Full Site Search  
Thu Nov 23, 2017 16:21:50 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search

QRP/Kila Raipur (1 PFs)
ਕਿਲਾ ਰਾਏਪੁਰ     किला रायपुर

Track: Construction - Single-Line Electrification

Type of Station: Regular
Number of Platforms: 1
Number of Halting Trains: 21
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Delhon Pakhowal Rd
State: Punjab
add/change address
Elevation: 263 m above sea level
Zone: NR/Northern
Division: Ambala
 
 
1 Travel Tips
No Recent News for QRP/Kila Raipur
Nearby Stations in the News

Rating: /5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)

Nearby Stations

GNGR/Gungrana 4 km     JSL/Jassowal 5 km     AHH/Ahmadgarh 7 km     GILL/Gill 10 km     RHW/Rohira Galughra 13 km     KUP/Kup 18 km     LDH/Ludhiana Junction 18 km     MG/Modelgram 21 km     BHOI/Dhandari Kalan Block Hut 21 km     DDL/Dhandari Kalan 25 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 1 of 1 News Items  
Feb 07 2017 (19:50)  लुधियाना से किला रायपुर और मुल्लांपुर के रेल ट्रैक 313 करोड़ से होंगे डबल (m.bhaskar.com)
back to top
Rail BudgetNR/Northern  -  

News Entry# 293354   Blog Entry# 2155077     
   Past Edits
Feb 07 2017 (19:56)
Station Tag: Jakhal Junction/JHL added by Ludhiana dhuri jakhal hisar track needs doubling~/1032268

Feb 07 2017 (19:56)
Station Tag: Dhuri Junction/DUI added by Ludhiana dhuri jakhal hisar track needs doubling~/1032268

Feb 07 2017 (19:56)
Station Tag: Kila Raipur/QRP added by Ludhiana dhuri jakhal hisar track needs doubling~/1032268

Feb 07 2017 (19:56)
Station Tag: Ludhiana Junction/LDH added by Ludhiana dhuri jakhal hisar track needs doubling~/1032268
 
 
वित्तमंत्री अरुण जेतली ने बजट के दौरान नॉर्दर्न रेलवे के फिरोजपुर डिवीजन के अधीन आते रेलवे ट्रैकों के दोहरीकरण प्रोजेक्ट की घोषणा की है। रेल मंत्रालय ने लुधियाना-किला रायपुर के लिए 19 किलोमीटर तक डबल रेलवे ट्रैक बिछाने,गिल रेलवे स्टेशन पर फ्रेट कॉरिडोर की लाइन के लिए 230 करोड़ 22 लाख रुपए और लुधियाना-मुल्लांपुर रेलवे ट्रैक को डबल करने के लिए 82 करोड़ 99 लाख रुपए जारी किए हैं। इन दोनों प्रोजेक्ट के लिए डिपार्टमेंट ने 313 करोड़ 21 लाख रुपए रखे हैं। अगले महीने इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया जाएगा।
गौरतलब है कि लुधियाना से दिल्ली वाया किला रायपुर 22 मेल और पैसेंजर और 10 से ज्यादा मालगाड़ियां जाती हैं। दिल्ली से जाखल तक डबल और उसके बाद 212
...
more...
किलोमीटर सिंगल लाइन है। इस ट्रैक का विकास होने से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी। माल गाड़ियों के आने-जाने में भी आसानी होगी। किला रायपुर में बन रहे कंटेनर यार्ड तक जाने वाली मालगाड़ियां भी समय पर पहुंच सकेंगी। साथ ही लुधियाना पहुंचने वाली ट्रेनों को आउटर साइड पर नहीं रोकना पड़ेगा।
इसी तरह मुल्लांपुर तक ट्रैक का विकास होने से भी रेलवे ट्रैफिक को चलाने में काफी आसानी होगी। बद्दोवाल रेलवे स्टेशन पर बन रहे मालगोदाम के लिए भी ट्रेनें आसानी से जा सकेंगी। इन दोनों ट्रैकों के पूरा होने से अप डाउन ट्रैफिक चालू होने से ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी।
सूत्रों की मानें तो पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले मुल्लांपुर का प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। धूरी-जाखल रेलवे सेक्शन पर पहले ही इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा हो चुका है।
^डबल ट्रैक होने से लुधियाना प्लेटफॉर्म पर रेलवे ट्रैफिक कम होगा। वहीं मालगाड़ियों के आने जाने की सुविधा भी बढ़ेगी। अप-डाउन ट्रैफिक चालू होने से ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी। मालगाड़ियां समय के अनुसार कंटेनर यार्ड तक पहुंच पाएंगी। इससे कारोबारियों के लिए आसानी होगी,क्योंकि मोगा की साइड से मालगाडिय़ों का काफी ट्रैफिक रहता है। इससे फिरोजपुर मंडल का रेवेन्यू भी बढ़ेगा।-अनुजप्रकाश,डिवीजनल रेलवे मैनेजर फिरोजपुर मंडल
लुधियाना से किला रायपुर और लुधियाना से मुल्लांपुर तक सिंगल ट्रैक के डबल होने से लुधियाना रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाली ट्रेनों को अब आउटर पर रुक कर ट्रैक खाली होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सिंगल ट्रैक होने के कारण माल गाड़ियां लाइन क्लियर होने के कारण लुधियाना रेलवे स्टेशन पर रुक जाती थीं,जिस कारण पैसेंजर गाड़ियों को आगे रास्ता क्लियर नहीं मिलने के कारण आउटर पर इंतजार करना पड़ता था। वहीं,ट्रैक के डबल होने से मालगाड़ियां अब सीधे किला रायपुर और मुल्लांपुर रेलवे स्टेशन पर जाकर रुकेंगी। इससे रेलवे के टाइम में होने वाली देरी से निजात मिलेगी।
रेलवे मंत्रालय द्वारा लुधियाना से किला रायपुर और लुधियाना से मुल्लांपुर स्टेशन तक के रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण से शहर में ट्रैफिक की होने वाली समस्या से भारी राहत मिलेगी। क्योंकि इन दोनों लाइनों के डबल होने से मालगाड़ियों यहीं से डायवर्ट होंगी और सारे सामान की लोडिंग और अनलोडिंग भी यहीं पर होगी। अब तक शहर के भीतर माल गोदाम होने के कारण भारी वाहनों का आना-जाना रहता है और भारी वाहनों के कारण शहर में ट्रैफिक की समस्या भी रहती है। शहर से बाहर माल की लोडिंग और अनलोडिंग होने से वाहनों की आवाजाही शहर के बाहर से ही हो जाएगी।
स्पीड के साथ बढ़ेगी ट्रेनों की आवाजाही,प्लेटफॉर्म पर रश कम होने से आउटर पर नहीं रुकेंगी ट्रेनें

6870 views
Feb 07 2017 (20:02)
Ludhiana dhuri jakhal hisar track needs doubling~   485 blog posts   10 correct pred (48% accurate)
Re# 2155077-1            Tags   Past Edits
Update on #doubling
Page#    Showing 1 to 1 of 1 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.