Full Site Search  
Fri Jan 19, 2018 07:21:20 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Reservation Counter;


BTI/Bathinda Junction (7 PFs)
ਬਠਿੰਡਾ ਜੰਕਸ਼ਨ     बठिण्डा जंक्शन

Track: Construction - Doubling+Electrification

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 7
Number of Halting Trains: 54
Number of Originating Trains: 17
Number of Terminating Trains: 17
Jn. Point HMH/KKP/SSA/DUI/ABS/Jakkhal, Maal Godam Rd, Bathinda 151005
State: Punjab
add/change address
Elevation: 208 m above sea level
Zone: NR/Northern
Division: Ambala
 
 
2 Travel Tips
No Recent News for BTI/Bathinda Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 3.8/5 (45 votes)
cleanliness - good (7)
porters/escalators - good (5)
food - good (7)
transportation - good (6)
lodging - good (6)
railfanning - good (4)
sightseeing - good (5)
safety - good (5)

Nearby Stations

BTIC/Bathinda Cantt. 9 km     GSW/Gursar Shnewala 9 km     BWX/Bahman Diwana 9 km     KZW/Katar Singhwala 10 km     GNA/Goneana Bhai Jagta 12 km     GHB/Gahri Bhagi 14 km     BHX/Bulluana 16 km     SGA/Shergarh 16 km     SGF/Sangat 17 km     BCU/Bhuchchu 18 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 85 News Items  next>>
Jan 10 2018 (22:25)  दिल्ली-बठिंडा ट्रैक पर डीजल इंजन होंगे बंद, रूट पर आज से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें (m.bhaskar.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNR/Northern  -  

News Entry# 326703   Blog Entry# 2989612     
   Past Edits
Jan 10 2018 (22:25)
Station Tag: Jakhal Junction/JHL added by Tejas get New Locomative Engine/532278

Jan 10 2018 (22:25)
Station Tag: Narwana Junction/NRW added by Tejas get New Locomative Engine/532278

Jan 10 2018 (22:25)
Station Tag: Bathinda Junction/BTI added by Tejas get New Locomative Engine/532278
 
 
दिल्ली-बठिंडा ट्रैक पर डीजल इंजन होंगे बंद, रूट पर आज से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें
Bhaskar News Network | Jan 10,2018 5:10 AM IST
दिल्ली-बठिंडा ट्रैक पर डीजल इंजन होंगे बंद, रूट पर आज से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें
दिल्लीबठिंडा रूट पर अब डीजल इंजन बंद हो जाएंगे ओर इलेक्ट्रिक गाड़ियां चलेंगी। इसके लिए नार्दन रेलवे के चीफ रेलवे सेफ्टी कमिश्नर एसके पाठक ने इस रूट
...
more...
का निरीक्षण कर इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलाने को अपनी हरी झंडी दी। नार्दन रेलवे चीफ सेफ्टी कमिश्नर एसके पाठक मंगलवार को दिल्ली रेल मंडल प्रबंधक आरएन सिंह के साथ अपनी विशेष ट्रेन से जाखल पहुंचे दिल्ली से बठिंडा के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाए जाने को लेकर किए गए कार्य की बारीकी से जांच की। जिस दौरान उन्होंने यहां पर किए गए कार्य को रेलवे मैनुअल के मुताबिक अत्यंत उत्तम बताया।
दोपहर 12 बजे निर्धारित समय से आयुक्त करीब एक घंटा देरी से पहुंचे। सुरक्षा आयुक्त के आगमन को लेकर स्टेशन पर रहा गहमा गहमी का माहौल रहा। हर रेल कर्मी जहां पूरी वर्दी, अपनी पोजिशन में रहा वहीं स्टेशन पर साफ सफाई सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद रही। सुरक्षा आयुक्त पाठक ने जहां पहले जाखल कुलां भूना मार्ग पर बने ओवर ब्रिज का निरीक्षण किया तो वहीं उसके बाद करीब पौने पांच करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए रैंपयुक्त फुट ओवर ब्रिज, पदगामी पुल पर चढ़कर भी इसका जायजा लिया। उन्होंने कहा कि रेल यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे पूरी तरह से गंभीर है। किसी भी स्थिति में यात्रियों की सुरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा।
रेल अधिकारियों में उस समय सनसनी फैल गई जब रेल कर्मचारी की एक विधवा प|ी उसकी विधवा बेटी ने अधिकारियों के पैर पकड़ कर घर का गुजारा चलाने के लिए नौकरी की मांग की। नौकरी की मांग करते हुए पूजा ने बताया कि हादसे में उसके पिता बीमारी के चलते उसके भाई की मौत हो चुकी है जोकि दोनों रेलवे कर्मचारी थे। अब उनका कोई सहारा नहीं है।
नार्दन रेलवे चीफ रेलवे सेफ्टी कमीश्नर एसके पाठक, दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक आरएन सिंह निरीक्षण करते हुए।
जाखल। रेल अधिकारियों से नौकरी की गुहार लगाते रेल कर्मी की विधवा प|ी बेटी।
ट्रेनों की गति में आएगी तेजी
^रेलवेसुरक्षा आयुक्त एसके पाठक ने कहा कि इलेक्ट्रिक रूट बनाए जाने के बाद इस रूट पर ट्रेनों की गति में तेजी आएगी। जिसका सीधा लाभ आम यात्रियों को मिलेगा। 132 किमी. नरवाना से कटारवाला सिंह तक का एरिया का निरीक्षण किया है। निरीक्षण में कहीं भी कमी नहीं मिली है। बुधवार से ही इस रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें चला दी जाएंगी। पिछले साल के मुकाबले इस साल रेल दुर्घटनाओं में बहुत कमी आई है। पिछले साल 90 दुर्घटना थी जबकि इस साल 55 हुए हैं। सुरक्षा मानकों के मद्देनजर सभी कर्मियों को अलर्ट किया गया है। इस अवसर पर स्टेशन अधीक्षक सूरजभान शर्मा, ट्रैफिक इंस्पेक्टर प्रीतम नोनिवाल, एसपीएफ इंचार्ज रामफल, एसआई श्याम सुंदर, एनआरएमयू सचिव अरूण नेगिल, एसके मिश्रा, सीएस शर्मा सहित दिल्ली मंडल के विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
कच्चा आढ़तिया एसोसिएशन ने किया स्वागत
इलेक्ट्रिकरूट बनाए जाने को लेकर जाखल मंडी कच्चा आढ़तिया एसोसिएशन उप प्रधान सुरेश गर्ग पप्पू के नेतृत्व में आढ़ती गणमान्य लोग रेलवे स्टेशन पर पहुंचे उन्होंने इलेक्ट्रिक रूट बनाए जाने पर खुशी जताई। एसोसिएशन की ओर से सुरक्षा आयुक्त को मांग पत्र भी सौंपा गया जिसमें जाखल गांव से मंडी को जोड़ने वाले पुराने बंद किए गए फाटक संख्या 168 को पुन: खोलते हुए इस मार्ग पर अंडर पास बनाए जाने की मांग की। वहीं मांग पत्र में जाखल मंडी के गंदे पानी की निकासी को लेकर रेलवे ट्रैक के नीचे से पाइप लाइन गुजारे जाने की मंजूरी देने की भी मांग रखी। मांग पत्र में बांद्रा शताब्दी एक्सप्रेस का जाखल में ठहराव, मंडी दिशा में टिकट खिड़की आदि भी रखी। जिस पर रेल अधिकारियों ने इस पर विचार करने का आश्वासन दिया। इस मौके पर कृष्ण गर्ग, श्याम लाल गोयल, मदन लाल सिधानी, बलदेव जैन, भगवान दास, इत्यादि मौजूद रहे।

1143 views
Jan 11 2018 (07:39)
shyamsharmarkl   6 blog posts
Re# 2989612-1            Tags   Past Edits
एडमिन# कृपया मैप को edit करें
1 मैप में Narwana से Maisarkhana तक इलेक्ट्रिफिकेशन दिखाया है जबकि CSR ने Katarwala Singh तक OK कर दिया है ।
2 रेवाड़ी से हिसार तक मैप में इलेक्ट्रिफिकेशन दिखाया गया है जबकि पिछले सप्ताह ही मैंने स्वयं जज्जर में देखा है कि अभी तक खम्बे भी नहीं गाड़े गए हैं ।
3 कटिहार से कुमेदपुर, मुकुरिया कुमेदपुर,
...
more...
और कटिहार से ओल्ड मालदा तक इंजन ट्रायल हो चुका है ।
4 पिपरिया से जबलपुर इलेक्ट्रिक इंजन ट्रायल हो चुका है ।

1224 views
Jan 11 2018 (07:42)
❤️SUPERMAN❤️^~   2703 blog posts   4056 correct pred (61% accurate)
Re# 2989612-2            Tags   Past Edits
#admin #atlas monitor pls see this
Jan 07 2018 (14:00)  नरवाना से पंजाब के मैसरखाना तक इलेक्ट्रिक लोको ट्रॉयल रहा सफल (m.jagran.com)
back to top
Commentary/Human InterestNR/Northern  -  

News Entry# 326384     
   Past Edits
Jan 07 2018 (14:00)
Station Tag: Bathinda Junction/BTI added by Tejas get New Locomative Engine/532278

Jan 07 2018 (14:00)
Station Tag: Maisar Khana/MASK added by Tejas get New Locomative Engine/532278

Jan 07 2018 (14:00)
Station Tag: Jakhal Junction/JHL added by Tejas get New Locomative Engine/532278

Jan 07 2018 (14:00)
Station Tag: Narwana Junction/NRW added by Tejas get New Locomative Engine/532278
 
 
नरवाना से पंजाब के मैसरखाना तक इलेक्ट्रिक लोको ट्रॉयल रहा सफल
Publish Date:Sun, 31 Dec 2017 02:59 AM (IST)
नरवाना से पंजाब के मैसरखाना तक इलेक्ट्रिक लोको ट्रॉयल रहा सफल
जागरण संवाददाता, जींद : दिल्ली से ब¨ठडा तक सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर ह...
जागरण
...
more...
संवाददाता, जींद : दिल्ली से ब¨ठडा तक सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें जनवरी के अंत तक इलेक्ट्रिक ट्रेन मिलने की पूरी संभावना है। नई दिल्ली-ब¨ठडा रेल मार्ग के चल रहे विद्युतीकरण कार्य के तीसरे चरण में एक और चरण का इलेक्ट्रिक ट्रॉयल रन शनिवार को पूरा कर लिया गया है।
इससे पहले रोहतक से जींद पहले और जींद से नरवाना दूसरे चरण में विद्युतीकरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अब तीसरे चरण में नरवाना से 113 किलोमीटर पंजाब के मैसरखाना स्टेशन तक लोको ट्रॉयल रन भी रेलवे अधिकारियों ने पूरा कर लिया है। उसमें किसी प्रकार की कोई कमी नहीं पाई गई। इसके बाद इस रन की रिपोर्ट रेलवे अधिकारी सीआरएस को भेजेंगे। सीआरएस को भेजने के बाद उनका एक निरीक्षण किया जाएगा। सीआरएस का निरीक्षण पहले 30 दिसंबर को होना था, लेकिन उनका किसी दूसरी जगह पहले से कार्यक्रम तय होने से वह यह निरीक्षण नहीं कर पाए। उम्मीद जताई जा रही है कि अब नरवाना से ब¨ठडा तक का उनका निरीक्षण 8 जनवरी को या फिर उसके बाद हो सकता है। इलेक्ट्रिक ट्रॉयल रन में चीफ प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजीत ¨सह जांगू, डिप्टी चीफ इलेक्ट्रिक इंजिनियर प्रदीप ¨सधू, डीजीएम व केईसी धनंजय नांदी और मानिक गुप्ता मौजूद रहे।
जोरों पर चल रहा काम
इस सेक्शन के विद्युतीकरण के लिए भी इन दिनों जोरों पर काम चला हुआ है। जनवरी के अंतिम सप्ताह में इस कार्य के पूरा होने का समय निर्धारित किया गया है। इससे जाहिर के अगले साल जिले समेत आसपास के जिलों के लोग दिल्ली-ब¨ठडा के बीच आसानी से इलेक्ट्रिक चालित ट्रेनों में सफर कर सकेंगे।
अब तक यह हुआ कार्य
नई दिल्ली से ब¨ठडा तक रेलवे लाइन के विद्युतीकरण कार्य को रेलवे को चार चरणों में पूरा करना था। शुरुआत में दिल्ली से रोहतक तक के रेलवे सेक्शन का विद्युतीकरण कार्य पूरा किया गया। इसके बाद रोहतक से जींद तक के रेलवे सेक्शन का विद्युतीकरण कार्य पूरा किया गया और इसी साल 16 मार्च को सीआरएस ने इसका निरीक्षण करने के बाद इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाई थी। उसके बाद जींद से नरवाना रेलवे सेक्शन का विद्युतीकरण कार्य पूरा हुआ है। अब नरवाना से मैसरखाना तक इलेक्ट्रिक ट्रायल रन लिया गया।
चल रहीं इलेक्ट्रिक मालगाड़ियां
जींद जंक्शन से अभी तक मालगाड़ियों के इंजन को बदला जा रहा है। इसमें ब¨ठडा से जींद तक मालगाड़ियों को डीजल इंजन के साथ लाया जाता है और उसके बाद जींद से रोहतक की तरफ इलेक्ट्रिक इंजन के साथ भेज दिया जाता है। वापसी में रोहतक से जींद तक इलेक्ट्रिक इंजन के साथ लाया जाता है और जींद से ब¨ठडा तक डीजल इंजन लगाकर भेजा जाता है।
ये होंगी सुविधाएं
--समय कम लगेगा : इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने के बाद दिल्ली-ब¨ठडा तक के तीन सौ किमी सफर को यात्री काफी कम समय में तय कर सकेंगे। जींद से भी दिल्ली और ब¨ठडा जाने वाले यात्रियों के समय में काफी बचत होगी।
--यात्री बढ़ेंगे : दिल्ली-ब¨ठडा का विद्युतीकरण होने से इस रेलवे रूट पर ट्रेनों की संख्या बढ़ जाएगी। दिल्ली, रोहतक, जाखल ब¨ठडा आदि शहरों में जाने के लिए यात्रियों को ट्रेनों के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ज्यादा गाड़ियों के चलने से रेलवे यात्रियों की संख्या में इजाफा हो जाएगा और इससे रेलवे को फायदा होगा। फिलहाल दिल्ली-ब¨ठडा रेलवे ट्रैक पर दिन-रात में कुल 90 गाड़ियां चलती हैं। इसमें पैसेंजर एक्सप्रेस गाड़ियों की संख्या 60 है।
--धुएं से निजात : इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलने से लोग रेलगाड़ी में प्रदूषण मुक्त यात्रा का आनंद उठा सकेंगे। फिलहाल दिल्ली-ब¨ठडा रेलवे ट्रैक पर डीजल इंजन वाली गाड़ियां चल रही हैं। इस दौरान कई गाड़ियों के इंजन काफी अधिक मात्रा में धुआं निकालते हैं। उससे यात्रियों को खिड़कियां बंद तक करनी पड़ती है। इंजन से निकलने वाले धुएं का यात्रियों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।
तीसरे चरण में इलेक्ट्रिक लोको ट्रॉयल रन पूरा कर लिया गया है। इन रन के दौरान सब सही पाया गया। अब इसकी रिपोर्ट सीआएस को भेज दी जाएगी। इसके बाद सीआएस का निरीक्षण कभी भी हो सकता है। अभी तिथि फाइनल नहीं है। यह रन इलेक्ट्रिक इंजन के साथ लिया गया है। सुधीर हुड्डा, चीफ ऑफिस सुपरिंटेंडेंट, उत्तर रेलवे।
By Jagran
Jan 06 2018 (14:01)  जींद बठिंडा के बीच इसी हफ्ते चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन : डीआरएम (www.amarujala.com)
back to top
NR/Northern  -  

News Entry# 326307   Blog Entry# 2975122     
   Past Edits
Jan 06 2018 (14:02)
Station Tag: Bathinda Junction/BTI added by Tejas get New Locomative Engine/532278

Jan 06 2018 (14:02)
Station Tag: Jind Junction/JIND added by Tejas get New Locomative Engine/532278
 
 
अमर उजाला ब्यूरो जाखल।
जाखल रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में कोई कमी नहीं रहेगी, यहां पर वाहनों के लिए जल्द ही पार्किंग और यात्रियों के लिए नए पार्क का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन के मुख्य गेट के सामने खस्ता हालत में पहुंच चुकी कैंटीनों को भी नए सिरे से बनाया जाएगा। यह जानकारी वीरवार को जाखल आए दिल्ली रेल मंडल प्रबंधक आरएन सिंह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। आरएन सिंह ने बताया कि जींद से बठिंडा वाया जाखल 140 किमी. दूरी में इसी सप्ताह से इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलने लगेंगी। इसके लिए 8 जनवरी को रेलवे के मुख्य सुरक्षा आयुक्त यहां का दौरा करेंगे। अपनी विशेष ट्रेन से 12 बजकर 35 मिनट पर पहुंचे डीआरएम ने
...
more...
करीब डेढ़ घंटा तक जाखल स्टेशन का निरीक्षण किया।
डीआरएम ने प्रतीक्षालय की छत को भी बदलने, प्रतीक्षालय के दोनों ओर खुले द्वारों पर गेट लगाने के साथ साथ यात्रियों के लिए बैठने व आराम करने के लिए उचित प्रबंध करने के भी आदेश दिए। डीआरएम ने टिकट घर, प्रतीक्षालय के नजदीक ही शौचालय सुविधा उपलब्ध कराने के भी आदेश दिए। उन्होंने ट्रेन चालक परिचालक विश्राम गृह, प्लेटफार्म नंबर 2 पर बने फुट ओवर ब्रिज व पावर केबिन का भी निरीक्षण किया। वहीं उन्होंने रेलवे सुरक्षा बल पुलिस से ट्रेनों में होने वाली चेन पुलिंग का भी रिकार्ड जांचा। जिसके साथ ही उन्होंने स्टेशन को होने वाली आय के साथ साथ यहां पर यात्रियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की भी स्टेशन अधीक्षक से जानकारी ली।
संगठनों ने सौंपे मांग पत्र
डीआरएम को जन चेतना मंच, कच्चा आढ़ती एसोसिएशन, राष्ट्रीय मानवाधिकार समिति, रेल वेंडर एसोसिएशन की ओर से मांग पत्र सौंपे गए। जिसमें जाखल स्टेशन पर शताब्दी व बांद्रा एक्सप्रेस गाड़ी का ठहराव करने, जाखल मंडी व जाखल गांव को जोड़ने वाले फाटक नंबर 168 पर अंडर ब्रिज बनाने, रेलवे परिसर में स्टेडियम का निर्माण, जाखल मंडी दिशा की ओर टिकट खिड़की खोलने, शुलभ शौचालय बनाने, रेलवे बारात घर का आधुनिकीकरण करवाने की मांगे रखी। जिस पर उन्होंने विचार करने का आश्वासन दिया।
ये रहे मौजूद
डीआरएम से मिलने आढ़ती एसोसिएशन प्रधान सतीश भोला, उप प्रधान सुरेश गर्ग पप्पु, मदन लाल सिधानी, कृष्ण गर्ग, जन चेतना मंच से करनैल खिप्पल, जरनैल सरोए, बीपी आदिवाल, राष्ट्रीय मानवाधिकार समिति से डॉ. राजेश शर्मा, जाखल गांव सरपंच हरप्रीत सिंह, दिलबाग संधु, महावीर प्रसाद गर्ग, आशू सिंगला, तरसेम सिंगला, श्याम लाल गोयल, लाभ सोनी के अलावा स्टेशन अधीक्षक सूरजभान शर्मा, आरपीएफ प्रभारी रामफल, जीआरपी चौकी कर्मचंद, एसके मिश्रा, सीएस शर्मा, प्रीतम नोनीवाल आदि दिल्ली रेल मंडल के तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे

1298 views
Jan 06 2018 (14:14)
Tejas get New Locomative Engine   104 blog posts   4 correct pred (80% accurate)
Re# 2975122-1            Tags   Past Edits
रेलवे के इलेक्ट्रिफिकेशन विंग की तरफ से नरवाना-बठिंडा और बठिंडा-लहरा मोहब्बत तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम इस साल फरवरी 2018 तक होने की उम्मीद है।
Jan 01 2018 (18:03)  इस साल से डबल ट्रैक पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें, सफर का समय घटेगा (m.bhaskar.com)
back to top
NR/Northern  -  

News Entry# 325862     
   Past Edits
Jan 01 2018 (18:04)
Station Tag: Bathinda Junction/BTI added by Tejas get New Locomative Engine/532278
Stations:  Bathinda Junction/BTI  
 
 
इस साल से डबल ट्रैक पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें, सफर का समय घटेगा
बठिंडा. नया साल 2018 बठिंडा रेलवे स्टेशन के लिए बेहद सौभाग्यशाली रहेगा, डेवलपमेंट के नए आयाम स्थापित होंगे। आधुनिक एक्सीलरेटर-रैंप लिफ्ट वाला फुट ओवरब्रिज पर आवागमन सुगम होगा। वहीं दिल्ली तक डबल ट्रैक के साथ-साथ इलेक्ट्रिफिकेशन मुकम्मल होगी जिससे बिजली वाले इंजनों से ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी और सफर में समय की बचत होगी। वहीं नई ट्रेनों की संभावना बढ़ेगी।

जनवरीमें
...
more...
शुरू होगा फर्स्ट फेज: रेलवेस्टेशन में 8 करोड़ 90 लाख रुपए की लागत से तैयार हो रहा 135 मीटर लंबा 6.5 मीटर चौड़े नया फुट ओवरब्रिज 31 मार्च तक मुकम्मल होगा जबकि जनवरी से फ़र्स्ट फेज के पुल की शुरुआत रैंप से होगी। इलेक्ट्रिक ट्रेन की हाई वॉल्टेज वायरिंग गुजरने के मद्देनजर ओवरब्रिज की ऊंचाई 6.5 मीटर रखी गई है। एफओबी का रैंप सिटी साइड की ओर उतरेगा जिससे कि यात्रियों, विशेषकर बुजुर्गों को अपने सामान ओवरब्रिज पर चढ़ने-उतरने में सुविधा रहेगी। वहीं बुकिंग वाली साइड में एक साइड में रैंप, एक्सीलरेटर और सीढ़ी का प्रावधान होगा। एफओबी से मेन प्लेटफार्म नंबर 5-6 के एक तरफ सीढ़ी जबकि दूसरी तरफ एक्सीलरेटर और लिफ्ट का प्रबंध रहेगा। जून में दिल्ली-बठिंडा का इलेक्ट्रिफिकेशन प्रोजेक्ट मुकम्मल हो जाएगा। चीफ सेफ्टी रेलवे कमिश्नर (सीएसआरसी) की मंजूरी मिलने के बाद मंजूरी के बाद ट्रायल के तौर पर एक-दो दिन में इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाई जाएंगी। रेलवे ट्रैक पर खंभे लगाए जा चुके हैं केबल बिछाया जाना बकाया है। रेल ट्रैक पर केबल खींचने का काम 137 करोड़ रुपए में चंडीगढ़ की कंपनी केईसी को सौंपा गया है।

सफर का समय घटेगा
डबल लाइन होने से ट्रेन निर्धारित समय पर पहुंचेंगी। फिलहाल दिल्ली-बठिंडा रेलवे ट्रैक पर डीजल इंजन वाली गाडिया चल रही हैं। दिल्ली-बठिंडा तक का इलेक्ट्रिफिकेशन होने से इस रेलवे रूट पर ट्रेनों की संख्या बढ़ जाएगी। दिल्ली, रोहतक, जाखल बठिंडा आदि शहरों में जाने के लिए यात्रियों को ट्रेनों के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
Jan 01 2018 (10:38)  Rajpura rail track electrification by Jan-end (www.tribuneindia.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNR/Northern  -  

News Entry# 325836   Blog Entry# 2961215     
   Past Edits
Jan 01 2018 (10:38)
Station Tag: Bathinda Junction/BTI added by karbang~/50057

Jan 01 2018 (10:38)
Station Tag: Rajpura Junction/RPJ added by karbang~/50057
Posted by: karbang~  419 news posts
 
 
The Rajpura-Bathinda rail track electrification project is expected to be completed by January-end. Now, the work is being carried out at the Bathinda junction.
The cost of the electrification project is around Rs 200 crore. After completion, the cost of running trains will come down. At present, trains on this line are being run by diesel locomotives. A train engine consumes around 15 to 20 litres of diesel per kilometer and for starting the engine, it consumes around 25 litres of diesel.
Deputy Station Superintendent Thakur Dutt Yadav said the electrification work on
...
more...
the Rajpura-Bathinda railway track was being carried out at the Bathinda railway junction. It is expected to be completed by January end, he said.
In the first phase, the work of double laining of the 172-km Rajpura-Bathinda rail track is also near completion.
In another development, the speed of the trains will be increased from 130 km/hr to 160 km/hr. The rail lines on the route are being strengthened as per the new requirement and specifications.
Both these projects will prove to be a boost for the Railways in the Malwa region. A large number of important cities and industrial towns, including Patiala and Bathinda, fertilizer and thermal power plants, food grain loading points, educational hubs and military cantonments are located in the section.

690 views
Jan 02 2018 (10:45)
rojaRAJU~   326 blog posts
Re# 2961215-1            Tags   Past Edits
I could not get the actual status of doubling!!! Whether doubling is nearing completion??? Updates, please...
Page#    Showing 1 to 20 of 85 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.