Full Site Search  
Thu Nov 23, 2017 03:25:09 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Platform Pic;


DIA/Didwana (1 PFs)
     डीडवाना

Track: Single Diesel-Line

Type of Station: Regular
Number of Platforms: 1
Number of Halting Trains: 18
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Adarsh Nagar Didwana
State: Rajasthan
add/change address
Elevation: 342 m above sea level
Zone: NWR/North Western
Division: Jodhpur
 
 
No Recent News for DIA/Didwana
Nearby Stations in the News

Rating: 3.9/5 (27 votes)
cleanliness - excellent (4)
porters/escalators - good (4)
food - good (4)
transportation - good (3)
lodging - good (3)
railfanning - good (3)
sightseeing - good (3)
safety - good (3)

Nearby Stations

MBSK/Marwar Balia 6 km     SVO/Sanvrad 13 km     KKNA/Khunkhuna 16 km     BLSD/Balsamand 21 km     PW/Pirwa 22 km     LAU/Ladnun 31 km     JSH/Jaswantgarh 36 km     CTKT/Choti Khatu 36 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 6 of 6 News Items  
Nov 09 2017 (16:18)  Dead Body Found Near Railway Tracks Didwana | Jaipur News in Hindi - Dainik Bhaskar Hindi News (www.bhaskar.com)
back to top
Crime/AccidentsNWR/North Western  -  

News Entry# 322310     
   Past Edits
Nov 09 2017 (16:18)
Station Tag: Didwana/DIA added by ⭐ ⭐ ⭐ Telangana Express Oops AP Express ⭐ ⭐ ⭐/1366147
Stations:  Didwana/DIA  
 
 
डीडवाना(राजस्थान). 20 फरवरी 2013 को एक नाबालिग का उसी के पड़ोसी द्वारा दुष्कर्म किया गया। दूसरे दिन लड़की ने आत्मदाह की कोशिश की और 6 मार्च को दम तोड़ दिया। लड़की की मौत के 3 दिन बाद ही पिता मोहम्मद रफीक 9 मार्च 2013 को अचानक लापता हो गए जो आज तक नहीं मिले। कहानी यहीं खत्म नहीं हुई। मंगलवार 7 नवंबर की रात को लापता रफीक के ही बेटे साजिद की गला रेत कर हत्या कर दी गई है, शव बुधवार सुबह रेल पटरियों पर पड़ा मिला। सिर धड़ से अलग था। हाथ तार से बांधे थे। एक परिवार के साथ चल रहे इस खूनी खेल के बाद आज भी पुलिस ने यही बयान दिया कि अपराधी कौन हैं, हम पता लगा रहे हैं। जानें पूरा मामला...
-
...
more...
बुधवार सुबह राजस्थान के बालिया डीडवाना के बीच रेल पटरियों पर लोगों ने एक युवक सिर कटा शव देखा मृतक के हाथ पीछे से तार से बंधे थे। युवक की हत्या कर शव रेल पटरियों पर ऐसे रखा गया कि उसकी मौत रेल से कटने से हुई हो।
- मौके पर भीड़ ने युवक की पहचान डीडवाना निवासी साजिद पुत्र मोहम्मद रफीक के रूप में की। कुछ देर में पुलिस मौके पर पहुंची शव डीडवाना अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया। देर शाम को पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा।
- थानाधिकारी जितेंद्र सिंह चारण ने बताया कि हत्यारे एक से ज्यादा और साजिद के जानकार हो सकते है साजिद 2 दिनों से गायब था। सूचना पर एएसपी ज्ञानचंद यादव और प्रशिक्षु आईपीएस डॉ दीपक यादव पहुंचे। अजमेर से एसएफएल टीम को बुलाया गया।
शहर अचंभे में, घर में मच गया कोहराम
- घटना के बाद साजिद के घर कोहराम मच गया। आस-पड़ोस के लोग भी गम में डूब गए। 5 बहन भाइयों में साजिद (16) तीसरे नंबर पर था मां अकीला बानो कुछ बोल ही नहीं पा रही है। पिछले दिनों 19 सितम्बर 2016 को रफीक की पत्नी अकीला बानो अपनी माँ और छोटे बच्चे के साथ पानी की टंकी तक पर चढ़ गई थी।
अब तक: घटनास्थल पर शराब की बोतलें
एसएसपी यादव ने बताया कि घटना स्थान पर शराब की खाली बोतल, गिलास मिले है जिससे लगता है कि हत्यारे जानकार ही होंगे। उन्होंने हत्या में एक से ज्यादा लोगों की भी आशंका जाहिर की है।
आगे क्या: मुखबिरी जांच पर टिका मामला
साजिद की हत्या करने वाले कौन बदमाश थे। उसकी हत्या का मकसद क्या था। इसकी जांच एफएसएल रिपोर्ट और मुखबिरी से ही संभव है। पुलिस पहले के दो मामलों की तरह ढिलाई बरतेगी या फिर जांच आगे बढ़ेगी। स्पष्ट नहीं है। पिछली घटनाएं पुलिस के दावों पर सवाल उठा रही हैं।
Nov 02 2017 (16:04)  Hindi News: डीडवाना-कुचामन के बीच रेल लाइन की मांग | नावां समाचार - दैनिक भास्कर हिंदी न्यूज़ (www.bhaskar.com)
back to top
Commentary/Human InterestNWR/North Western  -  

News Entry# 321632     
   Past Edits
Nov 02 2017 (16:04)
Station Tag: Didwana/DIA added by ⭐ ⭐ ⭐ Telangana Express Oops AP Express ⭐ ⭐ ⭐/1366147
Stations:  Didwana/DIA  
 
 
45 किमी दूरी, रेल सेवा से नहीं जुड़े, रेल मंत्री को लोगों ने भेजा पत्र
भास्करसंवाददाता | डीडवाना
डीडवानाको राजधानी जयपुर से जोड़ने के लिए नई रेल लाइन की मांग अब तेज होने लगी है। इसके तहत अब डीडवाना से कुचामन के बीच नई रेल लाइन की मांग की गई है।
इस संबंध में नरेंद्रसिंह मोहनोत ने रेल मंत्री पीयूष गोयल
...
more...
को मांग पत्र भेजा है। उन्होंने बताया कि डीडवाना-रींगस रेल लाइन लंबे समय से अटकी हुई है। ऐसे में डीडवाना-कुचामन के बीच रेल लाइन के विकल्प पर विचार किया जा सकता है। दोनों शहरों के बीच की दूरी मात्र 45 किमी है, जो डीडवाना-रींगस मार्ग की अपेक्षा काफी कम है। इससे उक्त लाइन को बिछाने से रेलवे को कम लागत वहन करनी पड़ेगी और यह मार्ग रेलवे के लिए व्यवहारिक भी होगा। इसके अलावा यह मार्ग बीकानेर, रतनगढ़, लाडनूं, सुजानगढ़, डूंगरगढ़ को जयपुर से जोड़ने में भी सहायक होगा। इस मार्ग से डीडवाना, नावां सांभर के नमक उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा तथा नमक लदान होने से रेलवे को पर्याप्त आय होगी। भविष्य में इस रेल मार्ग पर बीकानेर-जयपुर के बीच रेल सेवाएं भी संचालित की जा सकेंगी।
Jul 13 2017 (10:46)  जोधपुर से हरिद्वार किराया स्पेशल ट्रेन का संचालन २२ जुलाई से (epaper.bhaskar.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNWR/North Western  -  

News Entry# 308266     
   Past Edits
Jul 13 2017 (10:46)
Station Tag: Jodhpur Junction/JU added by उत्तर मध्य रेलवे^~/984950

Jul 13 2017 (10:46)
Station Tag: Didwana/DIA added by उत्तर मध्य रेलवे^~/984950

Jul 13 2017 (10:46)
Train Tag: Haridwar - Jodhpur SpecialFare Special/04832 added by उत्तर मध्य रेलवे^~/984950

Jul 13 2017 (10:46)
Train Tag: Jodhpur - Haridwar SpecialFare Special/04831 added by उत्तर मध्य रेलवे^~/984950
 
 
डीडवाना के लोगों को मिलेगा फायदा !!!!
Jun 11 2016 (16:25)  नागौर-डीडवाना नई रेल लाइन की मांग (m.bhaskar.com)
back to top
Other NewsNWR/North Western  -  

News Entry# 270721     
   Past Edits
Jun 11 2016 (4:25PM)
Station Tag: Didwana/DIA added by 22481 JU DEE SF~/1454170

Jun 11 2016 (4:25PM)
Train Tag: Jodhpur - Delhi Sarai Rohilla Express/22481 added by 22481 JU DEE SF~/1454170
 
 
नागौर-डीडवाना नई रेल लाइन की मांग
नागौरसांसद सीआर चौधरी ने मंगलवार को लोकसभा में रेल बजट पर चर्चा के दौरान नागौर से डीडवाना तक नई रेल लाईन स्वीकृत कराने की मांग की। उन्होंने मेड़ता-पुष्कर स्वीकृत रेल लाईन को भी शीघ्र डलवाने की मांग की। मंगलवार को लोकसभा में रेल बजट पर सामान्य चर्चा के दौरान सांसद चौधरी ने कहा कि नागौर लोकसभा क्षेत्र में नागौर से डीडवाना के मध्य रेल लाईन स्वीकृत किए जाने की जरूरत है। कारण कि नागौर जिले में लाईम स्टोन के अलावा जिप्सम के प्रचुर भण्डार है। सर्वाधिक जिप्सम जायल क्षेत्र में निकलता है और उसी इलाके में लाईम स्टोन भी निकलता है। सांसद ने मेड़ता-पुष्कर स्वीकृत रेल लाईन के काम को भी शुरू कराने की मांग की।
...
more...

सांसद चौधरी ने कहा कि रेलों के स्टॉपेज का अधिकार सम्बन्धित जॅान के जनरल मैनेजर को दिया जाए। उन्होंने कहा कि नागौर में यशवंतपुर-बीकानेर के स्टॉपेज के लिए उन्हें काफी माथा पच्ची करनी पड़ी थी तब जाकर यह काम हुआ है। सांसद ने नागौर जिले के डेगाना जंक्शन के गंदे नाले का उदाहरण देते हुए बताया कि रेल्वे और स्थानीय नगर पालिका के बीच जमीन का सही निस्तारण नहीं होने के कारण गंदे नाले का पानी रेल्वे स्टेशन के आस-पास ही इकट्ठा हो जाता है।
सांसद चौधरी ने चर्चा के दौरान रेल मंत्री से सराय रोहिल्ला-दिल्ली(दिल्ली मेल)रेल को सप्ताह में सातों दिन चलाने तथा इस गाड़ी को हरिद्वार तक बढाने की मांग की। इस दौरान उन्होंने यशवंतपुर-बीकानेर गाड़ी को सप्ताह में कम से कम चार पांच दिन चलाने की मांग भी की। सांसद ने कहा कि रेलवे को संरक्षा और सुरक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है। सुरक्षा के लिए रेलवे ने श्रेणी स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाने का निर्णय किया है मगर बी श्रेणी स्टेशनों पर भी ऐसी व्यवस्था हो तो और अच्छा रहेगा। उन्होंने रेलवे सम्पति पर अतिक्रमण हटाने की मांग की।
Jun 11 2016 (16:20)  सुविधाओं को तरसता डीडवाना रेलवे स्टेशन (m.bhaskar.com)
back to top
Other NewsNWR/North Western  -  

News Entry# 270718     
   Past Edits
Jun 11 2016 (4:20PM)
Station Tag: Didwana/DIA added by 22481 JU DEE SF~/1454170
Stations:  Didwana/DIA  
 
 
सुविधाओं को तरसता डीडवाना रेलवे स्टेशन
नागौर।डीडवाना विकास परिषद समिति ने उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक राजीव शर्मा से डेगाना-रेवाड़ी रेलमार्ग पर डीडवाना के रेलवे स्टेशन से संबंधित 9 मांगों को लेकर पत्र प्रेषित किया है।
समिति के अध्यक्ष शंकरलाल परसावत ने पत्र में बताया कि डीडवाना शहर नागौर जिले का एक महत्वपूर्ण कस्बा है। स्टेशन पर आरक्षण टिकट सुविधा(पीआरएस)खिड़की सामान्य बुकिंग खिड़की एक ही होने की वजह से खिड़की पर ट्रेन का टिकट खरीदने वालों की भीड़ लगी रहती है और तत्काल आरक्षण सेवा का लाभ किसी भी यात्री को
...
more...
नहीं मिल पाता है।

ऐसे में एक अतिरिक्त बुकिंग खिड़की की व्यवस्था करवाने की मांग की गई है। साथ ही स्टेशन से माल की बुकिंग नहीं होने के कारण मजबूरन व्यापारियों को सड़क मार्ग से माल मंगवाना एवं भेजना पड़ता है,इसलिए स्टेशन पर पार्सल बुकिंग सेवा प्रारंभ किए जाने से रेलवे को पर्याप्त राजस्व भी मिलेगा।

उन्होंने बताया कि स्टेशन पर जब कभी दो ट्रेनों की क्रॉसिंग होती है तो दूसरी रेल लाइन पर ट्रेन से उतरने एवं चढ़ने वाले यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
प्लेट फॉर्म की व्यवस्था नहीं होने की वजह से रेल के डिब्बों में चढ़ने एवं उतरने में महिलाओं एवं बच्चों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है,ऐसे में हर वक्त दुर्घटना की आंशका बनी रहती है और उपलब्ध सेकेण्ड प्लेटफॉर्म के सामने से निकल रही तीसरी रेल लाइन आगे बंद होने की वजह से द्वितीय प्लेटफॉर्म का कोई उपयोग एवं लाभ नहीं मिल पा रहा है।
ऐसे में तीसरी लाइन चालू करवाई जाए ताकि यहां पर पहले से मौजूद द्वितीय प्लेटफार्म का आसानी से उपयोग कर समस्या का समाधान हो सके।

इसके अलावा पत्र में मुख्य प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाने,कवर्ड शेड के विस्तार,स्टेशन पर नियमित सफाई व्यवस्था,पर्याप्त रोशनी,यात्रियों के बैठने की व्यवस्था,पंखे,पेयजल की सुविधा,प्रतीक्षालय,विश्राम गृह,माल गोदाम,कैंटिन जैसी सुविधाओं की भी मांग की गई है।
Page#    Showing 1 to 6 of 6 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.