Full Site Search  
Tue Jan 23, 2018 13:34:37 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Platform Pic;


MDP/Madhupur Junction (4 PFs)
মধুপুর জংশন / مدھو پور جنکشن     मधुपुर जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 4
Number of Halting Trains: 128
Number of Originating Trains: 5
Number of Terminating Trains: 4
Station Road, Madhupur, District:Deoghar. Pincode 815353, 06432-224478
State: Jharkhand
add/change address
Elevation: 254 m above sea level
Zone: ER/Eastern
Division: Asansol
 
 
No Recent News for MDP/Madhupur Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 1.6/5 (48 votes)
cleanliness - poor (6)
porters/escalators - poor (6)
food - poor (6)
transportation - average (6)
lodging - poor (6)
railfanning - average (6)
sightseeing - poor (6)
safety - poor (6)

Nearby Stations

NPZ/Nawapatra 6 km     SGPA/Sugapahari 7 km     SAPT/Sugapahari 8 km     JRW/Joramow 10 km     MUW/Mathurapur 11 km     JGD/Jagadishpur 13 km     MNC/Madankata 15 km     KBSH/Krishna Ballabh Sahay Halt 17 km     SNQ/Sankarpur 20 km     VDS/Vidyasagar 24 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 16 of 16 News Items  
Oct 23 2017 (10:07)  Seven hours rail operation disrupted (www.jagran.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsER/Eastern  -  

News Entry# 320558     
   Past Edits
Oct 23 2017 (10:07)
Station Tag: Madhupur Junction/MDP added by ⭐ ⭐ ⭐ Telangana Express Oops AP Express ⭐ ⭐ ⭐^~/1366147
Stations:  Madhupur Junction/MDP  
 
 
मधुपुर (देवघर) : आसनसोल रेल मंडल के जामताड़ा स्टेशन स्थित 9 नंबर रेलवे फाटक पार करने के दौरान शनिवार की सुबह एक गिट्टी लदा हाइवा बीच पटरी पर फंस गया। इस दौरान पटना हावड़ा रेल मार्ग पर करीब सात घंटा ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। घटना सुबह 5: 30 बजे की है।
मामले की सूचना मिलते ही रेलवे प्रशासन ने हावड़ा पटना रेलमार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही बंद करा दिया। रेलवे अधिकारियों ने घटना स्थल पर पहुंचकर मामले की छानबीन की तथा महत्वपूर्ण ट्रेनों का परिचालन ¨सगल लाइन से बारी बारी से कराया। इधर सूचना पर पीडबलूआइ अधिकारी रेलकर्मी के साथ घटना स्थल गए और तीन किरान मशीन लगाकर काफी मशक्कत के बाद हाइवा को पटरी से निकाला। इसके बाद दोपहर करीब
...
more...
12:45 बजे ट्रेनों का परिचालन सामान्य हुआ। इधर जामताड़ा आरपीएफ ने हाइवा को जब्त कर मामला दर्ज किया है। घटना के संबंघ में बताया जाता है कि गिट्टी लेकर हाइवा चितरंजन जा रहा था। ओवर लोड हाइवा के रेलवे फाटक पार करने के दौरान उसका एक उपकरण टूट कर पटरी पर धंस गया। घटना को लेकर रेलवे के आलाधिकारी ने जांच के आदेश दे दिए हैं।
आक्रोशित यात्रियों ने बोदमा केबीन पर पथराव किया
जामताड़ा स्टेशन के रेलवे फाटक पर हाइवा फंसने के बाद घंटो बोदमा हाल्ट पर विलासपुर पटना साप्ताहिक ट्रेन खड़ी कर देने से आक्रोशित रेलयात्रियों ने केबीन पर पथराव किया, चालक के साथ दु‌र्व्यवहार किया, रेलयात्रियों का कहना था कि ऐसी जगह ट्रेन को घंटों रोक दिया गया है, यहां पानी नहीं मिल रहा है, सूचना पर आरपीएफ बोदमा पहुंचकर यात्रियों को शांत कराया। बताया जाता है कि जामताड़ा स्टेशन के रेलवे फाटक पर हाइवा फंसने के बाद रेलवे प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टिकोण से रेल परिचालन रोक दिया था, विलासपुर पटना करीब दो घंटा बोदमा हाल्ट पर रुक गई, जिसके कारण रेल यात्री उग्र हो गए, करीब दो घंटे के बाद ट्रेन खुलने पर यात्रियों का गुस्सा शांत हुआ, आरपीएफ मामले की पडताल कर रही है।
-------------------
ट्रेनों की सूचना को पूछताछ पर लगी भीड़
जामताड़ा स्टेशन के रेलवे फाटक पर शनिवार सुबह घटना घटने के बाद ट्रेन रेलवे प्रशासन ने अचानक रेल खंड पर परिचालन बंद कर दिया, इसके कारण रेलखंड के विभिन्न स्टेशन व हॉल्ट पर जहां तहां ट्रेन खड़ी हो गई, इस घटना से कई महत्वपूर्ण ट्रेन पैसेंजर आदि का परिचालन काफी विलंब से हुआ। हालांकि रेलयात्रियों की परेशानी को देखते हुए जामताड़ा स्टेशन पर ¨सगल लाइन से राजधानी समेत कई ट्रेनों का बारी बारी परिचालन कराया गया। इधर जानकारी के अनुसार अप में पटना विलासपुर बोदमा हॉल्ट पर, धनबाद पटना इंटर सिटी व आसनसोल झाझा पैसेंजर चितरंजन, पूर्वा रूपनरायणपुर के आलावा डाउन हरिद्वार हावड़ा मदनकट्टा, हावड़ा अमृतसर एक्सप्रेस जोरामोह हॉल्ट, इसके आलावा हिमगीरी 18 मिनट, राजधानी 17, पंजाब मेल 50 मिनट व वैद्यनाथ धाम आसनसोल सवारी डेढ घंटा मधुपुर में खड़ी रही। वहीं अकालतख्त जसीडीह आदि ट्रेन जहां तहां खड़ी रही। ट्रेन के आवागमन की सूचना जानने के लिए पूछताछ केंद्र पर यात्रियों की भीड़ रही, दोपहर एक बजे ट्रेन परिचालन सामान्य होने पर यात्रियों राहत की सांस ली है।
Oct 22 2017 (10:52)  मधुपुर में हाइवा ने रोकी राजधानी की रफ्तार (epaper.jagran.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsER/Eastern  -  

News Entry# 320455     
   Past Edits
Oct 22 2017 (10:52)
Station Tag: Madhupur Junction/MDP added by 10 Days Left For TAAG 2017 2018😍😊^~/1421836
Stations:  Madhupur Junction/MDP  
 
 
मधुपुर (देवघर) : आसनसोल रेल मंडल के जामताड़ा स्टेशन स्थित 9 नंबर रेलवे फाटक पार करने के दौरान शनिवार की सुबह एक गिट्टी (पत्थर) लदा हाइवा बीच पटरी पर फंस गया। इस दौरान पटना-हावड़ा रेलमार्ग पर करीब सात घंटे ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। घटना शनिवार सुबह 5. 30 बजे की है। सूचना मिलते ही रेलवे प्रशासन ने हावड़ा-पटना रेलमार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही बंद करा दिया। रेलवे अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर छानबीन की तथा राजधानी समेत आधा दर्जन से अधिक महत्वपूर्ण ट्रेनों का परिचालन सिंगल लाइन से बारी-बारी से कराया। इधर सूचना पर पीडब्ल्यूआइ अधिकारी रेलकर्मी के साथ घटनास्थल पर गए और तीन क्रेन लगाकर काफी मशक्कत के बाद हाइवा को पटरी से निकाला। दोपहर करीब 12:45 बजे के बाद ट्रेनों का परिचालन सामान्य हुआ।मधुपुर (देवघर) : आसनसोल रेल मंडल के जामताड़ा स्टेशन स्थित 9 नंबर रेलवे फाटक पार करने के दौरान शनिवार की सुबह एक गिट्टी (पत्थर) लदा...
more...
हाइवा बीच पटरी पर फंस गया। इस दौरान पटना-हावड़ा रेलमार्ग पर करीब सात घंटे ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। घटना शनिवार सुबह 5. 30 बजे की है। सूचना मिलते ही रेलवे प्रशासन ने हावड़ा-पटना रेलमार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही बंद करा दिया। रेलवे अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर छानबीन की तथा राजधानी समेत आधा दर्जन से अधिक महत्वपूर्ण ट्रेनों का परिचालन सिंगल लाइन से बारी-बारी से कराया। इधर सूचना पर पीडब्ल्यूआइ अधिकारी रेलकर्मी के साथ घटनास्थल पर गए और तीन क्रेन लगाकर काफी मशक्कत के बाद हाइवा को पटरी से निकाला। दोपहर करीब 12:45 बजे के बाद ट्रेनों का परिचालन सामान्य हुआ।
Aug 19 2017 (05:26)  गिरिडीह-मधुपुर रेलखंड अब सूबे का पहला ग्रीन कॉरिडोर (epaper.jagran.com)
back to top
IR AffairsECR/East Central  -  

News Entry# 312236     
   Past Edits
Aug 19 2017 (05:26)
Station Tag: Madhupur Junction/MDP added by जोहार झारखंड🙏😊^~/1421836

Aug 19 2017 (05:26)
Station Tag: Giridih/GRD added by जोहार झारखंड🙏😊^~/1421836

Aug 19 2017 (05:26)
Station Tag: Dhanbad Junction/DHN added by जोहार झारखंड🙏😊^~/1421836
 
 
स्वच्छ भारत अभियान1
Click here to enlarge image
जागरण संवाददाता, धनबाद : गिरिडीह-मधुपुर के बीच 38 किमी लंबे रेलखंड को सूबे के पहले ग्रीन कॉरिडोर के रूप में पहचान मिली है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु की घोषणा के साथ ही भारतीय रेल के मानचित्र में यह छोटा सा रेलखंड विशिष्ट बन गया है।1 इस रेलखंड की पटरी गंदगी से पूरी तरह मुक्त रहेगी। इससे स्वच्छता अभियान को भी गति मिलेगी। जानकारी हो कि रामेश्वरम-मानामदुरई (तमिलनाडू) रेलखंड को देश के पहले ग्रीन कॉरिडोर का गौरव हासिल हुआ था। 1रेलखंड जो बने ग्रीन कॉरिडोर1रामेश्वरम-मानामदुरई 1ओखा-कानालस 1पोरबंदर-वंशजलिया
...
more...
1जम्मूतवी से श्री माता वैष्णो देवी कटरा 1गिरिडीह-मधुपुर 1क्या है ग्रीन कॉरिडोर 1ग्रीन कॉरिडोर में केवल बायोटॉयलेट से लैस टेनें ही चलेंगी। इससे मानव अपशिष्ट रेलवे पटरी पर नहीं गिरेगा और रेलखंड गंदगी रहित होगी।मधुपुर स्टेशन’38 किमी लंबी रेललाइन पर चलने वाली सभी टेनें बायोटॉयलेट से लैस होंगी1’ पटरी पर नहीं गिरेगा मानव अपशिष्ट, रेलखंड की स्वच्छता रखी जाएगी बरकरार 1
Jun 08 2017 (13:47)  आकर्षक पेंटिंग्स से पटी रेल दीवारें सुनायेंगी कहानी (www.prabhatkhabar.com)
back to top
IR AffairsER/Eastern  -  

News Entry# 304757     
   Past Edits
Jun 08 2017 (13:47)
Station Tag: Jalna/J added by HA1 Naani Ka sher~/1095213

Jun 08 2017 (13:47)
Station Tag: Madhupur Junction/MDP added by HA1 Naani Ka sher~/1095213

Jun 08 2017 (13:47)
Station Tag: Durgapur/DGR added by HA1 Naani Ka sher~/1095213

Jun 08 2017 (13:47)
Station Tag: Asansol Junction/ASN added by HA1 Naani Ka sher~/1095213
 
 
श्रमदान से शताब्दी पार्क को नया लुक देनेवाले रेल प्रशासन ने अब स्टेशन व रेल कॉलोनियों को आकर्षक लुक देने की योजना पर कार्य शुरू किया है. इस तरह की पहल पहली बार हो रही है. इसमें कई स्वयंसेवी संगठनों का भी सहयोग मिल रहा है. यदि यह योजना जमीन पर उतर सकेगी तो इस दुर्गापूजा में निवासियों के लिए यह बड़ा उपहार होगा.

आसनसोल : आसनसोल रेल मंडल प्रशासन ने राज्य की लोक संस्कृति के माध्यम से भारतीय रेलवे खास कर पूर्व रेलवे के इतिहास तथा स्वच्छता अभियान के प्रति
...
more...
जागरूकता के लिए अभिनव पहल करने की योजना पर कार्य शुरू किया है. रेल मंडल प्रबंधक पीके मिश्र की सहमति से वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त डॉ एएन झा के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने कार्य शुरू कर दिया है.

इसके तहत आसनसोल, दुर्गापुर, जसीडीह तथा मधुपुर स्टेशनों तथा रेलवे कॉलोनियों की दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग की जायेगी. रेलवे प्रशासन इसमें पेंटिग करनेवाले कलाकारों तथा स्वयंसेवी संगठनों की मदद लेगा. इससे मुख्य सड़कों तथा रेल कॉलोनी की मुख्य दीवारों को आकर्षक लुक मिलेगा वहीं गंदगी भी कम होगी.

वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त डॉ झा ने कहा कि सफाई के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस प्रयोग को हाथ में लिया गया है. इसके पहले महीनों से बंद पड़े शताब्दी पार्क को श्रमदान की मदद से साफ किया गया. इसमें रेल प्रशसन से जुड़े विभागों तथा एजेंसियों के साथ-साथ स्वयंसेवी संगठनों की भी मदद मिली. इसमें रेलवे प्रश् ासन को अतिरिक्त राश् िभी नहीं खर्च करनी पड़ी तथा सफाई के प्रति जागरूकता भी आयी.
उन्होंने कहा कि इसके बाद रेल मंडल के प्रमुख स्टेशनों तथा रेल कॉलोनियों की दीवारों को सजाने का निर्णय लिया गया है.

इसके लिए पहले चरण में आसनसोल स्टेशन तथा इसकी कॉलोनियों पर कार्य होगा. रेल प्रशासन के स्तर से स्टेशन रोड सहित सभी प्रमुख सड़कों के किनारे स्थित लंबी दीवारों को सफेद रंग के पेंट से रंगाई की जायेगी, ताकि इन पर आकर्षक पेंटिंग बनाये जा सके. कोशिश यह होगी कि पेंट बेहतर किस्म का हो ताकि प्रतिकूल स्थितियों में भी इस पर बने पेंटिंग अधिक से अधिक समय तक टिके रह सके.

उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए अधिकारियों की एक टीम उनके नेतृत्व में कार्य कर रही है. इसमें स्काउट के जिला आयुक्त सह वरीय मंडल अभियंता (समन्वय) मुकेश कुमार मीणा, सिविल विभाग के मंडल अभियंता एक मनोरंजन मुखर्जी, मंडल कार्मिक अधिकारी एसके बसु, जन संपर्क अधिकारी आर मित्र आदि शामिल हैं.

कलाकारों को उपलब्ध करायी जायेगी पेंिटंग की सुिवधाएं, सामग्री

डॉ झा ने कहा कि पेंटिंग तीन मुद्दों पर केंद्रित होगी. इसमें पश्चिम बंगाल की लोक संस्कृति, पूर्व रेलवे सहित भारतीय रेलवे का इतिहास तथा स्वच्छता अभियान शमिल होगा.

इसके लिए विभिन्न कलाकारों से संपर्क किया जा रहा है. उन्हें पेंटिंग की सुविधाएं व सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी. उन्हें कोई मानदेय नहीं मिलेगा, लेकिन उस पर वे अपना नाम दर्ज कर पायेंगे. उन्हें पर्याप्त आकार की दीवार उपलब्ध करायी जायेगी. वे मनचाहे तरीके से पेंटिंग कर पायेंगे. उन्होंने कहा कि इस अभियान में स्कूली स्टूडेंट्सों को भी जोड़ा जायेगा.

कोयलांचल में पेंटिंग के प्रति बच्चों में काफी लगाव है तथा रेल प्रशाशन न सिर्फ उनका उपयोग करेगा बल्कि उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच भी उपलब्ध करायेगा. इलाके के चर्चित गैर पेशेवर कलाकारों का भी उपयोग किया जायेगा. उन्होंने कहा कि एक बाक आकर्षक दीवारें बन जायेगी, तो आम नागरिक उसे गंदा करने में हिचकेंगे. इससे स्वच्छता के प्रति जागरूकता भी आयेगी. उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयोग देश के कई इलाकों में काफी सफल रहे हैं.

उन्होंने कहा कि आसनसोल में पहले चरण में स्टेशन रोड का चुनाव किया गया है. दीवार पेंटिंग का कार्य शीघ्र शुरू हो जायेगा. इसके बाद कॉलोनी की दीवारों पर यह कार्य होगा. निवासियों में इस तरह के कार्यो का काफी समर्थन दिखता है. उन्होंने कहा कि इससे राज्य की स्थानीय कला को भी विकसित होने का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि देवघर से जुड़े श्रवणी मेला के कारण जसीडीह तथा मधुपुर स्टेशन का चयन किया गय ा है. इन स्टेशनों पर देश-विदेश के निवासी पूजा करने आते हैं.

झारखंड के स्टेशनों में वहां की स्थानीय कला को प्रमुखता दी जायेगी. इनमें मधुबनी पेंटिग्स भी शामिल की जायेगी. उन्होंने कहा कि दुर्गापूजा से पहले रेल की दीवारें आकर्षक रूप में दिखनी लगेगी. उन्होंने कहा कि कई स्वयंसेवी संगठनों से बातचीत हो चुकी है तथा उन्होंने साथ में कार्य करना भी शुरू कर दिया है.
Apr 26 2017 (22:49)  டெல்லியில் 36 மணி நேரம் உண்ணாவிரதம் சென்னையில் ரயில் ஓட்டுநர்கள் ஆர்ப்பாட்டம் (m.dinakaran.com)
back to top
Other News

News Entry# 300878     
   Past Edits
Apr 26 2017 (22:51)
Station Tag: Madhupur Junction/MDP removed by sGs*^~/41440

Apr 26 2017 (22:51)
Station Tag: Chennai Central/MAS added by sGs*^~/41440

Apr 26 2017 (22:51)
Station Tag: Madhupur Junction/MDP added by sGs*^~/41440
Stations:  Chennai Central/MAS  
Posted by: sGs*^~  252 news posts
 
 
36 days fast in Delhi Railway drivers demonstrate in Chennai
சென்னை: பல்வேறு கோரிக்கைகளை வலியுறுத்தி, நாடு முழுவதுமுள்ள ரயில் ஓட்டுநர்கள், நடத்துனர்கள் டெல்லி ஜந்தர்மந்தரில் நேற்று காலை முதல் 36 மணி நேரம் தொடர் உண்ணாவிரத போராட்டத்தில் ஈடுபட்டுள்ளனர். அவர்களுக்கு ஆதரவாக மற்ற ஓட்டுநர்கள், நடத்துனர்கள் சாப்பிடாமல் இருந்து ரயிலை இயக்குகின்றனர். இந்தியாவில் உள்ள ரயில்வே ஓட்டுநர்கள் மற்றும் நடத்துனர்களின் கோரிக்கைகளை ரயில்வே நிர்வாகம் அலட்சியம் செய்து வருகிறது. இதை கண்டித்து ரயில்வே ஓட்டுநர்கள், நடத்துனர்கள் டெல்லி ஜந்தர்மந்தரில் நேற்று காலை 8 மணி முதல் தொடர்ந்து 36 மணி நேரம் தொடர்ந்து உண்ணாவிரதப் போராட்டத்தை தொடங்கியுள்ளனர்.
இதில், பங்கேற்க முடியாத ரயில் ஓட்டுநர்கள், நடத்துனர்கள் பணியின் போதும், ரயில்வே ஓய்வறைகளிலும் நேற்று காலை உண்ணாவிரதத்தை தொடங்கியுள்ளனர். சாப்பிடாமல் தொடர்ந்து
...
more...
ரயிலை இயக்கி வரும் ஓட்டுநர்கள், நடத்துனர்கள் தங்கள் கோரிக்கைகளுடன் கூடிய கருப்பு பேட்ஜ் அணிந்துள்ளனர். மேலும் உண்ணாவிரதத்திற்கு ஆதரவாக சென்னை சென்ட்ரல் புறநகர் ரயில்நிலைய வளாகத்தில் ரயில் ஓட்டுநர்கள், நடத்துனர்கள் நேற்று ஆர்ப்பாட்டம் நடத்தினர். அதில், சங்க நிர்வாகிகள் பார்த்தசாரதி, பிரகாஷ், பாலசந்திரன், நாகராஜன் உட்பட பலர் பேசினர். சென்ட்ரல் வளாகத்தில் இன்று உண்ணாவிரதம் இருக்கவும் அவர்கள் திட்டமிட்டுள்ளனர்.
- See more at: click here
Page#    Showing 1 to 16 of 16 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.