Full Site Search  
Sat Jul 22, 2017 04:11:37 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Large Station Board;
Night Pic; Front Entrance - Outside; Large Station Board;
Large Station Board;

FZR/Firozpur Cantt. Junction (6 PFs)
ਫ਼ਿਰੋਜ਼ਪੁਰ ਛਾਉਣੀ. ਜੰਕਸ਼ਨ     फिरोज़पुर छावनी

Track: Construction - Single-Line Electrification

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 6
Number of Halting Trains: 10
Number of Originating Trains: 28
Number of Terminating Trains: 28
Jn point - BTI/JUC/LDH/FZP , Station Road Near Mittal Chowk, Firozpur Cantt 152001
State: Punjab
Elevation: 198 m above sea level
Zone: NR/Northern
Division: Firozpur
1 Travel Tips
No Recent News for FZR/Firozpur Cantt. Junction
Nearby Stations in the News

Rating: 4.1/5 (48 votes)
cleanliness - excellent (6)
porters/escalators - good (6)
food - good (6)
transportation - good (6)
lodging - good (6)
railfanning - good (6)
sightseeing - excellent (6)
safety - good (6)

Nearby Stations

FZP/Firozpur City 3 km     HSW/Husainiwala 9 km     SWX/Saidanwala 9 km     KBU/Kasu Begu 11 km     MFM/Mahalam 11 km     KIQ/Khai Phemeki 12 km     DDK/Dhindsa 14 km     TSS/Talli Saidasahu 17 km     PHS/Ferozeshah 18 km     DODH/Dodh 19 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 64 News Items  next>>
Jul 11 2017 (09:03)  पटरी से उतरे जनता एक्सप्रेस के डिब्बे, स्टेशन मास्टर व प्वाइंटमैन के खिलाफ जांच शुरू (www.jagran.com)
News Entry# 308041     
   Tags   Past Edits
Jul 11 2017 (09:03)
Station Tag: Firozpur Cantt. Junction/FZR added by The Phenomenal One~/1469143

Jul 11 2017 (09:03)
Train Tag: Firozpur - Mumbai Central Janta Express/19024 added by The Phenomenal One~/1469143

Posted by: The Phenomenal One~  841 news posts
जनता एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे का कारण प्वाइंट का ठीक न होना बताया जा रहा है। रेलवे ने गलती का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है।
जेएनएन, फिरोजपुर। रविवार की सुबह फिरोजपुर-मुंबई जनता एक्सप्रेस (9024) के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। यह हादसा तब हुआ जब ट्रेन को यार्ड से निकालकर प्लेटफार्म पर लगाने के लिए लाया जा रहा था। हादसे का कारण प्वाइंट का ठीक न होना बताया जा रहा है। राहत की बात यह रही कि हादसा उस वक्त हुआ जब ट्रेन खाली थी, अन्यथा एक बड़ा हादसा हो सकता था।
घटना
...
more...
की सूचना पर बड़ी संख्या में पहुंचे रेल अधिकारियों ने पीछे के एसएलआर व एक जनरल कोच को काटकर रेलगाड़ी को प्लेटफार्म की ओर आगे बढ़वाया। इसके बाद दोनों कोचों को दोबारा से मशक्कत कर ट्रैक पर लाया गया और फिर टे्रन को समय से मुंबई की ओर रवाना किया गया।
यह भी पढ़ें: किशोर ने बड़ी बहन से दोपहर और छोटी से शाम को किया दुष्कर्म
सूत्रों से पता चला है कि घटना का कारण प्वाइंट का न बनाना है। हालांकि यह जांच का विषय है कि किसकी गलती से यह हादसा हुआ। मंडल के वरिष्ठ संरक्षा अधिकारी दयानंद ने बताया कि घटना की जांच शुरू कर दी गई है। जांच में स्टेशन मास्टर, प्वाइंटमैन व ड्राइवर को शामिल किया गया है।
Jun 29 2017 (22:00)  मानसून की सक्रियता देख रेलवे हुआ सतर्क, 51 पुल संवेदनशील घोषित (m.jagran.com)
back to top
Crime/AccidentsNR/Northern  -  

News Entry# 306938     
   Tags   Past Edits
Jun 29 2017 (22:00)
Station Tag: Firozpur Cantt. Junction/FZR added by Tushar Shandilya~/1427404

Posted by: Tushar Shandilya~  655 news posts
जेएनएन, फिरोजपुर। दो दिन से मानसून की सक्रियता देख रेलवे सतर्क हो गया है। संभावित हादसे की आशंका से निपटने के लिए रेलवे द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में फिरोजुपर रेलवे मंडल के 51 रेलवे पुलों को संवेदनशील घोषित कर दिया गया है।
नौ रेलवे स्टेशनों पर बारिश के पानी से उत्पन्न होने वाली समस्या से निपटने के लिए संसाधनों को मालगाड़ी के डिब्बों में जमाकर रखा गया है, जबकि 50 लोकेशन्स पर पत्थर, रेत, खाली बोरियां व अन्य संसाधन जमा किए गए हैं।
फिरोजपुर मंडल रेलवे के वरिष्ठ
...
more...
संरक्षा अधिकारी दयानंद ने बताया कि बारिश के मौसम में किसी भी प्रकार की आशंका से निपटने के लिए मंडल में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि नदियों व नालों के जिन 51 पुलों को संवेदनशील सूची में रखा गया है, उनकी लगातार निगरानी की जा रही है। साथ ही, इसके लिए वाचमैन भी तैनात किए हैं।
उन्होंने बताया कि नौ स्टेशनों पर आकस्मिक प्रयोग किए जाने वाले संसाधन जैसे रेत, पत्थर, बोरियों में मिट्टी व अन्य संसाधन रखे गए हैं। इसके लिए 50 लोकेशन्स पर रेत, मिट्टी, पत्थर, खाली बोरियां आदि जमाकर रखी गई हैं। यहीं नहीं, मंडल के 71 रेलवे आप्टिकल वक्र्स चिन्हित किए हैं, जिन्हें सुरक्षा के दृष्टिकोण से निगरानी कर पूरी तरह से चेक कर लिया गया है।
आपात स्थिति से निपटने के लिए जमा किए संसाधनों वाले स्टेशन
फिरोजपुर में 6 वैगन, व्यास में 4, ऊधमपुर में 1, जम्मू में 4, कठुआ में 1, होशियारपुर में 4, पठानकोट में 4 व जालंधर में एचएस स्प्रेन रिजर्व में रखा गया है। एसएस स्प्रेन में तीन सौ फुट तक रेलवे ट्रैक नए सिरे से बिछाने का स्टॉक रखा गया है।
Jun 16 2017 (21:54)  राजधानी व शताब्दी एक्सप्रेस में खाना लेने की बाध्यता खत्म, घट जाएगा किराया (m.jagran.com)
back to top
New Facilities/Technology

News Entry# 305586     
   Tags   Past Edits
Jun 16 2017 (21:54)
Station Tag: Firozpur Cantt. Junction/FZR added by Tushar Shandilya~/1427404

Posted by: Tushar Shandilya~  655 news posts
फिरोजपुर, [प्रदीप कुमार सिंह]। अब राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस में भारी किराया देने के बाद भी खाना लेने की बाध्यता खत्म हो गई। रेलवे के नए नियम के अनुसार अगर कोई यात्री खाना नहीं लेना चाहता है तो उसका किराया कम हो जाएगा। यात्री आइआरसीटीसी की ऑनलाइन ई-कैटरिंग से अपना मनपंसद खाना बुक कर सहजता से मंगवा सकते हैं। इसके लिए एप जारी कर दिया गया है।
रेलवे ने राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में 15 जून से खाने को वैकल्पिक रखने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। इसके तहत यात्री चाहें तो खाने के लिए मना कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पैसा भी नहीं देने होगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) पोर्टल पर टिकट बुक कराने
...
more...
के दौरान पूछा जाएगा कि अाप यात्रा के दौरान खाना लेना चाहते हैं या नहीं। खाना नहीं लेने पर टिकट की कीमत कम हो जाएगी।
काउंटर से टिकट बुकिंग के दौरान भी यात्री खाना लेने के लिए मना कर सकते हैं। इसका मतलब किराये में लगभग 250 से 300 रुपये की कमी हो जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों के खाने के विकल्प को न चुनने से आइआरसीटी पर मौजूद ई-कैटरिंग और अन्य फोन सर्विसेज का उपयोग बढ़ेगा। इसके तहत थर्ड पार्टी वेंडर खाना सप्लाई करेंगे।
फिरोजपुर मंडल रेलवे के वाणिज्यक अधिकारी रजनीश श्रीवास्तव ने बताया कि मंडल के विभिन्न हिस्सों से एक राजधानी व पांच शताब्दी चलती हैं। दो शताब्दी ट्रेनें रोजाना चलती हैं, जबकि तीन शताब्दी सप्ताह में दो बार चलती हैं। उन्होंने बताया कि काउंटर पर टिकट बुक कराने पर यह जिम्मेदारी बुङ्क्षकग अधिकारी की होगी और वह यात्रियों से खाने का विकल्प चुनने के लिए पूछे।
तेजस की वैकल्पिक को यात्रियों ने सराहा
भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम पर कैटरिंग की अनिवार्यता समाप्त करने का दबाव बन रहा था। आइआरसीटीसी ने तेजस एक्सप्रेस में कैटरिंग को वैकल्पिक बना दिया, जिसे यात्रियों ने बहुत सराहा। इसी तर्ज पर निजामुद्दीन-मुंबई अगस्त क्रांति, राजधानी एक्सप्रेस और पुणे-सिकंदराबाद शताब्दी एक्सप्रेस में सिस्टम को लागू किया गया जो सफल रहा। अब यह विकल्प 15 जून से देश की सभी शताब्दी व राजधानी ट्रेनों में लागू कर दिया गया है।
Jun 15 2017 (10:50)  फर्जी ड्यूटी करते पकड़े गए टीटीई, रेलवे की विजिलेंस टीम ने किया बेनकाब (m.jagran.com)
back to top
IR AffairsNR/Northern  -  

News Entry# 305423     
   Tags   Past Edits
Jun 15 2017 (10:50)
Station Tag: Firozpur Cantt. Junction/FZR added by Tushar Shandilya~/1427404

Jun 15 2017 (10:50)
Train Tag: Jammu Tawi - Ahmedabad Express/19224 added by Tushar Shandilya~/1427404

Posted by: Tushar Shandilya~  655 news posts
जेएनएन, फिरोजपुर। दिल्ली से पहुंची रेलवे के विजिलेंस टीम ने फिरोजपुर में तीन टीटीई पकड़े हैं। ये तीनों ट्रेन के साथ नहीं जाकर फिरोजपुर में ही आराम कर रहे थे। इस दौरान इन लोगों पर दिल्ली से आई विजिलेंस टीम की नजर पड़ी और कार्रवाई की गई।
जानकारी के मुताबिक दिल्ली से पहुंची विजिलेंस टीम ने ताबड़तोड़ छापेमारी के बाद लापरवाही मिलने पर कार्रवाई की। टीम ने तीन टीटीई को डयूटी में अनियमितता और गैरजिम्मेदाराना व्यवहार के चलते पकड़ा। ये तीनों टीटीई ट्रेन के साथ जाने की फर्जी ड्यूटी कर रहे थे। जबकि वास्तव में ये तीनों ट्रेन के साथ गए ही नहीं।
बताया
...
more...
जा रहा है कि जम्मू से अहमदाबाद जाने वाले ट्रेन नंबर 19224 के साथ टीटी आरपी सिंह, राज कुमार और चमकौर सिंह को जम्मू से चलना था। लेकिन यह तीनों ट्रेन में थे ही नहीं। विजिलेंस की टीम कपूरथला के पास इस ट्रेन में चढ़ी और ट्रेन में सिर्फ एक ही टीटीई पाया गया। बाद में पूरी ट्रेन की छानबीन करने के पर पता चला कि अन्य तीन टीटीई ट्रेन में मौजूद ही नहीं है। ऐसे में जब ट्रेन मंगलवार शाम करीब साढ़े सात बजे फिरोजपुर रेलवे स्टेशन पर रुकी तो तीनों टीटी वहां विजिलेंस के हाथ चढ़ गए।
Jun 07 2017 (00:20)  ओवरलोड कोयला लदे रैक को रेलवे ने वापस लौटाया 16155784 (www.jagran.com)
back to top
Crime/AccidentsNR/Northern  -  

News Entry# 304528     
   Tags   Past Edits
Jun 07 2017 (00:20)
Station Tag: Firozpur Cantt. Junction/FZR added by SHIVKUMAR/210603

Posted by: SHIVKUMAR  218 news posts
पिपरवार : बचरा साइडिंग कर्मियों की लापरवाही की वजह से ओवरलोडिंग के आरोप में निजी कंपनी जीवीके पावर साहिब, फिरोजपुर का कोयला लदा एक रैक रेलवे ने वापस कर दिया। सोमवार रात सवा आठ बजे बचरा साइडिंग पहुंचने पर उक्त एचएल रैक को कैरिंग कैपिसिटी के मुताबिक मशीनों की सहायता से खाली किया गया। विभागीय जानकारी के अनुसार उक्त रैक चार जून को बचरा साइडिंग से लोड लेकर दोपहर साढे़ तीन बजे पंजाब के लिए रवाना हुआ था। मैक्लुस्कीगंज में वजन होने पर रैक में 5512.50 टन कोयला पाया गया। रैक के 58 में से 57 वैगनों में कैरिंग कैपिसिटी से 683 टन अधिक कोयला होने की जानकारी मिली। वर्षो से एक ही प्रकृति के कार्य करने में अभ्यस्त साइडिंग कर्मियों की इस लापरवाही ने कई सवाल खडे़ कर दिए हैं। इस मामले को लोग विभागीय मिलीभगत से निजी कंपनी को लाभ पहुंचाने का प्रयास बता रहे हैं। विभागीय जानकारी के...
more...
अनुसार 28 मई व पाच जून को पहले भी उक्त कंपनी को दो रैक कोयला भेजा जा चुका है। अब रेलवे सीसीएल पर भारी भरकम जुर्माना लगा सकती है। सीसीएल सीकेएस के सीसीएल सचिव एसके चौधरी ने इस मामले में घोटाले की बू आने की बात करते हुए प्रबंधन से मामले की विस्तृत जाच की माग की है। साथ ही उन्होंने दोषी लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई की जरूरत बताई है। बचरा साइडिंग मैनेजर विशप नाथ से इस संबंध में पूछने पर उन्होंने इसे मानवीय भूल बताया। कहा कि रेलवे से सीसी प्लस 6 के अंतर्गत रैक लोड करने का कोई निर्देश नहीं मिला था, जिसके कारण गलती हो गई।
----------
कोयला चोरी रोकने के लिए आरसीएम साइडिंग में महिला होमगार्ड की तैनाती
क्षेत्र की आरसीएम साइडिंग में कोयला चोरी के रोकथाम के लिए सीसीएल प्रबंधन ने महिला होमगार्ड को तैनात किया है। सुबह-शाम जब ग्रामीण महिलाएं कोयला ले जाने आतीं हैं, उस वक्त महिला होमगार्ड सीआइएसएफ सुरक्षा बलों के साथ कार्रवाई करेंगी। इस संबंध में एरिया सुरक्षा पदाधिकारी कैप्टन एमके सिंह ने बताया कि महिला होमगार्ड कोयला चोरी करने वालीं महिलाओं को भगाने के अलावा उन्हें पकड़ कर कानूनी कार्रवाई भी करेंगी। फिलहाल साइडिंग में 20 महिला होमगार्ड दिया गया है। जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या बढ़ाई भी जा सकती है
Page#    Showing 1 to 20 of 64 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.