहले बनी मंदसौर रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग को भले ही सात दशक से अधिक पुरानी हो गई है लेकिन अधिकारियों का दावा है कि बिल्डिंग आज भी मजबूत है। स्टेशन पर व्यवस्था और सुरक्षा प्रबंधनों के साथ ही बिल्डिंग के रखरखाव के लिए भी समय-समय पर मरम्मत और रंग-रोगन के कार्य किए जा रहे हैं। वरिष्ठ अधिकारी भी स्टेशन के निरीक्षण के दौरान सभी भवनों में सुरक्षा व्यवस्था भी देखते हैं। जब भी बिल्डिंगों में कोई दिक्कत होती है तत्काल मरम्मत और रंगरोगन किया जाता है।
मंदसौर में रेलवे स्टेशन पर लगातार नवनिर्माण कार्य भी चल रहे है। स्टेशन पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। ऐसे में किसी तरह के हादसे न हों इसके लिए
...
more...
सुरक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारी भी समय-समय पर निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश देते हैं। लेकिन स्टेशन की बिल्डिंगों की लेकर बुधवार शाम को बुरहानपुर और नेपानगर के बीच चांदनी स्टेशन का आरसीसी भवन का अगला हिस्सा गिर जाने की घटना के बाद चिंता बढ़ गई है। इस हादसे के बाद रेलवे द्वारा रेलवे स्टेशन के भवनों की पड़ताल करवाई जाएगी। इसी को लेकर गुरुवार को नईदुनिया द्वारा मंदसौर रेलवे स्टेशन मास्टर से चर्चा कर स्टेशन की बिल्डिंग और सुरक्षा व्यवस्था को चर्चा की गई। स्टेशन पर बिल्डिंग में कुछ समय पहले ही रंग-रोगन किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि बिल्डिंग बहुत मजबूत है, जहां भी मरम्मत की आवश्यकता होती है तत्काल करवाई जाती है। चांदनी स्टेशन पर हुआ वैसा हादसा मंदसौर में न हो इसके लिए सुरक्षा के लिए सभी तैयारियां लगातार की जा रही है।
मंदसौर रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग आजादी के पहले की बनी हुई है। बिल्डिंग आज भी बहुत मजबूत है। कुछ मरम्मत की आवश्यकता होती है तत्काल करवाया जाता है, इसके साथ ही समय-समय पर रंग-रोगन भी करवाया जाता है। नए निर्माण कार्यो में भी सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रखा जाता है। -फरतउल्लाह खान, स्टेशन मास्टर, मंदसौर
Page#    Showing 1 to 20 of 27 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy