Full Site Search  
Wed Jan 24, 2018 14:55:35 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Large Station Board;


NMZ/New Mal Junction (3 PFs)
নিউ মাল জংশন     न्यू माल जंक्शन

Track: Single Diesel-Line

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 26
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
NH 31c, malbazar, Ph - 03562-255097 , Dist - Jalpaiguri
State: West Bengal
add/change address
Elevation: 161 m above sea level
Zone: NFR/Northeast Frontier
Division: Alipur Duar
 
 
1 Travel Tips
No Recent News for NMZ/New Mal Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 4.1/5 (25 votes)
cleanliness - excellent (3)
porters/escalators - good (3)
food - average (3)
transportation - average (3)
lodging - average (2)
railfanning - excellent (3)
sightseeing - excellent (4)
safety - excellent (4)

Nearby Stations

MLBZ/Malbazar 3 km     DDM/Damdim 6 km     CLD/Chalsa 7 km     ODB/Oodlabari 11 km     BDS/Baradighi 11 km     CPMR/Chapramari 14 km     BRQ/Bagrakot 15 km     NOR/Neora Naddi 17 km     NKB/Nagrakata 21 km     PNS/Pillamshat 22 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 2 of 2 News Items  
Jun 08 2014 (13:16)  क्या वाकई बढ़ रही तेंदुओं की तादाद! (www.jagran.com)
back to top
TourismNFR/Northeast Frontier  -  

News Entry# 179423     
   Past Edits
Jun 08 2014 (1:16PM)
Station Tag: Ramshai/RMS added by KIR walking on the lines of DNR/61515

Jun 08 2014 (1:16PM)
Station Tag: Lataguri Junction/LTG added by KIR walking on the lines of DNR/61515

Jun 08 2014 (1:16PM)
Station Tag: New Mal Junction/NMZ added by KIR walking on the lines of DNR/61515
 
 
संवाद सूत्र, मालबाजार : चाय बागान इलाकों में जंगल से राह भटक आए तेंदुओं की आवाजाही आम लोगों के साथ चाय बागानों की चिंता बढ़ गई है। आए दिन वन विभाग के पिंजड़ों में तेंदुए फंस रहे हैं। यह सिलसिला लगातार चल रहा है। इसलिए आवाज उठने लगी है कि तेंदुओं की वास्तविक तादाद जानने के लिए सर्वे किया जाना चाहिए। बुधवार को तड़के माल प्रखंड के गुरजंगझोड़ा चाय बागान में एक वयस्क नर तेंदुआ पिंजड़े में पकड़ा गया। वन मंत्री विनय कृष्ण बर्मन ने बताया कि वे विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों से सर्वे के बारे में बातचीत कर निर्णय लेंगे।
जानकारी अनुसार माल शहर से पांच किमी दूर गुरजंगझोड़ा चाय बागान में तेंदुओं का आगमन अक्सर होता रहता है जिससे वहां का
...
more...
काम प्रभावित हो रहा है। हाल ही में बागान के सुखानीझोड़ा के निकट एक मृत तेंदुआ मिला था। सोमवार की सुबह बागान के सहायक मैनेजर संजय साहा, अशोक दे की मौजूदगी में चायपत्ती तोड़ने का काम चल रहा था कि उसी समय एक तेंदुआ वहां आ पहुंचा। बाद में शोरगुल के बाद वह झाड़ियों में गुम हो गया। मैनेजर आलोक बनर्जी ने बताया कि वन्य प्राणी डिवीजन से उन्होंने अनुरोध कर मंगलवार को ही पिंजड़ा लगवाया था। बागान के 14-15 नंबर सेक्शन में लगाए गए पिंजड़े में तेंदुआ अगले तड़के फंस गया। बागान के चौकीदार रामधर नायक ने देखा कि तेंदुआ गर्जन कर रहा है। उसकी नाक सूजकर लाल हो गई थी।
गोरुमारा वन्य प्राणी डिवीजन की डीएफओ सुमिता घटक ने बताया कि वयस्क नर तेंदुए को स्वस्थ हालत में गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ा गया है। तेंदुआ पकड़े जाने के बावजूद वहीं पर फिर से पिंजड़ा लगाया गया है। हाल ही में निदाम, गुडहोप, वाशाबाड़ी जैसे चाय बागानों में तेंदुआ पकड़ने के लिए पिंजड़े लगाए गए हैं। जानकारों का मानना है कि चाय बागान की घनी झाड़ियां तेंदुओं की मनपसंद जगह है जहां मादा तेंदुआ अक्सर शावकों को जन्म देती हैं। बागान में उन्हें खरगोश और पशु पक्षी जैसे शिकार आसानी से मिल जाते हैं। हाल के दिनों में चाय बागानों में तेंदुओं के पकड़े जाने की घटना में वृद्धि से सवाल उठने लगे हैं कि क्या वाकई तेंदुओं की आबादी बढ़ रही है या भोजन की कमी से वे रिहाइशी इलाकों की ओर रुख कर रहे हैं। हिमालयन नेचर एंड एडवेंचर फाउंडेशन (नैफ) के संयोजक अनिमेष बसु ने कहा कि उनका संगठन काफी दिनों से चाय बागानों में तेंदुओं की संख्या का सर्वे करने की मांग करते आ रहा है। एक प्रश्न के उत्तर में डीएफओ सुमिता घटक ने कहा कि तेंदुओं के आवासीय क्षेत्र और उनकी संख्या का सर्वे किए बिना यह कहना मुश्किल है कि तेंदुओं की संख्या वाकई बढ़ रही है या नहीं। यह सर्वविदित है कि जमाने से चाय बागान इन वन्य पशुओं के पसंदीदा इलाके रहे हैं।
Dec 02 2013 (18:06)  রেল পরিষেবা উন্নয়নের দাবি (anandabazar.com)
back to top
PoliticsNFR/Northeast Frontier  -  

News Entry# 158904     
   Past Edits
Dec 02 2013 (6:06PM)
Station Tag: New Mal Junction/NMZ added by জয়দীপ JOYDEEP जय़दीप*^/90119
Stations:  New Mal Junction/NMZ  
 
 
মালবাজারে পর্যটন প্রসার ও যাত্রী পরিষেবার স্বার্থে রেল পরিষেবার উন্নয়ন দাবি করল কংগ্রেস। রবিবার মালবাজার টাউন কংগ্রেসের তরফে রেল প্রতিমন্ত্রী অধীর চৌধুরীকে পাঁচ দফা দাবি সম্বলিত একটি স্মারকপত্র পাঠানো হয়েছে। ডুয়ার্স রুট দিয়ে চলা পুরী এক্সপ্রেস, যশোবন্তপুর এক্সপ্রেস, কর্মভূমি ও বিবেক এক্সপ্রেস সহ কয়েকটি ট্রেনের নিউ মাল জংশনে স্টপ দাবি করা হয়েছে। নিউ জলপাইগুড়ি থেকে কলকাতাগামী পদাতিক এক্সপ্রেসটিকেও নিউ মাল জংশনে স্টপ দিয়ে ডুয়ার্স রুটের আলিপুরদুয়ার পর্যন্ত সম্প্রসারণের দাবি জানানো হয়েছে। মালবাজার শহর কংগ্রেসের সভাপতি মিঠু মুখোপাধ্যায় জানান, রেল যোগাযোগ আরও উন্নত হলে ডুয়ার্সের সামগ্রিক পর্যটন শিল্পের প্রসার ঘটবে।
Page#    Showing 1 to 2 of 2 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.