Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE

जिंदगी में शादी के अलावा ट्रेन में RAC ही एक ऐसी स्थिति है,जिसमें दो अजनबी साथ निभाने को मजबूर होते है। - Junaid

Search News
Post PNR
Scenic; Platform Pic; Small Station Board;
Entry# 2122310-0
no description available
Entry# 2513228-0


JP/Jaipur Junction (8 PFs)
     जयपुर जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Type of Station: Junction
Number of Platforms: 8
Number of Halting Trains: 278
Number of Originating Trains: 68
Number of Terminating Trains: 68
Junction point BKI / AII (FL) / SWM / RGS ..Tel; 0141-2204536, Railway Station, Gopalbari, Jaipur - 302006
State: Rajasthan
add/change address
Zone: NWR/North Western
Division: Jaipur
22 Travel Tips
Nearby Stations in the News

Rating: 4.1/5 (419 votes)
cleanliness - good (56)
porters/escalators - good (53)
food - good (55)
transportation - good (51)
lodging - good (49)
railfanning - excellent (51)
sightseeing - excellent (52)
safety - good (52)

Show ALL Trains
Departures
Arrivals
Station Map
Forum
News
Gallery
Timeline
RF Club
Station Pics
Tips

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 1154 News Items  next>>
Today (12:06) Reet Exam 2021 : परिवहन के पंचतंत्र प्रबंधन ने दी रीट परिक्षार्थियों को राहत (www.patrika.com)
Commentary/Human Interest
NWR/North Western
0 Followers
3012 views

News Entry# 466079  Blog Entry# 5077468   
  Past Edits
Sep 27 2021 (12:06)
Station Tag: Jaipur Junction/JP added by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688
Stations:  Jaipur Junction/JP  
जयपुरराजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2021 रविवार को राहत के साथ संपन्न हो गई। रविवार होने के कारण भीड़ सडकों पर कम रही। मुख्यमंत्री की अपील का भी असर सड़कों पर दिखाई दिया। करीब चार लाख लोगों के परिवहन करने के लिए जिला प्रशासन ने रोडवेज, रेलवे,जेसीटीएसएल और मेट्रो सहित निजी बस संचालकों के साथ समन्वय करके ऐसे परिवहन संचालन किया कि शहर में किसी प्रकार की परेशानी नहीं दिखाई दी।हरियाणा से आए कुलदीप सांगवान ने कहा कि इतनी बड़ी परीक्षा की इतनी बेहतर व्यवस्था शायद ही कहीं हो पाए। मुफ्त बसों के संचालन के कारण परिक्षार्थियों को बहुत ही राहत मिली है। मेट्रो और लोफलोर बसों से परिक्षार्थियों ने आसानी से यात्रा की।काम कर गया पंचतंत्रजिला प्रशासन के साथ परिवहन विभाग का तैयार किया गया परिवहन पंचतंत्र काफी काम आया। सिंधी कैंप बस अड्डे पर एक भी सामान्य और एक्सप्रेस बसें सेवा में नहीं दिखाई दी और शहर के पांच अलग-अलग...
more...
बस अड्डों से बस चलाने के कारण परिक्षार्थियों को भी आसानी से बसें मिल गई। इसके कारण किसी एक क्षेत्र पर दबाव को स्थिति नहीं दिखाई दी। सिंधी कैंप बस अड्डे पर केवल डीलक्स बसों का संचालन रहा। यहां भी परीक्षार्थियों का कोई दबाव नहीं दिखाई दिया।रोडवेज की पांच दिवसीय मुफ्त सेवा ने भी दी राहत राजस्थान रोडवेज ने परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के अगले पांच दिनों तक यात्रा करने की छूट दे रखी है। ऐसे में रीट परीक्षार्थियों में भी बस पकड़ने की कोई बहुत ज्यादा होड नहीं दिखाई दी। राजस्थान रोडवेज ने समन्यव के लिए राजधानी के पांचों केंद्र पर अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती की थी।रेलवे ने तीन स्टेशन से किया भीड प्रबंधन उत्तर पश्चिम रेलवे ने पूरे प्रदेश में 64 अतिरिक्त कोच के साथ ट्रेनों का संचालन किया वहीं परीक्षा के लिए विशेष तौर पर 27 जोडी यानी 52 ट्रेनों का अतिरिक्त संचालन किया। सीपीआरओ शशि किरण ने बताया कि आरपीएफ, जीआरपी, स्काउट और गाइड, रेलवे कर्मचारियों सहित प्रशासन के विशेष सहयोग से कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। जयपुर मंडल के सीनियर डीसीएम मुकेश सैनी ने बताया कि दबाव को देखते हुए पहले ही तैयारी कर ली गई थी। जयपुर सहित ढेहर का बालाजी और खातीपुरा पर भीड़ प्रबंधन किया गया। बस की मुफ्त सेवा के कारण भी रेलवे पर दबाव काफी कम रहा।दो पाली में हुई परीक्षा तक भी घटा दबावऐसा माना जा रहा था कि परीक्षा छूटने के बाद दबाव बहुत अधिक रहेगा लेकिन दो ग्रेड की परीक्षा होने के कारण यह दो भागों में बंट गया। परीक्षा में कुल करीब ढाई लाख लोग परीक्षा देने आए थे। इसमें से 60 फीसदी परीक्षिार्थियों ने ग्रेड एक और दो की परीक्षा दी जबकि 40 फीसदी ने ग्रेड एक की परीक्षा दी। ऐसे में पहले 40 प्रतिशत शहर से बाहर के लिए रवाना हो गए और फिर शाम पांच बजे के बाद अगने 60 फीसदी परीक्षार्थी रवाना हुए। इस कारण भी दबाव कम दिखाई दिया।मेट्रो और जेसीटीएसएल ने संभाली व्यवस्थाजयपुर मेट्रो और जेसीटीएसएल की 273 बसों ने देर रात 12 बजे तक परिक्षार्थियों को सेवाएं दी। परीक्षा के बाद दोनों की साधनों ने परिक्षार्थियों को शहर के बाहर जाने के लिए बनाए गए पांचों बस अड्डों तक बसों का बहुत बेहतर संचालन किया। जेसीटीएसएल और मेट्रों के अतिरिक्त फेरों के कारण परिक्षार्थियों को बहुत ही राहत मिली और आसानी से गंतव्य तक पहुंचने में कामयाब रहे।निजी बसों से वसूले पैसे, चली कम बसेंमुख्यमंत्री के मुफ्त बसों के संचालन आदेश के कारण शहर में चलने वाली निजी बसों का संचालन बहुत ही कम रहा और जिन्होंने बसों का संचालन किया भी उन्होंने अतिरिक्त किराया वसूली करने में कोई कसर नहीं रखी। परिक्षार्थियों का आरोप है कि जहां किराया 20 रुपए लगता है वहां इन बसों ने 40 रुपए किराया वसूला है।
Sep 25 (07:46) कुप्रबंधन का हाल:6 घंटे पहले रीट स्पेशल की हुई घोषणा, 17 कोच की ट्रेन में सिर्फ एक परीक्षार्थी और 11 यात्री जा पाए जयपुर (www.bhaskar.com)
Other News
NCR/North Central
0 Followers
8366 views

News Entry# 465864  Blog Entry# 5075504   
  Past Edits
Sep 25 2021 (07:46)
Station Tag: Jaipur Junction/JP added by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688

Sep 25 2021 (07:46)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688
रेलवे प्रशासन ने राजस्थान में रविवार को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए ग्वालियर से जयपुर के बीच शुक्रवार को विशेष अनारक्षित ट्रेन 04173 ग्वालियर-जयपुर चलाई। इस ट्रेन के रवाना होने से 6 घंटे पहले ग्वालियर रेलवे स्टेशन के अफसरों को सूचना मिली।
स्टेशन पर इसके तुरंत बाद एनाउंस किया गया कि जयपुर के लिए शाम 6:15 बजे रीट स्पेशल ट्रेन ग्वालियर से रवाना होगी। रेल प्रशासन के कुप्रबंधन के कारण 17 कोच की विशेष ट्रेन में रीट देने के लिए ग्वालियर से सिर्फ एक परीक्षार्थी और 11 यात्री ही जयपुर जा पाए। यह ट्रेन शनिवार को भी शाम 6:15 बजे जयपुर जाएगी। झांसी मंडल के पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यालय से सूचना मिलते ही ट्रेन का
...
more...
शेड्यूल जारी कर दिया था।
वापसी में आगरा तक ही आएगी स्पेशल ट्रेनजयपुर से आगरा के बीच शनिवार और रविवार को ट्रेन नंबर 04174 चलेगी। यह जयपुर से रात 9:35 बजे रवाना होगी। अगले दिन सुबह 5 बजे आगरा कैंट स्टेशन पहुंचेगी।
इन स्टेशनों पर रुकते हुए जयपुर जाएगी ट्रेनग्वालियर से ट्रेन धौलपुर, आगरा, मथुरा, डीग, ब्रिजनगर, गाेविंदगढ़, रामगढ़, अलवर, बांदीकुई, दौसा, गांधीनगर(जयपुर) स्टेशनों पर रुकते हुए जयपुर पहुंचेगी।
Sep 24 (15:56) लखनऊ को नए साल तक मिल सकती है प्रयागराज शताब्दी व जयपुर डबलडेकर ट्रेन की सौगात (hindi.knocksense.com)

News Entry# 465785  Blog Entry# 5074507   
  Past Edits
Sep 24 2021 (15:56)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by Its too boring out here on IRI 😑/2079821

Sep 24 2021 (15:56)
Station Tag: Jaipur Junction/JP added by Its too boring out here on IRI 😑/2079821

Sep 24 2021 (15:56)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by Its too boring out here on IRI 😑/2079821
रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे अधिकारी लखनऊ मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस की एक नई डुप्लीकेट ट्रेन चलाने की भी योजना बना रहे हैं।
मुख्य बिंदु:
➡ लखनऊ प्रयागराज शताब्दी एक्सप्रेस, लखनऊ जयपुर डबल डेकर जैसी अन्य ट्रेनें हो सकती हैं शुरू।
➡ 2022 के शुरूआत में यह ट्रेनें शुरू हो सकती हैं।
...
more...
लखनऊ मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस की भी डुप्लीकेट ट्रेन चलाने का बात चल रही है।
रेलवे अधिकारियों ने लखनऊ प्रयागराज शताब्दी एक्सप्रेस, लखनऊ जयपुर डबल डेकर और इसी तरह की अन्य ट्रेनों को चालू करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कथित तौर पर, बोर्ड के अधिकारियों और अन्य जोनल अधिकारियों ने इन परियोजनाओं के लिए चर्चा शुरू कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार, यह उम्मीद की जाती है कि दोनों ट्रेनें अगले साल की शुरुआत में चलने के लिए तैयार हो जाएंगी, जिससे यात्रियों की एक बड़ी संख्या के लिए यात्रा आसान हो जाएगी।
लखनऊ प्रयागराज शताब्दी एक्सप्रेस के लिए योजनाओं को फिर से शुरू किया जा रहा है
लखनऊ प्रयागराज शताब्दी एक्सप्रेस की योजना बहुत पहले शुरू की गई थी लेकिन, परियोजना को कोविड लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले, उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों ने एक टाइमटेबल तैयार की थी और उसी के लिए एक व्यवहार्य प्रस्ताव (feasible proposal) प्रस्तुत किया था। अब योजनाओं को दुबारा शुरू किया जा रहा है जिससे ट्रेनों को जल्द से जल्द चलाया जा सके।
प्रयागराज से फाफामऊ तक का खंड उत्तर रेलवे के अधिकार क्षेत्र में आता है, जबकि उससे आगे का खंड उत्तर मध्य रेलवे द्वारा प्रबंधित किया जाता है। नई ट्रेन के चालू होने के बाद इस रूट के नियमित यात्रियों को काफी फायदा होगा।
लखनऊ जयपुर डबल डेकर ट्रेन से 2 राज्यों की राजधानियों के बीच आवागमन होगा आसान
रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ जंक्शन से दिल्ली और दिल्ली से जयपुर के बीच चलने वाली दो डबलडेकर ट्रेनों को मिलाकर जंक्शन ये जयपुर के बीच एक डबलडेकर चलाने की योजना तैयार की गई। जबकि टाइमटेबल तैयार कर ली गई है और परीक्षण भी किए गए हैं, कई कारणों से ट्रेन को सार्वजनिक उपयोग के लिए चलाया नहीं किया जा सका। अब, रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारी 2022 के शुरुआती दिनों में इसे चलाने की योजना बना रहे हैं।
इसके अलावा, लखनऊ मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस की भी डुप्लीकेट ट्रेन चलाने का बात चल रही है। साथ ही, अधिकारी लखनऊ क्षेत्र के लिए एक सर्कुलर ट्रेन शुरू करने की भी योजना बना रहे हैं, जिससे कानपुर, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी और आसपास के अन्य जिलों की यात्रा करने वाले नागरिकों को लाभ होगा। यात्रियों के लिए किफायती टिकट सुनिश्चित करने के अलावा, इस कदम से रेलवे के राजस्व को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

28 Public Posts - Fri Sep 24, 2021

2 Public Posts - Sat Sep 25, 2021

1 Public Posts - Yesterday

5259 views
Yesterday (07:57)
Believe in You
akhileshchauras~   3266 blog posts
Re# 5074507-33            Tags   Past Edits
Khairar mai chord line abhi bahut door ka sapna hai...
Waise mujhe jyada jarurat nahi lagti iski..
Jhansi-Manikpur aur Bhimsen-Khairar ki doubling ho jaane ke baad banegi shayad se

4565 views
Yesterday (10:35)
kαmαчαní єхprєss
KamayaniExpress~   8169 blog posts
Re# 5074507-34            Tags   Past Edits
Waise uss line pe daily nahi bi weekly train dena chaiye baaki din old route pe chale par aaj kal banda side jo train jaa rahi wo katni chale jaati aise mein khajuraho tikamgarh ko mumbai connection nahi milega 😂

3549 views
Yesterday (13:42)
Believe in You
akhileshchauras~   3266 blog posts
Re# 5074507-35            Tags   Past Edits
Banda mai LC hoga tabhi Mahoba, Khajuraho ki taraf jayegi train

3066 views
Yesterday (15:24)
kαmαчαní єхprєss
KamayaniExpress~   8169 blog posts
Re# 5074507-36            Tags   Past Edits
Haa par LR bachane ke chakkar mein via katni bhej de 🤣🤣🤣

1272 views
Today (14:56)
Believe in You
akhileshchauras~   3266 blog posts
Re# 5074507-37            Tags   Past Edits
Via Banda, Mahoba, Khajuraho se badhiya route rahega.....via Katni ke comparision mai
ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब यात्रियों को सफर करने के दौरान झटके नहीं लगेंगे। रेल प्रशासन ने 09711/09712 भोपाल से जयपुर जाने वाली एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को निशातपुरा कोच फैक्ट्री में तैयार एलएचबी कोच के साथ चलाने की तैयारी है। ये ट्रेन 24 सितंबर से संचालित होगी।नया टाइम टेबल जारी करने के बाद इसमें पूर्व आरक्षण की स्थितियों में परिवर्तन की संभावना है। रेलवे ने 24 सितंबर को इस ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों से अपील की है कि वह 4 घंटे पहले स्टेशन पहुंच जाएं, ताकि रिजर्वेशन चार्ट में हुए परिवर्तन एवं अपने डिब्बों की लोकेशन पता करने में उन्हें आसानी हो सके।कैंसिल की गईं ये ट्रेनेंरेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के कार्य के चलते भोपाल से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक उत्तर मध्य रेलवे, झांसी मंडल के झांसी-कानपुर सिंगल लाइन रेल खंड पर...
more...
दोहरीकरण का काम चौंराह-पोखरयां-मलासा स्टेशनों पर किया जा रहा है। करीब 19.10 किलोमीटर रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए नॉन इंटरलॉकिंग का काम होना है जिसके कारण इन ट्रेनों को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। यहां देखें पूरी लिस्ट- 21 सितंबर को गाड़ी संख्या 05101 छपरा-एलटीटी एक्सप्रेस स्पेशल- 21 एवं 28 सितंबर को गाड़ी संख्या 02597 गोरखपुर-सीएसएमटी एक्सप्रेस स्पेशल- 21 एवं 26 सितंबर को गाड़ी संख्या 01073 एलटीटी-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस स्पेशल- 21, 22 और 28 सितंबर को गाड़ी संख्या 01074 प्रतापगढ़-एलटीटी एक्सप्रेस स्पेशल- 21 और 28 सितंबर को सुल्तानपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस स्पेशल- 22 एवं 29 सितंबर को गाड़ी संख्या 02598 सीएसएमटी-गोरखपुर एक्सप्रेस स्पेशल- 23 सितंबर को गाड़ी संख्या 05102 एलटीटी-छपरा एक्सप्रेस स्पेशल- 24 सितंबर को गाड़ी संख्या 02575 हैदराबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस स्पेशल- 24 सितंबर गाड़ी संख्या 09465 अहमदाबाद-दरभंगा एक्सप्रेस स्पेशल- 25 सितंबर को गाड़ी संख्या 02121 एलटीटी-लखनऊ एक्सप्रेस स्पेशल- 26 सितंबर को गाड़ी संख्या 02122 लखनऊ-एलटीटी एक्सप्रेस स्पेशल- 26 सितंबर को गाड़ी संख्या 02143 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-सुल्तानपुर एक्सप्रेस स्पेशल- 26 सितंबर को गाड़ी संख्या 02576 गोरखपुर-हैदराबाद एक्सप्रेस स्पेशल- 27 सितंबर को गाड़ी संख्या 09466 दरभंगा-अहमदाबाद एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।
राजस्थान लोक आयोग द्वारा आयोजित सहायक प्राध्यापक परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने कोटा-डहर का बालाजी (जयपुर)- कोटा के बीच परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह परीक्षा स्पेशल ट्रेन कोटा तथा जयपुर दोनों दिशाओं में 22 सितंबर को एक-एक ट्रिप चलाई जाएगी। इस परीक्षा स्पेशल ट्रेन में मेल एक्सप्रेस अनारक्षित श्रेणी का किराया लगेगा।
सीनियर डीसीएम अजय कुमार पाल ने बताया कि गाड़ी संख्या 09819 कोटा से डहर का बालाजी (जयपुर) 22 सितंबर को कोटा से दोपहर 2:30 बजे प्रस्थान करके जयपुर रात्रि में 7:15 बजे पहुंचेगी। परीक्षा स्पेशल ट्रेन में एसएलआर के 2 कोच, सामान्य द्वितीय श्रेणी के 18 कोच सहित कुल 20 कोच रहेंगे।
Page#    Showing 1 to 20 of 1154 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy