Full Site Search  
Fri Jan 19, 2018 23:02:17 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Large Station Board;


SFG/SubedarGanj (3 PFs)
صوبیدار گنج     सूबेदार गंज

Track: Double Electric-Line

Type of Station: Regular
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 7
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Railway Colony, Subedarganj, Allahabad
State: Uttar Pradesh
add/change address
Elevation: 99 m above sea level
Zone: NCR/North Central
Division: Allahabad
 
 
No Recent News for SFG/SubedarGanj
Nearby Stations in the News

Rating: 4.1/5 (23 votes)
cleanliness - excellent (3)
porters/escalators - good (3)
food - good (3)
transportation - good (3)
lodging - average (3)
railfanning - excellent (3)
sightseeing - good (2)
safety - excellent (3)

Nearby Stations

ALD/Allahabad Junction 4 km     BMU/Bamhrauli 5 km     ALY/Allahabad City 6 km     DRGJ/Daraganj 10 km     PRG/Prayag Junction 10 km     NYN/Naini Junction 11 km     PYG/Prayag Ghat 11 km     ACOI/Allahabad Chheoki Junction 13 km     MRE/Manauri 13 km     COI/Chheoki Junction (Allahabad) 13 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 20 News Items  
Jan 11 2018 (08:06)  सोलर प्लांट से लाखों की बचत करेगा रेलवे (m.livehindustan.com)
back to top
IR AffairsNCR/North Central  -  

News Entry# 326729     
   Past Edits
Jan 11 2018 (08:06)
Station Tag: SubedarGanj/SFG added by NZM SRC Weekly SF Is My Dream Train😍😊^~/1421836

Jan 11 2018 (08:06)
Station Tag: Allahabad Junction/ALD added by NZM SRC Weekly SF Is My Dream Train😍😊^~/1421836
 
 
हरित उर्जा को बढ़ावा देने के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने पहल की है। इसके तहत सूबेदारगंज स्थित जोनल मुख्यालय दफ्तर की छत पर सोलर पैनल लगाकर प्लांट शुरू किया गया है। डीआरएम दफ्तर, स्टेशनों व अन्य कार्यालयों में भी सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जा रहे हैं। यह पहल पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक बेहतर प्रयास साबित हो सकेगी। वहीं, इससे रेलवे बड़ी बचत भी करने जा रहा है।महाप्रबंधक एमसी चौहान के निर्देशन में जोनल रेलवे में 31 दिसम्बर तक 4.92 मेगावॉट क्षमता के सोलर प्लांट लगाने का काम पूरा किया है। नए साल में जोनल रेलवे की क्षमता 11.12 मेगावॉट करने का लक्ष्य तय किया गया है। 3.80 मेगावॉट क्षमता के संयंत्र इसका ही हिस्सा हैं। जीएम का कहना है कि रेलवे दफ्तरों की छतें सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए संभावना प्रदान करती हैं। सूर्य की किरणों से धरती पर प्रति वर्गमीटर 1000 वॉट बिजली मिलती है।
एक
...
more...
मेगावॉट सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता का मतलब है औसतन 3700 यूनिट बिजली का प्रतिदिन उत्पादन। ऐसे में जोनल रेलवे में रोजाना 18204 यूनिट हरित विद्युत ऊर्जा का उत्पादन किया जा रहा है । इसके अनुसार सालभर में 66,44,460 यूनिट बिजली का उत्पादन हो सकेगा। ऐसे में जोनल रेलवे 5,28,89,901 रुपये सालाना की बचत कर सकेगा।
सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल का कहना है कि 11.12 मेगावॉट की क्षमता तक पहुंचने के बाद प्रतिवर्ष एक करोड़ पचास लाख सत्रह हजार पांच सौ साठ यूनिट हरित ऊर्जा का उत्पादन हो सकेगा। इससे 11,95,39,777 रुपये सालाना की बचत होगी। साथ ही लगभग 9000 टन कोयला भी बचेगा। कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन मे कमी एवं कार्बन क्रेडिट के संबंध में 8646.912 टन कार्बन क्रेडिट अर्जित होगा।
Dec 12 2017 (11:12)  सूबेदारगंज में मांगों को लेकर रेल कर्मियों ने किया प्रदर्शन (epaper.jagran.com)
back to top
IR AffairsNCR/North Central  -  

News Entry# 324437     
   Past Edits
Dec 12 2017 (11:12)
Station Tag: SubedarGanj/SFG added by Aaditya^~/1421836

Dec 12 2017 (11:12)
Station Tag: Allahabad Junction/ALD added by Aaditya^~/1421836
 
 
जासं, इलाहाबाद : नार्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लाइज संघ हेड क्वार्टर मंडल के ब्रांच नंबर-दो द्वारा सोमवार को सीपीओएच वर्कशाप सूबेदारगंज में 15 मांगों को लेकर रेल कर्मियों ने प्रदर्शन किया। इसकी अध्यक्षता हेड क्वार्टर मंडल सहायक मंडल एचएन त्रिपाठी ने की। न्यूनतम वेतन में सुधार, फिटमेंट फार्मूला में सुधार, नेशनल पेंशन सिस्टम को रद्द करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर आवाज बुलंद की। इस मौके पर जावेद हेड क्वार्टर मंडल के मंडल सचिव जावेद आलम, मंडल सचिव गोबिंद सिंह, श्याम जी शुक्ला, पीएन यादव, राजेश सिंह गौर, एसके सिंह, आशोक पटेल, मो. आमिर, जकी हैदर खान, अनिल कुमार आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन सत्येंद्र बहादुर ने किया।जासं, इलाहाबाद : नार्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लाइज संघ हेड क्वार्टर मंडल के ब्रांच नंबर-दो द्वारा सोमवार को सीपीओएच वर्कशाप सूबेदारगंज में 15 मांगों को लेकर रेल कर्मियों ने प्रदर्शन किया। इसकी अध्यक्षता हेड क्वार्टर मंडल सहायक मंडल एचएन त्रिपाठी ने की। न्यूनतम वेतन में...
more...
सुधार, फिटमेंट फार्मूला में सुधार, नेशनल पेंशन सिस्टम को रद्द करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर आवाज बुलंद की। इस मौके पर जावेद हेड क्वार्टर मंडल के मंडल सचिव जावेद आलम, मंडल सचिव गोबिंद सिंह, श्याम जी शुक्ला, पीएन यादव, राजेश सिंह गौर, एसके सिंह, आशोक पटेल, मो. आमिर, जकी हैदर खान, अनिल कुमार आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन सत्येंद्र बहादुर ने किया।
Oct 30 2017 (10:26)  सूबेदारगंज स्टेशन से चलेगी कानपुर की तरफ की कई ट्रेनें (m.livehindustan.com)
back to top
IR AffairsNCR/North Central  -  

News Entry# 321259     
   Past Edits
Oct 30 2017 (10:26)
Station Tag: SubedarGanj/SFG added by 2 Days Left For TAAG 2017 2018😍😊^~/1421836

Oct 30 2017 (10:26)
Station Tag: Allahabad Junction/ALD added by 2 Days Left For TAAG 2017 2018😍😊^~/1421836
 
 
रेलवे की योजना आने वाले समय में कानपुर की ओर जाने वाली कई ट्रेनें सूबेदारगंज से चलाने की है। सबकुछ ठीक रहा तो कुंभ 2019 से पहले कानपुर इंटरसिटी और कानपुर पैसेंजर समेत कई ट्रेनें यहीं से चलेंगी।
कुंभ 2019 के लिए रेलवे सूबेदारगंज स्टेशन पर कई काम करा रहा है। रेलवे की योजना है कि भीड़ बांटने के लिए अलग-अलग टर्मिनस प्वाइंट बनाकर यहां से अलग-अलग दिशा के लिए ट्रेनें चलाई जाएं। इसके तहत सूबेदारगंज से फतेपहपुर, कानपुर, टूंडला, अलीगढ़ और दिल्ली की ओर जाने वाली कई ट्रेनें यहां से चलाने की तैयारी है। ऐसे में जंक्शन पर ट्रेनों की संख्या कम होने से उनका समयपालन सुधारा जा सकेगा। वहीं, यात्रियों की भीड़ बांटने से इंतजाम अच्छे से किए जा सकेंगे।
...
more...
इसके लिए सूबेदारगंज स्टेशन को विकसित कराया जा रहा है। यहां नया स्टेशन भवन बनाया जाएगा, जो कि सुलेमसराय की ओर बनेगा। वहीं, राजरूपपुर की ओर से भी एक स्टेशन भवन बनेगा। ताकि दोनों ओर के लोगों को सहूलियत हो। एक और फुट ओवर ब्रिज भी यहां बनाया जाएगा। एक ओर प्लेटफॉर्म यहां बनाने की भी योजना है। स्टेशन से जीटी रोड को जोड़ने के लिए नई अप्रोच रोड भी बनाई जाएगी ताकि लोगों को यहां पहुंचने में असुविधा न हो। इसी के तहत प्लेटफॉम नंबर एक का विस्तार किया जा चुका है। झलवा की ओर से आने वालों के लिए रेलवे मालगोदाम से बने रास्ते को भी बेहतर किया जाएगा।
यहां बनेगी जोन की पहली आधुनिक वॉशिंग लाइन
सूबेदारगंज में एक वाशिंग लाइन भी बनाने की योजना बनी है। ताकि यहां से चलने वाली गाड़ियों की सफाई यहीं हो सके। खुशी की बात यह है कि उत्तर मध्य रेलवे जोन की पहली ऑटोमेटेड वॉशिंग लाइन यहां स्थापित करने की तैयारी हुई है। ऑटोमेटेड वॉशिंग लाइन में ट्रेनों की साफ-सफाई मशीनीकृत तरीके से की जाएगी। इससे सफाई व्यवस्था सुधरेगी। वहीं काम भी कम समय में होगा।
रिजर्वेशन सेंटर भी बनेगा
सूबेदारगंज को टर्मिनस बनाने के साथ ही यात्री सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी। यहां यात्रियों को रिजर्वेशन की सुविधा देने के लिए पीआरएस खिड़की बनाई जाएगी। वाटर बूथ और अन्य सुविधाएं भी यहां उपलब्ध होंगी।
महाप्रबंधक एमसी चौहान के कुशल निर्देशन में एनसीआर में तेजी से विकास कार्य कराए जा रहे हैँ। इसमें सूबेदारगंज स्टेशन को टर्मिनस बनाने का भी काम है। कुंभ से पहले इसे पूरा कराने की योजना है।
गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर
Jun 08 2017 (06:10)  रेलवे स्टेशनों पर होगा एफओबी का जाल (epaper.jagran.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNCR/North Central  -  

News Entry# 304684     
   Past Edits
Jun 08 2017 (06:10)
Station Tag: Naini Junction/NYN added by पुरी कटड़ा माँ वैष्णों द्वार एक्सप्रेस🙏^~/1421836

Jun 08 2017 (06:10)
Station Tag: SubedarGanj/SFG added by पुरी कटड़ा माँ वैष्णों द्वार एक्सप्रेस🙏^~/1421836

Jun 08 2017 (06:10)
Station Tag: Allahabad Junction/ALD added by पुरी कटड़ा माँ वैष्णों द्वार एक्सप्रेस🙏^~/1421836
 
 
अर्धकळ्ंभ की तैयारी
पार्किग से सळ्रक्षा तक की तैयारियों पर मंथन
जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी स्टेशन पर बनेंगे फुटओवर ब्रिज, नैनी स्टेशन पर दो फुट ओवरब्रिज का होगा पुनर्निमाण
Click here to enlarge image
जासं, इलाहाबाद
...
more...
1अर्धकुंभ में संगम नगरी में उमड़ने वाले आस्था के ज्वार में यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर तक जाने में कोई असुविधा न हो इसके लिए रेलवे फुटओवर ब्रिज (एफओबी) का जाल बना रहा है। इलाहाबाद जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी और बमरौली स्टेशनों पर कई एफओबी बनाए जाएंगे। कमजोर हो चुके एफओबी का दोबारा निर्माण कार्य होगा। 1रेलवे, इलाहाबाद जंक्शन पर स्थित लाइन शाह बाबा फुटओवर ब्रिज को चौड़ा कर रहा है। अभी यह छह मीटर चौड़ा है। इसकी चौड़ाई 12 मीटर की जाएगी। प्लेटफार्म नंबर एक से 11 पर जाने के लिए एफओबी बनाया जाएगा। जंक्शन पर एक एफओबी से सभी प्लेटफार्म पर जाने के लिए स्काई वार्क एफओबी तैयार होगा। इससे किसी भी प्लेटफार्म पर यात्री आसानी से जा सकेंगे। उन्हें इसके लिए किसी दूसरे प्लेटफार्म पर उतरना नहीं होगा। 1नैनी स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक, दो तीन और चार के एफओबी का पुनर्निमाण कराया जाएगा, ताकि अर्धकुंभ के दौरान नए एफओबी श्रद्धालुओं का बोझ आसानी से उठा सकें। सूबेदारगंज स्टेशन पर 6.1 मीटर का एक नया एफओबी बनाया जाएगा। 1बमरौली स्टेशन पर भी प्लेटफार्म नंबर एक को दो से जोड़ने के लिए एफओबी बनेगा। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल का कहना है कि अर्धकुंभ से पहले स्टेशनों पर कई एफओबी बनाने की योजना है, ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो।1इसलिए एफओबी का किया प्लान : कुंभ और अर्धकुंभ के दौरान देश-विदेश के श्रद्धालु इलाहाबाद आते हैं। इलाहाबाद जंक्शन पर इतनी भीड़ हो जाती है कि स्टेशनों से लेकर फुटओवर ब्रिज पर पांव रखने की जगह नहीं रहती है। इसलिए कई ट्रेनों को जंक्शन के अलावा अन्य स्टेशनों प भी रोका जाता है। श्रद्धालुओं को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म जाने में परेशानी होती है।इलाहाबाद : कलेक्ट्रेट में बुधवार को अर्धकुंभ मेले की तैयारियों को लेकर मंथन हुआ। इसमें पार्किंग, यातायात, स्वास्थ्य, सुरक्षा, सफाई आदि व्यवस्थाओं को लेकर रणनीति बनी। मेले की तैयारियों के संदर्भ में विभागीय अफसरों ने जानकारियां भी दीं और लोगों से सुझाव भी लिए गए। कमिश्नर डा. आशीष गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में जन प्रतिनिधि, बुद्धिजीवी और शहर के प्रबुद्ध लोगों ने हिस्सा लिया। मंडलायुक्त और जिलाधिकारी संजय कुमार ने सभी जनप्रतिनिधियों से मेले में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुगम यातायात, स्नान और उनके ठहरने के बेहतर इंतजामों, सफाई और सुरक्षा के कारगर प्रबंधों पर राय मांगी। उनके सुझावों को रणनीति में शामिल करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मेले के दौरान चिकित्सालयों की स्थापना और संगम क्षेत्र में नियमित चलने वाले एक चिकित्सालय की व्यवस्था पर सहमति बनने के बाद चैंबर्स ऑफ कामर्स के प्रतिनिधियों द्वारा ये व्यवस्था चैरिटी के तौर पर कराए जाने का आश्वासन दिया गया। केपी कालेज मैदान, झूंसी-सहसों मार्ग के दोनांे तरफ जंक्शन के सिविल लाइंस साइड समेत कई स्थानों पर खाली भूमि में पार्किंग, शौचालय एवं पेयजल व्यवस्था मुहैया कराने पर भी विचार-विमर्श हुआ। बैठक रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद बढ़ाए जाने के दिए गए निर्देश के क्रम में बुलाई गई थी। बैठक में विधायक हर्षवर्धन वाजपेयी, विधायक प्रवीण कुमार पटेल, एडीए उपाध्यक्ष भानु चंद्र गोस्वामी, महानगर भाजपा अध्यक्ष अवधेश गुप्ता समेत कई अधिकारी एवं लोग शामिल रहे।संगम सभागार में अद्र्वकुम्भ की तैयारियों को लेकर बैठक करते कमिश्नर व जिलाधिकारी।
May 31 2017 (23:06)  Better train services with freight corridor project: Union Minister Manoj Sinha | The Indian Express (indianexpress.com)
back to top
Other News

News Entry# 304069     
   Past Edits
May 31 2017 (23:06)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by SHIVKUMAR/210603

May 31 2017 (23:06)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by SHIVKUMAR/210603

May 31 2017 (23:06)
Station Tag: Allahabad Junction/ALD added by SHIVKUMAR/210603

May 31 2017 (23:06)
Station Tag: SubedarGanj/SFG added by SHIVKUMAR/210603
 
 
Union minister Manoj Sinha on Wednesday said that trains will run on time after the completion of the dedicated freight corridor project. “The dedicated freight corridor will be complete by 2019. Thereafter, goods trains will pass through this corridor, substantially reducing load on tracks through which currently both goods and passenger trains pass. This will enable us to run passenger trains on time as well”, Sinha told reporters.
The minister of state for railways was speaking on the sidelines of inauguration of an automatic ticket vending machine and a child care centre at Allahabad Junction.
Sinha
...
more...
claimed, “the Modi government has been spending, on an average, Rs 1.25 lakh crore per year on various railway projects.
“This has been a major hike compared with the average expenditure for the five-year period preceding 2014 which was just about 45,000-46,000 crore”.
He also said that the Modi government was investing in electrification and doubling of lines in central and eastern Uttar Pradesh in a big way and soon “the railway network in the state will be comparable with the best in the country”.
“Sanction has been given for three fly-overs in the Allahabad-Mughalsarai section at a cost of Rs 2,000 crore.
The average sanction per year for eastern UP has gone up to Rs 5,000 crore from Rs 900-1,000 crore for the five-year period preceding 2014”, Sinha, who also represents Ghazipur in the Lok Sabha, said.
“A great many projects sanctioned by the government will bring huge benefits to Allahabad. These include five under-bridges, construction of which shall be complete before the 2019 Kumbh.
A by-pass line, involving a cost of Rs 1,000 crore, has also been sanctioned. A new bridge over the Yamuna river and a satellite station in Subedarganj locality of the city are also on the cards”, he added.
The minister also laid down the foundation stone for upgrade of Subedarganj railway station as a terminal.
Top officials of the North Central Railway zone, headquartered here, and Samajwadi Party’s Rajya Sabha MP Reoti Raman Singh were among those present on the occasion.
Page#    Showing 1 to 20 of 20 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.