Full Site Search  
Sun Jan 21, 2018 04:05:08 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Large Station Board;


INDB/Indore Junction (6 PFs)
اندور جنکشن     इन्दौर जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 6
Number of Halting Trains: 10
Number of Originating Trains: 41
Number of Terminating Trains: 42
Chhoti Gwaltoli, Siyaganj, Indore 452001
State: Madhya Pradesh
add/change address
Elevation: 553 m above sea level
Zone: WR/Western
Division: Ratlam
 
 
14 Travel Tips
No Recent News for INDB/Indore Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 4.1/5 (248 votes)
cleanliness - good (33)
porters/escalators - good (32)
food - good (31)
transportation - excellent (32)
lodging - good (31)
railfanning - good (30)
sightseeing - excellent (30)
safety - good (29)

Nearby Stations

SFNR/Saifee Nagar 3 km     LKBR/Laxmibai Nagar 3 km     LMNR/Laxmi Bai Nagar 3 km     LKMN/Lokmanya Nagar 4 km     RJQ/Rajendra Nagar 7 km     RAU/Rau 12 km     PLA/Palia 14 km     MGG/Mangliyagaon 14 km     HKH/Haranya Kheri 18 km     TIHI/Tihi 20 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 421 News Items  next>>
Jan 09 2018 (15:25)  इंदौर के पास पटरी में गैप से बड़ा हादसा टला, कई ट्रेनें प्रभावित (mnaidunia.jagran.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsWR/Western  -  

News Entry# 326561     
   Past Edits
Jan 09 2018 (15:25)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by NZM SRC Weekly SF Is My Dream Train😍😊^~/1421836

Jan 09 2018 (15:25)
Station Tag: Laxmi Bai Nagar/LMNR added by NZM SRC Weekly SF Is My Dream Train😍😊^~/1421836
 
 
इंदौर। लक्ष्मीबाई नगर और मांगलिया रेलवे स्टेशन के बीच पटरी में दो इंच का गैप आ गया। समय रहते इसकी जानकारी मिल जाने पर बड़ा हादसा टल गया। इसके बाद भोपाल और इंदौर के बीच चलने वाली ट्रेनें प्रभावित हो गईं। इंदौर-भोपला इंटरसिटी ट्रेन को रोक लिया गया। पटरी जिस जगह से क्रेक हुई वहां से ट्रेनों को 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से निकाला गया। इसके बाद रेलवे कर्मचारी पटरी को ठीक करने के काम में लग गए हैं।
जैसे ही रेलवे को पटरी में क्रेक की सूचना मिली, इस रूट की सभी ट्रेनों को रोक दिया गया। रेलवे कर्मचारियों ने देखा तो उसमें दो इंच का गैप था। इसके बाद ट्रेनों को कम रफ्तार में यहां से निकालने का
...
more...
फैसला लिया गया।
Jan 09 2018 (15:24)  इस साल जल्दी चल सकती हैं समर स्पेशल ट्रेनें (mnaidunia.jagran.com)
back to top
IR AffairsWR/Western  -  

News Entry# 326560   Blog Entry# 2984627     
   Past Edits
Jan 09 2018 (15:24)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by NZM SRC Weekly SF Is My Dream Train😍😊^~/1421836
Stations:  Indore Junction/INDB  
 
 
इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। आमतौर पर इंदौर से अप्रैल-मई में समर स्पेशल ट्रेन चलाई जाती हैं लेकिन इस साल ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि ये ट्रेनें फरवरी या मार्च में शुरू की जाएंगी। इंदौर को पटना, मुंबई और नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन निश्चित तौर पर मिलना हैं। इसके अलावा दो और रूट पर ट्रेनें मांगी गई हैं।इंदौर-पटना और मुंबई (बांद्रा) के बीच रेलवे साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाएगा जबकि नई दिल्ली के लिए फतेहाबाद-रतलाम होते हुए सप्ताह में दो दिन स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। फरवरी मध्य में तीनों स्पेशल ट्रेन चलाने की औपचारिक घोषणा होने की उम्मीद है। रेलवे बोर्ड सामान्यतः अप्रैल से जून के मध्य समर स्पेशल ट्रेन चलाता है लेकिन इस साल बोर्ड ने तय किया है कि जिन रूट पर सामान्य दिनों में यात्रियों का ज्यादा दबाव रहता है वहां स्पेशल ट्रेनें जल्दी चलाई जाएं।
लोकसभा
...
more...
स्पीकर सुमित्रा महाजन की ओर से बोर्ड से आग्रह किया गया है कि कोलकाता (सियालदह) और पुणे के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएं। पुणे स्पेशल ट्रेन मिलना तो दूर की कौड़ी लग रहा है लेकिन सियालदह के लिए एक स्पेशल ट्रेन मिल सकती है। पहले इस रूट पर रेलवे स्पेशल ट्रेन चला चुका है और उसे अच्छी संख्या में यात्री भी मिले हैं।
बाद में स्थायी हो जाएगी दिल्ली स्पेशल
रेलवे बोर्ड पैसेंजर एमिनिटीज कमेटी के सदस्य नागेश नामजोशी ने बताया कि नई दिल्ली के लिए फतेहाबाद रूट से सप्ताह में दो या तीन दिन स्थायी रूप से ट्रेन चलाने का आग्रह रेल अफसरों से किया जा चुका है। प्रयोग के रूप में इस रूट पर रेलवे स्पेशल ट्रेन चला चुका है जिसे अच्छी संख्या में यात्री मिले हैं। आगामी समर स्पेशल जल्द ही नियमित हो जाएगी और दिल्ली के लिए यात्रियों को अतिरिक्त छोटे मार्ग पर यात्री ट्रेन की सुविधा मिलेगी।
नए रूट पर स्पेशल ट्रेन का प्रयोग नहीं करता रेलवे
रेलवे ने तीन-चार रूट तय कर रखे हैं और उन्हीं पर हर साल फेस्टिवल या समर स्पेशल ट्रेन चला दी जाती हैं। पुणे रूट पर ट्रैफिक ज्यादा है लेकिन न तो पश्चिम रेलवे, न सेंट्रल रेलवे इस रूट की महत्ता समझने को तैयार है। इसके अलावा इंदौर से रायपुर, जगन्नााथपुरी और दक्षिण भारत के लिए हैदराबाद जैसे शहरों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही। अजमेर-हैदराबाद ट्रेन को वाया इंदौर चलाने के प्रस्ताव को भी रेलवे बोर्ड गंभीरता से नहीं लेता।

1181 views
Jan 09 2018 (16:33)
54012 with IRs 1000th HHP diesel celebration loco^~   2292 blog posts   5632 correct pred (77% accurate)
Re# 2984627-1            Tags   Past Edits
i am eagerly waiting to regularize 09301/02 indore-delhi (via JP)

1128 views
Jan 09 2018 (16:38)
Aaditya^~   5180 blog posts   15992 correct pred (78% accurate)
Re# 2984627-2            Tags   Past Edits
Humsafar Banegi Tab Yeh

957 views
Jan 09 2018 (17:23)
54012 with IRs 1000th HHP diesel celebration loco^~   2292 blog posts   5632 correct pred (77% accurate)
Re# 2984627-3            Tags   Past Edits
nahi ... normal SF/EXP is enough
Jan 08 2018 (18:21)  दमोह, सागर का निरीक्षण करने रविवार रात रवाना हुई स्पेशल ट्रेन (mnaidunia.jagran.com)
back to top
IR AffairsWCR/West Central  -  

News Entry# 326492     
   Past Edits
Jan 08 2018 (18:21)
Station Tag: Indore Junction/INDB removed by NZM SRC Weekly SF Is My Dream Train😍😊^~/1421836

Jan 08 2018 (18:21)
Station Tag: Jabalpur Junction/JBP added by NZM SRC Weekly SF Is My Dream Train😍😊^~/1421836

Jan 08 2018 (18:21)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by NZM SRC Weekly SF Is My Dream Train😍😊^~/1421836
Stations:  Jabalpur Junction/JBP  
 
 
जबलपुर। कटनी-बीना रेल खंड के बीच आने वाली स्टेशनों का जायजा लेने के लिए स्पेशल ट्रेन जबलपुर से रविवार रात रवाना हुई। पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम गिरीश पिल्लई के साथ डीआरएम मनोज सिंह सोमवार को निरीक्षण करेंगे। कटनी से दमोह, सागर समेत कई स्टेशनों का निरीक्षण होगा। डीआरएम स्पेशल ट्रेन के साथ जबलपुर रेल मंडल के अधिकारी भी कटनी के लिए रवाना हुए। डीआरएम रविवार रात कटनी में ही विश्राम करेंगे। इसके बाद जीएम के साथ वे निरीक्षण करेंगे।
Jan 08 2018 (18:17)  इंदौर फिर हाशिए पर, जबलपुर को मिली प्रदेश की पहली हमसफर ट्रेन (mnaidunia.jagran.com)
back to top
IR AffairsWR/Western  -  

News Entry# 326489   Blog Entry# 2981807     
   Past Edits
Jan 08 2018 (18:17)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by NZM SRC Weekly SF Is My Dream Train😍😊^~/1421836
Stations:  Indore Junction/INDB  
 
 
अमित जलधारी, इंदौर। रेलवे ने एक बार फिर इंदौर को हाशिए पर रखते हुए मध्यप्रदेश से चलने वाली पहली हमसफर एक्सप्रेस जबलपुर को दे दी है। जनवरी या फरवरी में जबलपुर से संतरागाची (कोलकाता) के बीच साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस शुरू करने की तैयारी है।
हालांकि प्रदेश की पहली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन इंदौर को मिलना थी क्योंकि रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने इसकी घोषणा की थी कि इंदौर-गुवाहाटी के बीच हमसफर एक्सप्रेस चलाई जाएगी। गुवाहाटी ट्रेन को सामान्य एलएचबी रैक से चलाकर मामला रफा-दफा कर दिया गया।
यह सब लोकसभा स्पीकर और इंदौर की
...
more...
सांसद सुमित्रा महाजन के संसदीय क्षेत्र में हो रहा है। स्पेशल ट्रेन के नाम पर इंदौर के खाते में केवल एक ट्रेन इंदौर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस है। दूसरी विशेष श्रेणी की ट्रेन इंदौर-भोपाल एसी डबल डेकर के रूप में शुरू की गई थी जिसे इस वादे के साथ बंद कर दिया गया कि इंदौर-भोपाल के बीच एक अतिरिक्त ट्रेन चलाई जाएगी। डबल डेकर को इंदौर से सूरत या वडोदरा तक चलाने का सुझाव भी फाइलों में कैद होकर रह गया।
इसलिए गले नहीं उतरते रेलवे के तर्क
* स्पेशल ट्रेनों के मामले में कहा जाता है कि इंदौर से विशेष श्रेणी का ट्रैफिक नहीं मिलता, जबकि इंदौर की कई ट्रेनों में एसी श्रेणी के छह-सात या आठ कोच तक लगते हैं और इनमें सालभर वेटिंग रहती है।
* भोपाल एसी डबल डेकर ट्रेन भी इसलिए बंद करना पड़ी क्योंकि उसका समय, किराया यात्रियों के हिसाब से नहीं था। यह समय पर भी नहीं चलती थी। ट्रेन में न पेंट्री थी, न सामान्य श्रेणी के कोच थे। ट्रेन को पूरी तरह एसी कोच के बजाय कुछ सामान्य कोच के साथ चलाना था।
* यह कैसे कहा जा सकता है कि इंदौर से एसी श्रेणी के कोच का ट्रैफिक नहीं मिलता, जबकि प्रदेश में सबसे ज्यादा फ्लाइट और एसी बस इंदौर से संचालित की जा रही हैं।
आर्थिक राजधानी के साथ यह कैसा न्याय?
* भोपाल से नई दिल्ली के बीच शताब्दी एक्सप्रेस संचालित की जाती है। 2017 में रेलवे ने भोपाल से खजुराहो के बीच महामना एक्सप्रेस शुरू की लेकिन इंदौर को खजुराहो से नहीं जोड़ा गया।
* जबलपुर से मुंबई सीएसटी के बीच गरीब रथ एक्सप्रेस संचालित होती है। जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन के बीच मध्यप्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस चलती है, जिसे इंदौर से छीनकर जबलपुर को दिया गया है।
* जबलपुर-भोपाल के बीच प्रतिदिन जनशताब्दी एक्सप्रेस जैसी कोई ट्रेन इंदौर को नहीं दी गई।
यात्री नहीं तो इतने एसी कोच क्यों हैं इंदौर की ट्रेनों में?
प्रमुख ट्रेन एसी कोच की संख्या
इंदौर-मुंबई अवंतिका आठ
इंदौर-दिल्ली इंटरसिटी पांच
इंदौर-कोचूवैली ट्रेन छह
इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस सात
इंदौर-यशवंतपुर एक्सप्रेस छह
(इसके अलावा इंदौर-हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस, इंदौर-तिरुअनंतपुरम अहिल्या नगरी एक्सप्रेस, इंदौर-पुणे एक्सप्रेस, इंदौर-पटना एक्सप्रेस और इंदौर-नागपुर एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में एसी श्रेणी के कोच में ज्यादातर समय कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल होता है।)
दिल्ली रूट पर चल सकती है राजधानी एक्सप्रेस
रेलवे ने प्रदेश के किसी शहर से अब तक राजधानी एक्सप्रेस शुरू नहीं की है। इंदौर-दिल्ली के लिए फतेहाबाद-रतलाम-नागदा होते हुए यह ट्रेन चलाई जाए तो वह कम समय में सफर तय करेगी और प्रदेश की पहली राजधानी ट्रेन होगी। इंदौर-हावड़ा, इंदौर-रायपुर-जगन्नााथपुरी पर हमसफर श्रेणी की ट्रेन भी शुरू की जा सकती है। इंदौर-भोपाल के बीच एक अतिरिक्त इंटरसिटी ट्रेन चलाई जा सकती है। दिन में इसे दोनों दिशाओं में देवास-मक्सी होते हुए दो बार नॉन स्टॉप चलाया जाए तो यात्रियों को काफी फायदा हो सकता है।
दिल्ली के लिए मांगी हमसफर एक्सप्रेस
रेलवे बोर्ड पैसेंजर एमिनिटीज कमेटी के सदस्य नागेश नामजोशी ने बताया कि बोर्ड से इंदौर-दिल्ली के बीच हमसफर एक्सप्रेस चलाने की मांग की है। इंदौर-भोपाल के बीच जनशताब्दी ट्रेन चलाने का सर्वे हुआ था लेकिन उसकी फिजिबिलिटी नहीं मिली। बोर्ड से आग्रह करेंगे कि इंदौर-भोपाल के बीच कम से कम एक नॉन स्टॉप स्पेशल ट्रेन चलाई जाए। इंदौर से डेंस ट्रैफिक दिल्ली, मुंबई और पुणे रूट पर है। इन रूट पर विशेष श्रेणी की ट्रेन चलती हैं तो अच्छा ट्रैफिक मिल सकता है।

11 posts - Mon Jan 08, 2018 - are hidden. Click to open.

1 posts - Tue Jan 09, 2018 - are hidden. Click to open.

6 posts - Wed Jan 10, 2018 - are hidden. Click to open.

855 views
Jan 13 2018 (01:49)
Madhur Upadhyay   77 blog posts
Re# 2981807-19            Tags   Past Edits
Its not necessary Rajdhani should connect capitals only. Have you not heard of New Delhi to Bilaspur or Dibrugarh Rajdhani. Are Bilaspur and Dibrugarh capitals???

643 views
Jan 13 2018 (03:43)
HOG WAM4 WAP1~   3228 blog posts
Re# 2981807-20            Tags   Past Edits
The idea is that they connect capital cities only. BSP Raj was run till Bilaspur due to lack of facilities at Raipur. Dibrugarh Raj was run for the benefit of the passengers of the North-Eastern states like Tripura, Mizoram, Manipur etc who did not have any rail connectivity to the rest of the country.These exceptions were introduced because of constraints specific to these cases.
Dec 24 2017 (11:32)  रेलवे ने लिया ट्रैफिक ब्लॉक, ये ट्रेनें हुई प्रभावित (m.patrika.com)
back to top
Other NewsWCR/West Central  -  

News Entry# 325260     
   Past Edits
Dec 24 2017 (11:32)
Station Tag: Jhansi Junction/JHS added by UD🅰Y ®🅰JPUT~/1721922

Dec 24 2017 (11:32)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by UD🅰Y ®🅰JPUT~/1721922

Dec 24 2017 (11:32)
Station Tag: Bhopal HabibGanj/HBJ added by UD🅰Y ®🅰JPUT~/1721922

Dec 24 2017 (11:32)
Station Tag: Bina Junction/BINA added by UD🅰Y ®🅰JPUT~/1721922

Dec 24 2017 (11:32)
Station Tag: Guna Junction/GUNA added by UD🅰Y ®🅰JPUT~/1721922

Dec 24 2017 (11:32)
Station Tag: Satna Junction/STA added by UD🅰Y ®🅰JPUT~/1721922

Dec 24 2017 (11:32)
Station Tag: Itarsi Junction/ET added by UD🅰Y ®🅰JPUT~/1721922

Dec 24 2017 (11:32)
Station Tag: Jabalpur Junction/JBP added by UD🅰Y ®🅰JPUT~/1721922

Dec 24 2017 (11:32)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by UD🅰Y ®🅰JPUT~/1721922
 
 
भोपाल। पश्चिम मध्य रेलवे में रेल पटरियों के मेंटिनेंस के चलते रेलवे ने ब्लॉक लेने का निर्णय लिया है। जनवरी माह में लगभग एक दर्जन ट्रेनें एक जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक पूरी अथवा आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी। इनमें गाड़ी संख्या 51673, इटारसी-सतना पैसेंजर ट्रेन एक जनवरी से 31 जनवरी 2018 तक निरस्त रहेगी।
इसके बदले गाड़ी संख्या 51671/ 51672 इटारसी-सतना-इटारसी पैसेंजर इटारसी- सतना रेलखण्ड के सभी स्टेशनों पर हॉल्ट लेगी। एेसे ही गाड़ी संख्या 51674, सतना-इटारसी पैसेंजर, गाड़ी संख्या 51767, कटनी-सतना पैसंजर, गाड़ी संख्या 51768 सतना-कटनी पैसेंजर, 11701, जबलपुर-इंदौर एक्सप्रेस एक से लेकर 29 जनवरी तक निरस्त रहेगी। वहीं गाड़ी संख्या 11702, इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस 02 से 30 जनवरी तक, गाड़ी संख्या 51608, गुना-बीना पैसेंजर, गाड़ी संख्या 51609, बीना-गुना पैसेंजर
...
more...
एक से 31 जनवरी तक पूरी तरह निरस्त रहेगी।
आंशिक निरस्त रहेंगी ये गाडि़यां
गाड़ी संख्या 51828, झांसी-इटारसी पैसेंजर व गाड़ी संख्या ५१८२७ इटारसी-झांसी पैसेंजर एक से 31 जनवरी 2018 तक बीना-इटारसी-बीना के बीच निरस्त रहेगी। गाड़ी संख्या 12198 ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस व गाड़ी संख्या 12197 भोपाल-ग्वालियर इंटरसिटी एक्सप्रेस बुधवार एवं रविवार को छोड़कर सप्ताह में पांच दिन एक जनवरी से 30 जनवरी 2018 तक गुना-बीना-भोपाल-बीना-गुना के बीच निरस्त रहेगी।
यात्रियों हो होगी मुसीबत
इस बड़े मेगा ब्लॉक के कारण लगभग 300 किेलोमीटर तक की यात्रा करने वाले यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि काम पूरा होने पर रेल यातायात और सुगम हो सकेगा। इस रूट पर हर दिन हजारों यात्री सफर करते हैं। इस रूट पर चलने वाली लगभग सभी गाडिय़ां आठ दिनों तक रद्द रहेंगी। इसमें यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
यह मिलेगी राहत
हालांकि यात्रियों के लिए राहतभरी भी खबर है। पहले से टिकट आरक्षित करवाने वाले यात्रियों रिफंड तो मिल जाएगा, लेकिन उन्हें यात्रा के लिए दूसरे विकल्प की तलाश करनी पड़ेगी। इसके अलावा सड़क मार्ग ही दूसरा विकल्प है। लेकिन इस बात का ध्यान रखे कि यदि आप सफर करने जा रहें है तो समय से पहले गाड़ी के बारे पुछताछ जरूर कर ले। क्योंकि ठंड बढ़ने से कई रूट की ट्रेने प्रभावित हुई है। बढ़ते धुंध ने जहा ट्रेनों की रफ्तार धीमी कर दी है वहीं यात्री को लिए मुसीबत बन गई है।
Page#    Showing 1 to 20 of 421 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.