Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

quiz & poll - Timepass for curious minds

Railgarion ki Devi, Nanda Devi AC ko pranaam - Sunaina Malhotra

Search News
Post PNR
Medium; Night Pic; Front Entrance - Outside; Large Station Board;
Entry# 2179294-0
Platform Pic; FOB/Stairs;
Entry# 2941373-0


NDLS/New Delhi (16 PFs)
ਨਵੀਂ ਦਿੱਲੀ / نئ دِلّی     नई दिल्ली

Track: Quadruple Electric-Line

Show ALL Trains
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 16
Number of Halting Trains: 110
Number of Originating Trains: 116
Number of Terminating Trains: 116
PF-1; Paharganj, New Delhi 110055. PF-16; Nr New Delhi Metro Station, Ajmeri Gate 110002
State: Delhi NCT
add/change address
Elevation: 216 m above sea level
Zone: NR/Northern
Division: Delhi
61 Travel Tips
Nearby Stations in the News

Rating: 4.2/5 (1362 votes)
cleanliness - good (175)
porters/escalators - good (171)
food - good (171)
transportation - excellent (174)
lodging - good (167)
railfanning - excellent (170)
sightseeing - excellent (166)
safety - good (168)

Show ALL Trains
Departures
Arrivals
Station Map
Forum
News
Gallery
Timeline
RF Club
Station Pics
Tips

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 6412 News Items  next>>
Indian Railway News उत्तर रेलवे काफी पहले ट्वीट कर 15 16 और 17 अप्रैल से चलने वालीं अनारक्षित मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की सूची जारी कर चुका है। यहां पर बता दें कि इन ट्रेनों में सवार होने से पहले सभी यात्रियों के मास्क और तापमान की जांच की जाएगी।
नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर के ट्रेन यात्रियों के लिए राहत भरी खबर आ रही है। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए 15, 16 और 17 अप्रैल से कई अनारक्षित ट्रेनें के संचालन का फैसला किया है। 15 अप्रैल से चलने वाली अनारक्षित ट्रेन लोगों की राह आसान करने लगेंगी। उत्तर रेलवे काफी पहले ट्वीट कर 15, 16 और 17 अप्रैल से
...
more...
चलने वालीं अनारक्षित मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की सूची जारी कर चुका है। यहां पर बता दें कि इन ट्रेनों में सवार होने से पहले सभी यात्रियों के मास्क और तापमान की जांच की जाएगी। यात्री के दौरान किसी शख्स में यदि कोरोना के कोई लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत उसका टेस्ट करवाया जाएगा।
15 अप्रैल से शुरू होने वाली ट्रेनों की लिस्ट
16 अप्रैल से शुरू होने वाली ट्रेनों की लिस्ट
17 अप्रैल से शुरू होने वाली ट्रेनों की लिस्ट
ये भी पढ़ेंः Coronavirus: मेट्रो सिटी में रहने वालों को बुलाने लगे उनके परिजन, अब तो घर आ जा परदेशी, तेरी जन्मस्थली बुलावे रे
उत्तर रेलवे से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अनारक्षित ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन का नाम दिया गया है। ऐसे में इन स्पेशल ट्रेनों का किराया पैसेंजर ट्रेनों जैसा किफायती नहीं होगा, बल्कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह होगा। अनारक्षित ट्रेनों में सफर करने के लिए लोग स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर से टिकट ले सकेंगे। इसके अलावा, टिकट बुकिंग काउंटरों पर भीड़ रोकने और कोरोनो वायरस महामारी के इस समय शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने के लिए भी व्यवस्था है।
ये भी पढ़ेंः बाबा साहेब डिजिटल कला महोत्सवः आप भी घर बैठे आसानी से जीत सकते हैं 75 हजार रुपये इनाम, जानिए तरीका
इसके अलावा, भारतीय रेलवे यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा देगा। वहीं, मोबाइल ऐप से टिकट बुकिंग करने पर यात्रियों का समय बचेगा और कोरोना संक्रमण के दौर में उन्हें रेलवे आरक्षण काउंटर पर आने की जहमत भी नहीं उठानी होगी। रेलवे अधिकारियों की मानें तो इन स्पेशव ट्रेनों में यात्रा करने के दौरान यात्रियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।
Kisan Andolan: हकीकत के करीब आया संयुक्त किसान मोर्चा, जानिये- क्यों आम लोगों से मांगी माफी
ये भी पढ़ेंः दिल्ली में एमएसपी से ज्यादा पर बिकी गेहूं की फसल, किसान हुए खुश
यहां देखें 5 अप्रैल से चलाई जा रहीं पैसेंजर ट्रेनों की पूरी सूची
ये भी पढ़ें-फिल्म अभिनेता राजेश खट्टर कोरोना पॉजिटिव, गाजियाबाद के अस्पताल में चल रहा है इलाज
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को थी काला झंडा दिखाने की तैयारी, भारतीय किसान यूनियन के नेता हिरासत में
Noida Metro Service News: क्या नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो में होगा बदलाव?
400 साल बाद परदेस से लौटे कान्हा पर होगा अध्ययन, जानिये- अमेरिका और इंग्लैंड से कनेक्शन
दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के लाखों वाहन चालकों को मिली राहत, शुरू हुए केजीपी-केएमपी के टोल
Delhi Metro Service News: डीएमआरसी ने अपने कई मेट्रो स्टेशन किए बंद, जानिए क्या है पूरा मामला
 
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप
Total Vaccination:10,85,33,085
Active:13,65,762
Death:1,72,085
over 0.0 / 0.0
Today (16:56) Special Train News : लॉकडाउन की आशंका के बीच रेल यात्रियों के लिए आई अच्छी खबर, जानें क्या बोला रेलवे (navbharattimes.indiatimes.com)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
3963 views

News Entry# 448624  Blog Entry# 4939082   
  Past Edits
Apr 14 2021 (16:56)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by mannunrw/778285

Apr 14 2021 (16:56)
Train Tag: Avadh Assam Special/05909 added by mannunrw/778285
नई दिल्ली
कोरोना की दूसरी लहर और लॉकडाउन की आशंका के बीच रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए राहत की खबर आई है। मध्य रेलवे का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। लोगों को यह भी स्पष्ट किया जाता है कि लंबी दूरी की घोषित नियमित एवं स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगीं। इन सभी स्पेशल ट्रेनों में कोविड 19 के नियमों व प्रोटोकॉल के पालन हेतु केवल कन्फर्म टिकट धारक यात्रियों को ही ट्रेन में बोर्डिंग की अनुमति है। लोगों से अनुरोध है कि वे पैनिक न करें और स्टेशनों की ओर भीड न करें ,केवल 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचे।
रेलवे
...
more...
वेटिंग लिस्ट पर लगातार निगाह रखे है जैसी आवश्कता होगी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेने चलाई जाएंगी। इससे पहले 13 अप्रैल को लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 23 ट्रेनें रवाना हुईं। इनमें से 17 ट्रेनें उत्तर और पूर्व की तरफ जाने वाली थीं। इनमें से 5 ट्रेन समर स्पेशल ट्रेन भी शामिल थी।
पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए नियमित रूप से ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इनमें स्पेशल ट्रेनों के अलावा देश के विभिन्न भागों विशेषकर उत्तरी व उत्तर-पूर्वी भागों हेतु 16 जोड़ी अतिरिक्त समर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। आगे मांग को देखते हुए और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी
ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने ट्वीट कर स्पेशल ट्रेन की जानकारी दी। ट्वीट में कहा गया कि यात्रियों की सुविधा के लिए आश्यकतानुसार लगातार अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों का परिचालन जारी है। इसी कड़ी में लोकमान्य तिलक टर्मिनस से दानापुर और रक्सौल के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा हैं। रेलवे ने यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन अवश्य सुनिश्चित करने की बात कही।
गोरखपुर जाने वालों के लिए स्पेशल ट्रेन
नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे ने ट्वीट कर बताया कि रेल यात्रियों की सुविधा हेतु 05185/05186 गोरखपुर-पनवेल-गोरखपुर ग्रीष्मकालीन विशेष गाड़ी का संचलन 15 एवं 19 अप्रैल को गोरखपुर से चलेगी। जबकि 16 एवं 20 अप्रैल,2021 को पनवेल से चलाई जाएगी।
रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि भारतीय रेल द्वारा हरिद्वार महाकुंभ 2021 में आने वाले श्रद्धालुओं लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े।
Yesterday (18:12) Indian Railways: प्रवासी मजदूरों के आने का सिलसिला तेज, ट्रेनों में मिल रहे सबसे अधिक संक्रमित (m.jagran.com)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
5344 views

News Entry# 448548  Blog Entry# 4938190   
  Past Edits
Apr 13 2021 (18:12)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by mannunrw/778285

Apr 13 2021 (18:12)
Station Tag: Gorakhpur Junction/GKP added by mannunrw/778285

Apr 13 2021 (18:12)
Train Tag: Avadh Assam Special/05909 added by mannunrw/778285
नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों के ट्रेनों के आने का सिलसिला जारी है। पुणे से एक ट्रेन मंगलवार को भागलपुर पहुंचेगी। पिछले पांच दिनों में दूसरे राज्यों से आईं ट्रेन, फ्लाइट और बसों के यात्रियों के आंकड़े के विश्लेषण के आधार पर यह पता चल रहा कि ट्रेन से आने वाले यात्रियों में सबसे अधिक संक्रमित मिल रहे। इसकी वजह यह है कि दूसरे राज्यों से रवाना होने वाली ट्रेनों में चढ़ने वाले यात्रियों की जांच नहीं होती है। इनमें ज्यादातर कोरोना की वजह से काम-धंधा नहीं मिलने और लाकडाउन के खौफ के कारण वापस घर जा रहे हैं। कई लोग परिवार में शादी के चलते और कई खेती के कामों के लिए भी घर लौट रहे हैं। हालांकि ज्यादातर आप्रवासियों का कहना है कि यदि मुंबई और पुणे जैसे शहरों में ठीक-ठाक काम मिल रहा होता तो शायद वापस नहीं जाते।...
more...

उत्तर भारत के कई राज्यों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर गांवों तक पहुंच गया है। कोरोना के पहले दौर में राज्य के गांव पूरी तरह सुरक्षित थे, जबकि करोड़ों प्रवासी कामगार लौटे थे। इस बार प्रवासी श्रमिकों के लौटने का क्रम अब शुरू हो रहा है, लेकिन वायरस का संक्रमण गांवों तक पहुंच चुका है। कई राज्यों में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों की जांच की व्यवस्था की तरह गांवों में भी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है यह महज खानापूर्ति बन कर रह गया है।
पिछले दिनों भोपाल स्टेशन से गुजरी लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर ट्रेन खचाखच भरी थी। गोरखपुर जा रहे 50 वर्षीय फयाजुद्दीन ने बताया कि अभी वह जमीन की नपाई कराने जा रहे हैं। मुंबई में काम अभी मंदा चल रहा है। कोरोना और लॉकडाउन से जिस तरह का माहौल बना है, उस कारण गांव में ही जीवनयापन के विकल्प के रूप में देख रहे हैं।
पुणे स्पेशल ट्रेन से बिहार के दानापुर पहुंचे मधुबनी निवासी विजय कुमार ने कहा कि पिछली दफा दूसरों से मांगकर खाना पड़ा था। जैसे-तैसे ट्रक में खड़े होकर गांव पहुंचे थे। फिर वहां वैसी ही स्थिति है। सोचा कि हालात और खराब हों, इससे पहले गांव पहुंच जाएं।
सेंट्रल रेलव के मुख्य पीआरओ ने कहा है कि यह एक सामान्य भीड़ है। लोगों को घबराने की कोई बात नहीं है। नियमित ट्रेनों के अलावा हम 106 अतिरिक्त ट्रेनें चला रहे हैं। केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति होगी, अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए 6 स्टेशनों पर टिकट बिक्री हो रही है।
Yesterday (16:00) Corona Train Guideline: यात्रा करने से पहले जानिए भारतीय रेलवे के नए कोविड-19 गाइडलाइन (www.naidunia.com)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
10888 views

News Entry# 448540  Blog Entry# 4938075   
  Past Edits
Apr 13 2021 (16:00)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 13 2021 (16:00)
Station Tag: Ranchi Junction/RNC added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 13 2021 (16:00)
Station Tag: Bokaro Steel City/BKSC added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 13 2021 (16:00)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 13 2021 (16:00)
Station Tag: Barauni Junction/BJU added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 13 2021 (16:00)
Station Tag: Guwahati/GHY added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 13 2021 (16:00)
Station Tag: Varanasi Junction/BSB added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 13 2021 (16:00)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 13 2021 (16:00)
Station Tag: Patna Junction/PNBE added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 13 2021 (16:00)
Station Tag: Gorakhpur Junction/GKP added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 13 2021 (16:00)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by Adittyaa Sharma/1421836
Corona Train Guideline: देश भर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कई राज्यों में लॉकडाउन तक लग गया है। इधर भारतीय रेलवे ने भी नए कोविड-19 गाइडलाइन जारी किए हैं। हाल ही में, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने कहा कि ट्रेन से यात्रा करने के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, यात्रियों को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए नवीनतम दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का भी पालन करना होगा।
बता दें महामारी और संबंधित स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने भी पके हुए भोजन की सेवा बंद कर दी थी। वह ट्रेनों में रेडी टू ईट (RTE) भोजन की जगह ले ली थी। कोरोना संबंधित सुरक्षात्मक सामान जैसे मास्क, सैनिटाइटर,
...
more...
दस्ताने आदि और टेकवेवे बेडोल किट / आइटम, स्टेशनों पर मल्टी-पर्पस स्टॉल के माध्यम से बिक्री के लिए उपलब्ध कराए गए हैं।
ट्रेनों को बंद करने की नहीं योजना
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने हाल ही में कहा था कि ट्रेन सेवाओं को रोकने या बंद करने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने यात्रियों को यह भी आश्वासन दिया कि ट्रेनों की कोई कमी नहीं है। हम आवश्यक के रूप में कई सेवाओं के रूप में चलेंगे। कोई भी भीड़ होने पर हम तुरंत ट्रेनों को चला सकते हैं। पीटीआई समाचार एजेंसी ने शर्मा के हवाले से बताया कि गर्मी के मौसम में यह भीड़ सामान्य है और हमने पहले ही ट्रेनों की घोषणा कर दी है।
प्रति दिन औसतन 1402 स्पेशल ट्रेन सेवाएं चलती हैं
भारतीय रेलवे ने 9 अप्रैल को कहा कि वे वर्तमान में प्रति दिन औसतन कुल 1402 स्पेशल ट्रेन सेवा चला रहे हैं। कुल 5381 उपनगरीय ट्रेन सेवाएं और 830 पैसेंजर ट्रेन सेवाएं भी चालू हैं। इसके अलावा, रेलवे ने कहा कि 28 विशेष ट्रेनें हैं जिन्हें उच्च संरक्षा के साथ अत्यधिक संरचित ट्रेनों के क्लोन के रूप में संचालित किया जा रहा है। मध्य रेलवे में अप्रैल-मई 2021 के दौरान 58 रेलगाड़ियों (29 जोड़ी) और पश्चिम रेलवे के साथ 60 रेलगाड़ियों (30 जोड़े) को चलाने के लिए अतिरिक्त ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। ये ट्रेनें गोरखपुर, पटना, दरभंगा, वाराणसी, गुवाहाटी, बरौनी, प्रयागराज, बोकारो, रांची और लखनऊ आदि जैसे स्थानों की उच्च मांग वाली हैं।
बस अड्डों और रेलवे स्टेशन पर लोगों की भीड़
दिल्ली और महाराष्ट्र में लॉकडाउन का डर
अपने घर लौट रहे हैं मजदूर
Lockdown Again : दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण बहुत ही तेज गति से फैल रहा है. यहां से प्रतिदिन रिकॉर्ड केस सामने आ रहे हैं जिसने चिंता बढा दी है. यही वजह है कि अब यहां के लोगों के मन
...
more...
में एक ही सवाल उठ रहा है…क्या लॉकडाउन लगा दिया जाएगा ?
इसी डर का नतीजा है कि जहां कोरोना की दूसरी लहर में अस्पताल भर चुके हैं वहीं रेलवे स्टेशनों पर पैर रखने की जगह तक नहीं है. फिर से लॉकडाउन लगाए जाने की खबरें लगातार आ रहीं हैं जिस वजह से मजदूरों के मन में खौफ पैदा हो गया है. वे जल्द से जल्द अपने-अपने घरों तक पहुंचने के लिए निकल चुके हैं.
महाराष्ट्र की बात करें तो यहां के कई रेलवे स्टेशनों पर कतारें नजर आ रहीं हैं वहीं दिल्ली के बस अड्डों पर भी भारी भीड़ देखने को मिल रही है. इधर कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच महाराष्ट्र में लॉकडाउन का खतरा मंडरा रहा है. मुंबई में राशन की दुकानों के बाहर लंबी कतारें नजर आ रही हैं.
आनंद विहार बस अड्डे पर दिल्ली से अपने गांव का रुख कर चुके एक मजदूर ने न्यूज एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए कहा कि जिस तेज गति से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं उससे यह साफ होता है कि लॉकडाउन की मार झेलनी ही होगी. यही वजह है कि मैं घर जा रहा हूं….
Delhi: Amid rising cases of COVID-19, migrant workers start returning to their native places; visuals from ISBT, Anand Vihar. "The rate at which the cases are rising makes it obvious that lockdown would be imposed. That is why I am going home," a labourer said yesterday. pic.twitter.com/8D2kfxQcfN
महाराष्ट्र में लॉकडाउन के डर से अपने घर लौट रहे एक मजदूर ने कहा कि प्रदेश में लोगों के लिए मेडिकल सुविधाएं कम हैं और वैक्सीनेशन भी धीमा चल रहा है. लॉकडाउन की स्थिति की आशंका सरकार की ओर से जताई गई है इसलिए कुछ समय के लिए घर वापस आने का फैसला मैंने किया है.
इधर कोरोना के बढ़ते केस पर लगाम लगाने के लिए महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने की चर्चा के बीच मुंबई में बाहर जाने वाली ट्रेनों में पिछले सप्ताहांत से भीड़भाड़ बढ़ गई है. हालांकि, रेल प्रशासन ने गर्मी के मौसम को भीड़ का कारण बताया जिस दौरान बड़ी संख्या में लोग अपने गृह स्थानों की यात्रा करते हैं.
Page#    Showing 1 to 20 of 6412 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy