Full Site Search  
Wed Jan 18, 2017 05:06:37 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search

ETW/Etawah Junction (5 PFs)
اٹاوہ جنکشن     इटावा जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 5
Number of Halting Trains: 67
Number of Originating Trains: 6
Number of Terminating Trains: 6
junction point- TDL/CNB/UDMR Station road, Distt. Etawah
State: Uttar Pradesh
Elevation: 154 m above sea level
Zone: NCR/North Central
Division: Allahabad
No Recent News for ETW/Etawah Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 3.0/5 (57 votes)
cleanliness - good (7)
porters/escalators - average (7)
food - average (6)
transportation - good (8)
lodging - average (7)
railfanning - good (7)
sightseeing - average (7)
safety - average (8)

Nearby Stations

SB/Sarai Bhopat 8 km     EKL/Ekdil 10 km     UDMR/Udi Morh 13 km     JGR/Jaswantnagar 16 km     BNT/Bharthana 20 km     JATP/Jaitpura Halt 20 km     PHPH/Phooph 24 km     BBL/Balrai 25 km     SHW/Samhon 30 km     MGKP/Mansingh Ka Pura Halt 33 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 260 News Items  next>>
Jan 16 2017 (07:00)  डेमो पैसेंजर : 15 दिन में 500 यात्री भी नहीं जुटे (www.amarujala.com)
back to top
Commentary/Human InterestNCR/North Central  -  

News Entry# 291326   Blog Entry# 2129122     
   Tags   Past Edits
Jan 16 2017 (07:00)
Station Tag: Agra Cantt./AGC added by Rkschauhan/926260

Jan 16 2017 (07:00)
Station Tag: Mainpuri/MNQ added by Rkschauhan/926260

Jan 16 2017 (07:00)
Station Tag: Etawah Junction/ETW added by Rkschauhan/926260

Posted by: Rkschauhan  99 news posts
इटावा-मैनपुरी रेलवे ट्रैक पर चलाई जा रही मैनपुरी डेमो पैसेंजर रेलवे के लिए घाटे का सौदा बन गई है। एक पखवाड़ा बीतने के बाद भी ट्रेन में यात्रियों की संख्या 500 तक नहीं पहुंची है। 15 दिनों मैनपुरी के लिए 20 से 30 टिकटों की ही बिक्री हुई है।
इटावा मैनपुरी ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेन का संचालन 28 दिसंबर से शुरू हुआ था। इटावा से बाह रूट होकर आगरा जाने वाली डेमू पैसेंजर को ही आगे बढ़ाकर मैनपुरी तक दौड़ाया जाने लगा। उम्मीद थी कि शहर से मैनपुरी आने जाने लोगाें को इसका खूब फायदा मिलेगा और रेलवे को भी इससे लाभ होगा। लेकिन हुआ इसका उलट। एक भी दिन इटावा से मैनपुरी तक के 50 टिकट नहीं बिके। ड्राइवर और गार्ड
...
more...
खाली ट्रेन क ो ही दौड़ाकर मैनपुरी पहुंचते हैं और उधर से भी अंगुलियों पर गिनने भर के यात्रियों को लेकर इटावा लौटते हैं। इससे रेलवे को नुकसान हो रहा है।
इटावा से मैनपुरी के बीच आगरा पैसेंजर को ही 71909 डेमो पैसेंजर बनाकर दौड़ाया जा रहा है। ऐसे में ट्रेन का इटावा स्टेशन से मैनपुरी जाने का समय रात 8:45 बजे है। वहीं वापसी में 71910 डेमो पैसेंजर बनकर ये ट्रेन सुबह साढे़ चार बजे मैनपुरी से इटावा के लिए चलती है। यहां से 5 बजकर 45 मिनट पर आगरा के लिए रवाना होने का समय है। इस स्थिति में शहर से मैनपुरी जाने आने का समय ज्यादातर यात्रियों को सूट नहीं कर रहा है। रात पौने नौ बजे चलने के बाद लोगों को मैनपुरी पहुंचते 10 बज जाते हैं। वहीं भोर भी ट्रेन पकड़ने के लिए तीन बजे उठना पड़ता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग बस से ही सफर करना पसंद कर रहे हैं।
अप और डाउन के लिए एक ही मैनपुरी पैसेंजर होने से ट्रेन लेट हो रही है। अगर ट्रेन एक बार लेट होती है तो वह और पिछड़ती जाती है। यही कारण है कि शुरुआती एक दो दिन छोड़कर अन्य दिनों में ट्रेन कभी समय पर नहीं चली। ये ट्रेन रात एक से दो बजे के बीच मैनपुरी के लिए रवाना हुई। आधी रात में ट्रेन चलने से खाली ही दौड़ी और वापसी में भी दिन के 10-11 बजे आगरा रवाना होने पर भी ट्रेन खाली रही।

इटावा से मैनपुरी के बीच दौड़ने वाली मैनपुरी डेमो पैसेंजर शनिवार को आगरा से ही रेलवे ने रद्द कर दी। उधर रविवार को भी मैनपुरी से इटावा-आगरा के लिए पैसेंजर रद्द रही।

559 views
Jan 16 2017 (13:46)
Ankj   167 blog posts
Re# 2129122-1            Tags   Past Edits
JHS- GWL- ETW- MAINPURI- FARRUKHABAD train chalai jaye bahut passenger milenge...
Jan 12 2017 (05:15)  मैनपुरी पैसेंजर बंद करने का आदेश चंद घंटों में निरस्त (m.jagran.com)
back to top
Commentary/Human InterestNCR/North Central  -  

News Entry# 291037     
   Tags   Past Edits
Jan 12 2017 (05:15)
Station Tag: Mainpuri/MNQ added by Rkschauhan/926260

Jan 12 2017 (05:15)
Station Tag: Etawah Junction/ETW added by Rkschauhan/926260

Posted by: Rkschauhan  99 news posts
जागरण संवाददाता, इटावा : सपा प्रमुख मुलायम ¨सह यादव की ड्रीम प्रोजेक्ट कही जाने वाली इटावा-मैनपुर रेल सेवा पर उस समय संकट के बादल छा गए जब बीते मंगलवार को डीआरएम के निर्देश पर महज 13 दिन चली पैसेंजर ट्रेन को बंद कराने का फरमान जारी कर दिया गया। मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में आया तो हड़कंप मच गया। चंद घंटों के बाद ही ट्रेन चलाने का आदेश जारी किया गया और आधी रात के बाद खाली ट्रेन को मैनपुरी भेजा गया।
इटावा से मैनपुरी रेलमार्ग पर पैसेंजर ट्रेन का शुभारंभ बीते 28 दिसंबर को किया गया था। इस मार्ग पर सिग्नल व्यवस्था अभी तक दुरुस्त नहीं हो सकी है। इटावा और करहल रेलवे स्टेशन पर सिग्नल व्यवस्था के तहत लगाए गए
...
more...
ब्लाक इस्टूमेंट अभी तक कार्य नहीं कर रहे हैं। बीते 6 माह से इंजीनियरों की टीम कई बार इनको दुरुस्त करने आई लेकिन सफलता नहीं मिली। बीते दिवस डीआरएम यानी मंडल रेल प्रबंधक इलाहाबाद एसके पंकज ने निरीक्षण किया तो करहल स्टेशन पर सिग्नल व्यवस्था न होने पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि जब सिग्नल व्यवस्था सही नहीं है तो पीएलसी के तहत ट्रेन चलाए जाने की क्या जरूरत है। इसके तहत परिचालन अग्रिम आदेश तक के लिए बंद करने का आदेश कर दिया गया। बीते मंगलवार को दोपहर के समय किए गए आदेश की भनक अधिकतर लोगों को मिल गई। मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में पहुंचा तो अमले में हड़कंप मच गया। इसके बाद देर रात पैसेंजर का परिचालन जारी रखने का आदेश किया गया। रात करीब डेढ़ बजे ट्रेन को मैनपुरी के लिए रवाना किया गया। इस संबंध में रेल यातायात निरीक्षक डीएम मीणा ने बताया कि निर्देश को सही तरीके से न समझने के चलते यह स्थिति हो गई थी, मैनपुरी पैसेंजर ट्रेन का परिचालन जारी रहेगा। सिग्नल व्यवस्था जल्द दुरुस्त हो जाएगी।
आवागमन समय सही नहीं
इटावा-मैनपुरी रेलमार्ग पर पैसेंजर ट्रेन के रूप में नई ट्रेन नहीं चलाई गई है। आगरा-बटेश्वर से इटावा आने वाली पैसेंजर ट्रेन डीएमयू का विस्तार कर दिया गया है। ट्रेन के आवागमन का समय सही नहीं है, रात 8.45 बजे इसका समय इटावा से मैनपुरी जाने के लिए निर्धारित किया गया है। अक्सर कई घंटे लेट आने वाली यह ट्रेन देर रात में मैनपुरी के लिए रवाना होती है, इसी तरह मैनपुरी से इटावा के लिए सुबह चार बजे का समय निर्धारित किया गया है। इस दौरान यात्रियों की संख्या नगण्य होने से यह पैसेंजर ट्रेन जनता के लिए भी मुफीद साबित नहीं हो रही है।
Jan 11 2017 (12:48)  डीआरएम ने बंद की मैनपुरी पैसेंजर (www.amarujala.com)
back to top
Commentary/Human InterestNCR/North Central  -  

News Entry# 290978     
   Tags   Past Edits
Jan 11 2017 (12:48)
Station Tag: Mainpuri/MNQ added by Rkschauhan/926260

Jan 11 2017 (12:48)
Station Tag: Etawah Junction/ETW added by Rkschauhan/926260

Posted by: Rkschauhan  99 news posts
डीआरएम इलाहाबाद मंडल ने मंगलवार को इटावा-मैनपुरी ट्रैक का निरीक्षण किया। इस दौरान ट्रैक पर सिग्नल व्यवस्था अभी तक शुरू न होने की बात सामने आने पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार लगाई। ब्लाक इंस्ट्रूमेंट खराब होने से पीएलसी (पेपर लाइन क्लियर) पर ट्रेन चलाने पर डीआरएम ने तुरंत ही ट्रैक पर ट्रेन का संचालन अगले आदेश तक बंद करने के निर्देश दिए।
मंगलवार को डीआरएम इलाहाबाद मंडल एसके पंकज सुबह 5: 35 बजे स्पेशल ट्रेन से इटावा पहुंचे। 8 बजकर 47 मिनट पर वह मैनपुरी ट्रैक के निरीक्षण पर निकले। इस दौरान डीआरएम को बड़ी खामी पकड़ में आई। ट्रैक पर बिना सिगभनल व्यवस्था के ही पैसेंजर ट्रेन को पीएलसी पर दौड़ाया जा रहा था। इस पर डीआरएम ने सिगभनल विभाग
...
more...
के अधिकारियों व टीआई से जानकारी ली। उन्हेें बताया गया कि इटावा स्टेशन के मास्टर कक्ष में स्थापित ब्लाक इंस्ट्रूमेंट गड़बड़ है। जिसके चलते ट्रैक की सिगभनल व्यवस्था अभी शुरू नहीं हो सकी है। पेपर पर लाइन क्लियर देकर ही उद्घाटन के दिन से ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। इस बात पर डीआरएम ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और ब्लाक इंस्ट्रूमेंट को वर्क में जल्द लाने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने इटावा से मैनपुरी तक ट्रैक का डीआरएम स्पेशल से विंडो निरीक्षण किया। निरीक्षण में रूट पर कई रेलवे फाटकों पर केबिन मैन की तैनाती न होने का मामला भी सामने आया। डीआरएम ने अगले आदेश तक ट्रैक पर ट्रेेन का संचालन बंद करने के आदेश जारी कर दिए। जिसके बाद डीटीएम टूंडला ने ट्रेन का संचालन बंद किए जाने का पत्र इटावा व मैनपुरी स्टेशन को भेज दिया। माना जा रहा है कि जब तक ब्लाक इंस्ट्रूमेंट काम करना शुरू नहीं करता और ट्रैक की अन्य कमियों को दूर नहीं किया जाता, मैनपुरी लाइन पर पैसेंजर ट्रेन नहीं दौड़ सकेगी। डीआरएम के कड़े निर्देश के बाद ही इटावा स्टेशन के एसएम कार्यालय में स्थापित ब्लाक इंस्ट्रूमेंट को दुरुस्त करने का कार्य शुरू कर दिया गया।
ये है ब्लाक इंस्ट्रूमेंट और पेपर लाइन क्लियर
इटावा। रेलवे ब्लाक इंस्ट्रूमेंट का प्रयोग सिंगल लाइन ट्रैक पर करती है। इस उपकरण से ही ट्रेनों को लाइन क्लियर दी जाती है। ब्लाक इंस्ट्रूमेंट से एक बार लाइन क्लियर दिए जाने के बाद ट्रेन को एक ओर से सिगभनल मिलना शुरू हो जाते हैं जबकि दूसरी ओर से किसी भी सूरत में लाइन क्लियर नहीं दी जा सकती। इस प्रणाली से सिंगल लाइन पर ट्रेनों का संचालन बिना किसी खतरे के किया जाता है। जबकि पेपर लाइन क्लियर व्यवस्था आपातकाल के लिए है। जब कभी ब्लाक इंस्ट्रूमेंट या सिगभनल प्रणाली में कोई कमी आती है तो पेपर पर लिखित रूप से ड्राइवर को लाइन क्लियर देकर ट्रेन को रवाना किया जाता है। जिसमें ट्रेन बिना सिगभनल लोअर हुए ही आती जाती है। मैनपुरी ट्रैक पर उद्घाटन के दिन से अभी तक रेलवे पीएलसी पर ही प्रतिदिन ट्रेन को इटावा-मैनपुरी के बीच संचालित कर रही थी।
Jan 04 2017 (20:25)  कोहरे के कहर से ट्रेनों की रफ्तार धीमी (m.jagran.com)
back to top
Commentary/Human InterestNCR/North Central  -  

News Entry# 290488   Blog Entry# 2116404     
   Tags   Past Edits
Jan 04 2017 (8:25PM)
Station Tag: Etawah Junction/ETW added by Rkschauhan/926260

Posted by: Rkschauhan  99 news posts
जागरण संवाददाता, इटावा :
कोहरे की मार से दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर ट्रेनों का परिचालन बुरी तरह लड़खड़ा सा गया है। मंगलवार को आम यात्रियों से जुड़ी 5 ट्रेनें निरस्त कर दी गईं जबकि अन्य सभी ट्रेनें 5 से 20 घंटे की देरी से चल रही थी। ट्रेनों की लेटलतीफी से आरक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों का बुरा हाल नजर आया।
बीते 28 दिसंबर को रूरा ट्रेन हादसा के बाद ट्रेनों का परिचालन तीसरे दिन पटरी पर आया था लेकिन इसी दौरान जारी हुए कोहरे के कहर से ट्रेनों का परिचालन बुरी
...
more...
लड़खड़ा गया है। हालात इतने बदहाल हैं कि रोजाना 3-4 ट्रेनें निरस्त की जा रही हैं
तथा कई निर्धारित दिन की बजाए दूसरे दिन आ रही हैं। मंगलवार को नार्थ-ईस्ट दोनों ओर से तथा आगरा की ओर से आने वाली जोधपुर-हावड़ा, ओखा एक्सप्रेस, दिल्ली से आने वाली कैफियत एक्सप्रेस निरस्त कर दी गईं। दिल्ली-आगरा की ओर जाने वाली महानंदा 12, रिवर्स शताब्दी 11, आम्रपाली 12, फरक्का 18, वैशाली 13, मरुधर 16, मगध 10, पूर्वा 5, संगम 6, गोमती 6, घंटे की देरी से चल रही थी। दिल्ली-आगरा की ओर से आने वाली स्वर्ण शताब्दी 17, इंटरसिटी 12, मुरी 9, नीलांचल 14, महानंदा 11, मरुधर 17, कैफियत 12, तूफान 22, फरक्का 12, पूर्वा 20 घंटे की देरी से चल रही थीं।

1811 views
Jan 05 2017 (03:00)
अबकी बार कमल का फूल*^~   29372 blog posts   3121 correct pred (68% accurate)
Re# 2116404-1            Tags   Past Edits
ट्रेनों का परिचालन बुरी तरह लड़खड़ा सा गया है
isme सा word ka kya matlab he. saari trains ki to band baj gayi he, koi bhi time par apne slot me chal ni paa rahi aur ye log bol rahe he ki ladkhada sa gaya he.
Dec 30 2016 (20:55)  पंद्रह रुपये के टिकट पर मैनपुरी तक सफर (www.amarujala.com)
back to top
New/Special TrainsNCR/North Central  -  

News Entry# 290115   Blog Entry# 2110853     
   Tags   Past Edits
Dec 30 2016 (8:55PM)
Station Tag: Mainpuri/MNQ added by Rkschauhan/926260

Dec 30 2016 (8:55PM)
Station Tag: Etawah Junction/ETW added by Rkschauhan/926260

Posted by: Rkschauhan  99 news posts
इटावा-मैनपुरी रेलवे लाइन पर बुधवार को ट्रेन दौड़ाकर उद्घाटन किए जाने के बाद दूसरे दिन गुरुवार रात 8:45 बजे मैनपुरी डीएमईयू पैसेंजर समय से यात्रियों को लेकर मैनपुरी के लिए रवाना हुई। रेलवे ने इटावा से मैनपुरी तक यात्रा टिकट का रेट चार्ट भी जारी कर दिया है। जिसमें इटावा से मैनपुरी तक पैसेंजर ट्रेन का टिकट 15 रुपये तय किया गया है।
मालूम हो अभी तक इटावा से मैनपुरी जाने के लिए लोगों को रोडवेज और प्राईवेट बस के साथ डग्गामार वाहनों का सहारा लेना पड़ता था। जिस पर यात्रियों को 50 से 60 रुपये खर्च करने पड़ते थे। वहीं इस रूट पर सैफई, करहल, बुझिया व कीरतपुरा के तक आने जाने के लिए भी अधिक किराया और सड़क मार्ग की
...
more...
परेशानियों से भी जूझना पड़ता था। मैनपुरी लाइन पर डीएमईयू पैसेंजर के शुरू होने के बाद यात्रियों क ी अब यह मुश्किलें दूर हो गई हैं।
यात्रियों को अब मैनपुरी तक की दूरी ट्रेन से तय करने में 15 रुपये ही खर्च करने पडे़ेंगे। जबकि इसके बीच इटावा से बुझिया स्टेशन तक के लिए मात्र 10 रुपये का टिकट लेना पड़ेगा। गुरुवार शाम उक्त ट्रेन के लिए इटावा स्टेशन पर टिकटों का वितरण शुरू कर दिया गया और कई यात्रियों ने पहली बार इटावा से मैनपुरी तक की यात्रा ट्रेन से पूरी की।
इटावा-मैनपुरी का टिकट चार्ट
कहां से कहां तक दूरी किराया
इटावा से मैनपुरी 56 किमी 15 रुपये
इटावा से कीरतपुरा 46 किमी 15 रुपये
इटावा से बुझिया 39 किमी 10 रुपये
इटावा से करहल 30 किमी 10 रुपये
इटावा से सैफई 22 किमी 10 रुपये
इटावा से वैदपुरा 12 किमी 10 रुपये
विभिन्न स्टेशनों से मैनपुरी तक किराया
कहां से कहां तक दूरी किराया
वैदपुरा से मैनपुरी 44 किमी 10 रुपये
सैफई से मैनपुरी 34 किमी 10 रुपये
करहल से मैनपुरी 26 किमी 10 रुपये
बुझिया से मैनपुरी 17 किमी 10 रुपये
कीरतपुरा से मैनपुरी 10 किमी 10 रुपये
डीएमईयू पैसेंजर की समय सारिणी
इटावा से प्रस्थान रात 8:45 बजे
वैदपुरा हाल्ट रात नौ बजे
सैफई हाल्ट रात 9:11 बजे
कहरल स्टेशन रात 9:23 बजे
बुझिया हाल्ट रात 9:35 बजे
कीरतपुर हाल्ट रात 9:46 बजे
मैनपुरी स्टेशन रात 10:5 बजे

1 posts - Fri Dec 30, 2016 - are hidden. Click to open.

3 posts - Sat Dec 31, 2016 - are hidden. Click to open.

1 posts - Wed Jan 04, 2017 - are hidden. Click to open.

1 posts - Sun Jan 08, 2017 - are hidden. Click to open.

328 views
Jan 14 2017 (13:06)
Ankj   167 blog posts
Re# 2110853-7            Tags   Past Edits
Ye rail route chalu ho gya aur IRI pr abhi tak iske bare me koi update nhi hai?
Dec 29 2016 (10:43)  दिल्ली-हावड़ा रेलवे ट्रैक पर हादसे का खतरा,रेल प्रशासन ने पुखरायां में हुए रेल हादसे से सबक नहीं लिया (www.amarujala.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsNCR/North Central  -  

News Entry# 289952     
   Tags   Past Edits
Dec 29 2016 (10:43AM)
Station Tag: Rura/RURA added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Dec 29 2016 (10:43AM)
Station Tag: Kanpur Central/CNB added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Dec 29 2016 (10:43AM)
Station Tag: Etawah Junction/ETW added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Dec 29 2016 (10:43AM)
Train Tag: Sealdah - Ajmer SF Express/12987 added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~  4742 news posts
रेल प्रशासन ने पुखरायां में हुए रेल हादसे से सबक नहीं लिया। बुधवार को कानपुर देहात के रूरा में रेल हादसा हो गया। दिल्ली-हावड़ा रेलवे ट्रैक की हालत दयनीय है। इससे कभी भी हादसा हो सकता है। कई जगह पेंड्राल क्लिप खुली हैं। कई जगह ज्वाइंट के बोल्ट बाहर निकल गए।
रेलवे ट्रैक पर अधिकारियों की लापरवाही से कभी भी हादसा हो सकता है। रूरा में रेल हादसे के बाद औरैया अछल्दा में रेलवे ट्रैक के निरीक्षण में कई खामियां सामने आईं। अप ट्रैक पर होम सिग्नल तक हर पांच मीटर पर पेंड्राल क्लिप निकले पड़े थे। पेंड्राल क्लिप निकलने से पटरियों की पकड़ ढीली दिखाई पड़ी। एक जगह ज्वाइंट बोल्ट निकला पड़ा था। सर्दियों में पटरियों में संकुचन
...
more...
होने से ट्रेन ज्वाइंट पर जाते ही बेपटरी हो सकती है। इस निकले बोल्ट की तरफ किसी ने ध्यान नहीं दिया। ट्रैक का निरीक्षण रोज करने के निर्देश हैं। इसके बाद भी लापरवाही हो रही है।
Dec 29 2016 (10:40)  38 दिन के भीतर दूसरा रेल हादसा,झटके के साथ उखड़ी पटरी,चीख-पुकार मची (epaper.livehindustan.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsNCR/North Central  -  

News Entry# 289950     
   Tags   Past Edits
Dec 29 2016 (10:40AM)
Station Tag: Kanpur Central/CNB added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Dec 29 2016 (10:40AM)
Station Tag: Etawah Junction/ETW added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Dec 29 2016 (10:40AM)
Train Tag: Sealdah - Ajmer SF Express/12987 added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~  4742 news posts
घायलों को मदद का ऐलान
घटना स्थल
झटके के साथ उखड़ी पटरी,चीख-पुकार मची
रूरा में
रेल दुर्घटना
38
...
more...
दिन के भीतर दूसरा रेल हादसा
कानपुर। इस रेल मार्ग पर पिछले करीब पांच सप्ताह में यह दूसरी रेल दुर्घटना है। पिछला हादसा 20 नवंबर को पुखरायां में हुआ था, जिसमें 150 से ज्यादा लोग मारे गए थे और करीब 200 लोग घायल हुए थे। ट्रेन दुर्घटना के कारण दिल्ली हावड़ा रूट पर यातायात रोक दिया गया है। करीब एक दर्जन ट्रेनों का रास्ता बदल दिया गया है। कुछ ट्रेनें रद्द भी हुई हैं। राजेन्द्रनगर राजधानी एक्सप्रेस आगरा कैंट झंसी के रास्ते मुगलसराय गई।
Click here to enlarge image
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कानपुर के पास हुए रेल हादसे में गंभीर घायलों को 50 हजार तथा मामूली रूप से घायलों को 25 हजार रुपए सहायता देने की घोषणा की है। रेलवे भी गंभीर घायलों को 50 हजार और मामूली रूप से घायलों को 25 हजार रुपए की सहायता देगा।
रूरा रेलवे स्टेशन
कानपुर मुख्य संवाददाताकरीब 13:15 घंटे लेट चल रही अजमेर जा रही सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार तड़के 4:20 पर कानपुर सेंट्रल से पास हुई। मौसम साफ होने से इसकी स्पीड 109 किलोमीटर प्रति घंटे थी। रूरा स्टेशन के पास 15 डिब्बे एक झटके के साथ पलट गए, इनमें दो कोच नहर में जा गिरे। इंजन आठ डिब्बों को खींचकर करीब 182 मीटर आगे जाकर प्लेटफॉर्म पर रुका। ड्राइवर प्रदीप कुलश्रेष्ठ और असिस्टेंट ड्राइवर सुधीर गुप्ता ने बताया कि ट्रेन के आठ डिब्बे पास हो गए थे। अचानक तेज झटका लगा और वैक्यूम जीरो हो गया। मुड़कर देखा तो पीछे के डिब्बे बिखर चुके थे। तुरंत गार्ड अजय लाल और रेलवे कंट्रोल रूम को जानकारी दी।यात्रियों में भय और भगदड़ : हादसे के बाद ट्रेन में सवार यात्रियों के बीच भय और भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। चीख-पुकार के बीच लोग जान बचाने को भाग रहे थे। कोच पलट जाने से एक ओर के गेट बंद हो चुके थे। ऊपर के गेट से यात्री एक-दूसरे की मदद से निकले। उधर, रेलवे और कानपुर देहात जिला प्रशासन भी करीब 6:35 बजे सक्रिय हो गया। राहत और बचाव कार्य तेज हो गए। कानपुर नगर से भी 60 एंबुलेंस रूरा भेजी गईं। सुबह आठ बजे तक स्टेशन पर मौजूद घायल यात्रियों को अस्पताल पहुंचा दिया गया, कई का स्टेशन पर भी इलाज किया गया।घायलों की मदद करेगा रेलवे : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हादसे के बाद कई ट्वीट किए। उन्होंने लिखा है कि यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए हम वैकल्पिक व्यवस्था कर रहे हैं। घायलों को हरसंभव सहायता मुहैया कराई जा रही है। मैं व्यक्तिगत रूप से हालात की निगरानी कर रहा हूं। घायल यात्रियों को भी मदद देंगे। यात्रियों को असुविधा न हो इसके लिए हम अपना सर्वोत्तम प्रयास कर रहे हैं। कानपुर होकर जाने वाले दिल्ली-हावड़ा मार्ग को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है और दिल्ली-कानपुर रिवर्स शताब्दी रद कर दी गई है।
कानपुर के रूरा में बुधवार को हुएहादसे के बाद नहर में गिरे सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस के डिब्बे।
Dec 29 2016 (10:39)  जंग लगी पटरियों पर दौड़ रहीं ट्रेनें (epaper.livehindustan.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsNCR/North Central  -  

News Entry# 289949     
   Tags   Past Edits
Dec 29 2016 (10:39AM)
Station Tag: Etawah Junction/ETW added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Dec 29 2016 (10:39AM)
Station Tag: Kanpur Central/CNB added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Dec 29 2016 (10:39AM)
Train Tag: Sealdah - Ajmer SF Express/12987 added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~  4742 news posts
सियालदह-अजमेर हादसे की सीआरएस करेंगे जांच
इटावा-मैनपुरी रेल लाइन पर ब्रेक लगा
रेल मंत्री ने कहा, हालात पर नजर
इटावा। इटावा-मैनपुरी रेल लाइन पर एक बार फिर ब्रेक लग गया। रेलमंत्री सुरेश प्रभु बुधवार को दिल्ली से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इटावा से ट्रेन रवाना करने वाले थे। हादसे के कारण अब इसको रोक दिया गया है। इससे पहले पुखरायां हादसे के कारण इसे
...
more...
टाला गया था।
इलाहाबाद। अजमेर-सियादलह हादसे की जांच कमिश्नर रेलवे सेफ्टी उत्तर परिमंडल शैलेंद्र कुमार पाठक करेंगे। सीपीआरओ बिजय कुमार ने बताया कि 30 व 31 दिसंबर को उपमुख्य परिचालन प्रबंधक कार्यालय लखनऊ में घटना की जांच करेंगे।
कानपुर हिन्दुस्तान टीम यूपी में जंग लगी पटरियों पर ट्रेनें दौड़ाई जा रही थीं। ट्रैक रोज चेक हो रहे थे। रेलवे का पथ निरीक्षण विभाग रोज जांच रिपोर्ट भी दे रहा था, लेकिन किसी को पटरियों की जंग नहीं दिखाई दे रही थी।20 नबंबर को पुखरायां रेलवे स्टेशन के पास हुए पटना-इंदौर एक्सप्रेस हादसे के बाद 21 नवंबर को मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) पीके आचार्या ने पुखरायां से मलासा स्टेशन के बीच ट्रैक का जायजा लिया तो स्थिति काफी भयावह मिली थी। सीआरएस ने उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक को अपनी लिखित रिपोर्ट भी भेजी थी। अपनी रिपोर्ट में उन्होंने स्पष्ट उल्लेख किया था कि पुखरायां से मलासा सेक्शन में कई जगह ट्रैक पर जंग लगी है। कई स्थानों पर स्लीपर टूटे हुए हैं।सीआरएस ने रेलवे को चेतावनी जारी की है कि इस सेक्शन के बीच 30 किलोमीटर से अधिक स्पीड से ट्रेनें न चलाई जाएं। मुख्य अभियंता को नियमित फुट प्लेटिंग और मोटर ट्रॉली से पेट्रोलिंग का सुझाव दिया था। सीआएस के सुझाव को रेलवे ने स्वीकार कर लिया और मलासा-पुखरायां स्टेशनों के बीच ट्रेनों की गति तय करने के साथ ही रात 12 से सुबह 4 बजे के बीच अनुभाग नियमित पेट्रोलिंग करेगा।
नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है वह सियालदह अजमेर एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के बाद पैदा हुई स्थिति पर खुद नजर बनाए हुए हैं। सुरेश प्रभु ने एक के बाद एक टवीट करके कहा, हम यात्रियों के आगे के सफर के लिए वैकल्पिक प्रबंध कर रहे हैं। रेलमंत्री ने कहा कि घायलों को हर मदद उपलब्ध कराई जा रही है। रेलमंत्री ने कहा कि घायल यात्रियों को अनुग्रह राशि दी जाएगी। प्रभु ने कहा कि सभी यात्रियों को जरूरी मदद उपलब्ध कराई जा रही है ताकि उन्हें कम से कम परेशानी हो। हम अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रहे हैं।
Dec 29 2016 (10:15)  ट्रेन से टकराई स्कूली वैन, चालक की मौत (epaper.jagran.com)
back to top
Crime/AccidentsNCR/North Central  -  

News Entry# 289940     
   Tags   Past Edits
Dec 29 2016 (10:15AM)
Station Tag: Etawah Junction/ETW added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~  4742 news posts
26
संवाद सूत्र, इटावा : जिले के थाना पछायगांव क्षेत्र के ग्राम नायकपुरा के पास बुधवार सुबह इटावा-आगरा रेलवे ट्रैक पर डीएमयू ट्रेन ने मानव रहित क्रासिंग पार कर रही स्कूली वैन को टक्कर मार दी। हादसे में वैन के चालक की मौत हो गई। 1बच्चों को घर से लेने के लिए निकली टाटा मैजिक चालक डीएमयू (डीजल मल्टीपल यूनिट) को आते नहीं देख सका। गनीमत रही कि वैन में बच्चे नहीं थे। लिटिल एंजिल कान्वेंट स्कूल से संबद्ध वैन को लेकर पुरावसावन निवासी चालक रघुवीर प्रसाद नायकपुरा से बच्चों को लेने के लिए निकला था। सुबह 8:45 बजे इटावा की ओर से आगरा जा रही डीएमयू की टक्कर से वैन 30 मीटर दूर खेतों में जा गिरी। आसपास के लोगों ने
...
more...
वैन में फंसे चालक को निकाला लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। क्रॉसिंग पर किसी कर्मचारी की नियुक्ति न होने व ट्रेन के दो घंटे लेट आने से चालक को कोई अंदेशा नहीं था। उपजिलाधिकारी ने रघुवीर के परिवार को किसान बीमा व पारिवारिक बीमा लाभ का भरोसा दिया।
Dec 29 2016 (07:05)  उदी-भांडई के मध्य 38 मानव रहित रेल क्रा¨सग (m.jagran.com)
back to top
Crime/AccidentsNCR/North Central  -  

News Entry# 289901     
   Tags   Past Edits
Dec 29 2016 (7:05AM)
Station Tag: Etawah Junction/ETW added by Rkschauhan/926260

Dec 29 2016 (7:05AM)
Station Tag: Agra Cantt./AGC added by Rkschauhan/926260

Dec 29 2016 (7:05AM)
Station Tag: Bateshwar Halt/BASR added by Rkschauhan/926260

Dec 29 2016 (7:05AM)
Station Tag: Bhandai/BHA added by Rkschauhan/926260

Dec 29 2016 (7:05AM)
Station Tag: Udi Morh/UDMR added by Rkschauhan/926260

Posted by: Rkschauhan  99 news posts
जागरण संवाददाता, इटावा : इटावा से बटेश्वर-आगरा रेलमार्ग पर उदी रेलवे स्टेशन से भांडई रेलवे स्टेशन के मध्य 38 मानव रहित क्रा¨सग हैं। सभी क्रा¨सग पर रफ्तार धीमी करके हार्न बजाकर ट्रेन चलाने के निर्देश दिए जाते हैं। इसके बावजूद स्कूली वैन हादसे का शिकार हो गई।
रेलवे ट्रैक पर मानव रहित क्रा¨सग को खतरनाक स्थान माना जाता है, इसके तहत ऐसे स्थानों पर सावधानी पूर्वक ट्रेन पास करने के निर्देश दिए जाते हैं। इटावा से उदी के मध्य 60 किमी तथा उदी से भांडई तक 80 किमी की स्पीड से ट्रेन चलाने की गति सीमा निर्धारित है। भांडई स्टेशन से ट्रेन आगरा-ग्वालियर रेलमार्ग पर पहुंच जाती है।
हर
...
more...
मानव रहित क्रा¨सग पर हार्न बजाकर ट्रेन पास करने के निर्देश हर ट्रेन चालक को इटावा तथा भांडई स्टेशन पर लिखित रूप में दिए जाते हैं। इसके बावजूद हादसा घटित होना लापरवाही ही माना जायेगा। यह तो संयोग ही कहा जायेगा वैन में उस समय स्कूली बच्चे नहीं थे अन्यथा काफी दर्दनाक हादसा होता। मानव रहित क्रा¨सग पार करने से पूर्व ट्रैक की ओर ध्यान न देने पर ही हादसा घटित होता है।
Page#    Showing 1 to 20 of 260 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site