Full Site Search  
Wed Jan 24, 2018 09:35:01 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Front Entrance - Outside; Large Station Board;
Platform Pic; Large Station Board;


BXR/Buxar (3 PFs)
بکسر     बक्सर

Track: Double Electric-Line

Type of Station: Regular
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 108
Number of Originating Trains: 3
Number of Terminating Trains: 3
Station Rd, Buxar
State: Bihar
add/change address
Elevation: 68 m above sea level
Zone: ECR/East Central
Division: Danapur
 
 
2 Travel Tips
No Recent News for BXR/Buxar
Nearby Stations in the News

Rating: 3.9/5 (63 votes)
cleanliness - good (8)
porters/escalators - good (8)
food - good (8)
transportation - good (8)
lodging - good (8)
railfanning - good (8)
sightseeing - good (7)
safety - excellent (8)

Nearby Stations

NDON/Nadaon Halt 3 km     BUE/Baruna 9 km     PWXP/Pawani Kamarpur Halt 9 km     CSA/Chausa 11 km     KPHH/Kushalpur Harnaha Halt 12 km     DURE/Dumraon 17 km     BQW/Barakalan Halt 17 km     GMR/Gahmar 20 km     VVG/V.V. Giri Halt 20 km     TWG/Twining Ganj 24 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 107 News Items  next>>
Jan 15 2018 (21:07)  दिल्ली-पटना मगध एक्सप्रेस में लगी आग, चालक ने ऐसे फेल की दुर्घटना की साजिश (m.jagran.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECR/East Central  -  

News Entry# 327044     
   Past Edits
Jan 15 2018 (21:07)
Station Tag: Buxar/BXR added by amishkumar~/1702584
Trains:  Magadh Express/12402  
Stations:  Buxar/BXR  
 
 
बक्सर [जेएनएन]। दानापुर रेल मंडल के टुड़ीगंज-रघुनाथपुर के बीच सोमवार को अपराह्न 3.10 बजे 12402 डाउन मगध एक्सप्रेस को ट्रैक पर सरिया रख दुर्घटनाग्रस्‍त कर दिया गया। इससे इंजन में अचानक आग लग गई। चालक की सूझ-बूझ से बड़ी घटना बची, अन्‍यथा सैकड़ों यात्रियों की जान जा सकती थी। दुर्घटना के बाद ट्रेन में अफरा-तफरी का माहौल बन गया।
जानकारी के अनुसार स्टेशन से ट्रेन थ्रू पास कर रही थी। इसी क्रम में धरौली हाल्ट के समीप पोल संख्या 631/28 के पास अचानक चिंगारी निकली। इसके बाद इंजन से धुंआ उठने लगा। चालक ने जान की न परवाह करते हुए आपातकालीन ब्रेक लगा कर ट्रेन को रोक दिया।
ट्रेन
...
more...
से उतरने के बाद ड्राइवर ने घटना की सूचना दानापुर कंट्रोल व स्थानीय स्टेशन को दी। इससे रेलवे के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। घटना के पल-पल की जानकारी लेने के लिए वे लोग ट्रेन के चालक व गार्ड से संपर्क कर रहे थे। इसी बीच घटना स्थल पर फायर ब्रिगेड को भेजा गया, ताकि आग यात्री बोगी में न पहुंच सके। लेकिन, ट्रेन के गार्ड के पास रखे गए अग्निशमन उपकरणों के माध्यम से आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया।
सूत्रों की माने तो धरौली हाल्ट के समीप पोल संख्या 631/28 के पास मेन डाउन लाइन के बीचो-बीच लोहे के दो मजबूत सरिया किसी ने साजिश के तहत लगा रखे थे। उनसे टकराते ही इंजन से चिंगारी निकलने लगी। सरिया ने इंजन के ट्रांसफार्मर को भी क्षतिग्रस्त कर दिया, जिससे शार्ट सर्किट हुई। इस कारण आग लग गई।
घटना के दौरान चालक सूझ-बूझ से काम नहीं लेता तो बड़ी घटना हो सकती थी। ट्रेन के अचानक रुकते ही यात्रियों में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। वे ट्रेन से कूद कर बाहर निकले।
Jan 06 2018 (23:11)  फूड ट्रैल : सफर के दौरान चखना न भूलें, इन रेलवे स्टेशन के 6 लजीज पकवान (tz.ucweb.com)
News Entry# 326352     
   Past Edits
Jan 06 2018 (23:11)
Station Tag: Buxar/BXR added by amishkumar~/1702584

Jan 06 2018 (23:11)
Station Tag: Allahabad Junction/ALD added by amishkumar~/1702584

Jan 06 2018 (23:11)
Station Tag: Malwan/MWH added by amishkumar~/1702584

Jan 06 2018 (23:11)
Station Tag: Katihar Junction/KIR added by amishkumar~/1702584

Jan 06 2018 (23:11)
Station Tag: Ambala Cantt. Junction/UMB added by amishkumar~/1702584
 
 
सर्दियों में ज्यादातर लोग ट्रिप पर निकल पड़ते हैं. घूमने के लिहाज से सर्दियां सबसे बेहतरीन मौसम है, लेकिन इस मौसम के कई साइड इफेक्ट भी है. ट्रेन और फ्लाइट अक्सर लेट हो जाती हैं. ऐसे में आप परेशान होने के बजाय अपने सफर को और भी दिलचस्प बना सकते हैं. आइए, हम आपको बताते हैं रेलवे स्टेशन पर मिलने वाले लजीज खाने के बारे में.
अंबाला की चिकन करी- इस सर्द मौसम में गर्मागर्म चिकन करी का ख्याल ही मुंह में पानी लाने के लिए काफी है. फिर अगर चिकन करी अंबाला की हो तो फिर कहना ही क्या. अंबाला उत्तर भारत का एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है और यहां अधिकतर ट्रेने 5-10 मिनट तक रुकती हैं. अगर आपके
...
more...
सफर के बीच भी अंबाला पड़ता है तो यहां की चिकन करी का स्वाद जरूर लीजिएगा. सच कहते हैं सफर का जाएका बन जाएगा.
कटिहार की दही- सर्दी के दिनों में दही खाने का ख्याल शायद आपको उतना न भाए पर यदि दही कटिहार की हो तो किसी भी मौसम में खाई जा सकती है. कटिहार बिहार का एक प्रमुख स्टेशन है जहां दिनभर में पचासों ट्रेन आतीं हैं, पर इस स्टेशन पर हर ट्रेन के हर एक सवारी को खिलाने के लिए दही मौजूद है. स्टेशन पर मौजूद दही की मात्रा देखकर ही समझा जा सकता है कि शहर में दही का कितना उत्पादन होता है.
मालवां के पेड़े- अगर आप कानपुर-इलहाबाद के रुट पर जा रहें हैं और आपको मालवां के पेंड़े खाने को मिल जाए तो चूकिएगा नहीं. मालवां फतेहपुर के पास एक छोटा सा स्टेशन है. यहां के पेंड़े क्षेत्र भर में प्रसिद्ध है. मलवा मथुरा तो नहीं है पर जहां तक बात पेंड़ों की है तो मथुरा से कम भी नहीं है.
बेलाघाट की ताड़ी- किसी स्टेशन पर अगर अचानक कोई आपके पास ताड़ी बेंचते हुए आ जाए तो चौंकिए नहीं बस यह समझ लीजिए कि आप बक्सर और आरा के बीच में हैं. बिहार के इन दोनों स्टेशनों के बीच में पड़ने वाला यह क्षेत्र में ताड़ी के उत्पादन के लिए जाना जाता है. ताड़ी जिसे अंग्रेजी मे टोडी भी कहते हैं, एक प्राकृतिक पेय है. हालांकि इसे नशे के लिए भी प्रयोग किया जाता है, पर अगर सीमित मात्रा में पी जाए तो यह नुकसानदायक नहीं होती.
इलाहाबाद के अमरूद- सर्दियों के मौसम में इलाहाबाद स्टेशन पर अगर आप लाल-लाल फल देख रहें हैं तो जरूरी नहीं की वे सेब हों क्योंकि इलाहाबादी अमरूद जब अपने सबाब पर पहुंचते हैं तो उनकी रंगत देख सुर्ख से सुर्ख रंग का सेब शरमा जाए. खैर आप इन अमरूदों की रंगत ही न देखते रहें इन्हें खाकर भी देखें. इन अमरूदों की खुशबू से आपका सफर् अमरूदमय न हो जाए फिर कहना.
बक्सर की पापड़ी- रामायण और भारतीय इतिहास में बक्सर का एक अहम स्थान है पर यह शहर अपने एक लजीज मिठाई के लिए भी मशहूर है. पापड़ी खोने में और देखने में काफी हद तक सोनपापड़ी की तरह ही लगती है बस फर्क इतना होता है कि यह सोनपापड़ी से थोड़ी सख्त होती है. बक्सर की सोनपापड़ी अपने करारेपन के लिए क्षेत्रभर में मशहूर है.
Dec 17 2017 (19:33)  बक्सर : बक्सर-आरा के बीच 15 दिनों के अंदर चौथी बार टूटी रेल पटरी (www.prabhatkhabar.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECR/East Central  -  

News Entry# 324849   Blog Entry# 2900601     
   Past Edits
Dec 17 2017 (19:33)
Station Tag: Ara Junction/ARA added by amishkumar~/1702584

Dec 17 2017 (19:33)
Station Tag: Buxar/BXR added by amishkumar~/1702584
Stations:  Ara Junction/ARA   Buxar/BXR  
 
 
बक्सर : दानापुर-मुगलसराय रेलखंड पर रविवार को बड़ा हादसा होते-होते बच गया. पिछले 15 दिनों में बक्सर-आरा रेलखंड पर चार स्थानों पर रेल की पटरी टूटी होने की बात सामने आयी है. रविवार को भी एक बड़ा हादसा टल गया. बरूना स्टेशन के पास डाउन लाइन की टूटी पटरी से ही कई ट्रेनें गुजर गयीं. अपनी खेतों पर जा रहे ग्रामीणों की नजर जब टूटी रेल पटरी पर पड़ी, तो उन्होंने तत्काल सूचना स्टेशन मास्टर को दी. इस दौरान बक्सर से आ रही पैसेंजर ट्रेन को ग्रामीणों ने लाल गमछा दिखाकर शोर करना शुरू किया. रेलवे ट्रैक पर लोगों के शोर को सुन कर पैसेंजर ट्रेन के चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोकी. ट्रेन के रुकने तक ट्रेन की इंजन और दो बोगी टूटी रेल पटरी को पार कर चुकी थी.
चलती
...
more...
ट्रेन से कूदे कई यात्री
ट्रेन को रोकने के लिए लाल गमछा दिखा रहे ग्रामीणों को देख कर चालक ने जैसे ही इमरजेंसी ब्रेक लगायी, लोग ट्रेन से कूदने लगे. इससे कई यात्री जख्मी भी हो गये. ट्रेन करीब 60 किमी प्रतिघंटा की गति से आ रही थी. ट्रेन रोके जाने ने की तत्काल सूचना कंट्रोल को दी गयी. सूचना मिलते ही रेल कर्मियों के होश उड़ गये. करीब एक घंटे तक डाउन लाइन का परिचालन ब्लॉक कर अधिकारियों ने पटरी की मरम्मत कर परिचालन को सुचारू रूप से चालू किया.
ट्रेनों के परिचालन पर पड़ा असर
डाउन लाइन पर एक घंटे तक परिचालन बाधित रहने के कारण संघमित्रा एक्सप्रेस, ओखा गुवाहाटी एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस, कुर्ला पटना एक्सप्रेस एवं श्रमजीवी समेत आधा दर्जन ट्रेनें अलग-अलग स्टेशनों पर खड़ी रही. करीब एक घंटे बाद रेल पटरी की मरम्मत किये जाने के बाद विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी ट्रेनों को रवाना किया गया.
आम लोगों की जागरूकता से टला बड़ा हादसा
बक्सर के स्टेशन मास्टर एमके पांडेय ने बताया कि ट्रैकों का प्रतिदिन निरीक्षण कराया जाता है. रात्रि में भी ट्रैक का निरीक्षण किया जाता है. आम लोगों को भी जागरूक रहना चाहिए. आमलोगों के जागरूक होने से हादसों में कमी आयेगी. आज भी ग्रामीणों की जागरूकता से एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया.
15 दिन में चार बार टूटी पटरी
6 दिसंबर 2017 : डुमरांव स्टेशन के समीप टूटी पटरी
7 दिसंबर 2017 : रघुनाथपुर स्टेशन के समीप टूटी पटरी
7 दिसंबर 2017 : टूड़ीगंज-रघुनाथपुर स्टेशन के बीच टूटी पटरी
17 दिसंबर 2017 : बरूना स्टेशन के परसिया गांव के समीप टूटी पटरी

2300 views
Dec 17 2017 (22:00)
DhnEcr~   6166 blog posts
Re# 2900601-1            Tags   Past Edits
Poor track quality bw raghunathpur and buxar
Dec 10 2017 (08:14)  दो माह से बंद पड़ी रेलवे लाइन तीन दिन में शुरू होने की उम्‍मीद (hindi.news18.com)
back to top
Commentary/Human InterestECoR/East Coast  -  

News Entry# 324327     
   Past Edits
Dec 10 2017 (08:14)
Station Tag: Visakhapatnam Junction/VSKP added by Planning for tirupati darshan~/1206831

Dec 10 2017 (08:14)
Station Tag: Buxar/BXR added by Planning for tirupati darshan~/1206831
 
 
छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर क्षेत्र और आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम के बीच दो माह से बंद पड़ी रेलवे लाइन पर यातायात आगामी तीन दिनों में शुरू होने की उम्‍मीद जताई जा रही है.
इस रेलवे लाइन पर रेल यातायात सामान्य तरीके संचालित हो सके, इसके लिए मरम्मत किए गए रेलवे पुल से शनिवार को टेस्टिंग इंजन के जरिए रेलवे ट्रैक का निरीक्षण किया गया. इसके बाद रेलवे के अधिकारियों ने वाल्टेयर रेल मंडल को ओके रिपोर्ट सौपी है.
आपको बता दें कि बीते 6 अक्टूबर को केके रेलवे लाइन के बुर्रागुआलो और चिमड़ीपल्ली के बीच
...
more...
ब्रिज नम्बर 249 का पिलर नम्बर एक लैडस्लाइड के चलते कई जगह से क्रेक हो गया था. पुल के बुरी तरह से क्षतिग्रसत हो जाने के चलते छह अक्टूबर से केके रेल लाइन पर यातायात रोक दिया गया था.
इस वजह से बस्‍तर क्षेत्र के किरंदुल और जगदलपुर स्‍टेशन से विशाखापट्टनम की ओर जाने वाली यात्री और मालगाड़ि‍यों दूसरे मार्ग से होकर चलाया जा रहा था, जिस पर 120 किमी अधिक का चक्‍कर लग रहा था.
क्षतिग्रस्‍त रेलवे पुल को निर्धारित अवधि से पहले ही करीब 58 दिनों के भीतर ठीक कर लिया गया और उस पर टेस्टिंग इंजन को चलाकर उसका ट्रायल लिया गया. सब कुछ ठीक होने के बाद अब ये उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी तीन दिनों के भीतर बस्तर-विशाखापट्टनम केके रेल लाइन पर यातायात फिर से शुरू हो जाएगा.
Oct 20 2017 (12:26)  पर्व पर घर आने वाले यात्री झेल गए इस बार (m.jagran.com)
back to top
Other NewsECR/East Central  -  

News Entry# 320312     
   Past Edits
Oct 20 2017 (12:26)
Station Tag: Buxar/BXR added by Tushar Shandilya~/1427404

Oct 20 2017 (12:26)
Train Tag: Kumbha Express/12370 added by Tushar Shandilya~/1427404

Oct 20 2017 (12:26)
Train Tag: Anand Vihar (T) - Sealdah (Upper India) Express/13120 added by Tushar Shandilya~/1427404

Oct 20 2017 (12:26)
Train Tag: Himgiri SF Express/12332 added by Tushar Shandilya~/1427404

Oct 20 2017 (12:26)
Train Tag: Brahmaputra Mail/14056 added by Tushar Shandilya~/1427404

Oct 20 2017 (12:26)
Train Tag: Patna - Kota Express (Via Sultanpur)/13239 added by Tushar Shandilya~/1427404
 
 
बक्सर। स्थानीय स्टेशन से अप व डाउन में गुजरने वाली ट्रेनें पिछले कई माह से दो से 36 घंटे तक विलंब से चल रही है। इसकी मार प्रतिदिन यात्रियों को झेलना पड़ रहा है। बुधवार को डाउन में अपने निर्धारित समय से 30 घंटे की देरी से चल कर दूसरे दिन रात लगभग साढ़े नौ बजे गुजरी। इस ट्रेन के यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि, इसके अलावा हिमगिरी 23 घंटे व अप की 13239 कोटा-पटना 17 घंटे की देरी से पास की।
इस वजह से अप में लखनऊ व कोटा तक का सफर करने वाले यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर ही रात गुजारनी पड़ी।13240 डाउन कोटा-पटना एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से तीस घंटे की देरी से चल रही थी।
...
more...
उससे स्थानीय स्टेशन तक का सफर करने वाले धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि वे उत्तर प्रदेश के लक्ष्मणपुर के रहने वाले है। वे लखनऊ में एक निजी कंपनी में नौकरी करते है। वे अपने पूरे परिवार के साथ दीपावली पर अपने गांव आने के लिए एक महीने पहले से कंफर्म टिकट कराया था।उनके बच्चे व पत्नी काफी खुश थे। एक दिन पहले वे मंगलवार को घर पर पहुंच कर वे उसकी सफाई कर अच्छे से सफाई कर लेंगे। इसके बाद दीपावली का पर्व मनाएंगे। लेकिन, ट्रेन लखनऊ से ही 26 घंटे की देरी से खुली। इस वजह से उनका एक दिन समय भागदौड़ में ही गुजर गया। दूसरे दिन भी वे काफी विलंब से रात लगभग नौ बजे पहुंचे। ट्रेन लेट होने की वजह से उनका पूरा प्लान फेल हो गया। उन्होंने बताया कि घर की सफाई के स्थान पर उन्हें पूजा की तैयारी करनी पड़ी। इस तरह की समस्या वे अकेले ही नहीं झेले। उनके साथ सैकड़ों यात्री ट्रेनों के लेट-लतीफ परिचालन की मार झेलते रहें। कई यात्रियों को रात में स्टेशन पर उतरने के बाद अपने गांव जाने के लिए उन्हें किसी भी प्रकार की सवारी गाड़ी नहीं मिली।
विलंब ट्रेन
13239 अप पटना-कोटा 17 घंटे
14056 डाउन ब्रह्मपुत्र मेल 3 घंटे
12332 डाउन हिमगिरी 22 घंटे
13120 डाउन अपर इंडिया 2 घंटे
13270 डाउन दादर-भागलपुर 3 घंटे
12370 डाउन हावड़ा-हरिद्वार 6 घंटे
मालगाड़ी संट कराने में 45 मिनट खड़ी रही सवारी गाड़ी
बक्सर : स्थानीय स्टेशन पर मालगोदाम पर मालगाड़ी को लगाने के चक्कर में कंट्रोल पैनल ने 63234 सवारी गाड़ी को प्लेटफॉर्म संख्या तीन पर 45 मिनट तक रोक लिया। इस वजह से डाउन में क्षेत्रीय स्टेशनों तक का सफर करने वाले यात्री ट्रेन खुलने के इंतजार में प्लेटफॉर्म पर चहलकदमी करते रहें। इस दौरान ने रेलवे के विधि व्यवस्था को कोस रहें थे। किसी न किसी वजह से ट्रेन विलंब होते ही रहती है। इसमें कब सुधार होगा भगवान जाने। जबकि, देश की प्रमुख यातायात का साधन ट्रेन है। इसी पर आम जनों की दिनचर्या आधारित है। लेकिन, ट्रेनों के विलंव होने से पूरी सिस्टम फेल कर जाता है।
Page#    Showing 1 to 20 of 107 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.