Full Site Search  
Tue Jan 16, 2018 15:30:48 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Platform Pic; Large Station Board;


FD/Faizabad Junction (5 PFs)
فیض آباد جنکشن     फ़ैज़ाबाद जंक्शन

Track: Construction - Doubling+Electrification

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 5
Number of Halting Trains: 60
Number of Originating Trains: 11
Number of Terminating Trains: 11
Mqbara To Station Rd, Faizabad
State: Uttar Pradesh
add/change address
Elevation: 104 m above sea level
Zone: NR/Northern
Division: Lucknow Charbagh NR
 
 
2 Travel Tips
No Recent News for FD/Faizabad Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 2.7/5 (66 votes)
cleanliness - average (9)
porters/escalators - average (8)
food - average (8)
transportation - good (9)
lodging - average (8)
railfanning - average (8)
sightseeing - average (8)
safety - average (8)

Nearby Stations

ACND/Acharya Narendra Dev Nagar 3 km     AY/Ayodhya Junction 7 km     MSOD/Masodha 8 km     SLRP/Salarpur 9 km     RMBG/Ramghat Halt 11 km     DRG/Darshannagar 12 km     SLW/Sohwal 16 km     BTKD/Bharatkund 16 km     KEA/Katra UP 16 km     MEQ/Malethu Kanak 19 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 243 News Items  next>>
Dec 20 2017 (18:33)  प्रतापगढ़ में कोहरे का पहरा, फैजाबाद से दौड़ रही पद्मावत (www.jagran.com)
back to top
Other NewsNR/Northern  -  

News Entry# 325031     
   Past Edits
Dec 20 2017 (18:33)
Station Tag: Faizabad Junction/FD added by Electrification And Doubling of PBH Soon*^~/38492

Dec 20 2017 (18:33)
Station Tag: Pratapgarh Junction/PBH added by Electrification And Doubling of PBH Soon*^~/38492

Dec 20 2017 (18:33)
Train Tag: Padmavat Express/14208 added by Electrification And Doubling of PBH Soon*^~/38492

Dec 20 2017 (18:33)
Train Tag: Padmavat Express/14207 added by Electrification And Doubling of PBH Soon*^~/38492
 
 
प्रतापगढ़ : कहने को तो दिल्ली दूर नहीं है, मगर सियासी कमजोरी ने प्रतापगढ़ से दिल्ली की दूरी बढ़ा दी है। दोहरा मानक अपना रहे रेल महकमे ने कोहरे को विलेन बनाकर यहां से पद्मावत का आवागमन बंद करा दिया। जबकि फैजाबाद में उसी पद्मावत एक्सप्रेस पर कोहरे का असर नहीं है।
प्रतापगढ़ से दिल्ली आने-जाने के लिए पद्मावत एक्सप्रेस बहुत उपयोगी ट्रेन है। इससे हर रोज तकरीबन 2800 यात्री सफर करते थे। इसका समय और किराया दोनों ही यहां के यात्रियों के लिए बेहद मुफीद है। मगर रेल महकमे ने कोहरे का अंदेशा जताकर एक दिसंबर से ये ट्रेन 13 फरवरी तक रद कर दी। कायदे से केंद्र सरकार के प्रतिनिधि बने जिले के सांसदों को इस बात का विरोध करना
...
more...
चाहिए था, मगर सबने चुप्पी साध ली। मीडिया ने मुद्दा उठाया तो प्रतापगढ़ के लोकसभा सांसद कुंवर हरिवंश ¨सह ने रेल मंत्री को पत्र भेजकर अपना कर्तव्य पूरा कर लिया। जबकि जिले से जुड़े दूसरे कौशांबी सांसद ने कोई फिक्र ही नहीं की। सत्ता पक्ष की नीतियों को पानी पी पीकर कोसने वाले कांग्रेस के धुरंधर राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने भी जनता की तकलीफ से रेल महकमे को अवगत कराना गवारा नहीं समझा।
जब सांसदों का यह हाल है तो जिले के तीन मंत्रियों स्वामी प्रसाद मौर्य, राजेंद्र प्रताप ¨सह उर्फ मोती ¨सह और डॉ. महेंद्र ¨सह और विधायकों ने भी जनता की ये समस्या अनसुनी कर दी। वहीं फैजाबाद के सांसद के प्रयासों से वहां पद्मावत का संचालन निरंतर बना हुआ है। ऐसे में प्रतापगढ़ के लोगों के जेहन में यह सवाल कौंध रहा है कि ट्रेन निरस्त होने के पीछे का विलेन कोहरा है या फिर जिले की राजनीतिक कमजोरी?
--
खास बातें-
-पद्मावत में छह स्लीपर कोच में 72 बर्थ हैं।
-एसी द्वितीय श्रेणी में 40 बर्थ हैं।
-एसी तृतीय श्रेणी में 64 बर्थ हैं।
-एचए प्रथम कोच में 04 बर्थ हैं।
-जनरल में लगभग 2000 यात्री चलते हैं।
-करीब 600 वे¨टग वाले चलते हैं।
-रेलवे को हर दिन पांच लाख का चूना।
---
डीआरएम ले रहे रिपोर्ट
जिले में रद चल रही पद्मावत एक्सप्रेस से हो रहे नुकसान की रिपोर्ट महकमा हर दिन ले रहा है। डीआरएम स्तर से इसकी डिटेल हर दिन सीएमआइ से ली जाती है। यात्रियों को हो रही समस्याओं पर महकमा कब कदम उठाएगा, यह तो नहीं पता पर यहां के रेल अफसर जनता के सवालों के जवाब देते-देते पक चुके हैं।
Dec 14 2017 (19:59)  रेलवे जंक्शन पर सफाई मिली बदहाल, जुर्माना (www.amarujala.com)
back to top
Other NewsNR/Northern  -  

News Entry# 324640     
   Past Edits
Dec 14 2017 (19:59)
Station Tag: Faizabad Junction/FD added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964
Stations:  Faizabad Junction/FD  
 
 
फैजाबाद। रेलवे बोर्ड की यात्री सेवा समिति की दो सदस्यीय टीम ने मंगलवार को फैजाबाद जंक्शन का दौरा कर यात्री सुविधाओं की हकीकत जानी।
इस दौरान टीम ने खाने की गुणवत्ता घटिया मिलने पर एक कैंटीन बंद करा दी जबकि दूसरी कैंटीन पर 25 हजार रुपये जुर्माना लगाया। वहीं, स्टेशन पर सफाई व्यवस्था बदहाल मिलने पर सफाई ठेकेदार पर भी 15 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है।
मंगलवार सुबह यात्री सेवा समिति की टीम के कैलाशनाथ शर्मा की अगुवाई में स्टेशन के सभी प्लेटफार्मों पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं का निरीक्षण किया।
...
more...

टीम ने प्लेटफार्मों की सफाई, पेयजल, कैंटीन समेत अन्य सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने प्लेटफार्म नंबर एक पर भोजन की गुणवत्ता ठीक नहीं मिलने पर एक कैंटीन को बंद करने और एक पर 25 हजार रुपये जुर्माना लगाया।
प्लेटफार्म पर सफाई व्यवस्था से असंतुष्ट टीम ने सफाई ठेकेदार पर 15 हजार रुपये जुर्माना लगाते हुए भविष्य में सफाई व्यवस्था ठीक नहीं पाने पर ठेका निरस्त करने की चेतावनी दी। इस दौरान स्टेेशन अधीक्षक आरके उपाध्याय, जीआरपी प्रभारी दिनेश शर्मा समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
Dec 12 2017 (16:31)  दो एक्सप्रेस ट्रेन निरस्त, तीन अन्य ट्रेन घंटों विलंब से (www.amarujala.com)
back to top
Other NewsNR/Northern  -  

News Entry# 324477     
   Past Edits
Dec 12 2017 (16:31)
Station Tag: Faizabad Junction/FD added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Dec 12 2017 (16:31)
Station Tag: Akbarpur Junction/ABP added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964
 
 
दो एक्सप्रेस ट्रेन निरस्त, कई अन्य घंटों लेट
अंबेडकरनगर। दो एक्सप्रेस ट्रेन निरस्त होने व तीन अन्य के तीन से 15 घंटे तक विलंब से पहुंचने के चलते शुक्रवार को यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। एक तरफ जहां 35 यात्रियों को आरक्षित टिकट कैंसिल कराना पड़ा, वहीं निरस्त हुई ट्रेनों से यात्रा करने वाले ज्यादातर यात्रियों को दूसरी ट्रेन या फिर बस का सहारा लेना पड़ा।
गौरतलब है कि एक दिन पहले गुरुवार को एक साथ सात ट्रेनें निरस्त हुई थीं। शुक्रवार को उम्मीद थी कि शायद निरस्त होने का
...
more...
सिलसिला थम जाए। अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर दोपहर दो बजे पहुंचने वाली सद्भावना अप एक्सप्रेस व रात 9 बजकर 6 मिनट पर पहुंचने वाली सरयू यमुना अप एक्सप्रेस के निरस्त होने की जानकारी यात्रियों को दी गई।
दोनों ट्रेन के 35 यात्रियों को आरक्षित टिकट कैंसिल कराने को मजबूर होना पड़ा। इसके अलावा कोटा पटना डाउन एक्सप्रेस निर्धारित समय सुबह 9 बजकर 48 मिनट से 15 घंटा, किसान डाउन निर्धारित समय 4 बजकर 30 मिनट से साढ़े तीन घंटा, व मरुधर डाउन एक्सप्रेस निर्धारित समय सुबह 4 बजकर 31 मिनट से छह घंटा विलंब से पहुंचने की सूचना यात्रियों को दी गई। अकबरपुर स्टेशन अधीक्षक जियालाल ने बताया कि ट्रेनों के निरस्त होने व विलंब होने की जानकारी यात्रियों को दी जाती है।
सर्वर की गड़बड़ी से टिकट आरक्षण ठप
शुक्रवार को एक बार फिर से सर्वर में गड़बड़ी आ गई। इससे लगभग पूरे दिन टिकट आरक्षण का कार्य ठप रहा। दिल्ली के लिए आरक्षण कराने पहुंचे अकबरपुर के संदीप व जलालपुर के इश्तियाक व हनीफ ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि सर्वर में गड़बड़ी नई नहीं है। विगत डेढ़ माह से यह गड़बड़ी चल रही है। स्टेशन अधीक्षक जियालाल ने बताया कि तकनीकी कारणों से सर्वर में गड़बड़ी होने से आरक्षण का कार्य प्रभावित हुआ था।
AddThis Sharing Buttons
Share to FacebookShare to TwitterShare to WhatsAppShare to EmailShare to Pinterest
Comments
Dec 08 2017 (17:19)  दुर्घटना का शिकार होते बची फ़ैज़ाबाद- दिल्ली एक्सप्रेस (www.livehindustan.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsNR/Northern  -  

News Entry# 324238     
   Past Edits
Dec 08 2017 (17:19)
Station Tag: Faizabad Junction/FD added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Dec 08 2017 (17:19)
Train Tag: Delhi - Faizabad Express/14206 added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964
 
 
सोहावल स्टेशन से करीब दो किलोमीटर पूरब दिशा में रेलवे ट्रैक टूटने की वजह से फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस दुर्घटना का शिकार होते-होते बच गई। इसके बाद रेलवे विभाग के कर्मचारियों ने आनन-फानन में पटरी को ठीक किया। इसके बाद ट्रेन आगे को रवाना कर दी गई।
दिल्ली से चलकर फैज़ाबाद को आने वाली ट्रेन संख्या 14206 दिल्ली-फैज़ाबाद एक्सप्रेस दुर्घटना का शिकार होने से बच गई। शुक्रवार को सुबह यह ट्रेन सोहावल स्टेशन से 6 बजकर 57 मिनट पर गुजरी ही थी। इस बीच कीमैन इरफान की सूचना पर ट्रेन सोहावल स्टेशन से दो किलोमीटर पूरब पटरी टूटी होने की सूचना पर रोक दी गई। अचानक ट्रेन रुकने की वजह से यात्रियों में अफरातफरी मच गई। इसके बाद इसकी सूचना रेलवे ट्रैक ठीक
...
more...
करने वाले विभाग को दी गई। आनन-फानन में पहुंचे विभाग के कर्मियों ने पटरी को दुरुस्त किया। इसके बाद हादसे का शिकार होते बची ट्रेन को करीब आधा घण्टे बाद फ़ैज़ाबाद को रवाना किया गया। स्टेशन मास्टर सोहावल राकेश कुमार ने बताया कि दिल्ली फैज़ाबाद ट्रेन रेलवे पटरी में क्रैक की वजह से रोकी गई थी। पटरी ठीक करने के बाद ट्रेन को रवाना कर दिया गया है।
Dec 07 2017 (21:03)  इंजन से गिरा कैफियत एक्सप्रेस का चालक, फिर भी चलवाई ट्रेन (www.amarujala.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsNR/Northern  -  

News Entry# 324156   Blog Entry# 2862867     
   Past Edits
Dec 07 2017 (21:03)
Station Tag: Faizabad Junction/FD added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Dec 07 2017 (21:03)
Train Tag: Kaifiyaat SF Express/12226 added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964
Stations:  Faizabad Junction/FD  
 
 
फैजाबाद। सफदरगंज आउटर पर सिग्नल के इंतजार में खड़ी कैफियत एक्सप्रेस का ड्राइवर नित्यकर्म के लिए उतरते वक्त इंजन से नीचे गिर गया। उसके सिर व हाथ-पैर में गंभीर चोटें आईं, उसके साथी ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम में दी। फिर भी उसे ट्रेन चलाने को कहा गया। सिर से खून बहने के बाद भी गाड़ी लेकर फैजाबाद रेलवे स्टेशन पहुंचा।
हालत गंभीर होने पर उसे जिला अस्पताल भेजा गया। वहां से रेलवे के लखनऊ अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। निर्धारित समय से करीब तीन घंटे लेट चल रही दिल्ली से आ रही कैफियत एक्सप्रेस करीब सात बजे सफदरगंज रेलवे स्टेशन के आउटर पर सिग्नल के इंतजार में खड़ी थी।
इस
...
more...
दौरान ट्रेन का ड्राइवर हरीलाल पाल (58) बाथरूम करने के लिए केबिन से बाहर निकला, तभी वह अचानक इंजन से नीचे गिर गया। ट्रेन में उसके साथ मौजूद डीजल असिस्टेंट सुरेश कुमार ने बताया कि हरीलाल के सिर में गहरा घाव हो गया था। हाथ व पैर में भी चोटें आईं थी।
उन्होंने बताया कि इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी, तो वहां से गाड़ी को फैजाबाद रेलवे स्टेशन लाने का निर्देश मिला। इसके बाद ड्राइवर हरीलाल और वह मिलकर गाड़ी को फैजाबाद सुबह 8:40 बजे लेकर पहुंचे। रेल सूत्रों के अनुसार फैजाबाद पहुंचने पर लहूलुहान ड्राइवर को नीचे उतारने वाला कोई नहीं था, ड्यूटी पर तैनात स्टेशन मास्टर एमएन मिश्र ने घायल ड्राइवर को एंबुलेंस बुलाकर जिला अस्पताल भेजवाया।
सूचना के बाद भी स्टेशन पर मौजूद नहीं रहे अधिकारी
कंट्रोल रूम को सूचना होने के बाद भी ट्रेन के स्टेशन पहुंचने पर न तो रनिंग स्टाफ मौजूद रहा और न ही वरिष्ठ अधिकारी। वहां पहले से मौजूद चिकित्सक रामकृष्ण मूर्ति और आरपीएफ के सिपाही जयचंद और स्टेशन मास्टर ने उन्हें एंबुलेंस में बैठाकर इलाज के लिए अस्पताल ले गए।
इसकी जानकारी डीआरएम लखनऊ को होने के बाद उन्होंने सख्ती दिखाई तो कुछ देर बाद स्टेशन अधीक्षक आरके उपाध्याय, लोको इंस्पेक्टर डीके सिंह व आरपीएफ के कंपनी कमांडर जिला अस्पताल पहुंचे।
घायल ड्राइवर के सिर में कई टांके लगे हैं। उसका एक्स-रे करने के बाद लखनऊ भेज दिया गया। स्टेशन अधीक्षक का कहना है कि घायल ड्राइवर का इलाज कराया गया है। दूसरे ड्राइवर की सहायता से ट्रेन आगे रवाना कर दी गई है।

IR khud accident karwane may agay hai aise harkat karke
Page#    Showing 1 to 20 of 243 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.