Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

Just PNR - Post PNRs, Predict PNRs, Stats, ...

Mandovi Express - the best 5-Star Restaurant in the world

Search News

News Posts by Subhash

Page#    Showing 1 to 5 of 1515 news entries  next>>
Yesterday (16:00) अब प्रयागराज से बलिया का यात्रा होगा सुविधाजनक,जल्द बलिया से प्रयागराज तक चलेगी मेमू ट्रेन (upnewstak.com)
0 Followers
3417 views

News Entry# 490829  Blog Entry# 5394730   
  Past Edits
Jun 29 2022 (16:00)
Station Tag: Varanasi Junction/BSB added by Subhash/746156

Jun 29 2022 (16:00)
Station Tag: Prayagraj Rambag/PRRB added by Subhash/746156

Jun 29 2022 (16:00)
Station Tag: Ballia/BUI added by Subhash/746156

Jun 29 2022 (16:00)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by Subhash/746156
बलिया से प्रयागराज का सफर आसान होने वाला है क्योंकि बलिया से प्रयागराज के बीच में ट्रेन का संचालन बहुत जल्द शुरू होने वाला है। आपको बता दें कि एक बार फिर से इस रूट पर मेमू ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।यह ट्रेन प्रयागराज रामबाग रेलवे स्टेशन (प्रयागराज सिटी स्‍टेशन) से चलेगी।
कोविड-19 के बाद से ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था और इसके कारण यात्री परेशान भी होने लगे थे। कोविड-19 के कारण मेमू ट्रेनों को भी बंद किया गया था जिसके बाद यात्री लगातार मांग कर रहे थे कि मेमो ट्रेन का संचालन एक बार फिर से शुरू किया जाए।
यात्रियों
...
more...
की मांग को देखते हुए और परेशानियों को दूर करने के लिए रेलवे ने फैसला किया है कि मेमो ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसी कड़ी में बलिया से मेमू ट्रेन का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा।
बलिया से प्रयागराज रूट के यात्रियों के लिए खुशखबरी है। बलिया से वाराणसी के बीच में चलने वाली 05169/05170 बलिया-वाराणसी मेमू 27 जून से प्रयागराज रामबाग तक चलेगी। पूर्वोत्तर रेलवे ने ट्रेन के मार्ग में विस्तार करने के बारे में फैसला किया है।
टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है। प्रयागराज के यात्रियों को इससे लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि इस ट्रेन के संचालन से प्रयागराज और बलिया के यात्री ही नहीं बल्कि प्रतियोगी परीक्षा देने वाले छात्र भी काफी लाभान्वित होंगे।
क्या है टाइम टेबल
लंबे समय से बलिया प्रयागराज के बीच में मेमू ट्रेन चलाए जाने की मांग की जा रही थी, जिसे अब रेलवे ने पूरा किया है। बलिया से यह अनारक्षित विशेष गाड़ी 27 जून से सुबह 05.55 बजे चलेगी, 09.30 बजे वाराणसी सिटी व दोपहर 12.55 बजे प्रयागराज रामबाग पहुंचेगी। वापसी यात्रा में प्रयागराज रामबाग से दोपहर 2.40 बजे चलेगी, शाम छह बजे वाराणसी और रात 9.40 बजे बलिया पहुंचेगी। बता दे गेम ट्रेन का संचालन जल्द शुरू होगा और इसका ठहराव दिखाइए स्टेशनों पर होगा।
उत्तराखण्ड के विकास को लेकर प्रतिबद्ध देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट अब मूर्त रूप लेने लगे हैं। जहां एक ओर आल वेदर रोड लगभग पूरी तरह बनकर तैयार हो गई है वहीं ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना भी तेजी से धरातल पर उतर रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि महज पांच माह के भीतर 25 किलोमीटर सुरंग बनकर तैयार भी हो गई है। इसके साथ ही परियोजना में अब तक कुल 50 किलोमीटर टनलिंग का काम पूर्ण हो चुका है। बता दें कि इस 125 किलोमीटर लंबी इस रेल परियोजना का अधिकांश भाग सुरंग के भीतर से होकर ही गुजरेगा। इसके लिए 105 किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण कार्यदाई संस्थाओं द्वारा विभिन्न फेज के तहत किया जा रहा है।(Rishikesh Karnprayag tunnel project)यह भी पढ़ें- ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना ने पकड़ी रफ्तार 41 किलोमीटर सुरंग बनाकर तैयार
प्राप्त
...
more...
जानकारी के अनुसार ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे लाइन परियोजना के अंतर्गत बनने वाली 105 किलोमीटर लंबी सुरंग में से 50 किलोमीटर सुरंग बनकर तैयार हो चुकी है। बता दें कि 105 किलोमीटर लंबी सुरंग के निर्माण के लिए इस परियोजना में सात एडिट टनल बनाई जानी है, जिनकी लंबाई करीब चार किलोमीटर है। इसके अतिरिक्त छ: किलोमीटर लंबी सुरंगों के समांतर उतनी ही लंबाई की एस्केप चैनल भी बनाए जाएंगे, जिनकी कुल लंबाई 98 किलोमीटर बताई जा रही है।‌‌सबसे खास बात तो यह है कि देश‌ में अब तक बनी रेलवे सुरंगों के अपेक्षाकृत ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे लाइन की सुरंगों का निर्माण कार्य काफी तेज गति से हो‌ यह है। जिस कारण कार्यदाई संस्थाओं द्वारा इस रेलवे लाइन परियोजना का निर्माण कार्य नित नए नए आयाम स्थापित कर रहा है। जो अपने आप में काफी अभूतपूर्व है।(Rishikesh Karnprayag tunnel project)
माल ढुलाई के क्षेत्र में रेलवे नित्य नए आयाम लिख रहा है। इसके लिए कई प्रमुख मार्गों पर डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण किया गया है जिस पर बिना रुकावट निर्बाध रूप से माल गाड़ियों का आवागमन होता है। रोहतास जिले के डेहरी के सोन नदी पर ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के रेल ब्रिज पर पिछले दिनों पहली बार एक साथ पांच फ्रेट ट्रेनों का परिचालन हुआ था, इसका वीडियो रेलवे ने शेयर किया है।
एक साथ 6 ट्रेनों के गुजरने की है क्षमता।
रेल अधिकारियों के अनुसार रेलवे के सबसे लंबे ब्रिजों
...
more...
में शामिल इस फ्रेट कारिडोर पुल पर एक तरफ से तीन लॉग हॉल ट्रेन का परिचालन की क्षमता है। अर्थात दोनों तरफ से एक साथ 6 ट्रेनों की परिचालन की क्षमता है। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इस पर गत सप्ताह एक साथ पांच फ्रेट ट्रेनों का परिचालन हुआ, जिसका रेलवे द्वारा एअर वियू बनाया गया, जिसे अब ट्वीटर हैंडल से शेयर किया गया है।
पहले चरण में 2 फ्रेट कोरिडोर का हो रहा निर्माण।
बता दें कि पहले चरण में जिसे डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड पूरा कर रहा है। 1,504 किलोमीटर वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर और 1,856 किलोमीटर ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण हो रहा है। जिसमें सोननगर से दनकुनी के बीच पीपीपी मोड सेक्शन भी शामिल है। ईडीएफसी की शुरुआत साहनेवाल से होगी। यह समर्पित माल गलियारा पंजाब, यूपी, हरियाणा, बिहार और झारखंड से होकर गुजरेगा। यह कॉरिडोर पश्चिम बंगाल के दनकुनी में समाप्त होगा। इसी के अंतर्गत सोन ब्रिज पर भी फ्रेट कॉरिडोर बना है, जिस पर ट्रेनों का परिचालन अब शुरू हो गया है।
Yesterday (15:52) रेल यात्रियों को वंदे भारत ट्रेन का तोहफा (voiceoffreedom.in)
0 Followers
1934 views

News Entry# 490825  Blog Entry# 5394716   
  Past Edits
Jun 29 2022 (15:52)
Station Tag: Khajuraho Junction/KURJ added by Subhash/746156
Stations:  Khajuraho Junction/KURJ  
राष्ट्र धर्म सर्वोपरि
रेल मंत्रालय एक बार फिर रेल यात्रियों पर मेहरबान है। रेल मंत्री ने यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा का ऐलान किया है। जानकारी के अनुसार रेल मंत्री ने खजुराहो में बड़ी घोषणा करते हुए लाखों यात्रियों को सुविधा दी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने खजुराहो से दिल्ली तक वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने की घोषणा की है। दरअसल, खजुराहो में एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री ने बताया प्वाइंट्स स्वीकृत किये जा रहे हैं। जल्द ही खजुराहो से दिल्ली वंदेमातरण भारत ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। रेल मंत्री की घोषणा के बाद खजुराहो और दिल्ली के अलावा इस रूट के सभी यात्री खुश हैं।
वंदे
...
more...
भारत ट्रेन 75 शहरों को होगा लाभ :
जानकारी कर अनुसार सरकार देश के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने का प्लान बना रही है। इसके लिए इंटीग्रल, चेन्‍नई (ICF Chennai) में तेजी से तैयारी की जा रही है। यहां 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक ये कोच बहुत जल्दी सेवा के लिए तैयार हो जाएंगे। इतना ही नहीं नई कोचें पुराने मॉडल की तुलना में बहुत एडवांस होंगी। इसे यात्र‍ियों की सहूलियत के हिसाब से ज्यादा सुविधा से लैस किया जा रहा है। खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन पर रेल मंत्री ने बताया था कि इस रूट पर अगस्त तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा, यानी तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी।
आसान हो जाएगा खजुराहो की सैर :
हर साल हजारों की संख्या में सैलानी खजुराहो घूमने आते हैं। उनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए खजुराहो रेलवे स्टेशन को विकसित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की भी बात भी कही। उन्होंने कहा कि इस स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्लास के लेवल पर बनाया जाएगा। वन स्टेशन, वन प्रोडेक्ट योजना को भी विस्तार दिया जा रहा है। इसके पीछे स्थानीय उत्पादों को स्टेशनों के जरिए बाजार दिया जा सकेगा, यानी अब यात्रियों के लिए खजुराहो की सैर बहुत आसान होने वाला है।
 655 total views,  89 views today
Post navigation
Leave a Reply Cancel reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Comment *
Name *
Email *
Website
Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment.

Δ
Advt
Recent Posts
Recent Comments
Archives
Categories
सोमवार को मुजफ्फरपुर से जानें वाली सात ट्रेन दूसरे रूट से जाएंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि मुजफ्फरपुर-वाल्मीकिनगर रेलखंड पर हरिनगर व चमुआ स्टेशन के बीच नॉन इंटरलॉकिंग का काम होना है जिस कारण से ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है. मुजफ्फरपुर से आनंद विहार जाने वाली 12557 सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस एवं बरौनी से मुंबई के बांद्रा टर्मिनल जाने वाली 19038 अवध एक्सप्रेस मोतिहारी की जगह हाजीपुर रूट से चलेगी. तो वहीं अप सप्तक्रांति सुपर फास्ट एक्सप्रेस एवं अवध एक्सप्रेस 27 से 29 जून तक हाजीपुर रूट से चलेगी.
जानकारी के लिए बता दें कि नॉन इंटरलॉकिंग कार्य की वजह से सप्तक्रांति सुपर फास्ट एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें 11 स्टेशनों पर 29 जून तक नहीं चलेंगी. ये ट्रेनें मोतीपुर, मेहसी, चकिया, मोतिहारी,
...
more...
सुगौली, बेतिया, नरकटियागंज, हरिनगर, बगहा के अलावा उत्तर प्रदेश के सिस्वा बाजार व कप्तानगंज स्टेशन पर भी नहीं चलेंगी. इस बीच इन स्टेशनों से यात्रा करने वाले लोगों को सप्तक्रांति व अवध एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों से सफर करने के लिए मुजफ्फरपुर जाना होगा. तो वहीं दूसरी ओर डाउन साइड की ट्रेनें पहले से ही निर्धारित मार्ग पर चलेंगी.
गौरतलब है कि इस बीच अमरनाथ एक्सप्रेस समेत छह ट्रेनें कुछ स्टेशनों के बीच 100 मिनट से 45 मिनट की देरी से चलेंगी. वहीं 25 से 29 जून तक अप व डाउन गोरखपुर-नरकटियागंज पैसेंजर ट्रेन नहीं चलेंगी. 19037 बांद्रा से बरौनी आने वाली अवध एक्सप्रेस 25 से 27 जून को दूसरे रास्ते से चलेगी। 09452 भागलपुर-गांधीधाम एक्सप्रेस 27 जून को परिवर्तित मार्ग से चलेगी। 12538 बनारस-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस 27 व 29 जून को परिवर्तित मार्ग से चलेगी। 15001 मुजफ्फरपुर-देहरादून राप्तिगंगा एक्सप्रेस 27 जून को परिवर्तित मार्ग से चलेगी। 12537 मुजफ्फरपुर-बनारस एक्सप्रेस 27 व 29 जून को परिवर्तित मार्ग से चलेगी।
Page#    1515 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy