Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE

दौड़ती है हिमालय तट से सागर, हमसफ़र हर राह पर, हवाई जहाज़ों को त्याग कर, करो अक्सर, भारतीय रेल में सफर. - Arpit P

Search News
Post PNR
Large Station Board;
Entry# 435249-0
Small Station Board;
Entry# 4208666-0

RUPC/Rudrapur City (2 PFs)
رد ر پور سٹی     रुद्रपुर सिटी

Track: Single Diesel-Line

Show ALL Trains
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 32
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Railway Mal Godown Rd, Udham Singh Nagar
State: Uttarakhand
add/change address
Elevation: 209 m above sea level
Zone: NER/North Eastern
Division: Izzatnagar
No Recent News for RUPC/Rudrapur City
Nearby Stations in the News

Rating: 4.0/5 (27 votes)
cleanliness - excellent (4)
porters/escalators - good (2)
food - good (4)
transportation - good (4)
lodging - excellent (2)
railfanning - good (4)
sightseeing - good (3)
safety - good (4)

Show ALL Trains
Departures
Arrivals
Station Map
Forum
News
Gallery
Timeline
RF Club
Station Pics
Tips

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 53 News Items  next>>
रुद्रपुर, जागरण संवाददाता : ट्रांजिट कैंप, रुद्रपुर से लापता दोनों किशोरों को पुलिस ने रेलवे स्टेशन से बरामद कर लिया है। बाद में दोनों को स्वजनों के सुपुर्द कर दिया गया। पुलिस के मुताबिक पिता के डांट से डरकर वे घर छोड़कर निकल गए थे। वहीं बच्चों के मिलने से परिजनों ने भी राहत की सांस ली है।
गुरुवार शाम को ट्रांजिट कैंप, शिवनगर निवासी 12 वर्षीय विशाल पुत्र प्रशांत और उसका दोस्त विंदमेक पुत्र विष्णु राय लापता हो गए थे। इस पर स्वजनों ने उनकी काफी खोजबीन की लेकिन वह नहीं मिले। बाद में लापता विशाल की मां दीपिका की तहरीर के आधार पर पुलिस ने उनकी गुमशुदगी दर्ज कर तलाश शुरू कर दी थी। इसके लिए एसओ ट्रांजिट कैंप विनोद
...
more...
फर्त्याल, एसआई प्रदीप शर्मा, कांस्टेबल नीरज भोज और नरेश जोशी लापता बच्चों के स्वजनों के साथ रुद्रपुर क्षेत्र के रोडवेज स्टेशन के बाद रेलवे स्टेशन पहुंच गए। जहां दोनों गुमशुदा किशोर विशाल व विंदमेक राय को पुलिस ने बरामद कर लिया। थानाध्यक्ष विनोद फर्त्याल ने बताया कि पूछताछ में विंदमेक ने बताया कि वह तालाब में नहाने गया था। इस पर उसके साथियों ने कहा कि उसके पिता उसे डांटेंगे, जिससे डरकर वह साथी विशाल के साथ चला गया था। थानाध्यक्ष ने बताया कि दोनों बच्चों की काउंसलिंग के बाद स्वजनों के सुपुर्द कर दिया है।
Mar 05 (02:32) हादसे रोकने को बैरिकेडिंग लगाने पहुंची रेलवे की टीम को लौटाया (www.amarujala.com)
Other News
NR/Northern
0 Followers
12062 views

News Entry# 442457  Blog Entry# 4896614   
  Past Edits
Mar 05 2021 (02:32)
Station Tag: Rudrapur City/RUPC added by ANIKET/1490219
Stations:  Rudrapur City/RUPC  
शहर की ओमेक्स कॉलोनी के पास पटरी पर बाइक के ट्रेन से टकराने की घटना के बाद रास्ता बंद करवाने पहुंची रेलवे की टीम को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। ग्रामीणों की रेलवे अधिकारियों और आरपीएफ की टीम के साथ कहासुनी हुई। तहसीलदार के आश्वासन पर ग्रामीण शांत हुए।विज्ञापनबुधवार सुबह रेलवे के सेक्शन इंजीनियर अखिलेश कुमार और आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंचे। इसकी भनक लगते ही फौजी मटकौटा, छतरपुर, धर्मपुर आदि गांवों के लोग विरोध के लिए पहुंच गए। अधिकारियों ने उन्होंने समझाते हुए कहा कि आठ जनवरी को पटरी पार कर रहे व्यक्ति की बाइक पटरी में फंस गई थी। ट्रेन के आने पर वह बाइक छोड़कर भाग गया। उसकी बाइक ट्रेन से टकरा गई थी, किसी तरह ट्रेन को रोककर हादसा टाला गया। ऐसे हादसे न हों इसलिए रास्ता बंद किया जा रहा है लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं थे।उन्होंने अंडर पास बनने तक पटरी...
more...
पर आवाजाही जारी रखने की मांग की। जब रेलवे अधिकारियों ने कहा कि हादसों का मुआवजा कौन देगा? इस पर लोग भड़क गए और टीम के साथ कहासुनी हो गई। इसकी सूचना मिलने पर डीएम रंजना राजगुरु ने तहसीलदार अमृता शर्मा को मौके पर पहुंचने के निर्देेश दिए। जहां पर अंडर पास के निर्माण तक पटरी पर आवाजाही जारी रखने का निर्णय लिया गया। काफी गहमागहमी के बाद रेलवे की टीम को बैरंग लौटना पड़ा।भाजपा नेता भारतभूषण चुघ ने बताया कि इसकी सूचना उन्होंने पूर्वोत्तर रेलवे के डीआरएम आशुतोष पंत देते हुए शीघ्र अंडर पास बनाने की मांग की। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड वन विकास निगम के अध्यक्ष सुरेश परिहार ने भी फोन पर डीएम से वार्ता की। वहां पर ज्ञान सिंह चौहान, जगदीश सिंह, देवेंद्र सिंह बामल, केशव शर्मा, संजय ठुकराल थे।हादसों की जिम्मेदार होगी जनता : राजेंद्ररुद्रपुर। पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि बैरिकेडिंग लगाने पहुंची रेलवे की टीम का स्थानीय लोगों ने विरोध किया। ऐसे में यदि कोई हादसा होता है वे लोग इसके जिम्मेदार स्वयं होंगे। यदि राज्य सरकार प्रस्ताव देती है तो वहां अंडरपास बनाया जाएगा। पांच नवंबर 2020 को भी रेलवे की टीम को विरोध के कारण बैरंग लौटना पड़ा था।बाइक और साइकिल से पटरी पार करते दिखे सुरक्षा कर्मीरुद्रपुर। जिस समय तहसीलदार और रेलवे विभाग के अधिकारी लोगों को रेलवे की पटरी पर होने वाले हादसों के बारे में बता रहे थे। उसी दौरान दो होमगार्ड साइकिल और बाइक के साथ रेलवे पटरी पार कर रहे थे। रुद्रपुर में रेलवे पटरी के पास हंगामा कर रहे लोगों को समझाती तहसीलदार अमृता शर्मा।- फोटो : RUDRAPUR
Mar 05 (02:31) रुद्रपुर में अंडरपास बनाने को लेकर रेलवे अधिकारी और ग्रामीण आमने-सामने (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
11829 views

News Entry# 442456  Blog Entry# 4896613   
  Past Edits
Mar 05 2021 (02:31)
Station Tag: Rudrapur City/RUPC added by ANIKET/1490219
Stations:  Rudrapur City/RUPC  
रुद्रपुर से बाहर ओमेक्स कॉलोनी के पास रेलवे क्रॉसिंग पर अंडरपास बनवाने को लेकर रेलवे अधिकारियों व ग्रामीणों के बीच जमकर नोकझोंक हुई। मामला अधिकारियों तक पहुंच तो और तूल पकड़ लिया। जिसके बाद रेलवे के अधिकारी वापस लौट गए। रुद्रपुर में छत्तरपुर मार्ग व ओमेक्स कालोनी के बीच रेलवे लाइन का है। जहां ओमेक्स की ओर से आ रहे रास्ते से मटकोटा मार्ग पर रेल मार्ग पड़ता है। बीते कुछ समय में यह स्‍थान हादसों का सेंटर बन गया है। जिसको देखते हुए कुछ समय पहले रेलवे के अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार व शहर के विधायक की मौजूदगी में रेलवे द्वारा मार्ग पर छह फीट का अंडरपास बनाने का निर्णय लिया गया। गुरुवार को रेलवे के अधिकारी व कर्मचारी जेसीबी लेकर रास्‍ता बंद करने पहुंच गए। जबकि पूर्व में विधायक राजकुमार ठुकराल की मौजूदगी में अंडर पास बनाने का निर्णय लिया गया था। रास्‍ता बंद करने की...
more...
सूचना पर पहुंचे ग्रामीणों ने नारेबाजी करने के साथ ही रेलवे अधिकारियों का विरोध किया। ग्रामीणों ने मामले से जिलाधिकारी समेत एसडीएम व तहसीलदार को अवगत कराया।
जिसके एसडीएम के निर्देश पर तहसीलदार ने रेलवे के अधिकारियों से बात की। तहसीलदार डॉ अमृता शर्मा ने फोन पर ही रेलवे के अधिकारियों से बात की। जिसके बाद अधिकारी आगे कोई कार्रवाई न करने से पीछे हट गए और चले गए। इधर ग्रामीणों के समर्थन में भाजपा नेता संजय ठुकराल, भारतभूषण समेत कई लोग मौके पर पहुंच गए। मौके पर काफी देर तक हलचल मची रही।
Jan 24 (14:45) सांसद भट्ट ने ट्रेनों के संचालन को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल को भेजा पत्र (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
14408 views

News Entry# 434902  Blog Entry# 4855254   
  Past Edits
Jan 24 2021 (14:45)
Station Tag: Rudrapur City/RUPC added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Rudrapur City/RUPC  
कुमाऊं के पर्वतीय व मैदानी इलाकों से दिल्ली और देहरादून जाने वाले यात्रियों की समस्याओं को देखते हुए सांसद अजय भट्ट ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर उत्तरांचल संपर्क क्रांति काठगोदाम दिल्ली और काठगोदाम देहरादून एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू करने की मांग की है।
रुद्रपुर, जागरण संवाददाता : नैनीताल ऊधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र के सांसद अजय भट्ट ने रेल मंत्री को ट्रेनों के संचालन को लेकर पत्र भेजा है। कुमाऊं के पर्वतीय व मैदानी इलाकों से दिल्ली और देहरादून जाने वाले यात्रियों की समस्याओं को देखते रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर उत्तरांचल संपर्क क्रांति, काठगोदाम दिल्ली और काठगोदाम देहरादून एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू करने की मांग की है।
पत्र
...
more...
में सांसद भट्ट ने कहा है कि कोविड-19 का प्रकोप धीरे धीरे कम हो रहा है। लिहाजा उत्तरांचल संपर्क क्रांति, काठगोदाम दिल्ली एवं काठगोदाम देहरादून एक्सप्रेस को संचालित किया जाना अति आवश्यक है, ताकि यात्रियों को सुविधा मिलने के साथ-साथ व्यापारियों को भी इसका लाभ मिल सके। सांसद अजय भट्ट ने बताया उत्तराखंड में नैनीताल अल्मोड़ा बागेश्वर चंपावत पिथौरागढ़ और ऊधम सिंह नगर जिले की जनता को इन दोनों ट्रेनों के संचालन की बेहद आवश्यकता है, कुमाऊ की जनता देहरादून में और दिल्ली के लिए जाने के लिए वर्तमान समय में अन्य साधनों का इस्तेमाल कर दिक्कतों से गुजर रहे हैं। 
लिहाजा इन दोनों ट्रेनों के संचालन की स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा भी जबरदस्त पैरवी की जा रही है। यही नहीं मांसद अजय भट्ट ने रेल मंत्री को अवगत कराया है कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून एवं उच्च न्यायालय नैनीताल में है, जिसकी वजह से कुमाऊं एवं गढ़वाल प्रभाग के लोगों का निरंतर आना जाना लगा रहता है वर्तमान में यह ट्रेनें बंद होने से लोगों को आवागमन में भारी दिक्कत हो रही है।
पूर्वोत्तर रेलवे में गोरखपुर लखनऊ और छपरा जंक्शन सहित 24 स्टेशनों पर वीएसएस कार्य कर रहा है। आने वाले दिनों में सभी स्टेशनों पर यह सिस्टम लागू हो जाएगा। वीएसएस के तहत प्रत्येक रेलवे स्टेशनों पर 40- 40 सीसी कैमरे लगाए जाने हैं।
गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता होगी। जहरखुरानी, चोरी, छिनैती और पाकेटमारी की घटनाओं पर अंकुश तो लगेगा ही स्टेशनों पर पहुंचने वाले  शातिर (सूचीबद्ध अपराधी) भी पकड़े जाएंगे। इसके लिए स्टेशनों पर लग रहे वीडियो सर्विलांस सिस्टम (वीएसएस) को और उन्नत किया जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे में गोरखपुर, लखनऊ और छपरा जंक्शन सहित 24 स्टेशनों पर वीएसएस कार्य कर रहा है। आने वाले दिनों में सभी स्टेशनों पर यह सिस्टम लागू हो जाएगा। वीएसएस के
...
more...
तहत प्रत्येक रेलवे स्टेशनों पर 40- 40 सीसी कैमरे लगाए जाने हैं।
ऐसे हो जाएगी अपराधियों की पहचान
 नई व्यवस्था के तहत स्टेशनों और ट्रेनों में जहरखुरानी, चोरी, छिनैती और पाकेटमारी करने वाली सूचीबद्ध अपराधियों की तस्वीरें वीएसएस में लोड की जाएंगी।  रेलवे स्टेशनों पर शातिरों के कदम पड़ते ही वीएसएस से संबद्ध सीसी कैमरे उनकी पहचान कर सुरक्षा बलों को अलर्ट कर देंगे। जानकारों के अनुसार स्टेशनों पर लग रहे सीसी कैमरे अधिक क्षमता वाले हैं। वे 50 मीटर दूर स्थित किसी भी व्यक्ति या वस्तु की स्पष्ट तस्वीर ले सकते हैं।

कंट्रोल रूम से भी प्लेटफार्मों की निगरानी शुरू
कंट्रोल रूम में बैठे सुरक्षाकर्मी वीएसएस पर जूम कर तस्वीर को और स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। कंट्रोल में बैठकर कैमरे से किसी भी एंगिल से तस्वीर ली जा सकती है। दरअसल, रेलवे स्टेशनों पर लग रहे सभी सीसी कैमरों को वीएसएस से जोड़ा जा रहा है। ऐसे में संबंधित स्टेशन ही नहीं मंडल और जोनल कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम से भी प्लेटफार्मों की निगरानी शुरू हो गई है। फिलहाल, महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी के सुझाव पर रेल कार्पोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड (रेल टेल) के अधिकारियों ने वीएसएस को अपडेट करने की तैयारी शुरू कर दी है।

कैमरे पर कपड़ा पड़ते ही अलर्ट हो जाएंगे सुरक्षा बल
अब शातिर वारदात से पहले सीसी कैमरों को खराब नहीं कर पाएंगे। न ही उसपर कपड़ा डाल पाएंगे। कैमरे में कोई खामी आने या उसकी गतिविधियां ठप होने पर वीएसएस सुरक्षा बलों को तत्काल अलर्ट कर देगा। सुरक्षा बल पलक झपकते मौके पर पहुंच जाएंगे। रेल टेल वीएसएस में यह सुविधा भी उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू कर दी है।
इन स्टेशनों पर लागू हो गया है वीडियो सर्विलांस सिस्टम

बस्ती, गोंडा, खलीलाबाद, मनकापुर, ऐशबाग, बादशाहनगर, सीतापुर, लखीमपुर, लखनऊ सिटी, गाजीपुर सिटी, बनारस, वाराणसी सिटी, प्रयागराज, देवरिया सदर, मऊ, बलिया, सिवान, आजमगढ़, बेल्थरा रोड, काठगोदाम, रुद्रपुर सिटी, बरेली सिटी, किछा और हल्द्वानी। मुख्‍य जन संपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह का कहना है कि रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह सु²ढ़ किया जा रहा है। वीएसएस से स्टेशनों पर लगने वाले सीसी कैमरों को जोड़कर मंडल और जोनल कार्यालयों से भी स्टेशनों की निगरानी शुरू हो गई है। अपराधों पर पूरी तरह अंकुश लगेगा। शातिर भी पकड़े जाएंगे।
Page#    Showing 1 to 20 of 53 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy