Full Site Search  
Wed Jul 26, 2017 20:20:51 IST
PostPostPost Stn TipPost Stn TipUpload Stn PicUpload Stn PicAdvanced Search
Large Station Board;
Large Station Board;
Large Station Board;

MKPR/Muktapur (1 PFs)
مكتاپر     मुक्तापुर

Track: Construction - Doubling+Electrification

Type of Station: Regular
Number of Platforms: 1
Number of Halting Trains: 19
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Muktapur,SH50,Samastipur
State: Bihar
Elevation: 52 m above sea level
Zone: ECR/East Central
Division: Samastipur
No Recent News for MKPR/Muktapur
Nearby Stations in the News

Rating: /5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)

Nearby Stations

SPJ/Samastipur Junction 4 km     KSP/Kishanpur 6 km     BLRI/Belari Halt 9 km     KPGM/Karpoori Gram 10 km     BGDS/Bhagwanpur Desu 11 km     UJP/Ujiarpur 13 km     RBZ/Rambhaddarpur 13 km     KRBP/Khudiram B Pusa 17 km     ARG/Angar Ghat 18 km     HYT/Haiaghat 18 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 8 of 8 News Items  
Nov 08 2016 (15:17)  मुक्तापुर स्टेशन पर भी यात्रियों का हंगामा (epaper.livehindustan.com)
back to top
Commentary/Human InterestECR/East Central  -  

News Entry# 285152     
   Tags   Past Edits
Nov 08 2016 (3:17PM)
Station Tag: Jaynagar/JYG added by विश्व नाथ*^/31233

Nov 08 2016 (3:17PM)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by विश्व नाथ*^/31233

Nov 08 2016 (3:17PM)
Station Tag: Rambhaddarpur/RBZ added by विश्व नाथ*^/31233

Nov 08 2016 (3:17PM)
Station Tag: Samastipur Junction/SPJ added by विश्व नाथ*^/31233

Nov 08 2016 (3:17PM)
Station Tag: Muktapur/MKPR added by विश्व नाथ*^/31233

Nov 08 2016 (3:17PM)
Train Tag: Swatantrata Sainani SF Express/12562 added by विश्व नाथ*^/31233

Nov 08 2016 (3:17PM)
Train Tag: GangaSagar Express/13185 added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*  3552 news posts
समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के मुक्तापुर स्टेशन पर 3185 डाउन गंगासागर एक्सप्रेस के घंटों रुकने पर यात्रियों ने जमकर हंगामा किया। उन्होंने स्टेशन अधीक्षक को भी कमरे में घेर कर रखा और पैनल की चाभी छीन ली। यात्रियों का कहना था कि सात घंटे से गाड़ी स्टेशन पर खड़ी है और शौचालय में पानी तक नहीं है । पेयजल का भी घोर अभाव है। बच्चे भूख से बिलबिला रहे हैं। स्टेशन अधीक्षक एमएस नूरी ने रामभद्रपुर की घटना से लोगों को अवगत कराया। उसके बाद शांत होने की बजाय यात्री और आक्रोशित होकर तोड़फोड़ पर उतारू हो गये। मथुरापुर ओपी पुलिस के पहुंचने के बाद मामला शांत हुआ । रामभद्रपुर गुमटी नं आठ के पास स्वतंत्रता सेनानी से हुए दुर्घटना के बाद से ट्रैक जाम रहने के कारण यहां ट्रेन खड़ी थी ।
Nov 08 2016 (09:09)  यात्रियों ने एएसएम कार्यालय का घेराव कर किया हंगामा (epaper.jagran.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECR/East Central  -  

News Entry# 285124     
   Tags   Past Edits
Nov 08 2016 (9:09AM)
Station Tag: Muktapur/MKPR added by Pp*^~/36064

Nov 08 2016 (9:09AM)
Station Tag: Samastipur Junction/SPJ added by Pp*^~/36064

Posted by: Pp*^~  5969 news posts
दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड के रामभद्रपुर में हुए हादसे के बाद ट्रेनों की लेटलतीफी से आक्रोशित यात्रियों ने समस्तीपुर व मुक्तापुर स्टेशन पर हंगामा किया। मुक्तापुर में तो पैनल का चाबी ही छिन लिया। वहीं समस्तीपुर में एएसएम कार्यालय का घेराव करते हुए गाली गलौज भी की। इससे जंक्शन पर अफरातफरी मच गई। घटना को लेकर रेलकर्मियों ने आरपीएफ पोस्ट व राजकीय रेल थाना में जाकर सूचना दी। लेकिन, बल की कमी के कारण रेलकर्मी काफी देर से पहुंचे। यात्रियों ने जमकर बवाल काटा।1 बता दें कि सोमवार की सुबह समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के रामभद्रपुर स्टेशन के समीप छठ घाट रहने के कारण स्वतंत्रता सेनानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आने से तीन की मौत व दो जख्मी हो गये थे। इससे आक्रोशित होकर ग्रामीणों द्वारा रेल खंड पर यातायात बाधित कर दी गई थी। समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर परिचालन बाधित रहने के कारण कई ट्रेन लेट थी। स्थानीय जंक्शन पर सुबह से ही...
more...
ट्रेन के इंतजार में बैठे यात्री काफी आक्रोशित हो उठे। इसके बाद यात्रियों ने जमकर बवाल काटा। इसमें कुछ यात्रियों का कहना था कि सुबह से ही लालगढ़ से गुवाहाटी जाने वाली अवध आसाम एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन नहीं किया जा रहा है। इसमें कमला गंगा फास्ट पैसेंजर ट्रेन से दो लिंक कोच दरभंगा से लाई जाती है। इसमें एक एसी थ्री टायर व एक स्लीपर बोगी को लाई जाती है। इसी वजह से ट्रेन के परिचालन रोका गया। आक्रोशित यात्रियों को स्ट शन प्रबंधक सतीश चंद्र श्रीवास्तव, एएसएम सतीश कुमार सिंहा द्वारा परिचालन शुरू होते ही पहले कमला गंगा फास्ट पैसेंजर लाने का आश्वासन देने के उपरांत आक्रोशित यात्री शांत हुए। 1पैनल का चाभी छीना वारिसनगर, संस : समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के मुक्तापुर स्टेशन पर सोमवार को ट्रेन संख्या 13185 गंगा सागर डाउन एक्सप्रेस के सात घंटा तक रूके रहने के कारण यात्रियों ने जमकर हंगामा किया। यात्रियों ने स्टेशन मास्टर के कक्ष में प्रवेश कर जमकर बवाल काटा। यात्रियों ने पैनल का चाभी भी छीन लिया। यात्रियों का कहना था ट्रेन को सुबह 6.07 बजे से स्टेशन पर रोक कर रखा गया है। यात्रियों की शिकायत थी कि ट्रेन के शौचालय में पानी समाप्त हो गया है। साथ ही स्टेशन पर स्टॉल नहीं रहने की वजह से छोटे-छोटे बच्चे भूख से परेशान है। घटना की सूचना पर मथुरापुर ओपी पुलिस बल स्टेशन पर मुस्तैद हो गई। जिसके बाद आक्रोशित यात्री शांत हुए।
मस्तीपुर-दरभंगारेलखंड दोहरीकरण का काम तेजी से किया जा रहा है। इसी के तहत बूढ़ी गंडक पर बन रहे नए रेलवे पुल को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। इस पुल के बन जाने इस पर पटरी बिछ जाने से अब इस काम में और तेजी आएगी। इस लाइन को दरभंगा की ओर मुक्तापुर स्टेशन से पहले जोड़ा जाना है। जिससे दोहरीकरण के कार्य में इस पुल को बाइपास के रूप में प्रयोग करते हुए दूसरी पुरानी पुल को भी इस पुल के बराबर में बनाया जाएगा। इस पुल का एक भाग गंडक कॉलोनी के समीप रेल लाइन से मिलाया जाएगा। जिससे जंक्शन से दरभंगा की ओर जाने वाली गाड़ियों के परिचालन में बाधा पहुंचे, साथ ही दोहरीकरण का काम भी जारी रहे। इसके बारे में जानकारी देते हुए इस योजना के इंचार्ज अभियंत्रण विभाग में डीवाय सीई-1 सौरव मिश्रा ने बताया कि दोहरीकरण के तहत बूढ़ी गंडक नदी पर...
more...
पुल निर्माण का काम पूरा कर लिया गया है। वहीं इस पुल को समस्तीपुर मुक्तापुर स्टेशनों से जोड़ने के लिए लाइन बिछाने का काम भी जारी है। अगले माह तक रेल बिछ जाने से इस पुल से परिचालन संभव हो पाएगा। जिसके बाद पुराने पुल को बनाने के साथ ही दोहरीकरण के लिए लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए हेडक्वार्टर से कई स्तर पर मंजूरी भी मिली है। वहीं टेंडर की तकनीकी जांच के बाद काम जारी करने का आदेश अपने अंतिम रूप में है।
समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के दोहरीकरण के लिए सरकार ने 491 करोड़ की योजना को मंजूरी दी है। इस राशि में दोहरीकरण का संपूर्ण काम किया जाना है। अधिकारी ने बताया कि रेलखंड का काम दो चरणों में किया जाना है। पहले चरण के तहत समस्तीपुर से किशनपुर एवं दरभंगा से थलवाड़ा तक काम शुरू किया जाएगा। वहीं दूसरे चरण में थलवाड़ा से किशनपुर के बीच हायाघाट रामभद्रपुर स्टेशन के दोहरीकरण का काम किया जाएगा। 38 किलोमीटर के इस रेलखंड दोहरीकरण के दौरान 9 बड़े सहित 31 पुलों का निर्माण किया जाना है। वहीं इस रूट पर 23 मानव सहित नए समपार फाटक का निर्माण किया जाएगा। साथ ही सभी स्टेशनों पर दोहरीकरण के दौरान आरओबी का भी निर्माण किया जाएगा।
समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के मगरदही स्थित बूढ़ी गंडक नदी पर बन कर तैयार हुआ रेल पुल।

4021 views
Sep 03 2016 (09:03)
shiv2350   369 blog posts
Re# 1979745-1            Tags   Past Edits
Railway ko Darbhanga - Sitamarhi - Raxaul - Narkatiyaganj - Bagaha - Kaptanganj - Gorakhpur route ko bhi Double Electrifed line karna chahiye taki Border areas mein goods aur services tez ho sake aur North east jane ke liye New Line develop ho sake.

4289 views
Sep 03 2016 (09:41)
Soon WAP s on Gkp PADRAUNA Thawe electrified route   35 blog posts
Re# 1979745-2            Tags   Past Edits
agree this route is most important for future and similarly Araria - Galgaliya new line should be developed shortly for best communications in border areas. ..

4296 views
Sep 03 2016 (10:22)
shiv2350   369 blog posts
Re# 1979745-3            Tags   Past Edits
Araria - galgalia New line is under construction but that will be benefitial when SAKRI - FORBESGANJ route is constructed and alignment made strainght.
पूमरेके समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के दोहरीकरण का नक्शा समस्तीपुर रेल मंडल ने पास कर दिया है। दोहरीकरण की दिशा में इस कार्य को पहली सार्थक सीढ़ी मानी जा रही है। मंडल से मिली मंजूरी के बाद इस नक्शे को हेडक्वार्टर भेजा जाएगा जिसके बाद जल्द ही दोहरीकरण का काम आरंभ कर दिया जाएगा। वहीं दोहरीकरण के लिए महत्वपूर्ण बायपास लाइन, जिसके लिए बूढ़ी गंडक नदी पर पुल का निर्माण कराया जा रहा है, वह अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। दरभंगा की ओर से पुल पर रेल लाइन बिछाने का काम भी पूरा हो चुका है। जबकि समस्तीपुर की ओर से इस पुल का मुहाना बनाया जाना अभी बाकी है। सितंबर के अंत तक पुल निर्माण कार्य पूरा हो जाने की संभावना है। इसके बाद से गाड़ियों का परिचालन यहां से आरंभ कर दोहरीकरण का काम शुरू किया जाएगा।
टेंडरकी
...
more...
तकनीकी जांच शुरू
समस्तीपुर-दरभंगारेलखंड के दोहरीकरण के लिए 491 करोड़ की योजना बनाई गई है। इस राशि में दोहरीकरण का संपूर्ण कार्य किया जाना है। इसके बारे में जानकारी देते हुए अभियंत्रण विभाग के डीवायसीई-1 सौरव मिश्रा ने बताया कि अब तक दोहरीकरण को लेकर दो टेंडर निकाले जा चुके हैं। इसमें से पहले टेंडर की तकनीकी पहलुओं की जांच की जा रही है। तकनीकी शर्तों को पूरा करने वाले टेंडर को छांटने के बाद इसकी अंतिम प्रक्रिया की जाएगी।
9 बड़े पुल सहित बनेंगे 31 पुल
38किलोमीटर लंबे समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड में दोहरीकरण के दौरान 9 बड़े पुल सहित कुल 31 पुलों का निर्माण किया जाएगा। वहीं इस रूट में 23 नए समपार फाटक का निर्माण कराया जाएगा। सभी समपार फाटक मानव सहित बनाए जाएंगे।
बूढ़ी गंडक नदी पर बन रहा पुल अंतिम चरण में।
दो चरणों में होना है काम
अधिकारीने बताया कि रेलखंड का निर्माण कार्य दो चरणों में किया जाना है। पहले चरण के तहत समस्तीपुर से किशनपुर एवं दरभंगा से थलवाड़ा तक काम शुरू किया जाएगा। वहीं दूसरे चरण में थलवाड़ा से किशनपुर के बीच हायाघाट रामभद्रपुर स्टेशन के दोहरीकरण का काम किया जाएगा।
प्लेटफाॅर्म होंगे हाईलेवल
दोहरीकरणके दौरान इस रेलखंड के तहत आने वाले सभी छह स्टेशनों मुक्तापुर, किशनपुर, रामभद्रपुर, हायाघाट, थलवाड़ा लहेरियासराय पर हाईलेवल प्लेटफाॅर्म बनाया जाएगा। इसके साथ ही इन सभी प्लेटफाॅर्मों पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण भी कराया जाएगा। वहीं दोहरीकरण के दौरान दरभंगा जंक्शन पर एक नए प्लेटफाॅर्म का निर्माण कराया गया। इसके बाद यहां प्लेटफाॅर्म की संख्या 6 हो जाएगी।
^समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के दोहरीकरण का नक्शा पास कर हो चुका है। अब इसे मंजूरी के लिए हेडक्वार्टर भेजा जाएगा। मंजूरी के बाद दोहरीकरण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। -महबूबआलम, सीनियर डीईएन, समस्तीपुर रेल मंडल

1 posts - Wed Aug 10, 2016 - are hidden. Click to open.

3331 views
Aug 11 2016 (01:47)
rijwanhassan00   65 blog posts
Re# 1957813-2            Tags   Past Edits
Gandak nadi to hajipur men ganga mein miljati hai fir ye nadi samasti pur mein

3460 views
Aug 11 2016 (02:24)
Vinay Kumar~   15588 blog posts   361 correct pred (78% accurate)
Re# 1957813-3            Tags   Past Edits
Gandak n Budhi Gandak are diff river!!

3009 views
Aug 11 2016 (21:02)
वो सिर्फ स्टार नहीं है✋दुनियां है मेरी💙~   1937 blog posts   526 correct pred (64% accurate)
Re# 1957813-4            Tags   Past Edits
Its Budhi Gandak In SPJ
Jun 30 2016 (11:43)  बूढ़ी गंडक नदी पर बनेगा एक और नया रेलवे पुल (www.prabhatkhabar.com)
back to top
IR AffairsECR/East Central  -  

News Entry# 272415   Blog Entry# 1912682     
   Tags   Past Edits
Jun 30 2016 (11:43AM)
Station Tag: Laheria Sarai/LSI added by Pp*^/36064

Jun 30 2016 (11:43AM)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by Pp*^/36064

Jun 30 2016 (11:43AM)
Station Tag: Muktapur/MKPR added by Pp*^/36064

Jun 30 2016 (11:43AM)
Station Tag: Samastipur Junction/SPJ added by Pp*^/36064

Posted by: Pp*^~  5969 news posts
शहर के बूढ़ी गंडक नदी पर एक और नया रेलवे पुल बनाया जायेगा. पुल निर्माण के लिए रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. इसके निर्माण पर करीब बीस करोड़ रुपये खर्च होगा. करीब दो सौ मीटर लंबे इस पुल का निर्माण समस्तीपुर-दरभंगा रेल मार्ग के दोहरीकरण के बाद शुरू किया जायेगा. पूर्व मध्य रेलवे के निर्माण विभाग के अभियंता को पुल निर्माण की जिम्मेवारी दी गयी है. नया पुल डाउन ट्रैक बनाने की योजना है.
रेलवे सूत्रों ने बताया कि नदी पर पुराने पुल के बगल में एक नये पुल का निर्माण अंतिम चरण में है. यह पुल सिंगल बन रहा है. जबकि समस्तीपुर-दरभंगा रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य चल रहा है. पुल सिंगल होने से ट्रेन जाम में
...
more...
फंसेगी. इसको देखते हुए रेलवे ने इस पुल के बगल में एक और नया पुल बनाने का फैसला लिया है. पूर्व मध्य रेलवे के निर्माण विभाग के उपमुख्य अभियंता सौरभ मिश्रा ने बताया

बूढ़ी गंडक नदी

कि दोहरीकारण के बाद पुराने पुल के आसपास नया पुल बनाया जायेगा. मंत्रालय की अनुमति मिलते ही नक्शा आदि का काम शुरू किया जा रहा है. सौरभ मिश्रा ने बताया कि नये पुल की लंबाई चार गुना 45 मीटर (करीब दो सौ मीटर) होगा. इस पर ओपेन बेस गार्डर लगाया जायेगा. उन्होंने कहा कि पुराना पुल जर्जर हालात में है. कॉशन पर ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. बता दें कि पुरानी पुल छोटी लाइन की थी. वह सौ सावन देख चुका है. जब समस्तीपुर-दरभंगा रेल खंड को बड़ी लाइन में बदल गया तो उक्त पुल पर भी लाइन बदल कर ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है
.
रेल मंत्रालय ने निर्माण की दी मंजूरी

दो सौ मीटर लंबा पुल बनाने की
है मंत्रालय की योजना
पुल के निर्माण पर खर्च होगा
करीब 20 करोड़ रुपये

5 posts - Thu Jun 30, 2016 - are hidden. Click to open.

3 posts - Mon Jul 04, 2016 - are hidden. Click to open.

1 posts - Tue Jul 05, 2016 - are hidden. Click to open.

2713 views
Jul 11 2016 (11:32)
Pp*^~   4190 blog posts   124 correct pred (79% accurate)
Re# 1912682-10            Tags   Past Edits
नहीं,
एक और आया पुल बनाया जाएगा.
Page#    Showing 1 to 8 of 8 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Desktop site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.