Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE

यमला-पगला-ट्रेन का-दिवाना - कार्तिक

Search News

News Posts by भारतीय

Page#    Showing 1 to 5 of 6091 news entries  next>>
रेलवे के एआईजी जायजा लेने के लिए शनिवार को रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। यहां करीब 30 मिनट तक परिसर में सुरक्षा प्रबंध देखे और मुलाजिमों से बात की। स्टेशन में उनकी मौजूदगी के दौरान सुरक्षा प्वाइंट में सुरक्षाकर्मी मुस्तैद नजर आए। दोपहर 2:30 बजे उनके जाते ही कुछ सुरक्षा प्वाइंट से पुलिस गायब नजर आई।
जीआरपी एआईजी अजय मलूजा ने सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। एआईजी शनिवार दोपहर 2 बजे स्टेशन के मेन एंट्री गेट पर पहुंच और प्लेटफॉर्म-1 पर जाकर यात्रियों की सुरक्षा का जायजा लिया। दरअसल, 30 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू हो चुकी है, जबकि आतंकियों से धमकियां मिलती रहती हैं। सभी भीड़भाड़ वाली जगहों में अलर्ट है। एआईजी ने बताया कि रूटीन चेकिंग चलती रहेगी और सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध होने चाहिए। दोपहर 2.10 बजे प्लेटफॉर्म-1 पर बने हेल्पलाइन बूथ पहुंचे और रजिस्टर चेक किए।
बाद में 2.15 बजे प्लेटफॉर्म पर अकेले बैठे लोगों का सामान चेक किया, जबकि डॉग स्निफिंग टीम साथ थी। हर एंट्री प्वाइंट पर चेकपोस्ट बनी है, जिसमें जीआरपी, आरपीएफ तैनात है। एआईजी चेकपोस्टों पर
...
more...
40 से 45 सेकंड रुके और सुरक्षा कर्मियों से बात भी की। एसएचओ धर्मेंद्र कल्याण ने बताया कि पैरामिलिट्री फोर्स, कमांडो, सुरक्षा गार्डों की संख्या बढ़ाकर मेन जगहों पर तैनात किया है। उन्होंने एसएचओ से कहा कि रूटीन चेकिंग के लिए किसी भी समय अफसर दौरा कर सकते हैं। एआईजी गोल बाग साइड रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंचे और महिला कर्मी को कहा कि हर यात्री का बैग मशीन से होकर गुजरना चाहिए।
Indian Railways Tour Package: सावन के महीने में शिवभक्तों में ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने को लेकर उत्साह रहता है. कई लोग इसके लिए इंदौर और उज्जैन जाने का प्लान भी करते हैं. इस बार IRCTC सावन के महीने में आपको इंदौर और उज्जैन घूमने जाने का मौका दे रहा है. आइए जानते हैं IRCTC के इस टूर पैकेज की डिटेल.

IRCTC Tour Package, Glimpses of Madhya Pradesh: अगर आप सावन के महीने में महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंगों पर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो बता दें IRCTC आपके लिए लेकर आया
...
more...
है शानदार टूर पैकेज. इस पैकेज के तहत  मध्य प्रदेश के उज्जैन और इंदौर स्थित अलग-अलग धार्मिक स्थलों और टूरिस्ट जगहों के दर्शन कराए जाएंगे. इस पैकेज का नाम GLIMPSES OF MADHYA PRADESH - UJJAIN & INDORE रखा गया है. 

अगर आप IRCTC के इस पैकेज के तहत घूमने की योजना बना रहे हैं तो बता दें, इस यात्रा के लिए लखनऊ से फ्लाइट मिलेगी. इस पैकेज की शुरुआत 5 अगस्त 2022 से होगी. ये टूर पैकेज कुल 6 दिन और 5 रात का है. आने-जाने के साथ ही IRCTC आपके ठहरने और खाने-पीने का इंतजाम भी करेगा. IRCTC की ओर से यात्रियों को ब्रेकफास्ट और डिनर करवाया जाएगा.

इस पैकेज के तहत महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, हरसिद्धि मंदिर, काल भैरव मंदिर, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, महेश्वर अहिल्या किला, अहिल्या माता, राजगद्दी दर्शन, राजेश्वरी मंदिर नर्मदा नदी, मान्डू में रानी रूपमती पवेलियन, जहाज महल, हिंडोला महल, इको पॉइंट और नीलकंठ मंदिर घूमने का मौका मिलेगा.

पैकेज के खर्च की बात करें तो कंफर्ट क्लास में ट्रिपल ऑक्यूपेंसी पर प्रति व्यक्ति खर्च 27,150 रुपये है. डबल ऑक्यूपेंसी पर 28,850 रुपये प्रति व्यक्ति है. वहीं, सिंगल ऑक्यूपेंसी का प्रति व्यक्ति खर्च 36,500 रुपये है. 5 से 11 साल के बच्चे के लिए 23,750 रुपये चार्ज है.

कैसे कराएं बुकिंग?

इस टूर पैकेज के लिए बुकिंग यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन जाकर कर सकते हैं
Railway Rules: अगर किसी यात्री की ट्रेन गलती से छूट गई है तो ऐसी स्थिति में अगले दो स्टेशन तक उसके आने के लिए इंतजार किया जाता है और उसके बाद इस सीट को वेटिंग टिकट वाले व्यक्ति को अलॉट कर दी जाती है.

भारतीय रेल रूल्स
Rules of Railway: भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क्स (Railway Network) में
...
more...
से एक है. हर दिन करोड़ों यात्री रेलवे की सेवाओं का लाभ उठाते हैं. ऐसे में रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए कई अलग-अलग तरह के रूल्स (Railway Rules) बनाता है. अगर आप भी ट्रेन में अक्सर सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. कई बार हमको ट्रेन में सफर करते वक्त उसके कुछ रूल्स के बारे में पता नहीं होता है. इस कारण हमें और हमारे सह यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको रेलवे से जुड़े एक अहम सवाल का जवाब देने वाले हैं.

अगर कोई यात्री ने अपने साथ किसी और का टिकट कटा हो और बाद में वह एक टिकट को कैंसिल (Ticket Train Cancel)  कराए बिना ही ट्रेन में चढ़ जाता है तो ऐसी स्थिति में क्या TTE उसका टिकट बेच सकता है या नहीं. अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है तो हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं-

एक टिकट में यात्री के न आने पर सीट का क्या होगा?अगर आप एक साथ दो या उससे अधिक व्यक्ति ट्रेन में ट्रेवल करने वाले हैं लेकिन, किसी एक व्यक्ति का जाना कैंसिल हो जाता है तो ऐसी परिस्थिति में आप उस व्यक्ति के टिकट को कैंसिल करवा दे. अगर आपके पास इसे रद्द करने का समय नहीं है और आप ट्रेन में चढ़ गए हैं तो ऐसी स्थिति में भी TTE उस सीट की टिकट को किसी को बेच नहीं सकता है. ऐसे में सबसे पहले टीटीई यह देखता है कि अलगे दो स्टेशन पर उस सीट के लिए कोई आता है या नहीं. उसके बाद रेलवे के नियमों के अनुसार TTE उस सीट को किसी RAC (Reservation Against Cancellation) या वेटिंग लिस्ट (Waiting List) के यात्री के अलॉट कर सकता है.

ट्रेन छूटने पर कैसे मिलेगा रिफंड?अगर किसी यात्री की ट्रेन गलती से छूट गई है तो ऐसी स्थिति में अगले दो स्टेशन तक उसके आने के लिए इंतजार क्या जाता है और उसके बाद इस सीट को वेटिंग टिकट वाले व्यक्ति को अलॉट कर दी जाती है. इसके साथ ही जिस यात्री की ट्रेन छूट गई है वह Ticket Deposit Receipt फाइल करके अपना रिफंड प्राप्त कर सकते हैं. आपको बेस फेयर का 50% तक रिफंड के रूप में मिल जाएगा.
सोशल मीडिया पर ट्रेन यात्रा के दौरान का एक 'चाय का बिल' का फोटो वायरल हो रहा है. इसकी वजह बिल में लिखा चाय का रेट है.

शताब्दी ट्रेन में यात्री ने 20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का चुकाया सर्विस चार्ज

दरअसल,
...
more...
सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीर से पता चलता है कि एक ट्रेन यात्री ने एक कप चाय के लिए ₹70 रुपये चुकाए.  इससे भी दिलचस्प चाय पर लगने वाला सर्विस चार्ज है. तस्वीर में दिख रहा है कि यात्री ने 20 रुपये के चाय के लिए 50 रुपये का सर्विस चार्ज दिया. घटना उस समय हुई, जब यात्री 28 जून को शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में दिल्ली से भोपाल जा रहा था. टैक्स इनवॉइस की तस्वीरें ट्विटर पर वायरल हो गई हैं. 

बता दें कि रेलवे के मुताबिक, अगर कोई यात्री एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट बुक करते समय कोई खाना प्री-ऑर्डर नहीं करता है, तो उसे सवारी के दौरान कुछ ऑर्डर करते समय ₹50 का सर्विस चार्ज देना होगा. भारतीय रेलवे ने 2018 में एक सर्कुलर जारी किया था, जिसमें कहा गया है, "यदि कोई यात्री जिसने टिकट बुकिंग के समय खान-पान सेवाओं का विकल्प नहीं चुना है और यात्रा के दौरान  भोजन खरीदने का फैसला करता है, तो उसे हर फूड के लिए 50 रुपये की अतिरिक्त राशि अधिसूचित की गई है. भोजन के लिए खानपान शुल्क, आईआरसीटीसी के ऑन-बोर्ड सुपरवाइजर द्वारा लिया जाएगा."
Page#    6091 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy