Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

quiz & poll - Timepass for curious minds

Darjeeling Mail - উত্তরবঙ্গের ঐতিহ্য - Joydeep Roy

Search News
Post PNR

DDU/Pt. DD Upadhyaya Junction (Mughalsarai) (8 PFs)
پنڈت دین دیال اُپادھیائے جنکشن     पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन
[Mughal Sarai Junction]

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Type of Station: Junction
Number of Platforms: 8
Number of Halting Trains: 336
Number of Originating Trains: 14
Number of Terminating Trains: 14
GT Road, Pt. Deen Dayal Upadhyay Nagar (Mughalsarai), PIN - 232101, Distt. - Chandauli
State: Uttar Pradesh
add/change address
Zone: ECR/East Central
Division: Pt. DD Upadhyaya (Mughalsarai)
13 Travel Tips
Nearby Stations in the News

Rating: 4.1/5 (104 votes)
cleanliness - good (13)
porters/escalators - good (13)
food - good (13)
transportation - excellent (13)
lodging - good (13)
railfanning - excellent (13)
sightseeing - good (13)
safety - good (13)

Show ALL Trains
Departures
Arrivals
Station Map
Forum
News
Gallery
Timeline
RF Club
Station Pics
Tips

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 610 News Items  next>>
Yesterday (19:43) एक्सल टूटने से मालगाड़ी के पांच डब्बे पटरी से उतरे (m.jagran.com)
Crime/Accidents
ECR/East Central
0 Followers
686 views

News Entry# 449158  Blog Entry# 4944011   
  Past Edits
Apr 20 2021 (19:43)
Station Tag: Gaya Junction/GAYA added by Saurabh®/1294142

Apr 20 2021 (19:43)
Station Tag: Pt. DD Upadhyaya Junction (Mughalsarai)/DDU added by Saurabh®/1294142
डीडीयू-गया रेलखंड पर शिवसागर और कुम्हऊ स्टेशन के बीच समहुता गेट के पास मंगलवार की शाम डाउन लाइन पर मालगाड़ी के पांच डब्बे पटरी से उतर गए। जिससे इस रेलखंड पर डाउन लाइन में परिचालन प्रभावित हुआ है।
जागरण संवाददाता,सासाराम : डीडीयू-गया रेलखंड पर शिवसागर और कुम्हऊ स्टेशन के बीच समहुता गेट के पास मंगलवार की शाम डाउन लाइन पर मालगाड़ी के पांच डब्बे पटरी से उतर गए। जिससे इस रेलखंड पर डाउन लाइन में परिचालन प्रभावित हुआ है। वहीं अप लाइन से गाड़ियों को पार कराया जा रहा है। सूचना मिलते ही डीडीयू रेल डिविजन के वरीय अधिकारी दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं।
...
more...
रेल अधिकारियों के अनुसार मालगाड़ी की एक बोगी का चारों एक्सल टूटने के कारण अन्य पांच डब्बे भी पटरी से उतर गए। घटना के दौरान मालगाड़ी तीन खंडों में विभाजित हो गई है। डाउन लाइन पर ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण फिलहाल डाउन लाइन का परिचालन बंद हो गया है। ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होने के दौरान जोरदार आवाज हुई। जिससे आसपास के गांव के ग्रामीण कुछ देर तक तो समझ ही नहीं पाए कि आखिर क्या हो गया। जानकारी होते ही ग्रामीण घटनास्थल के लिए दौड़ पड़े। बताया जाता है कि ट्रेन की बोगी पटरी से उतरने के कारण कई रेल लाइन पोल भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसकी सूचना डीडीयू डिविजन को दे दी गई है। आरपीएफ इंस्पेक्टर पीके रावत ने ट्रेन के बेपटरी होने की घटना की अधिकारिक तौर पर पुष्टि की है।हालांकि इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ है। प्रथम ²ष्टया बोगी के एक्सेल के टूटने के कारण घटना होने की बात समझ में आ रही है। घटना के कारणों की सही जानकारी डीडीयू रेल मंडल के अभियंताओं द्वारा जांच कार्य पूरा होने के बाद ही सामने आ पाएगी।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप
Total Vaccination:11,72,23,509
Active:20,32,035
Death:1,80,530
over 1.5 / 4.36
Apr 19 (12:15) चलती ट्रेन में हुआ बच्चे का जन्म, पीडीडीयू जंक्शन पर मिला प्राथमिक उपचार (www.amarujala.com)
Commentary/Human Interest
ECR/East Central
0 Followers
3375 views

News Entry# 449030  Blog Entry# 4942921   
  Past Edits
Apr 19 2021 (12:15)
Station Tag: Pt. DD Upadhyaya Junction (Mughalsarai)/DDU added by ANIKET/1490219

Apr 19 2021 (12:15)
Train Tag: Anand Vihar Terminal - Danapur (Jansadharan) Festival Special/03258 added by ANIKET/1490219
चंदौली के पीडीडीयू नगर में आनंद विहार से दानापुर जा रही स्पेशल ट्रेन में सोमवार की सुबह महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। ट्रेन के स्थानीय स्टेशन पर पहुंचने पर बच्चे का प्राथमिक उपचार किया गया। कंट्रोल को सूचना मिली कि दानापुर आनंद विहार स्पेशल ट्रेन में एक महिला प्रसव पीड़ा से कराह रही है।विज्ञापन वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त आशीष मिश्रा के दिशा निर्देश पर रेलवे सुरक्षा बल डीडीयू पोस्ट के एसआई मुकेश कुमार, कन्हैया लाल सिंह के साथ-साथ मेरी सहेली टीम की महिला आरक्षी सावित्री फागेरिया और अनामिका विश्वास सक्रिय हो गए।सूचना पाकर रेलवे लोको अस्पताल के डॉक्टर जितेंद्र, कमर्शियल टीम के स्टाफ  एमके सुमन आदि प्लेटफार्म संख्या तीन पर पहुंचे। ट्रेन भोर में चार बजे प्लेटफार्म पर आई तो टीम के सदस्य कोच संख्या  डी/1 में पहुंचे। कोच के सीट संख्या 43 पर पहुंचने पर पता चला कि वाराणसी और पीडीडीयू जंक्शन के बीच महिला ने लड़की को जन्म दिया...
more...
है।महिला बबीता कुमारी (23) आनंद विहार से आरा की यात्रा पर थी। जच्चा और बच्चा को नीचे उतारा गया। यहां चिकित्सकों ने दोनों का इलाज किया। जच्चा और बच्चा दोनों के स्वस्थ होने पर दूसरी ट्रेन से दोनों को सकुशल गंतव्य तक भेजा गया।
Apr 19 (10:57) कानपुर की तकनीक से मालगाड़ी को दो इंजन से दौड़ाने का प्रयोग सफल, अब पांच इंजन के साथ दौड़ाने की तैयारी (m.jagran.com)
IR Affairs
NCR/North Central
0 Followers
4330 views

News Entry# 449017  Blog Entry# 4942859   
  Past Edits
Apr 19 2021 (10:57)
Station Tag: Pt. DD Upadhyaya Junction (Mughalsarai)/DDU added by Anmol/2092590

Apr 19 2021 (10:57)
Station Tag: Kanpur Central/CNB added by Anmol/2092590
दो इंजन के साथ वैगन जोड़कर पहले भी मालगाड़ी चलाई जाती थी लेकिन तब तकनीक इतनी सहज नहीं थी। तार से दोनों इंजन जोडऩा और समान फ्रिक्वेंसी सेट करना आसान नहीं था लेकिन अब उत्तर मध्य रेलवे कानपुर के इंजीनियरों ने इसे बेहद आसान कर दिया है। लोकल एरिया नेटवर्क (लैन) वायरलेस सिस्टम से दो इंजन जोड़कर चलाने में कामयाबी पा ली है। इस तकनीक में एक मास्टर इंजन को ही कमांड देनी पड़ी और पूरी मालगाड़ी बखूबी चलती रही।
इसी माह कानपुर से दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) के बीच ट्रैक पर मालगाड़ी दौड़ाकर सफल परीक्षण भी कर लिया गया है। अब पांच मालगाडिय़ां जोडऩे का काम चल रहा है। इससे 300 से ज्यादा माल वैगन जोड़कर गंतव्य तक पहुंचाए जा सकेंगे।
...
more...
इसका बड़ा फायदा ये होगा कि पांच अलग-अलग मालगाडिय़ों की मॉनिटरिंग भी नहीं करनी पड़ेगी और एक समय में माल भी पहुंच जाएगा।
अभी तक एक मालगाड़ी के पीछे दूसरी मालगाड़ी लगाकर पहले इंजन को दूसरे इंजन को तार के माध्यम से जोड़ा जाता था। यह तार वैगन के नीचे कपलिंग के जरिए दूसरे इंजन तक जाता था। तार से दोनों इंजनों की फ्रिक्वेंसी सेट की जाती थी ताकि जिस गति से आगे का इंजन रफ्तार ले तो उसी गति से पीछे लगा इंजन भी चले। ब्रेक व अन्य दूसरी गतिविधियां भी समान तरीके से संचालित हों। इसमें कई बार दिक्कत ये आती थी कि तार टूट जाता था या फिर फ्रिक्वेंसी सेट नहीं हो पाती थी।
अब इलेक्ट्रिक लोको शेड फजलगंज के इंजीनियरों ने डिस्ट्रीब्यूटेड पॉवर वायरलेस कंट्रोल सिस्टम (डीपीडब्लूसीएस) की तकनीक विकसित की है। इसमें 460 हटर्ज फ्रिक्वेंसी से बिना तार के ही इंजनों को जोड़ा गया। इस तकनीक में आगे के इंजन से जो कमांड दी गई, उसे पीछे लगा इंजन भी फॉलो करता रहा। रेलवे के सीनियर डीईई शिवम श्रीवास्तव बताते हैं कि इसी तकनीक से अब एक साथ पांच इंजन जोड़कर चलाने की तैयारी है।
Apr 17 (20:15) रेलवे स्टेशन परिसर में थूकने पर भी लगेगा जुर्माना (www.amarujala.com)
Commentary/Human Interest
ECR/East Central
0 Followers
3771 views

News Entry# 448881  Blog Entry# 4941772   
  Past Edits
Apr 17 2021 (20:15)
Station Tag: Pt. DD Upadhyaya Junction (Mughalsarai)/DDU added by ANIKET/1490219
पीडीडीयू नगर। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में यात्रा के दौरान फेस मास्क अनिवार्य है। इसके साथ ही इधर उधर थूकने पर भी पांच सौ रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। अब इस नियम को बढ़ाकर छह माह के लिए प्रभावी कर दिया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय की ओर से कोरोना महामारी की रोकथाम मे लिए लगातार नए दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं। इसी क्रम में रेलवे भी कोविड-19 महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए व्यापक कदम उठा रही है। महामारी की रोकथाम के लिए मास्क पहनना एक प्रभावी उपाय है। इसे ध्यान में रखते हुए फेस मास्क के प्रयोग तथा स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से रेल परिसर (ट्रेन सहित) में इधर-उधर थूकने एवं मास्क/फेस कवर न पहनने वाले सभी व्यक्तियों से 500 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। पूर्व मध्य...
more...
रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि अब इस नियम को 06 माह तक के लिए लागू किया गया है।विज्ञापन
विस्तार दैनिक यात्रियों के लिए राहत भरी खबर। एक वर्ष से ज्यादा अंतराल के बाद कानपुर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन ( डीडीयू) के लिए मेमू ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है। मंगलवार 13 अप्रैल से सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन से कानपुर और दीनदयाल उपाध्याय मेमू की शुरुआत हो जाएगी। इस ट्रेन में अनारक्षित टिकट लेकर यात्री सफर कर सकेंगे।विज्ञापन सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन से 12 कोच की गाड़ी संख्या 04181 का संचालन सुबह 6:10 बजे होगा जो सुबह 11:30 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंच जाएगी। बीच रास्ते इस ट्रेन का बमरौली ,मनौरी ,भरवारी ,सिराथू ,खागा समेत कुल 28 रेलवे स्टेशनों पर ठहराव रहेगा। वापसी में कानपुर से गाड़ी संख्या 04182 दिन में 2:50 पर चलेगी जो रात 8:45 बजे सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी। इसी तरह सूबेदारगंज से गाड़ी संख्या 04194 का संचालन सुबह 7:05 पर डीडीयू के लिए होगा।यह गाड़ी सुबह 7:20-7:30 बजे प्रयागराज जंक्शन एवं सुबह 11:55 बजे डीडीयू पहुंच...
more...
जाएगी। सूबेदार गंज से डीडीयू तक भीरपुर, करछना, मेजा रोड , मांडा रोड समेत मेमो का कुल 19 स्टेशन पर ठहराव होगा। वापसी में गाड़ी संख्या 04193 डीडीयू से शाम 4:30 बजे चलेगी जो रात 8:45- 8:50 बजे प्रयागराज जंक्शन और रात 9:10 पर सूबेदारगंज पहुंच जाएगी।
Page#    Showing 1 to 20 of 610 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy