Full Site Search  
Sun Jan 21, 2018 04:18:28 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;

GHQ/Garhwa (1 PFs)
     गढ़वा

Track: Construction - Electric-Line Doubling

Type of Station: Regular
Number of Platforms: 1
Number of Halting Trains: 20
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Garhdevi Muhalla, Garhwa
State: Jharkhand
add/change address
Elevation: 212 m above sea level
Zone: ECR/East Central
Division: Dhanbad
 
 
No Recent News for GHQ/Garhwa
Nearby Stations in the News

Rating: /5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)

Nearby Stations

GHD/Garhwa Road Junction 10 km     MQX/Meralgram 11 km     TRZ/Tolra 16 km     SQS/Sigsigi 16 km     KRTA/Karkatta 21 km     LBT/Lalgarh Bihar Halt 21 km     RMF/Ramna 22 km     URD/Untari Road 26 km     RHR/Rajhura 26 km     SZF/Satbahini 32 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 3 of 3 News Items  
गढ़वा : क्षेत्रीय रेल उपभोक्ता एवं परामर्शदातृ समिति, हाजीपुर जोन के सदस्य अलखनाथ पांडेय ने हाजीपुर रेल मंडल के जीएम से मिलकर क्षेत्र के रेलयात्रियों की समस्या रखी है। श्री पांडेय पटना में आयोजित समिति की बैठक में शामिल होने गए थे। इस अवसर पर जीएम द्वारा उन्हें बुके देकर स्वागत किया गया। रेल उपभोक्ता एवं परामर्शदातृ समिति के सदस्य अलखनाथ पांडेय ने जीएम से पलामू एक्सप्रेस को पुराने समय पर चलाने की मांग की। साथ ही इसमें एसी बोगी की संख्या बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने त्रिवेणी एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार हरिद्वार तक करने, एसी बोगी जोड़ने, झारखंड स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस एवं टाटा हटिया जम्मूतवी एक्सप्रेस को समय से चलाने, रांची- लोहरदगा, रेणूकूट मार्ग पर नई ट्रेन का परिचालन करने की मांग की है। इसके अलावा उन्होंने गढ़वा शहर स्टेशन पर प्लेटफार्म का दोहरीकरण करने, शक्तिपुंज एक्सप्रेस का विस्तार मुंबई तक करने तथा इसमें पेंट्रीकार की व्यवस्था करने, महाबोधि एक्सप्रेस...
more...
के लिए बरवाडीह से डेहरी के लिए ¨लक रेल चलाने, जिला मुख्यालय गढ़वा से होकर गुजरने वाली सभी ट्रेनों का ठहराव कम से कम एक मिनट करने, हटिया यशवंतपुर एक्सप्रेस को प्रतिदिन करने, बीडीएम पैसेंजर ट्रेन का परिचालन समय से करने, गरीब रथ का परिचालन सप्ताह में दो दिन गढ़वा रूट से करने, गढ़वा शहर स्टेशन पर पूछताछ केंद्र की व्यवस्था करने तथा आरक्षण काउंटर 24 घंटे चलाने की मांग की है।
Jul 31 2015 (23:28)  गढ़वा रोड-¨सगरौली के बीच दौड़ेंगे इलेक्ट्रिक इंजन (www.jagran.com)
back to top
New Facilities/TechnologyECR/East Central  -  

News Entry# 235928   Blog Entry# 1555089     
   Past Edits
Jul 31 2015 (11:28PM)
Station Tag: Garhwa/GHQ added by धनबाद से सिंगरौली सीआइसी सेक्शन**/100643

Jul 31 2015 (11:28PM)
Station Tag: Garhwa Road Junction/GHD added by धनबाद से सिंगरौली सीआइसी सेक्शन**/100643

Jul 31 2015 (11:28PM)
Station Tag: Renukut/RNQ added by धनबाद से सिंगरौली सीआइसी सेक्शन**/100643

Jul 31 2015 (11:28PM)
Station Tag: Anpara/ANPR added by धनबाद से सिंगरौली सीआइसी सेक्शन**/100643

Jul 31 2015 (11:28PM)
Station Tag: Shaktinagar/SKTN added by धनबाद से सिंगरौली सीआइसी सेक्शन**/100643

Jul 31 2015 (11:28PM)
Station Tag: Duddhinagar/DXN added by धनबाद से सिंगरौली सीआइसी सेक्शन**/100643

Jul 31 2015 (11:28PM)
Station Tag: Chopan/CPU added by धनबाद से सिंगरौली सीआइसी सेक्शन**/100643

Jul 31 2015 (11:28PM)
Station Tag: Singrauli/SGRL added by धनबाद से सिंगरौली सीआइसी सेक्शन**/100643
 
 
अनपरा (सोनभद्र): गढ़वा रोड-¨सगरौली रेल पथ पर जल्द ही इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों के दौड़ने का क्रम प्रारंभ हो जाएगा। रेलवे द्वारा रेल मार्ग के विद्युतीकरण का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। यदि सब कुछ निर्धारित योजना के अनुसार चला तो अक्टूबर 2015 से उक्त रेल खंड पर विद्युत इंजन फर्राटा भरने लगेंगे।
आयातित डीजल महंगा होने के कारण खर्च कम करने के उद्देश्य से रेलवे द्वारा रेल मार्गों के विद्युतीकरण के कार्य में तेजी लाई गई है।
अक्टूबर 2013 में रूट के हिसाब से 257 किमी लंबे गढ़वा रोड-¨सगरौली रेल
...
more...
मार्ग के विद्युतीकरण कार्य को अनुमति प्रदान की गई। ट्रैक रूट के हिसाब से यह दूरी 347 किमी होगी। जनवरी 2014 से रूट के विद्युतीकरण का कार्य प्रारंभ किया गया। दानापुर रेल मंडल के डिप्टी चीफ इलेक्ट्रिक इंजीनियर ज्ञान प्रकाश कटियार ने बताया कि 250 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट के तहत गढ़वा रोड से रेनुकूट तक खंभे व तार बिछाकर इलेक्ट्रिक चार्ज कर लिया गया है। उसके आगे के रूट पर युद्ध स्तर पर कार्य जारी है। कतिपय दिक्कत के कारण निर्माण कार्य में परेशानी उत्पन्न हो रही है। इसक बावजूद कोशिश की जा रही है कि तय शिड्यूल के अनुसार रेल खंड पर विद्युत इंजन से ट्रेनों की आवाजाही प्रारंभ हो जाए।
डीजल की होगी बचत
गढ़वा रोड-¨सगरौली रेल मार्ग पर कोयला परिवहन करने वाली मालगाड़ियों की बहुलता है। रेल मार्ग के विद्युतीकरण से डीजल की खपत कम हो जाएगी। जिससे देश को विदेशी मुद्रा की बचत होगी। इसके अतिरिक्त सिगनल न मिलने की स्थिति में घंटों खड़ा रहने के बावजूद डीजल इंजन को स्टार्ट ही रखना पड़ना है जबकि आवश्यकतानुसार इलेक्ट्रिक इंजन को आन-आफ किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक इंजन के प्रयोग से पर्यावरण प्रदूषण भी कम होगा। इलेक्ट्रिक इंजन का जहां बेहतर स्टार्टिंग टार्क उसे त्वरित गति प्रदान करता है वहीं उसकी परिवहन क्षमता भी डीजल इंजन से अधिक होती है।
चोर काट ले गये विद्युत तार
अनपरा (सोनभद्र): गढ़वा रोड-¨सगरौली रेल मार्ग के विद्युतीकरण का कार्य कबाड़ चोरों की कारस्तानी के कारण विलंबित हो रहा है। दुद्धी व म्योरपुर के मध्य कबाड़ चोरों द्वारा नौ बार तार काटा जा चुका है। शिकायत करने के उपरांत भी पुलिस प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं किये जाने से कार्य में निरंतर बाधा उत्पन्न हो रही है। हालत यह है कि रेलवे के तमाम प्रयास के बावजूद पुलिस एफआईआर तक दर्ज नहीं कर रही है। जिससे कबाड़ चोरों के हौसले बुलंद है। बार-बार तार काटे जाने से रेलवे को जहां लाखों की क्षति हो रही है वहीं कार्य भी बाधित हो रहा है। रेलवे विभाग द्वारा राष्ट्र हित का हवाला देते हुए सोनभद्र के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक का ध्यान इस तरफ आकृष्ट कराया गया है कि तत्काल संबंधित थाने व चौकी के अधिकारियों को निर्देशित कर चोरी पर प्रभावी अंकुश लगाया जाए।

कबाड़ चोरों ने दुद्धी व म्योरपुर के मध्य नौ बार तार काट चुका है।
May 04 2014 (17:05)  फिर लुटी ट्रेन, अजमेर एक्सप्रेस में डकैतों का तांडव (www.amarujala.com)
back to top
Crime/AccidentsECR/East Central  -  

News Entry# 175802     
   Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
 
 
स्लीपर बोगियों को बनाया निशाना
अजमेर-संतरागाछी एक्सप्रेस में शुक्रवार की रात सशस्त्र नकाबपोशों ने पांच स्लीपर बोगियों में सवार यात्रियों को निशाना बनाया। डकैतों ने छह से अधिक यात्रियों को घायल कर लाखों रुपये लूट लिए। वारदात झारखंड के गढ़वा और जनपद के विंढमगंज रेलवे स्टेशन के बीच हुई।
ट्रेन उस समय संतरागाछी (कोलकाता) से अजमेर जा रही थी। चोपन पहुंचने पर यात्रियों ने इसकी जानकारी जीआरपी चौकी में दी। चौकी इंचार्ज शिवशंकर पटेल ने मामला दर्ज कर घायल यात्रियों का उपचार कराया। ट्रेन करीब घंटे भर बाद चोपन से रवाना हुई।
Page#    Showing 1 to 3 of 3 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.