Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

Follow my Trip Android app

Chugging of ALCo - more melodious than Shreya Ghoshal - Darnish C

Search News
Medium; Front-facing; 2nd Sitting; Outside of Train; Standing at Station;
Entry# 4191512-0
TRAIN IS CANCELLED
Availability Calendar
Search STP to LJN
PDF Download

05063/Sitapur Jn. - Lucknow Jn. Inaugural Passenger Special (UnReserved)
     सीतापुर जं - लखनऊ जं उद्घाटन पैसेंजर स्पेशल

STP/Sitapur Junction --> LJN/Lucknow Junction NER

Updated: Jan 08 2019 (05:49) by ELSG^~
Jan 08 2019 (05:49)

Train News

Page#    6 News Items  
Jan 10 2019 (23:05) पहले दिन 648 यात्रियों ने किया सफर (www.livehindustan.com)
New/Special Trains
NER/North Eastern
0 Followers
4378 views

News Entry# 373650  Blog Entry# 4193382   
  Past Edits
Jan 10 2019 (23:05)
Station Tag: Sitapur Junction/STP added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964

Jan 10 2019 (23:05)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964
ऐशबाग-सीतापुर के बीच छोटी लाइन बड़ी होने के बाद बुधवार को पहली स्पेशल ट्रेन 05063 सीतापुर जंक्शन से लखनऊ जंक्शन के लिए रवाना हुई। रेलवे एसीएम प्रथम एमपी सिंह ने बताया कि ट्रेन से कुल 648 यात्रियों ने पहले दिन सफर किया। रेलवे को इससे 9475 रुपये का राजस्व भी मिला। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सबसे ज्यादा 3750 रुपये के 150 टिकट सीतापुर से खरीदे गए। जबकि, खैराबाद से 1700 रुपये के 111 टिकट, कमलापुर से 520 रुपये के 60, सिधौली से 1315 रुपये के 111, इटौंजा से 800 रुपये के 80, अटरिया से 420 रुपये के 42 और बीकेटी से 970 रुपये के 94 टिकट बिके। एमपी सिंह ने बताया कि ट्रेन में दो एसएलआर मिलाकर कुल 13 कोच सीतापुर से रवाना हुए। जबकि, उद्घाटन ट्रेन से सफर का मजा लेने के लिए दर्जनों यात्रियों ने बेटिकट सफर किया।--------------क्रॉसिंग गेट पर लगा रहा जमावड़ाखैराबाद से बीकेटी के बीच ब्रॉडगेज...
more...
पर पहली ट्रेन रवाना होने के बाद क्रॉसिंग गेटों पर एक बार फिर लोगों की भीड़ रुकने लगी। रास्ते भर दर्जनों क्रॉसिंग गेट बंद मिले और लोगों की भीड़ क्रॉसिंग गेट खुलने का इंतजार करती दिखी। हालांकि, ऐशबाग-सीतापुर के बीच ट्रेन चलने का खासा उत्साह मौके पर खड़े लोगों में देखने को मिला। क्रॉसिंग पर खड़े लोगों ने ट्रेन को हाथ हिलाते हुए विदा किया। वहीं, कुछ लोग क्रॉसिंग बंद होने के बाद जान पाए कि यहां से ट्रेन रवाना हो रही है।सूत्रों की मानें तो ऐशबाग-सीतापुर रूट पर ट्रेन चलने के बाद से सबसे ज्यादा भीड़ क्रॉसिंग गेटों पर ही होगी। इन रूटों पर कुछ क्रॉसिंग ऐसी है जिनके बंद हो जाने से घंटों क्रॉसिंग पर जाम लग जाता है। इसमें एसआर कॉलेज के पास की भैंसामऊ क्रॉसिंग, बीकेटी पर बनी अस्ती रोड क्रॉसिंग एवं मड़ियांव और बीकेटी के बीच भिटौली क्रॉसिंग मुख्य है। इसके अलावा सीतापुर जंक्शन से ट्रेन रवाना होने के बाद पुलिस लाइन, महमूदाबाद, बिसवां और श्यामनाथ मंदिर क्रॉसिंग भी इसमें शामिल हैं।-------------जीएम स्पेशल को पास देने के लिए रोक दी गई 05063 स्पेशल ट्रेनलखनऊ। अंग्रेजी हुकूमत के 133 साल पुराने मीटर गेज रेलखंड पर रेलवे ने पटरियां ही मात्र उखाड़ी हैं। अंग्रेजी हुकूमत का व्यवहार नहीं बदला है। इसका एक नजारा बुधवार को सीतापुर से लखनऊ जंक्शन के लिए रवाना हुई पहली ब्रॉडगेज 05063 स्पेशल ट्रेन के साथ देखने को मिला। जब यात्रियों से भरी ट्रेन को मोहिबुल्लापुर स्टेशन पर रोककर अधिकारियों से भरी सैलून की ट्रेन को आगे कर दिया गया। जबकि स्पेशल ट्रेन पहले से ही देरी से चल रही थी।133 साल पुराने छोटी लाइन (मीटरगेज) रेलखंड को पूरी तरह बदलकर बड़ी लाइन (ब्रॉडगेज) में परिवर्तित कर दिया गया। बुधवार को यहां सीतापुर से लखनऊ जंक्शन के लिए पहली ब्रॉडगेज 05063 उद्घाटन स्पेशल ट्रेन रवाना हुई। उद्घाटन ट्रेन ही अपने समय से देरी से छूटी। इसके बाद खैराबाद अवध में रेल अधिकारी और रेल मंत्री ट्रेन में सवार हुए। तो यात्रियों को खुशी मिली। बीकेटी में रेलवे अधिकारी और मंत्री का काफिला सड़क मार्ग से रवाना हो गया। पूर्वोत्तर रेलवे महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल भी वहां से सड़क मार्ग के जरिए रवाना हो गए।इससे पहले उद्घाटन स्पेशल ट्रेन वहां से मोहिबुल्लापुर स्टेशन के लिए रवाना हो गई। इसके बाद रेलवे अधिकारियों का काफिला जीएम स्पेशल ट्रेन में सवार हो गया। रेलवे अधिकारियों ने यात्रियों के समय की परवाह न करते हुए स्पेशल ट्रेन को मोहिबुल्लापुर स्टेशन पर ही रोक दिया। यहां पर अधिकारियों से भरी जीएम स्पेशल आगे कर रवाना कर दी गई। शाम 4.10 बजे मोहिबुल्लापुर स्टेशन पहुंची ट्रेन करीब 22 मिनट इस बीच वहीं खड़ी रही और 4.32 बजे वहां से रवाना हुई। इसके चलते शाम बजे लखनऊ जंक्शन पहुंचने वाली ट्रेन 1.17 घंटे विलंब होकर शाम करीब 5.17 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंची।------------
Jan 10 2019 (22:24) मार्च से ऐशबाग से सीतापुर होते हुए दिल्ली जाएंगी ट्रेनें,पुणे-एलटीटी जंक्शन से सीतापुर तक चलेंगी (epaper.livehindustan.com)
New/Special Trains
NER/North Eastern
0 Followers
23968 views

News Entry# 373642  Blog Entry# 4193345   
  Past Edits
Jan 10 2019 (22:24)
Station Tag: Sitapur Junction/STP added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964

Jan 10 2019 (22:24)
Station Tag: Aishbagh/ASH added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964

Jan 10 2019 (22:24)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964
ढाई साल बाद दौड़ी ट्रेन, लोगों के चेहरे खिले मार्च से ऐशबाग से सीतापुर होते हुए दिल्ली जाएंगी ट्रेनें 10 Jan 2019Image ViewAAA
स्टेशन पर सजा धजा पण्डाल... हजारों की भीड़... पण्डाल से लेकर प्लेटफॉर्म, फुट ओवर ब्रिज और पटरियों पर ट्रेन का इंतजार करते लोग... पटरी को ताकते बुजुर्ग, महिलाएं व बच्चे... बढ़ती धड़कनों के साथ टकटकी लगा सभी पटरी को निहार रहे थे। इंतजार था सीतापुर से पहली ट्रेन रवाना होने का। आखिर वह समय ढाई साल बाद आ गया, जब खैराबाद रेलवे स्टेशन पर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग कर सीतापुर से ट्रेन रवाना करने के लिए हरी झंडी दिखाई। बस, फिर क्या था... लोगों और यात्रियों का जैसे उत्साह दोगुना हो गया हो। ट्रेन में
...
more...
चढ़ने के लिए यात्रियों ने पहले ही प्लेटफॉर्म पर अपनी जगह घेर ली थी। दोपहर 1.37 बजे सीतापुर से नए ब्रॉडगेज सेक्शन पर 05063 स्पेशल ट्रेन रवाना हुई। बस 5 मिनट में ट्रेन हॉर्न देती हुई खैराबाद क्रॉसिंग गेट को पार कर स्टेशन पर आकर रुकी। .
पुणे-एलटीटी जंक्शन से सीतापुर तक चलेंगी
ढाई साल बाद इस ब्रॉडगेज सेक्शन पर चलने वाली पहली ट्रेन को दुल्हन की तरह फूल-मालाओं और गुब्बारों से सजा कर सीतापुर से रवाना किया गया। ट्रेन जैसे ही खैराबाद अवध स्टेशन पहुंची, सैकड़ों की संख्या में लोगों की भीड़ ट्रेन देखने के लिए उमड़ पड़ी। तमाम यात्री ट्रेन में सवार भी हुए और लखनऊ तक के सफर के लिए निकल पड़े। वहीं, दर्जनों की संख्या में यात्री पटरियों पर उतरकर सेल्फी लेने में जुट गए। इंजन ड्राइवर और गार्ड के साथ भी यात्रियों ने खूब सेल्फी लीं। .
सीतापुर से खैराबाद स्टेशन पर ट्रेन 1.42 बजे पहुंची। आने के बाद करीब 7 मिनट में ही ट्रेन चल पड़ी। दोपहर 1.49 बजे ट्रेन हॉर्न देकर चली तो यात्री चलती हुई ट्रेन में सवार हो गए। लेकिन, ट्रेन प्लेटफॉर्म पर थोड़ा आगे बढ़कर ही खड़ी हो गई। इसके बाद फिर यात्री ट्रेन से उतरकर सेल्फी लेने में जुट गए। यहां पर रेल मंत्री और रेल अधिकारियों के लिए एक अतिरिक्त (आरए) रिजर्व बोगी लगाई गई। इसके बाद ट्रेन बरई जलालपुर के लिए रवाना हुई। पहले दिन 648 यात्रियों ने सफर किया।.
ट्रेन चलने के साथ यह भी तय हो गया कि इस रूट से ट्रेनें दिल्ली भी जाएंगीं। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने इसका दावा किया। उन्होंने कहा कि मार्च तक मैलानी सेक्शन का काम पूरा होना है। इसके बाद यह रूट भी पूरी तरह ब्रॉडगेज में परिवर्तित हो जाएगा। इसके चलते फिर ऐशबाग से सीतापुर के रास्ते ट्रेन दिल्ली गुजरेंगी। उन्होंने कहा कि ट्रेनों को सीतापुर होते हुए शाहजहांपुर और बरेली के रास्ते दिल्ली की ओर रवाना किया जाएगा। रेलमंत्री ने कहा कि अभी ऐशबाग-सीतापुर 88 किलोमीटर रूट पर ट्रेनें चलना शुरू हुई है। मार्च तक मैलानी रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। .
लखनऊ | आशीष राजपूत.
सीतापुर सांसद राजेश वर्मा ने सीतापुर-ऐशबाग रूट पर ट्रेन चलने से पहले अपनी कुछ मांगों को मंत्री के सामने रखा। उन्होंने कहा कि अभी एलटीटी से लखनऊ जंक्शन आने वाली ट्रेन 12107 स्टेशन पर आठ घंटे से ज्यादा खड़ी रहती है। ट्रेन को इतने समय में सीतापुर के लिए चलाया जा सकता है। इससे सीतापुर से मुम्बई जाने वाले यात्रियों का समय बचेगा। अभी एक भी ट्रेन सीतापुर से मुम्बई नहीं जाती है। वैसे ही पुणे जाने के लिए भी विद्यार्थियों को लखनऊ आना पड़ता है, ट्रेन 12103 पुणे-लखनऊ जंक्शन पर 15 घंटे खड़ी रहती है। इसका भी विस्तार लखनऊ जंक्शन से सीतापुर किया जाए। रेल मंत्री ने सांसद राजेश वर्मा की दोनों ही मांगों पर अपनी सहमति जताई। .
डालीगंज-कासगंज रूट पर होगा इलेक्ट्रिफिकेशन.
लखनऊ। ऐशबाग-सीतापुर रूट आमान परिवर्तन संग इलेक्ट्रिफाइड नहीं हो पाया है। दूसरे चरण में सीतापुर-मैलानी और फिर मैलानी-पीलीभीत रूट पर आमान परिवर्तन का काम होगा। आरवीएनएल निदेशक अरुण कुमार ने बताया कि आरवीएनएल डालीगंज-कासगंज रूट अगले दो साल में पूरी तरह इलेक्ट्रिफाइड कर देगा। इसके बाद इस रूट पर मेमू ट्रेनें दौड़ेंगी। .
बताया कि आमान परिवर्तन होने वाला लखनऊ-पीलीभीत रूट करीब 262 किलोमीटर का है। इसको पूरा होने में समय लगेगा, जबकि, इलेक्ट्रिफिकेशन 400 करोड़ रुपये की लागत से होगा। .
मैं पेशे से एक किसान हूं। लखनऊ अक्सर काम से आना जाना रहता है। पहली ट्रेन ढाई साल बाद चली है। इसका मजा लेने के लिए आया हूं। ट्रेन की स्पीड बढ़ी है। इस बात की खुशी है। पहले ट्रेन रुलाती थी। मैंने 25 रुपये का टिकट लखनऊ जंक्शन तक का खरीदा है। .
अनिल शुक्ला, सीतापुर.
मैं परिवार के साथ वापस मऊ जा रही हूं। हम कुल साल लोग है। पहले भी छोटी लाइन पर सफर किया है। लेकिन, इतनी जगह देखने को नहीं मिली। ट्रेन न चलती तो बस से धक्के खाकर सफर करना पड़ता। लेकिन, शुक्र है ट्रेन से सफर करने को मिल गया। इसके लिए रेलवे बधाई का पात्रहै। शीला, मऊ.
- मनवा हाल्ट मेरा मायका है। अपने बच्चों के साथ मायके आई थी। गुरुवार वापस लखनऊ जाना था। लेकिन, पता चला कि पहली ट्रेन चल रही है तो बच्चों ने जिद की तो बुधवार ही ट्रेन से वापस जा रही हूं। सीतापुर से लखनऊ का सफर अब आसान हो जाएगा।.
ममता अवस्थी, राजाजीपुरम .
लखनऊ में अपना काम है। रोजाना आना पड़ता है। पहली ट्रेन शुरू हो रही थी। इस चलते देरी से जा रहा हूं। पहले सफर का आनंद लेना सुखद होता है। लोगों की खुशी और ट्रेन में उड़दंग बहुत दिन बाद देखने को मिला है। अभी तक बस से सफर कर रहा था। अब ट्रेन शुरू होने के बाद मैं घर को भी समय दे पाऊंगा। उमाशंकर तिवारी, कमलापुर.
रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को खैराबाद रेलवे स्टेशन पर वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्टेशन को सीतापुर से रवाना किया। इस दौरान यात्री काफी खुश नजर आए।.
Jan 10 2019 (22:18) पहली रेलगाड़ी के पहले सफर के लिए लखनऊ से सीतापुर आए फेसबुक पर छाई टे्रन की तस्वीरें (epaper.livehindustan.com)
New/Special Trains
NER/North Eastern
0 Followers
3410 views

News Entry# 373641  Blog Entry# 4193343   
  Past Edits
Jan 10 2019 (22:18)
Station Tag: Sitapur Junction/STP added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964

Jan 10 2019 (22:18)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964
पहली रेलगाड़ी के पहले सफर के लिए लखनऊ से सीतापुर आए फेसबुक पर छाई टे्रन की तस्वीरें सीतापुर | हिन्दुस्तान संवाद** - 10 Jan 2019Image ViewAAA
सीतापुर-ऐशबाग ब्रॉडगेज पर बुधवार को 05063 नम्बर की पहली ट्रेन को रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस ट्रेन से यात्रा करने की चाहत इस कदर रही कि लोग लखनऊ से बस का सफर कर पहले सीतापुर आए और बाद में ट्रेन में सवार होकर लखनऊ गए। .
शहर के घंटाघर के हर्षित व आर्यनगर के राधेश लखनऊ में रहकर पढ़ाई करते हैं।
...
more...
दोनों बुधवार को सीतापुर-ऐशबाग ब्रॉडगेज रूट की पहली ट्रेन का यात्री बनने के लिए सुबह लखनऊ से सीतापुर बस से आए और दोपहर को ट्रेन से लखनऊ गए। दोनों ने कहा कि जिंदगी की यादों में एक और यादगार पल जोड़ने के लिए उन्होंने 125 रुपए और समय खर्च किया है। पहली ट्रेन का यात्री बनने के लिए सिधौली से देवेश कुमार शुक्ल और रामासरे ने सीतापुर तक की दौड़ लगाई। देवेश ने कहा कि 14 नवम्बर 1886 को छोटी लाइन शुरू हुई थी। 133 वर्ष बाद रेल लाइन ब्रॉडगेज में परिवर्तित हुई है। अब आप ही बताओ इस रूट की पहली ट्रेन पर सफर करने की इच्छा कैसे न हो। शहर के रामू वैश्य पहली ट्रेन से यात्रा करने की चाहत में बिना किसी काम के लखनऊ चल दिए। कुशमा व उसके पापा और रफीक ग्रामीण अंचल से चलकर पहली ट्रेन की यात्रा का आनन्द लेने आए।.
बहुत पुरानी फिल्मों जैसा रहा लाइव: खैराबाद में आयोजित कार्यक्रम को सीतापुर जंक्शन पर लाइव किया गया। यहां लाइव देख रहे लोगों को मायूस होना पड़ा। लाइव में साउंड सिस्टम न होने से लोग नेताओं की स्पीच नहीं सुन पाए। चित्र ही देख पाए। .
बुधवार को फेसबुक पहली ट्रेन की तस्वीरों से भर गया। किसी ने ट्रेन पर सवार होने तो किसी ने प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेन के साथ फोटो खिंचवाकर फेसबुक पर पोस्ट की। ऐसे में हर दूसरा पोस्ट पहली ट्रेन से ही जुड़ा दिखा। यात्रियों ने ट्रेन में बैठकर सेल्फी भी ली। नवीन चौके के पास रहने वाले व्यापारी विकास गुप्ता ने बताया कि ब्रॉडगेज रेल पटरी पर पहली रेलयात्रा करने का उन्हें बहुत दिनों से इंतजार था। बुधवार को समय से दो घंटे पहले ही वह स्टेशन पहुंच गए थे। विकास ने बताया कि यह सफर उनके लिए यादगार बन गया।.
सीतापुर जंक्शन के प्लेटफार्म नम्बर तीन पर पहली ट्रेन रुकी थी। इसे देखने के लिए प्लेटफार्म खूब भीड़ थी लेकिन ट्रेन के डिब्बे खाली थे। डिब्बों में अधिकांश यात्री शौकिया यात्रा करने वाले ही थे। स्टेशन अधीक्षक एके शुक्ला ने बताया कि पहली ट्रेन के लिए 5360 रुपए के 352 टिकट बिके हैं। .
Jan 08 2019 (17:59) लखनऊ जं. से सीतापुर के लिए 9 जनवरी से चलेंगी ट्रेनें (www.everythinginhindi.com)
New/Special Trains
NER/North Eastern
0 Followers
39480 views

News Entry# 373455  Blog Entry# 4191003   
  Past Edits
Jan 08 2019 (18:00)
Station Tag: Sitapur Junction/STP added by RK From Gwalior~/1508746

Jan 08 2019 (18:00)
Station Tag: Gorakhpur Junction/GKP added by RK From Gwalior~/1508746

Jan 08 2019 (18:00)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by RK From Gwalior~/1508746
Posted by: RKS~ 179 news posts
लखनऊ: ऐशबाग से सीतापुर के लिए करीब पौने तीन साल बाद ट्रेन का सफर नौ जनवरी से शुरू हो रहा है। पहले चरण में इस रेल खंड पर तीन पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होगा। पूर्वोत्तर रेलवे ने ट्रेनों की जो समय सारणी तैयार की है वह लखनऊ जंक्शन से ऐशबाग, डालीगंज, होते हुए सीतापुर तक जाएगी।
रेलवे प्रशासन ने बताया कि ऐशबाग की जगह लखनऊ जंक्शन से सीतापुर के बीच पैसेंजर ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। रोजाना अलग-अलग समय सारणी से ट्रेनें आवागमन करेंगी।
रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा नौ जनवरी को खैराबाद
...
more...
रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में ऐशबाग सीतापुर रूट पर आमान परिवर्तन रेल खंड का उदघाटन करने के साथ इस रेल खंड पर पहली पैसेंजर ट्रेन को रवाना करेंगे। ट्रेन न. 05063 सीतापुर जं - लखनऊ जं उद्धघाटन पैसेंजर विशेष बुधवार को दोपहर एक बजे चलकर शाम चार बजे लखनऊ पहुंचेगी|
गोरखपुर-सीतापुर वाया गोमतीनगर ट्रेनें चलेंगी:
रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर गोरखपुर सीतापुर वाया गोमतीनगर के बीच संचालित होने वाली ट्रेनों की समय सारणी तैयार की है। इनमें ट्रेन नंबर 15009 गोरखपुर-सीतापुर एक्सप्रेस रात 10 बजे गोरखपुर से चलकर गोमतीनगर होते हुए लखनऊ जंक्शन तक आएगी। यह ट्रेन सुबह 10:15 बजे सीतापुर पहुंचेगी। जबकि ट्रेन नंबर 15010 सीतापुर-गोरखपुर एक्सप्रेस सीतापुर से शाम 7:30 बजे चलकर लखनऊ जंक्शन-गोमतीनगर होते हुए गोरखपुर जाएगी। ट्रेन का ठहराव लखनऊ जंक्शन के अलावा ऐशबाग, लखनऊ सिटी, सिधौली में होगा।
ट्रेनों की समयसारिणी
सीतापुर से पहली ट्रेन (न. 55061) सुबह 6:30 पर रवाना होकर लखनऊ जंक्शन 9:20 बजे पहुंचेगी।
सीतापुर से दूसरी ट्रेन (न. 55063) दोपहर 1:30 बजे रवाना होकर शाम चार बजे डालीगंज स्टेशन पहुंचेगी।
सीतापुर से तीसरी ट्रेन (न. 55065) 3:20 बजे रवाना होकर लखनऊ जंक्शन 5:55 बजे पहुंचेगी।
लखनऊ जंक्शन से पहली ट्रेन (न. 55062) सुबह दस बजे रवाना होकर दोपहर 1:50 पर सीतापुर पहुंचेगी।
डालीगंज से दूसरी ट्रेन (न. 55064) दोपहर 12:25 बजे रवाना होकर 2:50 पर सीतापुर पहुंचेगी।
लखनऊ जंक्शन से तीसरी ट्रेन (न. 55066) शाम 6:40 पर रवाना होकर 9:30 पर सीतापुर पहुंचेगी।
Jan 08 2019 (07:09) ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड पर कल से चलेंगी ट्रेनें (epaper.jagran.com)
New/Special Trains
NER/North Eastern
0 Followers
28585 views

News Entry# 373396  Blog Entry# 4190434   
  Past Edits
Jan 08 2019 (07:11)
Train Tag: Lucknow Jn. - Sitapur Jn. Passenger/55066 added by पूमरे गोमो डब्ल्यू ए पी ७^~/1490219

Jan 08 2019 (07:11)
Train Tag: Sitapur Jn. - Lucknow Jn. Passenger/55065 added by पूमरे गोमो डब्ल्यू ए पी ७^~/1490219

Jan 08 2019 (07:11)
Train Tag: DaliGanj - Sitapur Jn. Passenger/55064 added by पूमरे गोमो डब्ल्यू ए पी ७^~/1490219

Jan 08 2019 (07:11)
Train Tag: Sitapur Jn. - DaliGanj Passenger/55063 added by पूमरे गोमो डब्ल्यू ए पी ७^~/1490219

Jan 08 2019 (07:11)
Train Tag: Lucknow Jn. - Sitapur Jn. Passenger/55062 added by पूमरे गोमो डब्ल्यू ए पी ७^~/1490219

Jan 08 2019 (07:11)
Train Tag: Sitapur Jn. - Lucknow Jn. Passenger/55061 added by पूमरे गोमो डब्ल्यू ए पी ७^~/1490219

Jan 08 2019 (07:11)
Train Tag: Sitapur Jn. - Lucknow Jn. Inaugural Passenger Special/05063 added by पूमरे गोमो डब्ल्यू ए पी ७^~/1490219

Jan 08 2019 (07:09)
Station Tag: Lucknow City/LC added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964

Jan 08 2019 (07:09)
Station Tag: Badshahnagar/BNZ added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964

Jan 08 2019 (07:09)
Station Tag: Aishbagh/ASH added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964

Jan 08 2019 (07:09)
Station Tag: Sitapur Junction/STP added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964

Jan 08 2019 (07:09)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by ♤The Silent Traveller ♧♤*^~/206964
ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड पर कल से चलेंगी ट्रेनें
January 08, 2019
जासं, लखनऊ : जिस ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड पर करीब 131 वर्षो तक मीटरगेज (छोटी लाइन) की ट्रेनें दौड़ीं, वह रूट ढाई साल बाद रेलवे के मुख्य नेटवर्क में शामिल हो जाएगा। पहली बार नौ जनवरी को सीतापुर से लखनऊ के बीच ब्रॉडगेज (बड़ी लाइन) की ट्रेनें दौड़ेंगी। रेलवे ने इस रूट के लिए तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का टाइम टेबल और उनका किराया भी तय कर दिया है।
लखनऊ
...
more...
और इसके आसपास के कई जिले रेल नेटवर्क से 1886 में जुड़े थे। ऐशबाग से पीलीभीत तक जिस मीटरगेज लाइन को बंद कर अमान परिवर्तन किया जा रहा है, उस रूट पर चार चरणों में केवल पांच साल के अंदर मीटरगेज ट्रेनें दौड़ी थीं। लखनऊ जंक्शन-ऐशबाग-सीतापुर रूट जहां 15 नवंबर 1886 को खुला, वहीं सीतापुर-लखीमपुर रूट पर 15 अप्रैल 1887 को, लखीमपुर-गोला गोकर्णनाथ रूट पर 15 दिसंबर 1887 को और गोला गोकर्णनाथ से पीलीभीत रूट पर ट्रेनें एक अप्रैल 1891 से शुरू हुई थीं। इस रूट पर नैनीताल एक्सप्रेस को राजधानी एक्सप्रेस माना जाता था। वह मीटरगेज की अकेली ट्रेन थी, जिसमें एसी फस्र्ट की बोगी लगती थी। रेलवे ने 13 मई 2016 से इस रूट पर ट्रेनों का संचालन बंद कर अमान परिवर्तन का काम शुरू किया था।
Page#    6 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy