Full Site Search  
Thu Jan 18, 2018 19:01:17 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
no description available


MTC/Meerut City Junction (6 PFs)
میرٹھ نگر جنکشن     मेरठ नगर जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 6
Number of Halting Trains: 65
Number of Originating Trains: 8
Number of Terminating Trains: 8
City Railway Station Rd, Meerut
State: Uttar Pradesh
add/change address
Elevation: 227 m above sea level
Zone: NR/Northern
Division: Delhi
 
 
2 Travel Tips
No Recent News for MTC/Meerut City Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 4.1/5 (101 votes)
cleanliness - good (13)
porters/escalators - good (12)
food - good (13)
transportation - excellent (13)
lodging - excellent (12)
railfanning - good (13)
sightseeing - good (12)
safety - good (13)

Nearby Stations

MUT/Meerut Cantt. 4 km     PRTP/Partapur 7 km     PRPT/Prshtampatnam 7 km     NRNR/Nurnagar 9 km     PQY/Pabli Khas 9 km     MUZ/Mohiuddinpur 11 km     CXA/Chandsara Halt 11 km     DRLA/Daurala 15 km     KXK/Kharkhauda 17 km     MDNR/Modinagar 19 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 122 News Items  next>>
- गाजियाबाद मेरठ सहारनपुर मार्ग पर सब वेज की निर्माण से ट्रेनें बाधित
MEERUT । गाजियाबाद- मेरठ- सहारनपुर रेल सेक्शन पर सीमित ऊंचाई वाले सबवेज के निर्माण के चलते मंगलवार को सहारनपुर रेल मार्ग पर ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया। इस रूट पर कई ट्रेनों को रद किया गया। इससे दिल्ली- सहारनपुर रुट पर चलने वाले दैनिक यात्री परेशान रहे।
कई घंटे रहा ब्लॉकेज
सब
...
more...
वेज पर निर्माण कार्य के चलते दिल्ली सहारनपुर रुट पर मंगलवार को करीब साढे़ पांच घंटे के 2 ट्रैफिक ब्लॉक लिए गए। इस ब्लॉकेज के चलते अधिकतर पैसेंजर ट्रेनों का संचालन रद रहा।
यहां चला निमार्ण कार्य-
- रोहना कलां- देवबंद के बीच समपार संख्या 63, 66
- खतौली- मंसूरपुर के बीच समपार संख्या 47
- मंसूरपुर,जडौदा नाड़ा के बीच समपार संख्या 49
ये ट्रेनें हुई निरस्त-
- 14522- 14521 अम्बाला- दिल्ली जंक्शन, अम्बाला एक्सप्रेस
- 64559 दिल्ली जंक्शन- सहारनपुर ईएमयू
ये ट्रेनें आंशिक रुप से रद-
- 64562 अम्बाला- दिल्ली जंक्शन
- 64561 दिल्ली जंक्शन- अम्बाला एमईएमयू
- 54472 ऋषिकेश - दिल्ली जंक्शन- एमईएमयू
- 54304 कालका- दिल्ली जंक्शन- एमईएमयू
इन ट्रेनों का हुआ विनियमन-
ब्लॉक के दौरान कई ट्रेनों को रोककर चलाया गया, जिसमें- रेलगाड़ी संख्या 14681 नई दिल्ली- जालंधर एक्सप्रेस को गाजियाबाद व बामनहेरी स्टेशन के बीच 20 मिनट रोककर चलाया गया। वहीं, 19020 देहरादून- बांद्रा टर्मिनस देहरादून एक्सप्रेस को मुरादाबाद मंडल पर 60 मिनट के लिए विनियमित किया गया। वहीं ट्रेन नंबर 14512 सहारनपुर - इलाहाबाद एक्सप्रेस को सहारनपुर व तलहेरी बुजुर्ग स्टेशनों के बीच 20 मिनट रोककर चलाया गया।
वर्जन-
दिल्ली सहारनपुर रेल मार्ग पर सीमित ऊंचाई वाले सबवेज का निर्माण कार्य बुधवार से शुरु हो गया। 7 नवंबर के बाद अब दोबारा 14 नवंबर को इन स्थानों पर निर्माण कार्य चलेगा। इसके तहत कुछ ट्रेनों को आंशिक और पूर्ण रुप से रदद किया गया है। ब्लॉकेज केवल दो दिन के लिए रहेगा।
- नीरज शर्मा, सीपीआरओ रेलवे
कोटस-
सहारनपुर जाने वाले रुट पर ट्रेनों का संचालन बंद है ऐसे में वाया हरिद्वार सहारनपुर जाने का ही विकल्प बचा है लेकिन वह काफी लंबा पडेगा.
- राहुल, यात्री
केवल पैसेंजर ट्रेनों को ही रद किया गया है। ऐसे में दैनिक यात्रियों के लिए केवल रोडवेज बस ही बेहतर विकल्प है.
- विक्की, यात्री
सब वेज भी जरुरी हैं। ऐसा नही है कि लंबे टाइम तक के लिए ट्रेन रद हुई है। केवल एक दिन की बात है।
- राजीव,यात्री
Oct 13 2017 (13:55)  first phase of meerut metro rail project will be merged with rrrts|मेरठ मेट्रो रेल परियोजना का पहला फेज आररआरटीएस से होगा मर्ज | UP News - Navbharat Times (navbharattimes.indiatimes.com)
back to top
New Facilities/Technology

News Entry# 319840     
   Past Edits
Oct 13 2017 (13:55)
Station Tag: Meerut City Junction/MTC added by ⭐ ⭐ ⭐ Telangana Express Oops AP Express ⭐ ⭐ ⭐/1366147
Stations:  Meerut City Junction/MTC  
 
 
एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ
मेरठ मेट्रो रेल परियोजना का पहला फेज अब दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम परियोजना के क्रियान्वयन के साथ मर्ज होगा। गुरुवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में इस संदर्भ में बैठक हुई।
मुख्य सचिव राजीव कुमार, प्रमुख सचिव आवास मुकुल सिंघल, प्रमुख सचिव वित्त संजीव मित्तल, एलएमआरसी एमडी कुमार केशव, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) वीके सिंह और मेरठ विकास प्राधिकरण के वीसी सीराराम यादव समेत अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में यह बैठक हुई। इसमें पाया गया कि दिल्ली-गाजियाबाद और मेरठ के बीच रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम परियोजना का
...
more...
क्रियान्वयन होना है। इसके लिए यूपी, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के बीच संयुक्त रूप से काम किया जाना है। मेरठ मेट्रो रेल परियोजना के पहले फेज और आआरटीएस परियोजना का रूट एक है। लिहाजा दोनों को मर्ज कर लिया जाए और दूसरे चरण में आरआरटीएस और मेट्रो रेल परियोजना के अन्य कॉरिडोर का क्रियान्वयन किया जाए।
Sep 15 2017 (11:13)  रेल पटरी:: अमेरिका की आठ करोड़ की मशीन बना रही मेरठ में पटरी 16711758 (www.jagran.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNR/Northern  -  

News Entry# 316639     
   Past Edits
Sep 15 2017 (11:13)
Station Tag: Meerut City Junction/MTC added by ⭐ ⭐ ⭐ Telangana Express Oops AP Express ⭐ ⭐ ⭐^~/1366147
Stations:  Meerut City Junction/MTC  
 
 
-एक दिन में 20 पटरियां तैयार कर रही मशीन
-कैंट स्थित बट वेल्डिंग प्लांट में मौजूद है मशीन
दीपक भारद्वाज, मेरठ
कैंट स्टेशन स्थित बट वेल्डिंग प्लांट में अमेरिका की मशीन से पटरियां तैयार की जा रही हैं। मशीन की कीमत आठ करोड़ है, जिसे अमेरिका की कंपनी बनाती है। बुलेट ट्रेन परियोजना शुरू होने से पहले जापान के इंजीनियरों की टीम प्लांट का
...
more...
निरीक्षण कर चुकी है। प्लांट में पटरी में उपयोग में लाई जाने वाली मशीनों की जानकारी के लिए जापान इंजीनियरों ने रिपोर्ट तैयार की थी। इसके अलावा उन्होंने भारतीय तकनीक बट वेल्डिंग प्लांट को ट्रैक पर करके देखा था।
बट वेल्डिंग प्लांट में अमेरिका कंपनी बट वेल्डिंग मशीन से बंगाल के ऑपरेटर पटरी को बनाने में लगे हुए हैं। इस बट वेल्डिंग प्लांट को बंद करने के लिए रेलवे ने कई बार सोची, लेकिन प्लांट की उपयोगिता को देखते हुए इस निर्णय को टाल दिया गया। आज यही बट वेल्डिंग प्लांट दिल्ली से लेकर सहारनपुर और देहरादून तक उपयोगी साबित हो रहा है।
डेढ़ घंटे में बनती है 260 मीटर पटरी
मशीन पर लगाए गए बंगाल के ऑपरेटर के अनुसार मशीन से डेढ़ घंटे में 260 मीटर पटरी तैयार की जाती है। भिलाई से 30 मीटर पटरी का हिस्सा बट वेल्डिंग प्लांट भेजा जाता है। इसके बाद यहां इसे 260 मीटर में तैयार किया जाता है। एक हिस्से को आपस में बट वेल्डिंग तकनीक से जोड़ने के लिए तीन मिनट का समय लगता है। एक दिन में 260 मीटर की 20 पटरियां तैयार की जाती हैं।
1970 से चल रहा मेरठ में प्लांट
मेरठ में पचास सालों से बट वेल्डिंग प्लांट में पटरी बनाने का काम चल रहा है। इसके अलावा देश में मुगलसराय, जारसू गुड़गा, साबरमती, एर्नाकुलम मे बट वेल्डिंग प्लांट मौजूद हैं।
इनका कहना है
प्लांट में आधुनिक मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। जिससे किसी भी स्थिति में पटरियों को जल्द से जल्द तैयार किया जा सके। अमेरिका की यह मशीन बट वेल्डिंग तकनीक के लिए उपयोगी साबित हुई।
डॉ विपिन, सीनियर सेक्शन इंजीनियर, बट वेल्डिंग प्लांट
Aug 31 2017 (06:47)  खतौली हादसे में 13 रेलकर्मी हुए बर्खास्त (epaper.jagran.com)
back to top
IR AffairsNR/Northern  -  

News Entry# 314025     
   Past Edits
Aug 31 2017 (06:48)
Station Tag: Khatauli/KAT added by कौन बनेगा करोड़पति☺^~/1421836

Aug 31 2017 (06:48)
Station Tag: Muzaffarnagar/MOZ added by कौन बनेगा करोड़पति☺^~/1421836

Aug 31 2017 (06:48)
Station Tag: Meerut City Junction/MTC added by कौन बनेगा करोड़पति☺^~/1421836

Aug 31 2017 (06:48)
Train Tag: Kalinga Utkal Express/18477 added by कौन बनेगा करोड़पति☺^~/1421836
 
 
जागरण संवाददाता, मेरठ : खतौली में उत्कल एक्सप्रेस के डीरेल होने के दो सप्ताह बाद दिल्ली डिविजन की ओर से 13 रेल कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। दैनिक जागरण ने अपने 30 अगस्त के अंक में इनकी बर्खास्तगी की खबर प्रकाशित कर दी थी, लेकिन रेलवे की ओर से आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा रही थी। बुधवार को उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बर्खास्तगी पर मुहर लगा दी है। 1खतौली में हुए उत्कल एक्सप्रेस के हादसे में लापरवाही बरतने वाले चतुर्थ श्रेणी के 12 कर्मचारियों को बुधवार को बर्खास्त कर दिया। वहीं उस समय इन कर्मचारियों की मॉनिटरिंग कर रहे जूनियर इंजीनियर प्रदीप कुमार को भी रेलवे ने बाहर का रास्ता दिखा दिया। 1उत्तर रेलवे की ओर से इन कर्मचारियों पर प्रथमदृष्टया दोषी मानते हुए कार्रवाई की गई है। हादसे के बाद कर्मचारियों पर रेलवे एक्ट की धारा 151 और 154 के तहत एफआइआर दर्ज की गई...
more...
थी। इन धाराओं में लापरवाही बरतने, बिना सूचना के ट्रैक छोड़ने का दोषी बताते हुए कार्रवाई की गई है। 1उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि 13 कर्मचारियों को रेलवे ने नौकरी से निकाल दिया है। यह कार्रवाई सीनियर डीईन कॉर्डिनेशन बिजेंद्र कुमार ने की है। इसमें 12 कर्मचारी चतुर्थ श्रेणी और एक जेई है।1जागरण संवाददाता, मेरठ : खतौली में उत्कल एक्सप्रेस के डीरेल होने के दो सप्ताह बाद दिल्ली डिविजन की ओर से 13 रेल कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। दैनिक जागरण ने अपने 30 अगस्त के अंक में इनकी बर्खास्तगी की खबर प्रकाशित कर दी थी, लेकिन रेलवे की ओर से आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा रही थी। बुधवार को उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बर्खास्तगी पर मुहर लगा दी है। 1खतौली में हुए उत्कल एक्सप्रेस के हादसे में लापरवाही बरतने वाले चतुर्थ श्रेणी के 12 कर्मचारियों को बुधवार को बर्खास्त कर दिया। वहीं उस समय इन कर्मचारियों की मॉनिटरिंग कर रहे जूनियर इंजीनियर प्रदीप कुमार को भी रेलवे ने बाहर का रास्ता दिखा दिया। 1उत्तर रेलवे की ओर से इन कर्मचारियों पर प्रथमदृष्टया दोषी मानते हुए कार्रवाई की गई है। हादसे के बाद कर्मचारियों पर रेलवे एक्ट की धारा 151 और 154 के तहत एफआइआर दर्ज की गई थी। इन धाराओं में लापरवाही बरतने, बिना सूचना के ट्रैक छोड़ने का दोषी बताते हुए कार्रवाई की गई है। 1उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि 13 कर्मचारियों को रेलवे ने नौकरी से निकाल दिया है। यह कार्रवाई सीनियर डीईन कॉर्डिनेशन बिजेंद्र कुमार ने की है। इसमें 12 कर्मचारी चतुर्थ श्रेणी और एक जेई है।1लखीमपळ्र में रेलवे ट्रैक से फिर छेड़छाड़, हादसा टला1लखीमपुर : रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ और उस पर जिम्मेदारों की अनदेखी थमने का नाम नहीं ले रही। मंगलवार को खतरनाक साजिश का हिस्सा बनने से मोतीहारी से अमृतसर जा रही सत्याग्रह एक्सप्रेस बच गई। इस बात का पता उस वक्त चला जब बिना स्टापेज के यह ट्रेन मैगलगंज रेलवे स्टेशन पर करीब आधे घंटे तक खड़ी रखी गई।बिना इंजन 600 मीटर दौड़ीं दून एक्सप्रेस की बोगियां1जौनपुर : गत दिनों हुए ट्रेन हादसों के बाद संरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद में रेलवे जुटा ही था कि बुधवार को वाराणसी-फैजाबाद रेल प्रखंड पर हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस (दून एक्सप्रेस) दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गई। खेतासराय रेलवे स्टेशन से आगे इंजन की कपलिंग टूटने से बोगियां उससे अलग हो गईं। 1इंटरलॉकिंग फेल, पलटने से बची सुपर एक्सप्रेस1मेरठ : दौराला स्टेशन के पास रुट रिले इंटरलॉंिकंग पैनल फेल हो जाने के कारण बड़ा हादसा होते-होते बचा। दौराला स्टेशन से कैंट स्टेशन की तरफ थोड़ी दूरी पर फाटक नंबर 35 के करीब पैनल फेल हो गया। मुजफ्फरनगर की तरफ से आ रही सुपर एक्सप्रेस दौराला स्टेशन पर खड़ी थी।
Aug 29 2017 (06:49)  राम रहीम:: आज से दौड़ने लगेंगी सभी ट्रेन (m.jagran.com)
back to top
Commentary/Human InterestNR/Northern  -  

News Entry# 313624     
   Past Edits
Aug 29 2017 (06:49)
Station Tag: Meerut City Junction/MTC added by १२४२९ लखनऊ नई दिल्ली एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस~/1427404
Stations:  Meerut City Junction/MTC  
 
 
मेरठ :तीन दिन से मेरठ-अंबाला रूट पर रेल यातायात प्रभावित होने से परेशान यात्रियों की मुसीबतें मंगलवार को खत्म हो जाएंगी। रूट पर एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन ठप होने से अंबाला, जालंधर, जम्मू आदि स्थानों पर जाने वाले यात्री परेशान रहे थे। सोमवार को सुपर और शालीमार एक्सप्रेस मेरठ से गुजरीं तो यात्रियों को थोड़ी राहत मिली।
शुक्रवार को गुरमीत राम रहीम को सीबीआई कोर्ट के फैसले के बाद जेल भेजने के बाद हुए बवाल के चलते सिटी स्टेशन पर सन्नाटा छाया रहा। सोमवार को भी अंबाला जाने वाली अधिकतर ट्रेनों का संचालन शुरू तो हो गया लेकिन सन्नाटा नहीं टूट सका। सोमवार को गुरमीत को दस साल की सजा सुनाने के बाद सिरसा में गाड़ियां फूंकने की खबर सुनकर लोग फिर
...
more...
दहशत में आ गये। जीआरपी और आरपीएफ ने सिटी स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चौकसी बरती।
गोल्डन टेंपल रही रद, शालीमार, सुपर दौड़ी
अमृतसर से चलकर वाया मेरठ मुंबई जाने वाली गोल्डन टेंपल एक्सप्रेस सोमवार को भी रद रही लेकिन अंबाला होकर जालंधर और जम्मू जाने वाली शालीमार और सुपर एक्सप्रेस अप-डाउन में दौड़ीं। इन दोनों ट्रेनों के चलने से यात्रियों ने राहत की सांस ली। हालांकि, दोनों में यात्रियों की संख्या बेहद कम रही।
रेलवे के अनुसार, मेरठ से होकर अंबाला की तरफ जाने वाली ट्रेनों को बहाल कर दिया गया है। मंगलवार से ये ट्रेन निर्धारित समयानुसार चलनी शुरू हो जाएंगी।
Page#    Showing 1 to 20 of 122 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.