Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt

Just PNR - Post PNRs, Predict PNRs, Stats, ...

Start RailFanning NOW, learn to live - before you run out of time - Varun

Search News
Post PNR

NGP/Nagpur Junction (8 PFs)
नागपूर जंक्शन     नागपुर जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Type of Station: Junction
Number of Platforms: 8
Number of Halting Trains: 216
Number of Originating Trains: 17
Number of Terminating Trains: 17
Jn. Pt. BD/G/ET/CWA/NAB, Near State Bank of India,Jai Stambh Chowk,Off Central Avenue Rd, Sitabuldi, Nagpur, PIN - 440001
State: Maharashtra
add/change address
Elevation: 308 m above sea level
Zone: CR/Central
Division: Nagpur
46 Travel Tips
No Recent News for NGP/Nagpur Junction
Nearby Stations in the News

5 Follows
Rating: 3.9/5 (476 votes)
cleanliness - good (63)
porters/escalators - good (60)
food - good (58)
transportation - good (61)
lodging - good (56)
railfanning - excellent (60)
sightseeing - good (57)
safety - good (61)

Show ALL Trains
Departures
Arrivals
Station Map
Forum
News
Gallery
Timeline
RF Club
Station Pics
Tips

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 1532 News Items  next>>
Aug 09 (14:05) बिलासपुर रेलवे ने रक्षाबंधन पर्व के मद्देनजर बढ़ाया एक टिकट काउंटर (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
8308 views

News Entry# 494693  Blog Entry# 5442207   
  Past Edits
Aug 09 2022 (14:07)
Station Tag: Nagpur Junction/NGP added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836

Aug 09 2022 (14:07)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836
बिलासपुर। वैसे तो अधिकांश ट्रेनें रद है। पर जो चली रही है उनमें इतनी अधिक भीड़ है की यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। यात्रियों के साथ- साथ इस भीड़ का दबाव जनरल टिकट काउंटर में भी नजर आने लगा था। जिसे देखते हुए दो पाली में एक- एक काउंटर बढ़ा दिए गए हैं, ताकि यात्रियों को टिकट मिल जाए। टिकट नहीं मिलने के कारण यात्रा रद न हो।
नागपुर रेल मंडल में इंरलाकिंग का कार्य चल रहा है। इस काम को देखते हुए रेलवे ने 68 ट्रेनें रद कर दी है। ये ट्रेनें अलग- अलग तिथि में नहीं चल रही है। जिसके चलते यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। इधर जिन ट्रेनों का परिचालन हो रहा है, उस ट्रेनों के
...
more...
जनरल कोच की स्थिति बदत्तर है। दरअसल रद सभी ट्रेनों की भीड़ इनमें चढ़ती है। यह स्वाभाविक भी है। यदि सुविधा नहीं मिलेगी तो गंतव्य तक पहुंचने के लिए कोई न कुछ नाया प्रयास तो करना ही पड़ेगा।
ट्रेन के अलावा यह भीड़ जोनल स्टेशन के गेट नंबर तीन पर स्थित जनरल टिकट काउंटर में भी दिखने लगा था। रेलवे अब तक यहां सुबह की पाली में चार काउंटर और दूसरी पाली में तीन काउंटर ही खोल रहे थे। लेकिन भीड़ के आगे यह पर्याप्त नहीं है। इसके कारण यात्रियों के बीच आपसी विवाद भी होने लगा था। यह जानकारी अधिकारियों को दी गई। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर दोनों पाली के लिए एक- एक काउंटर बढ़ा दिए गए हैं। अब सुबह पांच और दोपहर चार काउंटर खुल रहे हैं।
इसके अलावा स्टेशन उस पार भी दोनों पाली में एक- एक काउंटर खुल रहा है। इससे यात्रियों को राहत भी मिली है। भीड़ सबसे ज्यादा उस समय नजर आती है, जब ट्रेन बिलासपुर पहुंचने वाली हो। स्टेशन उस खुले नए यूटीएस में टिकट बिक्री बिल्कुल सामान्य है और इसे लेकर रेल प्रशासन चिंतित भी है। हालांकि यात्री लगातार यहां टिकटों के आरक्षण की सुविधा की मांग भी की जा रही है।
Aug 09 (14:04) बिलासपुर रेलवे संरक्षा विभाग के 19 कर्मचारियों का सम्मान (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
7958 views

News Entry# 494692  Blog Entry# 5442206   
  Past Edits
Aug 09 2022 (14:14)
Station Tag: Nagpur Junction/NGP added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836

Aug 09 2022 (14:14)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836
बिलासपुर।दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के संरक्षा विभाग द्वारा 67वां रेल सप्ताह समारोह मुख्यालय स्थित सभागार में पूरी गरिमा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यालय एवं तीनों रेल मंडल बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर के संरक्षा विभाग में कार्यरत उत्कृष्ट कर्मचारियों को प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया।
यह रेल सप्ताह समारोह हर साल होता है। हालांकि कोरोना की शुरुआती दिनों में करीब दो साल तक आयोजन नहीं हुआ। इस बार भव्य आयोजन नहीं हुआ। अब सभी विभागों में इसका आयोजन हो रहा है। प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी स्तर पर संरक्षा विभाग द्वारा आयोजित इस रेल सप्ताह पुरस्कार समारोह में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी अरुण कुमार जैन द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान
...
more...
उत्कृष्ट कार्य करने वाले संरक्षा विभाग के 19 कर्मचारियों को अवार्ड प्रदान किए गए।
बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर सहित संरक्षा विभाग मुख्यालय के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में सभी पुरस्कार विजेताओं को प्रशस्ति पत्र एवं नकद पुरस्कार प्रदान दिया दिया गया। इस सम्मान को पाकर कर्मचारी बेहद खुश है। अधिकारियों ने सभी का मनोबल बढ़ाया और इसी तरह बेहतर कार्य करने का सुझाव भी दिया। जिन कर्मचारियों को सम्मानित किया गया वे वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान संरक्षा विभाग के कई कर्मचारी अपनी कर्तव्य निष्ठा में कार्य करते हुए अभूतपूर्व प्रदर्शन किए हंै, जिसके लिए उन्हे पुरस्कृत किया गया।
प्रधान मुख्य संरक्षा विभाग के द्वारा आयोजित 67वा रेल सप्ताह पुरस्कार समारोह के दौरान उप मुख्य संरक्षा अधिकारी (सिग्नल एवं दूरसंचार) अमित कुमार दास, उप मुख्य संरक्षा अधिकारी (विधुत) राजेश एच. सिंह, ,उप मुख्य संरक्षा अधिकारी (यातायात) डीके सिंह के अलावा बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर सहित दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के संरक्षा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम मौजूद अधिकारी व कर्मचारियों ने सम्मान पाने वाले इन कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया। इस दौरान अधिकारियों का कहना था कि इस तरह के आयोजन न केवल एक परंपरा का निर्वहन होता है, बल्कि अच्छे कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहन भी मिलता है।
Aug 09 (07:20) बिलासपुर रेलवे स्कूल द्वितीय के स्काउट-गाइड को मिला प्रथम स्थान (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
6151 views

News Entry# 494665  Blog Entry# 5441798   
  Past Edits
Aug 09 2022 (07:20)
Station Tag: Nagpur Junction/NGP added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836

Aug 09 2022 (07:20)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836

Aug 09 2022 (07:20)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836
बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, बिलासपुर मंडल के महारानी लक्ष्मी बाई ओपन ग्रुप के द्वारा आयोजित ग्रुप प्रथम स्टेंडेड जाजिंग प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया गया। जिसमें रेलवे स्कूल नंबर टू (द्वितीय) के स्काउट-गाइड ने प्रथम स्थान हासिल किया।
कार्यकम में बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर रेल मंडल के स्काउटस गाइड्स रोवर्स रेंजर्स सभी यूनिट लीडर कुल 306 प्रतिभागी ने इस कार्यक्रम में शामिल हुए। एक दिवसीय कार्यक्रम में आखों में पट्टी बांध कर टेंट लगाना, नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता, फूड प्लाजा, सरप्राइज एक्टिविटी प्रतियोगिता, प्राथमिक चिकित्सा प्रतियोगिता,फोक डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।
इसमें
...
more...
सभी बच्चों ने बढ़-चढ़ कर इस प्रतियोगिता में भाग लिया गया है। इस कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि मंडल रेल प्रबधक आलोक सहाय, अपर मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर , वरि मंडल संरक्षा अधिकारी अनुराग कुमार सिंह, उपस्थित थे। सभी बधाों द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में उत्साह से हिस्सा लिया। जिले के स्कूल नंबर एक, स्कूल नंबर दो, सत्या ओपन ग्रुप, महारानी लक्ष्मी बाई ओपन ग्रुप के द्वारा, यंग फ्रेंड ग्रुप, रायपुर मंडल, एवम नागपुर मंडल के सदस्य ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया।
प्रधान पाठक कमलेश को मिला सम्मान
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के संरक्षा विभाग द्वारा 67वां रेल सप्ताह समारोह मुख्यालय स्थित सभागार में पूरी गरिमा के साथ सोमवार को मनाया गया । इस अवसर पर मुख्यालय एवं तीनों मंडलो बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर के संरक्षा विभाग में कार्यरत उत्कृष्ट कर्मचारियों को प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं नगद पुरस्कार प्रदान किया गया।
प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी स्तर पर संरक्षा विभाग द्वारा आयोजित इस रेल सप्ताह पुरस्कार समारोह में अरुण कुमार जैन, प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले संरक्षा विभाग के 19 कर्मचारियों को अवार्ड प्रदान किए गए। जिनमें प्रधान पाठक कमलेश लहरी को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।
Aug 08 (12:16) आतंकी हमले की आशंका के बीच रेलवे बोर्ड ने लगाया पार्सल पर बैन (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
6416 views

News Entry# 494599  Blog Entry# 5440892   
  Past Edits
Aug 08 2022 (12:17)
Station Tag: Nagpur Junction/NGP added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836

Aug 08 2022 (12:17)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836

Aug 08 2022 (12:17)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836

Aug 08 2022 (12:17)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836
बिलासपुर(नईदुनिया)। स्वाधीनता दिवस पर दिल्ली में बड़े आतंकी हमले की आइबी की चेतावनी के बाद रेलवे बोर्ड ने दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेनोेें में 12 से 15 अगस्त तक पार्सल पर प्रतिबंध लगा दिया है। बोर्ड का पत्र बिलासपुर जोनल मुख्यालय में पहुंच गया है। बोर्ड ने सुरक्षा मानकों का गंभीरता से पालन करने के निर्देश दिए हैं।
स्वतंत्रता दिवस को लेकर रेलवे की ओर से हर साल सख्ती बरती जाती है। इस दिन विशेषतौर पर आतंकीहमला व विस्फोट का खतरा रहता है। पार्सल के जरिए विस्फोटक सामान आने की आशंका रहती है। इस बार आइबी ने स्वतंत्रता दिवस पर देश की राजधानी दिल्ली में आइबी ने आतंकी हमले की आशंका व्यक्त की है। इसके बाद से सुरक्षा बरती जा रही है।
...
more...
खासकर ट्रेनों से आने वाले पार्सल पर सुरक्षा एजेंसियों की खास नजर है। वैसे भी रेलवे में पार्सल की जांच को लेकर खास व्यवस्था नहीं है।
आसानी से कोई भी किसी भी तरह का सामान भेज सकता है। इस अव्यवस्था को लेकर रेलवे पर सवाल भी खड़े हुए हंै। इसके बाद भी रेलवे की ओर से सुधार के कोई भी उपाय नहीं किए गए। पार्सल बुकिंग बंद करने की एक बड़ी वजह यह भी है। इस बार आदेश जारी कर यह निर्देश दिए गए हैं कि 12 से 15 अगस्त के बीच पार्सल की बुकिंग न करें। उससे पहले भी पार्सल बुकिंग के लिए सावधानी बरती जाए। बुकिंग नहीं करने का यह आदेश अकेले दिल्ली के लिए नहीं है, बल्कि निजामुद्दीन समेत आसपास के स्टेशनों के लिए है।
15 अगस्त के बाद पहले की तरह व्यवस्था हो जाएगी। मालूम हो कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के अंतर्गत तीन रेल मंडल बिलासपुर, रायपुर व नागपुर आते हैं। इन तीनों जगहों से दिल्ली के लिए ट्रेनें हैं। इसमें राजधानी, हमसफर व संपर्कक्रांति जैसी प्रमुख ट्रेनें हैं। राजधानी एक्सप्रेस में तो सालभर आरपीएफ जांच करती है। स्टेशन में जांच के बाद ही यह ट्रेन बिलासपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होती है।
Aug 08 (07:25) Railway News : त्योहारों के पहले ट्रेनें रद, एक लाख से ज्यादा यात्रियों को हो रही परेशानी, तीज और रक्षाबंधन के लिए एक महीने से पहले की गई थी बुकिंग (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
6819 views

News Entry# 494564  Blog Entry# 5440622   
  Past Edits
Aug 08 2022 (07:25)
Station Tag: Kanhan Junction/KNHN added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836

Aug 08 2022 (07:25)
Station Tag: Nagpur Junction/NGP added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836

Aug 08 2022 (07:25)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Kalinga Utkal Express A Holy Train🙏😊/1421836
रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Railway News तीज-रक्षाबंधन, गणेश चतुर्थी के लिए लोगों ने एक महीने पहले बुकिंग कर रखी थी, लेकिन अचानक 66 ट्रेनें रद करने के फैसले से यात्रियों पर आफत आ पड़ी है। रेलवे द्वारा अचानक लिए गए फैसले से एक लाख से अधिक यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। रविवार को जिन यात्रियों को सफर करना था, उन्हें काफी परेशानी हुई।
अब यात्रियों को ज्यादा पैसे देकर बसों में सफर करना पड़ रहा है। साथ ही रेलवे स्टेशन में रिफंड और रिजर्वेेशन के लिए टिकट काउंटरों की कमी पड़ने लगी है। रविवार को आधे से कम स्टाफ रहा, जिसकी वजह से रिफंड में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
12
...
more...
अगस्त तक ट्रेनों के रद रहने की वजह अब इसके आगे की तारीखों पर बुकिंग में तेजी देखी जा रही है। रेलवे ने फिलहाल रद होने वाली ट्रेनों को 13 अगस्त से संचालन प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। 11 अगस्त को रक्षाबंधन को लेकर प्रमुख रेल मार्गों में रिजर्वेेशन कराने वाले लोगों को तगड़ा झटका लगा है। पहले दिन लगभग 1,700 लोगों ने टिकट रद कराया था, वहीं दूसरे दिन भी 1500 से अधिक लोगों ने टिकट रद कराया।
रेलवे प्रबंधन ने कहा- मैसेज में सूचना भेजी गई
इधर राजधानी स्थित डीआरएम कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक यात्रियों को उनके मोबाइल नंबर पर संदेश के माध्यम से सूचनाएं भेजी जा रही हैं। यात्रियों को गाड़ी नंबर के साथ ही ट्रेनों के रद होने की जानकारी भेज दी गई है। साथ ही इस संबंध में संदेश भी प्रसारित किए गए हैं। हालांकि कई यात्रियों को जानकारी नहीं होने की वजह से उन्हें स्टेशन आने के बाद ट्रेनों के रद्द होने का पता चल रहा है।
समता एक्सप्रेस बहाल
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने समता एक्सप्रेस को बहाल कर दिया है। इसके साथ ही 9,10 और 11 अगस्त को विशाखापट्नम से छूटने वाली विशाखापट्टनम-निजामुद्दीन, 9,11,12 और 13 अगस्त को निजामुद्दीन से छूटने वाली निजामुद्दीन, विशाखापट्टनम समता एक्सप्रेस को बहाल किया गया है। रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक नागपुर रेल मंडल के कन्हान रेलवे स्टेशन के वार्ड के आधुनिकीकरण के साथ ही रीटा स्टील साइडिंग को जोड़ने और आटो सिग्नलिंग समेत अन्य काम की वजह से यात्राएं बाधित हुई हैं।
फैक्ट फाइल
6 से 12 अगस्त तक 66 ट्रेनें रद
प्रभावित यात्री- 1 लाख से अधिक

Rail News
2870 views
Yesterday (05:05)
arunjoshi028
Arunjoshi028^~   3278 blog posts
Re# 5440622-1              
Mene gitanjali se nagpur Jane ke route me 9 aug ko dekha koi kaam nahi ho raha.aisa ki train band ki jaye.goods train ko gitanjali ke pahle bheja gaya.
Page#    Showing 1 to 20 of 1532 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Desktop site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy