Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

quiz & poll - Timepass for curious minds

Antyodaya Express: The best a common man can get. - Vikas Kumar

Search News
Post PNR
Front Entrance - Outside; Large Station Board;
Entry# 2108026-0
Scenic; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 2416148-0


SPN/Shahjahanpur (6 PFs)
شاہجہانپور     शाहजहाँपुर
[Badi Line]

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 6
Number of Halting Trains: 118
Number of Originating Trains: 4
Number of Terminating Trains: 4
Aimanzai JalalNagar,Opp Noori Masjid Markaz e Dawat e Islami,Shahjahanpur Pin Code:242001
State: Uttar Pradesh
add/change address
Zone: NR/Northern
Division: Moradabad
5 Travel Tips
Nearby Stations in the News

Rating: 3.8/5 (56 votes)
cleanliness - good (7)
porters/escalators - good (7)
food - good (7)
transportation - good (7)
lodging - good (7)
railfanning - good (7)
sightseeing - good (7)
safety - good (7)

Show ALL Trains
Departures
Arrivals
Station Map
Forum
News
Gallery
Timeline
RF Club
Station Pics
Tips

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 279 News Items  next>>
Today (15:24) यूपी में बड़ा हादसा, रेलवे क्रॉसिंग पर ट्रेन ने मारी कई वाहनों को टक्कर, पांच लोगों की मौत (aakedekh.in)
Crime/Accidents
NR/Northern
0 Followers
129 views

News Entry# 449353  Blog Entry# 4945147   
  Past Edits
Apr 22 2021 (15:24)
Station Tag: Shahjahanpur/SPN added by महाँकाल एक्सप्रेस/1084688

Apr 22 2021 (15:24)
Train Tag: Chandigarh - Lucknow (Sadbhavna) SF Festival Special/02232 added by महाँकाल एक्सप्रेस/1084688
शाहजहांपुर जिले में बृहस्पतिवार को रेलवे क्रॉसिंग फाटक खुला होने के कारण वहां से निकल रहे वाहनों से ट्रेन की टक्कर में पांच लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख जताया है और मारे गए लोगों के परिजन को दो-दो लाख रुपए की सहायता राशि देने का एलान किया है। शाहजहांपुर के जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया, ‘‘राष्ट्रीय राजमार्ग से सटे कटरा थाना क्षेत्र के हुलास नगला रेलवे क्रॉसिंग पर चंडीगढ़ से चलकर लखनऊ जाने वाली सुपरफास्ट ट्रेन सुबह पांच बजकर 10 मिनट पर पहुंची। ट्रेन के चालक ने क्रॉसिंग पर वाहनों को खड़ा देखा और आपात ब्रेक लगाया, लेकिन रफ्तार ज्यादा होने की वजह से ट्रेन पटरी पर खड़े दो ट्रकों और एक मोटरसाइकिल को टक्कर मारते हुए काफी दूर जाकर रुकी।” उन्होंने बताया कि घटना में ट्रक में बैठे एक ही परिवार के सदाकत (30), गुलिस्ता (27) और हमजा...
more...
(डेढ़ वर्ष) के अलावा प्रेमपाल (55) की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि सत्येंद्र सिंह (45) ने बरेली के अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। घटना में घायल एक अन्य व्यक्ति का बरेली के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है।
इस बीच, राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने लखनऊ में बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख जताते हुए हादसे में मारे गए लोगों के परिजन को दो-दो लाख रुपए की सहायता राशि देने का एलान किया है। मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने फोन पर बताया कि घटना कैसे हुई, यह जांच का विषय है। फाटक बंद था या फिर इसमें लोको अथवा ड्राइवर की चूक रही है, इस पूरे मामले की जांच के लिए रेलवे मुख्यालय से तीन मुख्य अभियंताओं की एक टीम बनायी गई है जो शुक्रवार से पूरे मामले की जांच करेगी। प्रकाश ने बताया कि रेलवे तथा प्रशासनिक अधिकारियों ने छह घंटों की अथक परिश्रम के बाद ट्रैक के पास फंसे हुए वाहनों को हटाकर तथा ट्रैक की मरम्मत कर ट्रेनों का संचालन शुरू करा दिया गया है।
उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में गुरुवार सुबह हुलासनगर रेलवे क्रॉसिंग पर एक बड़ा हादसा हो गया। चंडीगढ़-लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन ने क्रॉसिंग पार कर रहे ट्रक, DCM और दो बाइक को टक्कर मार दी। जबकि शौच करने जा रहा एक ग्रामीण भी चपेट में आ गया। हादसे में DCM ट्रेन के इंजन में फंस गया, जिससे ट्रेन 500 मीटर दूर जाकर डिरेल हो गई। इस हादसे में बाइक सवार पति-पत्नी, उनके डेढ़ साल के बच्चे समेत पांच लोगों की जान चली गई, जबकि दो लोग घायल हैं। ट्रेन के सभी यात्री सुरक्षित हैं। डिरेल इंजन को पटरी पर लाने का काम जारी है।
हादसे की सूचना पाकर DM-SP पुलिस बल मौके के साथ मौके पर पहुंचे हैं। पुलिस ने शवों की शिनाख्त
...
more...
कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। राहत-बचाव का काम जारी है। शुरुआती जांच में गेटमैन की लापरवाही सामने आई है। उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जाहिर किया है। उन्होंने अफसरों को घायलों के समुचित इलाज का निर्देश दिया है। साथ ही मृतकों के आश्रितों को दो लाख रुपए आर्थिक मदद का ऐलान किया है।
गेटमैन ने क्रॉसिंग बंद करने में देरी की, लोग भी नहीं माने
बताया यह जा रहा है कि चंडीगढ़-लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन के आने का सिग्नल मिला था। गेटमैन क्रॉसिंग बंद करने लगा था। गेटमैन ने ट्रेन को आता देख ट्रैक पर खड़े लोगों को हटने को भी कहा। लेकिन लोग नहीं माने। इतने में ट्रेन आ गई। जब तक लोग ट्रैक से हटते तब तक ट्रेन ने ट्रक, DCM और एक बाइक में जोरदार टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जोरदार थी कि ट्रक के परखच्चे उड़ गए। वाहनों से टकराकर ट्रेन करीब 500 मीटर दूर पर जाकर डिरेल हो गई।
हादसे में थाना तिलहर क्षेत्र के मोहल्ला उम्मरपुर गांव निवासी सिदाकत, उनकी पत्नी गुलिस्ता और डेढ़ साल की बेटी हमजा की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। हुलासनगला गांव निवासी प्रेमपाल शौच करने के लिए रेलवे क्रासिंग पार कर रहा था। वह भी ट्रेन की चपेट में आ गया। वहीं, DCM और ट्रक के ड्राइवर गंभीर रुप से घायल हुए। दोनों को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां से दोनों को बरेली रेफर कर दिया गया है। जहां ट्रक ड्राइवर पंजाब के रहने वाले सतेंद्र की मौत हो गई। DCM ड्राइवर की भी हालत नाजुक है।
हादसे की खबर सुनते ही मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। सूचना मिलते ही DM इंद्र विक्रम सिंह, SP एस आनन्द और पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। पुलिस ने पांचों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। हादसे के पीछे के कारणों और लापरवाही की जांच करने के लिए रेलवे प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं। पुलिस ने घटना के संबंध में लोको पायलट, सहायक लोको पायलट और गार्ड के बयान दर्ज किए हैं। RPF इंस्पेक्टर ने मामले की प्राथमिक जांच शुरू की है।
ट्रैक को सुचारू करने का चल रहा प्रयास
DM इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि बरेली और शाहजहांपुर के बीच हुलासनगर क्रॉसिंग पर ट्रेन की चपेट में एक DCM, ट्रक और एक बाइक आई है, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई है। एक का इलाज चल रहा है। हादसे में किसकी लापरवाही है। इसकी जांच रेलवे प्रशासन करेगा। ट्रैक को सुचारू करने की कोशिश की जा रही है।
गेटमैन रेलवे फाटक तभी खोलता है, जब दोनों तरफ से कोई ट्रेन न आ रही हो, लेकिन यहां उस वक्त ट्रेन हाई स्पीड से गुजरी जब सिग्नल रेड था और फाटक खुला हुआ था। घटना के बाद मौके पर हाहाकार मच गया। सूचना के बाद पुलिस और प्रशासन का अमला मौके पर पहुंचा।
शाहजहांपुर
शाहजहांपुर के थाना कटरा क्षेत्र के हुलास नगला रेलवे क्रॉसिंग पर गुरुवार तड़के एक बड़ा रेल हादसा हो गया। यहां रेलवे फाटक खुला होने से क्रॉसिंग पार कर रहे डीसीएम, ट्रक और बाइक सवार को ट्रेन ने
...
more...
टक्कर मार दी। इस भीषण हादसे में एक ही परिवार के 3 लोगों समेत पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि डीसीएम चालक गंभीर रूप से घायल है। संभावना है सिग्नल फेल होने से ये हादसा हुआ है।
घटना तड़के लगभग 6:30 बजे की है। हुलास नगला रेलवे फाटक खुला हुआ था। फाटक खुला होने के बावजूद चंडीगढ़ से लखनऊ जा रही गाड़ी संख्या 12232 चंडीगढ़ एक्सप्रेस ने रेलवे क्रॉसिंग से गुजर रहे एक ट्रक, डीसीएम और बाइक सवार को टक्कर मार दी। हादसा इतना भीषण था कि ट्रक और डीसीएम उछलकर दूर जा गिरे और उनके परखच्चे उड़ गए। इस हादसे में बाइक सवार एक ही परिवार के सिदाकत (42) पुत्र फिरासत, गुलिस्ता (40) पत्नी सिदाक़त, हमजा (2) पुत्र सिदाकत की मौत हो गई। ये सभी शाहजहांपुर के उमरपुर के रहने वाले थे। वहीं, ट्रक चालक सत्येंद्र (45) निवासी मोहाली, पंजाब और पैदल रेलवे क्रॉसिंग पार कर रहे प्रेमपाल (60) पुत्र शिवपाल हूलासनगला, कटरा, शाहजहांपुर की मौत हो गई, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे बरेली के सिद्धि विनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
गेटमैन रेलवे फाटक तभी खोलता है, जब दोनों तरफ से कोई ट्रेन न आ रही हो, लेकिन यहां उस वक्त ट्रेन हाई स्पीड से गुजरी जब सिग्नल रेड था और फाटक खुला हुआ था। घटना के बाद मौके पर हाहाकार मच गया। सूचना के बाद पुलिस और प्रशासन का अमला मौके पर पहुंचा। क्रेन की मदद से रेलवे ट्रैक को साफ कराया गया। इस दौरान लगभग 2 घंटे तक रेलवे ट्रैक पर आवागमन रोक दिया गया।

मौके पर जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक एस आनंद दल बल के साथ पहुंचे। जहां राहत और बचाव का काम तेजी से किया गया। जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह का कहना है कि हादसा गेटमैन की लापरवाही से हुआ है या फिर सिग्नल के फेल होने से हुआ है, इस बात की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने हादसे में 5 लोगों की मौत की पुष्टि की है, जबकि गंभीर रूप से घायल एक शख्स का बरेली में इलाज चल रहा है।
Today (13:07) दर्दनाक: ट्रेन से उड़े ट्रक के परखच्चे, चपेट में आया बाइक सवार, पति-पत्नी और बेटी समेत पांच की मौत (www.amarujala.com)
Crime/Accidents
NR/Northern
0 Followers
207 views

News Entry# 449333  Blog Entry# 4945085   
  Past Edits
Apr 22 2021 (13:09)
Train Tag: Chandigarh - Lucknow Jn. Special/05012 added by Saurabh®/1294142

Apr 22 2021 (13:07)
Station Tag: Shahjahanpur/SPN added by Saurabh®/1294142
यूपी के शाहजहांपुर के कटरा थाना क्षेत्र में स्थित हुलासनगरा रेलवे क्रॉसिंग पर गुरुवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। यहां फाटक खुला होने के चलते एक ट्रेन एक ट्रक से टकरा गई जिसमें वहां से गुजर रहे एक बाइक सवार पति-पत्नी और बेटी समेत पांच लोगों की मौत हो गई।विज्ञापनगौरतलब है कि सुबह 5.10 बजे रेलवे क्रॉसिंग खुली थी, तभी चंडीगढ़ लखनऊ एक्सप्रेस आ गई। ट्रेन की टक्कर से कोल्डड्रिंक से भरे ट्रक के परखच्चे उड़ गए, तो बाइक सवार पति, पत्नी और बेटी, एक राहगीर और एक डीसीएम चालक समेत 5 लोगों की मौत हो गई है।वहीं ट्रक चालक की हालत गंभीर बनी हुई है। जिसे बरेली के अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है। हादसा होने के बाद अप व डाउन दोनों लाइन का रेल यातायात बाधित हो गया है। हादसे की सूचना पर रोजा रेलवे स्टेशन से एआरटी मौके पर पहुंच गई है। इसके अलावा डीएम इंद्र विक्रम सिंह...
more...
और एसपी एस आनंद भी मौके पर हैं।
Apr 16 (23:29) एक मार्च 1873 को शाहजहांपुर में पहली बार सुनाई दी थी छुक-छुक (www.amarujala.com)
Other News
NR/Northern
0 Followers
4420 views

News Entry# 448816  Blog Entry# 4941206   
  Past Edits
Apr 16 2021 (23:29)
Station Tag: Shahjahanpur/SPN added by Anmol/2092590
Stations:  Shahjahanpur/SPN  
करीब डेढ़ सौ साल पहले जिले में पहली बार ट्रेन की छुक-छुक सुनाई दी थी। एक मार्च 1873 को यहां पहली ट्रेन आई थी। मीटर गेज से शुरू हुआ रेल का सफर ट्राम (शहर के बीच से गुजरने वाली सिंगल पटरी) से होता हुआ ब्राडगेज तक पहुंच चुका है। ट्राम लाइन बिछाने के लिए यहां के सात लोगों ने चार लाख रुपये दिए थे। 16 अप्रैल 1853 को देश में पहली ट्रेन मुंबई से थाणे स्टेशन के बीच चली थी। इस ऐतिहासिक साल के 20 साल बाद शाहजहांपुर में पहली बार ट्रेन एक मार्च 1873 को आई थी। शाहजहांपुर में रेल के इतिहास पर एसएस कॉलेज के इतिहास विभाग के अध्यक्ष डॉ. विकास खुराना का शोध पत्र का प्रकाशन इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ह्यूमेनिटीज, कामर्स एवं साइंस में हुआ था। इस शोध पत्र के मुताबिक जिले में रेल का विकास तीन रूप में हुआ। एक अवध-रुहेलखंड कंपनी द्वारा बिछाई गई लखनऊ-सहारनपुर मुख्य...
more...
लाइन और दूसरा कुमायूं-रुहेलखंड छोटी लाइन के रूप में हुआ। ये लाइनें मुख्य रूप सवे जिले के उत्तरी भाग में फैली हैं, लेकिन इसका प्रसार बीसलपुर होते हुए शाहजहांपुर तक था। तीसरा पुवायां लाइट रेल के रूप में ट्राम बनी, जो जिले के उत्तर से घने जंगलों से केरू फैक्ट्री तक लकड़ी लाती थी।ब्रॉडगेज मुख्य लाइन एक मार्च 1873 को खोली गई। इसके बाद आठ सितंबर को यह फरीदपुर तक बढ़ाई गई। शाहजहांपुर में यह दक्षिण दिशा में कहेलिया तथा रोजा होते हुए प्रवेश करती है। इसकी एक शाखा मैसर्स केरू एंड कंपनी द्वारा बिछाई गई थी, जो रोजा जंक्शन से रोजा फैक्ट्री तक जाती है। साथ ही यह शहर के पश्चिम हिस्से की सीमा बनाती है। इसके दूसरी तरफ कैंट का इलाका है। उत्तर पश्चिम दिशा में यह लाइन बंथरा, तिलहर, कटरा होते हुए जिले को छोड़ देती है। बहगुल पुल की शाहजहांपुर कैंट से दूरी 35 मील है। शाहजहांपुर स्टेशन पर पहले दो शैड थे, और तिलहर में एक था। वर्तमान समय में शाहजहांपुर स्टेशन ए श्रेणी में आ गया है। लॉकडाउन से पहले यहां से होकर 200 से अधिक ट्रेनें गुजरती थीं, और 15,000 यात्री टिकट बिकते थे।मीटरगेज लाइन का दूसरा विस्तार लखनऊ-सीतापुर-बरेली के बीच है। यह गोला से पीलीभीत तक चलती है। यह जिले के उत्तर पूर्व में बिछी और अप्रैल 1891 में खोली गई। यह जिले के खुटार परगना से गुजरती है। जहां उत्तरी सेहरामऊ तथा जोगराजपुरा दो स्टेशन हैं। हालांकि यह छोटी लाइन थी, लेकिन पुवायां परगने के लिए बहुत महत्वपूर्ण रही। करीबी जंगलों से लकड़ी की ढुलाई व चीनी एवं अन्य सामानों की पूर्ति में विशेष भूमिका निभाती थी। यह लाइन पुवायां लाइट रेल द्वारा अवध रुहेलखंड मुख्य लाइन से जुड़ती है। ट्राम-वे पुवायां स्ट्रीट ट्राम लाइन अप्रैल 1887 में बिछाई गई। इसके लिये शाहजहांपुर के सात नागरिकों ने चार लाख रुपये दिए। यह लाइन 17 जून 1890 को खोल दी गयी। 19 मई 1891 को इसका एक एक्सटेंशन खुटार खुला जबकि खुटार से मैलानी 22 दिसम्बर 1895 को खोला गया। इसके मध्यवर्ती स्टेशनों में कोरोकुइया, बड़ागांव, गंगसरा, गुटाइय्या घाट, खुटार थे। यह रेल 1914 तक चलती रही। बाद में प्रथम विश्वयुद्ध के समय यह लाइन उखाड़कर मेसोपोटामिया ले जाई गयी। वर्तमान में शाहजहांपुर में छोटी लाइन अमान परिवर्तन का काम बहुत तेजी चल रहा है। आने वाले समय में छोटी लाइन स्टेशन खत्म करके इसका जंक्शन बड़ी लाइन स्टेशन पर बनाये जाने की योजना है।
Page#    Showing 1 to 20 of 279 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy