Full Site Search  
Fri Jul 21, 2017 10:14:45 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;

SHK/Sheikpura (2 PFs)
     शेखपुरा

Track: Construction - Single-Line Electrification

Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 18
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
06341-223243, Sheikhpura
State: Bihar
Elevation: 53 m above sea level
Zone: ECR/East Central
Division: Danapur
No Recent News for SHK/Sheikpura
Nearby Stations in the News

Rating: 5.0/5 (8 votes)
cleanliness - excellent (1)
porters/escalators - excellent (1)
food - excellent (1)
transportation - excellent (1)
lodging - excellent (1)
railfanning - excellent (1)
sightseeing - excellent (1)
safety - excellent (1)

Nearby Stations

EKH/Eksari 4 km     AHMP/Adarsh Manpur 6 km     KSMB/Kastla Kasmabad 8 km     SRY/Sirari 10 km     DGNH/Dergaon Halt 11 km     KCYN/Kachhiyana Halt 12 km     GSDH/Garsanda Halt 16 km     KSC/Kashi Chak 16 km     KRTR/Karota Patri Halt 19 km     BFX/Baghi Ghauspur 20 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 10 of 10 News Items  
Jun 22 2017 (00:52)  No facilities at Shekhpura railway station– News18 Hindi (hindi.news18.com)
back to top
Commentary/Human InterestECR/East Central  -  

News Entry# 306102     
   Tags   Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.

Posted by: SHIVKUMAR  218 news posts
कहने के लिए आदर्श रेलवे स्टेशन, सुविधाओं का टोटारूडी ने लालू पर साधा निशाना,
कहा कि बिहार में लूट का धंधा जारीगाद सफाई के नाम पर हो रहा करोड़ों रुपयों का बंदरबांटबस में आग लगने की घटना में एक ही परिवार के 4 लोगोें की दर्दनाक मौतठग बाप-बेटे ने परीक्षा में फेल करने की धमकी दे कर वसूले 6 लाख रु.
कहने के लिए आदर्श रेलवे स्टेशन, सुविधाओं का टोटा
...
more...


बिहार में शेखपुरा रेलवे स्टेशन को रेल मंत्रालय ने छह माह पहले आदर्श स्टेशन का दर्जा दिया था तो इस क्षेत्र के लोगों की उम्मीद जगी थी कि रोशनी, स्वच्छता, शुद्ध पेयजल, शौचालय और सुरक्षा का बेहतर प्रबंध होगा, लेकिन छह माह बीत जाने के बाद भी वही गंदगी, नल से कभी कभार निकलता पानी, रात में बिजली चले जाने पर अंधेरा और शौचालय में लटका ताला ही नजर आता है.
रेल परिसर में गंदगी का अंबार है और शुद्ध पेयजल भी उपलब्ध नहीं है. शौचालय है लेकिन ताला लटका रहता है. हालांकि इस संबंध में रेल के कोई भी अधिकारी कुछ बोलने से बच रहे हैं.
टिकट काउंटर भी एक है, जिसकी वजह से ट्रेन आने के समय टिकट लेने में यात्रियों को काफी परेशानी होती है. सीपीआई के जिला मंत्री प्रभात कुमार पाण्डे ने कहा कि शेखपुरा को आदर्श स्टेशन का दर्जा तो मिल गया लेकिन कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है.
बहरहाल, आदर्श स्टेशन शेखपुरा का निरीक्षण करने कई बार रेलवे अधिकारी आए और यात्रियों ने सुविधा को लेकर सवाल उठाए लेकिन आश्वासन के सिवा आजतक कुछ भी नही मिला. अब शेखपुरा के लोगों को 'प्रभु' पर ही भरोसा है कि जल्द ही शेखपुरा का रेलवे स्टेशन आदर्श बने.
Dec 30 2016 (16:45)  9 से 11 जनवरी तक गया-किऊल के बीच नहीं चलेगी एक जोड़ी ट्रेन (m.livehindustan.com)
back to top
Temporary StopsECR/East Central  -  

News Entry# 290083     
   Tags   Past Edits
Dec 30 2016 (4:46PM)
Station Tag: Luckeesarai Junction/LKR added by Mahaparinirwan Express DSJ Gaya Monthly~/182720

Dec 30 2016 (4:45PM)
Station Tag: Sheikpura/SHK added by Mahaparinirwan Express DSJ Gaya Monthly~/182720

Dec 30 2016 (4:45PM)
Station Tag: Nawadah/NWD added by Mahaparinirwan Express DSJ Gaya Monthly~/182720

Dec 30 2016 (4:45PM)
Station Tag: Kiul Junction/KIUL added by Mahaparinirwan Express DSJ Gaya Monthly~/182720

Dec 30 2016 (4:45PM)
Station Tag: Tilaiya Junction/TIA added by Mahaparinirwan Express DSJ Gaya Monthly~/182720

Dec 30 2016 (4:45PM)
Station Tag: Gaya Junction/GAYA added by Mahaparinirwan Express DSJ Gaya Monthly~/182720

Posted by: 03652 Gaya Jasidih Shravan Mela Special UnReserve~  89 news posts
गया। गया से किऊल के बीच चलने वाली एक जोड़ी ट्रेनें तीन दिनों तक स्थगित रहेगी।
नौ से 11 जनवरी के बीच 53630 तथा 53627 किऊल-गया-किऊल पैसेंजर ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया गया है।
.
रेल सूत्रों ने बताया कि किऊल स्टेशन के पूर्वी केबिन में पुराने लीवर फ्रेम के मरम्मत कार्य को लेकर नौ से 11 जनवरी तक गया-किऊल के बीच ट्रेनें
...
more...
नहीं चलेगी।
.
इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य यात्री परिचालन प्रबंधक ने निर्देश जारी किया है। (हि.सं.)
शेखपुरासे बरबीघा स्टेशन के बीच 16.8 किमी तक रेलवे ट्रैक बिछाई जा रही है। इसकी लागत करीब 129 करोड़ रुपए आंकी गई है। विकास निगम लिमिटेड के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर विकास चन्द्र ने बताया कि इसमें 12 किमी जमीन का अधिग्रहण हो गया है। अधिग्रहित जमीन पर काम भी शुरू हो गया है। शेष जमीन के मालिकों से मुआवजे पर बात चल रही है। रेलवे ट्रैक बिछाने का जिम्मा रेल विकास निगम लिमिटेड को दिया गया है। इसे 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य है।
बनाएजाएंगे 55 छोटे-बड़े पुल : नहरके पानी के बहाव के लिए करीब 55 छोटे-बड़े पुल बनाए जाएंगे। लोगों की सहूलियत के लिए चार बड़े पुल, शेखपुरा बरबीघा के बीच दो हॉल्ट और एक सब स्टेशन भी बनाया
...
more...
जाएगा।
यात्रीआधा घंटा की सफर 10 मिनट में करेंगे तय : अभीबरबीघा से शेखपुरा स्टेशन तक पहुंचाने में करीब आधा घंटा समय लगता है। ट्रेन परिचालन शुरू होने से 10 मिनट में लोग बरबीघा से शेखपुरा स्टेशन पहुंच जाएंगे। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी। आज लोग ऑटो से 20 किमी की दूर तय कर शेखपुरा स्टेशन पहुंचते हैं। रेल परिचालन शुरू होने के बाद यह दूरी घटकर 16.8 किमी रह जाएगी।
Aug 27 2015 (09:56)  अब जंक्शन पर फ्री वाई-फाई (epaper.jagran.com)
back to top
New Facilities/TechnologyECR/East Central  -  

News Entry# 239051     
   Tags   Past Edits
Aug 27 2015 (12:33PM)
Station Tag: Waris AleGanj/WRS added by अनुपम**/401739

Aug 27 2015 (12:33PM)
Station Tag: Sheikpura/SHK added by अनुपम**/401739

Aug 27 2015 (12:33PM)
Station Tag: Nawadah/NWD added by अनुपम**/401739

Posted by: 4πu¶am*^~  4392 news posts
पटना : दानापुर रेल मंडल के पटना जंक्शन समेत रेलवे स्टेशनों पर आइआरसीटीसी की ओर से 84 वाटर वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी। पटना जंक्शन पर 15 वेंडिंग मशीन लगाने की योजना है। जल्द इसे सभी चयनित स्टेशनों पर लगा दिया जाएगा। मशीन से पानी लेने पर आइआरसीटीसी यात्रियों से प्रति लीटर तीन रुपये वसूलेगा। अभी रेल नीर या दूसरे मिनरल वाटर के लिए यात्रियों को कम से कम 15 रुपये देने पड़ते हैं। दानापुर मंडल रेल प्रबंधक आरके झा ने बताया कि रेलवे की ओर से दानापुर मंडल के नवादा, शेखपुरा, वारीसलीगंज, टेहटा, हिसुआ, आरा, डुमरांव समेत नौ स्टेशनों को आदर्श स्टेशन बनाया जाएगा। इसके लिए 25 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। दानापुर मंडल के सभी हॉल्ट पर शौचालय, यूरिनल व पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही आरा स्टेशन पर अलग से फुट ओवरब्रिज बनाया जा रहा है, जो जून 2016 तक बनकर पूरा हो जाएगा।...
more...
डीआरएम ने बताया कि सबसे अधिक जोर सफाई व संरक्षा को लेकर है। पटना जंक्शन से अभी प्रतिदिन 2.75 लाख यात्री सफर करते हैं। ऐसे में सफाई के लिए यात्रियों का सहयोग आवश्यक है। संरक्षा के क्षेत्र में पैनल इंटरलॉकिंग को बदलकर रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम की व्यवस्था की गई है। इसके लिए दानापुर मंडल में सेफ्टी काउंसलर की नियुक्ति की गई है। डीआरएम ने बताया कि दानापुर मंडल के खराब पिंट्रर्स को बदला जाएगा।
नवनिर्मित पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन से रेल का परिचालन शीघ्र शुरू होगा। पटना जंक्शन पर ट्रेनों की भीड़ को देखते हुए दानापुर मंडल से खुलने वाली कई ट्रेनों को पाटलिपुत्र व राजेंद्रनगर टर्मिनल से खोलने की योजना है। पहली जनवरी से राजेंद्रनगर टर्मिनल से लोकमान्य टर्मिनल को जाने वाली 12141-42 सुपरफास्ट पाटलिपुत्र स्टेशन से चलाई जाएगी। इस बावत दानापुर मंडल रेल प्रबंधक आरके झा ने बताया कि पटना जंक्शन से खुलने वाली 12295-96 संघमित्र एक्सप्रेस एवं 12149-50 पटना पुणो एक्सप्रेस भी पाटलिपुत्र स्टेशन से चलने लगेंगी। इससे पटना जंक्शन का लोड कम हो जाएगा। इसके अलावा दानापुर से चलने वाली दानापुर-न्यू जलपाईगुड़ी व दानापुर कामाख्या कैपिटल एक्सप्रेस व दानापुर हावड़ा एक्सप्रेस पहली जनवरी से ही दानापुर के बजाय राजेंद्रनगर टर्मिनल से खुलने लगेगी। इतना ही नहीं पटना जंक्शन से खुलने वाली सिकंदराबाद एक्सप्रेस भी पहली सितंबर से ही पटना जंक्शन के बजाय दानापुर से खुलेगी। इसके साथ ही दानापुर से खुलने वाली जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस को दानापुर के बजाय राजेंद्रनगर टर्मिनल से पहली सितंबर से चलाया जाएगा। पाटलिपुत्र स्टेशन का संचालन शुरू होते ही वहां से पाटलिपुत्र-यशवंतपुर एवं पाटलिपुत्र-चंडीगढ़ एक्सप्रेस का परिचालन भी शुरू हो जाएगा। रेल प्रबंधन दानापुर स्टेशन का दूसरा निकास भी बनाने में जुट गया है।
’ 15 दिनों में शुरू हो जाएगी सुविधा ’ यात्रियों को एक बार कराना होगा निबंधन
पटना घाट स्टेशन बनेगा नया टर्मिनल
डीआरएम ने बताया कि गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर जुटने वाली भीड़ से निबटने के लिए पटना घाट स्टेशन को विकसित किया जा रहा है। जयंती पर पचास लाख लोगों के आने की संभावना है। इसके लिए कई विशेष ट्रेनों का परिचालन होगा। पटना साहिब से सटे पटना घाट स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित किया जा रहा है। रेलवे की ओर से छह करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही है। इस टर्मिनल से ही सारी स्पेशल गाड़ियां खुलेंगी। बाद में यह मेन लाइन का लोड कम करने में भी सहायक होगा। इस पर सभी यात्री सुविधाओं के साथ-साथ वेटिंग रूम, यात्री प्रतीक्षालय, वीआइपी रूम आदि की भी व्यवस्था की जाएगी।
जागरण संवाददाता, पटना : अगले माह से पटना जंक्शन पर यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलने लगेगी। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 15 दिनों में ही रेलवे पटना जंक्शन पर इसे शुरू करेगी। वाई-फाई की स्पीड 10 एमबीपीएस होगी। इसकी जानकारी बुधवार को दानापुर रेल मंडल प्रबंधक आरके झा ने दी। यात्रियों को कराना होगा निबंधन : रेल मंडल प्रबंधक ने बताया कि वाई-फाई की सुविधा के लिए यात्री को पहले जंक्शन पर अपना निबंधन कराना होगा। इसके बाद उन्हें एक पासवर्ड दिया जाएगा, जो हमेशा के लिए मान्य होगा। जब भी वह दूसरी बार आएंगे, तो उसी पासवर्ड से वाई-फाई का मुफ्त उपयोग कर सकेंगे। पहले आधा घंटा फ्री सर्विस : रेलवे सुविधा के बदले पहले आधे घंटे के लिए कोई शुल्क नहीं लेगी। इसके बाद उपयोग करने पर यात्रियों को प्रति घंटे 30 रुपये की दर से शुल्क देना होगा। इस दौरान यात्री अपने मनपसंद पेज व अन्य चीजें डाउनलोड भी कर सकते हैं। वेटींग रूम से शुरू होगी सुविधा : शुरुआत में यात्री प्रतीक्षालयों व वीआइपी रूम में ही यह सुविधा दी जाएगी। बाद में प्लेटफॉर्म संख्या-एक व दस पर भी इसे शुरू कर दिया जाएगा।
बिहार में शेखपुरा जिला कोर्ट ने बुधवार को शेखपुरा रेलवे स्टेशन को ही जब्त कर इसको नीलाम करने का आदेश दे दिया। इससे मिलने वाली राशि से रिटायर स्टेशन मास्टर मिश्री राउत को उनके कार्यकाल की बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा। कोर्ट के इस फैसले के बाद हाजीपुर से लेकर दानापुर रेल मंडल तक के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है।
मिश्री राउत ने 2003 में रिटायर होने के बाद अपने ओवरटाइम की बकाया राशि मांगी थी। जब नहीं मिली तो उन्होंने जिला कोर्ट में मुकदमा दायर किया। 2001 में उनके द्वारा किए गए ओवर टाइम के 22,080 रुपए बकाया थे। 12 जुलाई 2009 को कोर्ट ने स्टेशन मास्टर के पक्ष में फैसला सुनाया व रेलवे को 12 फीसदी ब्याज के
...
more...
साथ बकाया राशि भुगतान करने का आदेश दिया। साथ ही विलंब करने पर 50 रुपया प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना भी वसूल करने कहा।
रेलवे को 2 लाख रुपए से अधिक देना होगा
कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ रेलवे स्थगन आदेश नहीं ला पाया और कोर्ट ने शेखपुरा रेलवे स्टेशन को जब्त कर नीलाम करने का आदेश दिया। जिला मजिस्ट्रेट रंजीत कुमार ने कहा कि बकाया राशि देने के बदले रेलवे ने पब्लिक का रुपया मुकदमेबाजी में लगाया है। जुर्माना और सूद मिलाकर रेलवे को अब स्टेशन मास्टर को दो लाख से अधिक रुपए का भुगतान करना पड़ेगा।
फोटो :- शेखपुरा स्टेशन

6 posts - Thu May 07, 2015 - are hidden. Click to open.

1894 views
May 08 2015 (13:07)
12497 up 12498 down   892 blog posts   3515 correct pred (72% accurate)
Re# 1459135-7            Tags   Past Edits
woh kyu?
Page#    Showing 1 to 10 of 10 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.