Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

Follow my Trip Android app

पश्चिम रेलवे की शान, पश्चिम सुपरफास्ट एक्सप्रेस मेरी जान - Abdul Rehman

Search News

News Posts by Adittyaa Sharma

Page#    Showing 1 to 5 of 17799 news entries  next>>
Today (06:03) Private Train in India : हावड़ा-मुंबई और पुणे के बीच चलेंगी निजी ट्रेन, छत्तीसगढ़ के इस स्टेशन से गुजरेगी (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
3949 views

News Entry# 413290  Blog Entry# 4663568   
  Past Edits
Jul 07 2020 (06:03)
Station Tag: Pune Junction/PUNE added by Adittyaa Sharma/1421836

Jul 07 2020 (06:03)
Station Tag: Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus/CSMT added by Adittyaa Sharma/1421836

Jul 07 2020 (06:03)
Station Tag: Howrah Junction/HWH added by Adittyaa Sharma/1421836

Jul 07 2020 (06:03)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
बिलासपुर Private Train in India : रेलवे बोर्ड ने 151 नई निजी ट्रेनों को चलाने की घोषणा कर दी है। इसमें 109 रूटों का चयन किया गया है। इस रूट में बिलासपुर जोनल स्टेशन भी शामिल है। जहां हावड़ा से मुंबई के बीच निजी कंपनी की ट्रेनों का स्टापेज होगा। रेलवे अब ज्यादातर कार्यों को निजी हाथों में सौंप रही है। सफाई, वाटरिंग, बेडरोल समेत कई सुविधाएं पहले से ठेके पर चल रही हैं। अब ट्रेनों के परिचालन को निजी हाथों पर देने की तैयारी है। रेलवे ने सभी जोन में 50 फीसदी पदों को समर्पण करने का आदेश भी जारी कर दिया है।
लॉकडाउन के पहले रेल मंत्रालय ने सभी बड़े स्टेशनों को निजी हाथों में सौंपने की योजना बनाई थी।
...
more...
इसमें निजी व्यक्ति को रेलवे स्टेशन को 45 साल के लिए लीज पर दिया जाना था, लेकिन यह योजना धरातल पर नहीं आ सकी। लॉकडाउन में रेल मंत्रालय ने कोचिंग ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बंद कर दिया था।
दो जुलाई को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने ऑनलाइन वार्ता के दौरान निजी ट्रेनों का चलाने की घोषणा कर दी है। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने 151 नई निजी ट्रेनों का चलाने के लिए अनुबंध करने के साथ 109 रूटों का चयन किया है। इसमें कुछ ट्रेनें बिलासपुर जोनल रेलवे स्टेशन होकर गुजरेंगी।
पुरानी ट्रेनों पर असर नहीं
निजी ट्रेन चलाने वाली कंपनी या व्यक्ति संबंधित स्टेशन का चयन करेंगे, जिसमें उनकी ओर से सारी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। निजी ट्रेन एकदम अलग तरह की होगी। इसमें यात्रियों को एक नया अनुभव भी होगा। निजी ट्रेन के चलने से पुरानी कोई भी ट्रेनों का परिचालन बंद नहीं किया जाएगा। रेलवे की ट्रेनें पहले की तरह ही चलेंगी।
माह में दो बार ट्रेनों का रखरखाव
जोन पहुंचे रेलवे बोर्ड के पत्र में कहा गया है कि पैसेंजर ट्रेन के परिचालन में निजी कंपनियों के आने से कई फायदे हैं। ट्रेनों को तेज गति से चलाने और कोच की प्रौद्योगिकी में नया बदलाव होगा। निजी कंपनी को माह में दो बार अपनी ट्रेनों का रखरखाव करना होगा। ट्रेन निजी कंपनी की होगी, जिसमें चालक, परिचालक और गार्ड सहित अन्य कर्मचारी रेलवे के होंगे।
- रेलवे में निवेश को बढ़ावा देने एवं यात्रा को और भी सुखद बनाने के लिए निजी भागीदारों से चुनिंदा रूट पर आरएफक्यू (रिक्वेस्ट फॉर क्वालीफिकेशन) की मांग की गई है। इसमें हावड़ा से मुंबई एवं हावड़ा से पुणे मार्ग का भी उल्लेख किया गया है। - साकेत रंजन, सीपीआरओ, दपूमरे जोन बिलासपुर
Today (06:00) हावड़ा-अहमदाबाद, हावड़ा-मुंबई प्रतिदिन की जगह अब चलेंगी साप्ताहिक (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
2993 views

News Entry# 413289  Blog Entry# 4663567   
  Past Edits
Jul 07 2020 (06:00)
Station Tag: Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus/CSMT added by Adittyaa Sharma/1421836

Jul 07 2020 (06:00)
Station Tag: Ahmedabad Junction/ADI added by Adittyaa Sharma/1421836

Jul 07 2020 (06:00)
Station Tag: Howrah Junction/HWH added by Adittyaa Sharma/1421836

Jul 07 2020 (06:00)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Adittyaa Sharma/1421836
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कोरोना पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप से स्थानीय शासन ने दोनों स्पेशल ट्रेनों को साप्ताहिक करने का अनुरोध किया था। इसे देखते हुए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल से गुजरने वाली हावड़ा-अहमदाबाद-हावड़ा स्पेशल और हावड़ा छत्रपति शिवाजी टर्मिनल हावड़ा स्पेशल प्रतिदिन के स्थान पर साप्ताहिक चलेगी, जिसमें हावड़ा अहमदाबाद स्पेशल हावड़ा से 10 जुलाई से प्रत्येक शुक्रवार को 23.55 बजे रवाना होकर 13.25 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी और गाड़ी अहमदाबाद से 13 जुलाई से प्रत्येक सोमवार को अहमदाबाद से 00ः15 बजे रवाना होकर हावड़ा 13.30 बजे आगामी आदेश तक साप्ताहिक ट्रेन के रूप में चलेगी। ठीक इसी तरह हावड़ा मुंबई
...
more...
स्पेशल 15 जुलाई से प्रत्येक बुधवार को हावड़ा से 20ः00 बजे रवाना होकर शुक्रवार को 5ः20 बजे मुंबई पहुंचेगी। वहीं मुंबई हावड़ा स्पेशल 17 जुलाई को मुंबई से प्रत्येक शुक्रवार को 20ः35 बजे रवाना होकर रविवार को 5ः50 बजे हावड़ा पहुंचेगी।
Today (05:57) ट्रेन आते ही भोपाल रेलवे स्टेशन की जल उठी 100 फीसद लाइट, जाते ही 50 फीसद हुई बंद (www.naidunia.com)
IR Affairs
WCR/West Central
0 Followers
2820 views

News Entry# 413288  Blog Entry# 4663566   
  Past Edits
Jul 07 2020 (05:57)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Bhopal Junction/BPL  
- बिजली बचाने की दिशा में भोपाल रेल मंडल का नया प्रयोग
भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भोपाल रेलवे स्टेशन पर बिजली बचाने की दिशा में बड़ी पहल हुई है। अब स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-1 पर जैसे ही कोई ट्रेन आएगी, वहां लगी सभी एलईडी लाइट चालू हो जाएगी और ट्रेन के जाते ही 50 फीसद बंद भी हो जाएगी। इससे 50 फीसद बिजली बचेगी। सोमवार को भी ट्रेन के आने व जाने पर लाइटें चालू व बंद हुईं। भोपाल रेल मंडल के हरदा स्टेशन पर यह पहल की जा चुकी है।
भोपाल रेल मंडल
...
more...
के पीआरओ आईए सिद्घीकी ने बताया कि वर्तमान में प्लेटफार्म-1 पर यह व्यवस्था की गई है। जिसमें प्लेटफार्म की सभी एलईडी लाइट को होम एवं स्टार्टर सिग्नल से जोड़ दिया गया है। इसके अनुसार जैसे ही ट्रेन स्टेशन पर प्रवेश करेगी प्लेटफार्म पर लगी सभी लाइटें चालू हो जाएगी, जो ट्रेन के खड़ी होने तक चालू रहेगी। जब गाड़ी को स्टार्टर सिग्नल मिलेगा और सिग्नल पार करेगी, तब स्वतः ही प्लेटफार्म पर 50 फीसद लाइट बंद हो जाएगी। प्लेटफार्म पर लाइट की व्यवस्था 50 फीसद इसलिए भी की गई क्योंकि राजधानी होने के कारण स्टेशन पर यात्रियों का आवागमन अधिक रहता है।
हरदा में सफल प्रयोग
पायलट प्रोजेक्ट के तहत हरदा रेलवे स्टेशन पर कुछ समय पहले ही सफल प्रयोग किया गया है। किसी ट्रेन के आने पर स्टेशन की 100 फीसद लाइट जल उठती है और जाते ही 70 फीसद बंद हो जाती है। सिर्फ 30 फीसद लाइट ही चालू रहती है। यानी 70 फीसद तक बिजली की बचत होती है। इसके बाद ही भोपाल में भी पहल की गई।
200 यूनिट रोज खपत
प्लेटफार्म नंबर-1 पर शाम 6 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे तक 12 घंटे में करीब 200 यूनिट बिजली की खपत होती है, जो अब घटकर 80 यूनिट रह जाएगी। भोपाल मंडल यह व्यवस्था अन्य स्टेशनों पर भी करने जा रहा है। इससे न सिर्फ बिजली की बचत होगी बल्कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी सार्थक प्रयास होगा।
... तो बचेंगे पौने दो लाख रुपये
रेलवे स्टेशन पर छह प्लेटफार्म है। फिलहाल बिजली बचत की पहल एक प्लेटफार्म पर हुई है। इससे रेलवे एक रात में एक हजार रुपये की बिजली बचा सकेगा लेकिन यदि सभी प्लेटफार्म पर व्यवस्था हुई तो एक रात में छह हजार रुपये बचेंगे। यानी महीने में पौने दो लाख रुपये की बचत होगी।
हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा स्पेशल ट्रेन के फेरे में कटौती कर दी गई है। यह ट्रेन अब सप्ताह में तीन दिन के बजाय सिर्फ एक दिन चलेगी। इस सप्ताह ट्रेन आठ और नौ जुलाई को पूर्व निर्धारित दिन, समय और रूट पर चलेगी। लेकिन अगले सप्ताह से 02381 हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा सिर्फ गुरुवार और वापसी में 02382 नई दिल्ली-हावड़ा सिर्फ शुक्रवार को रवाना होगी।कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बंगाल सरकार ने रेलवे बोर्ड को पत्र भेज कर दिल्ली और मुंबई से आने वाली ट्रेनों पर रोक लगाने की मांग की थी। माना जा रहा है कि बंगाल सरकार की मांग के कारण ही पूर्वा एक्सप्रेस के फेरों पर कैंची चलाई गई है। धनबाद होकर चलने वाली पूर्वा एक्सप्रेस के साथ-साथ पटना होकर चलने वाली 02303-02304 पूर्वा एक्सप्रेस के फेरे भी घटा कर चार दिन से सप्ताह में एक दिन कर दिया गया है। दोनों रूटों की पूर्वा एक्सप्रेस 10 जुलाई तक हावड़ा से...
more...
और 11 जुलाई तक नई दिल्ली से अपने पुराने शिड्यूल के अनुसार चलेगी। बाकी दिनों के फेरे रद्द कर दिए जाएंगे।बुकिंग टिकट होंगी कैंसिल, मिलेगा फुल रिफंडअगले सप्ताह से धनबाद होकर चलने वाली पूर्वा एक्सप्रेस के रविवार और बुधवार की यात्रा अगले चार महीने के लिए रद्द कर दी जाएगी। इसी तरह आसनसोल-पटना होकर चलने वाली पूर्वा एकसप्रेस हावड़ा से सिर्फ शनिवार और नई दिल्ली से सिर्फ रविवार को चलेगी। इन तिथियों को छोड़ बाकी दिनों के लिए पूर्व से बुक टिकटों को रद्द कराना होगा। इसके एवज में यात्रियों पूरा किराया वापस कर दिया जाएगा। इसमें कैंसिलेशन चार्ज नहीं काटे जाएंगे। अब धनबाद स्टेशन से दिल्ली जाने के लिए हावड़ा राजधानी स्पेशल (प्रतिदिन) के अलावा सप्ताह में पूर्वा एक्सप्रेस के एक दिन का विकल्प मिलेगा।
Today (00:22) रांची रेलमंडल में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन (m.livehindustan.com)
IR Affairs
SER/South Eastern
0 Followers
2157 views

News Entry# 413262  Blog Entry# 4663500   
  Past Edits
Jul 07 2020 (00:22)
Station Tag: Ranchi Junction/RNC added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Ranchi Junction/RNC  
रेल मंत्रालय के जारी निर्देश के अनुसार रांची रेलमंडल में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया है। जिसके समन्वयक वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक नीरज कुमार को बनाया गया है। इसके अलावा अन्य सदस्यों में वरिष्ठ मंडल वाणिज्यक प्रबंधक अवनीश, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक शांतनु मुखर्जी व वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता सिद्धार्थ प्रधान को बनाया गया है। जानकारी दी गई कि इस यूनिट का वर्तमान परिस्थिति में माल ढुलाई की क्षमता में वृद्धि करना उद्देश्य होगा। यूनिट के द्वारा मंडल के कार्य क्षेत्र में व अन्य व्यापरियों, उद्यमियों से संपर्क कर सुझाव, प्रस्ताव भी आमंत्रित किए जाएंगे। साथ ही उनकी समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए निराकरण किया जाएगा। इस यूनिट का 2024 तक माल ढुलाई की क्षमता को दोगुणा करने का लक्ष्य है।
Page#    17799 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy