Full Site Search  
Fri Jul 28, 2017 18:40:05 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Large Station Board;
Large Station Board;
Large Station Board;

MUR/Mankapur Junction (5 PFs)
منكاپر جنکشن     मनकापुर जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 5
Number of Halting Trains: 70
Number of Originating Trains: 5
Number of Terminating Trains: 5
Mankapur, District Gonda
State: Uttar Pradesh
Elevation: 104 m above sea level
Zone: NER/North Eastern
Division: Lucknow NER
MUR/Mankapur Junction is in Recent News
Nearby Stations in the News

Rating: 3.8/5 (31 votes)
cleanliness - good (5)
porters/escalators - average (4)
food - good (5)
transportation - good (3)
lodging - good (3)
railfanning - excellent (4)
sightseeing - good (3)
safety - good (4)

Nearby Stations

LKNR/Lakhpat Nagar 5 km     JLHI/Jhilahi 6 km     TRE/Tikri 13 km     MOTG/Motiganj 13 km     MSW/Maskanwa 14 km     SNC/Swami Narayan Chhapia 18 km     BRCK/Baruachak 20 km     NGB/Nawabganj Gonda 22 km     BNGY/Bahman Jyotia 22 km     PATI/Parsa Tiwari 24 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 75 News Items  next>>
Yesterday (19:48)  रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन,उत्तर रेलवे ने भी चार ट्रेनों को अयोध्या तक बढ़ाया (epaper.livehindustan.com)
back to top
New/Special TrainsNR/Northern  -  

News Entry# 309801     
   Tags   Past Edits
Jul 27 2017 (19:48)
Station Tag: Faizabad Junction/FD added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Jul 27 2017 (19:48)
Station Tag: Mankapur Junction/MUR added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Jul 27 2017 (19:48)
Station Tag: Gonda Junction/GD added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Jul 27 2017 (19:48)
Station Tag: Ayodhya Junction/AY added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Jul 27 2017 (19:48)
Train Tag: Gonda - Varanasi Intercity Express/14214 added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Jul 27 2017 (19:48)
Train Tag: Varanasi - Gonda Intercity Express/14213 added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  6169 news posts
सावन झूला मेला
’ उत्तर रेलवे ने भी चार ट्रेनों को अयोध्या तक बढ़ाया
’ लखनऊ-वाराणसी पैसेंजर ट्रेन में दो अतिरिक्त कोच लगाए गए
रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन
फैजाबाद हिन्दुस्तान संवादअयोध्या के प्रसिद्ध सावन झूला मेला में
...
more...
देश भर से आने वाले रेल यात्रियों की सुविधा के लिए पूवरेत्तर रेलवे ने एक मेला स्पेशल ट्रेन चलायी है। यह ट्रेन बुधवार से परिचालन में आ गई है। दो ट्रेनों का हाल्ट बढ़ाया है। उत्तर रेलवे ने प्रयाग से आने वाली दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का फेरा अयोध्या तक बढ़ा दिया है। इसके अतिरिक्त लखनऊ-वाराणसी पैसेंजर ट्रेन में दो अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं। अयोध्या के सावन झूला मेले में ट्रेनों में बढ़ रहे यात्रियों के दबाव को कम करने के लिए पूवरेत्तर रेलवे ने गोण्डा से अयोध्या तक एक स्पेशल ट्रेन 05081 चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन गोण्डा व अयोध्या के बीच 27 जुलाई से नौ अगस्त तक चलेगी। यह ट्रेन राम घाट हाल्ट व मोती नगर में भी रूकेगी। रेल प्रशासन ने मनवर संगम एक्सप्रेस ट्रेन व गोण्डा-वाराणसी इन्टरसिटी का राम घाट स्टेशन पर एक मिनट का स्टाप दिया है। उत्तर रेलवे की ओर से वाराणसी से लखनऊ के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन में दो अतिरिक्त बोगी लायी गई है। इसके अतिरिक्त प्रयाग से फैजाबाद के बीच चलने वाली दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को अब अयोध्या तक बढ़ा दिया है। ये ट्रेनें 27 जुलाई से नौ जुलाई के बीच प्रयाग से अयोध्या के बीच चलायी जाएंगी। यह जानकारी स्टेशन अधीक्षक अयोध्या जीपी सिंह ने दी है।
Jul 16 2017 (14:04)  अफसर-ठेकेदार गठजोड़ की खुली पोल,सांसद के साथ एडीआरएम ने देखा मनकापुर रेलवे स्टेशन का हाल (epaper.livehindustan.com)
back to top
Other NewsNER/North Eastern  -  

News Entry# 308598     
   Tags   Past Edits
Jul 16 2017 (14:04)
Station Tag: Mankapur Junction/MUR added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  6169 news posts
अफसर-ठेकेदार गठजोड़ की खुली पोल
पड़ताल
’ सांसद के साथ एडीआरएम ने देखा मनकापुर रेलवे स्टेशन का हाल
’ एडीआरएम बोले-नहीं होगा ठेकेदार का पेमेंट
रेलवे भूमि दे तो बनवायेंगे सुलभ शौचालय
आउटर
...
more...
से प्लेटफार्म तक बनेगा फुटओवर ब्रिज
Click here to enlarge image
रेलवे के खस्ताहाल निर्माण की शनिवार को खुल गई। गोण्डा सांसद के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक मुकेश कुमार ने मनकापुर रेलवे स्टेशन का हाल देखा। यहां की अव्यवस्था देखकर एडीआरएम चौंक पड़े और निर्माण कार्यो में हो रही मानकों की अनदेखी पर उन्होंने नाराजगी जताई।इसके जिम्मेदारों को जमकर फटकार लगाई। निर्माण में मानकों की अनदेखी करने वाले ठेकेदारों का पेमेंट रोका जायेगा और जजर्र निर्माण को फिर से कराने के निर्देश दिये गये। शुक्रवार रात गोण्डा पहुंचे एडीआरएम मुकेश कुमार ने शनिवार सुबह गोण्डा रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। प्लेटफार्म और एक्सेलेटर आदि सहित कई निर्माण कार्यो को देखा। यहां एक्सेलेटर के धीमे निर्माण कार्यो में नाराजगी जताई। कहा कि जल्द कार्य पूरा कर इसे शुरू कराएं। वहीं प्लेटफार्म व पैसेंजर हाल में सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। निर्माण कार्यो का जायजा लेने के बाद वो सड़क मार्ग से मनकापुर के लिए रवाना हो गये। यहां गोण्डा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह और प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री के साथ मनकापुर रेलवे स्टेशन का कोना-कोना देखा। कुछ दिन पूर्व बारिश में ढह गई जजर्र बाउंड्रीवाल को देखा। यहां का हाल देखकर वो बोले कि कैसा निर्माण चल रहा था। सांसद श्री सिंह ने एडीआरएम से कहा कि देखिए अपने रेलवे का काम, ऐसे ही होता यहां काम। इस पर एडीआरएम ने जांच कराने की बात कही और ठेकेदार के पेमेंट को रोकने का आदेश दिया है। मौजूद लोगों ने निर्माण कार्य में चल रही धांधली की शिकायत की। हाथ में निर्माण सामग्री उठाकर खस्ताहालत को बयां किया। इस दौरान वरिष्ठ मंडल इंजीनियर राघवेन्द्र सिंह, सहायक मंडल इंजीनियर विवेक नंदन, टीके सिंह, भाजपा नेता जनार्दन तिवारी, यूपी सिंह, पूर्व चेयरमैन रामकृपाल राहुल, हरीश पाण्डेय, अशोक सिंह, राजेश पाण्डेय, पंकज सिंह, अंग्रज सिंह, वैभव सिंह, आनंद सिंह, भगवानदीन मिश्र व भरत सिंह आदि रहे।
गोण्डा/मनकापुर हिन्दुस्तान संवाद
मनकापुर स्टेशन का निरीक्षण करते सांसद, मंत्री व एडीआरएम ’ हिन्दुस्तान
गोण्डा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह ने निरीक्षण के दौरान ऐलान किया कि रेलवे अगर भूमि दे तो सांदस निधि से सुलभ शौचालय का निर्माण करायेंगे। एडीआरएम ने स्टेशन के शौचालय में गंदगी होने पर स्टेशन अधीक्षक से जवाब मांगा। कहा कि जो भी बजट आता है उसे पूरा खर्च करें लेकिन सफाई होनी चाहिए।
एडीआरएम मुकेश कुमार ने बताया कि मौजूदा निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लोगों की सुविधा के लिए फुटओवर ब्रिज का निर्माण किया जायेगा। प्लेटफार्म का कार्य पूरा होने के बाद दो और तीन का कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा खराब निर्माण के लिए जिम्मेदार अफसरों और कर्मचारियों से जवाब तलब किया जायेगा। एडीआरएम ने रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म, बाउंड्रीवाल, पैसेंजर हाल, महिला-पुरूष प्रतीक्षालय देखा। निर्माणाधीन मालगोदाम के कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये।
।सवाद सूत्र, मनकापुर (गोंडा): शनिवार को प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने सांसद कीर्तिवर्धन सिंह के साथ मनकापुर जंक्शन पर यात्री सुविधाओं के साथ ही चल रहे निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण किया। जिसमें कई स्तर पर समस्याएं छाईं रहीं। 1निरीक्षण के दौरान स्थानीय लोगों ने मनकापुर जंक्शन पर चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की शिकायत की। जिसमें कहा गया कि चहारदीवारी बनाने में पीली ईंट का उपयोग किया जा रहा है। मसाले की गुणवत्ता ठीक नहीं है। इस पर सांसद ने संबंधित रेल अधिकारियों को व्यवस्था सुधारने को कहा। सांसद ने यात्रियों को हो रही दिक्कतों को देखते हुए जंक्शन पर सांसद निधि से शौचालय बनवाने की बात कही। 1सांसद व मंत्री ने यात्रियों से बातचीत कर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी लेते हुए सुधार का निर्देश दिया। इससे पहले एडीआरएम मुकेश कुमार ने प्लेटफार्म नंबर एक पर यात्री सुविधाओं के साथ ही अन्य प्रबंधों का...
more...
जायजा लिया। यहां पर यात्रियों के बैठने के लिए बेंच का निर्माण कराए जाने सहित अन्य निर्देश दिए। इस मौके पर सीनियर डीईएम पीके सिंह, वरिष्ठ मंड़ल इंजीनियर राघवेंद्र, विवेक नंदन, एके सक्सेना के साथ ही सीताराम मोदनवाल, वैभव सिंह, भरत सिंह सहित कई अन्य लोग मौजूद थे। 1समस्याओं पर हुई चर्चा1- आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के होने वाले कार्यक्रम के मद्देनजर शनिवार को एनई रेलवे मजदूर यूनियन के महामंत्री कन्हैया लाल गुप्ता ने विभिन्न कर्मियों की सभा को संबोधित किया। जिसमें कहा गया कि डीजल लाबी एवं यार्ड में आने वाले रास्ते को तत्काल सही कराने के लिए उच्चाधिकारियों से वार्ता की जाय। बिजली समस्या का भी मुद्दा उठा। साथ ही कई अन्य समस्याओं का भी मुद्दा छाया रहा। इस अवसर पर मंडल मंत्री एके वर्मा, मंडल संगठन मंत्री रामनगीना, शाखा मंत्री राकेश कुमार पांडेय, शाहिद अली व फरहान ने भी विचार व्यक्त किया।मनकापुर रेलवे स्टेशन पर एडीाआरएम मुकेश कुमार के साथ स्टेशन का निरीक्षण करते प्रदेश सरकार कैविनेट मंत्री रमापति शास्त्री व गोंडा के सांसद कीर्तिवर्धन सिंह ’जागरणसंवाद सूत्र, मनकापुर (गोंडा): गोंडा-गोरखपुर के मध्य मनकापुर रेलवे जंक्शन पर रेल यात्रियों के लिए सुविधा शून्य है। यहां रेल यात्री बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। आये दिन जनरेटर खराब हो जाता है। जिससे रात में चोर उचक्कों का डर बना रहता है। स्टेशन से हजारों यात्रियों का प्रतिदिन आवागमन होता हैं। मनकापुर में आइटीआइ लिमिटेड, शुगर मिल, तहसील होने के बावजूद यात्री सुविधा नहीं है। 1उमाशंकर वर्मा का कहना है कि सांसद द्वारा मनकापुर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प कराने का प्रयास किया गया है मगर रेल महकमा यात्रियों के प्रति गंभीर नहीं है। शिव नरायन मिश्र ने कहा कि सांसद का प्रयास है कि मनकापुर की आदर्श स्टेशनों में गिनती हो। प्लेटफार्म नंबर एक ऊंचीकरण हो जाने से प्लेटफार्म दो, तीन व चार पर जाने के लिए बुकिंग कार्यालय के पास फुट ओवरब्रिज होना चाहिए। जिससे बुजुर्ग महिलाएं व पुरुष आसानी से ट्रेन पकड़ सकें। इस ओर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है ताकि लोगों को आवागमन आसन हो सकें।1राम करन यादव का कहना है कि स्टेशन पर पिछले दो दिनों से पानी नहीं आ रहा है। जिससे रेल यात्री बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। आये दिन पानी की समस्या रहती है। अजय शर्मा का कहना है कि नेशनल ट्रेन इनक्वायरी सिस्टम न होने से ट्रेनों की पोजीशन नहीं मिल पाती है। प्लेटफार्म पर लगा ट्रेन डिस्पले काम नहीं कर रहा है। स्टेशन अधीक्षक एके सक्सेना ने बताया कि उच्चाधिकारियों को मेमो भेजा गया है। जल्द ही व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाएगी।अजय शर्मारामकरनशिवनरायन
सांसद के साथ एडीआरएम आज करेंगे स्टेशन की जांच
हरकत में विभाग
’ निर्माण कार्यो में बरती जा रही लापरवाही की हो सकती है जांच
’ खबर छपने के बाद हरकत में आया रेलवे महकमा
मनकापुर
...
more...
में सौन्दर्यीकरण के नाम पर चल रहे खेल के खुलासे के बाद पूवरेत्तर रेलवे ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। शनिवार को अपर मंडल रेल प्रबंधक मुकेश कुमार मनकापुर रेलवे स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यो व अन्य मामलों की जांच करेंगे। सूत्रों की मानें तो निर्माण कार्यो में बरती जा रही लापरवाही की हो सकती है जांच।मनकापुर रेलवे स्टेशन पर सौंदर्यीकरण के नाम पर तीन करोड़ के बजट से स्टेशन के प्लेटफार्म, वेटिंग हाल और स्टेशन अधीक्षक कार्यालय सहित कई अन्य निर्माण होने थे। हल्की सी बरसात में कुछ दिन पूर्व बनाई गई दीवार ढह गई। हिन्दुस्तान यहां चल रही अनियमितताओं पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसके पूवरेत्तर रेलवे ने इसे गंभीरता से लेते लिया है। एडीआरएम मुकेश कुमार शुक्रवार रात गोण्डा पहुंचेंगे। स्टेशन अधीक्षक एएन मिश्र ने बताया कि सुबह लगभग आठ बजे से गोण्डा रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद मनकापुर के लिए रवाना हो जायेंगे। सूत्रों की मानें तो यहां चल रहे निर्माण कार्यो की गहनता से पड़ताल करेंगे। इस दौरान गोण्डा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह राजा भैया भी मौजूद रहेंगे। करीब एक घंटे से अधिक समय तक मनकापुर स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद एडीआरएम यहां से निकलेंगे। पूर्व में भी सांसद ने जताई थी आपत्ति : गोण्डा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह ने मनकापुर रेलवे स्टेशन के सौन्दर्यीकरण के लिए निर्माण कार्यो में अनियमितता की शिकायत की थी। इस पर तत्कालीन जीएम राजीव मिश्र ने तुरंत एक्शन लिया था। वहां जांच में कमियां मिलने पर अधिकारियों को सतर्कता बरतने और ठेकेदार को बदलने के निर्देश दिये थे। कुछ दिन तो अधिकारी मौके पर रहकर काम कराते रहे बाद में लापरवाही जारी रही।
Jul 10 2017 (18:58)  रेलवे में निर्माण के नाम पर हो रहा जमकर खेल (epaper.livehindustan.com)
back to top
IR AffairsNER/North Eastern  -  

News Entry# 307988     
   Tags   Past Edits
Jul 10 2017 (18:58)
Station Tag: Gonda Junction/GD added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Jul 10 2017 (18:58)
Station Tag: Mankapur Junction/MUR added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  6169 news posts
रेलवे में निर्माण के नाम पर हो रहा जमकर खेल
रेलवे में अधिकारी और ठेकेदार की गठजोड़ का एक मामला और सामने आया है। 88 लाख से बनने वाली सड़क में लाखों का वारा न्यारा हो रहा है। मानक के विपरीत काम हो रहा है लेकिन कोई भी अधिकारी मौके पर झांकने की जहमत नहीं उठा रहा है।मनकापुर रेलवे कालोनी में जाने के लिए अठासी लाख रूपये से सीसी रोड़ व डामर रोड का निर्माण होना था। काम शुरू होते ही मानक की अनदेखी शुरू कर दी गई। सूत्र बताते हैं कि एग्रीमेंट के विपरीत रेलवे अधिकारी व ठेकेदार की मिली भगत से काम शुरू कर दिया गया। जहां सीसी बनना था वह डामर बना दी गई और जहां डामर की सड़क
...
more...
बननी थी वहां सीसी बनने लगी।मानक में इतनी कटौती की गई कि क्या बताया जाये। जहां 15 सेमी पत्थर डालना था वहां मात्र 8 सेमी पत्थर डालकर सड़क बना दी गई। सड़क की ऊंचाई भी कम करके घोटाला किया गया। सीनियर सेक्सन इंजीनियर धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि इस प्रकरण की जांच करके कार्रवाई की जायेगी।बभनान रेलवे स्टेशन पर भी हुआ लाखों का खेल: बभनान रेलवे स्टेशन उच्चीकृत के नाम पर रेलवे के अधिकारी व ठेकेदार की गठजोड़ ने जमकर खेल किया। सूत्र बताते हैं कि पुराने ईंट व सामानों की न तो नीलामी हुई न ही उसे स्टीमेट में शामिल करके उतनी धनराशि कम की गई।
Page#    Showing 1 to 20 of 75 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.